कैसे व्यापार करने के लिए का उपयोग कर के कमोडिटी चैनल सूचकांक (सीसीआई)

कमोडिटी चैनल सूचकांक एक सूचक में इस्तेमाल तकनीकी विश्लेषण के वित्तीय और विदेशी मुद्रा बाजार. सीसीआई संकेतक, के लिए कम कमोडिटी चैनल सूचकांक एक गति आधारित संकेतक और के अंतर्गत आता है थरथरानवाला की तकनीकी संकेतक.

द्वारा आविष्कार किया डोनाल्ड आर लैम्बर्ट, सूचक के कामकाज और विवरण थे में प्रकाशित एक तकनीकी विश्लेषण जर्नल बुलाया वस्तुओं में 1979. श्री Lambert नहीं था, एक व्यापारी है, लेकिन बल्कि आया था, एक अकादमिक पृष्ठभूमि से. उन्होंने डिग्री में गणित, सांख्यिकी और लेखांकन, जो मदद की है उसे तैयार करने में कमोडिटी चैनल सूचकांक.

श्री Lambert विकसित कमोडिटी चैनल सूचकांक की पहचान करने के लिए चक्र में जिंस बाजार. यह है, जहां सूचक आंशिक रूप से नाम हो जाता है "वस्तु है।"

हालांकि कमोडिटी चैनल सूचकांक के सूचक के साथ विकसित किया गया था का विश्लेषण करने के लिए कमोडिटी बाजारों में, यह अब व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता भर में कई परिसंपत्तियों; से शेयरों और ईटीएफ के लिए वायदा और हाजिर विदेशी मुद्रा.

के रूप में एक गति आधारित सूचक के साथ सीसीआई सूचकांक के अंतर्गत आता है थरथरानवाला के संकेतक. इस तरह के संकेतक आम तौर पर चारों ओर ले जाने के तय मूल्यों और वर्णन कर सकते हैं में परिवर्तन की मात्रा या गति । सबसे आम के मूल्यों थरथरानवाला रेंज 0 से 100 के लिए, या -100 करने के लिए +100.

इस तरह के संकेतक हैं, आम तौर पर रखा जाता है में उप-खिड़की के नीचे मूल्य चार्ट । संकेतक की तरह सीसीआई सूचकांक में इस्तेमाल कर रहे हैं विदेशी मुद्रा व्यापार करने के लिए मुख्य रूप से की पहचान अधिक खरीददार और oversold स्थिति में बाजार है, लेकिन यह भी लागू किया जा सकता में विभिन्न अन्य तरीकों के रूप में अच्छी तरह से.

एक तरफ से पहचान करने के लिए अधिक खरीददार और oversold स्थिति (OB/ओएस), आप भी उपयोग कर सकते हैं सीसीआई में fx ट्रेडिंग ताकत को मापने के लिए की प्रवृत्ति है । वैकल्पिक रूप से, विदेशी मुद्रा व्यापारियों का उपयोग भी सीसीआई सूचक चेतावनी देने के लिए के बारे में चरम बाजार की स्थितियों (जब रुझान रहे हैं के सबसे मजबूत या कमजोर).

कई शुरुआती विदेशी मुद्रा व्यापार में आम तौर पर लागू एक तकनीकी संकेतक का उपयोग कर एक समान नियमों का सेट. व्यापारियों का तो नियम लागू होते हैं, आँख बंद करके की परवाह किए बिना कि क्या बाजार trending या लेकर. कोई आश्चर्य नहीं कि सबसे शुरुआती शिकायत है कि इस तरह के संकेतक के रूप में कमोडिटी चैनल सूचकांक काम नहीं करते के रूप में की उम्मीद है.

क्या कई पता नहीं है कि इस तरह के संकेतक के रूप में सीसीआई सूचकांक व्यवहार कर सकते हैं पूरी तरह से अलग करने के लिए बदलते बाजार की स्थितियों. इसलिए उन्हें का उपयोग कर, एक मानक तरीका में परिणाम नहीं होगा में इष्टतम परिणाम.

इस सबक में मदद मिलेगी स्पष्ट करने के लिए किसी भी भ्रम की स्थिति हो सकता है आप उपयोग के बारे में सीसीआई सूचक या एक cci ट्रेडिंग रणनीति है । यह भी मदद मिलेगी आप समझने के लिए गणित के पीछे कैसे सीसीआई सूचक मूल्यों की गणना कर रहे हैं.

तुम भी सीखना होगा कैसे करने के लिए ठीक से पढ़ा तकनीकी संकेतों से विदेशी मुद्रा सीसीआई संकेतक । पिछले नहीं बल्कि कम से कम, आपको पता चल जाएगा कि कैसे करने के लिए इस ज्ञान को लागू करने और सुधार करने के लिए कैसे अपने तकनीकी विश्लेषण का उपयोग करते समय कमोडिटी चैनल सूचकांक सूचक है ।

क्या है CCI सूचक है?

CCI सूचक या कमोडिटी चैनल सूचकांक सूचक है, के रूप में हम सिर्फ सीखा है एक थरथरानवाला. CCI सूचक के बीच झूल रहे निश्चित स्तर के लिए +100 और -100. अन्य सेटिंग में इस्तेमाल किया जा सकता है कर रहे हैं +200 और -200 के साथ एक लुकबैक अवधि के 14. जब विदेशी मुद्रा सीसीआई सूचक ऊपर उठकर मानक +100 या नीचे गिर जाता है -100, यह संकेत अधिक खरीददार और oversold स्तर के बाजार में है । नीचे सीसीआई सूचक Metatrader में. यह एक है के कई मानक संकेतक है कि डिफ़ॉल्ट रूप से उपलब्ध हैं, तो आप की जरूरत नहीं है डाउनलोड करने के लिए किसी भी कस्टम संकेतक है ।

चित्रा 1: कमोडिटी चैनल सूचकांक सूचक

विदेशी मुद्रा सीसीआई संकेतक के समूह के अंतर्गत आता oscillators उपाय है कि गति है.

लेकिन क्या गति है?

भौतिकी में, गति के रूप में वर्णित मात्रा में गति की एक चलती शरीर. की गति से मापा जाता है बड़े पैमाने पर और वेग. आप हो सकता हो पूछ रही है, कैसे एक अवधारणा में भौतिकी में अपना रास्ता बना दिया विदेशी मुद्रा बाजार? जब यह आता है करने के लिए वित्तीय बाजार, विदेशी मुद्रा, उदाहरण के लिए, गति एक से थोड़ा अलग अर्थ है । हालांकि, समग्र अवधारणा ही रहता है । वित्त में, गति के रूप में वर्णित है की प्रवृत्ति के लिए एक सुरक्षा की कीमत है कि बढ़ती जारी रखने के लिए, बढ़ती या गिरने की कीमत जारी करने के लिए गिरने.

चलो के माध्यम से जाने के लिए एक सरल चित्रण की गति । कल्पना कीजिए कि आप कर रहे हैं एक मोटरसाइकिल की सवारी. आप को बढ़ाने जब त्वरक, आप कुछ प्रयास डाल (इंजन शुरू आकर्षित करने के लिए और अधिक गैस, और पिस्टन ड्राइव मशीन). एक समय के बाद अपने मोटरसाइकिल शुरू होता है करने के लिए ऊपर की गति. अब, यहां तक कि अगर आप आसानी से वापस त्वरक पर, गति बनाया गया था कि, जारी रहेगा मोटरसाइकिल रखने के लिए आगे बढ़ रहा है (यहां तक कि किसी भी प्रयास के बिना). कुछ बिंदु पर, गति के रूप में शुरू होता है पहनने के लिए, अपने मोटरसाइकिल के लिए शुरू होता है धीमी गति से नीचे के रूप में अच्छी तरह से. अंत में अपने मोटरसाइकिल पर आता है एक ठहराव के लिए.

सीसीआई विदेशी मुद्रा सूचक बस की गणना करता है और नेत्रहीन दर्शाया गया है कि कैसे तेजी से कीमतें बढ़ती या गिरने. गति, जिस पर कीमत के लिए एक सुरक्षा बढ़ जाता है या गिर जाता है कि क्या आप बता देंगे की कीमत जारी रहेगा उस दिशा में बढ़ रहा है या नहीं.

बेशक, जब गति बंद पहनता है, तो आप उम्मीद कर सकते हैं की कीमत के लिए वापस खींच; या तो एक सुधार कर सकते हैं या रिवर्स प्रवृत्ति को पूरी तरह या यहां तक कि बग़ल में कदम.

यह है के रूप में सरल है कि के रूप में.

समझ सीसीआई संकेतक सेटिंग्स

CCI सूचक तीन चर है कि आप बदल सकते हैं.

  • अवधि
  • प्रकार की कीमत
  • स्तर

अवधि: इस अवधि में सीसीआई सूचक स्थापित करने के लिए किया जाता है की संख्या सेट देखो-वापस समय में. मानक सीसीआई की स्थापना 14 अवधियों. इस मूल्य बदला जा सकता है के आधार पर विदेशी मुद्रा सीसीआई रणनीति है कि आप का उपयोग करें.

प्रकार के लिए मूल्य: प्रकार की कीमत है कि नीचे एक बूंद का चयन कर सकते हैं. मानक स्थापित करने की खासियत है कीमत. ठेठ कीमत है बस के औसत उच्च कम और करीब है ।

विशिष्ट मूल्य = (एच+एल+सी)/3

स्तर: पिछले नहीं बल्कि कम से कम, कर रहे हैं के स्तर में सीसीआई संकेतक । डिफ़ॉल्ट रूप से, स्तर सेट कर रहे हैं करने के लिए -100 और 100 के लिए. इन मूल्यों पाठ्यक्रम के कर सकते हैं हो बदल के रूप में अच्छी तरह से.

चित्रा 2 में, आप देख सकते हैं सीसीआई सूचक में metatrader ट्रेडिंग प्लेटफार्म. हम उपयोग केवल डिफ़ॉल्ट मान के लिए चीजों को सरल रखने.

हम मानक विदेशी मुद्रा सीसीआई सूचक डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स के साथ है, जो एक 14-अवधि लुकबैक अवधि. यह कार्य करता है के रूप में गणना के लिए आधार सीसीआई डेटा के लिए पिछले 14-अवधि. (यदि लागू दैनिक चार्ट पर इस तरह होगा 14 दिनों के लिए या तो लागू किया पर एक 1 घंटे के चार्ट से, यह हो जाएगा पिछले 14 घंटे) ।

ठेठ कीमत है, जो उच्च कम बंद औसत प्रयोग किया जाता है प्रति के रूप में मूल सीसीआई गणना और मूल्यों की +100 और -100 सेट कर रहे हैं के लिए सीसीआई संकेतक ।

क्या हम कर सकते हैं निरीक्षण है कि जब सीसीआई सूचकांक ऊपर बढ़ जाता है +100 है, यह इंगित करता है मजबूत उल्टा गति (कीमत जारी रहेगा एक ही दिशा में चलती). इसी तरह, जब सीसीआई सूचक नीचे गिर जाता है -100, सूचक से पता चलता है मजबूत नकारात्मक पक्ष गति और संकेतों के एक निरंतरता में गिरावट के मूल्य में है ।

चित्रा 2: सीसीआई सूचक metatrader में डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स के साथ

समझ सीसीआई गणना

अब तक हम क्या सीखा है, गति है, और कैसे सीसीआई सूचक प्रयोग किया जाता है, संकेत करने के लिए गति मूल्य में है । अब, यह समय है करने के लिए समझ में सीसीआई गणना करने के लिए का एक पूरा दृश्य प्राप्त संकेतक कैसे फ्लैट्स के मूल्यों.

Cci सूचक का उपयोग करता है निम्नलिखित गणितीय अभिव्यक्ति की गणना करने के लिए गति:

सीसीआई = [(विशिष्ट मूल्य – 20-अवधि SMA के विशिष्ट मूल्य) / (0.015 x विचलन)]

विशिष्ट मूल्य = (उच्च + कम + बंद)/3

20-अवधि के सरल चलायमान औसत (SMA) के सरल चलायमान औसत के विशिष्ट मूल्य के लिए पिछले 20 अवधियों.

0.015 एक निरंतर उपयोग किया जाता है समायोजित करने के लिए या चिकनी सीसीआई मूल्यों इतना है कि यह गिर जाता है के भीतर -100 और 100 के मूल्यों

विचलन ली गई है घटाकर 20-अवधि SMA के मूल्य विशिष्ट मूल्य से विशिष्ट मूल्य. मान रहे हैं तो अभिव्यक्त किया है और कुल संख्या से विभाजित अवधि की है, जो (20).

यदि उपरोक्त गणना देखो एक थोड़ा जटिल है, चिंता मत करो । मुख्य takeaway आप चाहिए अपने आप को चिंता के साथ है कि सीसीआई सूचक का उपयोग करता है ठेठ कीमत और उपायों के खिलाफ यह 20-अवधि के सरल चलायमान औसत मूल्य है ।

परिणाम फिर से विभाजित है निरंतर (0.015) इतना है कि सीसीआई के भीतर गिर जाता है +100 और -100 समय के सबसे अधिक और विचलन से पता चलता है कितनी दूर की कीमत से भटक गया है इसका मतलब है कीमत.

आम तौर पर, जब गति की कीमत में मजबूत है, आप उम्मीद कर सकते हैं एक विचलन से मतलब है कीमत. के रूप में लंबे समय के रूप में, गति मौजूद है, कीमत जारी रहेगा उस दिशा में बढ़ रहा (बढ़ती या गिरने).

लेकिन, जब गति को धीमा कर देती है (के रूप में दिखाया द्वारा सीसीआई मूल्य 100 से ऊपर या नीचे -100), आप कर सकते हैं की उम्मीद मूल्य को वापस करने के लिए मतलब है. या बस, एक सुधार में सबसे हाल ही में कीमत प्रवृत्ति.

सारांश में, सीसीआई गणना के उपाय कितनी तेजी से कीमतें बढ़ती या गिरने, द्वारा चलती के भीतर निश्चित स्तर के साथ उल्लेख किया.

अब है कि हम समझ कैसे सीसीआई सूचक काम करता है, अगले कदम है पता करने के लिए कैसे सीसीआई सूचक प्रयोग किया जाता है ।

क्या है CCI सूचक के लिए इस्तेमाल किया?

एक CCI ट्रेडिंग सिस्टम में बनाया जा सकता है निम्नलिखित तीन तरीकों पर निर्भर करता है, कैसे बाजार के बर्ताव कर रहे हैं.

का उपयोग कर सीसीआई के रूप में एक प्रवृत्ति सूचक

सीसीआई प्रवृत्ति सूचक कर सकते हैं होना करने के लिए इस्तेमाल किया संकेत की ताकत की प्रवृत्ति है । जब एक प्रवृत्ति को दर्शाती मजबूत गति है, वहाँ एक उच्च संभावना है कि कीमत जारी रहेगा बढ़ती है या गिर रही है.

इसका मतलब है आप उम्मीद कर सकते हैं मूल्य जारी रखने के लिए एक ही दिशा में. तो, अगली बार जब आप चाहते हैं कि कैसे पता करने के लिए मजबूत प्रवृत्ति के एक सुरक्षा है, बस देखो क्या सीसीआई सूचक का सुझाव है.

का उपयोग कर सीसीआई के रूप में एक प्रवृत्ति सूचक आदर्श है के साथ संयुक्त जब अन्य प्रवृत्ति संकेतक के रूप में इस तरह चलती औसत. यह आप मदद कर सकते हैं लेने के लिए नीचे एक रैली में या सबसे ऊपर में गिरावट दर्ज की गई । अन्य शब्दों में, का उपयोग कर सीसीआई के रूप में एक प्रवृत्ति सूचक, आप कर सकते हैं समय अपनी प्रविष्टियों के भीतर एक प्रवृत्ति है ।

चित्रा 3 में, यह समझाया गया है नेत्रहीन.

आप 50 और 20 अवधि घातीय चलते औसत (ईएमए) लागू करने के लिए मूल्य चार्ट । जब अल्पकालिक चल औसत (20) से ऊपर है, लंबी अवधि के मूविंग एवरेज (50), यह एक uptrend संकेत है.

अब का उपयोग कर, सीसीआई संकेतक, आप देख सकते हैं कि तेजी की गति को नए सिरे से हर बार सीसीआई से नीचे गिर जाता है के -100 का स्तर ।

चित्रा 3: सीसीआई के रूप में एक प्रवृत्ति सूचक

जब सीसीआई सूचक के साथ शुरू होता है वृद्धि करने के लिए वापस ऊपर -100, तेजी प्रवृत्ति शुरू, इस प्रकार के व्यापारियों का एक अच्छा स्तर को दर्ज करने के लिए की प्रवृत्ति है ।

कैसे कर सकते हैं आप का उपयोग सीसीआई प्रवृत्ति सूचक है? का उपयोग कर सीसीआई के रूप में एक प्रवृत्ति सूचक की मदद कर सकते हैं आप समय के लिए अपने प्रविष्टियों में एक प्रवृत्ति है । के बजाय शीर्ष पर खरीदने या बेचने के तल पर है, जो आम तौर पर होता है के साथ सबसे व्यापारियों, सीसीआई सूचकांक का संकेत कर सकते हैं जब आप के लिए सबसे अच्छा समय है में प्रवेश करने के लिए एक प्रवृत्ति है ।

का उपयोग सीसीआई हाजिर करने के लिए विचलन

के साथ के रूप में सबसे अन्य oscillators, सीसीआई संकेतक भी कर सकते हैं इस्तेमाल किया जा करने के लिए स्थान के विचलन । इस संदर्भ में, आप कर सकते हैं मूल्य की तुलना में highs या चढ़ाव के लिए सीसीआई सूचकांक के मूल्यों.

आम तौर पर, कम चढ़ाव या उच्च highs (या उच्च चढ़ाव और कम highs) में मूल्य को प्रतिबिंबित करना चाहिए में सीसीआई पोस्टिंग एक ही मूल्यों. जब एक विसंगति है जब की तुलना highs और चढ़ाव के साथ, आप उम्मीद कर सकते हैं सीसीआई विचलन में परिणाम के लिए एक मूल्य में सुधार.

जब एक cci विचलन होता है, यह आमतौर पर के साथ मेल खाता है एक मंदी में गति. और हम जानते हैं कि जब गति को धीमा कर देती है, कीमत सबसे अधिक संभावना स्टाल या रिवर्स दिशा में है ।

चित्रा 4: सीसीआई विचलन सूचक

चित्रा 4 में, आप देख सकते हैं सीसीआई विचलन पैटर्न पर काम करते हैं. पहले उदाहरण में, कीमत के फ्लैट्स में एक उच्च उच्च. इसका मतलब यह होना चाहिए कि सीसीआई सूचक भी होना चाहिए की साजिश रचने के एक उच्च उच्च. इसके बजाय, हम एक कम उच्च में सीसीआई सूचकांक है, जो संकेत एक नियमित रूप से मंदी विचलन.

यह संकेत है कि गति लुप्त होती है और इसलिए हम उम्मीद कर सकते हैं की कीमत गिर करने के लिए.

दूसरे उदाहरण में, आप देख सकते हैं कुछ अलग है ।

यहाँ, मूल्य फ्लैट्स के लिए एक उच्च कम है, लेकिन सीसीआई फ्लैट्स में कम से कम है । यह फिर से विचलन पर काम करते हैं और पता चलता है कि गति के लिए शुरू होता है फिर से वृद्धि. के लिए ऊपर के चार्ट, इस का मतलब है कि मुद्रा जोड़ी है शुरू करने के लिए अपनी तेजी प्रवृत्ति.

कैसे कर सकते हैं आप का उपयोग सीसीआई विचलन सूचक है? सीसीआई का संकेत कर सकते हैं विचलन की कीमत के लिए. जब ऐसा होता है, यह एक चेतावनी है कि व्यापारी के लिए कीमत के लिए की संभावना है एक सुधार से गुजरना होगा.

कुछ उदाहरणों में, एक प्रवृत्ति परिवर्तन भी हो सकते हैं. इसलिए, यह अत्यंत महत्व का है कि व्यापारियों ध्यान देना जब सीसीआई विचलन होता है.

का उपयोग सीसीआई की पहचान करने के लिए अधिक खरीददार और oversold स्तर

जब बाजार रेंज बाउंड, सीसीआई इस्तेमाल किया जा सकता है संकेत करने के लिए अधिक खरीददार और oversold स्थिति. यह हो सकता है विशेष रूप से उपयोगी है, जो व्यापारियों के लिए व्यापार करना चाहते हैं, breakouts के लिए या व्यापार के भीतर पर्वतमाला.

सबसे अच्छा तरीका है, व्यापार करने के लिए अधिक खरीददार और oversold स्थिति के साथ सीसीआई सूचक है करने के लिए पहली बार एक सीमा की पहचान या एक बग़ल में बाजार. एक बार जब आप करते हैं कि, के लिए देखो highs और चढ़ाव स्थापित कर रहे हैं कि कीमत कार्रवाई की है ।

तो, एक बार मूल्य पहुँचता है, ऊपरी सीमा, के लिए देखो सीसीआई संकेत करने के लिए थकाऊ की गति है । इसका मतलब यह है कि सीसीआई होना चाहिए गिरने के बाद ऊपर बढ़ती +100 के स्तर । इसी तरह, जब कीमत है कम रेंज, सीसीआई किया जाना चाहिए से बढ़ती -100 के बाद शुरू में गिरने के इस स्तर से नीचे.

सीमा breakouts कारोबार किया जा सकता है, जब आप देख सकते हैं मूल्य को तोड़ने के अतीत के पिछले रेंज और उच्च गति मजबूत है । इधर, सीसीआई बढ़ती जाएगी, 100 से ऊपर. करने के लिए नकारात्मक पक्ष यह है, जब कीमत को तोड़ने के अतीत के निचले सीमा के लिए देखो, सीसीआई संकेतक मूल्यों के नीचे गिर करने के लिए -100.

चित्रा 5 दिखाता है कि कैसे विदेशी मुद्रा सीसीआई सूचक प्रयोग किया जाता है जब बाजार में बग़ल में आगे बढ़ रहे हैं.

चित्रा 5: सीसीआई सूचक के लिए अधिक खरीददार और oversold स्थिति

चित्रा 5 में, हम पहले से साजिश रची क्षैतिज रेंज है कि द्वारा स्थापित किया गया था बाजार. हम देख सकते हैं कि यह एक रेंज बाउंड बाजार.

सीसीआई के आवेदन में इस्तेमाल किया जा सकता है हाजिर करने के लिए है कि क्या की गति के लिए स्थायी मूल्य के लिए या तो ब्रेकआउट सीमा से या रिवर्स में से एक के पास दो स्तरों.

पहले उदाहरण में, कीमत के लिए प्रयास रैली श्रृंखला के लिए उच्च. लेकिन नोटिस के गिरने की गति के रूप में सीसीआई सूचक बदल जाता है वापस नीचे +100. इसके अलावा, हम भी नोटिस विचलन मूल्य में है । संयुक्त, यह जानकारी हमें बताता है कि बाजार में सबसे अधिक संभावना होगी चलती वापस कम है ।

चित्रा 6 में नीचे , हम विस्तार कीमत कार्रवाई आगे.

चित्रा 6: मूल्य टूट जाता है करने के लिए नकारात्मक पक्ष के साथ सीसीआई नीचे पढ़ने -100

हम देख सकते हैं तोड़ने के निचले सीमा है । इस मामले में, नोटिस कैसे सीसीआई सूचक नीचे गिर जाता है -100 और वहाँ रहता है. यह संकेत एक मजबूत मंदी की गति । कीमत जारी है का विस्तार करने के लिए कम के रूप में एक परिणाम.

एक CCI विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग रणनीति है आम तौर पर इस्तेमाल किया तीन तरीकों में से एक ऊपर उल्लिखित. पर विचार कैसे बाजारों में बढ़ रहे हैं, आप का उपयोग कर सकते हैं एक CCI ट्रेडिंग सिस्टम और तदनुसार लग रही बनाने में एक उद्देश्य के विश्लेषण के लिए बाजार.

निष्कर्ष

के रूप में इस आलेख में वर्णित सीसीआई सूचक है एक शक्तिशाली उपकरण है कि व्यापारियों का उपयोग कर सकते हैं के भाग के रूप में, उनके तकनीकी दृष्टिकोण.

जबकि कमोडिटी चैनल सूचकांक सूचक लग सकता है इसी तरह की अन्य oscillators, यह अद्वितीय है कि इस तथ्य के कारण सूचक प्रयोग किया जाता है को मापने के लिए मूल्य गति पर आधारित ठेठ कीमत. एक विशिष्ट मूल्य को समझता है जो उच्च कम और करीब कीमत है एक बेहतर उपाय की गति की तुलना में बस के बंद भाव.

समापन की कीमतों में आमतौर पर प्रयोग किया जाता के साथ अन्य oscillators के रूप में इस तरह के सापेक्ष शक्ति सूचकांक (आरएसआई) और यह है, जहां सीसीआई सूचक अलग है.

होने के एक अच्छी समझ का उपयोग करने के लिए कैसे एक cci ट्रेडिंग रणनीति में मदद कर सकते हैं व्यापारियों के लिए कई मायनों में. एक के लिए, आप की जरूरत नहीं है को देखने के लिए और अधिक जोड़ने बेमानी संकेतकों के लिए अपने चार्ट के रूप में हमने सीखा है कि कैसे सीसीआई गणना किया जाता है.

हालांकि, यह महत्वपूर्ण है करने के लिए बाहर बिंदु है कि विदेशी मुद्रा व्यापार में सफलता केवल आंशिक रूप से की वजह से ट्रेडिंग सिस्टम आप उपयोग कर रहे हैं. एक cci ट्रेडिंग सिस्टम अलग नहीं है । यह आवश्यक है कि अन्य कारकों को भी कर रहे हैं सहित, विचार करने के लिए सावधान ध्यान अपने जोखिम प्रबंधन और विश्लेषण अंतर्निहित बुनियादी बातों है कि सरकार के मूल्य.

संबंधित सवाल: