व्यापार की शक्ति का संगम में विदेशी मुद्रा बाजार में

ट्रेडिंग विदेशी मुद्रा मुद्रा जोड़े अक्सर माना जाता है के बजाय एक कला एक विज्ञान है क्योंकि यह के उपयोग की आवश्यकता है अनुभव और अंतर्ज्ञान उत्पन्न करने के लिए चल रही लाभ.

सफल बनने के लिए के रूप में एक विदेशी मुद्रा व्यापारी, आप की जरूरत है एक किनारे में सक्षम बनाता है कि आप बनाने के लिए एक सुसंगत लाभ. एक किनारे की अनुमति देगा कि आप करने के लिए पर्याप्त पैसे कमाने जब आप जीत रहे हैं, और कम से कम अपनी जीत है, जब आप पैसा खोने अंत पर एक व्यापार है. व्यापार के साथ संगम दे सकते हैं वृद्धि हुई बढ़त है कि आप की जरूरत है में सफल होने के लिए विदेशी मुद्रा बाजार.

सबसे पहले, मुझे एक पल लेने के लिए समझाने के लिए क्या संगम है. संक्षेप में, संगम व्यापार है बस के संयोजन के एक से अधिक व्यापार तकनीक या विश्लेषण करने के लिए जीतने के अपने अंतर बढ़ाने पर एक व्यापार है.

उदाहरण के लिए, तकनीकी विश्लेषण का अध्ययन किया जाता है का उपयोग कर अतीत कीमत पैटर्न की भविष्यवाणी करने के लिए भविष्य दिशात्मक आंदोलन के एक मुद्रा जोड़ी या किसी भी अन्य अंतर्निहित परिसंपत्ति है. इसलिए, यदि आप का उपयोग एक ही तकनीकी विश्लेषण उपकरण है जो, उदाहरण के लिए, एक 60 % सटीकता दर की कीमत आंदोलन की भविष्यवाणी है, और फिर एक दूसरे लागू होते हैं, गैर सहसंबद्ध तकनीकी विश्लेषण उपकरण फिल्टर करने के लिए अपने निर्णय के आगे है, तो आप के लिए किया जाएगा वृद्धि जीतने के अपने अंतर. इस के पीछे मूल विचार ट्रेडिंग विदेशी मुद्रा संगम. और वहाँ रहे हैं कई मायनों में एक व्यापारी कर सकते हैं की अवधारणा को लागू करते संगम में अपने व्यापार की योजना है.

ट्रेडिंग विदेशी मुद्रा तकनीकी विश्लेषण के साथ संगम

एक तकनीकी संगम होता है जब आप एक व्यापार सेटअप का उपयोग कई तकनीकी व्यापार के उपकरण, और इन सब के सब स्वतंत्र रूपों के विश्लेषण से संकेत मिलता है एक इसी तरह के आसन्न कीमत दिशात्मक आंदोलन.

उदाहरण के लिए, जब आप का उपयोग कर रहे हैं एक oscillating तकनीकी संकेतक जैसे कि Stochastics, यह उत्पन्न कर सकते हैं एक overbought बाजार की हालत सिग्नल के पास एक प्रमुख प्रतिरोध क्षेत्र है.

इस प्रतिरोध क्षेत्र के लिए हो सकता है, एक दौर संख्या (BRN) के रूप में अच्छी तरह से. यदि आप जगह एक बेचने के आदेश के आधार पर इन कई तकनीकी कारकों है, तो आप कर रहे हैं अनिवार्य रूप से का उपयोग तकनीकी विश्लेषण संगम.

चित्रा 1: संगम का उपयोग व्यापार Stochastics सूचक, प्रवृत्ति लाइन, और एस/आर स्तर

यह दैनिक चार्ट है के EURAUD विदेशी मुद्रा जोड़ी. इस उदाहरण में, हम देख सकते हैं कि Stochastics सूचक था स्पष्ट रूप से व्यापार के ऊपर 80 के स्तर (लेबल संख्या 1).

विदेशी मुद्रा व्यापारियों पर विचार इस तरह के बाजार की स्थितियों का संकेत के रूप में एक संभव अधिक खरीददार बाजार. जब बाजार में खरीददार बाजार की हालत है, यह संकेत है कि कीमत जल्द ही रिवर्स पाठ्यक्रम की प्रचलित प्रवृत्ति या होने की संभावना शुरू retracement चाल है विपरीत दिशा में.

दूसरी बात, के रूप में जल्द ही के रूप में EURAUD मूल्य तक पहुँच के स्तर 1.5575, यह stock एक डाउनट्रेंड लाइन (लेबल संख्या 2), जहां मूल्य में प्रवेश कर ऊपर की प्रवृत्ति लाइन में कई बार, तथापि, विफल रहा है बंद करने के लिए ऊपर यह दैनिक समय फ्रेम. के गठन डाउनट्रेंड लाइन का संकेत ह्रासमान तेजी गति से ऊपर इस मूल्य स्तर ।

अगले, आप देख सकते हैं EURAUD कीमत सम्मानित 1.5200 स्तर के रूप में एक प्रमुख मनोवैज्ञानिक धुरी जोन (लेबल 3), जहां बाजार में पहले से पाया दोनों समर्थन और प्रतिरोध.

कई पेशेवर विदेशी मुद्रा व्यापारी पर विचार कीमत के स्तर के साथ समाप्त होने के दौर के आंकड़े कार्य करने के लिए के रूप में महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक स्तर है, तो यह समर्थन और प्रतिरोध के स्तर का विशेष महत्व था.

जब वहाँ है कीमत संगम पर एक का समर्थन या प्रतिरोध स्तर है, यह अक्सर को आकर्षित करती है, बड़े पैमाने पर संस्थागत व्यापारियों, बाजार निर्माताओं, और अन्य प्रतिभागियों जो इन खोजने की कीमत के स्तर के उपयुक्त क्षेत्रों में जगह करने के लिए अपने लंबित आदेश. इस प्रकार, खरीदारों और विक्रेताओं में संलग्न एक प्रकार की रस्साकशी के आसपास के इन प्रकार के प्रमुख संगम मूल्य के स्तर.

व्यापार सेटअप चित्रा 1 में दिखा रहा है एक संगम पर मूल्य चार्ट के तीन अलग-अलग तकनीकी कारकों – 1) एक तकनीकी संकेतक संकेत की संभावना में आसन्न परिवर्तन की प्रवृत्ति, 2) गठन के एक डाउनट्रेंड लाइन को सीमित EURAUD मूल्य से ऊपर की तरफ बढ़ रहा है, और 3) एक कीमत निचोड़ पक्ष का नकारात्मक पहलू है, जो भी होना होता है चारों ओर एक मनोवैज्ञानिक तौर पर महत्वपूर्ण दौर संख्या है ।

जब EURAUD कीमत नीचे बंद हुआ धुरी के आसपास के क्षेत्र 1.5200 पर 15 जून, 2016 है, यह संकेत एक मंदी की चाल है । यदि आप एक बेचने के आदेश के रूप में जल्द ही के रूप में कीमत नीचे बंद हुआ 1.5200 स्तर में रखा और अपने बंद नुकसान से ऊपर की गिरावट लाइन, चारों ओर 1.5415, तो यह विशेष रूप से व्यापार कर सकता है झुकेंगे 700 के आसपास पिप्स पर अगले दो सप्ताह के लिए ।

चित्रा 2: का उपयोग कर विभिन्न तकनीकी विश्लेषण संकेतकों को खोजने के लिए विदेशी मुद्रा संगम

अब चलो देखो पर EURUSD के दैनिक चार्ट चित्रा 2 में. यहाँ हम लागू दो अलग-अलग तकनीकी विश्लेषण संकेतकों की पहचान करने के लिए एक संगम: 1) एक सरल चलायमान औसत (SMA) क्रॉसओवर के एसएमए (5) और SMA (21), और 2) औसत दिशात्मक आंदोलन (ADX) सूचक डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स के साथ.

सबसे पहले, 2 अक्टूबर, 2016, ADX (औसत दिशात्मक सूचकांक) सूचक (लेबल संख्या 1) उत्पन्न एक बेचने के संकेत जब -डि से ऊपर पार कर +डि लाइन. इस बिंदु पर, आप जगह सकता है एक बेचने के आदेश के आधार पर है कि एक कारक है । हालांकि, अगर आप बारीकी से जांच पिछले कुछ संकेतों को खरीदने और बेचने उत्पन्न द्वारा ADX संकेतक के साथ, आप देख सकते हैं कि कारण के लिए एक रेंज बाउंड बाजार की हालत है, ज्यादातर के इन संकेतों में परिणाम नहीं था किसी भी महत्वपूर्ण दिशात्मक आंदोलन की कीमत पर.

इसलिए, यदि आप फ़िल्टर ADX संकेत का उपयोग करके एक प्रवृत्ति विश्लेषण उपकरण की तरह एक चल औसत क्रॉसओवर, यह होगा की संभावना में वृद्धि बाधाओं को पकड़ने के लिए एक उभरती हुई प्रवृत्ति है ।

चार दिनों के बाद ADX संकेत, तुम नोटिस जाएगा SMA 5 को पार कर के नीचे SMA 21 (लेबल संख्या 2). तीन दिनों के भीतर चल औसत क्रॉसओवर, EURUSD शुरू कर दिया एक downtrend में धकेल दिया है कि कम कीमत में लगभग 350 पिप्स.

लागू करने के द्वारा संगम पर मूल्य चार्ट, आप में प्रवेश कर सकता है बाजार के सही समय पर और एक लाभ पर व्यापार.

के बारे में सावधान रहना क्या तकनीकी विश्लेषण उपकरणों आप का उपयोग करने के लिए व्यापार संगम

का उपयोग कर एक संगम संकेत शामिल किया गया है कि कई तकनीकी विश्लेषण के तरीकों का एक बहुत शक्तिशाली व्यापार रणनीति अपने शस्त्रागार में. हालांकि, जब विकास और उपयोग संगम आधारित व्यापार प्रणाली, आप की जरूरत है एक पूरी तरह से समझने के लिए संकेतक का उपयोग कर रहे हैं.

उदाहरण के लिए, चित्रा 2 में, हम प्रयोग किया जाता के दो सेट संकेतक है, लेकिन ध्यान दें कि इन दोनों की कर रहे हैं निम्नलिखित प्रवृत्ति संकेतक है । अगर हम एक थरथरानवाला की तरह Stochastics के साथ ADX, थरथरानवाला हो सकता है उत्पन्न एक oversold संकेत जब गिरावट के बारे में था करने के लिए शुरू करते हैं । इस तरह के विरोधाभासी संकेतों सकता है बाहर बारी के लिए हो सकता है और भ्रमित हो सकता है साबित करने के लिए एक बाधा हो जाएगा जब वास्तविक समय में व्यापार. यह विशेष रूप से सच है, में कम समय फ्रेम है, जहां कीमत स्थानांतरित कर सकते हैं में बहुत तेजी से समय की एक छोटी अवधि.

इसलिए, जब आप लागू एक संगम आधारित रणनीति व्यापार करने के लिए विदेशी मुद्रा में, आप होना चाहिए में बहुत सावधान कैसे आप अपने तकनीकी विश्लेषण उपकरण है । जब भी संभव हो, के लिए छड़ी का उपयोग करने की प्रवृत्ति निम्नलिखित संकेतकों के दौरान trending बाजार में स्थिति.

दूसरे हाथ पर, अगर बाजार में प्रकट होता है किया जा करने के लिए बाध्य रेंज, उपयोग के लिए उपयुक्त उपकरण एक मजबूत बाजार है, जैसे कि oscillators. लेकिन सावधान रहना अतिरेक की – अनिवार्य रूप से है कि आप नहीं कर रहे हैं के संयोजन अत्यधिक सहसंबद्ध व्यापार संकेतकों और विचार है कि एक के रूप में मान्य होंगे ।

का उपयोग करने के लिए कीमत कार्रवाई विदेशी मुद्रा व्यापार संगम

विदेशी मुद्रा व्यापार जब संगम, आप जरूरी नहीं की जरूरत गठबंधन करने के लिए जटिल तकनीकी संकेतक या कई तकनीकी विश्लेषण उपकरण है । इसके बजाय, आप उपयोग कर सकते हैं सरल कीमत कार्रवाई संगम और पट्टी पैटर्न के लिए सफलतापूर्वक व्यापार के रूप में अच्छी तरह से. और व्यापार के साथ सरल कीमत कार्रवाई संगम है, क्या मैं सबसे ज्यादा पसंद करते हैं.

निम्न अनुभाग में हम चर्चा करेंगे कैसे आप उपयोग कर सकते हैं के संगम कीमत कार्रवाई के साथ सरल, समर्थन और प्रतिरोध स्तरों.

चित्रा 3: का उपयोग कर पिन बार कीमत कार्रवाई करने के लिए व्यापार विदेशी मुद्रा संगम

चलो हमारे ध्यान में बारी करने के लिए चित्रा 3 से ऊपर के AUDUSD दैनिक चार्ट. इस चार्ट के उदाहरण में, हम चर्चा करेंगे कैसे आप गठबंधन कर सकते हैं, साधारण कीमत कार्रवाई पट्टी पैटर्न के साथ संयोजन के रूप में प्रमुख समर्थन और प्रतिरोध स्तरों.

ध्यान रखना है कि हम पहचान की है, दो प्रमुख धुरी क्षेत्रों में काम किया है कि दोनों के रूप में समर्थन और प्रतिरोध स्तरों के दौरान 2016 की दूसरी छमाही. पहली, है 0.7500 बड़े दौर संख्या है । दूसरा प्रमुख समर्थन और प्रतिरोध स्तर एक सा है, दिलचस्प के रूप में यह है 0.7575 स्तर.

संयोजन नंबर की तरह 0.7575, या 1.1111, 1.3366, 0.8888, एट अल., माना जाता है, मनोवैज्ञानिक तौर पर विशेष धुरी जोन, बस, क्योंकि इन आंकड़ों आसान कर रहे हैं याद करने के लिए व्यापारियों के लिए.

इस तरह के रूप में, वहाँ हो सकता है बड़ा आदेश लंबित के आसपास इन स्तरों. इन स्तरों के रूप में कार्य के कुछ हद तक एक आत्म भविष्यवाणी को पूरा, अगर तुम जाएगा ।

के रूप में आप कर सकते हैं देखने के लिए, AUDUSD, के 0.7575 कार्य किया था के रूप में एक प्रमुख धुरी क्षेत्र है, जहां मिला कीमत दोनों समर्थन और प्रतिरोध कुछ अवसरों पर.

जब हम बारीकी से जांच तीन पिन सलाखों के द्वारा की पहचान की संख्या 1, 2, और 3, हम देख सकते हैं कि इन सभी की सलाखों का गठन किया है को छूने के बाद या तो, या दोनों, के, दो प्रमुख समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्रों हम पर पहचान मूल्य चार्ट ।

जबकि पहली पिन बार तकनीकी रूप से एक पिन बार, यह एक बहुत ही छोटी पूंछ, और मैं की सिफारिश नहीं होगा व्यापार । हालांकि, पिन बार नंबर 2 और 3 रहे हैं दोनों अच्छे लग सलाखों के साथ लंबी पूंछ ।

अगर आप बस रखा है, एक लंबित खरीद आदेश के ऊपर उच्च के या तो इन दो बार आयोजित की और पहले तक करीब नीचे पिछले मोमबत्ती, यह होगा के परिणामस्वरूप में एक लाभदायक व्यापार है.

इस अगले उदाहरण में, हम जा रहे हैं करने के लिए लेने के विचार का समर्थन और प्रतिरोध के झूलों और supercharge यह साथ संयोजन के द्वारा विभिन्न फिबोनैकी retracement स्तर है. चित्रा 4 में, हम एक GBPUSD मूल्य चार्ट । ध्यान दें कि कैसे 1.4175 स्तर पूरी तरह से गठबंधन के साथ 50% फिबोनैकी retracement स्तर. इस प्रकार की कीमत कार्रवाई का संगम, जहां आप समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्रों ओवरलैप है कि Fibonacci levels, अत्यंत शक्तिशाली हैं का संकेत है.

जैसा कि पहले उल्लेख किया, पीछे तर्क के संयोजन के कई अलग अलग मूल्य के स्तर अलग-अलग महत्व है कि और अधिक व्यापारियों को देखो इन स्तरों में और वे जगह की एक महत्वपूर्ण राशि लंबित आदेश, इन क्षेत्रों के आसपास की कीमत संगम. इसलिए, जब बाजार में टूट जाता है या नीचे से ऊपर के इन प्रकार के बहु-स्तरित संगम स्तर, कीमत बहुत तेजी से चलता है की दिशा में ब्रेकआउट.

क्योंकि मूल्य गति accelerates तेजी से इन क्षेत्रों में, व्यापार कीमत कार्रवाई सलाखों की तरह पिन सलाखों के या बाहर के आसपास सलाखों के इन प्रकार के संगम का स्तर काफी आकर्षक हो सकता है के लिए विदेशी मुद्रा व्यापारी.

के रूप में आप देख सकते हैं, चित्रा 4 में, एक को तोड़ने के ऊपर तेजी की पिन पट्टी (लेबल संख्या 2) के लिए प्रेरित किया GBPUSD तेजी की गति में तेजी लाने के लिए, और जल्द ही कीमत के लिए चढ़ गए 23.6% फिबोनैकी retracement स्तर. यदि आप एक लंबित खरीद को रोकने के क्रम के ऊपर उच्च के इस तेजी की पिन बार के आधार पर इस तकनीकी का संगम है, इसे बाहर कर दिया है करने के लिए हो सकता है एक लाभदायक सेटअप.

चित्रा 5: का उपयोग कर के संगम प्रवृत्ति लाइन और समर्थन और प्रतिरोध मूल्य के साथ कार्रवाई

हम पहले से छुआ पर कैसे आप उपयोग कर सकते हैं के संगम तकनीकी संकेतक और प्रवृत्ति लाइनों. अब हम वर्णन कैसे आप कर सकते हैं गठबंधन के साथ प्रवृत्ति लाइनों, समर्थन और प्रतिरोध स्तरों व्यापार करने के लिए कीमत कार्रवाई के संगम के रूप में अच्छी तरह से.

चित्रा 5 में, आप देख सकते हैं कि 1.2900 स्तर पर USDCAD के रूप में काम किया एक समर्थन क्षेत्र पर 21 जुलाई, 2016 (लेबल संख्या 1), फिर इसके बाद 28 जुलाई, 2016 में, यह एक ही स्तर पर आयोजित की USDCAD कीमत गिरने से नीचे आगे (लेबल संख्या 2). अगले दिन, 29 जुलाई, 2016, USDCAD के नीचे सेंध 1.2900 स्तर समाप्त हो गया बनाने के लिए एक तेजी की पिन पट्टी (लेबल 3), संकेत दिया है, जो की निरंतरता uptrend.

यदि आप एक खरीद आदेश बस के ऊपर उच्च के इस पिन बार के आधार पर इस तीन कारक संगम, इस व्यापार अर्जित होगा काफी कुछ pips के लिए, कम से कम कहो.

के बिंदु इन सभी उदाहरण ट्रेडों प्रदान करने के लिए है अपने विचारों के संयोजन के लिए प्रवृत्ति लाइनों, समर्थन और प्रतिरोध स्तरों, कीमत कार्रवाई सलाखों, और अन्य प्रकार के विश्लेषण के लिए फार्म का एक संगम आधारित ट्रेडिंग रणनीति है । जब आप अपने ट्रेडों के आधार पर की शक्ति संगम, तुम अंत में उपज बेहतर परिणाम से अपने ट्रेडों में लंबे समय तक.

संयोजन सरल मौलिक विश्लेषण के साथ तकनीकी संगम

इसके अलावा बिजली का उपयोग के तकनीकी संगम, तुम भी लागू कर सकते हैं ध्वनि मौलिक विश्लेषण के साथ तकनीकी चार्ट को विकसित करने के लिए एक व्यापक व्यापार रणनीति है.

सबसे अधिक पेशेवर विदेशी मुद्रा व्यापारियों का पालन आर्थिक कैलेंडर घटनाओं, इस तरह के रूप में कुंजी रातोंरात ब्याज दरों, रोजगार दरों, बेरोजगारी लाभ का दावा आंकड़े, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक, और विभिन्न अन्य आर्थिक संकेतक ।

आप की जरूरत नहीं है होना करने के लिए एक अर्थशास्त्री को समझने के लिए बुनियादी मौलिक डेटा है कि सबसे अधिक प्रासंगिक है के लिए व्यापारियों. बस जानते हुए भी पिछले डेटा अंक, क्या आम सहमति का पूर्वानुमान था, और कैसे वास्तविक आंकड़ा भटक या विचलित नहीं किया था से पूर्वानुमान या उम्मीद हमें मदद कर सकते हैं गेज कैसे आर्थिक समाचार विज्ञप्ति पर असर पड़ेगा संबंधित मुद्रा जोड़े ।

उदाहरण के लिए, यदि एक घोषणा बाहर आता है के लिए अमेरिकी डॉलर, और इस संख्या में आते हैं के साथ एक गरीब पढ़ने, और आप कर रहे हैं पहले से ही मंदी के कारण डॉलर के लिए तकनीकी चार्ट कारकों, तो यह संयुक्त विश्लेषण करेगा और आगे सिलेंडर और मान्य अपने व्यापार पूर्वाग्रह.

तो इस मामले में, अगर आप की योजना के लिए कम डॉलर है, तो आप क्या कर रही हो जाएगा, तो के आधार पर संयुक्त एक मौलिक और तकनीकी के मद्देनजर अमेरिकी डॉलर.

कई बार, संयोजन के द्वारा बुनियादी मौलिक डेटा, तकनीकी विश्लेषण के साथ, आप गुणा कर सकते हैं जीतने के अपने हालात में सुधार लाने और अपने जीतने की दर नाटकीय रूप से.

निष्कर्ष

वहाँ है कोई कठोर नियम कैसे के बारे में आप कर सकते हैं की शक्ति का उपयोग के साथ व्यापार के संगम. आप गठबंधन कर सकते हैं कई तकनीकी संकेतकों को खोजने के लिए एक संगम और व्यापार ले जब इन सभी संकेतक अप लाइन. वैकल्पिक रूप से, आप कर सकते हैं बस की पहचान प्रमुख समर्थन और प्रतिरोध स्तरों और कीमत के लिए प्रतीक्षा करने के लिए फार्म का एक आम मूल्य कार्रवाई पैटर्न के आसपास इन के स्तर, और व्यापार की दिशा में कीमत कार्रवाई को गति । आप भी विचार कर सकते हैं बुनियादी कारकों और गठबंधन के साथ-साथ यह करने के लिए तकनीकी विश्लेषण की सटीकता में सुधार अपने ट्रेडों.

रखने में मन है कि समर्थन और प्रतिरोध का गठन चारों ओर कुंजी का स्तर, के रूप में इस तरह के बड़े दौर की संख्या और फिबोनैकी retracements हमेशा महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि इन कर रहे हैं धुरी क्षेत्रों है कि कई व्यापारियों को देख रहे हैं. आप हमेशा कोशिश करनी चाहिए की पहचान ऐसे क्षेत्रों के महत्व रखने से पहले एक व्यापार बाजार पर.

अंत में, चाहे जो विधि के साथ विदेशी मुद्रा संगम से आप तय करने के लिए उपयोग का विकास करते हुए अपने निजी व्यापार रणनीति है, तो आप चाहिए हमेशा अपने शस्त्रागार में विविधता लाने और गठबंधन के विभिन्न तकनीकी और बुनियादी कारकों को बढ़ाने के लिए जीतने की बाधाओं.

संबंधित सवाल: