विदेशी मुद्रा व्यापारी गाइड के लिए मांग और आपूर्ति के व्यापार

कारण समझ क्यों एक मुद्रा जोड़ी चालें करने के लिए आवश्यक है के विकास के लिए हर विदेशी मुद्रा व्यापारी. सबसे बुनियादी स्तर पर, कीमत चाल के कारण मांग और आपूर्ति में असंतुलन के किसी भी समय में बाजार. एक बार जब आप कर रहे हैं काबू करने के लिए इस अवधारणा है, आप देख सकते हैं, व्यापार से एक तार्किक लेंस.

आज हम चर्चा करेंगे मांग और आपूर्ति के व्यापार रणनीति विदेशी मुद्रा में. हम सीखना होगा कि कैसे पहचान करने के लिए आपूर्ति और मांग के स्तर और कैसे लागू करने के लिए स्तर के भीतर एक व्यापक व्यापार रणनीति है.

मांग और आपूर्ति के व्यापार में

मांग और आपूर्ति की अवधारणा का एक प्रमुख घटक है आर्थिक सिद्धांत है. मांग और आपूर्ति के नियम में कहा गया है कि यदि आपूर्ति की एक वस्तु अधिक है और मांग कम है, यह उत्पन्न अधिक ड्राइव है जो की कीमत नीचे. और इसके विपरीत, यदि आपूर्ति की एक वस्तु कम है और मांग में उच्च है, यह बनाता है एक कमी धक्का, कीमत अधिक है ।

नियम बहुत आसान है करने के लिए समझते हैं और इसे लागू किया जा सकता है कुछ भी करने के लिए आता है, जो समूह के व्यापार योग्य संसाधनों.

लागू करने के लिए विदेशी मुद्रा बाजार में है, अगर आपूर्ति के लिए एक मुद्रा जोड़ी अधिक है और मांग कम है, यह ड्राइव करेंगे, कीमतों में कम है । अगर आपूर्ति के लिए एक मुद्रा जोड़ी के लिए कम है, और मांग में उच्च है, इस कार्य करेगा ड्राइव करने के लिए उच्च कीमतों.

आपूर्ति और मांग के एक मुद्रा जोड़ी के द्वारा निर्धारित किया जाता है खिलाड़ियों के विदेशी मुद्रा बाजार में. इन कर रहे हैं, सरकारों, बैंकों, निवेशकों, धन, और सट्टेबाजों. के माध्यम से उनके कार्यों में, बाजार प्रतिभागियों को विदेशी मुद्रा बाजार में लगातार कर रहे हैं, स्थानांतरण की मांग और आपूर्ति मुद्रा जोड़े के कारण, के लिए कीमत में उतार चढ़ाव. अगर आप को खोलने के लिए एक मुद्रा व्यापार में भाग ले रहे हैं आपूर्ति और मांग के समीकरण के भीतर है कि बाजार.

क्या हैं मांग और आपूर्ति के क्षेत्रों में विदेशी मुद्रा

मांग और आपूर्ति के असंतुलन में विदेशी मुद्रा नेत्रहीन देखा जा सकता है पर मूल्य चार्ट । प्रत्येक टिक पर एक ग्राफ का प्रतिनिधित्व करता है, परिवर्तन में' व्यापारियों की ओर रुख संबंधित । इस प्रकार, यदि व्यापारी एक निश्चित पूर्वाग्रह एक मुद्रा जोड़ी के लिए एक निश्चित स्तर पर, यह हो सकता है पर मान्यता प्राप्त विदेशी मुद्रा चार्ट द्वारा सूचित व्यापारी.

उदाहरण के लिए, यदि मुद्रा जोड़ी है, नीचे की ओर बढ़ रहा पर बिकवाली का दबाव, कुछ व्यापारियों स्थिति होगी लंबित खरीद के आदेश पर एक निश्चित स्तर से नीचे कीमत. इन लोगों को विश्वास नहीं है कि इस जोड़ी को जाना होगा बहुत कम से परे अपनी सीमा खरीद आदेश. वे जगह खरीदने के आदेश इस स्तर पर खरीद करने के लिए जोड़ी है कि इस धारणा पर मंदी बढ़ने की संभावना है करने के लिए स्टाल । यदि लोगों का एक बड़ा समूह ऐसा करते हैं, या यहां तक कि अगर एक बड़ी संस्था इस करता है, वहाँ जमा किया जाएगा की एक बड़ी मात्रा लंबित आदेश के आसपास इस विशिष्ट स्तर. इसका मतलब यह है मांग में वृद्धि होगी के रूप में कीमत इस स्तर तक पहुँच जाता है, जो की संभावना पैदा करने के लिए एक तेज मूल्य वृद्धि के रूप में कीमत का दृष्टिकोण इस स्तर पर है ।

एक ही बल में है, विपरीत दिशा में के रूप में अच्छी तरह से. जब बड़ी मात्रा में जमा कर रहे हैं पर एक निश्चित स्तर से ऊपर कीमत, आपूर्ति में वृद्धि होगी, जो पैदा कर सकता है कीमत ड्रॉप करने के लिए तेजी से पहुँचने पर है कि आपूर्ति क्षेत्र है.

इस तरह के रूप में, व्यापारियों के बारे में पता होना चाहिए की इन दो महत्वपूर्ण स्तर के भीतर अपने चार्ट में, जहां की कीमतों में वृद्धि की संभावना है और गिरावट की मांग के क्षेत्र और आपूर्ति क्षेत्र है.

मांग क्षेत्र

एक मांग क्षेत्र के एक मूल्य के नीचे के क्षेत्र की वर्तमान कीमत कार्रवाई है, जहां मजबूत खरीद ब्याज. देख नीचे दिए गए चार्ट पर, हम देख सकते हैं कि वहाँ एक बहुत कुछ था, ब्याज खरीदने की मांग पर क्षेत्र, सबसे अधिक संभावना की वजह से एक बड़ी मात्रा के आराम की खरीद के आदेश इस स्तर पर. इस कारण के लिए, जब मूल्य तक पहुँचता मांग के स्तर, के रूप में नीचे दिखाया गया है, आदेश निष्पादित और एक निश्चित भाग के लंबित आदेश मात्रा अवशोषित हो जाता है. आम तौर पर, तुम नोटिस जाएगा एक तेज मूल्य से प्रतिक्रिया मांग क्षेत्र है, और तेज कीमत प्रतिक्रिया, अधिक लंबित खरीदने के आदेश आराम कर रहे हैं वहाँ.

आप ऊपर देख H4 चार्ट के अमरीकी डालर/सीएडी के विदेशी मुद्रा जोड़ी एक मजबूत मांग क्षेत्र के बीच 1.2400 और 1.2360. सूचना है कि हर बातचीत इस स्तर के साथ परिणाम में एक मूल्य वृद्धि हुई है. यह महत्वपूर्ण है उल्लेख करने के लिए मांग के स्तर के रूप में एक क्षेत्र के रूप में और नहीं एक एकल लाइन चार्ट पर.

आपूर्ति क्षेत्र

आपूर्ति क्षेत्र की सटीक विपरीत की मांग क्षेत्र है । एक की आपूर्ति के क्षेत्र के ऊपर स्थित है मूल्य कार्रवाई की है और यह आमतौर पर होता है एक अपेक्षाकृत बड़ी मात्रा के आदेश को बेचने. जब कीमत कार्रवाई के इस स्तर तक पहुँच, आदेश पाने के लिए शुरू कर मार डाला । व्यापारियों को बेच रहे हैं विदेशी मुद्रा जोड़ी और कीमत कार्रवाई पराजयों करने के लिए नकारात्मक पक्ष. के रूप में मांग के साथ, आपूर्ति के क्षेत्र को संदर्भित करता है एक क्षेत्र नहीं है और एक ही स्तर पर है.

अब हम एच 1 के चार्ट पर GBP/अमरीकी डालर विदेशी मुद्रा जोड़ी. इस समय छवि से पता चलता है एक की आपूर्ति के क्षेत्र में चार्ट पर. देखते हैं कि हर बार कीमत कार्रवाई के साथ सूचना का आदान प्रदान इस आपूर्ति के क्षेत्र में हम देखते हैं एक कम कीमत में.

जैसा कि पहले उल्लेख किया, जब कीमत कार्रवाई तक पहुँचता आपूर्ति या मांग क्षेत्र है, यह संभावना है करने के लिए अपने दिशा रिवर्स. इसलिए, इन क्षेत्रों में कर रहे हैं द्वारा इस्तेमाल के लिए कीमत कार्रवाई से व्यापारियों में बाजार में प्रवेश करने से संबंधित दिशा.

अगर कीमत कार्रवाई कम हो जाती है के लिए एक मांग क्षेत्र और ऊपर की तरफ, यह एक अवसर पैदा करता है व्यापार करने के लिए मुद्रा जोड़ी के ऊपर की तरफ. जब कीमत कूदता है करने के लिए एक की आपूर्ति के क्षेत्र में और नीचे की ओर, यह एक अवसर पैदा करता है व्यापार करने के लिए बाजार में एक मंदी की दिशा.

ड्राइंग मांग और आपूर्ति के क्षेत्रों

यह हमेशा एक अच्छा विचार आकर्षित करने के लिए मांग और आपूर्ति के क्षेत्रों में चार्ट पर. इस तरह से आप के बारे में पता हो जाएगा नेत्रहीन जहां क्षेत्रों रहे हैं, और तैयार रहना करने के लिए व्यापार के बाजार मूल्य तक पहुँचता उपयुक्त एस/डी क्षेत्र है.

कैसे करने के लिए मिल की आपूर्ति और मांग पर क्षेत्र चार्ट

तो फिर प्राकृतिक सवाल बन जाता है: "कैसे क्या मैं खोजने के लिए मांग और आपूर्ति के क्षेत्रों में चार्ट पर?" पहचान करने के लिए मांग और आपूर्ति के क्षेत्रों में काफी सरल है, एक बार तुम्हें पता है क्या के लिए देखने के लिए. सबसे पहले, बाहर ज़ूम अपने व्यापार के समय फ़्रेम चार्ट और स्विच करने के लिए अगले उच्च स्तर की समय सीमा के साथ. अगले स्तर के लिए समय सीमा है, 4x या 5x, अपने व्यापार की समय सीमा. ऐसा करने से, आप एक पक्षी की आंखों को देखने पर समग्र मूल्य कार्रवाई की.

तो खोजने के लिए टर्निंग अंक में कीमत कार्रवाई में, जहां की कीमतों में तेजी से प्रतिक्रिया व्यक्त की. आमतौर पर, एक मोड़ बिंदु जहां कीमत जल्दी चलता स्तर से दूर, नीचे की ओर माना जा सकता है एक की आपूर्ति के स्तर पर है । और इसके विपरीत, एक महत्वपूर्ण मोड़ है, जहां कीमत जल्दी चलता स्तर से दूर है, ऊपर की तरफ माना जा सकता है एक मांग के स्तर पर है ।

आप पाते हैं जब मोड़ क्षेत्र बस हड़पने के लिए एक आयताकार आकार में वस्तु ड्राइंग से अपने ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म और यह लगातार सही करने के लिए । वैकल्पिक रूप से, वहाँ रहे हैं कुछ की आपूर्ति और मांग ट्रेडिंग संकेतक है कि बाजार में उपलब्ध हैं कि आप में सक्षम हो सकता है का उपयोग करने के लिए.

ऊपर आप देखेंगे साप्ताहिक चार्ट के लिए AUD/अमरीकी डालर प्रदर्शित करता है जो एक आपूर्ति के स्तर पर ।

आपूर्ति और मांग के विश्लेषण विदेशी मुद्रा

आपूर्ति और मांग आधारित व्यापार प्रणाली है एक अपेक्षाकृत सरल, अभी तक शक्तिशाली तरीका करने के लिए व्यापार विदेशी मुद्रा. यह माना जाता है एक शुद्ध मूल्य लड़ाई ट्रेडिंग पौराणिक कथाओं के आसपास.

नियमों की आपूर्ति और मांग के विश्लेषण विदेशी मुद्रा में काफी सरल कर रहे हैं. आप खरीदना चाहिए जब कीमत कार्रवाई दृष्टिकोण की मांग के स्तर और ऊपर की तरफ. आप उम्मीद की कीमत में वृद्धि करने के लिए एक परिणाम के रूप में एकत्रित खरीदने के लिए आदेश में मांग क्षेत्र है । इसलिए, आप सवारी करने का अवसर है एक आगामी कीमत जोरों पर है ।

आप को बेचने चाहिए जब मूल्य तक पहुँच जाता है की आपूर्ति का स्तर और नीचे की ओर bounces. आप मान लें कि कीमत कार्रवाई शुरू हो जाएगा ट्रिगर करने के लिए एकत्रित बेचने के आदेश में है, जो क्षेत्र के लिए नेतृत्व की संभावना एक कीमत ड्रॉप. इस प्रकार, यह एक अवसर पैदा करता है सवारी करने के लिए एक मंदी की चाल पर चार्ट ।

आप रखा जाएगा के लिए एक बंद करो नुक्सानः आदेश सही नीचे की मांग के क्षेत्र में कर रहे हैं जब आप लंबे समय में बाजार. इसके विपरीत, अपने रोकने के नुकसान के लिए ऊपर सही की आपूर्ति के क्षेत्र में.

सबसे आम दृष्टिकोण है पकड़ करने के लिए अपने ट्रेडों के मूल्य तक कार्रवाई पहुंचता है के विपरीत के स्तर पर चार्ट । तो, अगर आप ट्रेडिंग कर रहे हैं लंबे समय से एक मांग के स्तर पर, आप धारण करना चाहिए अपने व्यापार के मूल्य तक कार्रवाई तक पहुँचता अगले आपूर्ति के क्षेत्र में चार्ट पर. इस के विपरीत, यदि आप व्यापार कर रहे हैं कम आपूर्ति के स्तर है, तो आप चाहिए अपने व्यापार के मूल्य तक पहुँचता है, अगले मांग के स्तर पर ग्राफ है ।

कई बार, तथापि, वहाँ है कोई स्पष्ट स्तर को लक्षित करने के लिए या यह हो सकता है बहुत दूर दूर है. अक्सर कीमत नहीं हो सकता है की संभावना में सक्षम हो जाएगा तक पहुँचने के लिए एक विपरीत के स्तर के दौरान अपने कदम. इसलिए, मैं सुझाव है कि आप का उपयोग भी सरल कीमत कार्रवाई निकाली गई विश्लेषण जब आप निर्धारित अपने से बाहर निकलें बिंदु पर चार्ट । ऐसा करने के लिए, आप उपयोग कर सकते हैं अलग अलग मूल्य कार्रवाई सुराग के रूप में इस तरह के रुझान, चैनल, या विश्लेषण करके झूले में सबसे ऊपर और नीचे.

व्यापार की आपूर्ति और मांग, कीमत कार्रवाई के साथ व्यापार प्रबंधन

अब चलो लागू उपरोक्त दिशा निर्देशों में से एक की आपूर्ति और मांग ट्रेडिंग उदाहरण है ।

हम एक बाहर तेजी से बढ़ी तस्वीर की H1 GBP/अमरीकी डालर के चार्ट. नीचे बाएं कोने पर हम देखते हैं एक की आपूर्ति और मांग क्षेत्र है । मांग क्षेत्र के साथ चिह्नित है नीले और आपूर्ति क्षेत्र के साथ संकेत दिया है magenta. देखते हैं कि कीमत कार्रवाई बनाता है मांग क्षेत्र के बाद पिछले एक कमी. कीमत bounces से कई बार मांग क्षेत्र है, और हम होता था कई अवसरों में प्रवेश करने के लिए व्यापार.

हम मान लें कि मांग जोन ट्रिगर किया जाएगा नए लंबे आदेश है, जो धक्का होगा, इस मूल्य में ऊपर की तरफ. नुकसान रोकने के क्रम में रखा जाना चाहिए नीचे की मांग के क्षेत्र के रूप में छवि पर दिखाया.

नोटिस के रूप में कीमत बढ़ जाती है से की मांग के क्षेत्र में, यह है कि यह अंत तक पहुँच जाता है निकटतम आपूर्ति क्षेत्र ऊपर. हालांकि, कीमत कार्रवाई टूट जाता है के स्तर के साथ उच्च गति cluing हमें उस स्तर को मजबूत नहीं है, और है कि ब्रिटिश पाउंड/अमरीकी डालर का विस्तार हो सकता अपनी तेजी से चलाने. इस कारण के लिए व्यापार पर आयोजित किया जा सकता है कि इस धारणा को बढ़ाने के लिए जारी रहेगा ।

यह वास्तव में है क्या होता है. कीमत शुरू की एक नया रैली. रास्ते पर हम देखते बढ़ाने में सबसे ऊपर और नीचे से बढ़ रही है, जो पुष्टि की है कि ब्रिटिश पाउंड/अमरीकी डालर एक मजबूत तेजी की प्रवृत्ति है । वृद्धि जारी है, 1 सप्ताह के लिए. एक मंदी रवैया प्रदर्शन किया है के बाद. लाल मंदी की चैनल पर चार्ट से पता चलता है कम सबसे ऊपर है और कम नीचे. यह एक मजबूत संकेत है कि तेजी प्रवृत्ति है सबसे अधिक संभावना समाप्त हो गया है और है कि एक मंदी की प्रवृत्ति हो सकता है लगते हैं । इसलिए, यह एक अच्छा विकल्प होगा व्यापार बाहर निकलने के लिए दूसरे पर उतरते नीचे चार्ट पर के निर्माण के बाद दो उतरते सबसे ऊपर है. अब चलो का प्रदर्शन विपरीत परिदृश्य में, एक आपूर्ति पक्ष ट्रेडिंग उदाहरण:

इस दैनिक चार्ट के अमरीकी डालर/येन ऊपर से पता चलता है एक व्यापार के साथ उदाहरण के एक की आपूर्ति के क्षेत्र.

दो छोटे नीले तीर चार्ट पर शो के निर्माण के पहले दो सबसे ऊपर आपूर्ति में क्षेत्र. हम देखने के लिए होगा कम ट्रेडों है कि के साथ बातचीत है कि स्तर.

USD/JPY बेचा जा सकता है के बाद उछाल के रूप में दिखाया के साथ हरे रंग का तीर चार्ट पर. कीमत कम है के बाद. के बाद जल्द ही, एक स्विंग कम बनाया जाता है और हम देखते हैं, एक तेज मूल्य के लिए कदम उल्टा. इस क्षेत्र में बाद में रूपों एक ठोस मांग क्षेत्र चार्ट पर.

मूल्य के लिए रिटर्न की आपूर्ति के क्षेत्र के लिए एक फिर से परीक्षण के बाद. देखें कि USD/JPY bounces में तेजी से मंदी की दिशा. इस बनाता है एक और छोटी अवसर पर चार्ट । इस जोड़ी को बेचा जा सकता है फिर से उछाल के बाद से स्तर. कीमत के बाद कम हो जाती है, यह तक पहुँच जाता है magenta मांग के स्तर पर चार्ट बनाने, एक और उछाल. दूसरी लघु व्यापार बंद हो सकता है जब आप को पहचान से उछाल magenta मांग लाइन.

मूल्य के लिए रिटर्न की आपूर्ति के क्षेत्र में और फिर नीचे की ओर. इस सुराग के लिए एक नई कीमत में कमी. हालांकि, इस बार कीमत कार्रवाई बनाता है, एक मजबूत बाजार की खाई को नीचे और लगभग माध्यम से चला जाता है पहले से ही स्थापित करने की मांग क्षेत्र है, जिसका अर्थ है कि मंदी की शक्ति सामान्य से अधिक मजबूत है. इस मामले में आप के लिए होता था, एक पर्याप्त कारण पकड़ करने के लिए व्यापार कि इस धारणा पर बेचने के दबाव से अधिक ले लिया है, और इस जोड़ी में प्रवेश कर रहा है एक मंदी की प्रवृत्ति है ।

हम बड़े पीले मंदी की प्रवृत्ति लाइन के लिए तीव्रता को मापने के नीचे की तरफ ले जाएँ । तो फिर हम व्यापार के मूल्य तक कार्रवाई टूटता पीले मंदी की प्रवृत्ति लाइन । पिछले लाल तीर से पता चलता है जब पल मूल्य टूट जाता है के माध्यम से ट्रेंड लाइन के लिए उल्टा हो जाएगा, जो एक वैध संकेत है कि व्यापार की जरूरत के लिए बंद किया जा सकता.

नुकसान रोकने के आदेश के लिए तीन छोटे ट्रेडों कर रहे हैं संकेत के साथ लाल क्षैतिज लाइनों के ऊपर आपूर्ति क्षेत्र है.

निष्कर्ष

  • शासन की आपूर्ति और मांग है कि राज्यों:
    • कीमत बढ़ जाती है जब मांग अधिक है और आपूर्ति कम है ।
    • कीमत कम हो जाती है, जब आपूर्ति अधिक है और मांग कम है.
  • मांग और आपूर्ति के नियम में लागू विदेशी मुद्रा व्यापार का अर्थ है:
    • कीमत बढ़ जाती है जब वहाँ एक उच्च खरीद दबाव (मांग).
    • कीमत कम हो जाती है जब वहाँ एक उच्च बिक्री दबाव (आपूर्ति).
  • मांग और आपूर्ति के क्षेत्रों में विदेशी मुद्रा बदल रहे हैं, जहां अंक की कीमत कार्रवाई रिवर्स करने की संभावना है.
  • इन स्तरों में किया जा सकता है नेत्रहीन व्यक्त की पर विदेशी मुद्रा चार्ट:
    • एक मांग के स्तर के नीचे स्थित है मूल्य कार्रवाई की है और यह उम्मीद है बनाने के लिए खरीदने के दबाव के कारण लंबित / भरे आदेशों के उस क्षेत्र में ।
    • आपूर्ति के स्तर से ऊपर स्थित है मूल्य कार्रवाई की है और यह उम्मीद है बनाने के लिए बेचने के दबाव के कारण लंबित / भरे आदेशों के उस क्षेत्र में ।
  • आकर्षित करने के लिए एक आपूर्ति या मांग क्षेत्र पर विदेशी मुद्रा चार्ट आप चाहिए:
    • की पहचान एक क्षेत्र है जहां कीमत कार्रवाई बनाया गया है एक स्विंग स्तर के साथ एक तेज मूल्य चाल है.
    • खिंचाव एक आयत ड्राइंग उपकरण से छोड़ दिया करने के लिए सही करने के लिए क्षेत्र के निशान
  • करने के लिए व्यापार की आपूर्ति और मांग पद्धति विदेशी मुद्रा में, आप चाहिए:
    • खरीदने के लिए जब कीमत bounces ऊपर की तरफ से एक मांग क्षेत्र है । एक बंद जगह हानि के नीचे क्षेत्र.
    • बेचने जब मूल्य bounces नीचे की तरफ से एक की आपूर्ति के क्षेत्र में. एक बंद जगह से ऊपर के क्षेत्र.
    • अपने व्यापार पकड़ जब तक कम से कम कीमत कार्रवाई तक पहुँचता है एक विपरीत के स्तर पर चार्ट का उपयोग करें या कीमत कार्रवाई नियमों का प्रबंधन करने के लिए व्यापार.

संबंधित सवाल: