एक सिंहावलोकन के प्रमुख विदेशी मुद्रा मुद्रा जोड़े

के रूप में नाम "विदेशी मुद्रा" का तात्पर्य है, विदेशी मुद्रा बाजार में लेनदेन के सभी को शामिल की एक मुद्रा मुद्राओं, तो मुद्राओं की कीमत अन्य मुद्राओं की तुलना में कर रहे हैं और लेन-देन पर एक निश्चित दर के रूप में जाना जाता एक विनिमय दर.

इसलिए, एक मुद्रा के तौर पर उद्धृत किया जा रिश्तेदार के लिए एक और मुद्रा के लिए जो यह विमर्श किया जा सकता है. इस कारण के लिए, सभी मुद्राओं का आदान-प्रदान किया विदेशी मुद्रा बाजार में लेनदेन के जोड़े में कर रहे हैं कि आमतौर पर जाना जाता है विदेशी मुद्रा व्यापारियों के बीच के रूप में मुद्रा जोड़े.

निम्न वर्गों परिचय के कुछ बुनियादी अवधारणाओं के साथ जुड़े मुद्रा जोड़े सहित, उनके अंकन सम्मेलन और महत्व के क्रम में मुद्राओं में दिखाई देते हैं. बाजार में तरलता और लोकप्रिय नामकरण विषयों भी कर रहे हैं नीचे चर्चा की, और सूचियों के प्रमुख, नाबालिग और विदेशी मुद्रा जोड़े और पार कर रहे हैं प्रदान की है ।

मुद्रा जोड़ी अंकन

विदेशी मुद्रा मुद्रा जोड़े कर रहे हैं अक्सर द्वारा लिखित अलग तीन पत्र आईएसओ 4217 मुद्रा कोड के लिए प्रत्येक मुद्रा के द्वारा एक स्लैश ("/"). उदाहरण के लिए, EUR/अमरीकी डालर ठेठ विदेशी मुद्रा बाजार में अंकन के लिए मुद्रा जोड़ी से मिलकर यूरोपीय संघ के यूरो के लिए जो आईएसओ कोड EUR उद्धृत किया जा रहा में अमेरिकी डॉलर के संदर्भ के लिए जो आईएसओ कोड अमरीकी डालर है.

इसके अलावा, प्रत्येक मुद्रा जोड़ी के होते हैं एक आधार मुद्रा है कि प्रतीत होता है से पहले स्लैश और एक काउंटर मुद्रा या बोली मुद्रा प्रतीत होता है कि में स्लैश के बाद आम बाजार आशुलिपि है ।

के लिए EUR/USD मुद्रा जोड़ी यूरो या यूरो आधार मुद्रा जोड़ी में, जबकि अमेरिकी डॉलर या अमरीकी डालर है काउंटर मुद्रा जोड़ी में है कि उद्धृत किया जा रहा है के सापेक्ष आधार मुद्रा.

चोंच क्रम में मुद्रा जोड़े

प्रचलित विदेशी मुद्रा बाजार कोटेशन सम्मेलन को महत्व देता है कुछ मुद्राओं पर दूसरों को प्रभावित करता है कि चाहे वे कर रहे हैं आम तौर पर उद्धृत के रूप में आधार मुद्रा या काउंटर मुद्रा में एक मुद्रा जोड़ी.

इस की स्थापना की प्राथमिकता रैंकिंग या "चोंच आदेश" के लिए छह सबसे अधिक कारोबार मुद्राओं के रूप में निम्नानुसार है:

EUR > GBP > AUD > NZD > अमरीकी डालर > CHF > JPY

इस के अनुसार पारंपरिक चोंच क्रम में, विदेशी मुद्रा बाजार में आम तौर पर उद्धरण EUR/GBP और अमरीकी डालर/स्विस फ्रैंक मुद्रा जोड़े है कि आदेश में, के बजाय के रूप में ब्रिटिश पाउंड/यूरो या स्विस फ्रैंक/अमरीकी डालर. के मामले में EUR/GBP मुद्रा जोड़ी EUR प्रकट होता है मुद्रा जोड़ी में पहली बार है, क्योंकि यह स्थित है में उच्च ऊपर उल्लिखित चोंच क्रम से पाउंड ।

इसके अलावा, सबसे छोटी मुद्राओं उद्धृत कर रहे हैं के रूप में काउंटर मुद्रा में मुद्रा जोड़े के साथ अमेरिकी डॉलर में अभिनय के रूप में आधार मुद्रा है । उदाहरण हैं, अमरीकी डालर/SGD के लिए अमेरिकी डॉलर/सिंगापुर डॉलर विनिमय दर और अमरीकी डालर/SEK के लिए अमेरिकी डॉलर स्वीडिश क्रोना विनिमय दर.

कैसे कर रहे हैं, मुद्रा जोड़े में उद्धृत?

बनाने से पहले एक विदेशी मुद्रा लेन-देन, एक व्यापारी एक उद्धरण से एक बाजार निर्माता है । वे आम तौर पर ऐसा संवाद स्थापित करने से वांछित मुद्रा जोड़ी और की राशि में से एक मुद्राओं के लिए विमर्श किया जा करने के लिए अपने प्रतिपक्ष.

खुदरा विदेशी मुद्रा व्यापारियों आमतौर पर एक ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलाल के रूप में उनकी प्रतिपक्ष लेन-देन के लिए और का उपयोग कर सकते हैं एक इलेक्ट्रॉनिक व्यापार मंच के रूप में इस तरह मेटाट्रेडर प्राप्त करने के लिए उद्धरण की आवश्यकता है.

इसके विपरीत, पेशेवर अंतरबैंक व्यापारियों आमतौर पर सौदा के साथ सीधे अन्य पेशेवर विदेशी मुद्रा बाजार प्रतिपक्षों पर बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों.

उद्धरण प्राप्त होगा, आम तौर पर व्यक्त किया जा सकता है की संख्या के रूप में आधार मुद्रा की इकाइयों की खरीद के लिए आवश्यक एक इकाई के काउंटर मुद्रा है । उदाहरण के लिए, एक विनिमय दर उद्धरण के 1.1500 के लिए EUR/USD मुद्रा जोड़ी का मतलब है कि प्रत्येक यूरोपीय संघ के यूरो के लायक है 1.1500 अमेरिकी डॉलर. इसलिए, 10 लाख यूरो के लिए विमर्श किया जा सकता है के लिए 11.5 लाख अमेरिकी डॉलर में है कि विनिमय दर.

तरलता में प्रमुख, नाबालिग और विदेशी मुद्रा जोड़े

प्रतिभागियों विदेशी मुद्रा बाजार में कभी कभी के रूप में अलग हैं, जो वास्तव में मुद्रा जोड़े वे पर विचार किया जा करने के लिए मेजर, माइनर या विदेशी. फिर भी, ज्यादातर मामलों में, इन सामान्य श्रेणियों का वर्णन मुद्रा जोड़े है कि क्रमश: करने के लिए करते हैं हो सकता है बहुत तरल है, काफी तरल या अपेक्षाकृत illiquid.

इसके अलावा, के संदर्भ में मुद्रा बाजार, शब्द "तरलता" के लिए संदर्भित करता है की डिग्री है जो करने के लिए विदेशी मुद्रा बाजार में संभाल करने में सक्षम है एक खरीद या बिक्री के लेन-देन के कारण के बिना एक बड़ा परिवर्तन में विनिमय दर के लिए मुद्रा जोड़ी में सवाल है ।

अभ्यास में, विदेशी मुद्रा बाजार में तरलता हो जाता है, संख्या के एक समारोह के बाजार मार्करों उपलब्ध बनाने के लिए कोटेशन के लिए एक विशेष मुद्रा जोड़ी और उनकी तत्परता को अवशोषित करने के लिए बड़े लेन-देन के बिना आगे बढ़ विनिमय दर ज्यादा है ।

विदेशी मुद्रा बाजार में प्रमुख मुद्राओं के लिए — इस तरह के रूप में यूरो, ब्रिटिश पाउंड, स्विस फ्रैंक, जापानी येन, एयूडी, सीएडी और NZD — हवाले से अमरीकी डालर के खिलाफ हो जाता है, बहुत तरल है, तो EUR/अमरीकी डालर, ब्रिटिश पाउंड/अमरीकी डालर, USD/CHF, अमरीकी डालर/येन, AUD/अमरीकी डालर, अमरीकी डालर/सीएडी और अमरीकी डालर/येन मुद्रा जोड़े पर विचार कर रहे हैं द्वारा सबसे अधिक विदेशी मुद्रा व्यापारी होना करने के लिए प्रमुख मुद्रा जोड़े.

अगले निचले स्तर तरलता के द्वारा साझा किया जाता है माइनर मुद्रा जोड़े में शामिल हैं, जो तथाकथित पार से मुद्रा विनिमय दरों में शामिल नहीं है कि अमेरिकी डॉलर. कुछ व्यापारियों को शामिल NZD/अमरीकी डालर में इस वर्गीकरण, जबकि अन्य जगह के बीच में यह प्रमुख FX जोड़े के बाद से यह लोकप्रिय बनी हुई है के बीच व्यापारियों के लिए और आदत का आनंद लेने के लिए काफी तरल बाजारों में से एक परिणाम के रूप में.

व्यापारियों के पार मुद्रा जोड़े आम तौर पर अनुभव कम तरल व्यापार की स्थिति और व्यापक फैलता है उन लोगों की तुलना में मज़ा आया के लिए प्रमुख विदेशी मुद्रा जोड़े । पार विनिमय दरों से व्युत्पन्न किया जा सकता से अधिक तरल बाजारों में से उनके घटक उद्धृत मुद्राओं की तुलना में अमेरिकी डॉलर.

अत्यधिक तरल के उदाहरण पार मुद्रा जोड़े शामिल नहीं है कि अमेरिकी डॉलर शामिल EUR/JPY, EUR/CHF, EUR/GBP और GBP/JPY मुद्रा जोड़े. कम तरल पार मुद्रा जोड़े शामिल हैं AUD/JPY और GBP/सीएडी मुद्रा जोड़े, उदाहरण के लिए.

अपेक्षाकृत illiquid बाजार अस्तित्व के लिए कम से कम तरल स्तर की मुद्रा जोड़े के रूप में सामान्यतः ज्ञात विदेशी मुद्रा जोड़े, और काम से फैलता जा सकता है काफी व्यापक के लिए ये जोड़े एक परिणाम के रूप में. विदेशी मुद्रा जोड़े से मिलकर आम तौर पर मुद्रा की एक छोटी या उभरती हुई अर्थव्यवस्था के रूप में बनती काउंटर मुद्रा के साथ एक प्रमुख मुद्रा की तरह अमेरिकी डॉलर या यूरो में कार्य करता है कि आधार मुद्रा के रूप में. उदाहरण के विदेशी मुद्रा जोड़े में शामिल हैं: अमरीकी डालर/SGD को दर्शाता है कि अमेरिकी डॉलर/सिंगापुर डॉलर विनिमय दर और यूरो/कोशिश को संदर्भित करता है कि यूरोपीय संघ के यूरो/तुर्की लीरा विनिमय दर.

तालिकाओं के प्रमुख, नाबालिग और विदेशी मुद्रा जोड़े

तीन टेबल के नीचे होते हैं इस लेखक के प्रयास बनाने के लिए एक प्रमुख विदेशी मुद्रा जोड़े सूची, एक छोटी सी विदेशी मुद्रा जोड़े सूची, और एक विदेशी विदेशी मुद्रा जोड़े सूची. साथ में ले ली, वे काफी सही प्रतिबिंबित मुख्य विदेशी मुद्रा जोड़े वर्तमान में कारोबार में आज के विदेशी मुद्रा बाजार.

सबसे अच्छा मुद्रा जोड़े व्यापार करने के लिए

नए लोगों के लिए विदेशी मुद्रा व्यापार अक्सर पूछते अनुभवी व्यापारियों के क्या सबसे अच्छा विदेशी मुद्रा जोड़े व्यापार करने के लिए कर रहे हैं. एक बुद्धिमान व्यापारी समझा जाएगा कि सबसे अच्छा जवाब अक्सर पर निर्भर करता है अलग एक व्यक्ति की पसंदीदा व्यापार शैली, ताकत के व्यापार अवसर वे पहचान की है, और समय सीमा है कि वे उम्मीद करने के लिए स्थिति पकड़ के लिए.

उदाहरण के लिए, एक व्यापारी का उपयोग कर एक scalping के रणनीति है कि एक कम औसत व्यापार की अवधि आम तौर पर देख रहे हो के लिए सबसे अच्छा काम से फैलता है और की क्षमता व्यापार करने के लिए महत्वपूर्ण मात्रा बहुत जल्दी. ऐसे व्यापारियों शायद चाहते हैं सीमित करने के लिए अपने व्यापार गतिविधियों के लिए अत्यधिक तरल शीर्ष कारोबार मुद्रा जोड़े की तरह EUR/अमरीकी डालर और अमरीकी डालर/येन. इन लोकप्रिय विदेशी मुद्रा जोड़े की सुविधा यानी काम से फैलता है और अपने बाजार को संभाल कर सकते हैं बहुत बड़ी मात्रा में होने के कारण करने के लिए महत्वपूर्ण संख्या के साथ अच्छी तरह से पूंजीकृत बाजार निर्माताओं और अन्य सहभागियों.

के दूसरे छोर पर स्पेक्ट्रम ट्रेडिंग, एक लंबी अवधि की प्रवृत्ति व्यापारी को देखता है, जो एक उत्कृष्ट दिशात्मक अवसर में उत्पन्न होने वाली एक विदेशी मुद्रा जोड़ी हो सकता है बहुत अच्छी तरह से निवेश करके कुछ अपने खाते की राजधानी में एक व्यापार में मदद करता है कि एक सुसंगत के साथ अपने बाजार में देखने के लिए. फिर भी, कारण करने के लिए illiquidity के कई के विदेशी मुद्रा जोड़ी बाजारों, वे चाहते हो सकता है रखने के लिए उनकी स्थिति, आकार में मामूली है और तैयार रहना करने के लिए व्यापार पर व्यापक काम फैलता है जब प्रवेश करने और बाहर निकलने उनके पदों.

व्यापार उन लोगों के लिए मुख्य रूप से समय फ्रेम के बीच में कहीं उन दो चरम सीमाओं हो सकता है खोजने के लिए ट्रेडिंग के अवसर उत्पन्न होने वाली में से किसी में सबसे अधिक कारोबार मुद्राओं तालिकाओं में सूचीबद्ध से ऊपर की पेशकश के द्वारा अपने विदेशी मुद्रा दलाल या बाजार निर्माता है । फिर भी, यदि चौड़ाई के काम में फैल सकता है काफी प्रभाव समग्र लाभप्रदता के अपने व्यापार, तो वे चाहते हो सकता है ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने व्यापार गतिविधियों पर विदेशी मुद्रा की बड़ी कंपनियों, के बजाय पर मामूली या विदेशी मुद्रा जोड़े.

लोकप्रिय उपनाम के लिए प्रमुख मुद्रा जोड़े और मुद्राओं

पेशेवर विदेशी मुद्रा व्यापारी हो जाते हैं, बल्कि रंगीन व्यक्तियों, और वे अक्सर उल्लेख करने के लिए, प्रमुख मुद्राओं और मुद्रा जोड़े द्वारा अपने पारंपरिक उपनाम है । नौसिखिए व्यापारियों के लिए तैयार रहना चाहिए समझते हैं इस महत्वपूर्ण विदेशी मुद्रा बाजार की भाषा बोलने से पहले करने के लिए एक व्यापारी या बाजार निर्माता पर काम कर रहे एक वित्तीय संस्था है ।

सब से पहले, अमेरिकी डॉलर के मुद्रा है अक्सर संदर्भित करने के लिए विदेशी मुद्रा व्यापारी के रूप में "नोट" या "बक" में एकवचन है, और वे जोड़ने के लिए एक "एस" के अंत में उपनाम के लिए फार्म का बहुवचन. इसके अलावा, पौंड स्टर्लिंग आमतौर पर कहा जाता है "रुपये" के द्वारा डीलरों, जो बहुवचन शब्द है, जबकि स्विस फ्रैंक रूप में जाना जाता है "स्विस", जो भी बहुवचन.

यूरोपीय संघ के यूरो मुद्रा नहीं है किसी भी विशेष रूप से आम उपनाम है तो बस बुलाया "यूरो". अपने बहुवचन फार्म का हो सकता है "यूरो" या "यूरो" के बाद से यह एक अपेक्षाकृत हाल ही में मुद्रा का नाम है, और इसका बहुवचन है, जाहिरा तौर पर अभी तक नहीं मानकीकृत किया गया. इसी तरह, जापानी येन संदर्भित किया जाता है करने के लिए बस के रूप में "येन" है, जो बहुवचन शब्द है. कनाडा, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड डॉलर कर रहे हैं आमतौर पर कहा जाता "Loonie", "ऑस्ट्रेलियाई" और "कीवी" कर रहे हैं, जो सभी बहुवचन उपनाम है ।

इसके अलावा, चार शीर्ष कारोबार मुद्रा जोड़े के बाद आम उपनाम:

  • EUR/अमरीकी डालर के लिए – आम तौर पर सिर्फ कहा जाता है, "यूरो", हालांकि जाहिरा तौर पर कुछ व्यापारियों का उपयोग करें "फाइबर" या "फाइबर" का उल्लेख करने के लिए इस जोड़ी के लिए, बजाय निर्भर करता है पर मूल के उनके देश.
  • अमरीकी डालर/येन – आम तौर पर बस के रूप में भेजा "येन", लेकिन कुछ डीलरों का उपयोग हो सकता है और अधिक रंगीन जापानी सांस्कृतिक संदर्भ की तरह "सुशी" या "निंजा" का उल्लेख करने के लिए इस जोड़ी के लिए.
  • GBP/अमरीकी डालर – इस जोड़ी को अक्सर कहा जाता है "केबल" कई विदेशी मुद्रा निपटने के लिए कमरे.
  • USD/CHF – इस जोड़ी में आम तौर पर कहा जाता है "Swissy" विदेशी मुद्रा व्यापारियों के बीच.

कम सक्रिय रूप से कारोबार वस्तु मुद्राओं इन पारंपरिक उपनाम:

  • अमरीकी डालर/सीएडी – लोकप्रिय उपनाम "Loonie" लेकिन यह भी कभी कभी करने के लिए भेजा के रूप में "धन".
  • AUD/अमरीकी डालर के लिए – आमतौर पर के रूप में भेजा "ऑस्ट्रेलियाई".
  • NZD/अमरीकी डालर के लिए – आम तौर पर करने के लिए भेजा के रूप में "कीवी".

सम्मान के साथ करने के लिए प्रमुख पार, EUR/JPY और GBP/JPY कभी कभी कहा जाता है "Yuppy" और "गप्पी" क्रमशः है, जबकि यूरो/जीबीपी जोड़ी का अधिग्रहण किया है "Chunnel" के रूप में एक लोकप्रिय उपनाम है ।

जा रहा है के बारे में पता है और सीखने के इन मुद्रा जोड़ी उपनाम में मदद मिलेगी नौसिखिए व्यापारियों को बेहतर समझते हैं और एक बातचीत के साथ पेशेवर व्यापारियों के बारे में विदेशी मुद्रा बाजार है, और यह भी मदद मिलेगी स्पष्ट विदेशी मुद्रा बाजार में टिप्पणियों द्वारा लिखित पेशेवर व्यापारियों है कि अक्सर इस तरह के प्रयोग के शब्दजाल.

ट्रेडिंग एक नई मुद्रा जोड़ी

हालांकि, कई मुद्रा व्यापारियों को पसंद करते हैं उच्च तरलता, तंग फैलता है और सादगी का व्यापार सिर्फ छह प्रमुख मुद्रा जोड़े — या भी सिर्फ एक सबसेट — उनमें से एक समय में आता है सबसे अधिक विदेशी मुद्रा व्यापारियों के करियर के लिए जब वे चाहते हैं व्यापार शुरू करने के लिए एक नई मुद्रा जोड़ी.

के बाद पहले की जाँच करने के लिए देखना है कि क्या, अपने वर्तमान दलाल या डीलर बनाता है बाजार में नई मुद्रा जोड़ी, अगले कदम के लिए ले जाएगा शामिल प्रदर्शन कर कुछ मौलिक विश्लेषण पर कि दोनों देशों के मुद्दे मुद्राओं को बनाने वाली नई जोड़ी के हित में है । के बाद से मुद्राओं कर रहे हैं की तरह कुछ शेयर उनके जारी करने वाले देशों या क्षेत्रों में, यह शायद मदद करने के लिए पढ़ने के बारे में जारीकर्ता की राजनीति और अर्थव्यवस्था और निर्धारित करने के लिए क्या यह माल के आयात और निर्यात करता है.

यह भी के लिए बाहर देखो नियत विनिमय दर नीतियों करते हैं कि करने के लिए कम अस्थिरता या बड़ा कारण विनिमय दर के अंतराल जब वे बदल रहे हैं. समीक्षा प्रत्येक देश के केंद्रीय बैंक की नीतियों पर ब्याज दरों और मुद्रा प्रबंधन ध्यान से, और पता लगाने के नाम प्रमुख मौद्रिक, राजकोषीय और राजनीतिक नीति निर्माताओं. के बहुत से सावधान हो, जोखिम भरा भू राजनीतिक घटनाओं जैसे युद्ध, आपदाओं या चुनाव.

एक बार उपरोक्त जानकारी एकत्र किया गया है — और अगर आप अभी भी कर रहे हैं व्यापार में रुचि रखते है कि नई जोड़ी के बाद अपने अनुसंधान — यह तो समझ बनाने के लिए देखने के लिए एक आर्थिक कैलेंडर की समीक्षा करने के लिए प्रत्येक देश की ऐतिहासिक, आर्थिक आंकड़ों और देखें घटनाओं आ रहे हैं क्या प्रभावित कर सकता है कि प्रत्येक मुद्रा के सापेक्ष मूल्य.

इसके अलावा, एक प्रदर्शन की समीक्षा के लिए लंबी अवधि के ऐतिहासिक विनिमय दर चार्ट और निहित अस्थिरता में मदद कर सकते हैं आप की पहचान किसी भी असामान्य में शामिल जोखिम ट्रेडिंग मुद्रा जोड़ी हो सकता है आप अन्यथा नहीं देखा है. बाहर की कोशिश कर अपने व्यापार रणनीति के लिए नई जोड़ी में एक डेमो खाते भी समझ बनाने के लिए इतना है कि आप कर सकते हैं बाहर की जाँच करें काम कर फैलता है, निष्पादन की गति, बंद करो नुक्सानः आदेश slippage, और इंट्रा डे विनिमय दर के व्यवहार.

एक बार जब आप अपने होमवर्क किया है, तुम में सक्षम तब होना चाहिए बनाने के लिए एक बेहतर सूचित निर्णय के बारे में क्या व्यापार के नए मुद्रा जोड़ी के लिए सही लगता है आप.

संबंधित सवाल: