व्यापार के साथ एमएसीडी – सरल प्रभावी रणनीतियों की व्याख्या

MACD है एक के सबसे लोकप्रिय और मोटे तौर पर इस्तेमाल किया संकेतक विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए. पत्र M. A. C. D. के लिए संक्षिप्त नाम है चल औसत कन्वर्जेंस विचलन. एमएसीडी संकेतक की आवश्यकता है, जो चलती औसत के रूप में अपने इनपुट, गिर जाता है के समूह में ठंड संकेतक है ।

बुनियादी समारोह के एमएसीडी विदेशी मुद्रा सूचक है करने के लिए नई प्रवृत्तियों की खोज और मदद करने के लिए की पहचान के अंत में वर्तमान रुझान । वहाँ विभिन्न तरीकों से गेज करने के लिए द्वारा उत्पन्न संकेतों एमएसीडी, और कई व्यापारियों का उपयोग अपने स्वयं के अद्वितीय सेटिंग्स और तरीकों इस के आसपास ट्रेडिंग सूचक है ।

समझ एमएसीडी संकेतक

एमएसीडी संकेतक है आमतौर पर के तल पर रखा गया ट्रेडिंग चार्ट में, एक अलग विंडो के नीचे, मूल्य चार्ट ।

चल औसत कन्वर्जेंस विचलन है एक अपेक्षाकृत आसान करने के लिए उपयोग उपकरण है, तथापि, यह महत्वपूर्ण है करने के लिए पूरी तरह से इसे समझने का प्रयास करने से पहले करने के लिए व्यापार के उपयोग का संकेत है.

चलो एक करीब देखो ले की संरचना पर एमएसीडी सूचक है और उसके डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स.

एमएसीडी संरचना

एमएसीडी संकेतक तीन घटक होते हैं. वहाँ रहे हैं दो लाइनें और एक हिस्टोग्राम. चलो अब इनमें से प्रत्येक पर चर्चा अलग से:

  • एमएसीडी लाइन – MACD लाइन के लिए तेजी से लाइन पर सूचक है । के बाद से यह प्रतिक्रिया करता है, यह तेजी से और अधिक संवेदनशील है, यह आम तौर पर चालें ऊपर और नीचे दूसरी लाइन का सूचक है ।
  • MACD संकेत रेखा – MACD संकेत रेखा की दूसरी लाइन एमएसीडी सूचक है । यह कहा जाता है एक संकेत लाइन है, क्योंकि यह उत्पन्न बुनियादी MACD संकेत है. लाइन के बाद से धीमी है, यह अक्सर द्वारा उल्लंघन तेजी से MACD लाइन.
  • एमएसीडी हिस्टोग्राम – MACD हिस्टोग्राम बस का प्रतिनिधित्व करता है के बीच के अंतर को MACD लाइन सिग्नल रेखा. बड़ा अंतर है के बीच लाइनों, उच्च सलाखों है कि एमएसीडी हिस्टोग्राम प्रदर्शित करेगा.

नीचे आप देखेंगे एक उदाहरण के एमएसीडी संकेतक:

यह एक तेजी से बढ़ी छवि के एमएसीडी सूचक है । ब्लू लाइन है एमएसीडी लाइन. लाल लाइन संकेत लाइन है । जैसा कि आप देख, MACD लाइन तेजी से होता है और यह अक्सर टूट जाता है संकेत लाइन है । ग्रे सलाखों कर रहे हैं, हिस्टोग्राम, जो चाल के साथ सद्भाव में के बीच दूरी की दो लाइनों का सूचक है ।

एमएसीडी सेटिंग्स

पर सबसे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, एमएसीडी संकेतक आमतौर पर के साथ आता है डिफ़ॉल्ट मापदंडों 26, 12, और 9. हम अर्थ की व्याख्या के इन तीन नंबर और कैसे वे लागू की संरचना करने के लिए सूचक है ।

के "12" और "26" कर रहे हैं पारस्परिक रूप से संबंधित है । इन दो नंबरों के लिए चिंता का विषय गणना के तेजी से MACD लाइन. की संरचना एमएसीडी लाइन के साथ आता है की गणना एक 12-अवधि घातीय चलते औसत कीमत कार्रवाई पर और फिर घटाकर एक 26-अवधि घातीय चलते औसत से परिणाम. दोनों के बीच अंतर EMAs देता है के मूल्य तेजी से लाइन.

"9" से आता है की गणना धीमी लाइन एक.कश्मीर.एक. संकेत लाइन है । इस लाइन का एक उत्पाद है एक 9-अवधि घातीय चलते औसत पर साजिश रची तेजी से MACD लाइन. यह है क्यों संकेत लाइन की तुलना में धीमी है MACD लाइन है, क्योंकि यह चिकनी संस्करण के एमएसीडी लाइन.

एमएसीडी सिग्नल

हालांकि एमएसीडी सूचक होते हैं केवल तीन घटक (दो लाइनों और हिस्टोग्राम) इसे प्रदान कर सकते हैं की एक बहुत बड़ी संख्या का संकेत है. हम समझते हैं छह बुनियादी संकेतों के एमएसीडी और अब हम चर्चा करेंगे, इनमें से प्रत्येक अलग-अलग है ।

एमएसीडी क्रॉसओवर

एमएसीडी क्रॉसओवर शामिल दोनों के बीच बातचीत एमएसीडी लाइनों. MACD लाइन की तुलना में तेजी से संकेत लाइन है, और यह आमतौर पर पार के ऊपर और नीचे धीमी संकेत लाइन है ।

  • तेजी एमएसीडी क्रॉसओवर – हम एक तेजी की एमएसीडी क्रॉसओवर जब MACD रेखा के पार धीमी सिग्नल रेखा में तेजी की दिशा में है । इस कार्रवाई उत्पन्न करता है एक तेजी संकेत चार्ट पर है, जो कीमत का तात्पर्य है कि शुरू हो सकता है वृद्धि हुई है.
  • मंदी की एमएसीडी क्रॉसओवर – मंदी एमएसीडी विदेशी के विपरीत है तेजी एमएसीडी क्रॉसओवर. जब MACD रेखा के पार संकेत लाइन में मंदी की दिशा में, हम एक मंदी की विदेशी. यह संकेत है कि कीमत कार्रवाई में प्रवेश किया जा सकता है एक मंदी की चाल है ।

आप ऊपर देख एक तेजी की एमएसीडी क्रॉसओवर. हरे रंग चक्र से पता चलता है जब पल के साथ तेजी से MACD रेखा के पार सिग्नल रेखा में तेजी की दिशा में है । कीमत कार्रवाई बढ़ जाती है के बाद.

एमएसीडी विचलन

सर्वश्रेष्ठ में से एक का उपयोग करता है एमएसीडी अध्ययन में विदेशी मुद्रा व्यापार की पहचान करने में विचलन का संकेत है. जब सामान्य कीमत कार्रवाई पर चार्ट और एमएसीडी दिशा विरोध में हैं, यह हमें सुराग में है कि मूल्य की संभावना है दिशाओं को बदलने के लिए.

  • तेजी एमएसीडी विचलन – एक तेजी की एमएसीडी विचलन होता है जब कीमत कार्रवाई है नीचे की ओर बढ़ रहा है और एमएसीडी दिखा रहा है उच्च नीचे. इस मामले में, एमएसीडी सूचक एक मजबूत तेजी की संकेत है । बहुत बार हम देखेंगे की कीमत शुरू, एक मजबूत ऊपर की तरफ ले जाने के बाद एक तेजी विचलन के साथ एमएसीडी. आप नीचे देख का एक उदाहरण एक तेजी की एमएसीडी विचलन. घटना के बाद विचलन की हम देखते हैं कि कीमत एक uptrend शुरू होता है.

  • मंदी की एमएसीडी विचलन – मंदी एमएसीडी विचलन होता है जब कीमत कार्रवाई बढ़ती जा रही है और एमएसीडी लाइनों पैदा कर रहे हैं कम सबसे ऊपर है. मंदी विचलन द्वारा MACD संकेत है कि कीमत शुरू हो सकता है एक मंदी की चाल है । कई मामलों में, हम देखेंगे एक तेजी से मंदी की चाल के बाद एक मंदी की एमएसीडी विचलन.

एमएसीडी अधिक खरीददार/Oversold

कई लोग यह नहीं जानते के बारे में एमएसीडी सूचक है, लेकिन एमएसीडी संकेतक भी प्रदान कर सकते हैं अधिक खरीददार/oversold संकेतों के रूप में अच्छी तरह से.

  • अधिक खरीददार एमएसीडी – एमएसीडी खरीददार है जब एमएसीडी लाइन लाभ एक अपेक्षाकृत बड़ी दूरी से संकेत लाइन है । ऐसे मामलों में, हम उम्मीद करते हैं तेजी से स्थानांतरित करने के लिए निकास के बाद मजबूत बढ़ाने के लिए और एक मंदी की चाल करने के लिए दिखाई देते हैं ।
  • Oversold एमएसीडी – ओवरसोल्ड MACD संकेत है विपरीत करने के लिए अधिक खरीददार संकेत है. जब MACD रेखा के लाभ एक अपेक्षाकृत महत्वपूर्ण मंदी की दूरी से संकेत लाइन है, तो तुम हो रही है एक oversold MACD संकेत है. इस मामले में हम उम्मीद करते हैं करने के लिए कीमत निकास में इसकी कमी है और आरंभ करने के लिए एक नया तेजी की चाल है ।

में हरी आयत पर ऊपर छवि आप एक मामले में जहां तेजी से MACD लाइन के लाभ एक अपेक्षाकृत बड़ी दूरी से संकेत लाइन है । यह इंगित करता है एक oversold MACD संकेत है. कीमत के विदेशी मुद्रा जोड़ी बढ़ जाती है के बाद.

तकनीकी विश्लेषण का उपयोग कर एमएसीडी

जैसा कि आप देख, एमएसीडी सूचक है बहुत अमीर तकनीकी संकेत है, और एक बहुत बहुमुखी व्यापार उपकरण है. आप भी कर सकते हैं प्रभावी रूप से व्यापार का उपयोग करके एमएसीडी के साथ संयोजन में कीमत कार्रवाई का विश्लेषण. चलो एक नजर है, कुछ व्यापार के उदाहरण का उपयोग कर एमएसीडी नीचे:

आप ऊपर देख एमएसीडी सूचक लागू करने के लिए एक MT4 के चार्ट. सूचक है तल पर संलग्न की कीमत ग्राफ. छवि के साथ शुरू होता है एक मंदी विचलन के बीच कीमत कार्रवाई और एमएसीडी सूचक है । जैसा कि आप देख, कीमत बनाता है उच्च highs, जबकि सबसे ऊपर की एमएसीडी सूचक कम कर रहे हैं (नीला). दो लाइनों के MACD पार बाद में और कीमत बूँदें. तो फिर हम चार से अधिक मूल्य झूलों के साथ संबंधित तेजी और मंदी एमएसीडी क्रॉसओवर. हर बार की दो लाइनों को पार हम देखते हैं एक कीमत स्विंग की दिशा में विदेशी. अब चलो शिफ्ट करने के लिए एक और उदाहरण का उपयोग कर एमएसीडी विश्लेषण:

इस मामले में, कीमत कम हो जाती है के बाद एक मंदी की एमएसीडी क्रॉसओवर. हालांकि, 7 समय बाद हम देखते हैं एक संभावित oversold MACD संकेत है. MACD लाइन लाभ एक महत्वपूर्ण मंदी की दूरी से संकेत लाइन है । इसका मतलब है कि विदेशी मुद्रा जोड़ी हो सकता है और oversold के लिए तैयार एक ईमेल पते की वैधता. जैसा कि आप देख, कीमत बढ़ जाती है के बाद.

एमएसीडी विदेशी मुद्रा व्यापार प्रणाली

को ध्यान में रखते हुए छह तकनीकी संकेतों हम ऊपर चर्चा की, हम विभाजित कर सकते हैं व्यापार में प्रवेश के नियमों एमएसीडी संकेतक के दो प्रकार के होते हैं: तेजी और मंदी.

तेजी एमएसीडी सिग्नल – खोलने पर विचार लंबे समय से ट्रेडों में से प्रत्येक के बाद इन तीन संकेत है ।

  • तेजी एमएसीडी क्रॉसओवर
  • तेजी एमएसीडी विचलन
  • Oversold एमएसीडी

मंदी की एमएसीडी सिग्नल – खोलने पर विचार कम ट्रेडों के बाद इन तीन में से प्रत्येक का संकेत है.

  • मंदी की एमएसीडी क्रॉसओवर
  • मंदी की एमएसीडी विचलन
  • अधिक खरीददार एमएसीडी

रोकने के नुकसान पर एमएसीडी ट्रेडों

जब आप एक व्यापार को खोलने का उपयोग कर एक एमएसीडी विश्लेषण, आप चाहते हैं जाएगा करने के लिए अपनी स्थिति की रक्षा के साथ एक बंद करो नुक्सानः आदेश. करने के लिए अपने बंद जगह हानि के आदेश के प्रभावी ढंग से, आप का उल्लेख करना चाहिए करने के लिए चार्ट के लिए पिछले कीमत कार्रवाई अंक स्विंग.

यदि आप कर रहे हैं खोलने के लिए एक लंबे समय के व्यापार में, आप अपने बंद जगह हानि के नीचे पिछले एक नीचे चार्ट पर. यदि आप व्यापार कम है, तो आप अपने बंद जगह हानि के आदेश के ऊपर पिछले एक शीर्ष. अगर कीमत कार्रवाई बनाता है एक कम से कम पर एक लंबे समय से व्यापार, या उच्च पर एक लघु व्यापार, अपनी स्थिति को बंद कर दिया जाएगा स्वचालित रूप से.

लाभ लेने पर एमएसीडी ट्रेडों

एक तरह से बाहर निकलने के लिए एक एमएसीडी व्यापार पकड़ करने के लिए है जब तक आप प्राप्त एक विपरीत संकेत है. तो एक विपरीत MACD संकेत होगा अपने संकेत करने के लिए अपने व्यापार. हालांकि, वहाँ रहे हैं कई अन्य तरीकों का प्रबंधन करने के लिए अपने व्यापार के आधार पर अपने व्यक्तिगत वरीयताओं को.

एमएसीडी ट्रेडिंग रणनीति के उदाहरण

अब चलो एक उदाहरण देखो के साथ एक एमएसीडी व्यापार पद्धति कीमत कार्रवाई के साथ विश्लेषण:

आप ऊपर देख H4 का चार्ट EUR/अमरीकी डालर विदेशी मुद्रा जोड़ी के लिए जुलाई, 2015. छवि से पता चलता है की एक जोड़ी ट्रेडों चार्ट पर शामिल किया गया है कि लाइनों के MACD और हिस्टोग्राम.

पहली ट्रेडिंग सिग्नल आता है जब कीमत कार्रवाई बनाता है एक औंधा हथौड़ा मोमबत्ती पैटर्न के बाद कमी. कुछ समय बाद हम देखते हैं कि लाइनों के MACD बनाने के लिए एक तेजी की विदेशी. इन कर रहे हैं दो मिलान तेजी का संकेत हो सकता है, जो एक पर्याप्त आधार के लिए एक लंबे समय से व्यापार. सकता है आप खरीदें EUR/USD मुद्रा जोड़ी के रूप में दिखाया गया है द्वारा पहली ग्रीन सर्कल पर मूल्य चार्ट । एक बंद करो नुक्सानः आदेश रखा जाना चाहिए नीचे तल पर बनाया पल के उलट है, के रूप में छवि पर दिखाया.

कीमत बढ़ जाती है और बाद में बनाता है एक AB=सीडी प्रकार के पैटर्न. यह किया गया है एक इष्टतम बाहर निकलने के बिंदु । के निर्माण के बाद पिछले उच्च, हम देखते हैं एक पीछे ले जाने के द्वारा पीछा किया, एक प्रवृत्ति लाइन ब्रेकआउट. एक ही समय में, लाइनों के MACD पार में मंदी की दिशा. ये दो अलग-अलग निकास संकेतों, जो दुर्भाग्य से आते हैं, थोड़ी देर से. यदि आप बंद व्यापार यहाँ, व्यापार अभी भी किया गया है थोड़ा लाभदायक है ।

एक बात नोट करने के लिए है कि प्रवृत्ति लाइन ब्रेकआउट और मंदी की एमएसीडी क्रॉसओवर उत्पन्न मिलान छोटी संकेतों के चार्ट पर, जिसका अर्थ है कि यह प्रदान सकता है के लिए एक लघु व्यापार अवसर है ।

कीमत घटते शुरू होने के बाद के निर्माण के साथ एक नए मंदी की प्रवृत्ति है । लाइनों के MACD कमी के रूप में अच्छी तरह से. के बाद एक 6-दिन कम होती है, दो लाइनों के MACD बनाने के लिए एक उच्च नीचे, जबकि कीमत कार्रवाई अभी भी कम हो रही है । इस बनाता है एक तेजी एमएसीडी विचलन चार्ट पर. इस तरह के रूप में, आप करना चाहिए से बाहर निकलें जब व्यापार लाइनों के MACD पार ऊपर की तरफ. यह सिर्फ होता है एक समय के बाद, इस बात की पुष्टि की तेजी विचलन पैटर्न. सूचना है कि हम पकड़ नहीं था व्यापार तक मंदी की प्रवृत्ति लाइन ब्रेकआउट था क्योंकि वहाँ पर्याप्त कारण से एमएसीडी विचलन गठन बंद करने के लिए पहले.

व्यापार एमएसीडी विचलन में विदेशी मुद्रा

विचलन व्यापार में से एक है सबसे लोकप्रिय और प्रभावी विदेशी मुद्रा रणनीतियों. हालांकि, एक नकारात्मक पहलू के साथ विचलन है कि कीमतों में रह सकते हैं एक अलग-अलग गठन के लिए काफी कुछ समय के बिना पीछे है, और यह कभी कभी मुश्किल हो सकता है पता करने के लिए जब दर्ज करने के लिए इस प्रकार के काउंटर प्रवृत्ति सेटअप. पर एक करीबी नजर रखने के उभरते कीमत कार्रवाई पैटर्न में मददगार हो सकते हैं व्यापार मतभेदों.

इस समय हम H1 चार्ट के अमरीकी डालर/स्विस फ्रैंक एक.कश्मीर.एक. के Swissy. छवि को दर्शाया गया है कि हम कैसे हो सकता है व्यापार एक एमएसीडी विचलन पैटर्न.

छवि के साथ शुरू होता है एक तेज कीमत ड्रॉप. अचानक कमी धीमा कर देती है । एक ही समय में, एमएसीडी न केवल नीचे धीमा कर देती है, लेकिन यह शुरू होता है में वृद्धि पैदा करने, एक तेजी विचलन. एक तेजी की एमएसीडी क्रॉसओवर प्रकट होता है के बाद. आप खोल दिया है व्यापार के आधार पर यह संकेत.

यदि आप, क्या आप की संभावना मिल गया है बंद कर दिया पर पहली प्रविष्टि है । कुछ ही समय बाद, हम एक हथौड़ा मोमबत्ती उत्क्रमण प्रदान करता है, जो अतिरिक्त पुष्टि की तेजी परिदृश्य.

नुकसान रोकने के व्यापार पर स्थित होना चाहिए के नीचे हथौड़ा मोमबत्ती उत्क्रमण के रूप में छवि पर दिखाया.

आप देख सकते हैं कि मूल्य बनाता है, कुछ झूलों का प्रयास करते समय के लिए ब्रेक में तेजी की दिशा में है । हालांकि, को रोकने के क्रम में अच्छी तरह से नीचे तैनात हथौड़ा के गठन और व्यापार बचता का दबाव है ।

मूल्य वृद्धि के बाद. लेकिन रास्ते पर हम देखते हैं कि कीमत कार्रवाई शुरू होता है, बनाने के छोटे झूलों. के बाद जल्द ही, हम को खोजने की बढ़ती कील चार्ट पैटर्न छवि पर. के बाद से बढ़ती कील एक मजबूत मंदी की क्षमता है, एक टूटने के माध्यम से अपने निचले स्तर पर इस्तेमाल किया जा सकता है के साथ संयोजन में एक मंदी की MACD पार करने के लिए व्यापार बंद है.

हमारे मामले में, लाइनों के MACD पार नीचे की ओर पर सही पल के मंदी की कील ब्रेकआउट. यह एक मजबूत संकेत है कि मूल्य हो सकता है आरंभ में कमी. इस कारण के लिए, व्यापार बंद कर दिया जाना चाहिए जब आप इन प्राप्त मिला हुआ बाहर निकलने का संकेत है ।

आप हमेशा के लिए होना चाहिए सतर्क की कीमत कार्रवाई सुराग व्यापार जब एमएसीडी विचलन. इस तरह आप प्राप्त कर सकते हैं की एक बेहतर समझ कब और कहाँ दर्ज करने के लिए और बाहर निकलने के लिए अपने एमएसीडी विचलन ट्रेडों.

निष्कर्ष

  • एमएसीडी संकेतक में से एक है सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया संकेतक विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए.
  • एमएसीडी एक संक्षिप्त नाम है के लिए चल औसत कन्वर्जेंस विचलन.
  • यह गणना की है का उपयोग कर मूविंग एवरेज, जो बनाता है यह एक ठंड सूचक है ।
  • के मुख्य समारोह में एमएसीडी करने के लिए है नई प्रवृत्तियों की खोज और खोजने में मदद करने के अंत में वर्तमान रुझान ।
  • MACD तीन घटक होते हैं:
    • एमएसीडी लाइन लेने के द्वारा की गणना के बीच अंतर 12 और 26 की अवधि घातीय चलते औसत है
    • संकेत लाइन - smooths एमएसीडी लाइन के साथ 9 समय
    • हिस्टोग्राम – का प्रतिनिधित्व करता है के बीच के अंतर को MACD लाइन सिग्नल रेखा
  • वहाँ रहे हैं 6 बुनियादी संकेतों के साथ संबंधित एमएसीडी व्यापार सूचक:
    • तेजी – क्रॉसओवर तेजी संकेत
    • मंदी की अंतरराष्ट्रीय मंदी का संकेत
    • तेजी विचलन – तेजी संकेत
    • मंदी विचलन – मंदी का संकेत
    • Oversold एमएसीडी – तेजी संकेत
    • अधिक खरीददार एमएसीडी – मंदी का संकेत
  • एमएसीडी संकेतक प्रदान करता है एक असंख्य संकेतों पर है, जो बनाता है यह उपयोगी के रूप में एक अच्छा स्टैंडअलोन उपकरण है, लेकिन सबसे अच्छा परिणाम आते हैं जब सूचक के साथ संयुक्त है मूल्य कार्रवाई का विश्लेषण.
  • इन बुनियादी नियम हैं के साथ व्यापार के लिए एमएसीडी संकेतक:
    • विचार लंबे समय से ट्रेडों जब आप देखते हैं एक तेजी की MACD संकेत है.
    • विचार कम ट्रेडों जब आप एक मंदी की MACD संकेत है.
    • यदि आप व्यापार, आप चाहिए एक पड़ाव डाल नीचे एक पहले नीचे चार्ट पर.
    • यदि आप व्यापार कम है, तो आप चाहिए एक के ऊपर एक पूर्व शीर्ष चार्ट पर.
    • पकड़ अपने ट्रेडों जब तक आप एक विपरीत एमएसीडी सिग्नल या जब तक अपने बंद मारा है. आप का उपयोग करना चाहिए कीमत कार्रवाई के प्रबंधन के लिए सुराग संभावित बाहर निकलें अंक.

संबंधित सवाल: