शुरुआती गाइड करने के लिए व्यापार के साथ Stochastic थरथरानवाला

Stochastic गति सूचक है एक के सबसे लोकप्रिय तकनीकी विश्लेषण संकेतक विदेशी मुद्रा व्यापारियों द्वारा इस्तेमाल किया. Stochastic थरथरानवाला द्वारा आविष्कार किया गया था एक शिकागो आधारित प्रतिभूतियों व्यापारी और प्रसिद्ध तकनीकी विश्लेषक जॉर्ज सी लेन. वह थे करने के लिए एक समूह के अभिजात वर्ग के व्यापारियों में शिकागो के निवेश अखाड़ा लेकिन, के आविष्कार के Stochastic थरथरानवाला था पूरी तरह से उसके लिए जिम्मेदार ठहराया है, और, वास्तव में, यह शुरू में कहा जाता है "लेन stochastics."

Stochastic संकेतक के अंतर्गत आता है एक क्लस्टर की तकनीकी संकेतक oscillating, जो कर रहे हैं का उपयोग कर की गणना एक निश्चित अवधियों की संख्या और जिसमें अपने मूल्यों में उतार चढ़ाव एक निर्धारित सीमा के भीतर के चारों ओर एक केंद्र लाइन.

करने के लिए इसी तरह Stochastic थरथरानवाला, एक मुट्ठी भर के अन्य संकेतकों के थरथरानवाला विकसित किया गया एक ही समय के आसपास का उपयोग इसी तरह के सिद्धांतों. दो की अधिक व्यापक रूप से इस्तेमाल कर रहे हैं, कमोडिटी चैनल सूचकांक (सीसीआई), और रिश्तेदार ताकत सूचकांक (RSI)

सबसे शुरुआत विदेशी मुद्रा व्यापारियों के बारे में उलझन में मिल करने के लिए कैसे सही ढंग से व्याख्या Stochastic थरथरानवाला संकेतों के तहत अलग-अलग बाजार की स्थितियों. आप देखते हैं, आप की जरूरत है लागू करने के लिए एक विशिष्ट प्रकार की स्टोकेस्टिक ट्रेडिंग रणनीति जब बाजार trending है, लेकिन आप की जरूरत है पढ़ने के लिए stochastic तकनीकी संकेतक बहुत अलग ढंग से एक श्रृंखला के तहत सीमित बाजार की हालत.

यदि आप नादुस्र्स्ती से समझना बाजार के माहौल, एक ही Stochastic थरथरानवाला मूल्य में अनुवाद कर सकते हैं एक बहुत अलग संकेत है । यह जहां ज्यादातर शुरुआत विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए असफल । वे सरल लागू Stochastic थरथरानवाला में एक ही तरीके से, की परवाह किए बिना अंतर्निहित बाजार की हालत, और अंत में पैसा खोने का एक परिणाम के रूप में.

अगर आप निराश महसूस किया जब की कोशिश कर लागू करने के लिए Stochastic थरथरानवाला, तो यह सबक निश्चित रूप से मदद मिलेगी आप बेहतर करने के लिए कैसे को समझने के सूचक उत्पन्न करता है, इसका संकेत है, कैसे की व्याख्या करने के लिए संकेत है, और कैसे लागू करने के लिए stochastic सूचक संकेतों के तहत सही ढंग से अलग अलग बाजार की स्थितियों.

कैसे Stochastic थरथरानवाला मूल्यों की गणना कर रहे हैं

कुंजी का उपयोग करने के लिए एक तकनीकी विश्लेषण सूचक है कैसे पता करने के लिए सूचक के मूल्यों की गणना कर रहे हैं. के लिए की तुलना में कुछ अधिक जटिल तकनीकी संकेतक, इस्तेमाल सूत्र की गणना करने के लिए Stochastic थरथरानवाला है बल्कि सीधा है ।

चित्रा 1: कश्मीर %और %D लाइनों के Stochastic थरथरानवाला

अगर आप को खोलने के stochastic थरथरानवाला सेटिंग्स पर किसी भी लोकप्रिय सॉफ्टवेयर अपनाने, तरह मेटाट्रेडर 4 मंच, आप देख सकते हैं सूचक तैयार की गई है दो अलग-अलग लाइनों का प्रतिनिधित्व करते हैं कि कश्मीर %और %D मूल्यों, जो कर रहे हैं का उपयोग कर की गणना निम्नलिखित stochastic सूत्र:

%कश्मीर = (समापन की कीमत वर्तमान में बार – सबसे कम कीमत की गणना करने की अवधि) / (उच्चतम मूल्य की गणना की अवधि – सबसे कम कीमत की गणना करने की अवधि) x 100

%D = 3-अवधि के सरल चलायमान औसत के %K या x 100 ((K1 + K2 + K3) / 3)

डिफ़ॉल्ट रूप से, Stochastic थरथरानवाला पर MetaTrader 4 की गणना करता है एक 5 अवधि Stochastic, के रूप में आप देख सकते हैं, %कश्मीर मान सेट करने के लिए 5 चित्रा 1 में. हालांकि, ज्यादातर व्यापारियों की गणना Stochastic थरथरानवाला आधार पर 14 अवधियों हो सकता है, जो 14 दिनों के लिए एक दैनिक चार्ट पर या 14 घंटे पर एक घंटे के चार्ट उदाहरण के लिए.

यह अनुशंसित है कि आप डबल की जाँच करें stochastic थरथरानवाला सेटिंग्स पर अपने पसंदीदा अपनाने मंच की पुष्टि करने के लिए समय की संख्या में यह उपयोग कर रहा है.

रखने में मन है कि अस्थिरता के अलग अलग मुद्रा जोड़े के साथ अलग अलग होंगे. उदाहरण के लिए, GBP/AUD आमतौर पर की तुलना में अधिक अस्थिर EUR/GBP, और GBP/JPY है की तुलना में अधिक अस्थिर EUR/अमरीकी डालर, और इतने पर । के रूप में उतार-चढ़ाव के आधार पर भिन्न होता है जो मुद्रा जोड़ी आप ट्रेडिंग कर रहे हैं, आप की कोशिश कर सकते हैं tweak करने के लिए की अवधि के लिए सेटिंग्स की दक्षता में सुधार stochastic संकेत कीमत के आधार पर कार्रवाई की मुद्रा जोड़ी.

यदि आप कर रहे हैं सिर्फ बाहर शुरू, आप कर सकते हैं छड़ी का उपयोग करने के लिए 14 की अवधि की स्थापना । हालांकि, अगर आप पहले से ही कुछ अनुभव है, व्यापार है, यह हो सकता है एक अच्छा विचार कुछ समय बिताने के लिए वापस परीक्षण एक मुद्रा जोड़ी की कोशिश करने के लिए एक इष्टतम समय अवधि सीमा की गणना करने के लिए Stochastic थरथरानवाला मूल्यों के लिए है कि विशेष रूप से विदेशी मुद्रा जोड़ी.

के बीच अंतर को समझने तेजी से और धीमी गति से स्टोकेस्टिक

जब Stochastic थरथरानवाला पहले का आविष्कार किया था, यह गणना सूत्र का उपयोग कर हम ऊपर चर्चा की है. हालांकि, मूल Stochastic थरथरानवाला सूत्र भी लग रहा था के लिए उत्तरदायी कुछ शेयरों और वस्तुओं के बाजार में, व्यापारियों और लागू एक अतिरिक्त 3-अवधि चलती औसत करने के लिए नीचे धीमी गति से प्रतिक्रिया सूचक के आगे.

आप देख सकते हैं कि वहाँ एक इनपुट बॉक्स कहा जाता है "धीमा" में चित्रा 1 से पता चलता है जो एक मूल्य के साथ 3. इस मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है अतिरिक्त चलती औसत करने के लिए लागू किया Stochastic थरथरानवाला बनाने के लिए यह थोड़ा कम करने के लिए उत्तरदायी मूल्य कार्रवाई की है, जो परिणाम में एक अधिक मापा उत्पादन में मदद करता है कि गुणवत्ता में सुधार के Stochastic थरथरानवाला संकेत है.

जब आप का उपयोग एक अतिरिक्त चलती औसत करने के लिए धीमी गति से नीचे मूल Stochastic थरथरानवाला सूत्र, यह कहा जाता है एक धीमी गति से स्टोकेस्टिक. इसलिए, डिफ़ॉल्ट रूप से, मेटा ट्रेडर 4 व्यापार मंच से पता चलता है एक धीमी गति से स्टोकेस्टिक के आधार पर एक अतिरिक्त 3 अवधि चलती औसत.

दूसरे हाथ पर, अगर आप छड़ी करने के लिए मूल Stochastic थरथरानवाला फार्मूला है, तो यह कहा जा सकता है एक तेजी से स्टोकेस्टिक.

की गणना करने के लिए एक तेजी से स्टोकेस्टिक का उपयोग कर MetaTrader 4 और अन्य चार्टिंग सॉफ्टवेयर, आप की जरूरत करने के लिए सेट के मूल्य को धीमा करने के लिए 1.

तो, गणना करने के लिए एक 14-अवधि में तेजी से स्टोकेस्टिक, आप की जरूरत है स्थापित करने के लिए कश्मीर %करने के लिए 14, %D के लिए 3, और धीमा करने के लिए 1. दूसरे हाथ पर, गणना करने के लिए एक 14-अवधि धीमी गति से स्टोकेस्टिक, आप की जरूरत है स्थापित करने के लिए कश्मीर %करने के लिए 14, %D के लिए 3, और धीमा करने के लिए 3.

प्रभावी उपयोग के Stochastic थरथरानवाला समझाया

Stochastic थरथरानवाला प्रदान करता है विदेशी मुद्रा व्यापारियों तीन अलग अलग प्रकार के संकेत

  • अधिक खरीददार और Oversold
  • स्टोकेस्टिक विदेशी
  • Stochastic विचलन

के आधार पर बाजार में स्थिति, इन तीन संकेतों व्याख्या की जा सकती है अलग ढंग से. इसलिए, यह जरूरी है कि आप जानें की पहचान करने के लिए बाजार की हालत कोशिश कर रहा से पहले की व्याख्या करने के लिए Stochastic थरथरानवाला संकेत है.

पहचान करने के लिए अधिक खरीददार और Oversold बाजार की स्थितियों के साथ Stochastic थरथरानवाला

अक्सर सबसे अधिक इस्तेमाल किया Stochastic थरथरानवाला संकेत है अधिक खरीददार और oversold बाजार में स्थिति. के रूप में हम पहले भी चर्चा की, Stochastic थरथरानवाला साजिश रची है एक निश्चित पैमाने पर, और अपने मूल्य के भीतर रहता है 0 और 100.

जब Stochastic थरथरानवाला मूल्य से ऊपर चला जाता है पढ़ने के 80, यह माना जाता है होना करने के लिए एक खरीददार बाजार की हालत है, जो संकेत है कि आप पहले से ही एक लंबे स्थिति है, आप शुरू कर देना चाहिए को कम करने, अपनी स्थिति का आकार या सक्रिय रूप से अवसरों के लिए देखो करने के लिए, अंतर्निहित परिसंपत्ति को बेचने.

इसके विपरीत, जब Stochastic थरथरानवाला मूल्य से नीचे चला जाता है पढ़ने के 20 में, यह माना जाता है होना करने के लिए एक oversold बाजार की हालत है, जो संकेत है कि आप पहले से ही एक छोटी स्थिति है, आप शुरू कर देना चाहिए को कम करने, अपनी स्थिति का आकार या सक्रिय रूप से अवसरों के लिए देखो करने के लिए, अंतर्निहित परिसंपत्ति खरीदने.

चित्रा 2: अधिक खरीददार और Oversold द्वारा उत्पन्न संकेतों Stochastic थरथरानवाला सूचक

जबकि अधिक खरीददार और oversold द्वारा उत्पन्न संकेतों Stochastic थरथरानवाला काफी विश्वसनीय है, यह ध्यान देने योग्य है कि इन संकेतों के काम के दौरान सबसे अच्छा एक रेंज बाउंड बाजार. हालांकि, के दौरान एक uptrend बाजार, Stochastic थरथरानवाला अधिक खरीददार हो जाता है, और के दौरान एक downtrend के बाजार में, Stochastic थरथरानवाला oversold हो जाता है बहुत जल्दी और भ्रम देता है कि बाजार के बारे में है । जॉर्ज लेन का इस्तेमाल करने के लिए संदर्भित करने के लिए के इन प्रकार की घटनाओं के रूप में "स्टोकेस्टिक"पॉप.

शुरुआत विदेशी मुद्रा व्यापारियों अक्सर शिकायत करते हैं कि वे रखा एक खरीदने या बेचने के क्रम के दौरान, एक uptrend या गिरावट देखने के बाद एक overbought या oversold द्वारा उत्पन्न संकेत Stochastic थरथरानवाला में हुई है, जो एक नुकसान है. यदि आप तय करने के लिए काउंटर प्रवृत्ति व्यापार का उपयोग कर Stochastic थरथरानवाला संकेतों एक ट्रेंडिंग बाजार के दौरान, आप मिल जाएगा हरा काफी बुरी तरह से.

एक ट्रेंडिंग बाजार के दौरान, आप लागू करना चाहिए अतिरिक्त फिल्टर के रूप में इस तरह की प्रवृत्ति लाइनों और अन्य प्रवृत्ति उत्क्रमण संकेतकों की पुष्टि करने के लिए अगर प्रवृत्ति समाप्त हो रहा है या यह पहले से ही उलट लेने से पहले काउंटर प्रवृत्ति Stochastic थरथरानवाला संकेतों को गंभीरता से.

व्यापार के साथ स्टोकेस्टिक थरथरानवाला विदेशी संकेतों

दूसरा सबसे अधिक उपयोग किया Stochastic थरथरानवाला संकेत है और विदेशी संकेत है, जो तब होता है जब %कश्मीर लाइन पार के ऊपर %D लाइन और एक खरीदने के संकेत उत्पन्न करता है. दूसरे हाथ पर, जब %कश्मीर लाइन पार के नीचे %डी लाइन, यह एक बेचने के संकेत उत्पन्न करता है.

चित्रा 3: Stochastic थरथरानवाला उत्पन्न खरीदने और बेचने संकेतों के साथ कश्मीर %और %D क्रॉसओवर

एक बार फिर, इन Stochastic थरथरानवाला विदेशी संकेतों के विश्वसनीय हैं के दौरान एक रेंज बाउंड बाजार है, लेकिन इन संकेतों बनने के लिए करते हैं एक बहुत कम विश्वसनीय है, जब बाजार में एक मजबूत प्रवृत्ति है ।

हालांकि, आप कर सकते हैं अभी भी पर भरोसा करते हैं स्टोकेस्टिक थरथरानवाला विदेशी संकेतों को एक प्रवृत्ति के रूप में निरंतरता संकेत और खुले अतिरिक्त पदों. उदाहरण के लिए, चित्रा 3 में GBPUSD एक uptrend में है, और Stochastic थरथरानवाला उत्पन्न एक विदेशी खरीदने के संकेत. यह संकेत दिया है कि uptrend जारी होने की संभावना है और बाजार में किया था जारी रखने के ऊपर की तरफ. इसी तरह, यदि आप एक विदेशी बेचने के संकेत के दौरान एक downtrend में, आप भी कर सकते हैं पर भरोसा करते हैं के रूप में संकेत का समर्थन सबूत है कि गिरावट जारी होने की संभावना है.

इस प्रकार की प्रवृत्ति निरंतरता संकेत हो जाता है विश्वसनीय के दौरान बाजार trending. हालांकि, आप ले जाना चाहिए सावधानी और अतिरिक्त लागू करने से पहले फिल्टर के व्यापार की प्रवृत्ति के खिलाफ का उपयोग कर Stochastic थरथरानवाला विदेशी संकेत है.

पिछले प्रकार के द्वारा उत्पन्न संकेत Stochastic थरथरानवाला कहा जाता है विचलन का संकेत है. Stochastic थरथरानवाला उत्पन्न कर सकते हैं दोनों प्रवृत्ति उत्क्रमण और प्रवृत्ति निरंतरता विचलन का संकेत है. प्रवृत्ति उत्क्रमण का संकेत है करने के लिए भेजा के रूप में नियमित रूप से विचलन का संकेत है, और प्रवृत्ति की निरंतरता के संकेत के रूप में जाना जाता छिपा विचलन का संकेत है. Stochastic विचलन का संकेत हो जाते हैं, सबसे शक्तिशाली और विश्वसनीय के सभी विभिन्न प्रकार के Stochastics उत्पन्न संकेत है.

ट्रेडिंग नियमित रूप से और Stochastic थरथरानवाला विचलन का संकेत

जब एक कम कम है, लेकिन stochastic थरथरानवाला में विफल रहता है, पुष्टि करने के लिए और बदले में बनाता है एक उच्च कम है, यह माना जाता है एक तेजी Stochastic विचलन का संकेत है. जब मूल्य बनाता है एक उच्च उच्च है, लेकिन stochastic थरथरानवाला में विफल रहता है, पुष्टि करने के लिए और के बजाय एक कम उच्च है, यह माना जाता है एक मंदी की Stochastic विचलन का संकेत है. इस तरह की स्थितियों के रूप में जाना जाता है एक प्रवृत्ति उत्क्रमण के विचलन का संकेत है.

चित्रा 4: उदाहरण के लिए नियमित रूप से तेजी और मंदी Stochastic विचलन

के रूप में आप देख सकते हैं चित्रा 4 में, GBPUSD कीमत जाने के लिए जारी रखा, जबकि नीचे Stochastic थरथरानवाला बढ़ने के लिए जारी रखा, जो उत्पन्न एक क्लासिक नियमित रूप से तेजी विचलन.

कुछ दिनों के बाद, Stochastic थरथरानवाला उत्पन्न मंदी का संकेत है, और दोनों कश्मीर %और %D जाने के लिए जारी रखा, जबकि नीचे GBPUSD की कीमत एक नई उच्च । इस प्रकार बाजार की हालत में जाना जाता है के रूप में नियमित रूप से मंदी विचलन.

जब आप पाते हैं एक नियमित रूप से विचलन के साथ, आप छूट चाहिए Stochastic थरथरानवाला विदेशी संकेत के रूप में यह अक्सर बाहर बारी के लिए एक गलत संकेत है. उदाहरण के लिए, चित्रा 4 में, पहले कुछ Stochastic थरथरानवाला उत्पन्न संकेतों के दौरान नियमित रूप से तेजी विचलन झूठी साबित हुई ।

इसलिए, यदि आप नियमित रूप से एक विचलन, सबसे अच्छा तरीका है बाजार में प्रवेश करने के लिए किया जाएगा लागू करने के लिए एक दूसरे असहसंबद्ध तकनीकी संकेतक या कीमत कार्रवाई का संकेत. के रूप में आप देख सकते हैं चित्रा 4 में, आप के लिए इंतजार GBPUSD कीमत से ऊपर तोड़ने के लिए गिरावट लाइन के गठन के बाद नियमित रूप से तेजी विचलन, व्यापार झुकेंगे होता है एक लाभ है, यह सोचते हैं आप का फैसला किया है से बाहर निकलें करने के लिए को पहचानने के बाद मंदी विचलन के बाद.

चित्रा 5: उदाहरण के तेजी विचलन का संकेत द्वारा उत्पन्न Stochastic थरथरानवाला

छिपा विचलन है एक प्रवृत्ति निरंतरता संकेत है, और Stochastic थरथरानवाला इस्तेमाल किया जा सकता है खोजने के लिए इन घटनाओं. अगर आप गठबंधन करने के लिए सीखना विदेशी संकेत के साथ stochastic विचलन, यह पेशकश कर सकते हैं कुछ अच्छा व्यापार के अवसरों.

एक छिपे हुए तेजी विचलन होता है जब कीमत है एक उच्च कम है, लेकिन थरथरानवाला कर रही है एक कम से कम है । और दूसरा पहलू पर, एक छिपा मंदी विचलन होता है जब कीमत है एक कम उच्च है, लेकिन थरथरानवाला एक उच्च उच्च. उदाहरण के लिए, चित्रा 5 में, Stochastic थरथरानवाला मूल्य नीचे चला गया पिछले कम है, लेकिन एक ही समय में, कम से GBPUSD अधिक था की तुलना में अपने पिछले कम है, जो उत्पन्न एक छिपे हुए तेजी विचलन.

एक दृष्टिकोण का उपयोग करने के लिए Stochastic थरथरानवाला प्रवृत्ति निरंतरता या छिपा विचलन संकेत के साथ संयोजन के द्वारा विदेशी संकेत है. जब बाजार में उत्पन्न करता है, एक छिपा विचलन संकेत है, और एक Stochastic थरथरानवाला विदेशी होता है, इन दोनों के संयोजन का उत्पादन कर सकते हैं एक उच्च संभावना सेटअप. के रूप में आप देख सकते हैं, चित्रा 5 में के रूप में जल्द ही के रूप में, %कश्मीर लाइन के पार %डी लाइन, GBPUSD की कीमत समाप्त हो गया retracement और फिर से शुरू uptrend.

निष्कर्ष

कई विदेशी मुद्रा व्यापारियों के साथ प्रयोग किया है व्यापार के साथ stochastic सूचक है । जब सही ढंग से इस्तेमाल किया, इस सूचक में मदद कर सकते हैं आप बेहतर गेज की कीमत आंदोलनों में दोनों ट्रेंडिंग और रेंज बाउंड बाजार. उदाहरण के लिए, एक स्टोकेस्टिक ट्रेडिंग सिस्टम पैदा करने के लिए सक्षम विश्वसनीय खरीदने या बेचने के विदेशी संकेतों के दौरान एक रेंज बाउंड बाजार के रूप में अच्छी तरह से संकेत छिपे हुए मतभेदों में एक trending बाजार है ।

और जबकि विदेशी संकेत नहीं करता है बहुत अच्छी तरह से काम के रूप में एक प्रवृत्ति उत्क्रमण संकेत के दौरान एक मजबूत uptrend है, यह बहुत विश्वसनीय हो सकता है के रूप में एक प्रवृत्ति उत्क्रमण संकेत के साथ नियमित रूप से मतभेदों.

Stochastic थरथरानवाला किया जा सकता एक बहुमुखी उपकरण के भीतर अपने व्यापार के शस्त्रागार. आप विकसित कर सकते हैं एक stochastic थरथरानवाला रणनीति उत्पन्न करने के लिए ध्वनि संकेतों की परवाह किए बिना कि क्या बाजार trending या सीमा. हालांकि, आप की जरूरत है पता करने के लिए कैसे लागू करने के लिए संकेतों के आधार पर बाजार की बदलती स्थितियों के क्रम में व्यापार के साथ इसे सफलतापूर्वक किया है.

हम चर्चा की है में से कुछ अलग अलग तरीकों से लागू कर सकते हैं Stochastic थरथरानवाला का निर्माण करने के लिए एक सफल व्यापार प्रणाली है. और वास्तव में, Stochastic थरथरानवाला किया गया है एक इमारत ब्लॉक के कई अतीत और वर्तमान में कारोबार सिस्टम. लेकिन याद है कि वांछित तरीके से करने के लिए लाभ को लागू करने के लिए एक विदेशी मुद्रा stochastic रणनीति के लिए किया जाएगा की पहचान करने के लिए बाजार की हालत पहले, तो उपयोग एक उपयुक्त stochastic के लिए संकेत है कि बाजार की हालत.

संबंधित सवाल: