कैसे हाजिर करने के लिए और व्यापार तेजी और मंदी विचलन पैटर्न

विदेशी मुद्रा व्यापार जब, कई व्यापारियों का उपयोग अलग-अलग संकेतक प्राप्त करने के क्रम में अतिरिक्त पुष्टि के लिए संकेत है. प्राथमिक सूचक है कि एक व्यापारी का उपयोग करना चाहिए है मूल्य ही है, क्योंकि कीमत कार्रवाई प्रदान करेगा आप स्पष्ट तस्वीर है और अपने निकटतम करने के लिए क्या हो रहा है पर बाजार में किसी भी समय. वाले ने कहा कि, वहाँ रहे हैं बार जब आप गठबंधन करना चाहिए कीमत कार्रवाई के विश्लेषण के साथ पारंपरिक तकनीकी संकेतक. आमतौर पर, आप सुराग के लिए देखो के बीच संकेतक और कीमत कार्रवाई करने के क्रम में एक निर्णय बनाने । एक के सबसे शक्तिशाली व्यापार संकेतों को जोड़ती है कि कीमत कार्रवाई के विश्लेषण के उपयोग के साथ संकेतक है विचलन का संकेत है, और है कि क्या हम चर्चा करने का इरादा इस पाठ में.

विचलन ट्रेडिंग पैटर्न

नाम के इस पैटर्न के बोलता है, अपने चरित्र है. हम एक फर्क है जब कीमत आंदोलन के विपरीत है सूचक आंदोलन. इस प्रकार के नियमित रूप से विचलन पैटर्न दो रूपों में आता है:

मंदी विचलन

यह है जब मूल्य बनाता है उच्च सबसे ऊपर के चार्ट पर, जबकि अपने सूचक दे रहा है, आप कम सबसे ऊपर है. के बाद एक मंदी विचलन, कीमत आम तौर पर एक तेजी से मंदी की चाल है । सूचना है कि ऐसा होता है के बावजूद पिछले तेजी रवैया कीमत में.

तेजी विचलन

तेजी विचलन है बिल्कुल के रूप में एक ही विशेषताओं के मंदी विचलन है, लेकिन विपरीत दिशा में । हम एक तेजी विचलन जब मूल्य बनाता है कम नीचे चार्ट पर है, जबकि अपने सूचक है, दे आप उच्च नीचे. के बाद एक तेजी विचलन पैटर्न, हम कर रहे हैं देखने के लिए की संभावना एक तेजी से मूल्य वृद्धि हुई है.

हालांकि, वहाँ एक तीसरी तरह के एक विचलन है, जो गिर नहीं करता है में नियमित रूप से विचलन समूह. इस छिपा विचलन पैटर्न.

छिपे हुए तेजी विचलन

हम एक छिपे हुए तेजी विचलन जब कीमत है उच्च नीचे चार्ट पर है, जबकि सूचक दिखा रहा है कम ।

छिपा मंदी विचलन

के रूप में आप शायद लगता है, इस प्रकार का विचलन है, एक ही चरित्र के रूप में छिपे हुए तेजी विचलन है, लेकिन विपरीत दिशा में । हम इस बात की पुष्टि एक छिपा मंदी विचलन जब मूल्य दिखा रहा है, कम सबसे ऊपर है, और इस सूचक के उच्च सबसे ऊपर है.

नियमित रूप से विचलन पैटर्न का इस्तेमाल किया जाता है पूर्वानुमान करने के लिए आगामी कीमत उलट । जब आप स्थान में एक नियमित रूप से तेजी विचलन के साथ, आप कीमत की उम्मीद रद्द करने के लिए अपने मंदी की चाल और करने के लिए स्विच करने के लिए एक ऊपर की ओर ले जाएँ. जब आप देखते हैं एक नियमित रूप से मंदी विचलन, आप की उम्मीद मूल्य को रद्द करने के लिए अपनी तेजी की चाल और स्विच करने के लिए एक नीचे की ओर ले जाएँ.

विचलन व्यापार है एक बहुत प्रभावी तरीका करने के लिए व्यापार विदेशी मुद्रा. इस के लिए कारण है विचलन संरचनाओं कर रहे हैं, एक प्रमुख संकेत है. इसका मतलब यह है कि विचलन पैटर्न होने की संभावना है इससे पहले कि वास्तविक कदम. इस तरह से, व्यापारियों के लिए सक्षम हैं आशा है और एक व्यापार में प्रवेश की शुरुआत में सही नए उभरते चाल है.

विश्वसनीय संकेतक ट्रेडिंग के लिए मतभेदों

के बाद से हम पर चर्चा की चार प्रकार के विचलन पैटर्न, अब हम बात के महत्व के बारे में विचलन का सूचक है । जैसा कि मैंने कहा, आप की जरूरत है एक संकेत पर अपने चार्ट को खोजने के क्रम में विचलन. इस के लिए कारण है कि कीमत है में होना करने के लिए एक विचलन के साथ कुछ. यह बस असंभव है करने के लिए व्यापार विचलन के बिना एक अतिरिक्त सूचक चार्ट पर. तो सवाल बन जाता है, जो सूचक, या संकेतक हैं के लिए सबसे अच्छा विचलन व्यापार? अच्छी तरह से चलो पता करते हैं ।

चल औसत कन्वर्जेंस विचलन (एमएसीडी)

एमएसीडी एक चल औसत के आधार संकेतक, जहां एक संकेत ले जाया जा सकता है पर एक विदेशी. इस तरीके में, सूचक मूल रूप से एक ठंड चरित्र है । हालांकि, ठंड के चरित्र एमएसीडी चिंताओं केवल अपनी प्राथमिक संकेत – विदेशी संकेत है. सूचक भी दो प्रमुख कार्य करता है ।

पहले एक की क्षमता है हाजिर करने के लिए विस्तारित बाजार की स्थितियों, जब लाइनों में आ रहे हैं overbought / oversold रीडिंग.

एक दूसरे की चिंताओं एमएसीडी विचलन के लिए व्यापार. जब एमएसीडी ऊपर/नीचे में कर रहे हैं विपरीत दिशा से कीमत में सबसे ऊपर/नीचे, हम एक विचलन. हालांकि एमएसीडी एक ठंड सूचक सामान्य में, विचलन का संकेत यह हमें देता है, माना जाता है करने के लिए एक प्रमुख चरित्र है । इस प्रकार, हम प्राप्त कर सकते हैं एक प्रारंभिक प्रविष्टि के आधार पर एक एमएसीडी विचलन, और फिर पुष्टि के संकेत के साथ एक एमएसीडी विदेशी के लिए उदाहरण है । नीचे की छवि दिखाई देगा आप कैसे एमएसीडी विचलन ट्रेडिंग काम करता है.

ऊपर आप दैनिक चार्ट की सबसे अत्यधिक तरल विदेशी मुद्रा जोड़ी EUR/अमरीकी डालर के लिए. के तल पर, चार्ट और हम एमएसीडी सूचक है, जो प्रयोग किया जाता है हाजिर करने के लिए एक तेजी विचलन. नीले रंग की लाइनों चार्ट पर दिखाने के विचलन ही है ।

सूचना है कि चार्ट पर EUR/अमरीकी डालर के साथ बंद कर देता कम नीचे. एक ही समय में, एमएसीडी बनाता है उच्च नीचे. इस कारण एक तेजी विचलन के बीच कीमत कार्रवाई और चल औसत कन्वर्जेंस विचलन (एमएसीडी) सूचक है ।

इस परिदृश्य प्रदान करता है एक अच्छा अवसर के लिए एक लंबे समय की स्थिति है । जैसा कि आप देख, EUR/अमरीकी डालर की कीमत बढ़ाने का अधिकार की पुष्टि के बाद तेजी विचलन.

Stochastic थरथरानवाला

एक अन्य आम थरथरानवाला के लिए प्रयोग किया जाता विचलन विदेशी मुद्रा में व्यापार है Stochastic थरथरानवाला.

Stochastic के होते हैं दो लाइनों जो बातचीत अक्सर एक दूसरे के बीच. पर शीर्ष और तल सूचक के दो क्षेत्र हैं – अधिक खरीददार और oversold क्षेत्रों में । Stochastic संकेतक इस्तेमाल किया जा सकता है के लिए अधिक खरीददार और oversold रीडिंग. यह इसका प्राथमिक उद्देश्य है । हालांकि, Stochastic थरथरानवाला के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण पहचानने विचलन व्यापार setups.

खोजने के क्रम में एक विचलन के बीच कीमत कार्रवाई और Stochastic, आप के लिए दिखना चाहिए विसंगतियों के बीच की कीमत की दिशा और Stochastics में सबसे ऊपर या नीचे से. यह कार्य करता है एक ही रास्ता के साथ के रूप में एमएसीडी.

हालांकि, Stochastic थरथरानवाला की संभावना है देने के लिए हमें कई और अधिक विचलन का संकेत की तुलना में एमएसीडी. इस के लिए कारण है गतिशील चरित्र के Stochastic. यह बस और अधिक अवसर देता है की तुलना में एमएसीडी.

हालांकि, के बाद से संकेत किया जा सकता और अधिक अक्सर, उनमें से कई हो सकता है, झूठी संकेतों की जरूरत है, जो करने के लिए फ़िल्टर किया जा सकता है । है पर एक नज़र नीचे की छवि.

आप ऊपर देख 240 मिनट के चार्ट USD/JPY मुद्रा जोड़ी. वहाँ रहे हैं दो मतभेदों चार्ट पर है, जो देता है अवसर के लिए दो ट्रेडों.

हम शुरू कर विश्लेषण करके पहला मामला है । हम निरीक्षण उच्च सबसे ऊपर के चार्ट पर, जबकि Stochastic थरथरानवाला बनाता है कम सबसे ऊपर है. इस बात की पुष्टि एक मंदी विचलन पर अमरीकी डालर /येन. कीमत कम है के बाद.

के दौरान कमी, अमरीकी डालर/येन के मूल्य बंद कर देता है के साथ कम नीचे. हालांकि, Stochastic अचानक शुरू होता है बंद करने के साथ उच्च नीचे. यह दूसरा विचलन पैटर्न. जल्द ही बाद में, अमरीकी डालर/येन की कीमत शुरू होता है बढ़ रही है.

रिश्तेदार ताकत सूचकांक (RSI)

सापेक्ष शक्ति सूचकांक है एक और अच्छा संकेत का निर्माण करने के लिए एक सफल विदेशी मुद्रा विचलन प्रणाली है । प्राथमिक समारोह इस बात का सूचक है की खोज करने के लिए अधिक खरीददार/oversold मूल्य स्थिति.

RSI सूचक होते हैं की एक लाइन ले जाता है, जो के बीच एक अधिक खरीददार और oversold क्षेत्र है. इस तरीके में, RSI एक प्रमुख चरित्र है । यह एक थरथरानवाला की तरह Stochastic. इसलिए, यह एक अच्छा उपकरण के लिए खोलना मतभेदों अपने चार्ट पर.

जब आप पाते हैं के बीच एक बेमेल की कीमत कार्रवाई में सबसे ऊपर या नीचे से और आरएसआई में सबसे ऊपर या नीचे से, आप एक विचलन पैटर्न का गठन. यदि आप हाजिर पैटर्न, यह प्रदान करेगा के लिए एक प्रारंभिक प्रवेश के संकेत के लिए अपने व्यापार.

नीचे की छवि आप कैसे दिखा देंगे करने के लिए व्यापार विचलन के साथ आरएसआई सूचक है ।

इस H4 चार्ट के ब्रिटिश पाउंड/अमरीकी डालर. नीचे के चार्ट में आप देख सापेक्ष शक्ति सूचकांक सूचक है । चार्ट से पता चलता है कम नीचे है, जबकि RSI से पता चलता है उच्च नीचे. इसका मतलब यह है कि हम एक की पुष्टि की तेजी विचलन चार्ट पर है, जो एक अवसर प्रदान करता है के लिए एक लंबे समय से व्यापार पर GBP/अमरीकी डालर विदेशी मुद्रा जोड़ी.

गति सूचक + बोलिंगर के बैंड

चलो चर्चा एक और व्यापार सेटअप का उपयोग कर गति और बोलिंगर के बैंड, जो अच्छी तरह से अनुकूल है करने के लिए व्यापार के विचलन । हम का उपयोग करेगा गति सूचक हाजिर करने के लिए विचलन मूल्य के साथ कार्रवाई की है । हालांकि, हम ट्रेडों में प्रवेश के लिए, केवल अगर कीमत टूटता चलती का औसत बोलिंगर के बैंड और बैंड का विस्तार कर रहे हैं एक ही समय में. इस तरह से हम मिल जाएगा पुष्टि के लिए हमारे संकेतों और हम ट्रेडों में प्रवेश के दौरान उच्च अस्थिरता. हम बाहर हमारे ट्रेडों जब कीमत पार करती चलती का औसत बोलिंगर के बैंड में विपरीत दिशा में ।

यह इस रणनीति कैसे काम करता है:

यह दैनिक चार्ट है की अमरीकी डालर/सीएडी. नीचे के चार्ट में आप देख गति सूचक है । कीमत चार्ट पर आप देख बोलिंगर के बैंड ओवरले हरे रंग में ।

की अवधि के बाद मूल्य वृद्धि, गति सूचक रिकॉर्डिंग शुरू होता है कम शीर्ष जबकि कीमत उच्च highs बना रही है. यह एक मंदी विचलन के बीच कीमत कार्रवाई और गति सूचक है । तो, हम देखते हैं एक बड़ी मंदी मोमबत्ती है, जो टूट जाता चल औसत लाइन के बीच बैंड. एक ही समय में, बोलिंगर बैंड शुरू के विस्तार का संकेत है, उच्च अस्थिरता. इसके बाद हम देखते हैं एक कीमत ड्रॉप के बारे में 8% से अधिक अगले तीन सप्ताह के लिए । लघु व्यापार इस मामले में किया गया हो सकता है बाहर से बंद कर दिया जब कीमत टूटता चलती का औसत बोलिंगर के बैंड में तेजी की दिशा में है ।

उचित स्थान का नुकसान रोकने के आदेश में इस व्यापार से ऊपर होना चाहिए पिछले मूल्य के शीर्ष कार्रवाई से पहले कीमत को तोड़ने के केंद्र में बोलिंगर बैंड लाइन. के रूप में आप देख सकते हैं जोखिम था बहुत ही नाममात्र के संबंध में समग्र लाभ हो सकता है कि एहसास हो इस व्यापार से.

पैसे के प्रबंधन के व्यापार जब मतभेदों में विदेशी मुद्रा

हम चर्चा की है के प्रकार के विचलन पैटर्न और कुछ विश्वसनीय संकेतक के व्यापार करने के लिए विचलन के साथ. अब हम जानते हैं कि कैसे हाजिर करने के लिए विचलन और कैसे प्रवेश करने के लिए बाजार पर एक विचलन. हालांकि, इससे पहले कि आप प्रारंभ ट्रेडिंग विचलन setups के कुछ कर रहे हैं, और अधिक अंक है, जो हम करने के लिए की जरूरत पर चर्चा आगे. इन बातों में शामिल हैं, एक उदाहरण के पैसे के प्रबंधन के दृष्टिकोण जब व्यापार विचलन setups. यदि आप नहीं है एक ध्वनि पैसे प्रबंधन योजना आप कर रहे हैं की संभावना करने के लिए पैसे खो व्यापार मतभेदों या किसी भी अन्य setups के लिए कि मामला है.

नुकसान को रोकने के लिए जब व्यापार विचलन

की परवाह किए बिना व्यापार विधि आप उपयोग करते हैं, आप हमेशा उपयोग करना चाहिए एक रोकने के नुकसान के आदेश में से प्रत्येक के लिए अपने ट्रेडों. यह अलग नहीं है जब आप व्यापार मतभेदों. और सबसे व्यापारियों के लिए, यह सबसे अच्छा है जगह करने के लिए एक कठिन रोकने में बाजार का उपयोग करने के बजाय एक मानसिक रोकने के लिए. के रूप में दूर के रूप में विचलन सेटअप चला जाता है, एक तरह से जगह करने के लिए अपने बंद नुकसान डाल दिया जाएगा यह ऊपर सही पिछले एक के शीर्ष पर चार्ट की पुष्टि करता है जो मंदी विचलन. यदि विचलन तेजी है, तो हम पर भरोसा करते हैं, नीचे और बंद नीचे रखा जाना चाहिए पिछले नीचे चार्ट पर.

नीचे की छवि दे देंगे आप की एक विचार डाल करने के लिए जहां अपने बंद नुकसान जब व्यापार के विचलन ।

इस H1 चार्ट के अमरीकी डालर/स्विस फ्रैंक के विदेशी मुद्रा जोड़ी दिखा रहा है एक तेजी विचलन के बीच Stochastic और कीमत कार्रवाई की है । यह बनाया करने के लिए एक अवसर के साथ बाजार में प्रवेश के लिए एक लंबे समय से व्यापार पर 0.9242 के रूप में छवि पर दिखाया. बंद नुकसान स्थान के लिए किया जाएगा नीचे स्विंग कम सही, नीचे पिछले के नीचे विचलन पैटर्न.

के बाद की पुष्टि की तेजी विचलन के साथ, अमरीकी डालर/स्विस फ्रैंक की कीमत बढ़ रही शुरू होता है

जब लाभ ले लो ट्रेडिंग विचलन

तुम चाहिए हमेशा सख्त लाभ लेने के नियमों जब व्यापार के विचलन । सभी के लिए सकारात्मक व्यापार के मतभेदों, एक चीजों की है कि विचलन ट्रेडिंग हमें प्रदान नहीं करता है, स्पष्ट कर रहे हैं लक्ष्य. इसलिए, एक अतिरिक्त उपकरण का इस्तेमाल किया जाना चाहिए क्रम में करने के लिए का चयन करें, अपने लाभ के लक्ष्यों. आम तौर पर, यदि आप व्यापार विचलन के साथ RSI या स्टोकेस्टिक, आप की आवश्यकता हो सकती है एक अतिरिक्त सूचक बंद करने के लिए अपने ट्रेडों. हालांकि, अगर आप का उपयोग करें एमएसीडी, तो आप पूरी तरह से पर भरोसा करते हैं इस सूचक अकेले. इस के लिए कारण है कि एमएसीडी एक ठंड सूचक है और यह एक अच्छा स्टैंडअलोन उपकरण के लिए एक रास्ते के रूप में अच्छी तरह के रूप में प्रविष्टियां. मेरी पसंदीदा विधि है का उपयोग करने के लिए स्विंग विश्लेषण और समर्थन और प्रतिरोध स्तरों के लिए व्यापार प्रबंधन और लाभ लक्ष्य सेटिंग है, हालांकि, के रूप में मैं सिर्फ उल्लेख किया है, एमएसीडी भी एक व्यवहार्य विकल्प है ।

एक पूरा विदेशी मुद्रा विचलन का उपयोग रणनीति एमएसीडी

हम सभी उपकरण है कि हम की जरूरत है क्रम में डाल, एक विदेशी मुद्रा विचलन व्यापार की योजना एक साथ. चलो अब गठबंधन के सभी नियमों और देखें कि यह कैसे लग रही होगी. हम का उपयोग करेगा एमएसीडी संकेतक के लिए खोलना विचलन के लिए और बंद ट्रेडों. जब हम देखते हैं के बीच अंतर कीमत कार्रवाई और एमएसीडी, हम ट्रेडों में प्रवेश के आधार पर एक विचलन का संकेत है. जब हम देखते हैं एक एमएसीडी क्रॉसओवर विपरीत दिशा में, हम बंद हो जाएगा हमारे ट्रेडों.

अब चलो देखते हैं कैसे यह सब काम करता है.

यह एक ही दैनिक चार्ट EUR/अमरीकी डालर हम पर इस लेख की शुरुआत. हालांकि, इस बार हम भी शामिल है हमारे पूरे व्यापार रणनीति यहाँ है ।

हम पहली बार शुरू करके खोलना एक तेजी विचलन के बीच एमएसीडी और कीमत कार्रवाई की है । चार्ट से पता चलता है कम नीचे है, जबकि नीचे पर एमएसीडी बढ़ रही हैं । यह हमारे तेजी विचलन. अचानक, बनाने के बाद अपने तीसरे उच्च, नीचे लाइनों के MACD एक तेजी की विदेशी. हम इस का उपयोग कर सकता संकेत करने के लिए लंबे समय से जाने पर हमारे तेजी विचलन सेटअप के रूप में दिखाया के साथ हरे रंग की क्षैतिज तीर. हमारे रोकने के नुकसान के लिए स्थित होना चाहिए सही नीचे पिछले नीचे के रूप में छवि पर दिखाया.

कीमत बढ़ शुरू होता है ऊपर की ओर. MACD शुरू होता है में वृद्धि के रूप में अच्छी तरह से. दो महीने बाद, MACD संकेत एक मंदी की विदेशी. हम का उपयोग करें के रूप में यह एक बाहर निकलें संकेत है और हम हमारे व्यापार.

तो हम पर चर्चा की है के विभिन्न प्रकार के मतभेदों, संकेतक है कि इस्तेमाल किया जा सकता व्यापार करने के लिए उन्हें और भी कुछ व्यापार प्रबंधन तकनीकों है कि नियोजित किया जा सकता है के भीतर एक विचलन की रणनीति है । यह होना चाहिए एक अच्छा आधार से जो आप कर सकते हैं बनाने के लिए और परीक्षण शुरू बाहर एक विचलन की विधि अपने स्वयं के.

निष्कर्ष

  • एक विचलन सेटअप है एक अग्रणी विदेशी मुद्रा पैटर्न, हमें देने के एक प्रारंभिक प्रविष्टि में उभरते कीमत चलता रहता है ।
  • विचलन व्यापार के एक प्रभावी तरीका है, और अनुमति व्यापारियों गठबंधन करने के लिए कीमत कार्रवाई और सूचक के विश्लेषण में एक ट्रेडिंग रणनीति
  • वहाँ रहे हैं चार प्रकार के विचलन पैटर्न:
    • नियमित रूप से तेजी विचलन
    • नियमित रूप से मंदी विचलन
    • छिपे हुए तेजी विचलन
    • छिपा मंदी विचलन
  • कुछ विश्वसनीय संकेतक विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए विचलन कर रहे हैं:
    • एमएसीडी
    • RSI
    • Stochastic थरथरानवाला
    • गति और बोलिंगर के बैंड
  • एक ध्वनि पैसे प्रबंधन योजना के लिए आवश्यक है ट्रेडिंग विदेशी मुद्रा विचलन या किसी भी रणनीति है कि बात के लिए.
  • विचलन का संकेत प्रदान नहीं करते हैं स्पष्ट लाभ लक्ष्य. हम नहीं जानते कि कितनी दूर की कीमतों की संभावना कर रहे हैं जाने के लिए एक बार वे रिवर्स, तो कई मामलों में, हम का उपयोग करने के लिए अन्य तकनीकों से बाहर निकलने के लिए हमारे विचलन व्यापार setups.
  • एमएसीडी एक अच्छा स्टैंडअलोन उपकरण के लिए विदेशी मुद्रा व्यापार के विचलन । जब आप व्यापार विचलन के साथ एमएसीडी, यह कर सकते हैं इस्तेमाल किया जा करने के लिए आप के साथ प्रदान में प्रवेश और बाहर निकलने का संकेत है ।

संबंधित सवाल: