विदेशी मुद्रा पैसे प्रबंधन रणनीति की रक्षा के लिए और अपने खाते के बढ़ने

यहाँ क्लिक करें पाने के लिए ऑडियो संस्करण के इस ब्लॉग पोस्ट

विदेशी मुद्रा पैसे प्रबंधन रणनीति की रक्षा करने के लिए और बढ़ने आपके खाते में 15:12

विदेशी मुद्रा बाजार में रखती है उल्लेखनीय स्थिति में किया जा रहा है की दुनिया का सबसे बड़ा वित्तीय बाजार है । पूर्व के आगमन के लिए ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलालों लाया है कि विदेशी मुद्रा व्यापार आम जनता के लिए, इस विशाल बाजार में काफी हद तक किया गया व्यापार डोमेन के बड़े वित्तीय संस्थानों, निगमों और उच्च निवल मूल्य व्यक्तियों.

में ब्याज के रूप में मुद्रा बाजार में हाल ही में काफी विस्तार में खुदरा क्षेत्र के लिए की जरूरत को शिक्षित करने के नौसिखिए व्यापारियों के उपयोग पर उचित जोखिम और पैसे प्रबंधन रणनीति भी काफी हद तक. के लाभों के बारे में सीखने और लागू करने के लिए अच्छी तरह से स्थापित विधियों की रक्षा करने का एक व्यापार राजधानी काफी हैं के बाद से वे वास्तव में कर सकते हैं के बीच का अंतर एक सफल विदेशी मुद्रा व्यापारी और एक है कि जल्दी से देखता है अपने ट्रेडिंग खाते में धनराशि गायब हो जाते हैं ।

उचित आवेदन के पैसे के प्रबंधन के लिए एक विदेशी मुद्रा व्यापारी एक खाता विकास की बढ़त है, जबकि विदेशी मुद्रा व्यापार के बिना एक तार्किक पैसे प्रबंधन रणनीति आमतौर पर मात्रा करने के लिए की तुलना में थोड़ा अधिक जुआ है. यह बताते हैं कि क्यों विदेशी मुद्रा जोखिम और पैसे प्रबंधन प्रथाओं रहने का एक अनिवार्य हिस्सा की जरूरत है कि व्यापार में शामिल होने के लिए हर विदेशी मुद्रा व्यापार की योजना है. वास्तव में, मुख्य कारण है क्यों नौसिखिया विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए असफल हो जाना अपने ट्रेडिंग खातों की वजह से है उनकी समझ की कमी या विफलता लागू करने के लिए सिद्ध पैसे के प्रबंधन के सिद्धांतों के लिए अपने व्यापार के प्रयासों.

तदनुसार, उचित जोखिम और पैसे प्रबंधन तकनीक की जरूरत है, समझा जा करने के लिए और लगातार अभ्यास के द्वारा किसी भी विदेशी मुद्रा व्यापारी चाहता है, जो विकसित करने के लिए अपने व्यापार खाते में रहते हैं और मुद्रा व्यापार के कारोबार से अधिक लंबी अवधि.

निम्नलिखित वर्गों के इस लेख को लागू करेगा बुनियादी पैसे और जोखिम प्रबंधन अवधारणाओं. वे भी कुछ पर चर्चा की और अधिक लोकप्रिय तकनीक के लिए जोखिम प्रबंध और जब पैसे ट्रेडिंग मुद्राओं, के रूप में अच्छी तरह के रूप में कुछ उपकरणों के व्यापारियों आमतौर पर जब रोजगार ।

परिचय करने के लिए जोखिम और पैसे प्रबंधन

विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए लक्ष्य पैसे का प्रबंधन करने के लिए है मुनाफे को अधिकतम करने और घाटे को कम करते हुए संरक्षण ट्रेडिंग राजधानी, जबकि समग्र उद्देश्य के जोखिम प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए है कि विभिन्न अनिश्चित तत्वों में व्यापार वातावरण में नहीं पटरी से उतरने के अपने अवसरों लाभप्रदता और अन्य उपायों की सफलता में उनके मुद्रा व्यापार के कारोबार ।

जोखिम प्रबंधन विदेशी मुद्रा व्यापार में एक नहीं बल्कि व्यापक अवधारणा । संक्षेप में, विदेशी मुद्रा जोखिम प्रबंधन की पहचान शामिल है, का आकलन करने और प्राथमिकता मुद्रा व्यापार जोखिम और फिर मुठभेड़ में संसाधनों के उपयोग को कम करने के लिए, नियंत्रण और निगरानी के अवसरों और/या प्रभाव के प्रतिकूल घटनाओं, इस तरह के रूप में व्यापार घाटा है, और के लिए अवसरों को अधिकतम और/या प्रभाव के अनुकूल घटनाओं, इस तरह के रूप में व्यापार के लाभ.

पैसे के प्रबंधन में ट्रेडिंग मुद्राओं की जानी चाहिए का एक महत्वपूर्ण हिस्सा एक विदेशी मुद्रा व्यापारी के समग्र जोखिम प्रबंधन रणनीति है. के रूप में नाम का अर्थ है, विदेशी मुद्रा पैसे प्रबंधन शामिल है, लगातार का उपयोग कर एक या एक से अधिक सामरिक तकनीक बनाने के लिए एक मुद्रा व्यापारी के जोखिम पूंजी उपज उच्चतम वापसी के लिए किसी भी नुकसान है कि खर्च किया जा सकता है इस प्रक्रिया में. पैसे के प्रबंधन के आसपास घूमती है के मूल विचार के संरक्षण व्यापार पूंजी या पैसे के द्वारा प्रभावी ढंग से प्रबंध कई वित्तीय जोखिम अपने विदेशी मुद्रा व्यापार खाते के संपर्क में है.

पैसे के प्रबंधन में विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग

सफलतापूर्वक व्यापार विदेशी मुद्रा बाजार में आम तौर पर इसका मतलब बढ़ रही द्वारा अपने ट्रेडिंग खाते में बुद्धिमानी से प्रबंध के मुनाफे और नुकसान का उपयोग कर एक ध्वनि विदेशी मुद्रा पैसे प्रबंधन रणनीति है.

हालांकि ज्ञान आम तौर पर बढ़ता है, अनुभव के साथ, सबसे अधिक विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए करते हैं जाएगा कि इस बात से सहमत लाभ लिया जाना चाहिए आम तौर पर हो सकता है की तुलना में एक बड़ा नुकसान ले लिया है, जो का सार है पुरानी कहावत है कि सलाह देते हैं, व्यापारियों के लिए कट "छोटे घाटे और मुनाफे में चलाने के लिए".

आदर्श रूप में, हर विदेशी मुद्रा व्यापारी की तलाश में विकसित करने के लिए अपने व्यापार खाते का उपयोग किया जाना चाहिए एक विदेशी मुद्रा पैसे प्रबंधन प्रणाली के भीतर निहित एक व्यापार की योजना है कि निष्पक्ष बाहर देता है अपने लक्ष्यों और कैसे वे चाहते हैं का प्रबंधन करने के लिए अपने व्यापार गतिविधियों. बेशक, वास्तविक विवरण के प्रत्येक व्यापार की योजना के अनुसार अलग होगा के लिए प्रत्येक व्यक्ति व्यापारी के व्यक्तित्व, पसंद और प्राथमिकताओं, लेकिन हर तरह के व्यापार की योजना बाहर रखना चाहिए, पैसा प्रबंधन तकनीकों व्यापारी इसे बनाने का इरादा रखता है करने के लिए का उपयोग करें.

हालांकि कुछ आम पैसा प्रबंधन तकनीकों हो सकता है सीमा के मुनाफे में एक व्यापार के लिए हो सकता है संभावित रूप से बनाने के लिए, उनके उपयोग के भाग के रूप में एक समग्र पैसे के प्रबंधन की योजना के कुछ कर रहे हैं सर्वोत्तम प्रथाओं एक विदेशी मुद्रा व्यापारी कर सकते हैं को रोजगार बने रहने के लिए लगातार मुनाफे में समग्र. सब के बाद, विदेशी मुद्रा बाजार काफी अस्थिर हो सकता है समय पर, तो एक विस्तृत सेट के विदेशी मुद्रा पैसे प्रबंधन नियमों की अनुमति देने के लिए आप अग्रिम में पता है कि कैसे आप चाहते हैं आकार के लिए एक स्थिति है, नुकसान की सीमा और लाभ लेने.

विदेशी मुद्रा पैसे प्रबंधन नियमों

शामिल पैसा प्रबंधन तकनीकों में अपने व्यापार की योजना हो सकता है की एक बिट ले लो परीक्षण और त्रुटि को देखने के लिए क्या सबसे अच्छा काम करता है के लिए अपने व्यापार रणनीति, खाते के आकार और जोखिम सहिष्णुता.

बेशक, किसी भी व्यापार की योजना है केवल के रूप में अच्छा के रूप में अनुशासन एक व्यापारी जुटा सकते हैं में यह करने के लिए चिपके. काफी बस, आप चाहिए सुनिश्चित करें कि आप योजना के व्यापार, और व्यापार की योजना है.

के रूप में एक अच्छी जगह शुरू करने के लिए, कुछ अधिक की स्थापना की दिशा निर्देशों के पैसे के प्रबंधन के लिए निम्नलिखित शामिल हैं:

  • व्यापार के साथ ही आप धन खर्च कर सकते हैं कम करने के लिए. के बाद से व्यापारियों आमतौर पर बन भावनात्मक रूप से बल दिया खोने के द्वारा पैसे की आवश्यकता होती है वे के लिए जीवन के लिए अनिवार्य — जैसे भोजन, आश्रय या किसी भी अन्य आवश्यकता है कि पैसे की आवश्यकता है — सबसे अच्छा अंगूठे का नियम है करने के लिए केवल व्यापार जोखिम पूंजी के साथ. इसका मतलब यह है केवल व्यापार के साथ पैसे आप कर सकते हैं सुरक्षित रूप से पर डाल खोने का खतरा पूरी तरह से है, के बाद से विदेशी मुद्रा व्यापार कर सकते हैं परिणाम में कुल नुकसान के अपने ट्रेडिंग खाते. इस कुंजी पैसे के प्रबंधन के सिद्धांत में मदद मिलेगी आप कम भावनात्मक रूप से तनावपूर्ण द्वारा निरंतर घाटा में अपने ट्रेडिंग खाते की अनुमति होगी और आप व्यायाम करने के लिए बेहतर निर्णय और अधिक रणनीतिक लगता है, जो लाभ होना चाहिए, अपने समग्र व्यापार के प्रदर्शन में काफी है.
  • का आकलन जोखिम इनाम अनुपात के व्यापार से पहले. ट्रिगर खींच से पहले पर किसी भी व्यापार में, आप वास्तव में जरूरत निर्धारित करने के लिए इनाम क्या आपको लगता है कि व्यापार यथोचित उम्मीद की जा करने के लिए हासिल है और क्या आप जोखिम लेने के लिए तैयार हैं क्रम में प्राप्त करने के लिए इनाम है कि. उपयुक्त जोखिम इनाम अनुपात को ट्रिगर करने के लिए व्यापार कर सकते हैं अलग व्यापारियों के बीच बदलती के साथ जोखिम tolerances और व्यापार के मापदंड है, और वे आम तौर पर में शामिल होने के लिए एक व्यापक व्यापार की योजना है. एक उदाहरण के रूप में, कुछ सक्रिय व्यापारियों का उपयोग हो सकता है एक जोखिम इनाम अनुपात 1:2. इसका मतलब यह है कि वे तैयार कर रहे हैं जोखिम के लिए एक इकाई के नुकसान के लिए बनाने के क्रम में दो इकाइयों के लाभ वे कर रहे हैं की आशंका से व्यापार. दूसरे हाथ पर, और अधिक रूढ़िवादी व्यापारियों इंतजार हो सकता है निष्पादित करने के लिए एक लेन-देन है, जब तक वे निर्धारित एक संभावित व्यापार है एक 1:3 जोखिम इनाम अनुपात है । मूल विचार को स्थापित करने में एक उपयुक्त जोखिम इनाम अनुपात का उपयोग करने के लिए जब व्यापार है बाहर फिल्टर करने के लिए कम आकर्षक ट्रेडों क्रम में करने के लिए केवल अपने ट्रेडिंग खाते में पूँजी जब बेहतर अवसरों उत्पन्न होती हैं ।
  • चुनें एक उपयुक्त स्थान आकार. व्यापारियों की जरूरत है स्थापित करने के लिए सख्त दिशा निर्देशों के लिए उपयुक्त राशि के लिए कारोबार किया जा सकता अपने खाते के आकार है । इस की रक्षा में मदद करता मौजूदा धनराशि उनके खाते में से अप्रत्याशित व्यापार घाटा है । कुछ व्यापारियों पसंद करते हैं यह निर्धारित करने के लिए अपने व्यापार की मात्रा में एक प्रतिशत के रूप में के सापेक्ष धन की राशि शेष में अपने ट्रेडिंग खाते के क्रम में करने के लिए पूंजी के संरक्षण. दूसरों के व्यापारियों का उपयोग हो सकता है की उम्मीद है और जोखिम इनाम अनुपात एक व्यापार पर निर्धारित करने के लिए क्या आकार की एक स्थिति में वे ले जाना चाहिए, उन लोगों के साथ ट्रेडों के लिए जो वे उम्मीद एक बड़ा इनाम के लिए एक दिए गए जोखिम इकाई किया जा रहा है बड़ी मात्रा में ले लिया. अभी भी अन्य व्यापारियों को हो सकता है व्यापार में एक निश्चित राशि या संख्या के बहुत सारे. इन सभी की स्थिति नौकरशाही का आकार घटाने रणनीतियों में इस्तेमाल किया जा सकता है प्रभावी ढंग से अपने पैसे का प्रबंधन करने के लिए जब विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग, इसलिए किसी एक को चुनें और इसे लागू होते हैं लगातार.
  • खतरे में डाल से बचने सभी अपनी पूंजी किसी भी समय में. कई व्यापारियों के लिए पसंद करते हैं रखने के एक बड़े हिस्से को अपने व्यापार खाते में धन रिजर्व इतना है कि वे कर सकते हैं तेजी से ठीक से किसी भी महत्वपूर्ण नुकसान के बजाय, सभी डाल के उनके व्यापार की राजधानी के जोखिम पर एक बार में. उदाहरण के लिए, एक व्यापारी हो सकता है डाल से बचने के दस प्रतिशत से अधिक अपने व्यापार पूंजी जोखिम पर किसी भी एक समय पर भर में अपने सभी पदों को खोलने. इस प्रकार, यहां तक कि अगर वे पीड़ित हैं, एक पूर्ण दस प्रतिशत drawdown पर धन खतरे में रखा जाता है, वे अभी भी शेष नब्बे प्रतिशत धन के रूप में ट्रेडिंग खाते. डाल एक काफी बड़ा प्रतिशत अपने खाते के जोखिम में हो सकता है बनाने के लिए फंड वसूली के मामले में नुकसान के लिए लगभग असंभव है, या कम से कम अव्यावहारिक है, जिससे प्रभावी ढंग से डाल व्यापारी व्यापार के बाहर.
  • पता है जब व्यापार बाहर निकलने के लिए इससे पहले कि आप एक व्यापार में प्रवेश. विश्लेषण प्रदर्शन किया है में प्रवेश करने से पहले एक व्यापार देना चाहिए व्यापारी का एक स्पष्ट विचार है, जहां वे बाजार की उम्मीद के लिए स्थानांतरित करने के लिए इतना है कि वे ले सकते हैं लाभ पर व्यापार करने के अलावा, जहां वे अपने घाटे में कटौती की घटना में एक प्रतिकूल बाजार की चाल है । इस कुंजी पूर्व-व्यापार विश्लेषण की अनुमति देगा करने के लिए व्यापारी की उचित सेट ले लाभ और नुकसान रोकने के आदेश प्रत्येक व्यापार के लिए जब वे कर रहे हैं में एक और अधिक उद्देश्य मन की स्थिति. इस महत्वपूर्ण व्यापार की योजना बना चरण में कर सकते हैं वास्तव में व्यापारियों की मदद से बचने के लिए अनुशासन की कमी के लिए जब समय आता है करने के लिए या तो पुरस्कार काटना या नुकसान का एक परिणाम के रूप में उनके व्यापार निर्णय है । कुछ व्यापारियों को भी हो सकता है एक समय सीमा सेट पर उनके ट्रेडों, तो यह है कि व्यापार बंद कर दिया है, तो बाहर बाजार में प्रदर्शन नहीं करता है के रूप में उम्मीद के भीतर एक विशेष समय फ्रेम. इन सभी का निर्णय करना चाहिए समय से आगे बनाया जा इतना है कि वे कर सकते हैं तो पालन किया जाना निष्पक्ष बजाय प्रभावित किया जा रहा द्वारा संभावित समस्याग्रस्त भावनात्मक राज्यों है कि आमतौर पर पाए जाते हैं के बीच में व्यापारियों के साथ सामना करना पड़ा जब निर्णय के आसपास व्यापार प्रबंधन.

पैसे प्रबंधन उपकरण

कई विदेशी मुद्रा व्यापारियों को शामिल किया है, जो कुछ या सभी का सबसे अच्छा पैसा प्रबंधन के तरीकों से ऊपर सूचीबद्ध अपने व्यापार की योजना का उपयोग करेगा या विकसित विभिन्न पैसे के प्रबंधन उपकरणों की मदद करने के लिए उन्हें गणना के पदों के आकार और जोखिम के लिए प्रत्येक संभावित व्यापार वे लेने की योजना है.

हालांकि कुछ ऑनलाइन विदेशी मुद्रा पैसे प्रबंधन calculators उपलब्ध हैं, जो व्यापारियों के साथ परिचित हैं, का उपयोग माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल या किसी अन्य समान स्प्रेडशीट कार्यक्रम कर सकते हैं आसानी से अपने स्वयं के बनाने के लिए सॉफ्टवेयर उपकरण इस उद्देश्य के लिए और उन्हें अनुकूलित कर सकते हैं करने के लिए अपने विशिष्ट व्यापार की जरूरत है.

उदाहरण के लिए, एक ठेठ पैसे के प्रबंधन कैलकुलेटर आप आसानी से एक स्प्रेडशीट में मदद कर सकता है आप यह निर्धारित करने के लिए क्या स्थिति आकार में लेने के लिए एक विशेष मुद्रा जोड़ी के आधार पर धन की राशि में अपने खाते और पैसे की राशि या प्रतिशत के अपने खाते में आप चाहते हैं करने के लिए जोखिम पर व्यापार.

एक पैसे प्रबंधन उपकरण के इस तरह हो सकता है निम्नलिखित मानकों के रूप में आदानों:

  • अपने कुल पोर्टफोलियो का आकार,
  • जो यह मुद्रा में denominated है,
  • कितना या प्रतिशत क्या आप चाहते हैं पर डाल करने के लिए जोखिम
  • मुद्रा जोड़ी व्यापार करने के लिए इच्छा
  • चाहे आप खरीदने या बेचने के लिए मुद्रा जोड़ी
  • अपने प्रस्तावित व्यापार के उद्घाटन दर, बंद करो हानि की दर और लाभ की दर

Outputs के कैलकुलेटर सकता है तो शामिल की स्थिति के आकार आप ले जाना चाहिए, के रूप में अच्छी तरह की संख्या के रूप में पिप्स आप खतरे में डाल रहे हैं और आशंका के रूप में लाभ पर व्यापार और इसका मतलब है कि क्या के संदर्भ में लाभ या हानि के लिए अपने ट्रेडिंग खाते में व्यक्त अपने आधार मुद्रा.

अतिरिक्त विदेशी मुद्रा जोखिम प्रबंधन के विचार

जब ट्रेडिंग मुद्राओं, जोखिम प्रबंधन शामिल है पहचान करने के लिए संभावित जोखिम का आकलन करने की संभावनाओं उन्हें होने वाली है, और फिर कदम उठाने के लिए उन से बचने.

जोखिम प्रबंधन भी शामिल हो कम करने के लिए किसी भी क्षति अपने ट्रेडिंग खाते पर व्यापार करने की क्षमता, जीवन शैली और संबंधों में अगर एक प्रत्याशित जोखिम अंततः एक वास्तविकता बन जाता है.

विभिन्न पैसे के प्रबंधन रणनीतियों के ऊपर चर्चा कर रहे हैं का एक महत्वपूर्ण तत्व जोखिम प्रबंधन है कि ध्यान केंद्रित पर काफी हद तक संभव बाजार आंदोलनों, स्थिति नौकरशाही का आकार घटाने और उनके संभावित ट्रेडिंग खाते में प्रभाव पड़ता है ।

फिर भी, नहीं सब के एक व्यापारी के जोखिम प्रबंधन रणनीति पूरी तरह से किया जाएगा करने के लिए संबंधित बाजार या खाते के जोखिम के बाद से, विभिन्न अन्य प्रकार के जोखिम को प्रभावित कर सकते हैं एक विदेशी मुद्रा व्यापारी के समग्र व्यापार ।

इस कारण के लिए, व्यापारियों अक्सर शामिल कुछ अतिरिक्त जोखिम प्रबंधन रणनीतियों में अपने विदेशी मुद्रा व्यापार योजना है.

प्रत्येक व्यापारी का मूल्यांकन करना चाहिए इन अतिरिक्त जोखिम है कि सबसे लागू कर रहे हैं उनकी स्थिति के लिए और आवश्यक कदम उठाने के लिए उन्हें कम से कम.

कुछ अतिरिक्त घटकों के व्यापार से संबंधित जोखिम और कैसे उन्हें प्रबंधित करने के लिए एक विदेशी मुद्रा व्यापार योजना नीचे दिखाई देते हैं:

  • से बचने के प्रतिकूल जीवन शैली प्रभावों. विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग रोमांचक हो सकता है और भी बन सकता है नशे की लत के कारण अपने दौर-the-घड़ी की उपलब्धता. इस में परिणाम कर सकते हैं नींद की कमी, तनाव, आंख तनाव, असामाजिक व्यवहार और अन्य प्रतिकूल परिवर्तन करने के लिए अपने जीवन शैली है । याद करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके व्यापार व्यवसाय है आपके जीवन को बढ़ाने के बजाय यह अपमानजनक
  • राहत अत्यधिक ट्रेडिंग तनाव. ट्रेडिंग मुद्राओं के लिए तनावपूर्ण हो सकता है, जब विशेष रूप से नुकसान की जरूरत है लिया जा करने के लिए, और यह नेतृत्व कर सकते हैं के लिए गंभीर स्वास्थ्य और मानसिक मुद्दों से उत्पन्न होने वाली. सुनिश्चित करें कि आपके व्यापार की योजना सूट अपने व्यक्तित्व का प्रकार, और लेने के लिए सुनिश्चित हो समय से दूर करने के लिए बाजार के लिए आराम और खोलना.
  • देखो के लिए प्रतिकूल विनियामक परिवर्तन. अपने आप को रखने के बारे में सूचित किया, कानूनों और नीतियों में अपने स्थानीय क्षेत्राधिकार और देखने के लिए भविष्य विनियामक समायोजन करने के लिए विदेशी मुद्रा से संबंधित गतिविधियों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है कि अपने व्यापार के कारोबार ।
  • आगे की योजना के लिए वित्तपोषण के मुद्दों. अगर धन में अपने ट्रेडिंग खाते की जरूरत हो सकती है के लिए कुछ भविष्य के घटना — इस तरह के एक घर के रूप में जमा है, बच्चे की शिक्षा, या उनकी वापसी के लिए एक वित्तीय backer — सुनिश्चित करें कि आप एक वैकल्पिक स्रोत के वित्त पोषण के लिए अपने ट्रेडिंग खाते में लाइन में खड़ा.
  • एक अच्छा कंप्यूटर और एक बैकअप इंटरनेट कनेक्शन. यदि आप चाहते हैं का उपयोग करने के लिए एक ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलाल ट्रेडिंग मुद्राओं के लिए, आप की आवश्यकता होगी एक काफी आधुनिक कंप्यूटर और एक भरोसेमंद इंटरनेट कनेक्शन. यदि आप नियमित रूप से रखने के पैसे की बड़ी मात्रा में जोखिम पर व्यापार, जबकि, यह भी शायद समझ में आता है करने के लिए एक बैकअप कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन है, बस के मामले में अपने प्राथमिक प्रणालियों के नीचे जाने के एक असुविधाजनक पल में, जबकि आप व्यापार कर रहे हैं.
  • उपयोग के लिए एक विश्वसनीय विदेशी मुद्रा दलाल है । का एक बहुत कुछ विदेशी मुद्रा व्यापारी मिल गया है अपने ऑनलाइन दलालों के लिए अविश्वसनीय हो सकता है और शायद यह भी धोखाधड़ी. ध्यान से बाहर की जाँच करें एक संभावित दलाल की प्रतिष्ठा से पहले वित्त पोषण के एक खाते में असली पैसे के साथ, और बाहर देखो के लिए slippage और फिर से उद्धरण में तेजी से बाजार का परीक्षण करते समय एक नया दलाल का उपयोग कर एक डेमो खाता है ।
  • खबरदार के दलाल शुल्क में परिवर्तन. यदि आपका विदेशी मुद्रा दलाल का फैसला बदलने के लिए उनके शुल्क या व्यापार आयोग संरचना है, यह हो सकता है एक नकारात्मक प्रभाव पर अपने व्यापार के कारोबार, विशेष रूप से यदि आप व्यापार कर रहे हैं बड़ी मात्रा में अक्सर है. समीक्षा अपने दलाल के शुल्क संरचना और शुल्क समय-समय पर करने के लिए सुनिश्चित करें कि वे स्थिर रहने और उपयुक्त के लिए अपने व्यापार शैली है.

में निष्कर्ष है, विभिन्न जोखिमों में शामिल चल रहा है एक विदेशी मुद्रा व्यापार के कारोबार की जरूरत नजर रखी जा करने में कामयाब रहे और कम किया. अनुसंधान से पता चलता है कि एक उपयुक्त विदेशी मुद्रा जोखिम प्रबंधन की योजना भी शामिल है कि ध्वनि पैसे प्रबंधन प्रथाओं में वृद्धि कर सकते हैं अपने संभावना है कि बनने के लिए एक सफल विदेशी मुद्रा व्यापारी लंबे समय में.

संबंधित सवाल: