शुरुआत है गाइड करने के लिए जोड़े व्यापार

के दौरान डॉग गर्मी के दिन, जब बाजार में कर रहे हैं आम तौर पर तड़का हुआ है, यह मुश्किल हो सकता है खोजने के लिए अपील दिशात्मक व्यापार के उम्मीदवारों के लिए. जब बाजार में तड़का आप कर सकते हैं के लिए देखो बाजार तटस्थ रणनीति बनाने के लिए आय और सक्रिय रहने के लिए अपने व्यापार.

जोड़े ट्रेडिंग एक बाजार तटस्थ रणनीति है, जहां आप देखने उत्पन्न करने के लिए आय के मूल्य के आधार पर एक परिसंपत्ति दूसरे के सापेक्ष. जोड़ी ट्रेडिंग एक रिश्तेदार मूल्य रणनीति के रूप में, यह निर्भर नहीं करता है पर एकमुश्त दिशा की व्यापक बाजारों, लेकिन इसके बजाय का उत्पादन रिटर्न अनुपात के आधार पर के बीच दो अलग-अलग संपत्ति.

परिसंपत्ति जोड़ी ट्रेडों, के अलावा अन्य मुद्रा जोड़े के साथ कर रहे हैं सम्पादित द्वारा एक साथ शुरुआत लॉन्ग और शॉर्ट पोजीशन के लिए एक प्रयास में परिवर्तन से लाभ के अनुपात में एक परिसंपत्ति है. संपत्ति है कि आप में शामिल कर सकते हैं अपने व्यापार रणनीति में शामिल हैं, वस्तुओं, सूचकांक, स्टॉक, और जाहिर है मुद्राओं.

ढूँढना परिसंपत्ति जोड़े व्यापार करने के लिए

वहाँ दर्जनों रहे हैं संपत्ति के जोड़े व्यापार करने के लिए, लेकिन करने के लिए सफलता का आनंद लें, आप चाहते हैं के आधार पर करने के लिए अपनी रणनीति के आसपास है कि जोड़े में कदम मिलकर बना है । मुद्राओं, वस्तुओं, सूचकांक और शेयरों है कि रिटर्न है कि कर रहे हैं सहसंबद्ध मिलकर कदम के लिए एक कारण है । उदाहरण के लिए, कंपनियों के शेयरों में रहे हैं कि एक ही क्षेत्र में, इस तरह के रूप में कोक और पेप्सी की संभावना अत्यधिक सहसंबद्ध. सोने और चांदी, तेल और पेट्रोल, के रूप में अच्छी तरह के रूप में कई मुद्रा जोड़े के साथ सहसंबद्ध होते हैं. उदाहरण के लिए, ब्रिटिश पाउंड और यूरो हैं मजबूत व्यापारिक भागीदार है, तो यह समझ में आता है कि विश्वास करने के लिए अपनी मुद्राओं के लिए किया जाएगा अत्यधिक सहसंबद्ध.

जब दो संपत्ति कर रहे हैं सकारात्मक सहसंबद्ध है, इसका मतलब है कि उनके मूल्यों को एक ही दिशा में कदम. आप की गणना कर सकते हैं यह अपने आप का उपयोग करके एक एक्सेल की तरह फैल शीट. लक्ष्य के लिए परिवर्तन की तुलना में मूल्य के साथ प्रत्येक संपत्ति समय की एक विशिष्ट अवधि.

कई व्यापारियों की गलती का मूल्यांकन मूल्य के प्रत्येक संपत्ति के लिए विरोध के रूप में परिवर्तन की कीमत. सुनिश्चित करें कि, यदि आप की योजना बना रहे हैं यह निर्धारित करने के लिए दो अलग-अलग परिसंपत्तियों में सहसंबद्ध होते हैं, कि आप की तुलना रिटर्न, के रूप में विरोध करने के लिए कीमत. Excel में सूत्र कहा जाता है =correl (ए,बी).

एक संबंध के एक है, इसका मतलब है कि दोनों की संपत्ति ले जाने में पूरी तरह से मिलकर बना है । एक संबंध के साथ एक नकारात्मक मतलब है कि रिटर्न की दो संपत्ति विपरीत दिशा में स्थानांतरित कर रहे हैं और inversely सहसंबद्ध.

जबकि सहसंबंध का वर्णन रिटर्न के दो अलग-अलग संपत्ति, सांख्यिकीय माप सह-एकीकरण का वर्णन करता है कि कैसे अच्छी तरह से प्रत्येक की संपत्ति रिटर्न से जुड़े हुए हैं, और ताकत के सहसंबंध. एक उदाहरण है कि अक्सर इस्तेमाल किया जाता है का वर्णन करने के लिए सह-एकीकरण है एक बूढ़ा आदमी है कि अपने कुत्ते को चलने पर है कि एक पट्टा. दो स्थानांतरित कर सकते हैं स्वतंत्र रूप से, लेकिन क्योंकि वे जुड़े हुए हैं एक पट्टा, वहाँ यादृच्छिक पथ अंततः एकाग्र.

एक उदाहरण का उपयोग प्रतिभूति के रूप में निम्नानुसार है. सोने और तेल की कीमतों में कदम हो सकता मिलकर में समय की अवधि के लिए, लेकिन वहाँ कोई नहीं है के बीच लिंक दो वस्तुओं, तो समय के साथ, सह-संबंध टूट जाएगा । पेट्रोल और तेल, दूसरे हाथ पर, कर रहे हैं सह-एकीकृत है, के रूप में पेट्रोल से ली गई है तेल. समय के साथ, दो संपत्ति को मिलकर कदम और यहां तक कि अगर लिंक कभी कभी टूट जाती है, यह अंततः वापस उछाल.

सह-एकीकरण का प्रतिनिधित्व करती है कि एक तरह से इसी तरह की है करने के लिए संबंध है. एक सह-एकीकरण के 1, इसका मतलब है कि इस जोड़ी को पूरी तरह से सह-एकीकृत है, जबकि एक सह-एकीकरण के -1 मतलब है कि वहाँ बिल्कुल कोई सह-एकीकरण है । आप कर सकते हैं को मापने के सह-एकीकरण के पार मुद्रा जोड़ी में यह टूट द्वारा मुद्रा जोड़ी की तुलना में अमेरिकी डॉलर. उदाहरण के लिए, आप ले सकता GBP/अमरीकी डालर के लिए और चलाने के एक सह-एकीकरण का अध्ययन की तुलना में अमरीकी डालर/येन निर्धारित करने के लिए, अगर GBP/JPY के सह-एकीकृत.

एक उदाहरण के दो शेयरों में रहे हैं कि सह-एकीकृत कर रहे हैं, वीज़ा और मास्टरकार्ड. दोनों इन कंपनियों के इसी तरह के कारोबार संचालित है और आम तौर पर अत्यधिक सहसंबद्ध देता है । के अनुपात में इन कंपनियों के शेयर की कीमतों में ऐतिहासिक व्यापार में एक सीमा है, लेकिन जब अनुपात चाल के लिए एक विशिष्ट मानक विचलन से मतलब है एक के अनुपात के साथ, आप कर सकते हैं का लाभ लेने के विचलन ।

रेखांकन परिसंपत्ति जोड़े

सर्वोत्तम तरीकों में से एक का मूल्यांकन करने के लिए परिसंपत्ति जोड़े में उन्हें देखने के लिए एक चार्ट पर. मुद्रा जोड़े आसान कर रहे हैं जोड़े का विश्लेषण करने के लिए, क्योंकि विनिमय दर का इस्तेमाल किया है हमेशा के रूप में परिलक्षित एक अनुपात है. उदाहरण के लिए, EUR/अमरीकी डालर की मुद्रा जोड़ी है € द्वारा विभाजित डॉलर.

लगभग सभी चार्टिंग सॉफ्टवेयर प्लेटफार्मों प्रदान मुद्रा पार जोड़े को बाहर कर जो अमेरिकी डॉलर. पार शामिल मुद्रा जोड़े के रूप में इस तरह के EUR/GBP या GBP/JPY. यदि आप नहीं है एक सॉफ्टवेयर उत्पाद है कि चार्ट पार जोड़े के साथ, आप कर सकते हैं चार्ट पर उन्हें अपने स्वयं के द्वारा की गणना की विनिमय दर. उदाहरण के लिए, GBP/JPY पार जोड़ी द्वारा निकाली गई सूत्र का उपयोग कर, GBP/USD / USD/JPY.

संपत्ति के जोड़े अन्य मुद्राओं की तुलना में आम तौर पर की आवश्यकता होती है कुछ सॉफ्टवेयर के रूप में लचीलापन है । आप या तो की जरूरत है, अनुपात की गणना के लिए अपने दम पर या, एक चार्टिंग सॉफ्टवेयर प्रदान करता है कि आप इस के साथ लचीलापन प्रदान करता है. जब आप की गणना जोड़ी के साथ, आप हमेशा उपयोग करना चाहिए एक अनुपात के रूप में विरोध करने के लिए अंतर है. तो आप चाहते हैं का उपयोग करने के लिए एक्स/y के रूप में विरोध करने के लिए x-y.

जोड़ी व्यापार रणनीतियों

वहाँ रहे हैं दो बुनियादी प्रकार के होते जोड़ी व्यापार रणनीतियों; मतलब प्रत्यावर्तन और प्रवृत्ति के बाद. रोजगार जब एक विदेशी मुद्रा सहसंबंध जोड़ी रणनीति आप या तो विश्वास है कि एक जोड़ी किया गया है कि चलती मिलकर करेंगे, एक टूटने का अनुभव, अपने में संबंध है, या आप विश्वास है कि बाद में संबंध टूट गया है, इस जोड़ी को वापस लौट आना होगा करने के लिए अपने लंबी अवधि का मतलब है. जब एक जोड़ी के सह-एकीकृत है, यह आमतौर पर मतलब है कि यह होगा की संभावना मिलकर कदम और अगर संबंध टूट जाती है, आप की उम्मीद करनी चाहिए कि यह होगा वापस लौटने के लिए अपनी लंबी अवधि का मतलब है. यदि एक संपत्ति जोड़ी है, नहीं कंपनी-एकीकृत है, तो आप यकीन नहीं कर रहे हैं, तो इसका मतलब यह होगा वापस लौटने के लिए, जो बनाता है एक संभावित उम्मीदवार के लिए एक प्रवृत्ति के बाद की रणनीति है ।

जब संपत्ति के मूल्यांकन के लिए एक मतलब प्रत्यावर्तन जोड़ी रणनीति, एक जोड़ी व्यापार से आकर्षक हो जाता है जब एक परिसंपत्ति माना जाता है अपेक्षाकृत सस्ती या प्रिय अपेक्षाकृत करने के लिए एक और संपत्ति है ।

एक जोड़ी की रणनीति एक बाजार तटस्थ रणनीति है और इसलिए रणनीति के रूप में एक पूरी है के लिए असंबंधित बहुपथ व्यापक बाजार के सूचकांक के रूप में इस तरह के एस एंड पी 500 सूचकांक. के बाद से आप जोखिम मान रहे हैं एक रिश्तेदार मूल्य, जोखिम ले रहे हैं जोखिम पर है कि है के लिए असंबंधित बहुपथ बाजार की दिशा है । इस प्रकार के व्यापार रणनीति की अनुमति देता है के लिए निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने के द्वारा पूंजी आवंटन करने के लिए एक रणनीति की तुलना में अन्य दिशात्मक परिवर्तन में स्टॉक या बांड.

एक सबसे आम प्रकार की जोड़ी रणनीतियों में से एक है कि पर आधारित है मतलब प्रत्यावर्तन. यहाँ आप के लिए की तलाश करेंगे जब लाभ अत्यधिक सहसंबद्ध संपत्ति के अनुभव के एक विचलन रिटर्न में अल्पावधि पर. आप भी कर सकते हैं व्यापार जोड़े के आधार पर गति या प्रवृत्ति, इसी तरह करने के लिए जिस तरह से आप व्यापार होगा एक व्यक्ति की संपत्ति इस तरह के सोने के रूप में. आप भी उपयोग कर सकते हैं तकनीकी, सांख्यिकीय या मौलिक विश्लेषण उत्पन्न करने के लिए एक व्यापार रणनीति है.

अपनी रणनीति के आधार पर किया जा सकता है एक वापस परीक्षण के बीच के रिश्ते की दो विशिष्ट संपत्ति है कि से संबंधित हैं यह निर्धारित करने के लिए एक विशिष्ट मानक विचलन से एक ऐतिहासिक मतलब के उनके अनुपात का प्रतिनिधित्व करता है आकर्षक स्तरों की खरीद करने के लिए एक परिसंपत्ति है और साथ ही साथ बेचने कम एक और संपत्ति है ।

ऊपर के चार्ट फ्लैट्स की कीमत सोने से विभाजित चांदी. यह पता चलता है कि समय के साथ, अनुपात, सोने से विभाजित चांदी लौट जाएगा करने के लिए एक लंबी अवधि का मतलब है. का उपयोग करके एक 3-बोलिंगर बैंड मानक विचलन के साथ, आप पा सकते हैं विशिष्ट स्तर है, जहां के अनुपात सोने चांदी के लिए पहुँचता है, या तो बोलिंगर के बैंड, या बोलिंगर बैंड कम है और फिर यह उम्मीद करने के लिए वापस लौटने के लिए लंबी अवधि का मतलब है. हरी तीर का एक उदाहरण है जहाँ आप खरीद सकता है सोने और चांदी और लाल तीर का एक उदाहरण है, जहां एक स्तर पर आप को बेच सकता है कम सोने और चांदी की खरीद.

के बीच के रिश्ते को सोने और चांदी में कम है एक समारोह के मूल्य के सोने या चांदी की कीमत में और अधिक की एक विवरण के साथ सोने के मूल्य के संदर्भ में चांदी. वापस करने के लिए परीक्षण इस संबंध में, आप की आवश्यकता होगी खोजने के लिए एक प्रणाली में माहिर हैं कि वापस परीक्षण जोड़े । सबसे वापस परीक्षण सॉफ्टवेयर संकुल तैयार कर रहे हैं करने के लिए वापस परीक्षण एक एकल संपत्ति में शामिल हैं, जो मुद्रा जोड़े. कई नहीं कर रहे हैं करने के लिए बनाया गया backtest खरीद के एक संपत्ति है और एक साथ बिक्री के एक अन्य परिसंपत्ति है ।

एक अन्य तरीका है आप से निपटने कर सकते हैं यह करने के लिए अपने खुद के उत्पाद बनाएँ. उदाहरण के लिए, यदि आप डाउनलोड समापन सोने की कीमत और समापन मूल्य के चांदी की एक विशिष्ट अवधि में, आप बना सकते हैं अपने खुद के संपत्ति बुलाया में सोने-चांदी, विभाजित करके सोने में चांदी. यदि आप कर रहे हैं, केवल योजना पर वापस परीक्षण के समापन मूल्य जोड़ी है, तो इस पद्धति से काम कर सकते हैं. यदि सॉफ्टवेयर पैकेज आप का उपयोग की अनुमति देता है अपलोड करने के लिए आप अपने खुद के उपकरण के साथ, आप कर सकते हैं वापस परीक्षण अपने नए साधन सोने-चांदी ।

सांख्यिकीय आर्बिट्रेज ट्रेडिंग जोड़े

वहाँ है एक व्यापार रणनीति के रूप में जाना जाता सांख्यिकीय आर्बिट्रेज का एक रूप है जो इंट्रा-डे जोड़ी व्यापार, कि है, जोड़ी व्यापार का उपयोग कर एक मात्रात्मक विधि है.

इस रणनीति का लाभ लेता है कर रहे हैं कि जोड़े सह-एकीकृत जहां के सापेक्ष मूल्य में परिवर्तन इंट्रा-डे. यह हो सकता है एक मानक जोड़ी है, इस तरह के रूप में पेट्रोल बनाम कच्चे तेल या यहां तक कि एक जोड़ी के बीच एक वायदा अनुबंध के एक मुद्रा और एक नकद मुद्रा जोड़ी. एक और उदाहरण हो सकता है, डॉलर के सूचकांक बनाम यूरो/अमरीकी डालर.

सांख्यिकीय अंतरपणन रणनीति है कि एक पसंदीदा के बीच बचाव धन. वे का उपयोग उच्च स्तरीय प्रौद्योगिकी के जोड़े को खोजने के लिए कर रहे हैं कि बाहर की तरतीब और प्रयास का लाभ लेने के लिए इन असामान्यताएं. आप प्रयास कर सकते हैं विकसित करने के लिए अपने स्वयं के सांख्यिकीय आर्बिट्रेज पद्धति है, लेकिन कई मामलों में, गति के अपने लेन-देन का अंतर हो सकता है के बीच एक लाभदायक व्यापार है और एक है कि असफल है ।

एक दूसरे की जोड़ी ट्रेडिंग प्रवृत्ति है व्यापार. यहाँ आप उपयोग कर सकते हैं अपने पसंदीदा प्रवृत्ति की रणनीति निर्धारित करने के लिए अगर दोनों के बीच के अनुपात की संपत्ति है बाहर तोड़ने के लिए. अगर आप को पकड़ने के लिए चाहते हैं के बीच एक प्रवृत्ति, आप का उपयोग कर सकते हैं एक चल औसत क्रॉसओवर की रणनीति है । यह शामिल हो सकते हैं या तो एक सरल या घातीय चलते औसत के आधार पर आप चाहते हैं कि कितना वजन करने के लिए वर्तमान अनुपात है ।

यदि आप चाहते हैं निर्धारित करने के लिए गति के अनुपात के साथ, आप का उपयोग कर सकते हैं एक गति दोलक इस तरह के रूप में चल औसत कन्वर्जेंस विचलन (एमएसीडी). इस गति सूचक का मूल्यांकन करेंगे की गति का अनुपात है, और उत्पन्न एक विदेशी खरीदने या बेचने के संकेत के लिए आप में मदद मिलेगी जो है, तो यह निर्धारित अनुपात से बाहर तोड़ने के रूप में संबंध दोनों के बीच प्रतिभूतियों के नीचे टूट रहा है.

क्रियान्वित जोड़ी ट्रेडों

वहाँ रहे हैं कई तरीके से निष्पादित करने के लिए एक जोड़ी के व्यापार. यदि आप कर रहे हैं मुद्रा जोड़ी ट्रेडिंग के साथ, आप कर सकते हैं आसानी से खरीद और बेचने के एक मुद्रा जोड़ी, या यहां तक कि का उपयोग करें विकल्प बाजार. यदि आप कर रहे हैं वायदा जोड़ी व्यापार, आप की आवश्यकता होगी खरीद करने के लिए एक परिसंपत्ति है, इस तरह के सोने के रूप में, और साथ ही साथ लघु-दूसरे की संपत्ति है, इस तरह के चांदी के रूप में.

जबकि निष्पादन के पार मुद्रा जोड़ी, लेन-देन सीधे आगे है, काल्पनिक राशि है कि आप व्यापार करना चाहिए जब आप को क्रियान्वित कर रहे हैं की एक जोड़ी के दो अलग-अलग संपत्ति है, मुश्किल हो सकता है. लक्ष्य को निष्पादित करने के लिए है के समान अनुमानित राशि है । उदाहरण के लिए, आप की गणना एक जोड़ी के व्यापार, सोने और चांदी के रूप में इस प्रकार है:

आप शुरू होगा निर्धारित करने के द्वारा काल्पनिक मात्रा में है कि आप व्यापार करना चाहते हैं. चलो मान आप चाहते हैं कि कारोबार के लिए एक व्यापार है कि 5,000 डॉलर है, जब सोने की कीमतों में 1,250 डॉलर प्रति औंस और चांदी पर कारोबार कर रहा है $17 प्रति औंस है । आप विभाजित 5000 डॉलर से $1,250 और एक जवाब पाने के 4 औंस सोने की. जब विभाजित 5000 डॉलर से $17, चांदी की कीमत, आप 294, की संख्या है जो औंस चांदी. यह मान लिया गया है एक नकद व्यापार, लेकिन इस प्रक्रिया के समान होगा अगर तुम थे को क्रियान्वित करने के लिए एक वायदा व्यापार या एक ईटीएफ व्यापार.

कई मामलों में, आप नहीं मिलेगा एक अनुबंध है कि 4 औंस सोने की है, लेकिन इस गणना से पता चलता है आप के अनुपात को सोने के लिए चांदी पर आधारित काल्पनिक मात्रा आप में रुचि हो सकती है व्यापार.

एक वैकल्पिक तरीका करने के लिए लेन-देन की एक जोड़ी व्यापार विकल्प का उपयोग कर. यदि आपकी रणनीति के उदाहरण भी देते हैं जोड़े के साथ व्यापार के विकल्प पर एक मुद्रा जोड़ी है, और आप विश्वास है कि यह उच्च कदम होगा, आप खरीद सकते हैं एक कॉल विकल्प है, जो सही लेकिन दायित्व नहीं खरीद करने के लिए एक विशिष्ट मात्रा पर या एक निश्चित तारीख से पहले. वैकल्पिक रूप से अगर आप के लिए देख रहे हैं बेचने के एक मुद्रा जोड़ी, तो आप खरीद सकता है एक डाल विकल्प है, जो सही नहीं है लेकिन दायित्व को बेचने के लिए एक विशिष्ट मात्रा पर या एक निश्चित तारीख से पहले.

जब आप खरीद एक FX विकल्प के साथ, आप भुगतान कर रहे हैं विकल्प विक्रेता के लिए एक प्रीमियम के लिए, सही करने के लिए या तो खरीदने या बेचने के एक मुद्रा जोड़ी. अपने कॉल विकल्प बेकार समाप्त हो अगर विनिमय दर नीचे हड़ताल कीमत समाप्ति पर. इसी तरह, अपने विकल्प डाल दिया जाएगा समय सीमा समाप्त हो बेकार अगर विनिमय दर से ऊपर है, हड़ताल की कीमत समाप्ति पर.

यदि आप चाहते हैं का उपयोग करने के लिए विकल्पों पर दो अलग-अलग उपकरणों, आप की जरूरत करने के लिए पूरी तरह से जोखिम को समझते हैं कि आप ले जा रहे हैं इससे पहले कि आप दर्ज प्रत्येक लेन-देन. जबकि कुछ दलालों की पेशकश करने के लिए विकल्प जोड़े, खरीदने और बेचने की प्रक्रिया कॉल और डालता है पर दो अलग अलग जोड़े उत्पन्न करता है कई जोखिम है कि कर रहे हैं नहीं हमेशा आसान का प्रबंधन करने के लिए एक अनुभवहीन व्यापारी.

जोड़ी ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर

वहाँ रहे हैं कई जोड़ी ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित है कि और शेयर बाजार ईटीएफ शेयरों. इन सॉफ्टवेयर संकुल खोजने में मदद मिलेगी परिसंपत्ति जोड़े हैं कि अत्यधिक सहसंबद्ध, और प्रदान के लिए एक वापस परीक्षण मॉड्यूल से पता चलता है कि आप कैसे की रणनीति का प्रदर्शन किया गया है साल के एक नंबर पर.

कुछ अपने स्वयं जोड़ी ट्रेडिंग एल्गोरिथ्म है, जबकि दूसरों को आप की अनुमति की गणना करने के लिए अपने व्यापार मॉडल. के लाभों में से एक का उपयोग कर एक जोड़ी ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर है कि यह मदद कर सकते हैं आप पाते हैं, backtest, और पर नजर रखने जोड़े ।

सारांश

जोड़े व्यापार माना जाता है एक बाजार तटस्थ रूप से व्यापार की है कि है के लिए असंबंधित बहुपथ आम धन को बढ़ाने के निवेश के रूप में इस तरह के शेयर और बांड व्यापार. जोड़े कि आप का उपयोग अपनी रणनीति में से रेंज कर सकते हैं मुद्रा जोड़े के लिए, इस तरह की संपत्ति के रूप में वस्तुओं, सूचकांक या यहां तक कि शेयरों ।

रणनीति है कि कर रहे हैं अक्सर कार्यरत रेंज से मतलब प्रत्यावर्तन मात्रात्मक रणनीतियों के लिए प्रवृत्ति के बाद गति ब्रेकआउट रणनीतियों. जब आप ग्राफ की एक जोड़ी, सबसे कारगर तरीका का विश्लेषण करने के लिए इस जोड़ी को विभाजित करके है एक परिसंपत्ति है. विनिमय दर के साथ एक मुद्रा जोड़ी हमेशा परिलक्षित होता है के रूप में एक परिसंपत्ति द्वारा विभाजित है, लेकिन आप की आवश्यकता होगी के लिए विशेष सॉफ्टवेयर की मदद से आप यह कर यदि आप की योजना बना रहे हैं करने के लिए व्यापार कमोडिटी, इंडेक्स या शेयर जोड़े ।

आप निष्पादित कर सकते हैं एक जोड़ी ट्रेडों में तरीकों की एक किस्म सहित काउंटर उत्पादों पर है, वायदा या विकल्प.

संबंधित सवाल: