मुद्रा विकल्प ट्रेडिंग – आप चाहते थे सब कुछ पता करने के लिए

इसी तरह के अन्य प्रमुख वित्तीय बाजार, विदेशी मुद्रा बाजार में भी कई सक्रिय डेरिवेटिव बाजारों का उपयोग करें कि विदेशी मुद्रा मुद्रा जोड़े के रूप में एक अंतर्निहित परिसंपत्ति है.

डेरिवेटिव मूल्यवान हैं का उपयोग कर एक मूल्य निर्धारण मॉडल की एक किस्म से बाजार व्युत्पन्न मानकों. के भीतर विदेशी मुद्रा बाजार में, शायद सबसे बड़ा और सबसे पुराने में से इन व्युत्पन्न कक्षाओं में विभिन्न रहे हैं के रूप में जाना जाता मुद्रा, विदेशी मुद्रा या मुद्रा विकल्प. इन विकल्पों को सक्रिय रूप से व्यापार में काउंटर पर या ओटीसी बाजार, के रूप में अच्छी तरह के रूप में कुछ वायदा और शेयर बाजारों. FX विकल्प कारोबार भी तेजी से उपलब्ध होते जा करने के लिए खुदरा व्यापारियों के माध्यम से ऑनलाइन व्यापार के आउटलेट.

मुद्रा विकल्प बाजार में भी अपने स्वयं के काउंटर पर दलालों से अलग कर रहे हैं ठेठ विदेशी मुद्रा बाजार में दलालों. विदेशी मुद्रा विकल्प बाजार का उत्पादन एक बड़े दैनिक कारोबार की यह एक बनाने में सबसे अधिक तरल बाजारों डेरिवेटिव दुनिया में.

क्या कर रहे हैं मुद्रा विकल्प?

सामान्य में, मुद्रा विकल्प हैं वित्तीय अनुबंध प्रदान करता है कि सही नहीं है लेकिन दायित्व खरीदार के लिए विनिमय करने के लिए एक निर्दिष्ट राशि के लिए एक मुद्रा का एक और एक निर्दिष्ट विनिमय दर के रूप में जाना हड़ताल कीमत है । खरीदार के लिए एक विदेशी मुद्रा विकल्प विक्रेता भुगतान करता है एक कीमत या प्रीमियम प्राप्त करने के क्रम में यह ठीक है ।

यदि विकल्प खरीदार चाहता है व्यायाम करने के लिए अपनी मुद्रा विकल्प, वे ऐसा करना चाहिए पर या निर्धारित अंतिम तारीख से पहले के अनुबंध के अस्तित्व, जो भी जाना जाता है के रूप में विकल्प की समाप्ति तिथि.

के बिंदु पर व्यायाम, कहा गया मुद्राओं की विनिमय हड़ताल कीमत पर चाहिए तो जगह ले लो अनुबंध पर निर्दिष्ट निपटान की तारीख है, जो आम तौर पर स्पॉट डिलीवरी की तारीख पर तारीख के विकल्प के व्यायाम. के लिए मुद्रा वायदा विकल्प अनुबंधों के निपटान की तारीख की है कि हो जाएगा अंतर्निहित वायदा अनुबंध.

विकल्प है कि एक हड़ताल की कीमत की तुलना में बेहतर प्रचलित विनिमय दर के लिए निर्दिष्ट डिलीवरी की तारीख कर रहे हैं कहा जा करने के लिए पैसे में. उन लोगों के साथ एक हड़ताल की कीमत के रूप में ही प्रचलित हाजिर विनिमय दर, कर रहे हैं कहा जा करने के लिए पैसे पर हाजिर है, जबकि उन लोगों के साथ एक हड़ताल कीमत पर सेट प्रचलित आगे दर कर रहे हैं कहा जा करने के लिए पैसे पर आगे. FX के विकल्पों पर मारा एक विनिमय दर की तुलना में बदतर प्रचलित वायदा दर करार दिया हैं पैसे से बाहर.

के बाद से FX के विकल्पों में से विकल्प हैं पर एक विनिमय दर, नियमित रूप से या वेनिला मुद्रा विकल्पों में आम तौर पर शामिल एक मुद्रा की खरीद और बिक्री के किसी अन्य मुद्रा में. मुद्रा खरीदा जा सकता है कि यदि यह विकल्प प्रयोग किया जाता है जाना जाता है के रूप में कॉल मुद्रा है, जबकि मुद्रा बेचा जा सकता है कि जाना जाता है, के रूप में डाल दिया मुद्रा.

इसके अलावा, मुद्रा विकल्प अनुबंध आम तौर पर एक निर्दिष्ट शैली के लिए अपने व्यायाम की क्षमता है । इस शैली में कहा गया हो सकता है या तो अमेरिकी शैली है, जो अर्थ है कि विकल्प का प्रयोग किया जा सकता किसी भी प्रस्तुत करने से पहले इसकी समाप्ति की तारीख, या यूरोपीय शैली है, जो का प्रतीक है कि विकल्प कर सकते हैं केवल प्रयोग पर इसकी समाप्ति की तारीख से एक निश्चित समय नहीं है ।

का उपयोग करता है मुद्रा के लिए विकल्प

मुद्रा विकल्पों में खरीदा जा सकता है किया जा करने के लिए इस्तेमाल किया की तरह एक बीमा पॉलिसी के लिए की रक्षा या बचाव एक मौजूदा या प्रत्याशित विदेशी मुद्रा की स्थिति. इस मामले में, विकल्प के प्रीमियम का भुगतान किया है सुनिश्चित करने के लिए निष्पादन की है कि विदेशी मुद्रा की स्थिति में विकल्प की हड़ताल मूल्य.

इसके अलावा, मुद्रा विकल्पों में बेचा जा सकता है के खिलाफ एक मौजूदा विदेशी मुद्रा की स्थिति प्रदान करने के लिए अतिरिक्त आय बढ़ जाती है कि स्थिति के breakeven दर. इस के अनुरूप है कवर लिखने के द्वारा इस्तेमाल किया रणनीति कुछ शेयर धारकों. उदाहरण के लिए, एक व्यापारी है, जो लंबे समय GBP/USD मुद्रा जोड़ी हो सकता है बेचने के एक पैसे से बाहर GBP कॉल/अमरीकी डालर डाल करने के लिए सीमा अपने लाभ के स्तर पर हड़ताल मूल्य में सुधार करते हुए अपने breakeven अगर बाजार में थे करने के लिए गिरावट आई है ।

विदेशी मुद्रा विकल्प ट्रेडिंग भी कर सकते हैं इस्तेमाल किया जा करने के लिए गठबंधन के विकल्प की एक किस्म में रणनीति है कि इस्तेमाल किया जा सकता लेने के लिए सामरिक स्थिति में विदेशी मुद्रा बाजार के आधार पर एक विशिष्ट बाजार को देखने के लिए, बचाव पदों के खिलाफ संभव प्रतिकूल आंदोलनों और उपज बढ़ाने के लिए.

मुद्रा विकल्प भी इस्तेमाल किया जा सकता लेने के लिए दांव पर डिग्री के आंदोलन में प्रत्याशित अंतर्निहित विदेशी मुद्रा बाजार. के बाद से एक पैरामीटर बुलाया गर्भित अस्थिरता प्रयोग किया जाता है की कीमत के लिए मुद्रा विकल्पों को दर्शाता है कि डिग्री के उतार-चढ़ाव प्रत्याशित बाजार में, उनके मूल्य के लिए जाता है वृद्धि और गिरावट के स्तर पर निर्भर करता है कि बाजार निर्धारित मात्रा है. यह अनुमति देता है पेशेवर विदेशी मुद्रा विकल्प व्यापारियों को लेने के लिए पर विचारों और व्यापार गर्भित अस्थिरता.

कैसे यूरोपीय मुद्रा विकल्प हैं कीमत

इसके अलावा करने के लिए उनकी कीमतों और आपूर्ति के द्वारा निर्धारित मांग पर बाजारों की तरह शिकागो आई एम एम और PHLX आदान-प्रदान, मुद्रा विकल्प हो सकता है सैद्धांतिक रूप से कीमत का उपयोग कर एक संशोधित गणितीय मूल्य निर्धारण मॉडल के आधार पर पारंपरिक काले Scholes विकल्प मूल्य निर्धारण मॉडल है कि विकसित किया गया था करने के लिए कीमत स्टॉक विकल्प.

इस मूल्य निर्धारण मॉडल के लिए मुद्रा के विकल्प के रूप में जाना जाता है Garman Kohlhagen मॉडल के बाद शोधकर्ताओं ने नाम Garman और Kohlhagen संशोधित ब्लैक स्कोल्स मॉडल 1983 में खाते में लेने के लिए रिश्तेदार पर ब्याज दरों में से प्रत्येक के शामिल दो मुद्राओं में एक मुद्रा जोड़ी.

व्यापारियों का उपयोग कर Garman Kohlhagen मुद्रा विकल्प मूल्य निर्धारण मॉडल के तौर पर इनपुट की आवश्यकता होगी, निम्नलिखित मानकों के उत्पन्न करने के लिए एक सैद्धांतिक मूल्य के लिए एक यूरोपीय शैली मुद्रा विकल्प:

  • कॉल मुद्रा – मुद्रा में मुद्रा जोड़ी है कि विकल्प देना होगा खरीद करने के लिए सही खरीदार के लिए.
  • डाल मुद्रा – मुद्रा में मुद्रा जोड़ी है कि विकल्प देना होगा सही करने के लिए बेचने के लिए खरीदार.
  • हड़ताल की कीमत के दर पर जो दो मुद्राओं में अंतर्निहित मुद्रा जोड़ी रहे हैं करने के लिए विमर्श किया जा सकता है यदि यह विकल्प प्रयोग किया जाता है ।
  • समय समाप्ति की तिथि – केवल एक ही दिन पर है, जो इस विकल्प का प्रयोग किया जा सकता है के बाद से एक यूरोपीय शैली विकल्प है ।
  • हाजिर दर – मौजूदा विनिमय दर के लिए अंतर्निहित मुद्रा जोड़ी.
  • स्पॉट डिलीवरी की तारीख – तारीख, जिस पर अंतर्निहित मुद्राओं विमर्श किया जाएगा यदि यह विकल्प प्रयोग किया जाता है ।
  • आगे दर – प्रचलित आगे विनिमय दर के लिए अंतर्निहित मुद्रा जोड़ी के लिए विकल्प के वितरण या निपटान की तारीख.
  • विकल्प प्रसव या निपटान की तारीख – तारीख, जिस पर अंतर्निहित मुद्राओं विमर्श किया जाएगा यदि यह विकल्प प्रयोग किया जाता है ।
  • गर्भित अस्थिरता – बाजार निर्धारित स्तर के निहित अस्थिरता के लिए अंतर्निहित मुद्रा जोड़ी के लिए और निर्दिष्ट अवधि के विकल्प.

प्रवेश उपरोक्त जानकारी एक कंप्यूटर प्रोग्राम में कोडित के साथ Garman Kohlhagen मूल्य निर्धारण मॉडल होगा, तो परिणाम में एक मूल्य है, जो अक्सर व्यक्त अभ्यास में एक प्रतिशत के रूप में आधार मुद्रा की राशि में काउंटर पर बाजार. पर आदान-प्रदान की तरह शिकागो आई एम एम, उद्धृत मूल्य में व्यक्त किया जा सकता है अमेरिका में प्रति अंक मुद्रा की राशि इतनी है कि प्रीमियम विकल्प के लिए, आम तौर पर भुगतान अमेरिकी डॉलर में.

क्रम में निष्पादित करने के लिए एक लेन-देन की राशि, एक मुद्रा निर्दिष्ट करने की आवश्यकता होगी करने के लिए बाजार निर्माता है । यह अनुमति देगा सही गणना की प्रीमियम राशि है, जो व्यक्त किया या तो के विकल्प की मुद्राओं है कि खरीदार के लिए की आवश्यकता होगी देने के लिए विक्रेता से खरीद करने के क्रम में इस मुद्रा विकल्प अनुबंध.

विकल्प आंतरिक और बाह्य मूल्य

यूरोपीय और अमेरिकी शैली मुद्रा विकल्प दो घटकों के लिए उनके मूल्य है ।

पहले भाग के रूप में जाना जाता है आंतरिक मूल्य है, और यह प्रतिनिधित्व करता है के अनुकूल अंतर, यदि कोई हो, के बीच है विकल्प हड़ताल कीमत और प्रचलित आगे विनिमय दर के लिए विकल्प की डिलीवरी की तारीख. विकल्प है कि कर रहे हैं में पैसा है, कम से गर्भित अस्थिरता के स्तर और बंद कर रहे हैं, समय सीमा समाप्ति के लिए करते हैं करने के लिए उनकी कीमतों में बने लगभग विशेष रूप से के आंतरिक मूल्य है.

दूसरे भाग के एक विकल्प के मूल्य में जाना जाता है के रूप में बाह्य मूल्य, और यह शामिल सभी के शेष हिस्से के विकल्प के वर्तमान बाजार मूल्य । विकल्प है कि एक उच्च गर्भित अस्थिरता, एक लंबे समय तक शेष समय सीमा समाप्ति और हड़ताल की कीमतों पर स्थित पैसे के लिए करते हैं उच्चतम बाह्य मूल्य. समय घटक के बाह्य मूल्य है अक्सर संदर्भित करने के लिए समय के रूप में मूल्य.

अमेरिकी शैली विकल्प पर उच्च ब्याज दर मुद्रा के लिए करते हैं एक से थोड़ा अधिक समय मूल्य की तुलना में अन्यथा समान यूरोपीय शैली विकल्प, के रूप में निम्न खंड में समझा जाएगा अधिक से अधिक विस्तार.

अमेरिकी शैली मुद्रा विकल्प मूल्य निर्धारण और जल्दी व्यायाम के मापदंड

अमेरिकी शैली विकल्प का प्रयोग किया जा सकता किसी भी समय से पहले समाप्ति के लिए है, इसलिए उनके मूल्य निर्धारण की आवश्यकता है के लिए एक संशोधन करने के लिए इस मूल्य निर्धारण मॉडल है कि में शामिल किया गया है तथाकथित द्विपद मॉडल आम तौर पर प्रयोग किया जाता कीमत के लिए इस शैली का विकल्प है ।

आदानों की कीमत के लिए प्रयुक्त अमेरिकी मुद्रा के विकल्प के रूप में ही हैं उन के ऊपर सूचीबद्ध के लिए यूरोपीय शैली मुद्रा विकल्प है, लेकिन मूल्य निर्धारण इस तरह के विकल्प की जरूरत है खाते में लेने के लिए संभव मामूली लाभ के जल्दी व्यायाम करने के लिए खरीदार. अभ्यास में, इसका मतलब यह है कि अमेरिकी शैली की विदेशी मुद्रा विकल्प हैं आम तौर पर में इसी तरह की कीमत के लिए, लेकिन नहीं की तुलना में सस्ता यूरोपीय शैली विकल्प.

के बीच अंतर अक्सर उच्च कीमत के साथ एक अमेरिकी शैली विकल्प है जब की तुलना में है कि यूरोपीय शैली के विकल्प के साथ अन्यथा समान पैरामीटर है कभी कभी के रूप में जाना जाता Ameriplus के बीच मुद्रा विकल्प व्यापारियों.

जल्दी से व्यायाम के एक अमेरिकी शैली विकल्प को समाप्त होगा सभी समय मूल्य में शेष है कि विकल्प हो सकता है, जो की एक पर्याप्त राशि अपने मूल्य — इस तरह के विकल्प हैं आम तौर पर केवल प्रयोग जल्दी अगर वे कर रहे हैं में पैसे फोन विकल्प पर उच्च ब्याज दर मुद्रा.

इसके अलावा, औचित्य साबित करने के लिए प्रारंभिक व्यायाम, अमेरिकी शैली विकल्प की जरूरत में होना करने के लिए पैसे के लिए इस हद तक है कि सकारात्मक पर ले जाने के लिए अंतर्निहित की स्थिति के लिए विकल्प की अधिकतम डिलीवरी की तारीख वर्तमान में अधिक विकल्प के वर्तमान में मौजूदा समय मूल्य है । अगर है कि मामला नहीं है, यह आम तौर पर और अधिक लाभप्रद करने के लिए, बस वापस बेचने में इस तरह के अमेरिकी शैली विकल्प पर कब्जा करने के लिए दोनों समय और आंतरिक मूल्य के बजाय, उन्हें व्यायाम करने के लिए जल्दी और सभी खो शेष समय के मूल्य का एक परिणाम के रूप में.

विश्लेषण एक मुद्रा स्थिति विकल्प

उन में से कई सक्रिय रूप से व्यापार में शामिल मुद्रा विकल्पों का विश्लेषण उनके विकल्प पदों से रेखांकन की साजिश रचने के विकल्प की उपज है, जो भी रूप में जाना एक भुगतान या अदायगी के रूप में एक समारोह के मौके पर दर समाप्ति. इस ग्राफिक की एक श्रृंखला लेता है अच्छी तरह से ज्ञात रूपों पर निर्भर करती है कि विकल्प रणनीति कार्यरत व्यापारी द्वारा.

एक उदाहरण के रूप में, निम्नलिखित चार्ट से पता चलता है की अदायगी की प्रोफाइल की स्थिति के 10000000 € के एक EUR कॉल/अमरीकी डालर डाल विकल्प की कीमत हड़ताल के साथ 1.1000 है कि लागत एक प्रीमियम के $100,000 की एक सीमा से अधिक संभव हाजिर दरों समाप्ति पर अलग से 1.0000 के लिए 1.2000.

चित्रा #1: चित्रमय विकल्प अदायगी प्रोफाइल के एक 1.1000 यूरो कॉल/अमेरिकी डॉलर में डाल के साथ एक काल्पनिक की राशि € 10,000,000 है कि लागत $100,000 देखा है जब एक 1.0000 के लिए 1.2000 स्पॉट सीमा समाप्ति पर.

जब विश्लेषण के लिए एक ग्राफिकल अदायगी प्रोफ़ाइल इस तरह, पहली बात ध्यान दें करने के लिए फ्लैट लाइन करने के लिए छोड़ दिया है कि प्रतिबिंबित सीमित नकारात्मक पक्ष जोखिम यूरो के लिए कॉल विकल्प है यदि हाजिर दर करने के लिए थे, अंत में नीचे हड़ताल कीमत समाप्ति पर. इस मामले में, विकल्प बेकार समाप्त हो, यह नहीं होगा प्रयोग किया और व्यापारी सिर्फ बाहर 1, 00000 डॉलर में प्रीमियम है कि वे भुगतान के लिए विकल्प है ।

दूसरी बात, नोट को मजबूत विकल्प में अदायगी प्रोफ़ाइल की पहुंच में है विकल्प हड़ताल कीमत के 1.1000. इस अचानक परिवर्तन में ढलान पर हड़ताल मूल्य को दर्शाता है तथ्य यह है कि विकल्प के लिए शुरू कर देंगे मूल्य में की सराहना के रूप में यूरो बढ़ जाता है बनाम अमेरिकी डॉलर के एक बार हाजिर दर की समाप्ति के ऊपर ही उगता है विकल्प हड़ताल कीमत है ।

अंत में, ध्यान दें कि लाइन से देने वाला हड़ताल कीमत पर जारी है, एक असीमित के रूप में फैशन के EUR/अमरीकी डालर की हाजिर दर उगता है पर समाप्ति की. यह दर्शाता है असीमित संभावित लाभ के एक लंबे समय के विकल्प की स्थिति, से लाभ पर एक कॉल विकल्प की स्थिति में वृद्धि होगी एक रैखिक रास्ते के साथ हाजिर दर एक बार यह हड़ताल मूल्य से ऊपर. इसके विपरीत, एक डाल विकल्प दिखाई देगा असीमित लाभ प्रोद्भूत पर एक गिरावट में हाजिर दर नीचे हड़ताल कीमत समाप्ति पर. इसके अलावा, ढलान की इस वृद्धि के आकार पर निर्भर करेगा की स्थिति में ले लिया.

ओटीसी विदेशी मुद्रा विकल्प बाजार में

काउंटर बाजार के लिए मुद्रा विकल्पों के बीच चल रही बड़ी वित्तीय संस्थाओं और उनके ग्राहकों. विदेशी मुद्रा व्यापार के विकल्प के तौर पर जगह लेता है, टेलीफोन पर या इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों से निपटने के ग्राहकों के बीच वित्तीय संस्था के लिए और काम करने के लिए टेबल और बाजार निर्माताओं पर काम कर रहा है वित्तीय संस्था. काम करने के लिए टेबल ग्राहकों को देख रहे हो सकता है बचाव के लिए कॉर्पोरेट जोखिम अगर वे प्रतिनिधित्व करते हैं एक कॉर्पोरेट ब्याज या वे देख रहे हो सकता है लेने के लिए सट्टा पदों में एक मुद्रा जोड़ी का उपयोग कर विदेशी मुद्रा विकल्प यदि वे काम के लिए एक हेज फंड, उदाहरण के लिए.

इसके अलावा, विशेष विदेशी मुद्रा विकल्प दलालों बोली के स्तर के गर्भित अस्थिरता और डेल्टा स्तर या हड़ताल मुद्रा के विकल्प के हितों को दर्शाते हैं कि उनकी डिग्री की moneyness के लिए विकल्प. यह अनुमति देता है मुद्रा विकल्प बाजार निर्माताओं प्रदान करने के लिए कुशल उद्धरण.

एक बार गर्भित अस्थिरता, डेल्टा स्तर या हड़ताल की कीमत एक विकल्प के लेन-देन पर सहमति हुई है दलाल के साथ, ओटीसी विदेशी मुद्रा विकल्प ब्रोकर डाल करने में सक्षम है खरीदार और विक्रेता एक साथ यदि पर्याप्त क्रेडिट लाइनों के बीच मौजूद संभावित प्रतिपक्षों को संभाल करने के लिए लेन-देन का आकार.

सामान्य में, पेशेवर बाजार निर्माताओं ऑपरेटिंग में ओटीसी विदेशी मुद्रा बाजार में आम तौर पर की आवश्यकता है कि एक ग्राहक आ रहा है के माध्यम से अपने काम करने के लिए टेबल एक विकल्प है कि ब्याज से अधिक $1,000,000 में इसकी अनुमानित राशि, जबकि एक ओटीसी FX विकल्प दलाल आम तौर पर केवल सहायता करने के लिए विकल्प के साथ लेनदेन है कि काल्पनिक मात्रा अधिक से अधिक से अधिक $5,000,000.

अन्य तरीके से व्यापार करने के लिए मुद्रा विकल्प

यदि आप योग्य नहीं हैं के लिए पसंद करते हैं या नहीं करने के लिए व्यापार में ओटीसी बाजार के बारे में सीखने के लिए कैसे व्यापार मुद्रा विकल्प के माध्यम से अन्य चैनलों की आवश्यकता हो सकती है कुछ अनुसंधान.

उन लोगों के लिए पसंद करते हैं कि के सापेक्ष मूल्य निर्धारण में पारदर्शिता के डेरिवेटिव लेनदेन के माध्यम से एक एक्सचेंज, कई प्रमुख बाजारों में तरलता उपलब्ध कराने में मध्यम से निपटने मात्रा में व्यापारियों के लिए निष्पादित करने के लिए मुद्रा विकल्प लेनदेन.

साथ शुरू करने के लिए, विदेशी मुद्रा विकल्प कारोबार किया जा सकता है पर वायदा बाजारों की तरह शिकागो अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बाजार या आई एम एम. इन विदेशी मुद्रा विकल्पों में मुद्रा वायदा अनुबंध पर विकल्पों, तो अंतर्निहित परिसंपत्ति नहीं है के लिए एक जगह की तरह लेन-देन में ओटीसी बाजार है, लेकिन आम तौर पर एक वायदा अनुबंध. इन अनुबंधों आमतौर पर मानकीकृत तिमाही प्रसव के दिन, इस तरह के रूप में मार्च, जून, सितंबर और दिसंबर.

इसके अलावा, कुछ शेयर बाजारों में भी मुद्रा विकल्पों की पेशकश. सबसे अच्छा उदाहरण है फिलाडेल्फिया स्टॉक एक्सचेंज या PHLX प्रदान करता है कि एक सेट के मानकीकृत विदेशी मुद्रा विकल्प अनुबंध के साथ तिमाही डिलीवरी की तारीख है कि उद्धार में जगह है, बजाय वायदा अनुबंध.

एक अपेक्षाकृत हाल ही में ट्रेडिंग विकल्प है कि विस्तार किया गया है मुद्रा विकल्प की उपलब्धता के लिए खुदरा बाजार में किया गया है के आगमन के ऑनलाइन विदेशी मुद्रा विकल्प दलालों. इन दलालों आमतौर पर या तो बना बाजार में पारंपरिक यूरोपीय और अमेरिकी शैली विकल्प में उनके समकक्षों की तरह ओटीसी मुद्रा विकल्प बाजार, या वे प्रदान करते हैं विदेशी मुद्रा विकल्प की तरह द्विआधारी विकल्प के लिए अपने ग्राहकों की तलाश करने के लिए उन्हें का उपयोग करने के लिए पर सट्टा मुद्रा जोड़ी आंदोलनों.

संबंधित सवाल: