कैसे ब्याज दरों को प्रभावित मुद्रा बाजार

 मुद्रा बाजार के साथ intertwined रहे हैं ब्याज दर बाजार की अनुमति प्रभु दरों के लिए एक प्रत्यक्ष प्रभाव की दिशा पर एक मुद्रा जोड़ी. इस पाठ में, हम चर्चा करेंगे कैसे गहराई में ब्याज दरों में प्रभाव मुद्रा बाजार.

प्रभु दरों कर रहे हैं, जो सरकारी ब्याज दरों द्वारा जारी किए गए सरकार के एक देश कर रहे हैं बनाने के लिए इस्तेमाल किया fx के वायदा बाजार. आगे की दर, की एक मुद्रा जोड़ी है, किसी भी तारीख की तुलना में अब हाजिर दर. प्रभु के रूप में ब्याज दरों में उतार चढ़ाव के सापेक्ष अन्य संप्रभु दरों में परिवर्तन कर सकते हैं ड्राइव की दिशा विदेशी मुद्रा बाजार.

लेनदेन के अधिकांश जगह ले कि मुद्रा बाजार में कर रहे हैं करने के लिए भेजा के रूप में हाजिर लेनदेन. एक हाजिर मुद्रा लेन-देन से एक है, जहां प्रसव के शारीरिक मुद्रा में होता है 2-व्यावसायिक दिनों. अगर एक लेन-देन है, कम से कम जगह है, यह कहा जाता है के रूप में टॉम । वहाँ बहुत कुछ कर रहे हैं कि मुद्रा जोड़े में कारोबार कर रहे हैं, इस आधार पर है और यह केवल प्रयोग किया जाता है कि देशों के साथ सीमा पर एक दूसरे के रूप में इस तरह अमेरिका और कनाडा.

अगर एक लेन-देन है, के रूप में निपटान की तारीख है कि अब की तुलना में 2 व्यावसायिक दिनों, यह जाना जाता है के रूप में एक आगे की दर, लेन-देन. वहाँ रहे हैं दो घटकों के एक आगे की दर, लेन-देन, और वे शामिल हैं, हाजिर दर और आगे के अंक (स्पॉट दर +/- अंक आगे = आगे दर). आगे की दर के लिए अनुकूलित है, हर दिन मौके से परे. अगर आप से पूछा के लिए एक निपटान की तारीख 1 नवंबर के रूप में अच्छी तरह के रूप में 3 नवंबर, की दर अलग अलग हो जाएगा ।

मुद्रा ले जाने

इसके मूल में, ब्याज दरों और मुद्रा बाजार के बने होते हैं उधारकर्ताओं और उधारदाताओं. जब आप चलाना विदेशी मुद्रा बाजार में आप खरीद रहे हैं एक मुद्रा और एक साथ बेचने के एक मुद्रा. सिद्धांत रूप में, यदि आप प्राप्त कर रहे थे शारीरिक मुद्रा, आप तुरंत जगह धन पर एक बैंक और ब्याज कमाने के लिए अपनी पूंजी पर.

आप कर रहे हैं उधार पैसे आप प्राप्त करने के लिए एक बैंक से जो आप भुगतान करना होगा और ब्याज दर पर ऋण. ब्याज प्राप्त होता है आप के लिए किया जाएगा पर predicated कैसे लंबे समय आप बैंक में पैसा है, और अब आप इस बात से सहमत करने के लिए इसे बंद के लिए, बेहतर दर हो जाएगा. सबसे मुद्रा लेनदेन के आसपास उतार चढ़ाव रात दरों है, जो दर है कि बैंकों को उधार देने के लिए.

मुद्रा बाजार द्वारा संचालित कर रहे हैं के बीच अंतर प्रभु ब्याज दरों पर दीर्घकालिक. मुद्राओं का दावा है कि उच्च मुद्रा में ब्याज दरों पर विचार कर रहे हैं और अधिक आकर्षक है, लेकिन वहाँ कोई मुफ्त भोजन है । यदि आप खरीद एक उच्च उपज मुद्रा के इरादे के साथ पर पकड़ रहा है और कमाई उपज अंतर है, आप पाएंगे कि आप का सामना स्पॉट जोखिम.

गिरावट में हाजिर विनिमय दर की वजह से करने के लिए एक लाभ उपज में अंतर है जाना जाता है के रूप में कवर ब्याज समता । इस सैद्धांतिक अवधारणा का तात्पर्य है कि आप कर रहे हैं समान रूप से अच्छी तरह से बंद के द्वारा या तो खरीद मुद्रा की उच्च दर के साथ, या खरीद के साथ मुद्रा की कम दर के साथ. उदाहरण के लिए, यदि आप खरीदा अमरीकी डालर और बेचा EUR और योजना पर पकड़े मुद्रा के लिए 2-साल आप अर्जित करेंगे 1.5% में अंतर के कारण उपज. ब्याज दर समता का कहना है कि 2 साल की अवधि में यूरो के मूल्य में वृद्धि होगी डॉलर के सापेक्ष अन्यथा आर्बिट्रेज व्यापारियों में आ जाएगा और इस अवसर का लाभ उठाने को कम करने से, आगे दर करने के लिए समानता है.

मुद्रा ले जाता है कि एक शब्द का वर्णन करता है कि आप ब्याज अर्जित करेंगे या दूर भुगतान ब्याज कर रहे हैं, जबकि पकड़े एक मुद्रा जोड़ी. मुद्रा के साथ उच्चतर दर अर्जित करेंगे क्या है निर्दिष्ट करने के लिए के रूप में ब्याज दर अंतर या ले जाने के.

प्रत्येक देश की अपनी विदेशी मुद्रा ब्याज दर. उदाहरण के लिए, जर्मन सरकार बांड एक विशिष्ट ब्याज दर के आधार पर मूल्य के बांड. की कीमत के रूप में एक बांड बढ़ जाती है, पर उपज बांड में गिरावट आती है । के रूप में बांड की कीमतों में गिरावट आई है, पर उपज बांड बढ़ जाती है । यदि आप एक खरीद मुद्रा के साथ एक अपेक्षाकृत उच्च ब्याज दर के सापेक्ष मुद्रा बेचते हैं, तो आप अर्जित करेंगे में अंतर संबंधित ब्याज दरों में कहा जाता है, जो ले जाने के.

कई व्यापारियों का उपयोग करें ले जाने की रणनीति उत्पन्न करने के लिए आय. वे देखने के लिए मुद्रा जोड़े है कि अपेक्षाकृत स्थिर रहे हैं, जहां वे आय अर्जित कर सकते हैं अगर मुद्रा जोड़ी के खून बहाना नहीं करता है बाहर लाभ के आयोजन की उच्च उपज मुद्रा है । के बाद से मुद्रा बाजार प्रदान करता है अवसरों का लाभ उठाने के लिए लाभ, यहां तक कि छोटे ब्याज दर भिन्नता बढ़ाया जा सकता है.

यह जानकारी भी महत्वपूर्ण है जब तुम विचार कर रहे हैं shorting एक उच्च उपज मुद्रा है । यदि आप कम एक उभरते बाजार में मुद्रा और योजना के लिए स्थिति पकड़ के लिए कुछ समय के लिए, आप आमतौर पर भुगतान करने के लिए एक ब्याज दर अंतर करने के लिए है कि स्थिति को पकड़ो.

उदाहरण के लिए, यदि आप कम करने के लिए ब्राजील असली, अमेरिकी डॉलर के खिलाफ, आप के लिए भुगतान करना होगा के बीच के अंतर को वर्तमान लघु अवधि के 14% की दर है कि आप प्राप्त करेंगे से पकड़े मुद्रा कमाई करते हुए लगभग 25/50 आधार अंक धारण करने से अमेरिकी डॉलर. यह लगभग 13.5% अंतर की जरूरत है बनाया जाना करने के लिए ऊपर के मूल्य में विनिमय दर पर होल्डिंग अवधि के लिए, इस छोटी स्थिति के लिए सफल होना है. अब आप पकड़ के इस प्रकार के कम स्थिति और अधिक ब्याज आप भुगतान करने की आवश्यकता होगी और बड़ा सकारात्मक कदम की जरूरत होगी कि यह भरपाई करने के लिए खींचें पर अपने व्यापार के लाभ.

मौके बनाम आगे दर

मौके दर सबसे अधिक तरल है दर और सबसे सामान्य उद्धरण उपलब्ध है, के रूप में यह प्रदान करता है के वितरण के शारीरिक मुद्रा दो व्यावसायिक दिनों के भीतर. बस्तियों से परे हाजिर दर निर्दिष्ट कर रहे हैं करने के लिए आगे के रूप में दरों.

उत्पन्न करने के लिए एक आगे की दर, आप जोड़ना या घटाना आगे अंक हाजिर करने के लिए दर. आगे अंक गणना कर रहे हैं से प्रत्येक मुद्राओं की ब्याज दर उस अवधि के लिए.

आगे दरों में कारोबार कर रहे हैं सक्रिय रूप से आगे दर व्यापारियों. कई आगे दर डेस्क संभाल लेनदेन है कि दो साल तक की परिपक्वता. के लिए पैदावार से परे 2-साल, ब्याज दर अंतर से उद्धृत किया गया है एक लंबी अवधि के फिक्स्ड इनकम समूह. सिद्धांत रूप में, आगे की दर, ब्याज दरों की भविष्यवाणी पर कुछ अवधि के भविष्य में.

बांड व्यापारियों का मूल्यांकन भी आगे की दरों. आगे की दर में हो सकता है की दर के बीच परिपक्वताओं. उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं दर पर एक 6 महीने के बॉन्ड और दर पर एक 1 साल के बांड, 6 महीने के आगे – आगे दर दर है, के लिए एक 6 महीने की परिपक्वता में 6-महीने.

गणना के एक आगे की दर का उपयोग करता है के रिश्तेदार के बीच के अंतर संप्रभु दो मुद्राओं की ब्याज दरों. सूत्र मौके से गुणा (1+ ब्याज दर 1) / (1 + ब्याज दर 2). इस गणना है जब जगह की दर के रूप में व्यक्त किया इकाइयों की संख्या की एक मुद्रा खरीद सकते हैं, एक और मुद्रा के साथ. आप की गणना एक मुद्रा विनिमय दर एक लंबी अवधि के लिए एक ही रास्ता है. गणना के लिए एक ही रोल ओवर विदेशी मुद्रा दरों ।

समय की लंबी अवधि, उपज अंतर के बीच दो समान अवधि में प्रभु ब्याज दरों, सहसंबद्ध है के लिए एक मुद्रा जोड़ी. एक उदाहरण देख द्वारा देखा जा सकता चार्ट के 10 साल उपज अंतर और अमेरिका के 10 साल उपज अंतर है. चार्ट से पता चलता साप्ताहिक पूर्वानुमान डेटा बिंदुओं को कवर किया है कि पिछले दस साल. उपज अंतर समय पर यह लेख लिखा था 1.85% है, जबकि विनिमय दर USD/JPY था 104.48.

में परिवर्तन रिटर्न सहसंबद्ध होते हैं. हालांकि संबंध संकेत नहीं करता है कि आंदोलन की सुरक्षा पर निर्भर है और सुरक्षा करता है कि दिखाने के आंदोलनों के दो प्रतिभूतियों से संबंधित हैं करने के लिए एक दूसरे. यह दर्शाता है ब्याज दर पर प्रभाव मुद्रा बाजार.

सहसंबंध की गणना की जाती है को मापने के द्वारा रिटर्न की एक परिसंपत्ति के सापेक्ष एक अन्य परिसंपत्ति है और पैदा करने के लिए एक गुणांक के बीच 1 और -1. 100% सहसंबंध का मतलब है कि संपत्ति रिटर्न मिलकर कदम जहां एक सहसंबंध गुणांक के -100% का मतलब है कि संपत्ति रिटर्न कदम विपरीत दिशा में. एक सहसंबंध गुणांक शून्य का अर्थ है वहाँ कोई स्पष्ट करने योग्य पैटर्न में परिवर्तन करने के लिए रिटर्न.

एक संबंध सूत्र के उपाय कर सकते हैं पर एक विशिष्ट अवधि या एक रोलिंग अवधि. मापने सतत अवधियों की अनुमति देता है आप को देखने के लिए जब संपत्ति में आगे बढ़ रहे थे मिलकर और जब वे नहीं थे, विरोध के रूप में एक संख्या से पता चलता है कि अधिक की एक औसत के सभी अलग-अलग अवधियों.

निचले खंड के ऊपर के चार्ट से पता चलता है एक रोलिंग 20-अवधि के संबंध रिटर्न के अमरीकी डालर/येन बनाम 10 साल से संयुक्त राज्य अमेरिका बनाम जापानी उपज अंतर है. जबकि यह प्रतीत होता है कि वहाँ थे, समय की 100% सहसंबंध, वहाँ भी थे के समय के -75% सहसंबंध. सामान्य में, वहाँ है एक सकारात्मक सहसंबंध के लिए उपकरण.

केंद्रीय बैंकों और ब्याज दरों

केंद्रीय बैंक की किसी भी संप्रभु राष्ट्र है कि शरीर के साथ काम सौंपा है को नियंत्रित मुद्रास्फीति. एक तरह से केंद्रीय बैंकों को नियंत्रित कर सकते हैं मुद्रास्फीति की दर की स्थापना द्वारा एक उधार/उधार दर.

बैंकिंग संस्थानों के प्रभारी को प्रत्येक अन्य एक रात दर है कि प्रदान करता है के लिए वित्त पोषण के दैनिक संचालन । केंद्रीय बैंक ब्याज दरों से सीधे प्रभावित कर सकते हैं लघु अवधि के ऋण देने में फेरबदल करके रातोंरात ऋण दर. अमेरिका में फेडरल रिजर्व दरों को प्रभावित कर सकते हैं द्वारा खरीद और बिक्री अमेरिका के प्रतिभूति के रूप में इस तरह के भंडारों.

उदाहरण के लिए, जब एक केंद्रीय बैंक की खरीद सरकारी प्रतिभूतियों यह इंजेक्शन लगाने के नकद बाजार में है कि इस्तेमाल किया जा सकता के लिए ऋण, जो मदद की दरों में गिरावट आई है । जब एक केंद्रीय बैंक प्रतिभूतियों बेचता है, यह है को कम करने, बाजार में तरलता कम करने के लिए उधार देने की अनुमति देता है जो ब्याज दरों में वृद्धि करने के लिए.

हाल ही में वहाँ गया है एक कमी में केंद्रीय बैंक दरों में शून्य से नीचे के इतिहास में पहली बार. द्वारा दरों को कम करने के शून्य से नीचे, केंद्रीय बैंक चार्ज है निवेशकों के लिए जोखिम मुक्त रिटर्न में निवेश करके एक संप्रभु सरकार बांड.

मुद्रास्फीति को मापने

मुद्रास्फीति में परिभाषित किया गया है बढ़ती कीमतों. यदि वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों में वृद्धि पर एक दर है कि तुलना में अधिक है, अपनी आय, अपने धन प्राणियों के लिए गिरावट आई है । बॉन्ड की कीमतों में भी ड्रॉप अगर कीमतों में वृद्धि के सापेक्ष ठीक भुगतान आप से प्राप्त होगा एक बॉन्ड कूपन. का सामना मुद्रास्फीति, कुछ क्षेत्रों में सकारात्मक माना जाता है, उदाहरण के लिए, बढ़ती शेयर कीमतों में आम तौर पर माना जाता है एक अच्छी बात है ।

वहाँ रहे हैं कई तरीके है कि अर्थशास्त्रियों उपाय मुद्रास्फीति सहित, मूल्य निर्धारण की विशिष्ट वस्तुओं और सेवाओं. खाद्य और ऊर्जा की कीमतों में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं, के रूप में अच्छी तरह के रूप में, आवास और आय. सबसे मुद्रास्फीति सूचकांक के बाहर भोजन और ऊर्जा और का उल्लेख करने के लिए इस कोर के रूप में मुद्रास्फीति की दर.

बेंचमार्क उपाय मुद्रास्फीति के द्वारा इस्तेमाल किया फेडरल रिजर्व है, निजी उपभोग व्यय. वहाँ रहे हैं कई अन्य सूचकांकों कर रहे हैं कि व्यापक रूप से इस्तेमाल किया सहित उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) और सकल घरेलू उत्पाद अपस्फीतिकारक है ।

पैसे के वेग

एक और अवधारणा से संबंधित करने के लिए मुद्रास्फीति के वेग है पैसा. क्या आम तौर पर कारण की कीमतों में वृद्धि करने के लिए एक परिवर्तन है, पैसे की एक पार्टी से दूसरे करने के लिए, जिसमें गतिविधि को बनाए रखने के लिए जारी है.

पैसे के वेग को आम तौर पर गणना के माध्यम से पैसे की आपूर्ति शुरू होता है, जो तेजी लाने के लिए काफी हद तक मुद्रास्फीति के रूप में शुरू होता है ले लो करने के लिए पकड़.

के इतिहास के दौरान, संयुक्त राज्य अमेरिका के मुद्रास्फीति में बदल गया है एक मतलब है लौटना फैशन है, और में रखा गया है की जाँच के द्वारा परिवर्तन करने के लिए ब्याज दरों. एक के जनादेश के अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक मुद्रास्फीति रखने के लिए है एक विशिष्ट श्रृंखला को लक्षित, सबसे उचित मुद्रास्फीति स्तर के लिए इष्टतम विकास.

जब मुद्रास्फीति की उम्मीदों से ऊपर उठकर लक्षित स्तर पर फेडरल रिजर्व के साथ, वे करने के लिए करते हैं बढ़ाने के लिए ब्याज दर कम कर देता है जो मांग के लिए ऋण और उपभोक्ता गतिविधि. जब मुद्रास्फीति की उम्मीदों में गिरावट फेडरल रिजर्व है रखने के लिए अधिक उपयुक्त दरों को कम करने के लिए विकास को बढ़ाने और प्रेरणा रोजगार.

के लाभ उच्च ब्याज दरों से परे है, मुद्रास्फीति से लड़ने है कि यह बढ़ जाती है की दर है कि बैंकों को जमाकर्ताओं का भुगतान. नकारात्मक पहलू की बढ़ती ब्याज दरों, यह है कि यह कम हो जाती है के मूल्य के बांड और अन्य निश्चित आय संपत्ति.

बॉन्ड की कीमतों में विपरीत दिशा में ले जाने की उनकी पैदावार है, तो के रूप में दरों में वृद्धि हुई है, मूल्य के लिए एक बांड कम हो जाती है । निवेशकों के लिए है कि पैसे आवंटित करने के लिए बांड, बढ़ती ब्याज दरों के साथ कर रहे हैं कि में वृद्धि मुद्रास्फीति की एक डबल खुराक के लिए बुरी खबर है ।

ब्याज दरों में परिवर्तन

ब्याज दरों में बदलाव परिलक्षित होते हैं के मामले में आधार अंक. वहाँ रहे हैं कई तरीके है कि निवेशकों को मापने ब्याज दरों. वहाँ ब्याज दर ही है, दर अन्य देशों के सापेक्ष प्रभु ब्याज दरों, और भी में परिवर्तन, ब्याज दर वक्र.

अब durations के ब्याज दर उत्पादों सहसंबंधी करने के लिए उच्च जोखिम. उत्तलता कैसे उपाय संवेदनशील ब्याज दर वक्र के मूल्य के लिए एक बांड के सापेक्ष ब्याज दरों.

मुद्रास्फीति की उम्मीदों

उम्मीद की भविष्य में मुद्रास्फीति द्वारा परिलक्षित होता है बाजार के उपकरणों में शामिल हैं जो खजाना मुद्रास्फीति संरक्षित प्रतिभूति (टिप्स). पर उपज के इस प्रकार के बांड को शामिल किया गया है मुद्रास्फीति की उम्मीदों से मूल्य निर्धारण के कटाव में बांड मूल्यों की ओर मुद्रास्फीति. उदाहरण के लिए, यदि उपज पर 10 साल के ट्रेजरी है 1.8%, और वर्ष से अधिक वर्ष मुद्रास्फीति की दर था 1.3% है, तो आप प्राप्त होगा की एक उपज 0.5% सुझावों पर बांड आप खरीद. तो, मुद्रास्फीति उच्च चलता रहता है और पैदावार में ही रहते हैं, के मूल्य के बांड में वृद्धि होगी के रूप में उपज में गिरावट आती है ।

निष्कर्ष

मुद्रा बाजार में उतार चढ़ाव लगातार, के रूप में कीमतों में एक संतुलन दिए गए नए डेटा और बाजार की धारणा. ब्याज दरों का एक अभिन्न हिस्सा हैं मौलिक विश्लेषण. प्रमुख चालकों में से एक के विदेशी मुद्रा बाजार में कर रहे हैं से संबंधित परिवर्तन करने के लिए इसी ब्याज दरों के भीतर एक मुद्रा जोड़ी. इस तरह के रूप में, ब्याज दरों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते समझ और मूल्यांकन लंबी अवधि के संभावित की एक मुद्रा जोड़ी.

हमने देखा है कि ब्याज दर अंतर है, एक कुंजी के पीछे चला बलों के आंदोलन एक मुद्रा जोड़ी. व्यापारियों का उपयोग एक ब्याज दर अंतर उत्पन्न करने के लिए आगे अंक, जो बारी में कर रहे हैं या तो करने के लिए जोड़ा या घटाया से एक मुद्रा जोड़ी को खोजने के लिए एक आगे की दर. परिवर्तन की दिशा करने के लिए मुद्रा जोड़े के लिए सहसंबद्ध होते हैं ब्याज दर में उतार चढ़ाव का अंतर है. इसलिए, यह महत्वपूर्ण है पर नजर रखने के लिए ब्याज दरों में देश और क्षेत्र.

के बाद से ब्याज दर अंतर परिवर्तन अंततः में फैल एक मुद्रा जोड़ी है, यह महत्वपूर्ण है पर नजर रखने के लिए अंतर्निहित कारकों में परिवर्तन है कि ब्याज दर बाजार । मुख्य उत्प्रेरक प्रभाव है कि ब्याज दर में परिवर्तन कर रहे हैं आर्थिक डेटा अंक है, जो जारी कर रहे हैं समय समय पर. एक बार नई जानकारी फैलाया है, बाजार स्थानांतरित कर सकता है अगर काफी वास्तविक रिलीज से अलग है क्या उम्मीद थी.

संबंधित सवाल: