तकनीकी विश्लेषण बनाम मौलिक विश्लेषण में FX बाजार

दो मुख्य स्कूलों के बारे में सोचा जब यह आता है करने के लिए बाजार विश्लेषण मौलिक विश्लेषण और तकनीकी विश्लेषण. हालांकि वे परस्पर अनन्य नहीं हैं, सबसे व्यापारियों में गिर जाएगी एक श्रेणी या अन्य.

से विश्लेषण के दृष्टिकोण से, दोनों मौलिक और तकनीकी विश्लेषण प्रदान करते हैं, उनके अद्वितीय फायदे और कमियां है । इस पाठ में, हम चर्चा करेंगे पेशेवरों और विपक्ष में से प्रत्येक के इन विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण है.

तकनीकी विश्लेषण विदेशी मुद्रा

तो, तकनीकी विश्लेषण क्या है? तकनीकी विश्लेषण एक तरीका है भविष्यवाणी की है कि अध्ययन के आधार पर, अतीत की कीमत आंदोलनों । आप अक्सर सुना होगा कि तकनीकी विश्लेषण है एक कला का अधिक है कि एक विज्ञान है । यह इसलिए है क्योंकि जब हम कोशिश कर रहे हैं भविष्यवाणी करने के लिए भविष्य के मूल्य आंदोलनों के तकनीकी विश्लेषण के साथ, वहाँ हो सकता है कई बारीकियों कर सकते हैं, जो कभी कभी करने के लिए नेतृत्व अलग अलग निष्कर्ष.

प्राथमिक उपकरण के लिए तकनीकी विश्लेषण कीमत डेटा । की परवाह किए बिना चुना समय सीमा, मूल्य डेटा है, सबसे महत्वपूर्ण विचार है । अनिवार्य रूप से तकनीकी विश्लेषण एक रूपरेखा प्रदान करता है, जहां एक विश्लेषक सूचित निर्णय कर सकते हैं अध्ययन करके बाजार में मौजूदा कीमत कार्रवाई की तुलना करने के लिए है कि पिछले ऐतिहासिक घटनाओं.

तकनीकी विश्लेषण लागू किया जा सकता है भर में कई अलग अलग बाजार सहित, शेयर सूचकांक, मुद्राओं, वस्तुओं, व्यक्तिगत शेयरों और वायदा. इतने लंबे समय के रूप में एक बाजार में एक अच्छी राशि की तरलता, और नहीं है आसानी से करने के लिए प्रवण बाहर के प्रभावों, तकनीकी विश्लेषण लागू किया जा सकता है में प्रभावी ढंग से.

एक उदाहरण जहां तकनीकी विश्लेषण नहीं किया जा सकता है कि प्रभावी है, के कारण तरलता की कमी और प्रवृत्ति के लिए बाहर के प्रभावों के प्रभाव के लिए कीमत, के लिए किया जाएगा एक बहुत ही बारीकी कारोबार पैसा शेयर.

तीन प्राथमिक सिद्धांतों के तकनीकी विश्लेषण कर रहे हैं निम्नलिखित:

  • कीमत छूट और सब कुछ बाजार में
  • कीमत चाल में नमूदार रुझान
  • इतिहास जाता है, खुद को दोहराने के लिए

कीमत छूट सब कुछ – तकनीकी विश्लेषकों का मानना है कि वर्तमान में कारोबार की कीमत को दर्शाता है, सभी ज्ञात जानकारी उपलब्ध करने के लिए बाजार सहभागियों. और किसी भी नई जानकारी है कि प्रस्तुत किया है जल्दी से परिलक्षित की कीमत में सुरक्षा.

कीमत चाल में नमूदार प्रवृत्तियों – रुझानों के बाजार में मौजूद हैं, और तकनीशियन का मानना है कि इन प्रवृत्तियों में ले जाने के लिए एक उम्मीद के मुताबिक गैर-यादृच्छिक फैशन मनाया जा सकता है कि द्वारा प्रशिक्षित आँख के साथ । एक प्रवृत्ति आदत से उभरने के लिए ट्रेडिंग रेंज गतिविधि है, तो के रूप में प्रवृत्ति होती है, यह अंत में वापस ले जाता है एक समेकन चरण से पहले, एक नई प्रवृत्ति चरण में फिर से उभर रहे हैं.

इतिहास जाता है, खुद को दोहराने के लिए – बाजारों में प्रदर्शन एक दोहराव, पुनरावर्ती प्रकृति के भीतर इसकी कीमत डेटा । हालांकि कोई दो पैटर्न के भीतर मूल्य के इतिहास वास्तव में एक ही देखो, वहाँ हो सकता है काफी एक समानता है कि समझाया नहीं जा सकता से दूर शोर या randomness. इन दोहरा पैटर्न में देखा जा सकता है चार्ट संरचनाओं, मोमबत्ती पैटर्न, गति पैरों के निशान, मात्रा और अन्य रूपों की कीमत से संबंधित डेटा.

मौलिक विश्लेषण विदेशी मुद्रा

क्या मौलिक विश्लेषण? मौलिक विश्लेषण का एक रूप है कि बाजार विश्लेषण करना चाहता है यह निर्धारित करने के लिए अंतर्निहित मूल्य का एक सुरक्षा के माध्यम से अध्ययन और मूल्यांकन की आर्थिक डेटा. के भीतर विदेशी मुद्रा बाजार के मौलिक विश्लेषक के प्रयास का मूल्यांकन करने के लिए समग्र स्थिति के भीतर एक अर्थव्यवस्था का उपयोग कर विभिन्न आर्थिक डेटा के रूप में इस तरह के सकल घरेलू उत्पाद, रोजगार, मुद्रास्फीति, ब्याज दरों और अधिक.

विदेशी मुद्रा बाजार में केंद्रीय बैंक की गतिविधि बहुत बारीकी से निगरानी के द्वारा मौलिक विश्लेषकों का कहना है. आगामी ब्याज दर फैसलों, बैठकों और भाषणों के द्वारा उच्च रैंकिंग सेंट्रल बैंक के अधिकारियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं एक मौलिक व्यापारी.

मौलिक विश्लेषकों की कोशिश करेंगे गेज करने के लिए कुल मिलाकर बाजार की स्थिति का उपयोग कर विभिन्न आर्थिक रिपोर्टों को खोजने के प्रयास में गलत pricings नेतृत्व कर सकते हैं कि व्यापार के अवसरों के लिए. मौलिक व्यापारियों के हो सकते हैं लघु अवधि के व्यापारियों की कोशिश है कि कब्जा करने के लिए मूल्य चालों के दौरान संभावित उच्च अस्थिर समय के रूप में इस तरह अमेरिका गैर कृषि payrolls रिपोर्ट या वे हो सकता है लंबी अवधि के व्यापक आर्थिक स्थिति व्यापारियों है कि कर रहे हैं में अधिक रुचि रखते बहु महीने या बहु साल के रुझान की ।

के विपरीत तकनीशियनों, मौलिक विश्लेषकों के साथ अधिक चिंतित हैं क्यों के बजाय क्या हो रहा है । मौलिक व्यापारियों के लिए देख रहे हैं जवाब के रूप में क्यों आर्थिक स्थिति कर रहे हैं जिस तरह से वे कर रहे हैं, या औचित्य साबित करने की कोशिश अपने पूर्वानुमान के आधार पर क्यों कारक है । तकनीशियन दूसरे हाथ पर, बहुत कम है के साथ संबंध है क्यों, और अधिक पर ध्यान केंद्रित कीमत कार्रवाई में उनके सामने है ।

एक ड्राइवर के एक मुद्रा के मूल्य देश के वर्तमान ब्याज दर है । जब एक विशेष रूप से देश की ब्याज दर है करने के लिए उच्च रिश्तेदार दूसरों के साथ इसी तरह की आर्थिक स्थिति, विदेशी निवेश और पूंजी प्रवाह होगा देश में एक अपेक्षाकृत उच्च ब्याज दर है । निवेशकों को हमेशा देख रहे हैं के लिए उच्च पैदावार और इस तरह के रूप में एक उच्च सापेक्ष ब्याज दर को आकर्षित करते हैं और अधिक से पूंजी वैश्विक बाजारों.

कुछ मौलिक व्यापारियों अक्सर उपयोग के लिए विदेशी मुद्रा बाजार एक साथ खरीदें उच्च उपज मुद्राओं के खिलाफ उन लोगों की पेशकश की कम पैदावार होती है । इस रणनीति, कहा जाता है ले व्यापार, के बीच काफी लोकप्रिय है लंबी अवधि के मौलिक व्यापारियों और बड़े वैश्विक निवेश कोष.

की लाभ तकनीकी विश्लेषण

चलो कुछ पर एक नज़र लेने के लाभ के लिए तकनीकी विश्लेषण का उपयोग:

लागू करने के लिए किसी भी समय सीमा की परवाह किए बिना कि क्या आप एक अल्पकालिक, मध्यम अवधि या लंबी अवधि के व्यापारी, आप लागू कर सकते हैं तकनीकी विश्लेषण उपकरण के लिए अपने निर्णय लेने की प्रक्रिया.

करने की क्षमता के रुझान का विश्लेषण, वहाँ रहे हैं कई अलग अलग अध्ययन है कि एक तकनीकी विश्लेषक का उपयोग कर सकते हैं का विश्लेषण करने के लिए वर्तमान बाजार की प्रवृत्ति. इन में शामिल हैं, मूविंग एवरेज, प्रवृत्ति लाइनों, चैनल, स्विंग highs और चढ़ाव, और समर्थन और प्रतिरोध, अन्य बातों के अलावा.

मदद के साथ बाजार में समय – प्राथमिक नौकरी के एक व्यापारी को खोजने के लिए सबसे अच्छा व्यापार के अवसर उपलब्ध हैं और तब लागू होते हैं सही समय में क्रियान्वित व्यापार. तकनीकी विश्लेषण उपकरणों की सहायता व्यापारियों में प्रवेश करने, प्रबंध और बाहर निकलने उनके पदों में एक व्यवस्थित और कुशल तरीके से.

विचारों क्रमादेशित किया जा सकता है – कई अवधारणाओं के भीतर तकनीकी विश्लेषण कोडित किया जा सकता है और के रूप में विकसित एल्गोरिथम ट्रेडिंग सिस्टम. के इन प्रकार स्वचालित प्रणाली को कम करने में मदद नकारात्मक भावनाओं के साथ जुड़ा हुआ व्यापार है । एक बार जब आप नियमों प्रोग्राम के साथ अपने व्यापार प्रणाली के साथ, आप कर सकते हैं वापस कदम और चलो एल्गोरिथ्म निष्पादित अपने नियम-आधारित सिस्टम बाजार में.

पता चलता है के मूड के बाजार का अध्ययन करके कीमत कार्रवाई और प्रदर्शन चार्ट विश्लेषण, आप कर सकते हैं एक बेहतर समझ हासिल है, जहां की भावना चरम पर lye के भीतर एक विशेष रूप से बाजार. आप के लिए सुसज्जित किया जाएगा पहचान की चरम सीमाओं में निवेशक भावना के दौरान दोनों runups और selloffs. इसके अतिरिक्त, आप करेंगे, जहां में लाभ अंतर्दृष्टि भविष्य की मांग और आपूर्ति में मौजूद है, तो आप कर सकते हैं अपने आप को स्थिति के सही पक्ष पर बाजार में भीड़ है.

सरल और कम समय लेने वाली है – मौलिक विश्लेषण अक्सर कई चर शामिल है और चलती भागों, जैसे कि ब्याज दर, मुद्रास्फीति, उपभोक्ता भावना, पैसे की आपूर्ति और कई अन्य कारकों. इस लिए नेतृत्व कर सकते हैं अधिक जटिल मॉडल, कि केवल छात्र पीएचडी अर्थशास्त्र में सक्षम हो सकता है समझने के लिए । दूसरे हाथ पर, तकनीकी विश्लेषण के मॉडल आम तौर पर बहुत अधिक सरल और आसान बनाने के लिए और लागू करने के बाद से प्राथमिक चर या बिल्डिंग ब्लॉक है मूल्य कार्रवाई की.

नुकसान के तकनीकी विश्लेषण

यहाँ हैं कुछ कमियां के तकनीकी विश्लेषण:

मिश्रित संकेत – वहाँ हो सकता है इंस्टेंसेस जब अपने तकनीकी विश्लेषण उपकरण प्रदान करेगा मिश्रित या परस्पर विरोधी संकेत है. उदाहरण के लिए, के आधार पर अपने विश्लेषण का समर्थन और प्रतिरोध, तुम हो रही हो सकता है एक खरीदने के संकेत है, तथापि, अपने मानार्थ एमएसीडी सूचक हो सकता है एक सुझाव बेचने परिदृश्य.

परिदृश्य के इस प्रकार के करता है समय समय पर होते हैं, और काफी निराशा हो सकते हैं. उस बिंदु पर, एक व्यापारी तय करना होगा कि लेने के लिए व्यापार या पास पर यह के आधार पर परस्पर विरोधी विश्लेषण.

विश्लेषण पक्षाघात – यह एक शर्त है जहां व्यापारियों overanalyze बात करने के लिए जहां वे रुक जाते हैं । यह आमतौर पर तब होता है जब व्यापारी की कोशिश कर रहा अप लाइन के लिए सभी अपने बतख एक पंक्ति में है, जो शायद ही कभी होता है वास्तविक समय में व्यापार. व्यापार में हम काम कर रहे हैं में संभावनाओं और नहीं निश्चितताओं. हम कार्य करने के लिए है अधूरी जानकारी के आधार पर सबसे अगर नहीं सभी समय के. के साथ इतने सारे तकनीकी उपकरण उपलब्ध व्यापारी के लिए, कुछ के जाल में गिरावट पर विश्लेषण करने के लिए और सक्षम नहीं किया जा रहा बनाने के लिए एक व्यापार निर्णय है । सबसे अच्छा समाधान के लिए इस समस्या को कम करने अव्यवस्था और वापस मूल बातें करने के लिए.

से प्रभावित किया जा सकता हमारे पूर्वाग्रहों – हालांकि तकनीकी विश्लेषकों पर भरोसा करते हैं, की कीमत के रूप में अपनी प्राथमिक विश्लेषण उपकरण, कुछ पूर्वाग्रहों को प्रभावित कर सकते हैं कि जिस तरह से वे अनुभव है कि वे जानकारी इकट्ठा चार्ट से. उदाहरण के लिए, यदि आप एक तेजी की पूर्वाग्रह में EURUSD जोड़ी, तुम subconsciously के लिए देखो और मान्य लंबे समय के अवसरों, जबकि दबा या संकेतों की अनदेखी है कि इशारा कर रहे हैं करने के लिए एक कमजोर हालत में EURUSD. कई बार, हम भी नहीं पता है कि यह क्या हो रहा है, और इसलिए यह जरूरी है कि हम कोशिश करने के लिए वास्तव में एक खुले मन रखने विश्लेषण करते हुए चार्ट.

व्याख्याओं से भिन्न हो सकते हैं – के रूप में हम बाहर की ओर इशारा इससे पहले, तकनीकी विश्लेषण और अधिक की एक विज्ञान से एक कला. दो तकनीशियनों पर देख सकते हैं एक ही मूल्य चार्ट, और कभी कभी आने के साथ दो ध्रुवीय विपरीत व्याख्या. यह है कि सब असामान्य नहीं है, और अपराधियों के यह हमारी आंतरिक पूर्वाग्रहों के रूप में हम पर छुआ है पहले. इसके अलावा, चार्ट पैटर्न लगता है कि स्पष्ट मसा में हो सकता है काफी व्यक्तिपरक है । और हां, तो व्याख्याओं से अलग हो सकता एक तकनीकी विश्लेषक के लिए अगले के रूप में कीमत कार्रवाई का खुलासा है ।

फायदे के मौलिक विश्लेषण

चलो कुछ पर एक नज़र लेने के लाभ का उपयोग कर के मौलिक विश्लेषण के सिद्धांत:

मदद कर सकते हैं समझाने की कीमत आंदोलनों – प्रमुख आर्थिक समाचार और रिपोर्ट कर सकते हैं जल्दी से बाजार में कीमतें एक दिशा या अन्य. यह विशेष रूप से सच है जब आंकड़े के लिए एक आर्थिक रिलीज कर रहे हैं अप्रत्याशित या हट जाना से काफी संख्या में आम सहमति.

में अंतर्दृष्टि प्रदान वैश्विक बाजारों – एक मौलिक दृष्टिकोण से विश्लेषण करने के लिए मदद करता है विश्लेषक को बेहतर समझने के लिए क्या हो रहा है में एक विशेष रूप से देश की अर्थव्यवस्था में और अन्य अर्थव्यवस्थाओं में दुनिया भर में. यह प्रदान करता है व्यापक अंतर्दृष्टि वैश्विक बाजार में स्थिति.

खोजने के मूल्यांकन – हर वित्तीय साधन या संपत्ति के लिए एक निश्चित मूल्य के साथ संबद्ध है । यह एक व्यापारी की नौकरी खोजने के लिए संपत्ति हो सकते हैं, जहां एक के बीच विसंगति यह सच है एक परिसंपत्ति के मूल्य और वर्तमान में कारोबार बाजार मूल्य. मौलिक विश्लेषण में मदद कर सकते हैं एक मुद्रा विश्लेषक ने इस संबंध में अध्ययन ब्याज दर, मुद्रास्फीति, उपभोक्ता भावना, औद्योगिक उत्पादन, और अन्य प्रासंगिक कारकों.

लंबी अवधि के रुझान का विश्लेषण – सत्य की शक्ति की मौलिक विश्लेषण की मदद करने में एक व्यापारी शिल्प की एक लंबी अवधि के दृश्य के एक विशेष मुद्रा जोड़ी या संपत्ति है । सबसे अधिक डेटा अंक के भीतर आर्थिक रिपोर्ट कर रहे हैं आम तौर पर तुलना और विश्लेषण के एक रिश्तेदार के आधार पर. उदाहरण के लिए, सवाल पूछ रहा है कि, क्या बेरोजगारी के आंकड़े आज की तुलना में पिछले माह, पिछले माह, तिमाही, और पिछले साल? इस में मदद करेगा जानने के क्या वर्तमान प्रवृत्ति है के रूप में यह करने के लिए संबंधित है बेरोजगारी, और फिर हम उपयोग कर सकते हैं कि जानकारी के साथ-साथ अन्य आर्थिक आंकड़ों की भविष्यवाणी करने के लिए संभावित प्रभाव पर एक मुद्रा जोड़ी के मूल्य से अधिक लंबी अवधि.

नुकसान के मौलिक विश्लेषण

यहाँ हैं कुछ कमियां के मौलिक विश्लेषण:

जानकारी अधिभार – मौलिक विश्लेषण एक बहुत ही व्यापक और गहरा विषय है. वहाँ इतनी जानकारी उपलब्ध करने के लिए व्यापारियों और निवेशकों है कि को पचाने के सभी यह काफी भारी हो सकते हैं करने के लिए कहने के लिए कम से कम. यह कर सकते हैं कभी कभी करने के लिए नेतृत्व भ्रम की स्थिति में परिणाम जा रहा है, काउंटर उत्पादक है.

अच्छी तरह से अनुकूल नहीं अल्पावधि के लिए – हालांकि आर्थिक आंकड़ों और रिपोर्ट जारी कर रहे हैं नियमित रूप से महीने भर में, व्यापार समाचार पर एक अल्पकालिक आधार बन गया सहित कई चुनौतियों को चौड़ा बोली पूछना फैलता है चारों ओर समाचार घटनाओं और अप्रत्याशित उतार-चढ़ाव के spikes. के रूप में इस तरह के कई मौलिक व्यापारियों ध्यान केंद्रित करते हैं पर मुख्य रूप से बड़ा शब्द क्षितिज.

बाजार की कमी समय – मौलिक विश्लेषण हमें प्रदान कर सकते हैं अंतर्दृष्टि में बड़ी तस्वीर देखने के लिए, लेकिन यह आम तौर पर प्रदान नहीं कर सकते के साथ हमें एक उद्देश्य और विश्वसनीय विधि समय के लिए हमारे प्रविष्टियों और बाहर निकलता है. और व्यापार में, समय सब कुछ है. आप हो सकता है पर सही दिशा है, लेकिन अगर आप कर रहे हैं गलत समय पर, अपने व्यापार के सबसे अधिक संभावना एक नुकसान में परिणाम. इस तरह के रूप में, मौलिक विश्लेषकों का कहना है आम तौर पर की जरूरत पर भरोसा करने के लिए टेक्नीकल्स या कुछ अन्य तकनीक के लिए प्रवेश करने और बाहर निकलने ट्रेडों.

अत्यधिक व्यक्तिपरक – हालांकि मौलिक डेटा काफी स्पष्ट कटौती, मान्यताओं है कि आप आकर्षित कर सकते हैं इस तरह के आंकड़ों से काफी भिन्न हो सकते हैं के बीच अर्थशास्त्रियों और विश्लेषकों. उदाहरण के लिए, एक विश्लेषक का हवाला देते कर सकते हैं कई अलग अलग कारणों से क्यों वे मानते हैं कि बढ़ती ब्याज दरों के लिए अनुकूल हो जाएगा अर्थव्यवस्था, जबकि एक अन्य विश्लेषक का हवाला देते कर सकते हैं बस के रूप में कई कारणों के लिए क्यों वे मानते हैं कि बढ़ती ब्याज दरों पर एक प्रतिकूल प्रभाव है अर्थव्यवस्था.

तकनीकी विश्लेषण उपकरणों

की परवाह किए बिना कि क्या आप अपने आप पर विचार एक तकनीकी विश्लेषक या मौलिक विश्लेषक है, तो आप चाहिए परिचित हो जाते हैं और कुशल उपयोग करने में कुछ विश्लेषणात्मक उपकरणों में सहायता करने के लिए अपने विश्लेषण. चलो कुछ पर एक नज़र लेने के लिए प्राथमिक उपकरण है कि तकनीशियनों और मौलिक व्यापारियों का उपयोग करें.

लोकप्रिय उपकरण तकनीकी विश्लेषकों द्वारा इस्तेमाल किया

मुद्रा सहसंबंध उपकरण कीमत आंदोलनों की निश्चित मुद्रा जोड़े जाते हैं किया जा करने के लिए से संबंधित है । एक सकारात्मक सहसंबंध होता है जब मूल्य के दो जोड़े के लिए जाता है, एक ही दिशा में कदम. एक नकारात्मक सहसंबंध मौजूद है जब मूल्य के दो जोड़े के लिए जाता है, विपरीत दिशाओं में स्थानांतरित. मुद्रा जोड़े है कि प्रदर्शन नहीं करते किसी भी कीमत रिश्ते रहे हैं कहा जा करने के लिए असंबंधित बहुपथ. एक मुद्रा सहसंबंध तालिका अनुमति देता है एक व्यापारी के लिए जल्दी खोजने के लिए इन रिश्तों.

यह महत्वपूर्ण है पता करने के लिए के बीच संबंध जोड़े है कि आप व्यापार में रुचि रखते हैं या पहले से ही एक स्थिति में है क्योंकि यह मदद मिलेगी कम करने के लिए अपने समग्र स्थिति को खतरा है ।

विदेशी मुद्रा में उतार-चढ़ाव उपकरण – एक मुद्रा में उतार-चढ़ाव उपकरण प्रदान करता है एक ठेठ रंज रेंज किया जा सकता है कि उम्मीद की एक निर्दिष्ट अवधि के भीतर समय है. यह हो सकता है की औसत अवधि से अधिक के रूप में इस तरह के एक घंटे, एक दिन, एक सप्ताह, या कुछ अन्य निर्दिष्ट अवधि के. जानने के उतार-चढ़ाव के एक मुद्रा जोड़ी में मदद कर सकते हैं एक व्यापारी के चयन में सही जोड़े व्यापार करने के लिए और स्थापित करने में यथार्थवादी लाभ लक्ष्य.

दोनों में उतार-चढ़ाव उपकरण, और aforementioned मुद्रा सहसंबंध उपकरण पर पाया जा सकता है Mataf.net, एक लोकप्रिय साइट प्रदान करता है कि उपकरणों की एक विस्तृत सरणी के लिए विदेशी मुद्रा व्यापारी.

तकनीकी संकेतकों और Oscillators – यह है के बीच एक पसंदीदा तकनीकी व्यापारियों. वहाँ रहे हैं कई अलग अलग तकनीकी उपकरण उपलब्ध है । वहाँ रहे हैं गति संकेतक के रूप में इस तरह के एमएसीडी, आरएसआई, और विलियम्स %आर वहाँ रहे हैं, प्रवृत्ति संकेतक के रूप में इस तरह चलती औसत, और प्रवृत्ति लाइनों. वहाँ रहे हैं उतार-चढ़ाव बैंड, इस तरह के रूप में बोलिंगर बैंड और Keltner चैनल है । तकनीशियनों को खोजने के लिए प्रयास संगम के बीच विभिन्न तकनीकी अध्ययन करने के क्रम में पर संकीर्ण उच्च संभावना व्यापार के अवसरों.

कीमत कार्रवाई का विश्लेषण – कीमत है एकल सबसे महत्वपूर्ण उपकरण के भीतर एक तकनीशियन के उपकरण बॉक्स. वर्तमान मूल्य को दर्शाता मंशा के सभी बाजार सहभागियों और मांग और आपूर्ति के संतुलन में किसी भी बिंदु पर समय. कई तकनीकी व्यापारियों पर विशेष रूप से निर्भर कीमत कार्रवाई के विश्लेषण के संयोजन, समर्थन और प्रतिरोध स्तरों, और मोमबत्तियों के मॉडल गेज करने के लिए संभावित आंदोलनों की कीमत आगे जा रहा है.

चार्ट पैटर्न विश्लेषण चार्ट विश्लेषण भी एक बहुत ही लोकप्रिय तकनीक का इस्तेमाल करके कुछ तकनीशियनों. कुछ पारंपरिक चार्ट पैटर्न शामिल हैं सिर और कंधे, डबल ऊपर और डबल नीचे से, और कप और संभाल के लिए समान है । वहाँ भी कर रहे हैं फिबोनैकी आधारित पैटर्न, इस तरह के रूप में एक Gartley, बल्ला, या तितली.

इसके अलावा, वहाँ रहे हैं कैंडलस्टिक पैटर्न और अधिक उन्नत तकनीकी विश्लेषण पैटर्न में इस तरह के रूप में इलियट की लहरें जा सकता है कि विश्लेषण के रूप में अच्छी तरह से. मनुष्य के रूप में हम एक स्वाभाविक प्रवृत्ति की दिशा में पैटर्न मान्यता, और इस में तब्दील करने के लिए हमारी इच्छाओं के लिए देखो पैटर्न के भीतर मूल्य चार्ट.

मौलिक विश्लेषण उपकरणों

आर्थिक कैलेंडर – एक महत्वपूर्ण दिन के लिए दिन के उपकरण के लिए एक मौलिक व्यापारी आर्थिक समाचार कैलेंडर. वहाँ रहे हैं कई अलग अलग सूत्रों का कहना है कि इस सहित उपलब्ध Econoday, विदेशी मुद्रा फैक्टरी, और व्यापार अर्थशास्त्र. के बीच एक पसंदीदा कई विदेशी मुद्रा व्यापारियों को विदेशी मुद्रा फैक्टरी आर्थिक कैलेंडर. यह सूची सभी अनुसूचित आर्थिक रिपोर्टों, के साथ साथ अन्य महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक घटनाओं. यह प्रदान करता है एक रंग कोडित प्रणाली है जहाँ आप की तरह कर सकते हैं कम, मध्यम और उच्च प्रभाव की घटनाओं. लघु अवधि के समाचार व्यापारियों पर कब्जा करने की कोशिश इंट्रा डे के दौरान मुनाफा उच्च प्रभाव समाचार घटनाओं, जबकि मैक्रो मौलिक व्यापारियों पर भरोसा करते हैं, यह उन्हें मदद करने के लिए का निर्माण एक लंबी अवधि के दृष्टिकोण के लिए एक विशेष मुद्रा जोड़ी या देश.

वित्तीय Newswires – कुछ पेशेवर व्यापारियों पर भरोसा करते हैं, वित्तीय newswires इस तरह के रूप में, रायटर, ब्लूमबर्ग, या फाइनेंशियल टाइम्स, प्राप्त करने के क्रम में खबर है कि वे की जरूरत है. कई अच्छी तरह से जाना जाता वित्तीय newswires, इस तरह के रूप में इन, स्ट्रीमिंग की पेशकश और वास्तविक समय समाचार रूप में यह होता है और प्रदान करता है दुनिया भर में कवरेज के माध्यम से के हजारों नहीं तो सैकड़ों प्रकाशनों और स्रोतों से दुनिया भर में. कई व्यापारियों और निवेशकों है कि व्यापार के मूल सिद्धांतों पर भारी भरोसा इन सेवाओं.

विश्लेषक रिपोर्ट – मौलिक व्यापारियों की जरूरत के साथ रखने के लिए नवीनतम आर्थिक विज्ञप्ति और समाचार घटनाओं के दिन, और समय के और आर्थिक कैलेंडर और वित्तीय newswires में आवश्यक उपकरण हैं मदद करने के लिए आकार के एक दृश्य के बाजार में, यह भी मदद करता है पाने के लिए अतिरिक्त अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण से अन्य विश्लेषकों के रूप में अच्छी तरह से. एक मुट्ठी भर रहे हैं की अत्यधिक मांग के बाद मौलिक विश्लेषकों प्रदान करते हैं कि चल रही है और समय पर विदेशी विनिमय और स्थूल-आर्थिक विश्लेषण.

अंतिम विचार

तो, आप पूछ रही हो सकता है, तकनीकी विश्लेषण बनाम मौलिक विश्लेषण, किस प्रकार बेहतर है? अच्छी तरह से व्यक्तिगत रूप से, मैं पसंद करते हैं करने के लिए तकनीकी विश्लेषण का उपयोग में अपने व्यापार के रूप में यह प्रदान करता है एक पूरा ढांचा, जिसमें से विश्लेषण करने के लिए, दर्ज करें, प्रबंधित करें और ट्रेडों से बाहर निकलें. और इसलिए, मैं सभी से आग्रह करता हूं करने के लिए व्यापारियों तकनीकी विश्लेषण जानें, यहां तक कि अगर यह केवल एक बुनियादी स्तर पर.

अन्य व्यापारियों द्वारा कसम खाता हूँ मौलिक विश्लेषण, और अभी तक एक और समूह के व्यापारियों का एक संयोजन का उपयोग दोनों है । वहाँ है कोई सही या गलत जवाब है. आप सिर्फ करने के लिए वास्तव में जानने के लिए और लागू दोनों के दृष्टिकोण के लिए अपने आप को और देखते हैं क्या सबसे अच्छा काम करता है आप के लिए.

संबंधित सवाल: