सरल Keltner चैनल में ट्रेडिंग रणनीतियों की व्याख्या

के Keltner चैनल सूचक के अंतर्गत आता है, के एक परिवार के लिए तकनीकी विश्लेषण उपकरण कहा जाता है आवृत संकेतक है । आवृत संकेतक की तरह Keltner चैनल का उपयोग करता है एक कम बैंड और एक ऊपरी बैंड बनाने के लिए एक गतिशील चैनल के आसपास कीमत रेंज के एक वित्तीय साधन है. की परवाह किए बिना कि क्या एसेट ट्रेडिंग है ऊपर, नीचे, या बग़ल में, आवृत संकेतक परिभाषित मदद कर सकते हैं ऊपरी प्रतिरोध और कम समर्थन के स्तर की है ।

एक Keltner बैंड की रणनीति किया जा सकता है एक बहुत शक्तिशाली भाग के एक तकनीकी व्यापारी के शस्त्रागार. बहरहाल, जानते हुए कैसे उपयोग करने के लिए एक Keltner चैनल में ट्रेडिंग रणनीति उचित आधार पर परिसंपत्ति की कीमत कार्रवाई और बाजार के संदर्भ में महत्वपूर्ण है विकसित करने के लिए एक सफल Keltner बैंड ट्रेडिंग रणनीति है ।

इससे पहले कि हम में गोता समझा भीतर के कामकाज का एक Keltner चैनल व्यापार प्रणाली और कैसे पर चर्चा करने के लिए उपयोग Keltner चैनल, आप की मूल बातें सीखना चाहिए कैसे पढ़ने के लिए किसी भी आवृत आधारित तकनीकी संकेतक first. जब तक आप पूरी तरह से समझ में चर के पीछे एक तकनीकी संकेतक के साथ, आप करने में सक्षम नहीं होगा पूरी तरह से समझ क्या प्रकार के बाजार में स्थिति सूचक कर सकते हैं सबसे अच्छा काम में या लागू करने के लिए कैसे का सूचक फिट करने के लिए अपने व्यापार रणनीति है.

समझ Keltner चैनल सूत्र

Keltner चैनल पेश किया गया था करने के लिए व्यापार के क्षेत्र द्वारा एक तकनीकी विश्लेषक नाम चेस्टर डब्ल्यू Keltner, जो पहले वर्णित का सूचक अपनी पुस्तक में कैसे पैसे बनाने के लिए वस्तुओं में प्रकाशित किया गया था जो 1960 में. उन्होंने कहा कि शुरू में इस्तेमाल किया, 10-दिन Keltner चलती औसत बैंड की गणना करने के लिए मध्य बैंड के Keltner चैनल के बजाय आधुनिक किस्म का उपयोग करता है कि एक 20-अवधि घातीय चलते औसत में Keltner चैनल सेटिंग्स.

वास्तव में, आधुनिक किस्म की Keltner चैनल, के रूप में पाया एक में निर्मित तकनीकी संकेतक में लोकप्रिय चार्टिंग सॉफ्टवेयर, के दिमाग की उपज है विश्व प्रसिद्ध वस्तुओं और वायदा व्यापारी, लिंडा ब्रैडफोर्ड Raschke, जो के संस्थापक और अध्यक्ष के पैसे प्रबंधन फर्म LBRGroup, इंक.

के Keltner चैनल गणना किया जा सकता है आसानी से संक्षेप के साथ निम्न सूत्र:

मध्य बैंड = 20-अवधि घातीय चलते औसत मूल्य

ऊपरी चैनल = 20-अवधि घातीय चलते औसत मूल्य + गुणा मूल्य के औसत सच रेंज

कम चैनल = 20-अवधि घातीय चलते औसत मूल्य + गुणा मूल्य के औसत सच रेंज

आप देखते हैं, के वर्तमान संस्करण Keltner चैनल शामिल है के संयोजन के द्वारा दो अलग-अलग तकनीकी संकेतक. पहली घटक के Keltner चैनल है, एक 20-अवधि घातीय चलते औसत है, जो कार्य करता है के रूप में मध्यम बैंड. दूसरा तत्व के Keltner चैनल गुणा मूल्य के औसत सच रेंज (एटीआर) सूचक है, जो आमतौर पर सेट एक मूल्य के साथ 2. इसका मतलब यह है कि ऊपरी और निचले चैनलों पर हमेशा से रहे हैं एक 2x एटीआर से दूरी 20-अवधि घातीय चलते औसत मध्य बैंड है ।

के विपरीत साधारण औसत (SMA) के घातीय चलते औसत पर जोर देती है, हाल ही में कीमत आंदोलन. के बाद से, घातीय चलते औसत प्रतिक्रिया करने के लिए तेजी से बदलते दिशात्मक आंदोलन के मूल्य, Keltner चैनल प्रदान कर सकते हैं एक सटीक समग्र प्रवृत्ति की दिशा चौरसाई कीमत कार्रवाई की है ।

के रूप में आप कल्पना कर सकते हैं, और अधिक अस्थिर एक विदेशी मुद्रा जोड़ी है, व्यापक ऊपरी और निचले चैनलों से दिखाई देगा मध्य बैंड है । इसलिए, अनुभवी विदेशी मुद्रा व्यापारियों अक्सर परिवर्तन डिफ़ॉल्ट घातीय चलते औसत अवधि के Keltner चैनल और यह सेट की सीमा के भीतर 10 से 40 करने के लिए सबसे अच्छा मैच मुद्रा जोड़ी की ऐतिहासिक कीमत कार्रवाई के लक्षण हैं ।

इसके विपरीत, औसत सच रेंज सूचक के उपाय "औसत अस्थिरता" के विदेशी मुद्रा जोड़ी पर आधारित एक पूर्वनिर्धारित अवधि की संख्या है, जहां डिफ़ॉल्ट वापस देखो करने के लिए समय सीमा अक्सर सेट पर पिछले 14-अवधि. हालांकि, के आधार पर सॉफ्टवेयर अपनाने और उपलब्धता सूचक की सेटिंग में, आप भी बदल सकते हैं एटीआर वापस देखो की अवधि क्रम में tweak करने के लिए Keltner चैनल सूचक इसके अलावा, के बाद से कीमत कार्रवाई और उतार-चढ़ाव के प्रत्येक विदेशी मुद्रा जोड़ी अद्वितीय है ।

इसलिए, आप कर सकते हैं छोटे tweaks बनाने के लिए अपनी सेटिंग्स में फिट करने के लिए एक विशेष मुद्रा जोड़ी. हालांकि, ज्यादातर शुरुआत और नौसिखिए व्यापारियों के लिए रहना चाहिए का उपयोग कर डिफ़ॉल्ट Keltner चैनल सेटिंग्स जब तक वे प्राप्त की है पर्याप्त अनुभव के साथ व्यापार Keltner चैनल है ।

व्याख्या आवृत आधारित तकनीकी सूचक संकेतों की तरह Keltner चैनल

इसके अलावा Keltner चैनल, कई अन्य लोकप्रिय तकनीकी संकेतकों का वर्णन फिट आवृत आधारित संकेतक है । उदाहरण के लिए, बोलिंगर बैंड सूचक है एक और लोकप्रिय उदाहरण में, इस परिवार के व्यापार के संकेतक.

व्यावहारिक ट्रेडिंग के आवेदन की सबसे आवृत आधारित संकेतक काफी समान हैं, लेकिन के आधार पर विशेष सूचक के सूत्र, गतिशील चैनलों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं की एक विस्तृत विविधता की व्याख्या परिसंपत्ति मूल्य कार्रवाई की.

चित्रा 1: Keltner चैनल और बोलिंगर बैंड के बीच सबसे लोकप्रिय आवृत आधारित तकनीकी संकेतकों

उदाहरण के लिए, जबकि दोनों बोलिंगर के बैंड और Keltner चैनल आकर्षित चैनलों के आसपास कीमत रेंज, के बीच मुख्य अंतर इन दो संकेतक है कि कैसे ऊपरी और निचले, के रूप में अच्छी तरह के रूप में मध्य चैनल मूल्यों की गणना कर रहे हैं. प्रदर्शन के रूप में चित्रा 1 में, बोलिंगर बैंड सूचक का उपयोग करता है एक 20-अवधि के सरल चलायमान औसत के लिए मध्य बैंड और खींचता है अपने चैनलों या ऊपरी और निचले बैंड की दूरी पर 2 मानक विचलन से मध्य बैंड है । दूसरे हाथ पर, मध्य बैंड के Keltner चैनल गणना पर आधारित है, एक 20-अवधि घातीय चलते औसत है, जहां ऊपरी और निचले चैनलों तैयार कर रहे हैं से एक समान दूरी पर एक औसत सच रेंज मूल्य गुणक.

के विपरीत, औसत सच रेंज में इस्तेमाल किया Keltner चैनल, मानक विचलन मूल्य के लिए बोलिंगर बैंड का प्रतिनिधित्व नहीं करता है के एक औसत है, और यह बनाता है और अधिक तेज किनारों चार्ट पर. इसलिए, कुछ विदेशी मुद्रा व्यापारियों को पसंद करते हैं, Keltner चैनल पर बोलिंगर के बैंड, के रूप में यह ड्रॉ चिकनी चैनल है कि कर सकते हैं कभी कभी की पेशकश उच्च गुणवत्ता का संकेत है.

चित्रा 2: Keltner चैनल प्रदान कर सकते हैं कुल मिलाकर बाजार के दृष्टिकोण और व्यापार संकेतों को उत्पन्न

जब ऊपरी और निचले चैनलों के आवृत परिवार के संकेतक चाल ऊपर की दिशा में जहां कीमत लगातार ट्रेडों के पास ऊपरी चैनल, विदेशी मुद्रा व्यापारी इस व्याख्या के संकेत के रूप में एक ऊपर की ओर trending बाजार की हालत. इसके विपरीत, जब चैनल में आगे बढ़ रहे हैं एक नीचे की दिशा और कीमत लगातार ट्रेडों के पास कम चैनल, बाजार माना जाता है होना करने के लिए एक नीचे की ओर trending बाजार की हालत. हालांकि, जब Keltner चैनल फ्लैट बने हुए हैं, और कीमत उछल के बीच ऊपरी और निचले चैनल दिखाने के बिना किसी भी दिशात्मक प्रवृत्ति है, विदेशी मुद्रा व्यापारियों के इस तरह के विचार बाजार की हालत के रूप में एक मजबूत या रेंज बाउंड बाजार.

मुद्रा की कीमत आंदोलनों कर सकते हैं आमतौर पर दुकान और यहां तक कि करने के लिए करते हैं श्रृंखला के लिए एक संक्षिप्त अवधि के समय के दौरान uptrends और downtrends. के दौरान मामूली pullbacks है कि फिर से शुरू प्रचलित प्रवृत्ति है, आवृत आधारित तकनीकी संकेतकों की मदद से विदेशी मुद्रा व्यापारियों के पहचान प्रविष्टि जोड़ने के लिए अवसरों के नए या अतिरिक्त पदों की दिशा में अंतर्निहित प्रवृत्ति है ।

कई बार, आप तुरंत पहचान कर सकते हैं अगर बाजार में एक uptrend या गिरावट, या मजबूत एक सीमा के भीतर बस पर एक नज़र लेने के Keltner चैनल है । तो पर निर्भर करता है अंतर्निहित स्थिति, आप शामिल होगा एक Keltner चैनल में ट्रेडिंग रणनीति के लिए सबसे उपयुक्त विशेष रूप से बाजार की स्थिति.

जैसा कि पहले चर्चा की, ऊपरी और निचले Keltner चैनल हमेशा से रहे हैं साजिश रची से एक समान दूरी पर 20-अवधि घातीय चलते औसत है । के रूप में इन चैनल चरम सीमाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं, एक गुणक के औसत की अस्थिरता मुद्रा जोड़ी, जब कीमत ऊपर चला जाता है या नीचे Keltner चैनल है, इसे का प्रतीक है कि बाजार व्यापार के बाहर औसत या सामान्य कीमत रेंज.

विदेशी मुद्रा व्यापारियों की व्याख्या कर सकते हैं इस तरह के एक बाजार की हालत के संकेत के रूप में एक पीछे की प्रवृत्ति या शुरू की एक नई प्रवृत्ति के आधार पर कीमत कार्रवाई और गति के आसपास इन गतिशील एस/आर के स्तर की है । हालांकि, अगर Keltner चैनल फ्लैट बने हुए हैं और कीमत ट्रेडों के भीतर ऊपरी और निचले बैंड के Keltner चैनल मर्मज्ञ बिना ऊपर या नीचे, यह दर्शाता है कि बाजार रेंज बाउंड.

में से एक सबसे अच्छा पहलुओं के Keltner चैनल है कि यह न केवल प्रदान करता है व्यापारियों के साथ एक समग्र तकनीकी बाजार दृष्टिकोण के बारे में पर जा रहा है की प्रवृत्ति है, लेकिन यह भी कर सकते हैं संकेत एक संभावित प्रवृत्ति उत्क्रमण जब कीमत पराजयों और पार विपरीत चैनल. का उपयोग कर एक Keltner चैनल रणनीति, आप उत्पन्न कर सकते हैं कार्रवाई प्रविष्टि और बाहर निकलें व्यापार संकेतों प्रदान कर सकते हैं कि एक ठोस इनाम के लिए जोखिम अनुपात.

उदाहरण के विदेशी मुद्रा व्यापार के साथ एक Keltner चैनल रणनीति

कई अनुभवी FX व्यापारियों को पसंद करते हैं, गठबंधन करने के लिए कई असहसंबद्ध तकनीकी संकेतों की पुष्टि करने के लिए प्रवृत्ति रखने से पहले उनके रहने के व्यापार के आदेश. जब आप ट्रेडिंग कर रहे हैं के साथ एक Keltner चैनल रणनीति है, तो आप की कोशिश करनी चाहिए लागू करने के लिए एक अतिरिक्त तकनीकी संकेतक करने के लिए सिलेंडर की ताकत Keltner संकेत है.

निम्नलिखित तीन उदाहरण में, हम चर्चा करेंगे कैसे आप व्यापार कर सकते हैं तीन अलग अलग बाजार की स्थितियों के संयोजन के द्वारा एक दूसरे तकनीकी संकेतक और निर्माण के लिए एक व्यापक Keltner चैनल में ट्रेडिंग प्रणाली है ।

के उदाहरण का उपयोग कर Keltner चैनल में ट्रेडिंग के लिए Breakouts

में से एक सबसे अच्छा अनुप्रयोगों के Keltner चैनल में विदेशी मुद्रा सूचक का उपयोग कर breakouts व्यापार के लिए. Breakouts होते हैं जब कीमत समाप्त होता है पिछले एक समेकन और शुरू होता है एक नई प्रवृत्ति है ।

हालांकि, अगर आप केवल पर भरोसा करते हैं, Keltner चैनल breakouts व्यापार के लिए, आप पा सकते हैं कि आप देख रहे हैं की एक बहुत कुछ झूठी संकेतों. सबसे अच्छा तरीका व्यापार करने के लिए एक ब्रेकआउट के साथ परिदृश्य Keltner चैनल के लिए किया जाएगा गठबंधन करने के लिए एक प्रवृत्ति का संकेत सूचक की तरह औसत दिशात्मक सूचकांक (ADX).

चित्रा 3 : व्यापार Breakouts के साथ Keltner चैनल और औसत दिशात्मक सूचकांक

चित्रा 3 में, EUR/अमरीकी डालर की कीमत पहले बाहर तोड़ दिया के ऊपरी Keltner चैनल है, जो संकेत है कि पिछले समेकन की अवधि में हो सकता है एक अंत के लिए आ. हालांकि, समझ रखने वाले विदेशी मुद्रा व्यापारी नहीं होगा केवल एक खरीद के लिए जगह में, क्योंकि इस बिंदु औसत दिशात्मक सूचकांक सूचक मूल्य (ब्लू लाइन) था, अभी भी नीचे पढ़ने के 25.

कई अनुभवी विदेशी मुद्रा व्यापारी के केवल विचार करने के लिए एक बाजार trending जब औसत दिशात्मक सूचकांक पढ़ने से ऊपर है, 20, 25 के लिए, और जहां की प्रवृत्ति तेज है जब ADX सूचक पढ़ने से ऊपर चला जाता है 40 से 45 के स्तर पर ।

इसलिए, एक बार औसत दिशात्मक सूचकांक पढ़ने के ऊपर पहुँच गया है 25 के स्तर की है, तो आप हो सकता है माना जाता रखकर खरीदने के क्रम में अपने दलाल के साथ.

के trickiest हिस्सा ट्रेडिंग breakouts का उपयोग कर एक Keltner चैनल रणनीति है करने के लिए वास्तव में जब पता करना चाहिए आप समय के साथ अपने बाजार में प्रवेश. आप की कोशिश करनी चाहिए की पहचान करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक प्रतिरोध स्तर के दौरान एक uptrend है और एक समर्थन स्तर के दौरान एक downtrend में एक बार, निम्नलिखित दो की स्थिति से मुलाकात कर रहे हैं.

  • कीमत प्रवेश कर गया है, और बंद ऊपर ऊपरी चैनल या बंद नीचे के निचले चैनल और शुरू कर दिया एक uptrend या गिरावट.
  • औसत दिशात्मक सूचकांक शुरू की पुष्टि करता है की प्रवृत्ति दिखा रहा है द्वारा एक पढ़ने 25 से ऊपर

इस अवसर पर, हमने पाया है कि प्रतिरोध करने के लिए चारों ओर हो 1.0935 स्तर. यदि आप एक खरीद आदेश एक बार EUR/अमरीकी डालर की कीमत में प्रवेश कर ऊपर की 1.0935 स्तर पर, इस व्यापार साबित होता है, एक विजेता होने के लिए.

के उदाहरण का उपयोग कर Keltner चैनल व्यापार करने के लिए Retracement Pullbacks

एक तरफ से ब्रेकआउट अवसर, Keltner चैनल भी प्रदान कर सकते हैं आप के साथ retracement संकेत है. इसके अलावा, यदि आप कर रहे हैं पहले से ही व्यापार में, आप भी उपयोग कर सकते हैं इन retracement पुलबैक के अवसरों को बढ़ाने के लिए अपनी स्थिति आकार की है ।

चित्रा 4: व्यापार Pullbacks के साथ Keltner चैनल और Stochastic विचलन

चित्रा 4 में, हम आवेदन किया है, Stochastic संकेतक के साथ संयोजन में Keltner चैनल को खोजने के लिए एक retracement पुलबैक व्यापार के अवसर. व्यापार करने के लिए इस रणनीति का प्रयोग, सबसे पहले, आप की जरूरत करने के लिए कीमत के लिए प्रतीक्षा करने के लिए की पुष्टि की प्रवृत्ति को तोड़ने के द्वारा या नीचे से ऊपर ऊपरी या निचले Keltner चैनल. इस उदाहरण में, ब्रिटिश पाउंड/अमरीकी डालर की कीमत तोड़ दिया नीचे कम Keltner चैनल और संकेत एक downtrend.

एक बार की प्रवृत्ति की पुष्टि की है, तो आप चाहिए कीमत के लिए प्रतीक्षा करने के लिए शुरू retracement और तक पहुँचने के पास मध्य बैंड के Keltner चैनल है, जो 20-अवधि घातीय चलते औसत है । कीमत वापस कर सकते हैं और तक पहुँचने के लिए सभी तरह से विपरीत Keltner चैनल के रूप में अच्छी तरह से समय पर. यहां महत्वपूर्ण यह है कि मूल्य नहीं तोड़ने के लिए और पर बंद के दूसरे पक्ष Keltner चैनल संकेत होता है, जो एक संभावित उलटा व्यापार के.

तीसरी बात आप की जरूरत है देखने के लिए इस पुलबैक रणनीति है Stochastic संकेतक के लिए पढ़ने के गेज जब बाजार अधिक खरीददार या oversold. यहाँ, मूल्य तक पहुँच के पास मध्य बैंड के Keltner चैनल और Stochastic सूचक बदल गया खरीददार संकेत, एक संभावित प्रवृत्ति की निरंतरता के लिए एक नकारात्मक पहलू है ।

इसके अलावा, हम यह भी पाया कि एक stochastic विचलन पर मूल्य चार्ट है, जो काफी बेहतर बाधाओं के साथ व्यापार. हालांकि, यह आवश्यक नहीं है कि आप प्रतीक्षा के लिए एक stochastic विचलन का उपयोग करने के लिए इस Keltner चैनल रणनीति । एक स्टोकेस्टिक अधिक खरीददार संकेत के दौरान एक की पुष्टि की गिरावट के लिए पर्याप्त होगा पुष्टि करने के लिए एक संभावित प्रवृत्ति निरंतरता.

ट्रिगर के लिए इस Keltner चैनल पुलबैक रणनीति है एक मूल्य में प्रवेश की कम से नीचे बार है कि संकेत स्टोकेस्टिक अधिक खरीददार हालत में है । के रूप में आप देख सकते हैं, हम की पहचान की है, यह विशेष रूप से पट्टी के साथ काले तीर पर चित्रा 4. यदि आप रखा है एक बेचने के आदेश के रूप में जल्द ही के रूप में ब्रिटिश पाउंड/अमरीकी डालर मूल्य के नीचे सेंध कम इस बार, इस व्यापार होता है कुछ मिले सुन्दर मुनाफा.

के उदाहरण का उपयोग कर Keltner चैनल के दौरान एक रेंज बाउंड बाजार

इसके अलावा बाजार trending के साथ, अगर आप के लिए देख रहे हैं व्यापार के दौरान एक रेंज बाउंड बाजार में, आप अभी भी कर सकते हैं का उपयोग Keltner चैनल और औसत दिशात्मक सूचकांक संयोजन है । के बारे में सुंदर बात यह संयोजन के इन दो संकेतक है कि एक समेकन अवधि के दौरान, ऊपरी और निचले Keltner चैनल में कार्य करेगा के रूप में प्रतिरोध और समर्थन के साथ, जहां औसत दिशात्मक सूचकांक की पुष्टि करेगा अगर बाजार को लेकर है या एक नई प्रवृत्ति की संभावना है करने के लिए जगह ले लो ।

चित्रा 5: व्यापार एक से लेकर बाजार के साथ Keltner चैनल, औसत दिशात्मक सूचकांक, और कीमत कार्रवाई सलाखों

पर चित्रा 5 में, आप देख सकते हैं कि ब्रिटिश पाउंड/अमरीकी डालर मूल्य था बग़ल में व्यापार और Keltner चैनल के रूप में अभिनय किया समर्थन और प्रतिरोध स्तरों. के रूप में औसत दिशात्मक सूचकांक सूचक पढ़ने से नीचे बनी हुई 25 के स्तर पर, यह पुष्टि की है कि वहाँ कोई अंतर्निहित दिशात्मक आंदोलन या बाजार में प्रवृत्ति.

इस तरह के बाजार की हालत गठित एक पाठ्यपुस्तक बग़ल में या एक से लेकर बाजार है, और यह प्रदान की एक व्यापार अवसर अगर तुम्हें पता था कि कैसे पढ़ने के लिए कीमत कार्रवाई सलाखों के. दो अवसरों पर, ब्रिटिश पाउंड/अमरीकी डालर का उत्पादन तेजी की दो पिन सलाखों में आने के बाद कम करने के लिए Keltner चैनल है, जो के रूप में काम का समर्थन. इसके अलावा, ब्रिटिश पाउंड/अमरीकी डालर stock एक मंदी की बाहर बार आने के बाद बंद करने के लिए ऊपरी Keltner चैनल है, जो प्रतिरोध के रूप में काम किया. यदि आप एक आदेश रखा जब ब्रिटिश पाउंड/अमरीकी डालर की कीमत तोड़ दिया इन तीन कीमत कार्रवाई सलाखों के रूप में, के साथ की पहचान लाल तीर चित्रा 5 में, कम से कम पहले तीन में से दो इन ट्रेडों के बाहर कर दिया है करने के लिए लाभदायक हो सकता है.

निष्कर्ष

की तरह अन्य आवृत आधारित तकनीकी संकेतक, Keltner चैनल है, इसके सकारात्मक अंक और कमियों. हालांकि, अगर आप कुछ समय बिताने को समझने के सूत्र के पीछे का सूचक है और गठबंधन के साथ अन्य तकनीकी संकेतक विकसित करने के लिए एक व्यापार रणनीति फिट करने के लिए अलग अलग बाजार की स्थितियों में, इस तरह के ट्रेडिंग सिस्टम उत्पन्न कर सकते हैं सकारात्मक रिटर्न आपके नीचे लाइन के लिए.

यह ध्यान देने योग्य है कि इस लेखन के रूप में, सबसे लोकप्रिय विदेशी मुद्रा अपनाने सॉफ्टवेयर MetaTrader 4 मंच शामिल नहीं करता है किसी भी निर्मित में सूचक के लिए साजिश रचने के Keltner चैनल है । आदेश में आकर्षित करने के लिए mt4 Keltner चैनल, आप विकल्प चुन सकते हैं डाउनलोड करने के लिए एक तृतीय-पक्ष विकसित Keltner चैनल सूचक है । वहाँ रहे हैं कई संस्करणों के Keltner चैनल सूचक आसानी से उपलब्ध डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक मंच के मेटाट्रेडर 4 मंच, MQL4 प्रोग्रामिंग मंच. इसके अलावा, आप भी खोज कर सकते हैं के लिए एक कस्टम Keltner चैनल सूचक पर विभिन्न लोकप्रिय विदेशी मुद्रा मंचों, इस तरह के रूप में पर ForexFactory मंचों.

संबंधित सवाल: