शीर्ष 10 विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग मिथकों हर नौसिखिया पता होना चाहिए

यदि आप एक नौसिखिया रहे हैं विदेशी मुद्रा व्यापारी और आप के लिए चाहते हैं के बारे में सच जानने के विदेशी मुद्रा व्यापार के रूप में यह लागू होता है के लिए आप और आपके व्यापार के कारोबार, पहली बातें तुम समझने की जरूरत है कि कई मिथकों पैदा हुई है कि पिछले कुछ वर्षों में संबंधित विषय का व्यापार होता है ।

इन मिथकों में से कुछ को उत्पन्न किया है की वजह से जिस तरह से चीजें करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता विदेशी मुद्रा बाजार में ऑनलाइन विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध हो गया खुदरा व्यापारियों. दूसरों को शायद के रूप में पैदा हुई exaggerations के आधार पर विशिष्ट मामलों में थे कि कोई रास्ता नहीं के प्रतिनिधि विदेशी मुद्रा बाजार में एक पूरे के रूप में. अभी भी अन्य गलतफहमी है लगता है के बारे में आने के कारण गलतफहमी के बुनियादी विदेशी मुद्रा बाजार के सिद्धांतों और प्रथाओं के उन लोगों के बीच कम शिक्षित इस क्षेत्र में.

इस अनुच्छेद में, हम पर इरादा कुछ debunking विदेशी मुद्रा मिथकों लगता है कि करने के लिए बन गए हैं बल्कि लोकप्रिय के बीच विशेष रूप से खुदरा व्यापारियों की कमी है, जो के लाभ पेशेवर या अकादमिक प्रशिक्षण. यह उन पर ध्यान केंद्रित है कि मिथकों या तो कोई वर्तमान के आधार पर वास्तव में है या जो करने के लिए लग रहे हो के आधार पर निराला कर रहे हैं कि घटनाओं के atypical सामान्य में विदेशी मुद्रा बाजार.

विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग मिथक #1 – विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग आसान है

के बीच सबसे अधिक प्रचलित विदेशी मुद्रा मिथकों कि कई नौसिखिया व्यापारियों का मानना है कि विदेशी मुद्रा बाजार ट्रेडिंग के लिए आसान है । कुछ भी नहीं हो सकता है आगे से सच. ट्रेडिंग मुद्राओं सफलतापूर्वक किया जा सकता है एक के सबसे चुनौतीपूर्ण प्रयासों में एक व्यक्ति कार्य कर सकते हैं पेशेवर ।

खोलने और डाउनलोड सॉफ्टवेयर व्यापार शुरू करने के लिए अपेक्षाकृत आसान है, हालांकि, सफल होने और पैसा बनाने के लिए लगातार विदेशी मुद्रा बाजार में एक और मामला है पूरी तरह से. वहाँ रहे हैं, जबकि प्रतिभाशाली व्यापारियों करते हैं कि सीखने के लिए बहुत तेजी से, नौसिखिए व्यापारियों समर्पित करना चाहिए एक अच्छा समय और प्रयास की राशि में अभ्यास और रणनीति विकसित कर सकते हैं कि वे बाद में लागू करने के एक बार वे परीक्षण किया है उन में से एक विदेशी मुद्रा डेमो खाता है ।

एक कारण यह कुछ लोगों को धारणा है कि विदेशी मुद्रा बाजार में ट्रेडिंग के लिए आसान है, यह है कि विपणन रणनीति द्वारा इस्तेमाल के लिए कुछ बेईमान गुरु और विदेशी मुद्रा दलालों अनुमान है कि पैसा आसानी से बनाया जा सकता के रूप में जल्द ही के रूप में आप खोल दिया है और वित्त पोषित अपने लाइव ट्रेडिंग खाते.

फिर भी, निहित अस्थिरता में मुद्रा जोड़े कर सकते हैं विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग मुश्किल है यहां तक कि अगर व्यापारी है सही ढंग से भविष्यवाणी की दिशा में विनिमय दर. दूसरे शब्दों में, सिर्फ इसलिए व्यापारी को सही ढंग से भविष्यवाणी की जो जिस तरह से विनिमय दर के नेतृत्व में है एक निश्चित समय सीमा में, इसका मतलब यह नहीं है कि मुद्रा जोड़ी व्यापार नहीं होगा काफी के खिलाफ भविष्यवाणी की दिशा में है ।

जोखिम को कम करने में इस स्थिति का मतलब है कि व्यापारी बहुत सावधान रहना चाहिए, जहां वे प्रवेश के लिए एक नुकसान को रोकने के. यदि व्यापारी में प्रवेश करती है एक रोकने के नुकसान के लिए भी बंद मूल स्थिति में है, तो वे कर रहे हैं बहुत संभावना भरा होना करने के लिए पर आदेश और से बाहर ले लिया है, अपनी स्थिति को देखने के लिए ही दर फिर से शुरू अपने मूल प्रक्षेपवक्र.

के अलावा रोजमर्रा के उतार-चढ़ाव में मुद्रा जोड़े, वहाँ भी है मौलिक पहलू है, जो ड्राइव कर सकते हैं एक मुद्रा के आधार पर ऊपर या नीचे एक प्रमुख समाचार रिलीज, केंद्रीय बैंक की घोषणा या भू-राजनीतिक घटना है, जिससे विनिमय दर भी अधिक अस्थिर. की तुलना में व्यापार करने के लिए शेयरों, बांडों, या वस्तुओं, व्यापार FX बाजार में शायद सबसे चुनौतीपूर्ण दिए गए सभी कारकों के मूल्यांकन में शामिल मुद्राओं की.

विदेशी मुद्रा बाजार में व्यापार है, इसलिए नहीं के रूप में आसान के रूप में कुछ ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलालों और अन्य लोगों को तुम पर विश्वास करेंगे. सबसे अधिक पेशेवर व्यापारियों साल बिताया है की रस्सियों सीखना विदेशी मुद्रा व्यापार के माध्यम से या तो सलाह के साथ एक सफल व्यापारी या खुद को शिक्षित करना और बाद में विकास की एक रणनीति है कि उनके लिए काम करता है.

विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग मिथक #2 – विदेशी मुद्रा दलालों उनके पैसे बनाने के लिए व्यापार के खिलाफ अपने ग्राहकों

मूल रूप से, यह बयान सही और गलत दोनों है पर निर्भर करता है दलाल मॉडल. जब एक व्यापार निष्पादित किया जाता है विदेशी मुद्रा बाजार में, वहाँ गया है, किया जा करने के लिए एक और पार्टी लेने सटीक काउंटर व्यापार पर एक ही समय है. कुछ दलालों के साथ अपने आदेश जगह एक दलाल, हालांकि, अगर एक और दलाल के लिए उपलब्ध नहीं है ऑफसेट व्यापार, अपने दलाल होगा सबसे अधिक संभावना है ले लो दूसरे पक्ष और ऑफसेट अपने जोखिम बाद में किसी अन्य पार्टी के साथ कम से कम करने के अपने जोखिम हैं ।

याद रखें, विदेशी मुद्रा दलालों आम तौर पर उनके पैसे बनाने के द्वारा व्यापार को खरीदने/बेचने के प्रसार, जो मतलब है कि वे खरीद सकते हैं पर बोली और बेचने के प्रस्ताव पर रखते हुए अंतर में फैल गया । के बीच में ट्रेडिंग मिथकों विदेशी मुद्रा बाजार में, यह एक काफी प्रचलित है ।

विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग मिथक #3 – विदेशी मुद्रा ट्रेडों नहीं किया जा सकता है समय पर

इस बयान से ज्यादातर फैल गया है कि सलाहकारों द्वारा एक निहित ब्याज है बेचने में आप बाजार से संबंधित उत्पादों, के बाद से है कि कैसे वे बनाने के अपने जीवन. वास्तविकता की विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग कुछ अलग है हालांकि, बाद से एक व्यापारी के साथ एक व्यवहार्य व्यापार की योजना कर सकते हैं समय के अनुसार बाजार के लिए अपने तकनीकी या मौलिक व्यापार रणनीति है.

एक अन्य कारण यह है कि फंड प्रबंधकों और सलाहकारों के साथ निहित स्वार्थों का कहना है कि आप नहीं कर सकते समय विदेशी मुद्रा ट्रेडों है कि उनके दृष्टिकोण से देखें, वे कठिनाई के समय के बाद से वे बड़े पदों के प्रबंधन के तहत है और स्थानांतरित कर सकते हैं बाजार में व्यापार भी एक छोटे से हिस्से के लिए उनकी संपत्ति.

विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग मिथक #4 – आप की जरूरत है पैसे का एक बहुत कुछ करने के लिए व्यापार विदेशी मुद्रा

दिलचस्प बात यह है कि इस मिथक में से एक है आधुनिक दिन untruths के बारे में FX व्यापार है कि करने के लिए इस्तेमाल किया और अधिक आम है । वापस जब ऑनलाइन विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग उपलब्ध नहीं था, खुदरा व्यापारियों का बहुत ज्यादा उपयोग नहीं किया है करने के लिए अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में, जब तक कि वे क्या हुआ के लिए बहुत ही उच्च निवल मूल्य व्यक्तियों, जो कर सकता है व्यापार की मात्रा में $1,000,000 से अधिक थे और creditworthy काफी बढ़ाया जा करने के लिए एक क्रेडिट लाइन के द्वारा एक वित्तीय संस्था है ।

खुशी के आगमन के साथ, ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलाल, विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए अब उपलब्ध है बस के बारे में किसी के साथ एक आधुनिक कंप्यूटर, एक इंटरनेट कनेक्शन, और एक मामूली राशि के पैसे को खतरे में डाल.

विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग मिथक #5 – आप की जरूरत है एक अर्थशास्त्र या वित्त की डिग्री के लिए व्यापार विदेशी मुद्रा

यदि आप कभी भी काम में या का दौरा किया एक पेशेवर विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग फ्लोर पर भी, सबसे प्रतिष्ठित वित्तीय संस्थानों में है, तो आप पहले से ही पता होगा कि यह मिथक पूरी तरह सच नहीं है.

शायद एक अधिक दिलचस्प तथ्यों ट्रेडिंग मुद्राओं की है कि कई पेशेवर चिकित्सकों के लिए जरूरी नहीं है उन्नत डिग्री इस क्षेत्र से संबंधित.

इसके अलावा, ट्रेडिंग मुद्राओं के लिए लगता है कि कुछ हो सकता है, यहां तक कि एक उज्ज्वल व्यक्ति में काम कर रहे एक विनम्र स्थिति में एक किसान के बाजार या सट्टेबाज हो सकता है वास्तव में बहुत बेहतर की तुलना में एक उच्च विश्लेषणात्मक व्यक्ति के साथ एक पीएचडी अर्थशास्त्र में से एक दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों.

विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग मिथक #6 – The विदेशी मुद्रा बाजार में बेतरतीब ढंग से चलता

जबकि अस्थिर आंदोलनों में मनाया जाता है विदेशी मुद्रा बाजार और अन्य वित्तीय बाजारों के लिए किया गया है, सैद्धांतिक रूप से का उपयोग कर मॉडलिंग की कुछ के बीच में जाना जाता सांख्यिकीविदों के रूप में एक "यादृच्छिक चलना" हो सकता है, जो बनने की कोशिश करने के लिए चौंका देने वाला के एक शराबी पर एक फुटपाथ, इस तथ्य यह है कि विनिमय दर के साथ मुद्रा जोड़े कर सकते हैं, अक्सर प्रदर्शनी ट्रेंडिंग व्यवहार से दूर है कि यादृच्छिक.

वास्तव में, अस्तित्व के इस तरह के गैर-यादृच्छिक प्रवृत्तियों में से एक है सबसे महत्वपूर्ण व्यापार तथ्यों द्वारा शोषण किया जो विदेशी मुद्रा व्यापारी तकनीकी विश्लेषण का उपयोग करें. अच्छी तरह से जाना जाता वित्तीय बाजार में ट्रेडिंग मैक्सिम "प्रवृत्ति अपने दोस्त है" प्रदान करता है कि ज्ञान व्यापार के साथ-साथ प्रचलित बाजार की प्रवृत्ति के लिए फायदेमंद हो सकते हैं आपके नीचे लाइन के लिए. अवधारणा इस विचार पर आधारित है कि बाजार क्या वास्तव में दिखाने के लिए उल्लेखनीय ट्रेंडिंग व्यवहार है कि सबसे निश्चित रूप से यादृच्छिक नहीं.

यह भी महत्वपूर्ण है लगता है के लिए यहाँ का उल्लेख है कि मूल्यांकन की एक जोड़ी मुद्रा विदेशी मुद्रा बाजार में कारोबार को दर्शाता है, रिश्तेदार आर्थिक शक्ति के द्वारा जारी किए गए पैसे दोनों देशों. प्रत्येक के उन देशों में लागू किया जा सकता नीति में परिवर्तन और आर्थिक विकास हट जाना कि, जो मामले में बाजार को बढ़ाने के लिए करते हैं के मूल्यांकन के अधिक इष्ट मुद्रा पर कम इष्ट से एक है. इस विचलन में परिणाम मुद्रा जोड़ी है कि रुझान जारी रहती है सकते हैं के रूप में लंबे समय के रूप में सबसे अधिक बाजार सहभागियों विश्वास है कि अपने मूल्यांकन के लिए एक मुद्रा की तुलना में अन्य को स्थानांतरित करने की जरूरत को प्रतिबिंबित करने के लिए अंतर्निहित बुनियादी बातों के दो प्रासंगिक देशों के ।

नीचे दिए गए चार्ट से पता चलता है एक उल्लेखनीय लंबी अवधि के रुझान में अमरीकी डालर/सीएडी मुद्रा जोड़ी. भाग में, इस प्रवृत्ति को दर्शाता है स्थिर स्तर के बेंचमार्क ब्याज दरों में कनाडा के विपरीत बढ़ती बेंचमार्क ब्याज दरों में संयुक्त राज्य अमेरिका में यह परिणाम है कि एक मजबूत अमेरिकी डॉलर के सापेक्ष कैनेडियन डॉलर. जबकि उतार-चढ़ाव और सुधार अभी भी कम होते हैं, समग्र प्रवृत्ति में अमरीकी डालर/सीएडी स्पष्ट रूप से ऊपर की ओर है, जबकि विनिमय दर के ऊपर बनी हुई है बढ़ती नीले ट्रेंडलाइन और बना रहता है उच्च highs और उच्च चढ़ाव है ।

चित्रा #1 – एक साप्ताहिक कैंडलस्टिक चार्ट के अमरीकी डालर/सीएडी मुद्रा जोड़ी दिखा रहा है और एक बढ़ती समग्र आंदोलन या प्रवृत्ति की दिशा में नीले रंग की प्रवृत्ति खींची गई रेखा के नीचे विनिमय दर.

विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग मिथक #7 – विदेशी मुद्रा व्यापारी है देखने के लिए अपने कंप्यूटर स्क्रीन सभी समय

वस्तुतः कोई व्यापारी कर सकते हैं यथोचित उम्मीद की जा करने के लिए बाजार में घड़ी के आसपास. आम विदेशी मुद्रा व्यापार गलतफहमी यह एक तरह से शायद पैदा हुई है कि इस तथ्य के कारण विदेशी मुद्रा बाजार में ट्रेडों पर एक 24 घंटे के आधार से ऑकलैंड, न्यूजीलैंड खोलने पर रविवार की दोपहर तक न्यूयॉर्क के पास शुक्रवार की दोपहर पर.

सबसे अधिक पेशेवर विदेशी मुद्रा व्यापारियों के साथ निपटने के लिए विदेशी मुद्रा बाजार में चौबीसों घंटे खोलने के द्वारा या तो बंद पदों के अंत में अपने व्यापार के दिन या छोड़ने के द्वारा आदेशों के साथ या तो एक विदेशी मुद्रा दलाल के साथ या एक साथी व्यापारी पर काम कर रहे एक अन्य शाखा के अपने वित्तीय संस्था में एक अलग समय क्षेत्र के लिए देखने के लिए उन्हें.

इसके अलावा, के बजाय सिर्फ एक आदेश रखने के लिए, वे चुन सकते हैं दर्ज करने के लिए कॉल के स्तर के साथ इस तरह के सहयोगियों, इतना है कि वे एक फोन कॉल प्राप्त अगर उनके स्तर तक पहुँच रहे हैं और तब तय कर सकते हैं कार्रवाई का क्या कोर्स लेने के लिए. इस निर्णय हो सकता है पर आधारित सलाह के व्यापारियों जो कर रहे हैं तो जाग और बाजार की निगरानी, या यह से परिणाम हो सकता है कुछ तकनीकी या मौलिक विश्लेषण प्रदर्शन करने के लिए निर्धारित क्या सबसे अच्छी बात करने के लिए हो सकता है.

इसके विपरीत, सबसे खुदरा व्यापारियों पदों पर पकड़, जो रात भर बस छोड़ने के लिए लाभ और नुकसान रोकने के आदेश के साथ उनके ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलालों को निष्पादित करने के लिए अगर बाजार में पहुंचता है, उनके निर्दिष्ट स्तर है. कुछ खुदरा व्यापारियों का उपयोग भी एक चेतावनी सेवा पर अपने मोबाइल उपकरणों के लिए उन्हें पता है कि जब उनकी देखा विनिमय दर के स्तर में आ रहे हैं या कारोबार किया है.

के रूप में एक खुदरा व्यापारी है, अगर तुम जा रहे हैं का उपयोग करने के लिए ब्रैकेट आदेश का प्रबंधन करने के लिए अपने मौजूदा विदेशी मुद्रा पदों, आप की जरूरत नहीं करने के लिए लगातार बाजार पर नजर. आप कर सकते हैं भी स्वचालित रूप से अपने व्यापार की योजना के बाजार विश्लेषण प्रक्रिया की पहचान करने के लिए व्यापार के अवसरों के लिए आप इतना है कि आप की जरूरत नहीं करने के लिए बाजार पर नजर रखने के लिए अपने आप को इस तरह के संभावित लाभदायक स्थितियों, और कर सकते हैं बस अपने सिस्टम पर नजर रखने के लिए अलर्ट. कुछ व्यापारियों के लिए पसंद करते हैं पूरी तरह से स्वचालित रूप से अपने व्यापार की योजना का उपयोग करें या विदेशी मुद्रा व्यापार प्रणाली है कि व्यापार के मानवीय हस्तक्षेप के बिना.

विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग मिथक #8 – विदेशी मुद्रा व्यापार करने के लिए समान है कैसीनो जुआ

बल्कि एक लोकप्रिय विदेशी मुद्रा गलत धारणा है, विचार है कि विदेशी मुद्रा व्यापार करने के लिए समान है क्या जुआरी क्या हो सकता है पर एक कैसीनो.

जबकि विदेशी मुद्रा व्यापार निश्चित रूप से सट्टा पहलुओं के लिए के बाद से, यह यह डाल शामिल है पूंजी जोखिम में है, यह भी एक और अधिक सामरिक पहलू यह है कि यह अलग से जुआ है.

इसके अलावा, बाधाओं के विजेता के रूप में एक विदेशी मुद्रा व्यापारी हो सकता है काफी सुधार का उपयोग करके अच्छी तरह से स्थापित बाजार विश्लेषण के तरीकों की तरह तकनीकी और मौलिक विश्लेषण है, तो यह भुगतान करता है बनने के लिए अच्छी तरह से वाकिफ में इन तकनीकों.

एक और महत्वपूर्ण तरीका है करने के लिए अपने अवसरों में सुधार के रूप में एक विदेशी मुद्रा व्यापारी का उपयोग शामिल है ध्वनि पैसे प्रबंधन प्रथाओं की तरह नौकरशाही का आकार घटाने के पदों के लिए उचित रूप से आपके खाते के आकार और अनुमति के मुनाफे में चलाने के लिए काफी है, जबकि घाटा काटने जल्दी.

मूल रूप से, जबकि आप कर सकते हैं वास्तव में, आँख बंद करके ले दांव के भीतर विदेशी मुद्रा बाजार में बस की तरह एक नौसिखिया जुआरी हो, तो आप वास्तव में चाहते हैं बनने के लिए एक सफल विदेशी मुद्रा व्यापारी, आप चाहते हैं जाएगा करने के लिए लेने के लिए सीखने सामरिक जोखिम के बजाय अंधा लोगों को.

विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग मिथक #9 – विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग से भरा है धोखाधड़ी

के बीच सबसे निराधार विदेशी मुद्रा झूठ तुम हो सकता है सुना है कि एक विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग एक घोटाले या धोखाधड़ी व्यापार. विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग बस का आदान प्रदान शामिल है एक राष्ट्रीय मुद्रा के लिए एक और. है कि है कोई और अधिक एक घोटाले की तुलना में किराने का सामान खरीदने अपने स्थानीय दुकान पर.

फिर भी, बस की तरह किसी भी अनियमित बाजार में, कुछ लोगों को होगा फायदा उठाने की कोशिश की अज्ञानता के दूसरों. होने के बावजूद संचालित एक के रूप में दुनिया के सबसे बड़े वित्तीय बाजार में, कई वर्षों के लिए विदेशी मुद्रा बाजार में प्राप्त हुआ है कुछ नकारात्मक प्रेस के पतन के कारण कुछ खुदरा विदेशी मुद्रा दलालों में हुई है कि ग्राहक के खाते के घाटे में है ।

इसके अलावा, कुछ बेईमान ऑपरेटरों के कुछ उच्च उपज निवेश प्रोग्राम या HYIPs शुरू करने के लिए दावा है कि वे का निर्माण कर रहे थे उनके उच्च रिटर्न उलझाने के द्वारा विदेशी मुद्रा व्यापार में थे, लेकिन बजाय बाद में पाया जा करने के लिए सिर्फ Ponzi योजनाओं प्रकार. स्पष्ट रूप से, उस तरह की धोखाधड़ी गतिविधि में किया गया था से संबंधित कोई रास्ता नहीं करने के लिए परंपरागत व्यावसायिक विदेशी मुद्रा बाजार या यहां तक कि अधिक करने के लिए हाल ही में उपलब्ध खुदरा विदेशी मुद्रा बाजार.

इस तरह के पिरामिड घोटाले कर सकते हैं अक्सर हो सकता है आसानी से पहचान की है लागू करने के द्वारा सरल परीक्षण है कि "अगर यह भी लगता है सच्चा होना अच्छा है, तो यह शायद है".

विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग मिथक #10 – केवल पेशेवर विदेशी मुद्रा व्यापारियों पैसे बनाने

इस मिथक को शायद के बारे में आया था क्योंकि तथ्यों को दिखाने के लिए करते हैं कि सबसे खुदरा विदेशी मुद्रा व्यापारियों वास्तव में पैसे खो जब वे व्यापार मुद्राओं । कहा जा रहा है, वहाँ रहे हैं कई खुदरा विदेशी मुद्रा व्यापारियों है कि अपने स्वयं के विदेशी मुद्रा सफलता की कहानियों साझा करने के लिए.

लेकिन, संख्या के खुदरा व्यापारियों में विफल है कि पैसे बनाने के लिए विदेशी मुद्रा व्यापार होने का अनुमान है में 90 प्रतिशत की सीमा. क्या है कि संभावित रूप से बेहद निराशाजनक संख्या का मतलब है कि आप करना चाहिए अपने आप को शिक्षित करने और शुरू करने के लिए लगता है कि एक पेशेवर व्यापारी की तरह शामिल करने के क्रम में जीतने के 10%.

अन्यथा, बाधाओं रहे हैं कि तुम बस हो अभी तक के एक अन्य सदस्य, खुदरा व्यापार के झुंड जहां अंधा होता अंधा चट्टान पर करने के लिए एक लाभहीन व्यापार का अनुभव.

संबंधित सवाल: