की मूल बातें समझ के साथ व्यापार Elliott लहर सिद्धांत

आज हम को कवर किया जाएगा एक और अधिक उन्नत के रूप में तकनीकी विश्लेषण करने के लिए भेजा के रूप में इलियट वेव सिद्धांत है. कई व्यापारियों के बारे में सुना है Elliott लहर सिद्धांत है, लेकिन कुछ इसे खोजने एक थोड़ा भारी और जटिल है । Elliott लहर अवधारणा एक steeper सीखने की अवस्था की तुलना में अन्य प्रकार के विश्लेषण, हालांकि, मैंने पाया है कि यह एक है के लिए सबसे अच्छा भविष्यवाणी उपकरण के लिए उपलब्ध विदेशी मुद्रा व्यापारी. हम गोता जाएगा के विवरण में इस सिद्धांत को और समझने के लिए कैसे प्रभावी रूप से व्यापार इस तकनीक का उपयोग कर.

समझ कीमत कार्रवाई

हम आगे बढ़ने से पहले के यांत्रिकी में Elliott लहर सिद्धांत, हम की जरूरत है की समीक्षा करने के लिए कुछ मूल बातें के आसपास कीमत कार्रवाई की है । पर हर विदेशी मुद्रा चार्ट वहाँ तीन बुनियादी प्रकार के मूल्य कार्रवाई चरणों. इन कर रहे हैं:

आवेग लहर (ट्रेंडिंग कदम)

इस दिशा में ले जाने की प्रवृत्ति है । आमतौर पर, ट्रेंडिंग चलता बड़ा कर रहे हैं के संदर्भ में मूल्य परिवर्तन और कम समय ले लो. इस बनाता है ट्रेंडिंग ले जाने के लिए बहुत ही आकर्षक व्यापार.

चाल की दिशा में समग्र प्रवृत्ति के रूप में भेजा जाता आवेग तरंगों.

सुधारात्मक लहर (सुधार)

सुधारात्मक कदम शामिल है कीमत व्यवहार के विपरीत है कि आवेग चाल है. सुधारात्मक कदमों में छोटे होते हैं के संदर्भ में मूल्य परिवर्तन और आमतौर पर वे और अधिक समय लेने के लिए विकसित. यह है क्यों वे कर रहे हैं के रूप में आकर्षक नहीं करने के लिए व्यापार के रूप में आवेग चलता रहता है ।

अगर तेजी प्रवृत्ति है, तो सुधार की प्रवृत्ति में होगा मंदी की दिशा. अगर मंदी की प्रवृत्ति है, तो अपने संबंधित सुधार तेजी से हो जाएगा.

कीमत समेकन

इस कीमत चरण जब वहाँ नहीं है किसी भी दृश्य की प्रवृत्ति है । अधिकांश मामलों में समेकन कर रहे हैं से संबंधित है के साथ लेकर है या बग़ल में कीमत चलता रहता है । हालांकि, कभी-कभी सुधार सकता है अलग अलग रूपों ले जो वर्णन विशिष्ट चार्ट पैटर्न । इन नमूनों में कर सकते हैं कभी कभी हमें मदद पूर्वानुमान के भविष्य के मूल्य के घटनाक्रम.

Elliott लहर सिद्धांत

20 वीं सदी में, एक एकाउंटेंट नाम राल्फ इलियट की खोज की एक बहुत ही महत्वपूर्ण पैटर्न में बाजार. उन्होंने पाया कि जब कीमत trending है यह बनाता है पांच पैर. इनमें से तीन हैं आवेग तरंगों है कि दिशा में ले जाने की प्रवृत्ति और अन्य दो सुधारात्मक कदम है, जो स्थानांतरित करने के लिए काउंटर ट्रेंडिंग चाल है. उन्होंने यह भी पाया कि जब इस प्रवृत्ति चरण समाप्त हो जाता है, कीमत कार्रवाई की पाली के लिए एक सुधारात्मक चरण में है, जो पता लगाया जा सकता तीन चालों में. इसलिए, उन्होंने निष्कर्ष निकाला है कि वहाँ होगा 5 कदम है कि बनाने के ऊपर trending चरण, और 3 कदम है कि बनाने के ऊपर सुधारात्मक चरण में है । यह जाना जाता है के रूप में 5-3 इलियट लहर गिनती.

नीचे आप देखेंगे एक स्केच के 5 चालें शामिल प्रवृत्ति है ।

राल्फ इलियट जिम्मेदार ठहराया इस बुनियादी संरचना में बाजार का व्यवहार करने के लिए व्यापार की जनता. वह उल्लिखित के महत्व मनोवैज्ञानिक कारक है कि इस इलियट लहर 5-3 संरचना है ।

चलो अब के बारे में चर्चा की सुधारात्मक कदम के बाद आता है जो प्रवृत्ति है ।

 

जैसा कि आप देख, यह एक ही छवि के साथ पांच ट्रेंडिंग चलता रहता है । हालांकि, इस समय हम sketched संभावित सुधार है, जो दिखाई देता है के बाद की प्रवृत्ति है । सूचना है कि चाल (एक) टूट जाता है की प्रवृत्ति है और आम तौर पर सेट एक नीचे के दायरे से बाहर की प्रवृत्ति है । कदम (ख) फिर लाता है मूल्य वापस करने के लिए क्षेत्र की प्रवृत्ति के लिए एक प्रतिरोध परीक्षण. चाल (C) फिर बलों की कीमत में दिशा के विपरीत प्रवृत्ति. इस इलियट लहर 5-3 अनुक्रम.

क्या महत्वपूर्ण है मन में रखने के लिए है कि 5-3 इलियट लहर सिद्धांत गहराई से जड़ें में बड़े पैमाने पर मनोविज्ञान और इस repeatable गठन के कारण होता है, गतिशील परिवर्तन के नजरिए में खरीदारों और विक्रेताओं. पहले 5 कदम का प्रतिनिधित्व करते हैं, सत्ता के संतुलन के लिए खरीदारों के मामले में तेजी बाजार, जबकि - (A), (B) और (C) चाल का प्रतिनिधित्व करते हैं, सत्ता के संतुलन के लिए विक्रेताओं है कि बाजार में.

इलियट लहर नियमों और दिशा निर्देशों

हालांकि कई व्यापारियों की शिकायत है कि इलियट वेव विश्लेषण बहुत गूढ़ और मुश्किल समझने के लिए सभी के साथ यह नियम, तथ्य यह है कि के भीतर इलियट लहर सिद्धांत वहाँ केवल तीन मुख्य अटूट नियम है ।

  • नियम 1: लहर 2 नहीं कर सकते वापस 100 से अधिक% की लहर 1.
  • नियम 2: लहर 3 कभी नहीं हो सकता है कम से कम के तीन लहरों के आवेग.
  • नियम 3: लहर 4 कभी नहीं कर सकते हैं ओवरलैप लहर 1.

अब के साथ-साथ इन नियमों वहाँ रहे हैं कुछ महत्वपूर्ण दिशा निर्देशों के रूप में अच्छी तरह से:

दिशानिर्देश की समानता का कहना है कि दो आवेग लहरों के भीतर एक पांच लहर अनुक्रम होगा समानता की ओर जाते हैं, और ज्यादातर समय इसका मतलब यह है कि जब लहर 3 विस्तारित लहर, लहर 1 और लहर हो जाएगा 5 में लगभग बराबर आकार ।

दिशानिर्देश के प्रत्यावर्तन है कि राज्यों लहर 2 और लहर 4 वैकल्पिक होगी.

तो जब लहर 2 एक तेज सुधार है, तो हम उम्मीद कर सकते हैं लहर 4 हो जाएगा, congestive शैली में सुधार । और इसके विपरीत.

भी यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ज्यादातर मामलों में लहर 2 हो जाता है, तेज और लहर 4 हो जाता है congestive.

दिशानिर्देश के सुधारात्मक लहर गहराई – सुधारात्मक A, B, C अनुक्रम के साथ आम तौर पर वापस के राज्यक्षेत्र के भीतर पिछले लहर 4.

दिशानिर्देश के लिए Channeling के उपयोग को इलियट लहर समानांतर प्रवृत्ति लाइनों में मदद करता है करने के लिए परियोजना की क्षमता का समर्थन और प्रतिरोध और अंत अंक के आवेग की लहरों.

सबसे पहले, जब लहर 3 के पूरा होने पर, आप कनेक्ट कर सकता चरम सीमाओं की लहर 1 और 3, तो एक समानांतर आकर्षित करने के लिए लाइन की चरम लहर 2 को खोजने के लिए संभव समाप्ति की लहर 4.

लहर के बाद 2 और 4 को पूरा कर रहे हैं, आप का विस्तार होगा एक समानांतर लाइन से जोड़ने की चरम लहर 2 और लहर 4 खोजने के लिए अंत की लहर 5.

फिबोनैकी अनुपात में इलियट लहर पैटर्न

के आवेदन फिबोनैकी अनुपात का एक अभिन्न हिस्सा हैं इलियट वेव विश्लेषण. फिबोनैकी अनुक्रम पर आधारित है, प्रकृति के प्रभाव फैली हुई है जो वित्तीय बाजारों के लिए.

जब मूल्य चालें करने के लिए निश्चित प्रतिशत, व्यापारियों के लिए करते हैं प्राकृतिक हठ कर रहे हैं कि बाहर खेला बाजारों में.

के कुछ सबसे महत्वपूर्ण फिबोनैकी स्तर निम्न शामिल हैं:

00.0%, 23.6%, 38.2%, 50.0%, 61.8%, 100.0%, 161.8%, और 261.8%.

यहाँ हैं सबसे आम है कि रिश्तों की लहरों के भीतर इलियट लहर अनुक्रम करने के लिए है, फिबोनैकी स्तर है.

यह महत्वपूर्ण है की कोशिश करने के लिए प्रतिबद्ध करने के लिए इन स्मृति है, तो आप जानते हैं कि कैसे कीमत कार्रवाई की है सबसे अधिक संभावना के बाहर खेलते हैं.

लहर 2 – 50.0%, या 61.8% की लहर 1.
वेव 3 – 161.8%, 261.8% की लहर 1
लहर 4 – 38.2%, 50.0%. 61.8 की लहर 3
लहर 5 – 100% की लहर 1 या 161.8% की लहर 4.

लहर एक– 161.8%, 100%, 61.8%, या 50.0% की लहर 5.
लहर बी – 50.0%, 61.8 की लहर ए
लहर सी – 100% या 161.8% की एक लहर, या 161% की लहर बी.

नीचे की छवि में आप फिबोनैकी रिश्तों की पुष्टि है कि इलियट लहर पैटर्न चार्ट पर.

संयोजन Elliott लहर संरचना के साथ फिबोनैकी रिश्तों के बारे में जानकारी देता है उच्च संभावना मोड़ अंक और जहां अगले कीमत कदम होगा की संभावना समाप्त.

इसलिए, गिनती लहरों और लागू करने के लिए उचित फिबोनैकी स्तर के लिए आवश्यक है हर Elliott Wave trader. एक बार जब आप आराम कर रहे हैं के संयोजन विधेय की शक्ति इलियट वेव और फिबोनैकी, आप में विश्वास हासिल करेंगे अपने व्यापार leaps और सीमा द्वारा.

इलियट लहर सूचक सेट

अब मैं तुम्हें दिखाने के एक जोड़े संकेतक सहायता कर सकते हैं जो के साथ इलियट वेव व्यापार. हालांकि वे नहीं कर रहे हैं सीधे से संबंधित इलियट की लहरें, वे की सुविधा कर सकते हैं लहर की पहचान की प्रक्रिया है ।

 Zig Zag संकेतक – यह एक संकेतक है, जो आइसोलेट्स छोटे मूल्य झूलों. सूचक के होते हैं, सीधे लाइनों से जाना है, जो महत्वपूर्ण सबसे ऊपर है करने के लिए महत्वपूर्ण है । इस के लिए हमें मदद करता है एक स्पष्ट तस्वीर के बारे में महत्वपूर्ण कीमत चलता रहता है ।

 फिबोनैकी Retracement – इस सूचक भूखंड जाएगा फिबोनैकी अनुपात के स्तर की है । आप बस खिंचाव के सूचक के बीच, एक कम और एक उच्च बिंदु पर, चार्ट और यह स्वचालित रूप से देता है retracement स्तर है.

गठबंधन यदि आप इन दो उपकरणों के साथ, आप शुरू हो जाएगा आसान बनाने के लिए अपने इलियट वेव विश्लेषण.

व्यापार के साथ इलियट लहर

के बाद से आप अब कर रहे हैं के साथ परिचित इलियट लहर चार्ट और दो संकेतक है कि आप सहायता कर सकते हैं में अपने विश्लेषण के साथ, हम अब हमारे ध्यान बदलाव करने के लिए एक कुछ उदाहरण देकर स्पष्ट करने के लिए पहचान की एक इलियट वेव अनुक्रम नीचे की छवि है एक पूरा 5-3 अनुक्रम:

यह दैनिक चार्ट है की अमरीकी डालर/येन मुद्रा जोड़ी के लिए जून 2008 – अप्रैल 2009. चार्ट पर देखते हैं Zig Zag सूचक – पतली लाल लाइनों. मोटा लाल लाइनों से संकेत मिलता फिबोनैकी स्तर है, जो कर रहे हैं द्वारा मापा फिबोनैकी Retracement सूचक है ।

  • हम साथ शुरू पहली लहर है, जो एक बड़ी मंदी की आवेग चाल है. इस लहर 1 और सेट के लिए आधार हमारी इलियट लहर गिनती.
  • दूसरी लहर लेती 50.0% की लहर 1
  • तीसरी लहर फैली 161.8% की लहर 2. ( आमतौर पर, तथापि, यह विस्तार होगा 161.8 की लहर 1 )
  • चौथी लहर पहुंचता है 61.8% की लहर 3.
  • पांचवें चाल उपायों 100.0% के चौथे चाल है.
  • फिर आता है सुधारात्मक चाल है. लहर (एक) के सुधार तक पहुँचता है 161.8% के आकार की लहर 5.
  • लहर (B) मंदी है और यह retraces 50.0% की लहर (एक).
  • लहर (C) तेजी है और यह धक्का मूल्य वृद्धि के बराबर होती है जो 161.8% की चाल (बी).

जैसा कि आप देख, 5-3 इलियट लहर तदनुसार प्रतिक्रिया करने के लिए फिबोनैकी रिश्तों में एक बहुत ही सुरीले ढंग से.

सबसे अच्छा इलियट की लहरें व्यापार करने के लिए

सबसे शक्तिशाली लहर के भीतर इलियट लहर अनुक्रम लहर है 3. यह सबसे आकर्षक माना जाता है की लहर में व्यापार करने के लिए. पहचान करने के क्रम में इस लहर में, हम पहले की जरूरत है, एक लहर 1 की दिशा में एक नए विकास की प्रवृत्ति के द्वारा पीछा किया, एक सुधारात्मक लहर, लहर 2, जिसमें शामिल 38.2%, 50.0%, या 61.8% की लहर 1. जब हम की पहचान इन दो तरंगों है, तो हम कर सकते हैं की कोशिश करने के लिए आशा की शुरुआत की लहर 3. कई बार की शुरुआत में लहर 3 हम भी देखेंगे एक हार्मोनिक पैटर्न है, आमतौर पर एक Gartley या बल्ले गठन.

लहर 5 भी प्रदान करता है एक अच्छा व्यापार के अवसर. लहर 5 तक पहुंच जाएगा, कहीं बीच में 50.0% और 161.8% की लहर 4, और कई बार बराबर है आकार में लहर करने के लिए 1.

इन दो आवेग इलियट तरंगों है कि कारोबार किया जा सकता है. इन दो तरंगों के दौरान गठन कर रहे हैं प्रवृत्ति के चरण. हम यह नहीं भूलना चाहिए कि सामान्य रुझान ले जाने भी दो बनाता है सुधार । हालांकि, सुधार पर विचार कर रहे हैं करने के लिए कठिन व्यापार प्रदान करते हैं और छोटे लाभ के अवसर.

के पूरा होने के बाद प्रवृत्ति चरण के साथ समाप्त लहर 5, हम आशा कर सकते हैं तीन (A), (B) और (C) तरंगों के सामान्य सुधार के भीतर, सुधारात्मक चरण, लहर C के लिए प्रदान करता है, सबसे अधिक संभावना व्यापार सेटअप है । लहर सी सबसे शक्तिशाली लहर के भीतर सुधारात्मक चरण में है और कई के लिए समानता आवेग लहर 3. आप आमतौर पर चाहते हैं के लिए प्रतीक्षा करने के लिए एक 50-61% retracement लहर की एक और फिर देखो में प्रवेश करने के लिए उभरते लहर सी चाल है ।

इलियट वेव व्यापार रणनीति

मैं अब दिखाने के लिए आप एक व्यापार रणनीति है, जहां हम प्रयास करेंगे की सवारी करने के लिए कुछ की लहरों के भीतर इलियट अनुक्रम. हम भी शामिल होंगे एक मानक 20-अवधि के सरल भारित औसत चलती है, जो मदद मिलेगी हमें खुले और बंद ट्रेडों कीमत के बाद बाउंस से फिबोनैकी स्तर है.

करने के क्रम में एक व्यापार को खोलने, हम की आवश्यकता होगी करने के लिए कीमत में उछाल से एक विशिष्ट इलियट लहर फिबोनैकी स्तर और फिर पार चलती औसत की दिशा में हम आगे बढ़ना की उम्मीद है. एक ही समय में, हम रहना होगा, प्रत्येक व्यापार में के रूप में लंबे समय के रूप में मूल्य बंद कर देता है मोमबत्ती के ऊपर चलती औसत.

नीचे की छवि दिखाई देगा आप इस रणनीति कैसे काम करता है.

यह एक ही दैनिक चार्ट के लिए USD/JPY मुद्रा जोड़ी. इस समय में आप भी देखें चार्ट पर एक 20-अवधि के सरल चलायमान औसत है । चलो अब अनुकरण तीन ट्रेडों.

में लहर 2 की कीमत लेती 50.0% की लहर 1. कीमत तो बंद एक मोमबत्ती के नीचे 20-अवधि SMA. एक कम संकेत उत्पन्न होता है पर 97.999. अमरीकी डालर/येन की कीमत फिर शुरू होता है एक तेज गिरावट के दौरान लहर 3, जो हम उम्मीद करते हैं, आम तौर पर, किया जा करने के लिए मजबूत गति ले जाएँ.

के बारे में 45 दिनों के बाद लहर 3 तक पहुँच जाता है 161.8% विस्तार की लहर 2. यह है जब एक सावधानी से करना चाहिए पर नजर रखने के लिए कीमत कार्रवाई के लिए एक अंतिम तोड़ने में 20-अवधि SMA. 15 दिनों के बाद, अमरीकी डालर/येन टूट जाता है 20-अवधि SMA के उत्पन्न करता है जो एक बंद संकेत है.

बाहर निकलने के दौरान संकेत है, कीमत के बीच में लहर 4 है, जो एक सुधारात्मक चाल है. कीमत में वृद्धि करने के लिए जारी है के 61.8% फिबोनैकी स्तर और फिर नीचे की ओर bounces. 20-अवधि SMA टूट जाता है नीचे पैदा करने में एक और बेचने के संकेत पर 89.971 लहर के दौरान 5. दुर्भाग्य से, कदम 5 को शामिल किया गया केवल 100.0% के लिए कदम 4, जो अपर्याप्त है के लिए एक सफल व्यापार की स्थिति.

एक खरीदने के संकेत पर आता है 90.405, जब कीमत तोड़ दिया 20-अवधि के सरल चलायमान औसत में तेजी की दिशा में है । अमरीकी डालर/येन की कीमत फिर शुरू होता है एक अपेक्षाकृत तेजी से वृद्धि हुई है, तक पहुँचता है जो 161.8% फिबोनैकी एक्सटेंशन लहर की 5. यह है जब एक व्यापारी के लिए लग जाना चाहिए एक व्यापार बंद. कीमत शुरू होता है एक मामूली समेकन. के बारे में 50 दिनों के बाद खरीदने के संकेत उत्पन्न किया गया था एक लाभदायक बाहर निकलने के संकेत बनाया गया था पर 96.317.

वहाँ रहे हैं कई अलग अलग तकनीक एक व्यापारी सकता है का उपयोग कर लागू इलियट की लहरें । ऊपर के उदाहरण में, हम प्रदर्शन के उपयोग इलियट तरंगों के पैटर्न के साथ संयुक्त फिबोनैकी Retracement, Zig Zag सूचक और 20-अवधि के सरल चलायमान औसत है ।

मेरी व्यक्तिगत पसंद ट्रेडिंग के लिए इलियट की लहरें करने के लिए है, यह व्यापार का एक संयोजन का उपयोग इलियट लहर मायने रखता है और फिबोनैकी स्तर विशेष रूप से. मुझे लगता है कि एक तकनीकी संकेतक की तरह चलती औसत के लिए प्रदान करता है बाद में प्रविष्टियों और कम लाभ की क्षमता है । नए व्यापारियों को हो सकता है का उपयोग कर अधिक आरामदायक के सरल चलायमान औसत या इसी तरह की मदद करने के लिए उनकी पुष्टि इलियट वेव विश्लेषण.

इसके अलावा, आप हमेशा उपयोग करना चाहिए एक रोकने के नुकसान के आदेश जब आप व्यापार इलियट की लहरें । उचित स्थान के साथ अपने बंद हो जाएगा से परे स्विंग के शीर्ष (या नीचे) है, जो की शुरुआत के निशान आप की लहर में व्यापार. अंत में, यदि आप कर रहे हैं व्यापार के बारे में गंभीर इलियट तरंगों, वहाँ रहे हैं कई इलियट लहर करने के लिए उपलब्ध सॉफ्टवेयर की मदद से आप के साथ अपने लहर मायने रखता है.

निष्कर्ष

  • Elliott लहर सिद्धांत एक रूपरेखा प्रदान करता है समझने के लिए बाजार की संरचना और कीमत कार्रवाई
  • Elliott लहर सिद्धांत पता चलता है कि कीमत कार्रवाई को दर्शाता है मनोविज्ञान के बाजार के खिलाड़ियों.
  • Elliott लहर सिद्धांत को दिखाता है दो बुनियादी चरणों की कीमत आंदोलनों:
    • इस प्रवृत्ति के होते हैं, जो 5 तरंगों है.
      • 3 आवेग तरंगों (ट्रेंडिंग चाल) – 1 लहर, लहर 3, लहर 5
      • 2 सुधारात्मक तरंगों (सुधार) – वेव 2, लहर 4
    • सुधार – के होते हैं, जो 3 चलता रहता है ।
      • 2 लहरों की दिशा में सुधार – (एक), (C)
      • 1 लहर के खिलाफ सुधार – (B)
  • फिबोनैकी अनुपात के स्तर के लिए महत्वपूर्ण हैं में पेश इलियट की लहरें । सबसे महत्वपूर्ण फिबोनैकी स्तर हैं:
    • 38.2%
      50.0%
      61.8%
      100.0%
      161.8% (विस्तार)
      261.8% (विस्तार)
  • दो उपयोगी उपकरण की पहचान करने के लिए इलियट की लहरें हैं:
    • Zig Zag सूचक: इस व्यापार के साधन की रूपरेखा सामान्य कीमत चलता रहता है और पहचानती है महत्वपूर्ण अंक स्विंग
    • फिबोनैकी Retracement: यह है एक सूचक को प्रदर्शित करता है जो सही retracement स्तर की पिछले एक प्रवृत्ति है ।
  • सबसे अच्छा इलियट वेव व्यापार के अवसरों में शामिल हैं
    • शुरुआत की लहर 3
    • शुरुआत की लहर 5
    • अंत की लहर 5
    • शुरुआत की लहर सी
  • एक विधि के लिए व्यापार इलियट की लहरें शामिल करने के लिए है एक साधारण चलती औसत करने के लिए अपने चार्ट. जब मूल्य की पुष्टि करता है एक तरंग और अनुरूप करने के लिए एक विशिष्ट फिबोनैकी स्तर, एक व्यापार को खोलने अगर कीमत टूटता SMA. पकड़ के व्यापार के मूल्य तक टूट जाता है SMA के विपरीत दिशा में. अंततः, तथापि, के रूप में आप के साथ अधिक परिचित लहर सिद्धांत रूप में, आप चाहिए पर मुख्य रूप से निर्भर लहर मायने रखता है और फिबोनैकी रिश्तों के बिना, किसी भी आवश्यकता के लिए अतिरिक्त संकेतक है ।

संबंधित सवाल: