क्या सबसे अच्छा कर रहे हैं तकनीकी ट्रेडिंग संकेतक विदेशी मुद्रा के लिए?

क्या आपने कभी सोचा है क्या तकनीकी ट्रेडिंग संकेतकों का उपयोग करने के लिए अपने विदेशी मुद्रा व्यापार में? यदि आप कर रहे हैं, तो इस लेख निश्चित रूप से आप के लिए अपील. जब आप पर फैसला अपने तकनीकी विश्लेषण ट्रेडिंग रणनीति है, तो आप ध्यान से चुनना चाहिए अपने व्यापार के हथियार! और हालांकि मेरी व्यक्तिगत शैली के व्यापार में शामिल है और अधिक शुद्ध कीमत कार्रवाई के विश्लेषण के उपयोग के बजाय संकेतक खुद को, मुझे विश्वास है कि वे बहुत उपयोगी हो सकता है जब सही ढंग से लागू किया. आज हम के माध्यम से जाना जाएगा कुछ शीर्ष तकनीकी विश्लेषण संकेतक विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए. हम चर्चा करेंगे संकेतों को हम प्राप्त कर सकते हैं से इन संकेतकों और जिस तरह से आप उन्हें शामिल कर सकते हैं में अपने खुद के विदेशी मुद्रा व्यापार के दृष्टिकोण.

तकनीकी संकेतक विदेशी मुद्रा

तकनीकी विश्लेषण संकेतकों, हम चर्चा करेंगे अग्रणी हो सकता है या ठंड के समय के आधार पर, जिस पर वे प्रदान करते हैं एक संकेत है.

अग्रणी संकेतक भी कहा जाता है Oscillators. इन कर रहे हैं विदेशी मुद्रा तकनीकी संकेतक दे जो आप एक प्रवेश/निकास संकेत से पहले वास्तविक घटना से संबंधित घटना है ।

ठंड संकेतक आम तौर पर प्रवृत्ति की पुष्टि संकेतक है । ठंड संकेतक पुष्टि देने के संकेतों के बाद वास्तविक घटना की घटना है । इन व्यापार संकेतकों को देना होगा, जो आपको एक पुष्टिकरण संकेत है कि प्रवृत्ति चार्ट पर चल रहा है ।

चलो अब जाने के माध्यम से सबसे अच्छा तकनीकी संकेतक विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए:

अग्रणी संकेतक (Oscillators)

अग्रणी संकेतक संकेतक हैं, जो प्रबंधन करने के लिए तुम्हें दे एक प्रारंभिक संकेत है. इसका मतलब यह है, कि एक प्रमुख सूचक डाल सकता है आप बाजार में अग्रिम में संभावित कदम, रख मन में है कि, भले ही अग्रणी संकेतक प्राप्त कर सकते हैं आप में एक व्यापार की शुरुआत में एक नए चरण में, कई बार आप कर सकते हैं और मिल जाएगा, झूठी संकेतों जिस तरह से साथ.

इसलिए, व्यापारियों अक्सर गठबंधन एक से अधिक अग्रणी संकेतक खत्म करने के क्रम में के रूप में कई fakeouts के रूप में संभव है. अब मुझे तुम्हें दिखाने दो सबसे व्यापक रूप से प्रयुक्त प्रमुख तकनीकी संकेतक विदेशी मुद्रा में! इन Stochastics indictor और आरएसआई सूचक है ।

Stochastic संकेतक

इस Stochastics indictor बनाया गया था जॉर्ज लेन द्वारा, और एक के सबसे लोकप्रिय संकेतक के चारों ओर. मैं, अपने आप को, बैठक की खुशी थी, जॉर्ज लेन में वापस देर से 1990 है और खर्च एक सप्ताह के बारे में सीखने के अपने व्यापार के तरीकों. लेकिन है कि एक कहानी के लिए एक और दिन. संक्षेप में, stochastic संकेतक प्रयोग किया जाता है निर्धारित करने के लिए अधिक खरीददार और oversold बाजार में स्थिति. अन्य शब्दों में, Stochastic कर सकते हैं कभी कभी आपको बताना है कि वहाँ है बहुत ज्यादा खरीदने और बाजार में कीमतों के कारण हो सकता है के लिए एक सुधार है । यदि संकेत oversold है, तो Stochastic आप कह रही है कि शायद वहाँ भी कर रहे हैं कई selloffs इस मुद्रा के साथ, और एक संभव पलटाव की वजह से है.

इस Stochastics संकेतक के होते हैं दो लाइनों जो एक साथ कदम है और एक दूसरे के साथ बातचीत में कुछ बिंदु पर. इसके अलावा सूचक है, एक ऊपरी और निचले क्षेत्र है .ऊपरी क्षेत्र में सबसे अधिक खरीददार क्षेत्र और निचले क्षेत्र है oversold क्षेत्र है.

जब दो लाइनों दर्ज करें, और निचले क्षेत्र, Stochastic है, हमें देने के एक oversold संकेत है. इस मामले में, हम कर सकते हैं खरीदने के लिए मुद्रा जोड़ी जब दो लाइनों को पार ऊपर की ओर अपने रास्ते पर बाहर की oversold क्षेत्र है. अगर दो लाइनों में प्रवेश के ऊपरी क्षेत्र, Stochastic हमें कह रही है कि विदेशी मुद्रा जोड़ी हो सकता है अधिक खरीददार. तो फिर हम कर सकते हैं बेच जोड़ी, जब दो stochastic लाइनों के पार नीचे की ओर अपने रास्ते पर बाहर के खरीददार क्षेत्र है. इन दो बुनियादी संकेत है जो Stochastic थरथरानवाला हमें देता है.

हालांकि, Stochastic भी बहुत उपयोगी है के लिए विचलन व्यापार. यदि आप अपने तकनीकी विश्लेषण का उपयोग करने के स्टोकेस्टिक, आप अक्सर सूचना है कि सूचक है, ऊपर की तरफ बढ़ रहा है और कीमत बढ़ रहा है, नीचे की ओर या विपरीत है । इन कर रहे हैं तेजी और मंदी मतभेदों. अगर वहाँ है एक तेजी विचलन के बीच कीमत और Stochastic, हम आशा कर सकते हैं एक संभव मूल्य वृद्धि हुई है. विपरीत है के लिए बल में मंदी विचलन. अब चलो एक करीब देखो ले Stochastic थरथरानवाला:

इस H4 का चार्ट EUR/अमरीकी डालर की अवधि के लिए 16 दिसंबर, 2015 – Jan 20, 2016. के तल पर चार्ट आप देखेंगे Stochastic थरथरानवाला.

  • पहली काला तीर से पता चलता है हमें Stochastic में oversold क्षेत्र है. स्टोकेस्टिक टूट जाता है ऊपर और कीमत बढ़ रही है ।
  • तो हम एक खरीददार का संकेत है. एक कमी आती है बाद में.
  • एक नए oversold संकेत सेट की शुरुआत में एक नया तेजी प्रवृत्ति.
  • अगले खरीददार संकेत करने के लिए सुराग की सबसे बड़ी कमी इस चार्ट पर.
  • नीचे अपने रास्ते पर Stochastic हमें देता है एक झूठी oversold संकेत है.
  • तो फिर हम प्राप्त वास्तविक बात है – एक oversold संकेत है जो डालता है हमें में एक स्थिति.
  • अगले संकेत है, और यह संकेत के लिए एक खरीददार बाजार. कीमत चाल है छोटे भी ।
  • तो हम एक नए खरीददार संकेत है और हम एक बेहतर नीचे ले जाएँ.
  • नीचे अपने रास्ते पर Stochastic एक गलत संकेत है.
  • अंत में हम पिछले संकेत – oversold. हम एक छोटे से ऊपर की ओर ले जाएँ.

रिश्तेदार ताकत सूचकांक (RSI)

RSI एक प्रभावी अग्रणी सूचक है । यह करने के लिए समान है Stochastic थरथरानवाला के रूप में यह सुराग प्रदान करता है पर अधिक खरीददार और oversold स्थिति, और भी मतभेदों. हालांकि, आरएसआई केवल एक ही लाइन है, जो में प्रवेश करती है, एक ऊपरी और एक निचले क्षेत्र पर सूचक है । इन कर रहे हैं सबसे अधिक खरीददार और oversold क्षेत्रों में ।

जब आरएसआई लाइन में प्रवेश करती है, ऊपरी क्षेत्र में आमतौर पर ऊपर 70 पढ़ने, हम एक खरीददार का संकेत है. इस डालता है हमें में एक स्थिति को कम करने के लिए विदेशी मुद्रा जोड़ी जब आरएसआई लाइन से बाहर हो जाता है की अधिक खरीददार क्षेत्र है. जब आरएसआई लाइन में प्रवेश करती है, कम क्षेत्र में आमतौर पर 30 के नीचे, हम एक oversold संकेत है. तो हम खरीद सकते हैं विदेशी मुद्रा जोड़ी जब आरएसआई लाइन से बाहर हो जाता है oversold क्षेत्र है.

मतभेदों को देखा जा सकता है के साथ आरएसआई एक ही तरह के साथ के रूप में Stochastic थरथरानवाला. कभी कभी सबसे ऊपर और नीचे के मूल्य और RSI होगा हट जाना है, हमें तेजी और मंदी मतभेदों. तेजी मतभेदों की संभावना की भविष्यवाणी करने के लिए संभावित ऊपर की ओर चलता है, जबकि मंदी की मतभेदों का संकेत संभावित नीचे की ओर ले जाता है ।

चलो एक करीब देखो ले RSI कार्रवाई में:

ऊपर हम H4 चार्ट के ब्रिटिश पाउंड/अमरीकी डालर की अवधि के लिए 1 सितम्बर – अक्टूबर 2, 2015. नीचे के चार्ट में आप देखेंगे रिश्तेदार ताकत सूचकांक (RSI) तकनीकी संकेतक. छवि में बस दो संकेतों के लिए एक पंक्ति में एक oversold और अधिक खरीददार बाजार में आने से RSI. के बाद पहला संकेत है, जो था में oversold क्षेत्र, कीमत शुरू होता है एक मजबूत और स्थिर वृद्धि हुई है, जो रहता है के लिए के बारे में दो सप्ताह के लिए । तो हम अधिक खरीददार संकेत इस पर GBP/अमरीकी डालर विदेशी मुद्रा जोड़ी. RSI टूट जाता है अधिक खरीददार क्षेत्र और कीमत शुरू होता है एक मजबूत कमी रहता है, जो दो सप्ताह के लिए और अधिक.

ठंड संकेतक

नाम से आप बता सकते हैं कि ये संकेतक हैं जो अंतराल है । इसका मतलब यह है कि संकेत घटना के बाद आता है और यह एक तरह काम करता है, पुष्टि करने के बजाय एक भविष्यवाणी. इस तरीके में, हम पर जोर देना चाहिए कि सबसे बड़ा लाभ की ठंड संकेतकों में से एक है कि वे आम तौर पर आप दे कम झूठी संकेतों से प्रमुख संकेतक है । दूसरे हाथ पर, उनके नुकसान है कि वे में डाल दिया प्रवृत्ति के बाद. चलो अब कुछ चर्चा के इन प्रकार के तकनीकी संकेतकों:

ADX (औसत दिशात्मक सूचकांक)

औसत दिशात्मक सूचकांक (ADX) एक तकनीकी संकेतक के लिए इस्तेमाल किया विश्लेषण की प्रवृत्ति. यह दिखाता है कि कैसे मजबूत और विश्वसनीय के लिए एक प्रवृत्ति है. भ्रमित नहीं है इस प्रवृत्ति के साथ दिशा. ADX सूचक नहीं दिखा है प्रवृत्ति की दिशा है । यह केवल प्रदान करता है संकेत की ताकत के रूप में एक प्रवृत्ति है । ADX सूचक माना जाता है सर्वश्रेष्ठ में से एक प्रवृत्ति संकेतक है । इस के लिए कारण यह है कि यह प्रवृत्ति से पता चलता बल के साथ उच्च सटीकता और यह है बहुत आसान करने के लिए समझते हैं ।

ADX सिर्फ एक घुमावदार रेखा, जो चलता है, 0 के बीच और 60 के लिए उदाहरण है । व्यापारियों पर विचार ADX ऊपर मूल्यों 35-40 के रूप में संकेतों के लिए बहुत मजबूत रुझान है । यह है जब हम होना चाहते हैं बाजार में व्यापार है कि मजबूत कदम! और इसके विपरीत पर, ऊपर मूल्यों में 20 और 30 के नीचे माना जाता है के रूप में संकेत के एक विकासशील प्रवृत्ति है । जब ADX मूल्य 20 के नीचे है, यह आमतौर पर एक संकेत के एक गैर trending बाजार की हालत. यह महत्वपूर्ण है याद करने के लिए के रूप में सबसे अधिक के fakeouts होने के दौरान इन कम ADX मूल्यों. इस प्रकार यह आम तौर पर रहने के लिए सिफारिश की बाजार से बाहर अगर ADX की तुलना में कम है 20 है, जब तक आप ट्रेडिंग कर रहे हैं के कुछ प्रकार rangebound रणनीति है । नीचे की छवि आप कैसे दिखा देंगे ADX सूचक काम करता है:

यह दैनिक चार्ट है USD/JPY की अवधि के लिए अप्रैल 29, 2014 – फ़रवरी 17, 2015. नीचे आप देखेंगे ADX संकेतक के साथ अपने 40.0 स्तर पर लाइन. जैसा कि आप देख, समय की एक जोड़ी ADX ऊपर ले जाता है 40.0. कि सटीक पल में, शक्ति की तेजी प्रवृत्ति बढ़ जाती है । के बाद से ADX कोई जानकारी नहीं देता है के बारे में प्रवृत्ति की दिशा, यह है अप करने के लिए हमें करने के लिए जहां तय की प्रवृत्ति जा रहा है. इस मामले में, और आम तौर पर ज्यादातर मामलों में, एक नज़र चार्ट पर, यह क्रिस्टल स्पष्ट है.

बोलिंगर के बैंड

बोलिंगर बैंड एक तकनीकी संकेतक के आधार पर मूल्य में उतार-चढ़ाव. यह के होते हैं, एक ऊपरी और एक निचले बैंड, और एक सरल चल औसत के बीच में है । ऊपरी और निचले बैंड का इस्तेमाल कर रहे हैं के रूप में समर्थन और प्रतिरोध स्तरों और SMA अक्सर इस्तेमाल किया जाता है के रूप में एक की स्थिति को ट्रिगर.

जब दो बैंड एक दूसरे के करीब हैं, इसका मतलब यह है मुद्रा जोड़ी है में एक कम अस्थिरता का माहौल । जब बैंड का विस्तार शुरू, इस का मतलब है विदेशी मुद्रा जोड़ी का अनुभव किया है, वृद्धि की गति और मूल्य में उतार-चढ़ाव.

पर एक नज़र रखना नीचे दिए गए चार्ट:

यह अमरीकी डालर/स्विस फ्रैंक पर H4 चार्ट. अवधि जनवरी 12 – Feb 11, 2016. हम भी एक मात्रा सूचक के नीचे चार्ट है, तो आप में सक्षम हो जाएगा देखने के लिए क्यों बोलिंगर के बैंड लाइनों का विस्तार. जैसा कि आप देख, जनवरी से 12 फरवरी तक 3, 2016 बोलिंगर बैंड लाइनों में किया गया है बहुत एक दूसरे के करीब.

इसका मतलब यह है कि व्यापार की मात्रा द्वारा USD/CHF अपेक्षाकृत कम कर रहे हैं और Swissy है बल्कि से लेकर रुझान है । हम रखा एक लाइन पर वॉल्यूम संकेतक पता चलता है, जो औसत मात्रा के Swissy 3 फ़रवरी तक.

3 फरवरी, 2016 बोलिंगर के बैंड शुरू करने के लिए, विस्तार के साथ असामान्य रूप से उच्च Swissy की मात्रा. एक ही समय में, कीमत बूँदें. यह है जब एक विचार करना चाहिए shorting USD/CHF. मात्रा सूचक की पुष्टि करता है, व्यापार के विस्तार के द्वारा USD/CHF.

एमएसीडी (मूविंग औसत कन्वर्जेंस विचलन)

एमएसीडी सूचक है कि दो चल औसत के दो चलती औसत कीमत का है, तो यह smooths से उन्हें दो अन्य चलती औसत. इसके अलावा करने के लिए दो चलती औसत सूचक के साथ, वहाँ भी है एक हिस्टोग्राम प्रदर्शित करता है जो अंतर (दूरी) के बीच दो चलती औसत. के रूप में आप शायद लगता है, वहाँ है एक अपेक्षाकृत उच्च राशि के पीछे MACD. फिर भी, यह एक है सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया विदेशी मुद्रा तकनीकी संकेतक.

बुनियादी MACD संकेत कर रहे हैं:

  • लंबे समय तक चलते जब दो लाइनों के MACD पार ऊपर की तरफ.
  • जाना है जब कम दो लाइनों के MACD पार नीचे की ओर.
  • मंदी विचलन – जब एमएसीडी नीचे की ओर बढ़ रहा है और कीमत ऊपर की तरफ
  • तेजी विचलन – जब एमएसीडी ऊपर की तरफ बढ़ रहा है और कीमत नीचे की ओर

अब मुझे तुम्हें दिखाने के एमएसीडी संकेतक कार्रवाई में:

ऊपर आप दैनिक चार्ट के लिए AUD/अमरीकी डालर. अवधि 7 अप्रैल – अक्टूबर 23, 2015. नीचे के चार्ट में आप देख एमएसीडी के साथ अपने हिस्टोग्राम.

  • पहले हरी तीर पर एमएसीडी से पता चलता है एक तेजी में पार लाइनों के MACD – लंबे संकेत है. कीमत बढ़ जाती है के बाद.
  • पहली बार लाल तीर पर एमएसीडी एक मंदी की पार में लाइनों के MACD कम संकेत । मूल्य बूँदें के बाद.
  • दूसरी हरी तीर – तेजी की MACD संकेत है. कीमत में एक मामूली वृद्धि हुई है, लेकिन फिर यह बूँदें एक संभावित व्यापार में एक खोने से एक है.
  • दूसरा लाल तीर – मंदी की MACD संकेत है. ऑस्ट्रेलियाई करता है एक बड़ी गिरावट.
  • तीसरे हरे रंग का तीर – तेजी की MACD पार. AUD/अमरीकी डालर थोड़ा बढ़ जाता है.
  • तीसरे लाल तीर – मंदी की MACD संकेत है. कीमत फिर से कम हो जाती है.
  • चौथे हरी तीर – तेजी की MACD पार. कीमत बढ़ जाती है लेकिन फिर बूँदें मजबूर लाइनों के MACD बातचीत करने के लिए बस के लिए एक फ्लैश. इस व्यापार एक हारे हुए है.
  • पांचवें हरी तीर – तेजी की MACD पार. कीमत फिर से बढ़ जाती है.

पैराबोलिक खोज एवं बचाव (बंद करो और उलट)

पैराबोलिक एसएआर सूचक द्वारा बनाया गया था वेल्स वाइल्डर, जो भी बनाया RSI सूचक है । यह नेत्रहीन स्थानों पर छोटे डॉट्स चार्ट के ऊपर और नीचे मोमबत्तियाँ. जब मोमबत्ती बंद कर रहे हैं, ऊपर की तरफ डॉट्स कर रहे हैं नीचे मोमबत्ती. जब मोमबत्ती बंद शुरू, नीचे की ओर डॉट्स स्विच के ऊपर मोमबत्ती. की तुलना में कुछ अन्य संकेतकों, पैराबोलिक खोज एवं बचाव समान रूप से प्रभावी है के लिए प्रवेश और निकास संकेतों, लेकिन कई व्यापारियों के उपयोग के लिए मुख्य रूप से अपने बाहर निकलने के संकेत है.

एक पैराबोलिक एसएआर नियम है कि इस्तेमाल किया जा सकता है खरीदते हैं, जब वहाँ रहे हैं तीन डॉट्स के नीचे मोमबत्ती और बेचने जब वहाँ रहे हैं तीन डॉट्स के ऊपर मोमबत्ती.

नीचे की छवि दिखा देंगे कि कैसे आप वास्तव में पैराबोलिक एसएआर काम करता है:

इस H4 चार्ट के अमरीकी डालर/सीएडी के विदेशी मुद्रा जोड़ी. की अवधि है 30 दिसंबर 2015 – फ़रवरी 2, 2016. काले डॉट्स का प्रतिनिधित्व करते हैं पैराबोलिक एसएआर सूचक है ।

निष्कर्ष

  • के साथ व्यापार के संकेतकों में से एक है सबसे लोकप्रिय तरीकों में से दृष्टिकोण करने के लिए विदेशी मुद्रा बाजार.
  • संकेतक में इस्तेमाल किया जाना चाहिए संदर्भ के साथ वर्तमान बाजार की स्थितियों में आदेश को कम करने के लिए गलत संकेत है ।
  • तकनीकी विश्लेषण संकेतकों का उपयोग करके लागू किया जा सकता है क्रम में करने के लिए सेट और अधिक सटीक प्रवेश और निकास बिंदुओं पर चार्ट ।
  • वहाँ रहे हैं दो प्रकार के संकेतक:
    • अग्रणी संकेतक
    • ठंड संकेतक
  • सबसे लोकप्रिय अग्रणी संकेतक हैं:
    • स्टोकेस्टिक
    • रिश्तेदार ताकत सूचकांक (RSI)
  • सबसे लोकप्रिय ठंड संकेतक हैं:
    • औसत दिशात्मक सूचकांक (ADX)
    • बोलिंगर के बैंड
    • चल औसत कन्वर्जेंस विचलन (एमएसीडी)
    • पैराबोलिक खोज एवं बचाव (बंद करो और उलट)

संबंधित सवाल: