सोने के व्यापार वायदा, विदेशी मुद्रा बनाम बनाम ईटीएफ बनाम शारीरिक

सोने की सबसे सक्रिय रूप से कारोबार कीमती धातु, के साथ लगभग 125 अरब डॉलर के सोने के डेरिवेटिव दैनिक कारोबार दुनिया भर में. मात्रा में तेजी आई है पिछले 10 साल, के रूप में खुदरा निवेशकों को दिया गया है और अधिक अवसर और माध्यमों के लिए व्यापार सोने के.

जबकि सोने के डेरिवेटिव गया है सुलभ दशकों के लिए, और भौतिक सोने की ट्रेडिंग के आसपास किया गया है सदियों के लिए, यह किया गया है, अपेक्षाकृत हाल ही में तेजी से विकास में स्पॉट गोल्ड ट्रेडिंग लाया गया है कि कई नए सट्टेबाजों इस बाजार में.

बेंचमार्क के लिए हाजिर सोने लंदन इंटरबैंक दर. इस मौके पर बाजार में बसे एक दिन में दो बार. ट्रेडों कर रहे हैं कि सूचना दी है कि इस्तेमाल कर रहे हैं करने के लिए दर की गणना कर रहे हैं, शारीरिक रूप से बसे सोने ट्रेडों, तथापि, सबसे अधिक सोने के व्यापार आर्थिक रूप से बसे का उपयोग कर व्युत्पन्न उत्पादों. शारीरिक रूप से बसे सोने की प्रक्रिया है गमागमन सोने के लिए अमेरिकी डॉलर है, जबकि एक वित्तीय निपटान के सोने के आदान-प्रदान के मुनाफे और घाटे में है ।

क्यों निवेशकों, संस्थानों और बैंकों को सोने के व्यापार

सोने के कारोबार में निवेशकों द्वारा कई कारणों के लिए. कई लोगों का मानना सोने की एक मुद्रा है कि इस्तेमाल किया जा सकता है के खिलाफ बचाव के लिए भविष्य में मुद्रास्फीति की उम्मीदों. सोने का भी इस्तेमाल किया जा सकता के रूप में के खिलाफ एक बचाव के मुद्रा अवमूल्यन. सोने के सबसे है कि कारोबार है, के द्वारा समर्थित है भौतिक सोने की है कि आयोजित किया जाता है तहखानों में दुनिया भर में. सोने की है कि कारोबार के माध्यम से विदेशी मुद्रा दलाल, एक काउंटर पर उत्पाद थे, आप वास्तव में कभी नहीं की डिलीवरी लेने धातु.

सबसे बड़ा धारकों के कीमती धातुओं रहे हैं, वैश्विक केंद्रीय बैंकों. इन संस्थानों में सोने की पकड़ के रूप में एक कड़ी परिसंपत्ति, और कम विकसित देशों में सोने के कार्य कर सकते हैं के रूप में के खिलाफ एक बचाव के अवमूल्यन के कागज मुद्रा. सोने ट्रेडों में सक्रिय रूप से काउंटर पर बाजार में कीमत है, अमेरिकी डॉलर प्रति औंस है ।

इतिहास सोने की ट्रेडिंग

अमेरिकी डॉलर, एक ही समय में, द्वारा समर्थित किया गया था भौतिक सोने. इस अवधि के दौरान, सभी बैंकों के ग्लोब के चारों ओर की जरूरत है वापस करने के लिए अपनी मुद्राओं के साथ सोने की आवश्यकता है, जो एक तंत्र के साथ व्यापार करने के लिए सोने की.

बैंकों विकसित काउंटर उत्पादों पर मजाक उड़ाया कि वायदा बाजार और अनुमति दी उत्पादकों को बेचने के लिए उनके सोने की एक विशिष्ट बिंदु पर भविष्य में. बैंकों बनाई गई एक हेजिंग तंत्र के लिए अपने ग्राहकों पर आधारित था, जो क्रेडिट वे विस्तारित करने के लिए अपने सोने के उत्पादन ग्राहकों. इस प्रक्रिया की तरह है मार्जिन प्रणाली के साथ प्रयोग किया जाता है कि आज से वायदा एक्सचेंजों.

आज, आप कल्पना कर सकते हैं और व्यापार की कीमत के साथ सोने के सबसे सम्मानित विदेशी मुद्रा दलालों. सोने के कारोबार कर रहा है की तरह एक मुद्रा और दलालों की पेशकश करेगा मार्जिन, का लाभ उठाने और सोने पर अनुबंध. यदि आप चाहते हैं करने के लिए अपनी स्थिति पकड़, अपने दलाल को समायोजित करेगा अपने मूल्य को प्रतिबिंबित करने के लिए आगे की दर, सोने की है कि एक तरह से रोलिंग की तरह अपनी मुद्रा की स्थिति.

कैसे सोने के व्यापार करने की

खुदरा का उपयोग करने के लिए सोने के व्यापार चौड़ी है काफी पिछले एक दशक से अधिक. अवधारणा के एक गैर-वितरणयोग्य आगे व्यापार बना दिया है एक शारीरिक रूप से वितरित उत्पाद, सरल और प्राप्य के लिए सबसे खुदरा निवेशकों. के रूप में आप कल्पना कर सकते हैं, यह बहुत अधिक मुश्किल व्यापार करने के लिए सोने का बुलियन या सोने के सिक्के के सापेक्ष गैर-वितरणयोग्य सोना ।

मूल सोने की ट्रेडिंग का पता लगाया जा सकता वापस करने के लिए भौतिक सोने की ट्रेडिंग जो जगह ले लिया है के लिए सदियों से. यह में विकसित किया है की स्थापना के वायदा बाजार की अनुमति देता है, व्यापारियों के पदों पर लेने के लिए के माध्यम से एक संगठित विनिमय. यह विशेष रूप से आकर्षक करने के लिए उत्पादकों और विज्ञापनों के रूप में यह अनुमति दी है उन्हें लॉक करने के लिए कीमतों में और अपने जोखिम को हेज.

बहुत से भौतिक सोने में कारोबार कर रहा है कि वैश्विक स्तर पर सोने में बार प्रारूप और आयोजित की वाल्टों में. वहाँ भी कर रहे हैं कि सोने के सिक्कों कर रहे हैं सक्रिय रूप से कारोबार दुनिया भर में. सबसे अधिक तरल सोने के वायदा अनुबंध पर कारोबार कर रहा है शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज. है कि सोने के लिए दिया सीएमई विनियमित तिजोरी की जरूरत है, किया जा करने के लिए 99.9% शुद्ध. सोने की सलाखों मूल्यांकन कर रहे हैं और उनकी शुद्धता प्रमाणित है द्वारा विनियमित निकाय है.

वहाँ रहे हैं दो अलग-अलग प्रकार के तहखानों है कि अक्सर इस्तेमाल किया जाता है स्टोर करने के लिए सोने की. आप कर सकते हैं एक निजी तिजोरी में जहां केवल आप या आपके नामित व्यक्तियों के लिए उपयोग किया है । यह होगा पर स्थित एक निजी भंडारण तिजोरी में या एक निश्चित बैंक.

एक दूसरे प्रकार की तिजोरी है एक वाणिज्यिक तिजोरी थे अपने सोने या तो किया जा सकता अलग-अलग या comingled. अगर आपके सोने जा करने के लिए अलग से आयोजित किया, यह में रखा जाएगा एक विशिष्ट क्षेत्र है, लेकिन विचार नहीं किया जाएगा fungible. यदि आप एक comingled सोने के खाते, यह विचार किया जाएगा fungible जहां एक सोने की पट्टी है कि एक विशिष्ट वजन और पवित्रता के बराबर माना जाता है एक और. यदि आप योजना का उपयोग करने के लिए अपने सोने के रूप में एक शारीरिक व्यापार वाहन है, तो एक commingled खाते में जाने के लिए रास्ता है, लागत के रूप में स्टोर करने के लिए सोने की तुलना में सस्ता हो जाएगा एक अलग खाते.

सोने का भंडारण ट्रेडों काफी लोकप्रिय हैं और ध्यान में रखते हुए अपनी लागत कम है का एक महत्वपूर्ण घटक ट्रेडिंग भौतिक सोने की सलाखों के. कुछ निवेशकों को व्यापार के लिए एक भंडारण के लिए मध्यस्थता का उपयोग कर आगे दरों में ताला के लिए लाभ. उदाहरण के लिए, यदि आप खरीद सकते हैं भौतिक सोने, और यह दुकान और लागत प्लस मौजूदा कीमत से कम है मूल्य के आधार पर भविष्य में सोने (में परिलक्षित होता है जो वायदा बाजार में या आगे सोने की कीमतों में), तो आप में बंद कर दिया है एक अंतरपणन. ब्रोकरेज लागत की आवश्यकता में शामिल होने के लिए अपने प्रारंभिक मूल्य प्राप्त करने के लिए एक सच्चे की लागत अपने भौतिक सोने.

व्यापार के माध्यम से सोने के वायदा बाजार

व्यापार की प्रक्रिया सोने के माध्यम से ऑनलाइन वायदा बाजार से खरीद की आवश्यकता है एक विशिष्ट न्यूनतम सोने के मूल्य के आधार पर उपलब्ध वायदा अनुबंध. आम तौर पर, प्रत्येक में सोने के वायदा अनुबंध रखती है सोने की 100 औंस. के कुल मूल्य के प्रत्येक वायदा अनुबंध 100 औंस से गुणा प्रति औंस सोने की कीमत. के साथ सोने की कीमतों के पास 1,250 डॉलर प्रति औंस के काल्पनिक मूल्य पर एक वायदा अनुबंध है बंद करने के लिए $125,000. वायदा अनुबंध खरीदा जा सकता है का उपयोग कर एक मार्जिन समझौते की अनुमति देता है जो निवेशकों के लिए लाभ उठाने का उपयोग और केवल पोस्ट का एक अंश पैसे की जरूरत है खरीद करने के लिए सोने की.

मार्जिन पर वायदा करके गणना की है अपने दलाल. सबसे वायदा दलालों निर्धारित दिशा निर्देशों का पालन एक्सचेंजों द्वारा वे के माध्यम से स्पष्ट है. मार्जिन आवश्यकताओं में परिवर्तन कर सकते हैं के आधार पर बाजार की स्थिति और उतार-चढ़ाव ।

न्यूनतम मार्जिन आम तौर पर है के एक अंश का काल्पनिक मूल्य अनुबंध. न्यूनतम मार्जिन में कार्य करता है दलाल की रक्षा के लिए और कवर से एक नुकसान का एक संभावित outsized ले जाने में हो सकता है कि साधन.

आदान-प्रदान के बाद होगा के स्तर पर आवश्यक मार्जिन उनकी वेबसाइटों. उदाहरण के लिए, ऊपर के आधार पर सीएमई समूह के सोने के मार्जिन डेटा, रखरखाव मार्जिन पर व्यापार करने की जरूरत है 1-सोना-अनुबंध पर शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज है, $4,200 डॉलर है । सभी प्रासंगिक जानकारी आप की आवश्यकता होगी करने के लिए विशेष रूप से निर्धारित क्या आप ट्रेडिंग कर रहे हैं द्वारा सूचीबद्ध है विनिमय. यह भी शामिल है निपटान, अनुबंध विनिर्देशों, के रूप में अच्छी तरह के रूप में मात्रा और खुले ब्याज के डेटा ।

विनिमय का वर्णन करेंगे स्थिति की सीमा है, के रूप में अच्छी तरह के रूप में, निपटान विधि है । यदि निपटान deliverable है, तो आप पकड़ के ठेके (लंबे या छोटे) निपटान अवधि के माध्यम से आप बाध्य हो जाएगा देने के लिए या प्राप्त करने के लिए भौतिक सोने की सलाखों में वर्णित ग्रेड एक्सचेंज द्वारा. वहाँ रहे हैं निपटान प्रक्रियाओं है कि आप का पता होना चाहिए निर्धारित करते हैं, तो आप चाहते हैं करने के लिए व्यापार सोने के शारीरिक रूप से एक का उपयोग कर exchange के लिए है । सोने के वायदा कारोबार में बहुत तरल है, लेकिन वहाँ अन्य तरीके कि आप कर सकते हैं जोखिम हासिल करने के लिए सोने के बाजार है, जो हम पर चर्चा करेंगे ।

ट्रेडिंग में सोने का हाजिर विदेशी मुद्रा बाजार

एक वैकल्पिक मध्यम निवेशकों के लिए आरंभ करने के लिए पदों में सोने का उपयोग करके काउंटर पर एक मंच है । मौके विदेशी मुद्रा बाजार में से एक बन गया है सबसे लोकप्रिय तरीकों के लिए व्यक्तिगत निवेशकों के लिए व्यापार सोने और चांदी कीमती धातुओं. इन मामलों में, एक निवेशक नहीं है वास्तव में खरीदने या बेचने के शारीरिक कीमती धातु बल्कि जोखिम पाने के लिए कीमत में परिवर्तन का साधन है ।

संस्थागत काउंटर बाजार, ढांचा प्रदान की गई है के लिए खुदरा काउंटर पर व्यापार. सोने के ओटीसी कारोबार में सक्रिय है बैंकिंग अंतरिक्ष, लेकिन हेज फंड और पेंशन फंड को भी भाग लेने के लिए इस क्षेत्र में. Fx गोल्ड ट्रेडिंग विकसित किया गया था सहायता करने के लिए सोने के दोनों उत्पादकों और उपभोक्ताओं के साथ-साथ केंद्रीय बैंकों और वाणिज्यिक बैंकों के लिए व्यापार की सुविधा.

सोने ट्रेडों की तरह एक मुद्रा

सोने के द्वारा देखा जाता है के कई के रूप में एक अर्ध-मुद्रा. कीमत में सोने में उद्धृत किया गया है अमेरिकी डॉलर और ट्रेडों ज्यादा की तरह एक मुद्रा जोड़ी.

ट्रेडिंग सोने के विदेशी मुद्रा बाजार में लगाया जा सकता है का विश्लेषण करके XAU/अमरीकी डालर चार्ट. की तरह अन्य मुद्रा जोड़े, जब आप खरीद या बेचने के सोने के कुछ बिंदु पर भविष्य में, आप भुगतान या प्राप्त अंतर में ब्याज दरों के बीच सोने और अमेरिकी डॉलर. सोने की ब्याज दर वक्र कहा जाता है सोने आगे की अवस्था या GOFO की अवस्था है । इस ब्याज दर अंतर से फैली 2 दिनों के लिए है, जो करने के लिए भेजा के रूप में सोने की हाजिर कीमत के लिए, 10 साल या और भी अधिक.

सोने की कीमतों में चक्राकार व्यवस्थित रूप में, निवेशक भावना में परिवर्तन के साथ संयोजन के रूप में मुद्रास्फीति की उम्मीदों के रूप में अच्छी तरह से ताकत के रूप में अमेरिकी डॉलर की. मुद्रास्फीति की ही धारणा है कि के मूल्य के रूप में एक टोकरी के माल या सेवाओं के मूल्य में बढ़ जाती है, यह कम हो जाती है, विवेकाधीन खर्च करने की शक्ति के उपभोक्ताओं. सबसे उल्लेखनीय प्रकार के मुद्रास्फीति की संपत्ति कर रहे हैं, भोजन, धातु और ऊर्जा की कीमतों में जो कर रहे हैं आम तौर पर बाहर रखा गया है से कोर मुद्रास्फीति की रिपोर्ट फेडरल रिजर्व द्वारा. थोक के कोर मुद्रास्फीति भी शामिल है, किराए, आवास की कीमतों, और श्रम लागत.

खिलाफ की रक्षा के लिए बढ़ती मुद्रास्फीति की उम्मीदों निवेशकों की खरीद कर सकते हैं एक कड़ी परिसंपत्ति हो सकता है कि चढ़ाई में के मूल्य पर एक दर है कि अधिक से अधिक मुद्रास्फीति की दर की तुलना. सबसे आम इस्तेमाल किया संपत्ति की रक्षा करने के लिए एक निवेशक के पोर्टफोलियो के खिलाफ बढ़ती मुद्रास्फीति सोना है.

के व्यापार के लाभ के साथ एक विदेशी मुद्रा दलाल

यदि आप व्यापार के माध्यम से सोने की हाजिर विदेशी मुद्रा बाजार में, आप खरीद सकते हैं एक विशिष्ट डॉलर की राशि के सोने के विरोध के रूप में, एक न्यूनतम करने के लिए अनुबंध के मूल्य में वायदा बाजार. उदाहरण के लिए, जब आप चाहते हैं करने के लिए सोने की खरीद के माध्यम से विदेशी मुद्रा बाजार में, आप खरीद सकते हैं एक निर्दिष्ट डॉलर की राशि के रूप में विरोध करने के लिए पता लगाना कितना 100 औंस सोने की कीमत खरीद करने के लिए आप वायदा बाजार में. कुछ दलालों विशिष्ट अनुबंध आकार, लेकिन आम तौर पर आप प्रदान करते हैं कि विकल्प के साथ आप की अनुमति देगा का प्रबंधन करने के लिए अपने अग्रिम लागत है.

विदेशी मुद्रा दलालों के साथ प्रदान करेगा, मार्जिन आवश्यकताओं, और कई परिस्थितियों में, पूंजी की जरूरत को खोलने के लिए और व्यापार कर सकते हैं एक खाता कम से कम हो. वहाँ रहे हैं एक विस्तृत रेंज की विदेशी मुद्रा दलालों की अनुमति है कि आप एक खाता खोलने के लिए और सोने के व्यापार के साथ जमा के रूप में कम के रूप में $100.

विदेशी मुद्रा दलालों के पास भी ढेर सारे उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं व्यापार शुरू करने के लिए सोने की. यह भी शामिल है, हाजिर सोने चार्ट के लिए मदद से आप यह निर्धारित कीमतों के भविष्य की दिशा. प्रदर्शन पर तकनीकी विश्लेषण के सोने के प्रतीक में विदेशी मुद्रा XAU/अमरीकी डालर के समान है, किसी भी अन्य प्रकार की मुद्रा जोड़ी का विश्लेषण.

इसके अतिरिक्त, सबसे दलालों की पेशकश करेगा, वित्तीय कैलेंडर, और मोबाइल प्लेटफार्मों की अनुमति होगी, जो आप करने के लिए व्यापार, जबकि आप जाने पर कर रहे हैं.

का उपयोग कर एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) के लिए व्यापार सोने के

आप भी कर सकते हैं सोने के व्यापार का उपयोग करके विदेशी मुद्रा व्यापार के धन आमतौर पर संदर्भित करने के लिए के रूप में ETFs.

के SPRD सोने के शेयरों ईटीएफ (GLD) एक अच्छा विकल्प होगा की वजह से अपनी गहरी तरलता. गोल्ड ईटीएफ शेयरों की तरह व्यापार और आसान पहुँच प्रदान करने के लिए खुदरा निवेशकों को चाहते हैं, जो सट्टा करने के लिए सोने की कीमतों पर. के निर्माण गोल्ड ईटीएफ की वृद्धि हुई है की तरलता को सोने, और मात्रा में वृद्धि हुई सोने के कारोबार दुनिया भर में. अमेरिकी शेयर बाजार (AMEX) प्राथमिक ट्रेडिंग के लिए विदेशी मुद्रा गोल्ड ईटीएफ की.

गोल्ड ईटीएफ के शामिल कर सकते हैं संपत्ति शामिल कर सकते हैं जो सोने के वायदा अनुबंध और भौतिक सोने की. लेकिन सावधान हो सकता है जब आप उठा रहे हैं निश्चित गोल्ड ईटीएफ, के रूप में वे हो सकता है उत्पादों है कि खुद के सोने के खनन कंपनियों को तो अपने जोखिम अधिक है करने के लिए तैयार के मूल्य खनन कंपनियों के बजाय सीधे सोने के मूल्य के लिए.

सारांश

सोने की सबसे सक्रिय रूप से कारोबार कीमती धातु और पिछले 10 साल, सोने के व्यापार बन गया है और भी अधिक लोकप्रिय और व्यापक रूप से उपलब्ध है । जबकि कुछ निवेशकों को व्यापार में रुचि रखते हैं और यह भंडारण, अन्य निवेशकों में अधिक रुचि रखते हैं पर अटकलें सोने की कीमतों के माध्यम से वायदा हाजिर विदेशी मुद्रा या शेयर बाजार में है.

सोने के वायदा अनुबंध और संस्थागत काउंटर पर व्यापार के रूप में उभरा के लिए एक तंत्र सोने उत्पादकों से बचाव के लिए अपने जोखिम जोखिम. केंद्रीय बैंकों के रूप में अच्छी तरह के रूप में वाणिज्यिक बैंकों के थे, सबसे बड़ा धारकों के भौतिक सोने, और प्राकृतिक समकक्षों के लिए सोने के उत्पादकों.

वायदा अनुबंध कर रहे हैं, दोनों शारीरिक और आर्थिक रूप से बसे । यदि आप व्यापार के लिए एक भौतिक दिया वायदा अनुबंध आप बाध्य कर रहे हैं देने के लिए या स्वीकार वितरण की मात्रा के सोने पर निर्दिष्ट वायदा अनुबंध पर अनुबंध की समाप्ति.

वायदा अनुबंध की आवश्यकता है कि आप डिपॉज़िट मार्जिन, जो द्वारा निर्धारित किया जाता है अपने दलाल जो का पालन करना चाहिए विनिमय नियमों के लिए न्यूनतम मार्जिन. दलालों चार्ज कर सकते हैं एक अधिक से अधिक मार्जिन द्वारा निर्धारित न्यूनतम से एक मुद्रा है, लेकिन नहीं कम.

इसके अलावा वायदा करने के लिए वहाँ अब कर रहे हैं विनिमय कारोबार कोष कि खुदरा निवेशकों को कर सकते हैं का उपयोग करने के लिए व्यापार सोने के. इन निधियों के कई पकड़ स्वर्ण बुलियन या सलाखों में से एक पर भरोसा है, और कीमत के ईटीएफ को दर्शाता है कि मूल्य. ईटीएफ के शेयरों की तरह व्यापार है, लेकिन सीमित तरलता जब बाजार बंद कर दिया है.

पिछले नहीं बल्कि कम से कम, आप पर विचार हो सकता ट्रेडिंग स्पॉट गोल्ड का उपयोग कर एक विदेशी मुद्रा दलाल है । विदेशी मुद्रा दलालों की पेशकश मजबूत मार्जिन के स्तर की अनुमति होगी और आप व्यापार करने के लिए विशिष्ट डॉलर के मूल्यवर्ग है । आम तौर पर, विदेशी मुद्रा दलालों की पेशकश एक उत्पाद है कि करने के लिए बंधे लंदन इंटरबैंक दर, नहीं है कि शारीरिक रूप से वितरित.

संबंधित सवाल: