मुद्रा व्यापारी की गाइड करने के लिए प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में दुनिया भर के

एक विदेशी मुद्रा लेन-देन की आवश्यकता है मुद्रा की एक राष्ट्र की मुद्रा की है कि के लिए एक और. के रूप में इस तरह के विदेशी मुद्रा सट्टेबाजों रखना चाहिए, एक गहरी नजर है पर आर्थिक गतिविधि में कई देशों के.

से पहले हो रही भारी में शामिल विदेशी मुद्रा व्यापार में, यह समझ में आता है के साथ परिचित बनने की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में दुनिया भर में. ऐसा करने में मौलिक विश्लेषण और अनुसंधान के साथ, आप सीखना होगा जहां अच्छा स्रोत खोजने के लिए आर्थिक आंकड़ों की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं है, और समझने के लिए शुरू, जहां वे रैंक द्वारा विभिन्न आर्थिक उपायों के अन्य देशों के सापेक्ष.

का उपयोग आईएमएफ के आर्थिक डेटा के लिए दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में

के रूप में एक विशेष रूप से समृद्ध स्रोत के बारे में जानकारी के लिए विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए जो चाहते हैं के कुछ फार्म शामिल आर्थिक विश्लेषण में अपने व्यापार की योजना, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष या आईएमएफ बनाता है एक व्यापक डेटाबेस अंतरराष्ट्रीय आर्थिक आंकड़ों के शोधकर्ताओं के लिए उपलब्ध नि: शुल्क पर अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ।

आईएमएफ आम तौर पर अद्यतन अपने डेटाबेस में अप्रैल और उसके बाद सितंबर या अक्टूबर में प्रत्येक वर्ष की.

मुद्रा व्यापारियों का रोजगार कर सकते हैं इस डेटाबेस में जानकारी प्राप्त करने के लिए में से ज्यादातर के लिए दुनिया की महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्थाओं के बारे में: विकास, चालू खातों, रोजगार, मुद्रास्फीति, भुगतान संतुलन, व्यापार में शेष राशि, वित्तीय संकेतकों, ब्याज दरों और कमोडिटी की कीमतों.

आईएमएफ बनाता है अपनी ऐतिहासिक डेटा से उपलब्ध के रूप में दूर के रूप में वापस 1980 पेश करने के लिए वर्ष. इसके अलावा, अनुमानों के लिए प्रत्येक डेटा प्रकार प्रदान की जाती हैं के लिए आगामी दो साल के लिए और भी लंबे समय तक के लिए कुछ महत्वपूर्ण संकेतक है । आईएमएफ, तथापि, चेतावनी दी है कि अपने डेटा के लिए कुछ देशों अधूरा हो सकता है.

तालिका #1 के नीचे से पता चलता है की एक विस्तृत श्रृंखला के ऐतिहासिक और पूर्वानुमान जा सकता है कि डेटा का उपयोग कर प्राप्त आईएमएफ की ऑनलाइन सेवा है. इस व्यापक राशि की जानकारी भी आसानी से डाउनलोड किया है, में एक एक्सेल प्रकार स्प्रेडशीट के लिए आगे के विश्लेषण, रिपोर्टिंग और अपनाने.

तालिका #1: एक नमूना सूची की व्यापक रेंज के आर्थिक आंकड़ों के लिए उपलब्ध प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की विश्व आर्थिक आउटलुक डेटाबेस के रूप में अप्रैल, 2016. इस मामले में, आर्थिक डेटा सूचीबद्ध करने के लिए संबंधित ऑस्ट्रेलिया. संख्या 2016 के लिए वर्तमान में कर रहे हैं अनुमान है और नहीं अभी तक अंतिम.

रैंकिंग में दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं में वृद्धि के द्वारा

सबसे आम मानकों के द्वारा जो को मापने के लिए आर्थिक आकार में आम तौर पर इस्तेमाल को शामिल के विकास के उपाय । ज्यादातर मामलों में, या तो नाममात्र का सकल घरेलू उत्पाद या सकल घरेलू उत्पाद या क्रय शक्ति समता या पीपीपी सकल घरेलू उत्पाद के लिए इस्तेमाल किया जाएगा आर्थिक तुलना प्रयोजनों. इन दोनों के पारंपरिक उपायों के सकल घरेलू उत्पाद में कर रहे हैं मौद्रिक संदर्भ में व्यक्त किया है, और आम तौर पर राशि में परिवर्तित किया जाएगा अमेरिकी डॉलर, तो तुलना कर रहे हैं बनाया जा रहा है के बीच देशों या क्षेत्रों.

नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद का प्रतिनिधित्व करता है, अंतिम बाजार मूल्य के सभी के माल और सेवाओं है कि कर रहे हैं द्वारा उत्पादित एक विशेष देश या क्षेत्र में एक निर्दिष्ट अवधि के. इस अवलोकन की अवधि, आम तौर पर त्रैमासिक, हालांकि कुछ देशों में यह रिपोर्ट एक वार्षिक आधार पर.

अनुमान के नाममात्र का सकल घरेलू उत्पाद अक्सर इस्तेमाल किया जाता है का आकलन करने के लिए कैसे एक देश, क्षेत्र या आर्थिक गुट प्रदर्शन कर रहा है आर्थिक रूप से, और यह अक्सर उपयोगी है जब बनाने के मात्रात्मक तुलना के बीच की अर्थव्यवस्थाओं देशों और क्षेत्रों के ।

के बाद से नाममात्र का सकल घरेलू उत्पाद को प्रतिबिंबित नहीं करता है के मतभेद में मनाया रहने की लागत या मुद्रास्फीति की दर में देखा अलग अलग देशों में, कुछ विश्लेषकों को पसंद करते हैं, का उपयोग करने के लिए एक सकल घरेलू उत्पाद को मापने शामिल किया गया है कि क्रय शक्ति समता या पीपीपी प्रति व्यक्ति के बजाय.

पीपीपी सकल घरेलू उत्पाद को मापने के लिए जाता है, एक और अधिक उपयोगी आर्थिक मानदण्ड जब की तुलना में जीवन स्तर में अंतर के बीच मनाया विभिन्न देशों और भौगोलिक क्षेत्रों के. इसके अलावा, का उपयोग करके पीपीपी सकल घरेलू उत्पाद के रूप में एक आर्थिक रैंकिंग उपाय है, यह आम तौर पर बढ़ जाता है के रैंक से कम विकसित देशों में अधिक सापेक्ष परिवर्तन करने के लिए देखा के लिए अत्यधिक विकसित देशों में है ।

के बीच के रिश्ते को एक देश के व्यापार और अर्थव्यवस्था के लिए भी महत्वपूर्ण है समझते हैं. एक अध्ययन के महत्व के बारे में व्यापार अर्थशास्त्र हकदार: व्यापार और आर्थिक विकास: एक फिर से परीक्षा के अनुभवजन्य सबूत है, शोधकर्ताओं मथायस Busse और जेन्स Königer में पाया गया कि, "मात्रा के निर्यात और आयात के रूप में एक शेयर के lagged कुल सकल घरेलू उत्पाद में" एक "सकारात्मक और अत्यधिक महत्वपूर्ण प्रभाव आर्थिक विकास पर".

शोध में वैश्विक आर्थिक विकास

संगठनों जैसे विश्व बैंक का ट्रैक रखने के लिए और पूर्वानुमान के साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था की विकास दर, के रूप में अच्छी तरह के रूप में विकास दर में एक किस्म की आर्थिक कुल उप-प्रकार और क्षेत्रों के । विश्व बैंक प्रदान करता है, विशेषज्ञ के पूर्वानुमान के भविष्य के बारे में वैश्विक अर्थव्यवस्था की विकास दर, और विभिन्न कुल उप-प्रकार और क्षेत्रों है कि विदेशी मुद्रा व्यापारियों का उपयोग कर सकते हैं भविष्यवाणी करने के लिए लंबी अवधि के रुझान में मुद्रा जोड़े.

समुच्चय या उप-प्रकार है, जिसके लिए विश्व बैंक डेटा और पूर्वानुमान में वर्तमान में उपलब्ध हैं में शामिल हैं: उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में, उच्च आय अर्थव्यवस्थाओं में, विकसित अर्थव्यवस्थाओं में, कम आय अर्थव्यवस्थाओं में उभरते बाजार और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं या EMDEs, और ब्रिक्स अर्थव्यवस्थाओं से मिलकर बनता है कि ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका.

इसके अलावा, विश्व बैंक भी प्रदान करता है एक टूटने के आर्थिक विकास पर डेटा और पूर्वानुमान क्षेत्र से. क्षेत्रीय अर्थव्यवस्थाओं के लिए जो विश्व बैंक के पूर्वानुमान वर्तमान में अस्तित्व में शामिल हैं: यूरोप और मध्य एशिया, लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका, उप-सहारा अफ्रीका, पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र और दक्षिण एशिया.

एक उदाहरण के आर्थिक विकास डेटा है कि विश्व बैंक के पूर्वानुमान प्रदान करता है के लिए अपनी वेबसाइट पर — इसके अलावा में करने के लिए एक नमूना चार्ट के आप का उत्पादन कर सकते हैं का उपयोग कर ऐतिहासिक डेटा और पूर्वानुमान पर अपनी वेबसाइट में दिखाया गया है वेबसाइट स्क्रीनशॉट नीचे दिखाया गया चित्र 1 में.

चित्रा 1: स्क्रीनशॉट के लिए विश्व बैंक की वेबसाइट पर दिखा रहा है वैश्विक आर्थिक विकास की संभावनाओं पूर्वानुमानित दुनिया के लिए, के रूप में अच्छी तरह के रूप में विभिन्न क्षेत्रों के लिए और समग्र आर्थिक उप-प्रकार के ।

शीर्ष 10 अर्थव्यवस्थाओं द्वारा वां स्थान दुनिया में नाममात्र का सकल घरेलू उत्पाद ( के रूप में 2016 )

दुनिया की अर्थव्यवस्था एक विशेष रूप से असमान वितरण की आय, जो पहचाना जा सकता है के द्वारा सकल घरेलू उत्पाद के शीर्ष दस प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं. इन दस अर्थव्यवस्थाओं में' सकल घरेलू उत्पाद का प्रतिनिधित्व करता है, दो तिहाई दुनिया की अर्थव्यवस्था, के साथ शीर्ष पंद्रह अर्थव्यवस्थाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले तीन तिमाहियों. शेष 172 देशों के लिए बनाने के लिए केवल 25 प्रतिशत दुनिया की अर्थव्यवस्था.

निम्न सूची में शुमार प्रत्येक प्रमुख अर्थव्यवस्था के मामले में दुनिया का नाममात्र का सकल घरेलू उत्पाद. इन रैंकिंग के आधार पर कर रहे हैं विश्व आर्थिक आउटलुक डेटाबेस बनाए रखा द्वारा अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष या आईएमएफ में प्रकाशित अप्रैल, 2016.

अर्थव्यवस्था #1: संयुक्त राज्य अमेरिका के संदर्भ में – नाममात्र का सकल घरेलू उत्पाद के अनुपात के रूप में मापा वर्तमान में, अमेरिकी डॉलर, संयुक्त राज्य अमेरिका की अर्थव्यवस्था के रूप में शुमार दुनिया की सबसे बड़ी.

अमेरिकी अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करता है एक whopping 24.5 प्रतिशत की दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद, और कई व्यापारियों देखो अमेरिका के आर्थिक विकास ध्यान से एक संकेतक के रूप में भविष्य के रुझान में मुद्रा जोड़े में शामिल है कि अमेरिकी डॉलर.

जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका के एक विशेष रूप से उन्नत अर्थव्यवस्था के साथ प्रचुर मात्रा में संसाधनों और प्रौद्योगिकी, अपने नंबर एक स्थान के लिए सकल घरेलू उत्पाद में चला जाता है दो नंबर चीन के बाद अगर में मापा जाता पीपीपी या क्रय शक्ति समता । चीन के सकल घरेलू उत्पाद $19.4 खरब की तुलना में संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए' $17.95 खरब.

अर्थव्यवस्था #2: चीन – चीनी अर्थव्यवस्था पूरी तरह से बदल एक केंद्रीय योजना बनाई बंद अर्थव्यवस्था 1970 के दशक में करने के लिए एक निर्यात और विनिर्माण बिजलीघर में वर्तमान दिन के लिए. अर्थव्यवस्था चीन में समान रूप से प्रतिनिधित्व 45 प्रतिशत विनिर्माण क्षेत्र में और 45 प्रतिशत सेवा क्षेत्र में । के बावजूद की धड़कन में संयुक्त राज्य अमेरिका के सकल घरेलू उत्पाद के आधार पर पीपीपी के लिए, यह अंतराल के लिए जारी है संयुक्त राज्य अमेरिका के आधार पर एक नाममात्र का सकल घरेलू उत्पाद के आधार पर ।

अर्थव्यवस्था #3: जापान – जापानी अर्थव्यवस्था तीसरे स्थान पर सूची है, लेकिन यह करने के लिए चला जाता चौथा अगर मापा क्रय शक्ति समानता के द्वारा. अर्थव्यवस्था जापान में किया गया है, मंदी के दौर में 2008 के बाद से और अभी से जूझ रहा है, प्रभाव के एक बड़े पैमाने पर भूकंप और सुनामी मारा कि द्वीप राष्ट्र में 2011.

जबकि हाल ही में आर्थिक विकास के बीच किया गया है +0.5 प्रतिशत और +2.0 प्रतिशत पिछले कई वर्षों में, $4.12 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था है का पूर्वानुमान विकसित करने के लिए कम से कम एक प्रतिशत से अधिक अगले छह वर्षों में.

अर्थव्यवस्था #4: जर्मनी – चौथी सूची में सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था यूरोप में. जर्मन अर्थव्यवस्था है सबसे अच्छा ज्ञात के लिए इसके निर्यात की वाहन, मशीनरी, रसायन और घरेलू उपकरणों. के बावजूद एक कुशल श्रम बल, हाल ही में आप्रवासियों की बाढ़ बनाया गया है की एक संख्या जनसांख्यिकीय चुनौतियों के लिए अर्थव्यवस्था के पूरे क्षेत्र.

आकार के जर्मन अर्थव्यवस्था के मामले में क्रय शक्ति समता है $3.84 खरब डॉलर है, जबकि नाममात्र का सकल घरेलू उत्पाद $3.36 खरब. जर्मनी के सकल घरेलू उत्पाद की प्रति व्यक्ति के आधार है $46, 893 के साथ अर्थव्यवस्था की भविष्यवाणी करने के लिए एक गति से बढ़ने के एक दो प्रतिशत करने के लिए अगले कई वर्षों में.

अर्थव्यवस्था #5: यूनाइटेड किंगडम – पर $2.85 खरब, यूनाइटेड किंगडम रैंक नंबर पांच की सूची पर । के थोक ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में सेवाओं का योगदान, के रूप में ज्यादा के रूप में 75 प्रतिशत की देश के सकल घरेलू उत्पाद. विनिर्माण सेवाएं इस प्रकार के रूप में दूसरा सबसे महत्वपूर्ण योगदान है, जबकि कृषि का योगदान सिर्फ एक प्रतिशत है ।

होने के बावजूद केवल योगदान के लिए एक प्रतिशत के सकल घरेलू उत्पाद में कृषि खंड के उत्पादन में 60 प्रतिशत की घरेलू भोजन की जरूरत है, जबकि रोजगार में केवल दो प्रतिशत देश के कार्यबल. ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में वर्तमान में है अनिश्चित क्षेत्र, के बाद जून 2016 में जनमत संग्रह संकेत दिया कि मतदाता' इरादे को छोड़ने के लिए यूरोपीय संघ.

ब्रिटेन के तहत काम करेगा यूरोपीय संघ के नियमों और व्यापार समझौतों में अगले दो साल के लिए, जो समय पर नए व्यापार समझौतों तैयार हो जाएगा. परिणाम के Brexit नेतृत्व किया है अर्थशास्त्रियों का अनुमान लगाने के लिए अर्थव्यवस्था देख सकता है, एक गिरावट के लिए कहीं से -2.2 प्रतिशत करने के लिए -9.5 प्रतिशत की सकल घरेलू उत्पाद पर निर्भर करता है, कैसे व्यापार समझौतों को लागू किया जाएगा बदलने के लिए बाजार की मौजूदा संरचना है ।

अर्थव्यवस्था #6: फ्रांस – पर $2.42 खरब, फ्रांस में इस प्रकार के रूप में ब्रिटेन के छठे देश की सूची पर । देश की कम दर की गरीबी और जीवन के उच्च मानक में पहचाना जा सकता पीपीपी प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद $के 41,180. फ्रांस में से एक है दुनिया के सबसे बड़े निर्यातकों और आयातकों के सामान है, लेकिन यह आ गया है गंभीर दबाव में पिछले कुछ वर्षों में.

फ़्रांस वर्तमान में है के साथ संघर्ष कर उच्च बेरोजगारी, बेरोजगारी की दर के साथ तक पहुँचने 10.35 प्रतिशत की तुलना में 2015. के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, फ्रेंच सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि की उम्मीद है, जबकि बेरोजगारी की कमी की उम्मीद है अगले छह वर्षों में.

अर्थव्यवस्था #7: भारत – पर एक नाममात्र के आधार पर, सकल घरेलू उत्पाद में भारत गया था $2.09 खरब डॉलर है, हालांकि, सकल घरेलू उत्पाद पर एक क्रय शक्ति समता के आधार $7.97 खरब डालता है भारतीय अर्थव्यवस्था में तीसरे स्थान पर है. के कारण देश के उच्च जनसंख्या, प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद में केवल $6,162.

देश में अभी भी पर निर्भर कृषि खंड के साथ 17 प्रतिशत की सकल घरेलू उत्पाद की तुलना में काफी अधिक से अधिक विकसित अर्थव्यवस्थाओं. सेवा क्षेत्र में काफी वृद्धि हुई है करने के लिए 57 प्रतिशत के सकल घरेलू उत्पाद के साथ उद्योग का योगदान 26 प्रतिशत है ।

भारत की अनुकूल जनसांख्यिकी और सीमित निर्भरता निर्यात पर, के रूप में अच्छी तरह के रूप में उच्च बचत दर और बढ़ती मध्यम वर्ग, के लिए नेतृत्व किया है भारत पर हावी के रूप में चीन दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है ।

अर्थव्यवस्था #8: इटली – आने में आठ नंबर पर सूची के साथ, $1.16 खरब में नाममात्र का सकल घरेलू उत्पाद, इटली जारी करने के लिए एक होने की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में Eurozone. अर्थव्यवस्था का सामना करना पड़ बाधाओं के एक नंबर सहित, उच्च बेरोजगारी और एक विशाल सार्वजनिक ऋण के 135.8 प्रतिशत की सकल घरेलू उत्पाद.

इसके अलावा, देश की बैंकिंग प्रणाली ढहने के कगार पर. फिर भी, देश ने देखा सकारात्मक आर्थिक विकास में 2015. पर एक क्रय शक्ति समता के आधार पर, इटली के सकल घरेलू उत्पाद का अनुमान है $2.17 खरब के साथ एक प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी) के $35,708.

अर्थव्यवस्था #9: ब्राज़िल – नौवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पर एक नाममात्र का सकल घरेलू उत्पाद आधार भाग में गंभीर समस्याओं में 2015 में गिरने, मंदी और छोड़ने से सात की संख्या करने के लिए नौ नंबर पर सूची. के $1.77 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के रूप में सेवाओं के साथ क्षेत्र के उच्चतम स्तर पर योगदान 68 प्रतिशत है । विनिर्माण का योगदान 26 प्रतिशत है, जबकि कृषि का योगदान छह प्रतिशत की वृद्धि हुई ।

2015 मंदी देखा था, अर्थव्यवस्था में गिरावट एक -3.8 प्रतिशत नकारात्मक वृद्धि के साथ, संभावनाओं के सकारात्मक विकास के लिए नहीं का पूर्वानुमान आईएमएफ द्वारा 2018 तक. बेरोजगारी की दर की उम्मीद है तक पहुँचने के लिए 10.4 प्रतिशत से अधिक एक ही समय फ्रेम. ब्राजील के सकल घरेलू उत्पाद पर एक क्रय शक्ति समता के आधार है $3.19 खरब डॉलर और प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी) 15 डॉलर है, 614.

अर्थव्यवस्था #10: कनाडा – पर $1.55 ट्रिलियन, कनाडा को पीछे छोड़ दिया रूस में — $1.32 ट्रिलियन —में दसवें स्थान पर सूची. कनाडा की अर्थव्यवस्था के ज्यादातर सेवाओं के साथ उन्मुख के लिए काफी जोखिम कमोडिटी और क्रूड ऑयल की कीमतों. हाल ही में तेल की कीमतों में गिरावट सीमित है कनाडा की अर्थव्यवस्था के विकास के लिए केवल 1.2 प्रतिशत की तुलना में 2015 बनाम +2.5 प्रतिशत की तुलना में 2014. सकल घरेलू उत्पाद पर एक क्रय शक्ति समता के आधार है 1.6 खरब डॉलर है, जबकि प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी) है $45,553.

दूसरों महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्थाओं – कई अन्य अर्थव्यवस्थाओं करते हैं करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है के लिए विदेशी मुद्रा व्यापारी की लोकप्रियता के कारण अपनी मुद्राओं जोड़े में कारोबार बनाम अमेरिकी डॉलर और अन्य प्रमुख मुद्राओं की. सबसे बड़ा यूरोपीय संघ के आर्थिक ब्लॉक का उपयोग करता है कि के रूप में यूरो को अपनी मुद्रा है और आम तौर पर कहा जाता है Eurozone. अन्य महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्थाओं के उन लोगों में शामिल स्विट्जरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड.

संबंधित सवाल: