सरल अभी तक शक्तिशाली कीमत चैनल की तकनीक

के रूप में एक विदेशी मुद्रा व्यापारी, आप करने के लिए आए हैं के मूल्य की सराहना बाजार में रुझान. आज हम चर्चा करेंगे तकनीकों में से एक का विश्लेषण करने के लिए और व्यापार कीमत प्रवृत्ति में विदेशी मुद्रा, विशेष रूप से कीमत चैनल की विधि । कीमत चैनल है, एक संस्करण के मानक प्रवृत्ति लाइन है, लेकिन प्रदर्शित करता है एक अतिरिक्त समानांतर प्रवृत्ति लाइन । और इतने के ढांचे के भीतर चैनल, कीमत प्रवृत्ति स्पष्ट रूप से कहा गया है, सीमा के लिए अपने सबसे ऊपर और नीचे से.

चैनल में ट्रेडिंग विधि

तो कैसे हम जाने के लिए ड्राइंग के बारे में एक चैनल पर चार्ट? हम देख द्वारा शुरू में कीमत कार्रवाई और कोशिश हाजिर करने के लिए एक ट्रेंडिंग कीमत बढ़ने जहां सबसे ऊपर और नीचे से बढ़ रहे हैं एक ही तीव्रता के साथ. के मामले में एक uptrend में है, हम आकर्षित कर सकते हैं जो एक लाइन के माध्यम से चला जाता है और नीचे एक और लाइन के समानांतर करने के लिए, जो यह माध्यम से चला जाता है के सबसे ऊपर है मूल्य कार्रवाई की. देखा! आप सिर्फ खींचा एक चैनल पर चार्ट!

आप ऊपर देख एक मानक प्रवृत्ति चैनल पर तैयार एक तेजी की प्रवृत्ति है. निचले स्तर के चैनल में एक विशिष्ट तेजी ट्रेंडलाइन चला जाता है, जो के नीचे के माध्यम से कीमत कार्रवाई की है । ऊपरी स्तर के समानांतर है कम ट्रेंडलाइन और जोड़ता है विकर्ण सीमा टॉपिंग के लिए कीमत कार्रवाई की है । इस बनाता है क्लासिक की कीमत चैनल है ।

चलो एक करीब देखो ले, ऊपर के उदाहरण. निचले स्तर के चैनल की भूमिका निभाता है, एक का समर्थन है और ऊपरी स्तर के रूप में कार्य करता एक प्रतिरोध. काला तीर चार्ट पर इंगित करने के लिए समर्थन और प्रतिरोध चैनल समारोह चार्ट पर. देखना है कि जब कीमत कम हो जाती है करने के लिए निचले स्तर के चैनल, यह bounces ऊपर की तरफ. तो कीमत चाहता है के साथ बातचीत के ऊपरी स्तर के चैनल और उछाल के लिए जाता है नीचे और ठीक इसके विपरीत है ।

ये जानने के बाद, व्यापारियों का उपयोग कर सकते हैं चैनल के स्तर के लिए प्रवेश और निकास अंक. जब चैनल तेजी है, आप कर सकते हैं के अवसरों के लिए देखो खरीदने के लिए विदेशी मुद्रा जोड़ी के मूल्य bounces से निचले स्तर पर है. आप पकड़ कर सकते हैं व्यापार जब तक कीमत दृष्टिकोण के ऊपरी स्तर के चैनल.

इस तरीके से मांग कर रहे हैं, व्यापार करने के लिए आवेग कदम के चैनल. जब कीमत bounces से ऊपरी स्तर के चैनल, आप कर सकते हैं व्यापार के संभावित मंदी को स्थानांतरित करने के लिए निचले स्तर पर है. हालांकि, यह आम तौर पर कम से कम वांछनीय है, के बाद से सुधारात्मक मूल्य चालें कर रहे हैं अपेक्षाकृत छोटे से आवेग कीमत चाल की एक प्रवृत्ति है ।

चैनल ब्रेकआउट

सभी के रूप में कीमत के रुझान की प्रवृत्ति के भीतर एक मूल्य चैनल भी आने के लिए एक अंतिम अंत है. हम एक चैनल ब्रेकआउट जब कीमत चला जाता है के माध्यम से अपने ऊपरी या निचले स्तर पर है, और बंद कर देता है दृढ़ता से परे है कि स्तर. इस तरीके में, कीमत कार्रवाई से बाहर निकालता है के चैनल, और करने के लिए रहता है के अनुरूप के भीतर अपने पिछले निहित संरचना है । यहाँ का एक उदाहरण है एक प्रवृत्ति चैनल ब्रेकआउट:

ऊपर आप निरंतरता को देखने के चैनल में हम चर्चा कर रहे थे पहले. जैसा कि आप देख, कीमत बंद हो जाता है के अनुरूप अपने स्तर से कुछ बिंदु पर है और टूट जाता है के माध्यम से अपने निचले स्तर (लाल वृत्त). इस चैनल ब्रेकआउट. कीमत जाता है के माध्यम से निचले स्तर पर है, यह दर्शाता है कि मंदी पर प्रभाव विदेशी मुद्रा जोड़ी के लिए काफी मजबूत है के बीच तेजी प्रवृत्ति. एक नए मंदी की प्रवृत्ति शुरू होता है के बाद. कीमत में प्रवेश करती है एक मंदी की प्रवृत्ति और खातों के लिए एक मजबूत कमी ।

चैनल breakouts की चेतावनी के समाप्ति की मौजूदा प्रवृत्ति है, और एक संभावित कीमत चाल की दिशा में तोड़. इस तरह के रूप में, व्यापारियों तैयार कर सकते हैं सौदों में प्रवेश करने की दिशा में ब्रेकआउट पकड़ने के क्रम में एक नए आगामी कीमत चाल है. यह एक सरल विवरण के एक चैनल ब्रेकआउट ट्रेडिंग रणनीति है ।

कीमत कार्रवाई का उपयोग व्यापार चैनलों

के रूप में हम पर पहले छुआ, कीमत कार्रवाई चैनल में ट्रेडिंग विदेशी मुद्रा शामिल है, व्यापार के अंदर बाउंस के चैनल. इसके अलावा, जब चैनल में परिपक्व हो गया है, आप कर सकते हैं फिर से तैयार करने के लिए व्यापार के अंतिम ब्रेकआउट के रूप में अच्छी तरह से कर सकता है, जो नेतृत्व करने के लिए एक उत्क्रमण के मूल्य चाल है. मुझे अब तुम्हें दिखाने कि यह कैसे काम करता है:

आप ऊपर देख हर घंटे के चार्ट EUR/अमरीकी डालर के लिए मई 5-12, 2016. छवि दिखाता है एक कीमत कार्रवाई का उपयोग कर प्रणाली एक चैनल है ।

चार्ट के साथ शुरू होता है एक तेजी से मूल्य में कमी है, जो बनाता है एक नीचे (1). यह वास्तव में पहला बिंदु का चैनल है, जो वर्तमान में बनाया जा रहा है.

आगे कीमत कार्रवाई भेजता है, इस मूल्य में ऊपर की तरफ बनाने, एक शीर्ष (2). फिर हम देखते हैं एक धक्का कम भेजता है जो कीमत को नीचे की ओर इंगित करने के लिए (3). आगे मूल्य वृद्धि पर बंद हो जाता है बात (4), पुष्टि चैनल.

यह पहली बार व्यापार के अवसर पर चार्ट पर एक बिंदु (4). जब कीमत छू ऊपरी स्तर की मंदी की चैनल के लिए दूसरी बार, यह बनाता है एक संभावित के लिए एक लघु व्यापार. आगे की कीमत bounces बनाने के लिए दो और अधिक लंबे समय तक ट्रेडों और दो से अधिक छोटे ट्रेडों. हालांकि, हम ध्यान दें चाहिए, एक बार फिर, कि इस के बाद से एक मंदी के चैनल, हम व्यापार करने के लिए पसंद करने के लिए कम पक्ष है, और प्रतीक्षा के लिए एक चैनल ब्रेकआउट की तलाश करने से पहले एक लंबे समय के लिए व्यापार.

पर एक नज़र रखना पिछले कम अवसर में चैनल. देखें कि कीमत bounces नीचे की ओर है, लेकिन यह तक पहुँच नहीं है, निचले स्तर पर है. मूल्य वापस करने के लिए देता ऊपरी स्तर टूट जाता है और यह ऊपर की तरफ (लाल वृत्त). तोड़ने के ऊपरी स्तर पर कीमत कार्रवाई बनाता है एक बंद संकेत इस बात के लिए लघु व्यापार. हालांकि, एक ही समय में, मूल्य बनाता है एक लंबे समय के संकेत के लिए एक नया व्यापार के बाद से, अब हम एक तेजी breakout के मंदी की चैनल.

कीमत चाल तेजी से उच्च स्तर पर ब्रेकआउट के बाद. आप दो विकल्पों में से बाहर निकलें करने के लिए यह लंबे समय तक ब्रेकआउट व्यापार. पहले एक है जब मूल्य तक पहुँच जाता है $1.1435 प्रतिरोध और नीचे की ओर. दूसरा विकल्प को बंद करने के लिए लंबे समय तक ब्रेकआउट व्यापार कीमत टूटता है समर्थन बनाया उछाल के बाद से $1.1435. दोनों में बाहर निकलने के विकल्प व्यापार होता है लाभदायक किया गया है.

रेखीय प्रतिगमन चैनल

एक और अधिक लोकप्रिय चैनल संकेतक रेखीय प्रतिगमन है चैनल. इस प्रकार के चैनल सूचक के समान दिखता है एक मानक चैनल हालांकि, रेखीय प्रतिगमन चैनल सूचक है एक मध्य रेखा है, जो एक औसत कीमत मूल्य. ऊपरी और निचले स्तर पर कर रहे हैं समान रूप से दूर मंझला लाइन से.

इस तरीके में, मध्य रेखा के रेखीय प्रतिगमन चैनल भी कार्य करता है के रूप में एक का समर्थन या प्रतिरोध. इसके अलावा, इस लाइन का इस्तेमाल किया जा सकता है एक ट्रिगर के रूप में दर्ज करने के लिए ट्रेडों की दिशा में प्रवृत्ति है । है पर एक नज़र नीचे की छवि:

यह एक मानक रेखीय प्रतिगमन चैनल. आप देखें ऊपरी स्तर, कम स्तर और मंझला लाइन. काला तीर चार्ट पर छवि बात करने के लिए जब क्षण को channeling कीमत कार्रवाई के प्रति प्रतिक्रिया करता है करने के लिए औसत के रूप में एक का समर्थन या प्रतिरोध.

के बाद एक ईमेल पते की वैधता से मंझला लाइन में, कीमत आम तौर पर रिटर्न करने के लिए यह कहाँ से आया. एक ही समय में, कीमत टूटता है औसत स्तर की है, हम देखते हैं एक और आगे स्थानांतरित करने के लिए विपरीत चैनल लाइन.

व्यापारियों का उपयोग कर सकते हैं मंझला स्तर के रेखीय प्रतिगमन चैनल के रूप में एक पुष्टिकरण के लिए उनके ट्रेडों. एक ही समय में, मंझला लाइन इस्तेमाल किया जा सकता है को प्राप्त करने के लिए बाहर निकलने के संकेत के रूप में अच्छी तरह से.

Donchian चैनल

Donchian चैनल दूसरे चैनल में ट्रेडिंग सूचक है । Donchian चैनल संकेतक गणना की है लेने के द्वारा उच्चतम और निम्नतम कम की अवधि. इन highs और चढ़ाव के द्वारा चिह्नित कर रहे हैं क्षैतिज लाइनों के साथ, गतिशील रूप से बदलने के स्तर के आधार पर सबसे अधिक और सबसे कम से कम के लिए चल समय । इस तरह के रूप में, कीमत कार्रवाई से समझाया है Donchian कीमत चैनल है ।

Donchian ट्रेडिंग संकेतक भी एक मध्य रेखा. इस लाइन बस के औसत के बीच ऊपरी और निचले Donchian के स्तर की है ।

ऊपरी और निचले स्तर का समर्थन/प्रतिरोध कार्य करता है । हालांकि, जब कीमत शुरू होता है के लिए लगातार हिट ऊपरी बैंड के हैं, और कीमतों में वृद्धि जारी है, तो हम एक लंबे समय के संकेत चार्ट पर. एक ही है, के लिए बल में निचले बैंड. अगर कीमत कार्रवाई शुरू होता है, मार निचले बैंड के Donchian चैनल और यह धक्का नीचे की ओर है, तो आप एक कम संकेत ।

अन्य शब्दों में, विस्तार के बीच की दूरी के ऊपरी और निचले चैनल हमें देता है एक पूर्वाग्रह पर कीमत गतिशीलता और के गठन के लिए एक प्रवृत्ति है । एक ही समय में, मध्य बैंड इस्तेमाल किया जा सकता है के रूप में आगे की पुष्टि के प्रवेश या बाहर निकलने का संकेत है ।

आप देखा हो सकता है कि Donchian चैनल सूचक जैसा दिखता है बोलिंगर बैंड सूचक है । वास्तव में, वे इस्तेमाल कर रहे हैं एक समान तरीके में. हालांकि, हमें समझना चाहिए दोनों के बीच अंतर. Donchian सूचक पर आधारित है, मूल्य उच्च और कम एक्स पर समय, जबकि बोलिंगर बैंड सूचक है एक उतार-चढ़ाव के आधार विन्यास है ।

नीचे की छवि में आप के Donchian चैनल का सूचक है और वर्णन एक विदेशी मुद्रा चैनल में ट्रेडिंग परिदृश्य:

आप ऊपर देख Donchian चैनल रणनीति । यह लग रहा है बहुत अराजक है, तथापि, एक बार जब आप समझ में क्या के लिए देखने के लिए, इस प्रारंभिक अराजकता शुरू होता है करने के लिए समझ बनाने के. जब दो बैंड तंग कर रहे हैं, Donchian बैंड के रूप में कार्य का समर्थन और प्रतिरोध. इस चरण में, कीमत ऊपर और नीचे के बीच दो बैंड । हम इस पर विचार एक समेकन अवधि या एक से लेकर बाजार की हालत. आप कर सकते हैं अभी भी व्यापार के लिए मूल्य चालों के बीच दो बैंड है, लेकिन यह सबसे अच्छा नहीं है आवेदन के Donchian व्यापार विधि है ।

सबसे आकर्षक समारोह के Donchian सूचक को पहचानने में मजबूत गति breakouts. हम यह देख जब कीमत शुरू होता है, मार ऊपरी बैंड यह चलती है, ऊपर की तरफ शुरू होता है या मार निचले बैंड यह चलती है, नीचे की ओर. हरी तीर पर छवि बाहर बात जब मूल्य बनाता है उच्च highs.

इस तरीके में, दोनचिन बैंड शुरू होता है, ऊपर की तरफ बढ़ रहा भी है. इसका मतलब यह है कि कीमत में वृद्धि के साथ अपेक्षाकृत उच्च तीव्रता बनाने, एक उपयुक्त प्रविष्टि में एक लंबे समय से व्यापार. फिर बैंड तंग हो फिर से. कीमत शुरू होता है के परीक्षण के ऊपरी और निचले बैंड के रूप में प्रतिरोध और समर्थन करते हैं । अचानक, कीमत कार्रवाई शुरू होता है, मार कम Donchian बैंड बनाने, कम चढ़ाव (लाल तीर). इस बनाता है एक छोटी अवसर पर मूल्य चार्ट ।

बात करने के लिए छवि के ऊपर, उचित जगह जाने के लिए किया गया है के साथ हरे रंग का तीर चार्ट पर. यह है, जहां कीमत से ऊपर बंद हुआ पिछला समेकन के स्तर पर, और परीक्षण किया गया है दोनचिन चैनल से पिछले कुछ समय में, एक संभव प्रयास करने के लिए ब्रेकआउट के लिए उल्टा. व्यापार आयोजित किया जा सकता है जब तक मूल्य टूट मध्य बैंड नीचे की ओर. यह बाहर निकलने के संकेत से व्यापार. जैसा कि आप देख, यह वास्तव में है जहां बैंड हो रही है एक दूसरे के करीब है और इस जोड़ी को शुरू करने के लिए रेंज.

व्यापार करने के क्रम में बाद के मूल्य में कमी आप एक ही तर्क लागू कर के रूप में हम लंबे समय के लिए उदाहरण है । इष्टतम जगह कम करने के लिए जोड़ी के द्वारा चिह्नित है पहली बार लाल तीर पर चार्ट । इस के बाद आता है कीमत bounces से ऊपरी बैंड और कीमत के बाद बंद कर दिया गया है नीचे Donchian समर्थन के स्तर पर ।

इस बीच, दो बैंड रहे हैं बस शुरू करने का विस्तार करने के लिए हमें प्रदान करता है जो एक संकेत है कि एक आगे की कीमत में कमी संभव है. हम देखते हैं कि हर तल की तुलना में कम है पिछले एक है और कम Donchian बैंड कम है के साथ आगे की अवधि. हम निष्कर्ष निकाल सकते हैं इस के आधार पर कीमत कार्रवाई का व्यवहार है कि नीचे चलाने के लिए अपेक्षाकृत मजबूत है । लघु व्यापार के दौरान इस कीमत में चलाने के लिए आयोजित किया जाना चाहिए जब तक मूल्य टूट मध्य बैंड के ऊपर की तरफ. यह तब होता है के साथ पिछले मोमबत्ती चार्ट पर.

जो सबसे अच्छा चैनल व्यापार प्रणाली आप के लिए है?

चैनल में ट्रेडिंग लागू करने के लिए मुद्रा जोड़े के लिए एक सरल, प्रभावी तकनीकी विश्लेषण अभ्यास कि मदद कर सकते हैं विदेशी मुद्रा व्यापारियों के सही पक्ष पर रहने के लिए बाजार. प्रत्येक तीन चैनल व्यापार प्रणाली में हम चर्चा की है उनके सकारात्मक और नकारात्मक.

अगर आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, यह हो सकता है बेहतर के लिए आप का उपयोग करने के लिए सरल कीमत कार्रवाई चैनल में ट्रेडिंग की विधि । कीमत लेने चढ़ाव और highs के दौरान एक प्रवृत्ति और आकर्षित करने के लिए एक चैनल है । तो बस व्यापार उछल चाल अंदर, अधिमानतः की दिशा में मौजूदा प्रवृत्ति है । भी, भूल नहीं करने के लिए बारीकी से देखने के लिए ब्रेकआउट चाल है. सब के बाद, चैनल ब्रेकआउट सकता है की संभावना का नेतृत्व करने के लिए एक तेज कीमत में कदम की एक अपेक्षाकृत कम समय की अवधि के.

यदि आप और अधिक कर रहे हैं की एक सतर्क व्यापारी और आप हमेशा चाहते हैं कि अतिरिक्त पुष्टि के लिए अपने चैनल में ट्रेडिंग प्रणाली है, तो रेखीय प्रतिगमन चैनल हो सकता है सही channeling आप के लिए उपकरण. अपने दो highs और चढ़ाव और खिंचाव के प्रतिगमन चैनल पर यह. तो के लिए देखो उछाल से ऊपरी और निचले स्तर के द्वारा पीछा किया, एक ब्रेकआउट के माध्यम से औसत स्तर है. के लिए रूढ़िवादी व्यापारी, मंझला लाइन प्रदान कर सकते हैं कि अतिरिक्त परत की पुष्टि की है । लेकिन जानकार होना है कि इंतज़ार कर रही द्वारा इस पर अतिरिक्त पुष्टि, संभावित लाभ की संभावना हो जाएगा कम पर अपने व्यापार के रूप में अच्छी तरह से.

अंत में, यदि आपको लगता है कि आप और अधिक अनुभवी हैं और आप की तरह के विचार का उपयोग कर एक थोड़ा और अधिक जटिल, गतिशील, समर्थन प्रतिरोध स्तर है, तो आप की तरह हो सकता है Donchian चैनल विधि है । देखने के लिए जब बार मूल्य टूट गया है हाल ही में एक एस/आर के स्तर पर और शुरू होता है, मार ऊपरी या निचले बैंड बनाने, एक दबाव में संबंधित दिशा. एक व्यापार में प्रवेश अगर दो बैंड का विस्तार कर रहे हैं. तो यदि आपका व्यापार ठीक से लागू किया, और कीमत में जारी है इरादा दिशा के साथ, आप के लिए दिखना चाहिए अपने व्यापार पकड़ जब तक कीमत कार्रवाई टूट मध्य बैंड में विपरीत दिशा में ।

निष्कर्ष

  • कीमत चैनलों में विदेशी मुद्रा में से एक हैं सबसे बुनियादी कीमत कार्रवाई अवधारणाओं है कि व्यापारियों के बारे में पता होना चाहिए ।
  • चैनलों पैदा कर रहे हैं जब कीमत कार्रवाई बनाता है सबसे ऊपर और नीचे से एक ही तीव्रता के साथ.
  • यदि आप कर रहे हैं आकर्षित करने के लिए दो समानांतर लाइनों के माध्यम से सबसे ऊपर है और पैंदा की कीमत कार्रवाई फिर आप एक मूल्य चैनल पर चार्ट ।
  • व्यापारियों का उपयोग channeling की तकनीक स्थापित करने के लिए प्रवेश और बाहर निकलें अंक के लिए उनके ट्रेडों.
  • एक बुनियादी चैनल में ट्रेडिंग रणनीति जरूरत पर जोर देता एक व्यापार में प्रवेश करने के लिए जब विदेशी मुद्रा जोड़ी से बाउंस के एक चैनल लाइन चरम सीमाओं. व्यापार होना चाहिए की दिशा में उछाल और आयोजित किया जाना चाहिए जब तक मूल्य के दृष्टिकोण से विपरीत स्तर के चैनल.
  • चैनल में ट्रेडिंग कीमत बाउंस होती है कि की दिशा में इस प्रवृत्ति को और अधिक आकर्षक करने के लिए व्यापार. सुधारात्मक कीमत चलता रहता है कम कर रहे हैं और riskier.
  • के अंत में एक चैनल के साथ आता है चैनल ब्रेकआउट की संभावना है, जो करने के लिए नेतृत्व करने के लिए एक काउंटर प्रवृत्ति मूल्य की दिशा में कदम को तोड़ने.
  • रेखीय प्रतिगमन चैनल के एक भिन्नता है एक नियमित रूप से चैनल. अंतर यह है कि रेखीय प्रतिगमन चैनल के लिए एक अतिरिक्त लाइन के बीच में ऊपरी और निचले स्तर पर है. इस लाइन के समानांतर है दो स्तरों पर है और यह एक मंझला के मूल्य चैनल.
  • Donchian चैनल सूचक बनाता है क्षैतिज स्तर के लिए हर एक्स उच्चतम और निम्नतम अवधि के चार्ट पर. इसलिए, Donchian चैनल को गले लगाती कीमत कार्रवाई के भीतर है कि निर्दिष्ट अवधि. पसंदीदा Donchian संकेत बनाया जाता है जब कीमत शुरू होता है, मार ऊपरी या निचले बैंड चलती है, यह आगे. इस बनाता है एक संकेत की दिशा में बैंड मारा. Donchian चैनल भी एक मध्य रेखा है, जो औसत के बीच ऊपरी और निचले बैंड.

संबंधित सवाल: