समायोजन अपने व्यापार पद्धति के साथ अलग अलग बाजार के वातावरण

प्रवृत्ति अपने दोस्त है आकर्षक है कह रही है कि वर्णन करता है कि एक के कुछ बाजार की स्थितियों है कि उत्पन्न कर सकते हैं मुनाफा. लेकिन सभी अच्छी चीजों का अंत आ, और समायोजन अपने व्यापार रणनीति जब अलग अलग बाजार की स्थितियों उठता है, का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, अपने समग्र व्यापार के कारोबार ।

हम सब अनुभव जहां एक की स्थिति में हमारी सबसे अच्छा व्यापार रणनीति के लिए शुरू होता है कमजोर प्रदर्शन के रूप में, एक नए बाजार की हालत उभरने के लिए शुरू होता है. नीले रंग से बाहर, तड़का रेंज बाउंड बाजार के माहौल के द्वारा बदल दिया है एक सहज प्रवृत्ति है और हमारी सीमा की रणनीति शुरू करने के लिए पैसे खो देते हैं. यह महत्वपूर्ण है रखने के लिए अपनी आंख गेंद पर, और सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं बाजार के विभिन्न चरणों में है, खासकर अगर अपनी रणनीति की ओर गियर है का लाभ लेने के लिए एक प्रवृत्ति या सीमा है ।

वहाँ रहे हैं विभिन्न प्रकार के एक नंबर बाजार की स्थिति, के रूप में अच्छी तरह के रूप में, स्थूल घटनाओं उत्पन्न होगा कि विशिष्ट बाजार के वातावरण. उदाहरण के लिए, आगे एक द्विआधारी घटना में, इस तरह के रूप में एक मौद्रिक नीति की बैठक, या एक वोट राष्ट्रपति के लिए, आप देख सकते हैं एक मजबूत बाजार. आगे की घटना के इस प्रकार के व्यापारियों में आदी हो जाएगा करने के लिए एक कम अस्थिरता बाजार की हालत के आगे कुछ उत्पन्न कर सकता है कि महत्वपूर्ण उच्च अस्थिरता विदेशी मुद्रा में.

प्रकार के बाजार के वातावरण

वहाँ रहे हैं चार अलग बाजार के कारोबार वातावरण, जहां आप का मूल्यांकन कर सकता है एक विशिष्ट सुरक्षा निर्धारित करने के लिए अगर कीमत कार्रवाई है सीमा के साथ कम अस्थिरता रेंज, के साथ ही उच्च उतार-चढ़ाव के रुझान के साथ कम अस्थिरता और रुझान के साथ उच्च अस्थिरता. विभिन्न ट्रेडिंग रणनीतियों अच्छी तरह से काम करेगा साथ संयोजन के रूप में इस प्रकार के बाजार के माहौल का सामना कर रहे हैं.

रेंज बाउंड बाजार की स्थिति

सीमा व्यापार का लाभ लेता है कि बाजार में कर रहे हैं एक भीड़ के चरण और एक अच्छी तरह से परिभाषित ट्रेडिंग रेंज । आपको आश्चर्य हो सकता है क्यों एक मुद्रा जोड़ी बन जाएगा सीमा के रूप में करने का विरोध किया ट्रेंडिंग उच्च या कम है ।

जवाब पर आधारित है आपूर्ति और मांग. मुद्रा जोड़े स्थानांतरित कई कारणों के लिए शामिल हैं, जो बुनियादी कारकों इस तरह के रूप में ब्याज दर भिन्नता या तकनीकी पैटर्न. के रूप में एक मुद्रा जोड़ी के लिए ले जाता है ऊपरी अंत की एक श्रृंखला है, यह एक उत्प्रेरक ड्राइव करने के लिए यह अधिक है, और एक बार है कि उत्प्रेरक उभर रहे हैं, विनिमय दर, नि: शुल्क परीक्षण करने के लिए एक नई सीमा है.

चार्ट के ब्रिटिश पाउंड/अमरीकी डालर से पता चलता है बाजार में भीड़ का कारण बनता है कि एक मुद्रा में व्यापार करने के लिए एक सीमा है, जब तक वहाँ है एक प्रोत्साहन की अनुमति देता है कि यह करने के लिए स्थानांतरित करने के लिए एक अलग श्रेणी. इस का एक उदाहरण के एक रेंज बाउंड बाजार में अनुभव करता है कि दोनों उच्च और निम्न स्तर के उतार-चढ़ाव. मध्य 2016 में मुद्रा जोड़ी व्यापार था सीमा में 3, और कम उतार-चढ़ाव जब तक Brexit में मतदान के जून 2016. आश्चर्य की बात परिणाम उत्पन्न नकारात्मक अस्थिरता और एक आंदोलन की मुद्रा जोड़ी की एक स्थिर सीमा और सीमा 2. विनिमय दर खर्च लगभग 3 महीने की रेंज में 2, जब तक एक नई प्रेरणा ले जाया विनिमय दर भी कम है ।

इस अवधि के दौरान, नए ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा हो सकता है, की घोषणा की है कि ब्रिटेन ले जाया जाएगा के लिए एक त्वरित Brexit यूरोपीय संघ से नेतृत्व किया है, जो कई अर्थशास्त्रियों डाउनग्रेड करने के लिए उनके आकलन का ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में. के लिए लगभग 6 महीने ब्रिटिश पाउंड/अमरीकी डालर विनिमय दर में ट्रेडिंग रेंज 1. यह छाया हुआ था प्रतिरोध किया गया था जो पूर्व समर्थन के बाद इस कदम से कम से श्रृंखला 3 के लिए सीमा 2. अप्रैल में 2017 के, ब्रिटिश पाउंड/अमरीकी डालर वापस ले जाया में सीमा 2, के बाद एक घोषणा की है कि ब्रिटेन होगा स्नैप चुनावों में जून 2017 के. बाजार सहभागियों समय पर माना जाता है कि प्रधानमंत्री से फोन नहीं होगा के लिए चुनाव जब तक वह विश्वास है कि वह जीत जाएगा, जो होगा बनाने के लिए एक जनादेश के लिए एक जल्दी बाहर निकलें यूरोपीय संघ से.

तो, कैसे आप के लिए व्यापार के एक रेंज बाउंड बाजार? एक सबसे कुशल रणनीतियों की एक प्रत्यावर्तन की रणनीति है । एक मतलब प्रत्यावर्तन रणनीति में से एक है, जहां आप देख रहे हैं की कीमत के लिए एक सुरक्षा के लिए वापस लौट आना करने के लिए एक मध्यम या लंबी अवधि का मतलब बाद में इसे बढ़ाया गया है करने के लिए बाहरी के अंत में इसके वितरण. एक उदाहरण के एक मतलब प्रत्यावर्तन रणनीति है एक बोलिंगर बैंड रणनीति है ।

क्या है बोलिंगर बैंड मतलब प्रत्यावर्तन की रणनीति है?

बोलिंगर बैंड के अध्ययन के द्वारा विकसित किया गया था जॉन बोलिंगर के रूप में एक तरह से मापने के लिए कीमतों के वितरण पर समय की एक विशिष्ट अवधि. क्या बोलिंगर की कोशिश कर रहा था करने के लिए क्या है, देखते है अब तक लौकिक रबर बैंड खिंचाव सकता से पहले यह बोले वापस.

बोलिंगर बैंड पर कब्जा सीमा की अवधि में कीमतों, और encapsulating एक वितरण की कीमतों. डिफ़ॉल्ट मतलब है कि बोलिंगर के शुरू में इस्तेमाल किया गया था, 20 दिन चलती औसत । जोड़ने के द्वारा एक 2-मानक विचलन, परिवर्तन पिछले 20 दिन की अवधि के लिए, एक 20 दिन चलती औसत, और घटाकर एक 2-मानक विचलन रेंज, आप एक बनाने के विश्वास बैंड जहां 95% सभी की कीमतों में गिरावट के दौरान पिछले 20 दिन की अवधि. सिद्धांत रूप में, एक विनिमय दर केवल होना चाहिए बाहर ले जाने के लिए बोलिंगर रेंज, 5% के समय जो अर्थ है कि आप का अनुभव हो सकता है एक विसंगति है ।

सबसे अपनाने पैकेज के साथ ग्राहकों को प्रदान बोलिंगर बैंड सूचक बदल सकते हैं जहां दोनों के औसत से बढ़ रहा है कि प्रयोग किया जाता है की गणना करने के लिए बोलिंगर बैंड के साथ-साथ, मानक विचलन है कि प्रयोग किया जाता है की गणना करने के लिए बैंड.

कुछ परिष्कृत संकुल अपनाने की अनुमति भी बनाने के लिए आप बोलिंगर बैंड के ऊंचे स्तर से अलग बोलिंगर बैंड के निचले स्तर. उदाहरण के लिए, आप चाहते हो सकता है देखने के लिए एक बोलिंगर बैंड है कि उच्च है 3 मानक विचलनों से ऊपर के 50 दिन चलती औसत और एक बोलिंगर बैंड कम है कि 1 मानक विचलन नीचे 50 दिन औसत चलती. इसके अतिरिक्त, आप का उपयोग कर सकते हैं अलग अलग अंक उत्पन्न करने के लिए एक औसत, इस तरह के रूप में उच्च, कम खुला है या बंद. आप भी उपयोग कर सकते हैं, इंट्रा-दिन डेटा, के रूप में अच्छी तरह के रूप में, साप्ताहिक या मासिक डेटा अंक.

प्रकार के बोलिंगर बैंड ट्रेडिंग रणनीति

सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया बोलिंगर बैंड रणनीति है एक मतलब प्रत्यावर्तन की रणनीति है । विचार है खरीद करने के लिए जब एक मुद्रा जोड़ी की विनिमय दर को छू लेती बोलिंगर बैंड कम और बेचने के लिए जब एक मुद्रा जोड़ी की विनिमय दर को छू लेती बोलिंगर बैंड उच्च.

एक अधिक रूढ़िवादी दृष्टिकोण के लिए किया जाएगा के लिए प्रतीक्षा करने के लिए बंद के बाद, बोलिंगर के बैंड उच्च या कम था उल्लंघन की पुष्टि करता है कि एक ब्रेकआउट की विफलता. तुम रुको जब तक आप की पुष्टि प्राप्त एक बंद वापस नीचे बोलिंगर बैंड उच्च या एक बंद वापस ऊपर बोलिंगर बैंड कम चलाना करने के लिए.

कुंजी करने के लिए एक सफल मतलब है लौटना रणनीति का उपयोग कर एक तकनीकी दृष्टिकोण की तरह बोलिंगर बैंड सूचक है, इसे लागू करने के लिए जब विनिमय दर आप कर रहे हैं व्यापार से संक्रमण एक ट्रेंडिंग चरण के लिए एक समेकन चरण या जब बाजार में पहले से ही है एक अच्छी तरह से परिभाषित सीमा है ।

मापने में उतार-चढ़ाव का मतलब लौटना रणनीतियों

बोलिंगर बैंड एक उपाय कर रहे हैं की ऐतिहासिक अस्थिरता का उपयोग करता है और मानक विचलन की गणना करने के लिए बोलिंगर उच्च और बोलिंगर कम है । ऐतिहासिक उतार-चढ़ाव से गुणा करके गणना की मानक विचलन का वर्गमूल द्वारा समय. यदि आप को मापने के बीच के अंतर बोलिंगर बैंड उच्च और बोलिंगर बैंड कम है, तो आप का मूल्यांकन कर सकते हैं अस्थिरता. इस अंतर में अनुवाद किया है एक संकेतक के रूप में जाना जाता बोलिंगर बैंड चौड़ाई ।

ऐतिहासिक उतार-चढ़ाव का वर्णन करता है कितना एक मुद्रा जोड़ी ले जाया गया है अवधि से अधिक है, और आम तौर पर करने के लिए भेजा प्रतिशत के संदर्भ में. उदाहरण के लिए, यदि एक मुद्रा जोड़ी में एक ऐतिहासिक उतार-चढ़ाव के 10% है, इसका मतलब यह है कि परिवर्तन में सुरक्षा अवधि में आप कर रहे हैं को मापने के लिए समान मनाना होगा एक चाल के 10% से अधिक पिछले साल.

क्या आप चाहते हैं पाने के लिए बाहर की ऐतिहासिक अस्थिरता प्रयास करने के लिए है यह निर्धारित करने के लिए अगर, एक मुद्रा जोड़ी की संभावना है स्थानांतरित करने के लिए अधिक या कम, एक बार अपने पहुँचता है, बोलिंगर के बैंड, या बोलिंगर बैंड कम है । बोलिंगर बैंड चौड़ाई आपको बताता है यदि सुरक्षा आप का मूल्यांकन कर रहे हैं मजबूत है या तेज.

अगर बोलिंगर बैंड चौड़ाई बढ़ रही है, फिर उतार-चढ़ाव चढ़ रहा है, और अगर विनिमय दर के साथ एक मुद्रा जोड़ी से आ रहा है बोलिंगर बैंड उच्च या कम, यह विवेकपूर्ण हो सकता है पकड़ करने के लिए पर रखकर एक मतलब प्रत्यावर्तन व्यापार, यदि अस्थिरता बढ़ रही है । अगर दूसरे हाथ पर बोलिंगर बैंड चौड़ाई घट रही है तो उतार-चढ़ाव, घट रही है और ट्रिगर खींच पर एक मतलब प्रत्यावर्तन व्यापार विवेकपूर्ण हो सकता है.

मतलब प्रत्यावर्तन रणनीतियों पैसे बनाने के लिए जब तक बाजार के माहौल में परिवर्तन. एक बार जब यह तब होता है और बाजार में बाहर टूटता है, आप जोखिम पर कर रहे हैं कि मुद्रा जोड़े आप का मूल्यांकन कर रहे हैं शुरू करने के लिए प्रवृत्ति है । आप नहीं चाहते हैं व्यापार करने के लिए एक मतलब प्रत्यावर्तन रणनीति जब एक बाजार trending है, तो आप की जरूरत है कुछ विशिष्ट व्यापार उपकरण है कि मदद मिलेगी आप यह निर्धारित है कि माहौल बदल गया है ।

प्रवृत्ति है, वास्तव में अपने दोस्त है?

प्रवृत्ति व्यापार है विवेकपूर्ण तरीके से व्यापार करने के लिए के रूप में, आप उत्पन्न कर सकते हैं महत्वपूर्ण आय समय के दौरान जब एक मुद्रा जोड़ी के रुझान की । दुर्भाग्य से, एक प्रवृत्ति है खोजने के लिए आसान नहीं है, और अक्सर नहीं होता है.

ट्रेंडिंग बाजारों में घटित लगभग 30% के समय और अन्य 70% के समय में एक मुद्रा जोड़ी है को मजबूत बनाने में एक सीमा है । के रूप में हम चर्चा की है, नई जानकारी है, आमतौर पर प्रोत्साहन टूट जाता है कि एक मुद्रा जोड़ी के बाहर एक ट्रेडिंग रेंज, के रूप में निवेशकों को जो कर रहे हैं पर गलत साइड करने को मजबूर हैं या तो उनके प्रतिभूति को बेचने या खरीदने के लिए वापस लघु पदों. एक बार एक सुरक्षा से टूट जाता है की एक श्रृंखला है, यह चाल की खोज में एक नई रेंज और इस अवधि के दौरान बाजार के रुझान की ।

की परिभाषा एक प्रवृत्ति है, आंदोलन में एक विशेष दिशा अवधि से अधिक जारी है कि बनाए रखने के लिए. रुझान स्पष्ट रूप से ले जाएँ जब तक वे दुकान या बंद करो, और वहाँ रहे हैं कई तकनीकों है कि आप उपयोग कर सकते हैं की पहचान करने के लिए एक प्रवृत्ति है ।

एक प्रवृत्ति ट्रेडिंग सिस्टम आमतौर पर अपेक्षाकृत सरल है, लेकिन जोखिम प्रबंधन के आसपास इन रणनीतियों और अधिक जटिल है. एक साधारण चलती औसत की रणनीति इस तरह के रूप में एक चलती औसत विदेशी रणनीति, प्रदान करता है व्यापारियों के साथ एक परिदृश्य का वर्णन करता है कि एक अवधि है जब आप कर रहे हैं के बीच में एक प्रवृत्ति है ।

उदाहरण के लिए, एक अल्पकालिक प्रवृत्ति जगह में है जब 5 दिन चलती औसत से ऊपर पार या नीचे 20 दिन चलती औसत । एक लंबी अवधि के रुझान तब होता है जब 50 दिन चलती औसत से ऊपर पार या नीचे 200 दिन के औसत से बढ़ रहा है. इन में से कुछ लंबी अवधि के विदेशी रणनीतियों के नाम है. जब 50 दिन चलती औसत से ऊपर को पार 200 दिन चलती औसत पर, एक "गोल्डन क्रॉस" हुई है. जब 50 दिन चलती औसत को पार नीचे 200 दिन चलती औसत पर, एक "मौत क्रॉस" हुई है.

यदि आप कर रहे हैं एक मतलब प्रत्यावर्तन व्यापारी, आप होना चाहते हैं के जानकार इन चलती औसत विदेशी अंक, और स्थितियों से बचने के लिए जब एक मुद्रा जोड़ी बाहर टूटता है, और एक चल औसत क्रॉसओवर होता है । आप जल्दी करने की जरूरत है कि एहसास करने के लिए बाजार के माहौल बदल गया है ।

प्रारंभिक तोड़ने के बाहर हो सकता है जब एक मुद्रा जोड़ी के माध्यम से धक्का प्रतिरोध और अस्थिरता बढ़ जाता है के साथ मात्रा. मात्रा में मुद्रा बाजार के लिए कठिन है करने के लिए उपाय है, लेकिन आप का उपयोग कर सकते हैं वायदा बाजार या मुद्रा ईटीएफ गेज करने के लिए मात्रा. यह गेज करने के लिए महत्वपूर्ण बाजार की स्थिति होती है कि जब बाजार नीचे टूट जाता है के माध्यम से समर्थन या surges उच्च प्रतिरोध के माध्यम से जब मात्रा में भारी है । आप का ध्यान रखना चाहिए इस संयोजन के रूप में यह आमतौर पर मतलब ब्रेकआउट में अच्छी तरह से सदस्यता लिया है. निम्नलिखित एक को तोड़ने के बाहर से एक समेकन है एक महान शुरू करने के लिए समय की शुरुआत एक प्रवृत्ति व्यापार के दृष्टिकोण.

एक और तरीका है को मापने के लिए एक बाजार के माहौल है, का मूल्यांकन करने के लिए गति. गति है कि कैसे जल्दी से एक विनिमय दर में तेजी है । जब बाजार में बाहर तोड़ने के लिए और शुरू करने के लिए प्रवृत्ति, गति accelerates. जब एक मुद्रा जोड़ी को समेकित करता है, गति आम तौर पर गिरावट शुरू होता है. एक ही रास्ता करने के लिए उपाय है, जहां गति में तेजी या गिरावट आना है का उपयोग करने के लिए एक गति सूचक है । में से एक सबसे अधिक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया है, चल औसत कन्वर्जेंस विचलन (एमएसीडी) सूचकांक.

MACD सूचकांक का उपयोग करता है कई घातीय चलते औसत, तो यह निर्धारित करने की विनिमय दर एक मुद्रा जोड़ी है तेजी या गिरावट आना. यह इस करता है की तुलना के बीच के अंतर को दो चल औसत के सापेक्ष एक चलती औसत का अंतर है कि. एक चलती औसत के औसत के एक मूल्य पर एक निश्चित अवधि. उदाहरण के लिए, एक 5 दिन चलती औसत के औसत के पिछले 5 दिनों के लिए. पर 6 दिन, पहले दिन गणना में अगर गिरा दिया । आप उपयोग कर सकते हैं किसी भी मूल्य उत्पन्न करने के लिए एक चलती औसत है, लेकिन ज्यादातर समय, डिफ़ॉल्ट बंद कीमत.

एमएसीडी का उपयोग करता है एक घातीय चलते औसत की गणना करने के लिए गति. एक घातीय चलती है, को बदल देता है एक औसत से बढ़ रहा है, लेकिन अधिक भार डालने पर मौजूदा कीमतों और कम वजन के लिए आस्थगित कीमतों. उदाहरण के लिए, गणना की एक 20 दिन घातीय चलते औसत, प्राप्त होगा कि एक चल औसत पर अधिक ध्यान केंद्रित है पिछले 5 दिनों के लिए गणना की फिर से पहले 15 दिनों के लिए.

सबसे आम तरीका है का उपयोग करने के लिए MACD है विदेशी खरीदने या बेचने के संकेत. एक संकेत उत्पन्न होता है जब एमएसीडी लाइन है, जो जाना जाता है के रूप में फैल गया, पार या तो ऊपर या नीचे MACD संकेत रेखा है जो चलती औसत के प्रसार.

मौसमी प्रवृत्ति बाजार में

यह विश्वास है या नहीं, वहाँ रहे हैं बार जब बाजार में व्यापार में एक विशेष दिशा के आधार पर वर्ष के समय. इन मौसमी प्रवृत्ति है । के मौसम के लिए एक वित्तीय साधन है, आमतौर पर के आधार पर एक मौलिक कारण है ।

उदाहरण के लिए, देर से सर्दियों और जल्दी वसंत ऋतु में, तेल रिफाइनर शुरू स्विच करने के लिए उनके उत्पादन के लिए गर्मियों में पेट्रोल, जहां की खपत काफी बढ़ जाती है. गर्मियों ग्रेड पेट्रोल और अधिक महंगा है का उत्पादन करने के लिए, और आम तौर पर मूल्य में वृद्धि होगी इस अवधि के दौरान.

आप देख सकते हैं में मौसमी चार्ट के नीचे, कि प्रदर्शन को पेट्रोल की कीमतों पर देर से सर्दियों और जल्दी वसंत ऋतु में है, अपेक्षाकृत मजबूत है । पिछले 13 साल, पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि हुई है के द्वारा 11.4% फरवरी में 12 की पिछले 13 साल.

यह जानकारी महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप एक मतलब लौटना रणनीति और व्यापार करने के लिए तय पेट्रोल. अपने मतलब प्रत्यावर्तन ट्रेडिंग रणनीति पर पेट्रोल की कीमतों में शायद बेहतर प्रदर्शन जून में, जहां ऐतिहासिक मौसमी प्रदर्शन फ्लैट है ।

स्रोत - Stockcharts.com

सारांश

के अधिकांश का उपयोग खर्च समय के साथ विकसित है कि एक व्यापार रणनीति पर ध्यान केंद्रित किया है हमारे प्रवेश और निकास की कीमत. शायद ही कभी व्यापारियों को ज्यादा समय बिताने के बारे में कैसे सोच के प्रदर्शन में उनकी रणनीति बदल जाएगा के साथ अलग अलग बाजार के वातावरण.

कुंजी एडजस्ट करने के लिए अपने व्यापार रणनीति के आधार पर बाजार के माहौल है कि वहाँ समझने के लिए कर रहे हैं बाजार के विभिन्न चरणों में. बाजारों में मजबूत कर रहे हैं और रेंज बाउंड समय के सबसे अधिक, और फिर से बाहर तोड़ने के लिए और प्रवृत्ति, लगभग 30% समय की. यह महत्वपूर्ण है पर नजर रखने के लिए बाजार के प्रकार के वातावरण में कर रहे हैं, और एक तरीका है यह निर्धारित करने के लिए जब बाजार के माहौल बदल गया है ।

आप उपयोग कर सकते हैं एक अध्ययन के संयोजन निर्धारित करने के लिए अगर बाजार में बदल रहा है । के संयोजन के द्वारा अस्थिरता, गति और मौसमी, और कीमत कार्रवाई करने के लिए देखने के लिए अगर एक मुद्रा जोड़ी है बाहर तोड़ने के लिए और शुरू करने के लिए प्रवृत्ति है, आप इंगित कर सकते हैं जब स्थितियों में बाजार के माहौल बदल रहा है और एक योजना है कि आप करना चाहिए अपने दृष्टिकोण को समायोजित करने के लिए उभरते बाजार की हालत.

संबंधित सवाल: