के बुनियादी सिद्धांतों में तकनीकी विश्लेषण विदेशी मुद्रा बाजार

जब आप व्यापार विदेशी मुद्रा, तुम चाहिए ध्यान से लागू करने के लिए एक विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण के भाग के रूप में अपने व्यापार रणनीति है. यदि आप के आसपास किया गया है बाजार के लिए किसी भी समय की लंबाई, आप के बारे में सुना होगा तकनीकी विश्लेषण. इस में से एक है दो प्राथमिक रूपों की मुद्रा विश्लेषण. और, मुझे विश्वास है, और अधिक आवश्यक हिस्सा व्यापारी के शस्त्रागार में. तो इस अनुच्छेद में, हम जा रहे हैं क्या चर्चा करने के लिए तकनीकी विश्लेषण है और कैसे आप शामिल कर सकते हैं में अपने व्यापार के विश्लेषण के लिए बेहतर बाजार के समय.

क्या है तकनीकी चार्ट विश्लेषण?

तकनीकी विश्लेषण, के रूप में यह करने के लिए संबंधित है विदेशी मुद्रा है, पर एक चार्ट परीक्षा के संबंधित मुद्रा जोड़ी खोजने के प्रयास में कीमत पैटर्न प्रदान कर सकते हैं कि सुराग में भविष्य कीमत आंदोलन. Fx तकनीकी विश्लेषण पर निर्भर करता है, अतीत में विदेशी मुद्रा डेटा, जो ध्यान में रखा जाता है जब निर्धारित करने की क्षमता का समर्थन और प्रतिरोध के स्तर की है । यह आमतौर पर स्वीकार किया है कि अगर एक विदेशी मुद्रा जोड़ी bounces से एक विशिष्ट स्तर या धुरी बिंदु, जोड़ी संभावना है करने के लिए अनुरूप करने के लिए इस स्तर पर भविष्य में.

के रूप में इस तरह के तकनीकी ट्रेडिंग इसकी सबसे बुनियादी स्तर पर शामिल है का उपयोग कर, क्षैतिज और विकर्ण लाइनों में एक प्रयास करने के लिए खोजने के लिए और व्यापार में समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्रों . व्यापार के इस प्रकार अक्सर करने के लिए भेजा के रूप में शुद्ध मूल्य लड़ाई ट्रेडिंग. अन्य सहायक उपकरण, जो तकनीकी व्यापारियों कभी कभी का उपयोग कर रहे हैं, तकनीकी विश्लेषण संकेतक है ।

के संयोजन के द्वारा विभिन्न तकनीकी उपकरण, विदेशी मुद्रा व्यापारी कर रहे हैं प्रदर्शन करने में सक्षम एक विस्तृत चार्ट का विश्लेषण विदेशी मुद्रा जोड़े के लिए अंत में सान पर सबसे अच्छा व्यापार के अवसरों पर उनके चुने हुए समय सीमा.

समर्थन और प्रतिरोध के रूप में एक प्राथमिक तकनीकी विश्लेषण उपकरण

यदि आप चाहते हैं जानने के लिए तकनीकी विश्लेषण, आप के साथ शुरू करना चाहिए समझ क्या समर्थन और प्रतिरोध है.

समर्थन और प्रतिरोध कर रहे हैं मनोवैज्ञानिक स्तर पर चार्ट । इन स्तर हैं, जो कीमत कार्रवाई करने के लिए जाता है करने के लिए अनुरूप. अगर कीमत एक बनाता है शीर्ष पर एक निश्चित विनिमय दर, एक अंतिम वापसी के इस स्तर के लिए अक्सर कारण बनता कीमत कार्रवाई करने के लिए संकोच. कभी कभी कीमत टूटता स्तर जारी है और इसकी प्रगति पर है ।

हालांकि, कई मामलों में पहुँचने के एक पहले से ही बनाया के स्तर के कारण हो सकता है मूल्य के लिए उछाल. इस कारण के लिए व्यापारियों का उपयोग का समर्थन और प्रतिरोध के स्तर के लिए प्रवेश और बाहर निकलें अंक के साथ उनके ट्रेडों. लेकिन क्या है के बीच के अंतर को समर्थन और प्रतिरोध?

समर्थन का स्तर

एक समर्थन मूल्य स्तर पर एक विशिष्ट स्तर पर चार्ट है, जो कीमत का परीक्षण करते समय यह कम है. इस तरीके में, समर्थन कर रहे हैं नीचे स्थित कीमत कार्रवाई की है । अगर कीमत एक समर्थन नीचे अपने रास्ते पर, वहाँ है एक अच्छा मौका है कि कीमत में उछाल होगी एक तेजी की दिशा में है ।

दूसरे हाथ पर, अगर कीमत टूटता है, एक महत्वपूर्ण समर्थन क्षेत्र चार्ट पर है, तो हम उम्मीद कमी करने के लिए जारी रखने के लिए अगले निचले स्तर की कीमत का समर्थन है ।

कल्पना कीजिए कि आप कर रहे हैं में एक छोटी व्यापार में, यूरो/अमरीकी डालर और जोड़ी है कम अपने पक्ष में. अचानक, मूल्य मिलता है एक पुराने समर्थन स्तर है, जो परीक्षण किया गया है और आयोजित किया गया है पर पहले प्रयास करता है ।

इस मामले में, संबंधित समर्थन के स्तर के लिए किया जाएगा, एक अच्छा बाहर निकलें बिंदु है । आप अपने व्यापार की प्रत्याशा में एक मामूली या प्रमुख उलट बंद का समर्थन क्षेत्र है.

अब कल्पना करें, इसके बजाय, कीमत टूटता है कि समर्थन करते हैं । इस मामले में, यह सोचते हैं कि अपने पूर्वाग्रह अभी भी नकारात्मक करने के लिए, आप कर सकते हैं फिर से खोलना अपने व्यापार को पकड़ने के क्रम में एक अंतिम, आगे की कीमत में कमी.

प्रतिरोध स्तरों

Resistances चार्ट पर कार्य बिल्कुल उसी तरह के रूप में समर्थन करता है, लेकिन विपरीत दिशा में । जब कीमत बढ़ रही है और शुरू होता है झिझक एक निश्चित स्तर पर, हम का कहना है कि मूल्य में पाया गया है, प्रतिरोध है । के मामले में एक और मूल्य के साथ बातचीत के इस एक ही प्रतिरोध के क्षेत्र में, हम उम्मीद कर सकते एक और उछाल से इस स्तर पर है ।

के रूप में एक ही समर्थन के साथ स्तर है, तो कीमत टूटता एक प्रतिरोध स्तर है, हम उम्मीद रैली के एक निरंतरता. इस तरह के रूप में, प्रतिरोध के साथ क्षेत्रों में इस्तेमाल कर रहे हैं सेट करने के लिए प्रवेश और बाहर निकलें अंक के लिए जब व्यापार करने के लिए इसी तरह का समर्थन करता है.

चलो मान आप कर रहे हैं में एक लंबे समय से व्यापार में, ब्रिटिश पाउंड/अमरीकी डालर, और कीमत तेजी से बढ़ रही है. कीमत कार्रवाई फिर से मिलता है एक प्रतिरोध स्तर चार्ट पर.

इस मामले में, यह प्रतिरोध का एक अच्छा बाहर निकलें बिंदु से व्यापार. आप बाहर कर सकते हैं, व्यापार की प्रत्याशा में एक मामूली या प्रमुख उलट बंद प्रतिरोध क्षेत्र.

हालांकि, कीमत हो सकता है इस के माध्यम से जाने के स्तर पर, सही है? यदि ऐसा होता है, आप कर सकते हैं तो फिर से खोलना अपने व्यापार के बाद ब्रेकआउट के लिए एक प्रयास को पकड़ने के लिए एक आगे की कीमत में वृद्धि हुई है.

चलो देखो, यह मूल्य चार्ट के नीचे, जो दिखाता है, समर्थन और प्रतिरोध स्तरों कार्रवाई में:

आप ऊपर देख H4 चार्ट के Swissy (USD/CHF) के लिए फरवरी – मार्च, 2016. ध्यान दें कि कैसे price action निचोड़ा है के बीच दो अच्छी तरह से परिभाषित स्तर पर चार्ट । हम प्रतिरोध के स्तर पर 1.0000 और समर्थन पर 0.9890.

सूचना है कि दोनों स्तर हैं, कई बार परीक्षण किया है और वे दोनों होते हैं, कीमत कार्रवाई के लिए एक अपेक्षाकृत लंबे समय के लिए. एक ही समय में, वहाँ कुछ मामलों में जहां मूल्य का प्रबंधन करने के लिए नीचे जाने के दो मनोवैज्ञानिक स्तर है, लेकिन साबित करने के लिए झूठी breakouts. तो लब्बोलुआब यह है कि कीमत के बहुमत कार्रवाई करने में कामयाब रहने के भीतर गलियारे के बीच का गठन 1.0000 और 0.9890. प्रतिरोध परीक्षण किया जाता है लगभग 7 बार और समर्थन के बारे में 6 बार । 7 समय के मूल्य के परीक्षण का समर्थन करने के लिए सुराग एक असली ब्रेकआउट के माध्यम से है कि स्तर. को तोड़ने के बाद के समर्थन में, अमरीकी डालर/स्विस फ्रैंक शुरू होता है एक बग़ल में आंदोलन और अंत में परीक्षण के पहले से ही टूट गया के रूप में समर्थन एक प्रतिरोध. कीमत तो नीचे की तरफ बनाने, नए lows.

हर कीमत पर से उछाल पर समर्थन के 0.9890 इस्तेमाल किया जा सकता खोलने के लिए लंबे समय से ट्रेडों, जो बंद हो सकता है जब मूल्य के साथ सूचना का आदान 1.0000 प्रतिरोध. इसके अलावा, हर कीमत के साथ बातचीत 1.0000 प्रतिरोध इस्तेमाल किया जा सकता खोलने के लिए कम ट्रेडों. जब मूल्य मिलता है 0.9890 आप का समर्थन लगेगा बंद करने के लिए इन ट्रेडों. तो जब आप मौके पर ब्रेकआउट समर्थन की ओर, आप करने के लिए तैयार होगा कम जाने पर एक धारणा के लिए एक और कमी. अधिक आक्रामक व्यापारी पर दर्ज किया ब्रेकआउट मोमबत्ती और कम आक्रामक व्यापारियों के लिए इंतजार करना होगा retest में प्रवेश करने से पहले कम की स्थिति है ।

विदेशी मुद्रा तकनीकी विश्लेषण का उपयोग करने की प्रवृत्ति लाइनों

एक अन्य महत्वपूर्ण इमारत ब्लॉक के साथ जब व्यापार में तकनीकी विश्लेषण मुद्रा जोड़े का उपयोग कर रहे हैं प्रवृत्ति लाइनों. प्रवृत्ति लाइन के रूप में कार्य करता एक विकर्ण समर्थन और प्रतिरोध, जो उपायों के दायरे से एक की कीमत प्रवृत्ति (रुझान). एक प्रवृत्ति लाइन एक पर-चार्ट सीधे विकर्ण लाइन को जोड़ता है, जो सबसे ऊपर है और/या नीचे की कीमत कार्रवाई पर निर्भर करता है, दिशा के समग्र प्रवृत्ति है । चलो अब में गोता अलग प्रवृत्ति लाइनों आप उपयोग कर सकते हैं चार्ट पर.

तेजी प्रवृत्ति लाइन

सबसे तेजी प्रवृत्ति लाइन एक सीधी रेखा है, जोड़ता है, जो झुका हुआ मोमबत्ती के निचले स्तर चार्ट पर एक uptrend. इस तरीके में, तेजी प्रवृत्ति लाइन हमेशा नीचे स्थित कीमत कार्रवाई की है । के बाद से तेजी ट्रेंडलाइन के नीचे स्थित है, अपने रास्ते पर कीमत अक्सर है से इसे. इसलिए, तेजी प्रवृत्ति लाइन के रूप में कार्य करता है के लिए समर्थन की कीमत आंदोलनों ।

अगर वहाँ है एक तेजी प्रवृत्ति चार्ट पर है, और मूल्य के लिए रिटर्न तेजी प्रवृत्ति लाइन और ऊपर की तरफ, तो हम एक अच्छा अवसर के लिए एक लंबे समय से व्यापार. इस मामले में आप खरीद सकते हैं मुद्रा जोड़ी पर एक धारणा है कि मूल्य में वृद्धि की संभावना है के लिए एक नया चरण है । हालांकि, अगर कीमत चला जाता है के माध्यम से तेजी ट्रेंडलाइन, तो हम कहते हैं कि हम एक मंदी की ब्रेकआउट में प्रवृत्ति है । जब एक तेजी प्रवृत्ति टूट जाता है, हम उम्मीद की कीमत की दिशा बदलने के लिए और स्थानांतरित करने के लिए शुरू करने के लिए नकारात्मक पक्ष.

मंदी की प्रवृत्ति लाइन

इस मंदी की प्रवृत्ति लाइन का कार्य करता है उसी तरह के रूप में, तेजी प्रवृत्ति लाइन है, लेकिन विपरीत दिशा में । मंदी की trendlines का इस्तेमाल कर रहे हैं करने के लिए कल्पना और उपाय कीमत कार्रवाई के दौरान मंदी की प्रवृत्ति चार्ट पर.

इस तरीके में, मंदी की प्रवृत्ति लाइनों के ऊपर स्थित हैं, कीमत कार्रवाई और वे कनेक्ट के सबसे ऊपर मोमबत्ती के दौरान नीचे की ओर ले जाता है । जब कीमत में एक नीचे चलाने के लिए, यह अक्सर बाउंस में एक मंदी की दिशा से इसकी मंदी की ट्रेंडलाइन.

जब मूल्य के लिए रिटर्न इसकी मंदी की प्रवृत्ति लाइन और बाउंस से, हम उम्मीद करते हैं एक आगे की कीमत में कमी. हालांकि, अगर कीमत के माध्यम से चला जाता मंदी की प्रवृत्ति एक तेजी की दिशा में, हम कहते हैं कि प्रवृत्ति टूट गया है ऊपर की ओर. इस तरीके में, हम कीमत की उम्मीद बाधित करने के लिए मंदी की प्रवृत्ति और रिवर्स करने के लिए उल्टा करने के लिए.

अब मुझे तुम्हें दिखाने के कैसे एक प्रवृत्ति लाइन पर कार्य करता है एक चार्ट है:

ऊपर आप साप्ताहिक चार्ट के केबल (जीबीपी/अमरीकी डालर). इस अवधि में यह शामिल किया गया है मार्च 2014 – जून 2015. छवि दिखाता है एक मंदी की प्रवृत्ति पर एक चार्ट है । नीले मंदी की लाइन है संबंधित प्रवृत्ति रेखा के नीचे कीमत प्रवृत्ति. काला तीर चार्ट पर बात करने के लिए जब क्षण प्रवृत्ति परीक्षण किया जा रहा है. लाल वृत्त पर चार्ट से पता चलता है जब पल के मूल्य बनाता है एक तेजी breakout के माध्यम से प्रवृत्ति. पिछले दो तीर के अंत में प्रवृत्ति को दिखाने के लिए जब पल मंदी की प्रवृत्ति बदल जाता है से एक में प्रतिरोध एक का समर्थन है । हरी तीर को इंगित करता है में उत्क्रमण के मूल्य के बाद दिशा में ब्रेकआउट की प्रवृत्ति है ।

विदेशी मुद्रा तकनीकी विश्लेषण संकेतकों

कई तकनीकी व्यापारियों संकेतक का उपयोग करें, इसके अलावा में करने के लिए क्षैतिज और प्रवृत्ति लाइन, समर्थन और प्रतिरोध लाइनों. वहाँ रहे हैं दो प्रकार के तकनीकी विश्लेषण संकेतकों के आधार पर समय का संकेत है वे दे. इन कर रहे हैं ठंड और अग्रणी संकेतक है । चलो अब प्रत्येक पर चर्चा के इन प्रकार के ।

ठंड संकेतक

ठंड संकेतक भी कर रहे हैं के रूप में जाना जाता प्रवृत्ति की पुष्टि संकेतक है । इस के लिए कारण है कि संकेतों की ठंड संकेतकों में आने के बाद घटना हुई है चार्ट पर. इस तरीके में, संकेत एक पुष्टिकरण चरित्र है ।

सबसे बड़ा लाभ की ठंड संकेतक है कि वे उपलब्ध कराने के अपेक्षाकृत उच्च सफलता दर का संकेत है । नकारात्मक ही है कि ठंड संकेतकों में डाल दिया, आप व्यापार में काफी देर हो चुकी है । इस वजह से आप जाएगा आम तौर पर एक अपेक्षाकृत बड़ा हिस्सा की कीमत चाल है.

कुछ सबसे लोकप्रिय ठंड संकेतक, चलती औसत (सरल, घातीय, मात्रा भारित, विस्थापित, आदि.), पैराबोलिक एसएआर और चल औसत कन्वर्जेंस विचलन (एमएसीडी).

अग्रणी संकेतक

अग्रणी संकेतकों कर रहे हैं, आम तौर पर थरथरानवाला प्रकार है । वे विचार कर रहे हैं अग्रणी है, क्योंकि इन संकेतकों दे आप एक संकेत से पहले संभावित उलटा वास्तव में हुआ है चार्ट पर. इस तरह के रूप में उनके संकेतों करते हैं करने के लिए नेतृत्व की घटनाओं पर चार्ट । सबसे बड़ा लाभ के अग्रणी संकेतक हैं कि वे कर सकते हैं, आप एक समय में संभावित उलटा जल्दी.

हालांकि, सबसे बड़ा नकारात्मक की oscillators है कि वे प्रदान कर सकते हैं कई झूठे संकेतों के लिए अग्रणी एक अपेक्षाकृत कम सफलता दर है. यह है क्यों अग्रणी संकेतकों में अच्छा नहीं कर रहे हैं भी स्टैंडअलोन विश्लेषण उपकरण ट्रेडों निष्पादित करने के लिए. व्यापारियों का उपयोग कि अग्रणी संकेतकों गठबंधन करना चाहिए उनके विश्लेषण के साथ अन्य इस तरह के उपकरणों के रूप में मोमबत्तियों के मॉडल और समर्थन और प्रतिरोध, जब लागू करने के अपने दैनिक तकनीकी विश्लेषण में FX.

कुछ सबसे व्यापक रूप से प्रयुक्त प्रमुख संकेतक Stochastic थरथरानवाला, सापेक्ष शक्ति सूचकांक, और गति सूचक है ।

अब मुझे तुम्हें दिखाने के इन संकेतकों में कार्रवाई – Stochastic थरथरानवाला. Stochastic देता है दो संकेत – अधिक खरीददार और oversold. इस तरीके में, सूचक के तीन क्षेत्रों – एक overbought क्षेत्र, एक oversold क्षेत्र है, और एक बीच का क्षेत्र है । जब सूचक में प्रवेश करती है oversold क्षेत्र में हम एक लंबे समय के संकेत. जब मूल्य में प्रवेश करती है, अधिक खरीददार क्षेत्र में, हम एक कम संकेत । जब मूल्य की है मध्य क्षेत्र में, हम कोई संकेत है.

कुछ पर एक नज़र रखना है कि संकेत के द्वारा प्रदान की जाती हैं Stochastic थरथरानवाला:

इस घंटेवार चार्ट के अमरीकी डालर/सीएडी के विदेशी मुद्रा जोड़ी के लिए Nov 18 – Nov 25, 2015. नीचे के चार्ट में हम संलग्न है Stochastic थरथरानवाला.

लाल हलकों पर सूचक शो के तीन खरीददार का संकेत है कि नेतृत्व करने के लिए कीमत reversals. हरी हलकों के लिए बाहर बिंदु मान्य oversold का संकेत है. प्रत्येक संकेत है, उसके आसपास के तीर से पता चलता है जो इस कदम के रूप में एक परिणाम का संकेत है. जैसा कि आप देख वहाँ के बीच एक संबंध सूचक संकेतों और कीमत व्यवहार । जब Stochastic में प्रवेश करती है, अधिक खरीददार क्षेत्र में, एक की कीमत में कमी के बाद में आता है. जब हम देखते हैं एक oversold संकेत है, हम तो देखते हैं की कीमत बढ़ रही है ।

विदेशी मुद्रा मूल्य कार्रवाई ट्रेडिंग

शुद्ध मूल्य लड़ाई ट्रेडिंग का एक सबसेट है तकनीकी व्यापार, जो पर अधिक निर्भर करता है कीमत और चार्ट के विश्लेषण के उपयोग की तुलना में व्यापार संकेतकों । कीमत कार्रवाई में तकनीकी विश्लेषण विदेशी मुद्रा पर आधारित है, समर्थन, विरोध, प्रवृत्ति लाइनों, चार्ट पैटर्न और मोमबत्ती पैटर्न । के बाद से हम पहले से ही चर्चा है का समर्थन करता है, resistances और प्रवृत्ति लाइनों, चलो अब हमारे ध्यान में बारी करने के लिए चार्ट और कैंडलस्टिक पैटर्न के साथ है ।

मोमबत्ती पैटर्न

मोमबत्ती पैटर्न रहे हैं विशिष्ट संरचनाओं, कर रहे हैं, जो बनाया द्वारा व्यक्तिगत या एकाधिक मोमबत्तियों के मॉडल पर मूल्य चार्ट । वहाँ रहे हैं दो मुख्य वर्गीकरण की मोमबत्ती पैटर्न – उलटा मोमबत्ती संरचनाओं, और निरंतरता मोमबत्ती संरचनाओं.

उलटा मोमबत्ती पैटर्न रहे हैं, मोमबत्तियों के मॉडल, जो करने के लिए करते हैं की दिशा रिवर्स वर्तमान मूल्य । के कुछ और अधिक विश्वसनीय उलटा मोमबत्ती पैटर्न रहे हैं: हथौड़ा, शूटिंग स्टार, फांसी आदमी, कमबख्त, सुबह और शाम को स्टार है ।

निरंतरता मोमबत्ती पैटर्न रहे हैं, मोमबत्तियों के मॉडल, जो करने के लिए करते हैं जारी रखने के लिए कीमत आंदोलन में एक ही दिशा में है । के कुछ और अधिक विश्वसनीय निरंतरता मोमबत्ती पैटर्न रहे हैं: चटाई पकड़, विवेचना, विधि, और छुपा बच्चे को निगल ।

क्या महत्वपूर्ण है ध्यान दें करने के लिए नहीं है, का वास्तविक नाम मोमबत्ती पैटर्न खुद को, लेकिन कीमत कार्रवाई की है कि वे बनाने के लिए. एक बार जब आप पहचान करने में सक्षम हैं मूल्य आंदोलनों शामिल है कि संरचनाओं के साथ, आप में सक्षम हो जाएगा का लाभ लेने के लिए उन्हें व्यापार में एक सूचित तरीके से.

शास्त्रीय चार्ट पैटर्न

चार्ट पैटर्न रहे हैं विशिष्ट संरचनाओं, जो कर रहे हैं के द्वारा बनाई गई सामान्य कीमत कार्रवाई पर चार्ट । के रूप में एक ही मोमबत्ती पैटर्न चार्ट पैटर्न भी कर रहे हैं दो प्रकार में वर्गीकृत उत्क्रमण, और निरंतरता.

उलटा चार्ट पैटर्न रहे हैं के बाद होने की संभावना उलट कीमत आंदोलन पर चार्ट । सबसे अधिक विश्वसनीय उलट चार्ट पैटर्न व्यापार में कर रहे हैं: डबल शीर्ष, डबल नीचे, ट्रिपल शीर्ष, ट्रिपल नीचे, और सिर और कंधों ।

निरंतरता चार्ट पैटर्न इस्तेमाल कर रहे हैं की भविष्यवाणी करने के लिए निरंतरता की सामान्य प्रवृत्ति है । के बीच सबसे लोकप्रिय निरंतरता चार्ट पैटर्न झंडे, त्रिकोण और आयतों ।

नीचे की छवि से पता चलता है कि कैसे कीमत कार्रवाई आधारित तकनीकी विश्लेषण काम करता है:

इस H4 चार्ट के अमरीकी डालर/स्विस फ्रैंक के लिए Dec 30, 2015 – 15 जनवरी, 2016. छवि से पता चलता है एक कुछ दिलचस्प पर चार्ट घटनाओं, नेतृत्व करने के लिए जो संभावित व्यापार के अवसरों.

छवि के साथ शुरू होता है की कीमत बढ़ने के बाद तेजी प्रवृत्ति लाइन (लाल). अचानक, प्रवृत्ति टूट जाता है में एक मंदी की दिशा, जो बनाता है एक छोटी ब्रेकआउट संकेत है. कीमत में कमी शुरू होता है के बाद. दो नीचे से बनाई गई हैं चार्ट पर. दूसरा एक समाप्त होता है एक हथौड़ा के साथ उलटा मोमबत्ती. जैसा कि आप देख कीमत शुरू होता है के पीछे उल्टा करने के लिए शीघ्र ही बाद में । रास्ते पर नीले मंदी की ट्रेंडलाइन टूट जाता है ।

पर दो पैंदा चार्ट बनाने के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है डबल नीचे रिवर्सल चार्ट पैटर्न है । पीले प्रतिरोध चार्ट पर इंगित करता है, शीर्ष दो के बीच के नीचे के चार्ट पैटर्न. इसलिए, पीले प्रतिरोध है ट्रिगर लाइन के पैटर्न. कीमत के बाद कार्रवाई बंद कर देता है एक मोमबत्ती के ऊपर पीले प्रतिरोध, हम उम्मीद करते हैं एक मूल्य वृद्धि के बराबर के आकार के गठन. तो, इस रुझान को मंदी था (ब्लू लाइन) और एक हथौड़ा मोमबत्ती, ट्रेंडलाइन ब्रेकआउट, और एक डबल बॉटम चार्ट पैटर्न पूर्वानुमानित के उलट मंदी की आंदोलन ।

निष्कर्ष

तकनीकी विश्लेषण विदेशी मुद्रा पर निर्भर करता है, का विश्लेषण पिछले कीमत के व्यवहार मुद्रा जोड़े का निर्धारण करने के लिए संभावित कीमत चलता रहता है भविष्य में.

सबसे महत्वपूर्ण उपकरणों में तकनीकी विश्लेषण कर रहे हैं:

  • समर्थन लाइनों
  • प्रतिरोध लाइनों
  • प्रवृत्ति लाइनों: तेजी और मंदी

अन्य व्यापार के उपकरण है कि मुद्रा तकनीकी विश्लेषकों का उपयोग कर रहे हैं व्यापार संकेतकों । वे कर रहे हैं के दो प्रकार के ट्रेडिंग संकेतक:

  • अग्रणी संकेतक: संकेत दे इससे पहले कि घटना है, वास्तव में होता है चार्ट पर
  • ठंड संकेतक: के संकेतों के बाद घटना वास्तव में हुआ है

शुद्ध कीमत कार्रवाई विश्लेषकों पर भरोसा करते हैं, तकनीकी विश्लेषण का उपयोग की कीमत और चार्ट विश्लेषण विशेष रूप से. कुछ आम बातें है कि तकनीकी कीमत कार्रवाई व्यापारियों का उपयोग में शामिल हैं:

  • चार्ट पैटर्न: उत्क्रमण, और निरंतरता
  • मोमबत्ती पैटर्न: उत्क्रमण, और निरंतरता
  • समर्थन और प्रतिरोध लाइनों
  • प्रवृत्ति लाइनों

संबंधित सवाल: