के विपरीत व्यापार दृष्टिकोण – सट्टेबाजी के खिलाफ आम जनता

जैसा कि इसके नाम का तात्पर्य, के विपरीत व्यापार करने के लिए दृष्टिकोण शामिल है स्थापित कर रहे हैं कि स्थितियों के विपरीत, वर्तमान बाजार की धारणा. यह विशेष रूप से व्यापार रणनीति अक्सर शुरू समय में जब बाजार तक पहुँच गया है एक संतृप्ति के स्तर पर, या तो उल्टा या नकारात्मक पक्ष पर.

उपयोग के इस तरह के एक काउंटर प्रवृत्ति रणनीति लग सकता है अजीब करने के लिए अप्रशिक्षित प्रेक्षक या नौसिखिया व्यापारी, के बाद से सबसे अधिक कर रहे हैं सिखाया ट्रेडिंग कहावत है कि इस प्रवृत्ति अपने दोस्त है. फिर भी, के रूप में दूर के रूप में वापस के दिन मनाया शेयर व्यापारी जेसी लिवरमोर, विपरीत ट्रेडिंग साबित हो गया है सबसे प्रभावी और लाभदायक व्यापार रणनीतियों के सभी प्रकार के बाजारों में जब सही ढंग से लागू किया.

एक विपरीत देखने और लागू करने के सिद्धांतों के विपरीत सिद्धांत की आवश्यकता है एक अनुशासित दृष्टिकोण और ठोस बाजार के विश्लेषण का निर्धारण करने के लिए इष्टतम प्रविष्टि और बाहर निकलें अंक के लिए ट्रेडों । इसके अलावा, अतिरिक्त पूंजी रिजर्व में सलाह दी जाती है कि इस घटना में व्यापारी पर ले लिया है एक स्थिति में एक बाजार है कि अभी तक नहीं पहुँची है, इसके उलट बिंदु है । कई बार इस प्रकार के दृष्टिकोण के साथ व्यापार हो सकता है शुरू में चाल के खिलाफ विपरीत.

विपरीत के सिद्धांत ट्रेडिंग

जबकि कई लंबी अवधि के व्यापारियों के लिए खोज के रुझान और आम तौर पर पसंद करते हैं, का पालन करने के लिए आम सहमति में उनके पोजिशनिंग, एक निश्चित क्षेत्र के व्यापारियों ने पाया है यह और भी अधिक लाभप्रद का पालन करने के लिए विपरीत के सिद्धांत व्यापार. इस व्यापार के सिद्धांत को आम तौर पर शामिल है की निगरानी बाजार की धारणा और अन्य महत्वपूर्ण बाजार संकेतक निर्धारित करने के लिए स्थापित करने और व्यापार की स्थिति के बहुमत के खिलाफ बाजार में प्रतिभागियों.

उदाहरण के लिए, के विपरीत विदेशी मुद्रा व्यापारी आम तौर पर एक लंबे समय की स्थिति में एक मुद्रा जोड़ी है जब वहाँ एक भारी डिग्री के निराशावाद है कि धक्का दिया गया है परिसंपत्ति की कीमत के लिए नीचे एक स्तर नीचे है कि क्या यह आंतरिक रूप से लायक है । इसके विपरीत, जब वैल्यूएशन पर पहुंच गया है एक उच्च स्तर पर नहीं किया जा सकता कि निरंतर की वजह से एक कम स्तर खरीदने का दबाव, के विपरीत स्थापित करेगा में एक छोटी स्थिति है कि संपत्ति या मुद्रा जोड़ी.

क्योंकि बाजार का पालन करते हैं प्रचलित प्रवृत्ति जब तक थकावट के मुद्दे पर, सबसे महत्वपूर्ण कारक बनाने के लिए आवश्यक एक सफल विपरीत व्यापार शामिल है व्यापारी बुला समय के उलट जब सही ढंग से स्थापित करने में उनकी प्रारंभिक काउंटर प्रवृत्ति की स्थिति में है.

एक बंद नुकसान सेट से परे एक महत्वपूर्ण समर्थन या प्रतिरोध स्तर में मदद कर सकते हैं को कम करने के लिए व्यापारी के जोखिम अगर वे कर रहे हैं अंत में दिखाया जा करने के लिए गलत समय पर व्यापार के.

इसके पीछे तर्क एक विपरीत व्यापार रणनीति और Contrarian निवेश

सबसे अच्छा तरीका है वर्णन करने के पीछे तर्क के विपरीत ट्रेडिंग रणनीति है करने के लिए अपने आप को पूछना एक सवाल की तरह, "जब बाजार में सबसे तेजी से, और जब बाजार में सबसे अधिक मंदी की?" इन सवालों के जवाब है कि निवेशकों को कर रहे हैं सबसे तेजी पर बाजार के शीर्ष और सबसे मंदी के तल पर बाजार. इसलिए, का निर्धारण करने के द्वारा जब बाजार सहभागियों कर रहे हैं सबसे तेजी से और सबसे मंदी की का उपयोग कर बाजार की धारणा विश्लेषण तकनीक, के विपरीत कर सकते हैं सैद्धांतिक रूप से भविष्यवाणी बाजार में सबसे ऊपर और नीचे.

ऊपर वर्णित के रूप में, यह कोई आश्चर्य नहीं है कि के बहुमत छोटे व्यापारियों के पैसे खो देते बाजार में के बाद से वे करते हैं करने के लिए खरीद शुरू के शीर्ष पर, बाजार और बिक्री शुरू करने के लिए के पास कम है । इसलिए, यह कारण खड़ा है कि एक contrarian निवेशक देखो लेने के लिए एक लंबे समय की स्थिति के तल पर एक बाजार में कदम है और एक छोटी स्थिति के शीर्ष के निकट के बाजार में ।

के रूप में कई व्यापारियों के बारे में पता कर रहे हैं, एक बेहतरीन तरीके से करने के लिए सफलतापूर्वक व्यापार करने के लिए है एक विशिष्ट व्यापार की योजना है, और करने के लिए योजना के लिए छड़ी जब व्यापार. इस बुनियादी व्यापार सिद्धांत में मदद करता है व्यापारियों से रखने के द्वारा बह जा रहा है दूसरों की राय और अपने स्वयं के भावनात्मक राज्यों, जबकि निर्णय लेने के लिए जब एक व्यापार निष्पादित. बड़े पैमाने पर आम सहमति आम तौर पर हो जाता है, गलत तरीके से तैनात जब बाजार बन overextended से खुशी खरीदने और इसी तरह हो जाता है oversold से कयामत 'और निराशा' दबाव की बिक्री.

क्यों की निगरानी भीड़ के व्यवहार और मनोविज्ञान के मामलों

भीड़ के व्यवहार और मनोविज्ञान के पीछे है कि व्यवहार है क्या अंततः चाल के बाजार में, कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या संपत्ति के कारोबार में एक शेयर, वस्तु या विदेशी मुद्रा मुद्रा जोड़ी. एक व्यापारी एक contrarian दृष्टिकोण हो सकता है बारीकी से निगरानी मौलिक और तकनीकी पहलुओं के बाजार का निर्धारण करने के लिए जब बाजार तक पहुँच गया है कि एक स्तर पर नहीं बनाए रखा जा सकता के साथ या तो अधिक खरीद या एक से अधिक बेचने के लिए है ।

निगरानी भीड़ के व्यवहार और ट्रेडिंग पैटर्न के विपरीत अंतर्दृष्टि की जरूरत निर्धारित करने के लिए एक इष्टतम प्रविष्टि बिंदु शुरू करने के लिए एक व्यापार की स्थिति. मनोविज्ञान के पीछे भीड़ की स्थिति भी अत्यंत महत्वपूर्ण है, के बाद से तेजी उत्साह चढ़ाई में एक बाजार या अत्यधिक निराशावाद में एक बाजार में गिरावट कर रहे हैं अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त पहचान के impeding बाजार reversals है कि एक विपरीत व्यापारी के लिए लग रहा है.

मनोविज्ञान में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता सभी बाजारों से मांग और आपूर्ति के कारकों को प्रतिबिंबित अलग अलग राय के बाजार में प्रतिभागियों. व्यवहार में लागू करने, विपरीत सिद्धांत का मतलब है की तलाश के लिए स्थितियों की विशेषता बहुत ही एक तरफा या "भीड़" बाजार मनोविज्ञान. यह अनुमति देता है स्मार्ट मनी कॉल करने के लिए बाजार reversals के आगे वास्तविक काउंटर प्रवृत्ति बाजार आंदोलन होने वाली है, और contrarians आम तौर पर सेट अप अपने व्यापार की योजना को प्रतिबिंबित करने के लिए इस समझ है ।

ठेठ उपकरणों के विपरीत व्यापारी

एक विपरीत व्यापारी का उपयोग कर सकते हैं या तो मौलिक या तकनीकी विश्लेषण, या दोनों, यह निर्धारित करने के लिए जब करने के लिए दर्ज करें और बाजार से बाहर निकलें. जब एक contrarian दृष्टिकोण, तकनीकी व्यापारी आमतौर पर उपयोग के लिए एक तकनीकी संकेतक संकेत करने के लिए जब आरंभ या समाप्त एक व्यापार है. विपरीत, तकनीकी विश्लेषण में ही कार्यरत उपकरण के रूप में पारंपरिक तकनीकी विश्लेषण, इस तरह के रूप में कीमत कार्रवाई का विश्लेषण, विदेशी मुद्रा संकेतक, चलती औसत, भावना विश्लेषण, और/या किसी भी अन्य संयोजन के तकनीकी अध्ययन के लिए उपयुक्त भविष्यवाणी बाजार reversals.

दूसरे हाथ पर, एक विपरीत व्यापारी का उपयोग करता है कि बुनियादी जानकारी के बारे में उनके व्यापार विश्लेषण का उपयोग हो सकता है के रिलीज के एक प्रमुख आर्थिक संकेतक, के रूप में इस तरह के सकल घरेलू उत्पाद, या एक केंद्रीय बैंक ब्याज दर निर्णय के रूप में एक contrarian सूचक है । उदाहरण के लिए, के बजाय शुरुआत में एक लंबे स्थिति में एक मुद्रा जोड़ी के बाद, बेंचमार्क ब्याज दर में वृद्धि हुई है, के विपरीत हो सकता है के लिए प्रतीक्षा रिलीज के डेटा और फिर कम मुद्रा जोड़ी एक बार जब यह तक पहुँच गया है एक कुछ अधिक खरीददार स्तर में प्रतिक्रिया करने के लिए अनुकूल खबर है । वे यह करना होगा की प्रत्याशा में बाजार के आराम के रूप में वापस उल्टा गति क्षीण हो जाती है और लाभ लेने की गतिविधि में सेट.

कुछ contrarian निवेशकों को देखो करने के लिए मुख्य रूप से लाभ से अधिमूल्यन स्थितियों है कि वे अनुसंधान और उम्मीद महीनों या वर्षों के अग्रिम में, सबसे दूसरों के बाजार में है । यह हो सकता है अत्यंत आकर्षक है, के रूप में सबसे अधिक बाजारों में आम तौर पर गिर जाते हैं होगा की तुलना में तेजी से वे वृद्धि. फिर भी, कई सक्रिय व्यापारियों के एक काफी कम समय फ्रेम में जो आकलन करने के लिए, बनाने के लिए और पकड़ ट्रेडों है कि वे उम्मीद करने के लिए लाभदायक हो सकता है. इस तकनीकी विश्लेषण का उपयोग करने में मदद कर सकते हैं काफी के साथ अनुकूलन में उनके प्रवेश और निकास से कम अवधि पदों.

एक तकनीकी विपरीत व्यापारी की तलाश के लिए बाजार में सबसे ऊपर है, आम तौर पर विशिष्ट का उपयोग करता है मूल्य कार्रवाई सुराग या संकेत है कि संकेत के एक बाजार चरम पर है और हो सकता है के साथ उनके गठबंधन के एक विश्लेषण से पता चलता है कि गिरावट का उल्टा गति या ढलते मांग की है ।

क्या एक विपरीत व्यापार शैली की तरह लग रहा है?

Contrarians जाएगा का उपयोग कभी कभी गहरी मौलिक दृष्टिकोण पर शोध के लिए मूल्य पहचान करने के क्रम में कमजोर स्थितियों में, जहां खिलाड़ियों के खुदरा होते जा रहे हैं मार पड़ी है या तो में से एक खरीद उन्माद अनुकूल मीडिया रिपोर्टों में या एक बिक्री उन्माद नकारात्मक वाले. एक उदाहरण के रूप में इस प्रकार, विश्लेषण के विपरीत शेयर व्यापारी हो सकता है पर ध्यान में लीन होना वित्तीय बयान प्राप्त करने के लिए असली तस्वीर के लिए संभावनाओं पर एक कंपनी के शेयर की. वे भी देखो के लिए अन्य बाजारों के संकेत दिखा रहा है मौलिक कमजोरी या अधिमूल्यन और शर्त है ।

इसके अलावा, कई विपरीत मूल्यांकन व्यापारियों, इस तरह के वंशज के रूप में राजधानी के माइकल बुर्र्य इस्तेमाल किया, क्रेडिट डिफ़ॉल्ट स्वैप लेने के लिए छोटे पदों पर कमजोर बंधक समर्थित प्रतिभूतियों बस से पहले Subprime बंधक संकट मारा 2007 में. Burry के चतुर मूल्यांकन विश्लेषण और पर्याप्त रूप से अच्छा समय बंद का भुगतान किया यथेष्ट रूप में के लिए उसे और उसके फंड के निवेशकों को एक बार के ज्वार बाजार की धारणा की एक लहर के बाद बंधक चूक बयाना में शुरू हुई के रूप में समायोज्य बंधक दरों में गुलाब और ऐतिहासिक दृष्टि से उच्च अचल संपत्ति की कीमतों में पतन के लिए शुरू कर दिया.

Contrarians का भी उपयोग कर सकते स्थापित बाजार के विकास के विश्लेषण के तरीकों, जैसे डो थ्योरी या Elliott लहर सिद्धांत यह निर्धारित करने के लिए क्या मनोवैज्ञानिक चरण बाजारों में वर्तमान में कर रहे हैं के माध्यम से चलती. Contrarians करने के लिए करते हैं के लिए लग रही है कि बाजार पहले से ही के माध्यम से चला गया की सबसे मजबूत हिस्सा उनके ट्रेंडिंग व्यवहार कर रहे हैं और इसलिए तैयार है में संलग्न करने के लिए लंबे समय तक काउंटर प्रवृत्ति सुधार.

विपरीत सट्टेबाजों के लिए भी जाते हैं के लिए ध्यान से देखो बाजार में अपने अंतिम झटका बाहर चरण में है, जहां बाजार की धारणा है, काफी हद तक एक-दिशात्मक और छोटे खुदरा व्यापारियों पर हो रही प्रवृत्ति की गाड़ी में सवार की तादाद में. आमतौर पर इस अवधि के दौरान, प्रवृत्ति की आग कर रहे हैं आगे से हवा दे दी है एक बहुत ही अनुकूल दृष्टिकोण से वित्तीय मीडिया. इन शर्तों को परिभाषित करने में मदद, जिस पर बिंदु स्मार्ट पैसे शुरू करने के लिए बाजार से बाहर निकलें और देखने के लिए आकर्षक स्तर पर है, जो स्थापित करने के लिए विपरीत पदों की प्रत्याशा में अपरिहार्य बाजार उत्क्रमण के.

का उपयोग कर बाजार की धारणा संकेतक के रूप में एक विपरीत

एक और बहुत ही उपयोगी उपकरण के प्रकार के लिए contrarians के होते हैं के विभिन्न बाजार की धारणा संकेतक है । हालांकि कुछ विदेशी मुद्रा व्यापारियों का उपयोग कई लोकप्रिय सामाजिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म गेज करने के लिए मुद्रा बाजार की धारणा, एक पारंपरिक उदाहरण के इस प्रकार के contrarian सूचक के लिए किया जाएगा प्रतिबद्धता के व्यापारियों या खाट रिपोर्ट है कि आम तौर पर जारी एक साप्ताहिक आधार पर प्रत्येक सोमवार से कमोडिटी वायदा व्यापार आयोग या सीएफटीसी.

इस विस्तृत स्थिति में पकड़े रिपोर्ट देता है विपरीत व्यापारियों के टूटने के ओपन इंटरेस्ट में से प्रत्येक के लिए शिकागो में वायदा कारोबार बाजार के रूप में के तुरंत पूर्ववर्ती के लिए मंगलवार को उन बाजारों में जहां बीस या अधिक व्यापारियों धारण कर रहे हैं महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं कि करने के लिए बराबर या अधिक से अधिक की तुलना में सीएफटीसी की स्थापना की रिपोर्टिंग के स्तर की है ।

खाट रिपोर्ट में जारी कर रहे हैं, दोनों लंबे और छोटे प्रारूपों के साथ, संक्षिप्त रिपोर्ट प्रदर्शित करने के ओपन इंटरेस्ट में से टूट reportable और गैर reportable स्थिति धारकों से अलग है । अतिरिक्त डेटा के लिए प्रदान की जाती है reportable द्वारा आयोजित पदों वाणिज्यिक और गैर वाणिज्यिक हितों. लंबे समय खाट रिपोर्ट में शामिल जानकारी के सभी संक्षेप में रिपोर्ट, इसके अलावा में करने के लिए छँटाई के द्वारा डेटा फसल वर्ष प्रासंगिक अगर, के रूप में अच्छी तरह के रूप में कैसे दिखा पदों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं रिपोर्टिंग द्वारा आयोजित उन लोगों से सबसे बड़ी और सबसे बड़ी आठ सक्रिय व्यापारियों.

इन खाट रिपोर्ट भी शो के कुल वायदा और विकल्प पदों के व्यापारियों में टूट गैर-व्यावसायिक और वाणिज्यिक श्रेणियों में शामिल हैं जो सक्रिय रूप से कारोबार ठेके पर कृषि, ऊर्जा और कीमती धातु की वस्तुओं, ब्याज दरों, शेयर अनुक्रमित और मुद्रा जोड़े. इसके अलावा, रिपोर्ट में सूची की तरह बातें फैलाना, विविधताओं से पूर्व रिपोर्ट के साथ, प्रतिशत के ओपन इंटरेस्ट में श्रेणी के आधार पर सूचीबद्ध है, और संख्या के व्यापारियों में शामिल प्रत्येक श्रेणी ।

विपरीत, तकनीकी विश्लेषण

तकनीकी contrarians आम तौर पर में विशेषज्ञ के खिलाफ सट्टेबाजी के रुझान, नहीं में उन्हें का पालन. इसलिए, जब एक विपरीत, तकनीकी विश्लेषण की आदत है करने के लिए नियोजित किया जा करने के लिए देखने के लिए कर रहे हैं कि स्थितियों के लिए primed एक महत्वपूर्ण बाजार उत्क्रमण के.

अभ्यास में, इसका मतलब यह है कि contrarians oscillators का उपयोग हो सकता है पहचान कर सकते हैं कि अधिक खरीददार या oversold बाजार में कर रहे हैं कि स्थितियों के लिए परिपक्व उलट । सापेक्ष शक्ति सूचकांक या Stochastic थरथरानवाला कर सकते हैं दोनों का इस्तेमाल किया इस उद्देश्य के लिए. चलती औसत और उनके क्रॉसओवर — या एक से संबंधित तकनीकी संकेतक की तरह एमएसीडी — भी किया जा सकता है इस तरीके से ।

चित्रा 1 – एक सेट की तकनीकी संकेतक है कि द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता contrarians कॉल करने के लिए बाजार reversals. एक विपरीत शामिल हो सकते हैं की एक जोड़ी के मूविंग एवरेज, RSI, Stochastic थरथरानवाला और MACD.

Contrarians भी रोजगार उन्नत तकनीकी विश्लेषण तकनीक है कि मदद उन्हें निर्धारित समग्र चरण के बाजार की तरह, इलियट लहर सिद्धांत, उदाहरण के लिए. Elliott लहर सिद्धांत तत्वों है कि बाजार में जाते हैं में विकसित करने के लिए तीन ट्रेंडिंग आंदोलनों, जो कर रहे हैं के द्वारा अलग दो के बीच काउंटर प्रवृत्ति सुधार, इससे पहले कि वे फिर से शुरू में प्रवेश के लिए एक अधिक पर्याप्त सुधार चरण.

उदाहरण के लिए, जब एक विपरीत है कि निर्धारित करता है एक प्रवृत्ति लुप्त होती है और यह की तरह लग रही अंत में आ रहा है की अपने ट्रेंडिंग चरण है, जो आमतौर पर जाना जाता है के द्वारा इलियट लहर सिद्धांतकारों के रूप में पांचवें लहर की एक प्रवृत्ति है, वे शुरू हो सकता है की तलाश के लिए बाजार के अवसरों व्यापार शुरू करने के लिए इस प्रवृत्ति के खिलाफ है. वे आम तौर पर जारी करने के लिए व्यापार के खिलाफ पिछले प्रवृत्ति और भी अधिक दृढ़ता से एक के बाद एक उल्लेखनीय उलट उभर रहे हैं ।

चुनने के एक Contrarian सूचक

तर्क से निर्धारित करने के लिए एक उपयुक्त बाजार के विकास के चरण के लिए एक विपरीत लेने के लिए एक स्थिति के विरोध में पिछले प्रवृत्ति मूल रूप से नीचे आता है के लिए देख के लिए एक प्रवृत्ति उत्क्रमण का संकेत है, overdone बाजार कीमत चलता रहता है और/या बाजार की धारणा चरम सीमाओं.

चुनाव के एक उपयुक्त विश्लेषण तकनीक के लिए एक विपरीत का उपयोग करने के लिए भी निर्भर करेगा करने के लिए कुछ हद तक समय सीमा पर जिस पर वे ध्यान केंद्रित करने का इरादा. कम समय फ्रेम के विपरीत रणनीतियों अक्सर ओर केंद्र की ओर झुकना तकनीकी संकेतकों का उपयोग की पहचान करने के लिए oversold और अधिक खरीददार बाजार. संकेतक की तरह के सापेक्ष शक्ति सूचकांक के बीच लोकप्रिय हैं contrarians जो समायोजित करेगा अपने मानकों को उपयुक्त रूप से ध्यान केंद्रित करने के लिए पर निकट अवधि.

लंबी अवधि के विपरीत रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित कर सकते मौलिक मूल्यांकन अनुसंधान तकनीकों और चाहते हैं की पहचान करने के लिए overdone बाजार की धारणा संकेतक की तरह aforementioned खाट रिपोर्ट जारी की है कि एक साप्ताहिक आधार पर.

कोई बात नहीं किस प्रकार के विपरीत विश्लेषण किया जाता है, एक व्यापारी की मांग की पहचान करने के लिए एक भविष्य की प्रवृत्ति उत्क्रमण जाएगा आदर्श रूप में पुष्टि के लिए लग रही भर में कई प्रकार के संकेतों को ट्रिगर खींच से पहले एक प्रमुख पर काउंटर प्रवृत्ति व्यापार. वे भी परीक्षण वर्तमान में ट्रेंडिंग बाजार के द्वारा अंतरिम रूप से व्यापार के खिलाफ यह प्रवृत्ति चरम सीमाओं के साथ छोटे पदों, जबकि तो और अधिक जोड़ने के लिए दृढ़ता से उनके विपरीत व्यापार की स्थिति में एक बार, बाजार उत्क्रमण वास्तव में देखा.

एक विपरीत व्यापार की योजना

एक व्यापार की योजना के लिए एक अमूल्य उपकरण के किसी भी प्रकार के वित्तीय बाजार के व्यापारी, और contrarians कर रहे हैं, कोई अपवाद नहीं करने के लिए यह सामान्य नियम है । एक ठेठ व्यापार की योजना बाहर करना होगा कैसे विस्तार से एक व्यापारी कर देगा निर्णय के तहत विभिन्न बाजार की स्थितियों और परिस्थितियों.

सबसे अनुभवी व्यापारियों का मानना है कि विकसित करने के लिए एक स्पष्ट व्यापार की योजना है कि लगातार मुनाफे के साथ समग्र स्वीकार्य drawdowns और फिर को हल करने के लिए छड़ी करने के लिए यह एक अनुशासित ढंग से कुंजी में से एक है करने के लिए सफलतापूर्वक संचालन लंबे समय से एक के रूप में वित्तीय बाजारों में व्यापारी.

की तरह बस किसी भी संगठित और रणनीतिक व्यापारी, contrarians भी चाहते हैं नीचे लिखने के लिए उनका इरादा व्यापार चलाता है और संकेतकों में एक अच्छी तरह से परिभाषित व्यापार की योजना है. इस विस्तृत योजना में होना चाहिए सरल, आसान का पालन करने के लिए अभ्यास में किया जाना चाहिए और वापस परीक्षण के लिए लाभप्रदता और जोखिम पर एक बड़ा खंड के ऐतिहासिक बाजार में कीमत डेटा । यह भी शामिल होने के विभिन्न ट्रेडिंग रणनीतियों के लिए विभिन्न बाजार की स्थितियों में, इस तरह के रूप में ट्रेंडिंग और लेकर बाजारों.

उदाहरण के लिए, एक विपरीत व्यापार की योजना में शामिल हो सकता है एक संकेत के लिए कम जब बाजार के सापेक्ष शक्ति सूचकांक RSI या पता चलता है मंदी की नियमित रूप से विचलन की तुलना में मूल्य में अधिक खरीददार क्षेत्र से परे 70. इस विशेष प्रकार के विचलन का मतलब है कि मूल्य बनाता है एक उच्च उच्च लेकिन RSI संकेतक नहीं करता है, और इसलिए इस स्थिति को प्रदर्शित करता है की एक हानि का उल्टा गति है कि एक काफी विश्वसनीय मंदी के संकेत है. उनकी योजना भी शामिल हो सकते हैं के लिए एक संकेत लंबे समय तक चलते बाजार जब आरएसआई पढ़ने oversold 30 के स्तर से नीचे है और यह भी पता चलता है तेजी से नियमित रूप से विचलन कीमत के द्वारा एक कम से कम के बिना RSI ।

वे भी इस बात की पुष्टि इन में से प्रत्येक के बाजार के उलट संकेतों पर RSI के लिए देख द्वारा अत्यधिक बाजार की धारणा दिशात्मकता उन पर अंक. यह एक सरल उदाहरण है, लेकिन यह सर्वर को वर्णन करने के लिए बनाने के महत्व कार्रवाई की एक योजना है और फिर निष्पादित उन के भीतर पूर्व निर्धारित व्यापार मानकों.

संबंधित सवाल: