के लिए सबसे अच्छा समय विदेशी मुद्रा व्यापार पर एक नज़र – तीन प्रमुख विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग सत्र

विदेशी मुद्रा बाजार में से एक था, मूल वित्तीय बाजारों के लिए कोटेशन प्रदान करने के लिए व्यापारियों को घड़ी के आसपास कारोबार के दौरान दिन. यह स्थिति काफी हद तक के कारण पैदा हुई वैश्विक महत्व की मुद्रा व्यापार करने के लिए कंपनियों और बैंकों में स्थित दुनिया भर के विभिन्न देशों.

अंतर बैंक में विदेशी मुद्रा बाजार, पेशेवर विदेशी मुद्रा व्यापारियों पर काम कर रहे एक शाखा कार्यालय के एक बड़े अंतरराष्ट्रीय बैंक, आम तौर पर अपने स्थानीय ग्राहकों की विदेशी मुद्रा के आदेश पर करने के लिए एक संबद्ध शाखा है कि इतनी कुशल चौबीसों घंटे व्यापार निष्पादन संभव है ।

जब तक बाधित द्वारा एक बैंक छुट्टी, इस प्रक्रिया आम तौर पर आगे बढ़ना एक अर्दली फैशन में समय के रूप में चढ़ाई पर घड़ी के आसपास के दौरान नियमित रूप से मुद्रा बाजार घंटे. बैंकों में स्थित हर बड़े या छोटे शहर में शामिल इस चक्र है, सामान्य व्यापार घंटे के रूप में है कि क्या अंत करने के लिए आया था के रूप में जाना जाता है एक विदेशी मुद्रा या मुद्रा ट्रेडिंग सत्र.

इनमें से प्रत्येक विदेशी मुद्रा सत्र आम तौर पर दिए गए एक ही नाम के रूप में पैसे का केंद्र है कि शहर के व्यापार घंटे वे अनुरूप करने के लिए. यदि आप के लिए देख रहे हैं खोजने के लिए सबसे अच्छा समय विदेशी मुद्रा व्यापार जोड़े, तो समझ जब विभिन्न विदेशी मुद्रा सत्र संचालित और क्या मुद्राओं कर रहे हैं सबसे अधिक तरल उस समय सीमा के दौरान हो जाता है, काफी महत्वपूर्ण है ।

वैश्विक विदेशी मुद्रा बाजार घंटे

विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग वर्तमान में होता है सक्रिय रूप से आधिकारिक विदेशी मुद्रा बाजार खुला होता है कि प्रत्येक सप्ताह रविवार को दोपहर 04:00 न्यूयॉर्क समय में न्यूजीलैंड के शहरों के ऑकलैंड और वेलिंगटन तक बाजार अंत में बंद कर देता है शुक्रवार की दोपहर पर 17:00 पर न्यूयॉर्क समय, न्यूयॉर्क शहर में.

हालांकि विदेशी मुद्रा बाजार में एक पूरे के रूप में बनी हुई है अनियमित और बिना किसी सरकारी संगठन, इन घंटे का प्रतिनिधित्व करते हैं, प्रभावी और प्रथागत विदेशी मुद्रा खोलने के समय के दौरान जो व्यापारियों पर अमल कर सकते हैं विदेशी मुद्रा लेनदेन, मुद्रा में जोड़े ।

के बाद न्यूयॉर्क के पास, एक मामूली राशि के afterhours विदेशी मुद्रा व्यापार हो सकता है बाद में पाए जाते हैं में Midwestern अमेरिका के शहर शिकागो, के रूप में अच्छी तरह के रूप में पश्चिमी तट में अमेरिका के शहरों में सैन फ्रांसिस्को और लॉस एंजिल्स. व्यापार के इस प्रकार है के लिए काफी हद तक बैंकिंग ग्राहकों के लिए.

फिर भी, जब काम कर रहे व्यापारियों, बैंकों पर स्थित उन शहरों में बंद का हवाला देते हुए और घर जाने पर शुक्रवार को विदेशी मुद्रा बाजार को प्रभावी ढंग से बंद कर देता है सप्ताहांत के लिए.

सामान्य FX व्यापार घंटे के प्रमुख और मामूली विदेशी मुद्रा व्यापार केन्द्रों

प्रत्येक के प्रमुख व्यापारिक केंद्रों में सामान्य व्यापार घंटे है कि ज्यादातर बैंकों और उनके पेशेवर व्यापारियों रखने के लिए प्रत्येक दिन, को छोड़कर सप्ताहांत और बैंक की छुट्टियों । सभी मामलों में, इन घंटे के साथ ओवरलैप सामान्य व्यापार घंटे के एक अन्य प्रमुख व्यापारिक केंद्र है । इस ओवरलैप के लिए अनुमति देता है चिकनी और निरंतर प्रगति के विदेशी मुद्रा व्यापार दुनिया भर में.

चार्ट में चित्रा 1 से पता चलता है विदेशी मुद्रा बाजार घंटे के प्रत्येक प्रमुख विदेशी मुद्रा निपटने केंद्र द्वारा कोडित रंग के आर्थिक गुट या देश. इस चार्ट में शामिल हैं घंटे के लिए शहरों के साथ अच्छी तरह से विकसित वित्तीय जिलों में इस तरह के रूप में: फ्रैंकफर्ट, पेरिस, लंदन, न्यूयॉर्क, ऑकलैंड, वेलिंगटन, सिडनी, टोक्यो, Hong काँग और सिंगापुर.

चित्रा 1: इस चार्ट से पता चलता है की सामान्य विदेशी मुद्रा व्यापार के समय के सभी प्रमुख और गौण विदेशी मुद्रा व्यापार केन्द्रों का उपयोग कर समय न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राज्य अमेरिका में आधार के रूप में समय. इन व्यापार केन्द्रों में शामिल हैं उन में महाद्वीपीय यूरोपीय शहरों की तरह, फ्रैंकफर्ट और पेरिस. इसके अलावा यह भी शामिल है, लंदन, न्यूयॉर्क, वेलिंगटन, ऑकलैंड, सिडनी, टोक्यो, Hong काँग और सिंगापुर.

एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है ध्यान दें करने के लिए के बारे में ऊपर के चार्ट है कि व्यापार घंटे में एक प्रमुख वित्तीय केंद्र — जैसे लंदन, न्यूयॉर्क और टोक्यो के साथ ओवरलैप व्यापार घंटे में एक और. इन overlaps के अनुरूप के समय में काफी अधिक से अधिक तरलता और व्यापार की मात्रा के कारण अधिक संख्या में बाजार सहभागियों के वर्तमान में सक्रिय है ।

तीन प्रमुख मुद्रा ट्रेडिंग सत्र

में काउंटर और ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक विदेशी मुद्रा बाजार में, तीन प्रमुख कारोबारी सत्रों के लिए मुद्राओं आम तौर पर के अनुरूप सामान्य बैंकिंग व्यवसाय में काम के घंटों के प्रमुख शहरों, लंदन, न्यूयॉर्क और टोक्यो. प्रत्येक इन शहरों के प्रमुख पैसे के केंद्र में अपने-अपने देशों के ग्रेट ब्रिटेन, संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान.

इन सब के सब प्रमुख पैसे केन्द्रों की एक बड़ी संख्या में स्थित बैंकों है कि उन्हें सक्रिय रूप से बाजार बनाने की एक विस्तृत श्रृंखला में विदेशी मुद्रा मुद्रा जोड़े. इसके अलावा निपटने के लिए अपने ग्राहकों के साथ, इन बैंकों को यह भी व्यापार के बीच में एक दूसरे काउंटर पर Interbank बाजार टेलीफोन के माध्यम से, दलालों और का उपयोग कर इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों से निपटने.

बैंकों में स्थित एक विशेष रूप से विदेशी मुद्रा व्यापार केंद्र सामान्यतया देखेंगे उच्च व्यापार की मात्रा में मुद्रा जोड़े शामिल है कि स्थानीय मुद्रा में. उदाहरण के लिए, एक जापानी बैंक स्थित टोक्यो में देख सकते हैं की एक बड़ी मात्रा में USD/JPY के लेनदेन के लिए की तुलना में किसी भी अन्य मुद्रा जोड़ी. इसी तरह, एक ब्रिटिश बैंक में स्थित लंदन देख सकते हैं की एक बड़ी मात्रा में GBP/अमरीकी डालर ट्रेडों.

  • लंदन सत्र: यह बहुत सक्रिय ट्रेडिंग सत्र पर ले जाता है से टोक्यो और शुरू होता है पर 03:00 न्यूयॉर्क समय और चलाता है जब तक 12:00 या दोपहर न्यूयॉर्क के समय जब अपने व्यापारियों को आम तौर पर से गुजारें पर पुस्तकों के लिए अपने न्यूयॉर्क आधारित समकक्षों. इस सत्र में आम तौर पर देखता है एक उच्च व्यापार की मात्रा में यूरोपीय मुद्राओं की तरह यूरो और पाउंड स्टर्लिंग — और भी अपने प्रमुख के पार.
  • न्यूयॉर्क सत्र: इस सक्रिय विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग सत्र के शुरू में 08:00 न्यूयॉर्क समय और बंद कर देता है, 17:00 पर न्यूयॉर्क समय. न्यूयॉर्क व्यापारियों पर लेने के पूरी तरह से अपने लंदन आधारित समकक्षों में 12:00 बजे या दोपहर न्यूयॉर्क के समय, और इसलिए इस सत्र में overlaps के साथ लंदन से 08:00 तक दोपहर न्यूयॉर्क समय, जो समय के दौरान विदेशी मुद्रा बाजार में अत्यधिक सक्रिय है और तरल. न्यूयॉर्क ओवरलैप नहीं करता है के साथ सीधे टोक्यो, तो संस्थागत बैंक व्यापारियों न्यूयॉर्क में आमतौर पर से गुजारें पर किताबें करने के लिए या तो वेस्ट कोस्ट समकक्षों के लिए या उन में स्थित, न्यूजीलैंड जैसे शहरों ऑकलैंड या वेलिंगटन या करने के लिए सिडनी, ऑस्ट्रेलिया. मुद्राओं कारोबार बनाम अमेरिकी डॉलर और कैनेडियन डॉलर लगते हैं सबसे अधिक सक्रिय और तरल इस समय के दौरान फ्रेम.
  • टोक्यो सत्र: इस सत्र में शुरू होता है, 19:00 पर न्यूयॉर्क समय में और पर बंद कर देता 04:00 न्यूयॉर्क समय जिस किताबें पारित कर रहे हैं करने के लिए समकक्षों में स्थित लंदन या महाद्वीपीय यूरोपीय शहरों की तरह फ्रैंकफर्ट या पेरिस में है. के दौरान टोक्यो और लंदन के ओवरलैप समय में, विदेशी मुद्रा बाजार में फिर से काफी सक्रिय है और तरल. प्रमुख मुद्रा जोड़े के साथ और उन से जुड़े जापानी येन, ऑस्ट्रेलियाई डॉलर और न्यूजीलैंड डॉलर लगते हैं सबसे अधिक सक्रिय और तरल के दौरान इस कारोबारी सत्र ।

विदेशी मुद्रा बाजार के समय नाबालिग ट्रेडिंग सत्र और वायदा अनुबंध

इसके अलावा करने के लिए तीन प्रमुख कारोबारी सत्रों के लिए इसी व्यापार घंटे में लंदन, न्यूयॉर्क और टोक्यो, कई अपेक्षाकृत मामूली विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग सत्र कर रहे हैं टिप्पण लायक.

इन में से कुछ सत्र की पेशकश संक्रमणकालीन तरलता विदेशी मुद्रा बाजार के लिए के रूप में के उद्घाटन के एक प्रमुख केंद्र की प्रतीक्षा है, जबकि दूसरों को उपलब्ध कराने के अतिरिक्त तरलता में कम सक्रिय रूप से कारोबार मुद्राओं.

इसके अलावा करने के लिए, प्रमुख, न्यूयॉर्क सत्र, दो नाबालिग अमेरिका ट्रेडिंग सत्र के अस्तित्व के लिए तरलता प्रदान करने के लिए विदेशी मुद्रा व्यापारियों और बैंकिंग ग्राहकों के दौरान अमेरिकी व्यापार घंटे. इन सत्रों के अनुरूप करने के लिए व्यापार घंटे में शिकागो, जो चलाने के लिए एक घंटे की तुलना में बाद में न्यूयॉर्क के लिए, और भी करने के लिए घंटे में मनाया वेस्ट कोस्ट अमेरिकी शहरों की तरह, सैन फ्रांसिस्को और लॉस एंजिल्स, जो चलाने के लिए तीन घंटे की तुलना में बाद में न्यूयॉर्क की और अंत में टोक्यो खुला है.

कई छोटे कारोबारी सत्रों के बाहर स्थित हैं संयुक्त राज्य अमेरिका. पहली मेल खाती है करने के लिए सामान्य व्यापार घंटे के वेलिंगटन और ऑकलैंड, न्यूजीलैंड में overlaps कि दोनों के साथ न्यूयॉर्क और टोक्यो सत्र.

कारोबारी सत्र के सिडनी ऑस्ट्रेलिया में भी overlaps के साथ न्यूयॉर्क और टोक्यो सत्र. एशिया में, ट्रेडिंग सत्र की सिंगापुर और हांगकांग ओवरलैप नहीं करता है के साथ न्यूयॉर्क में है, लेकिन यह करता है के साथ ओवरलैप दोनों टोक्यो और लंदन.

जब यह आता है करने के लिए मुद्रा वायदा के कुछ सबसे सक्रिय अनुबंध का उपयोग कर व्यापार के शिकागो आधारित सीएमई समूह के इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क है । इसकी घंटे के साथ शुरू एक प्री-ओपन आदेश लेने के लिए और बाजार के संकेत 17:00 पर न्यूयॉर्क समय पर बुधवार, व्यापार के साथ औपचारिक रूप से शुरुआत के एक घंटे के बाद में 18:00.

के दौरान नियमित रूप से काम करने के दिन, इस मुद्रा के वायदा बाजार में शुरू होता है, इसकी प्री-ओपन सक्रिय में 17:45 न्यूयॉर्क के समय के साथ ट्रेडिंग शुरू होने में 18:00. व्यापार में मुद्रा वायदा अनुबंध आधिकारिक तौर पर रहता है, 17:00 पर न्यूयॉर्क समय प्रत्येक शुक्रवार शाम.

अतिव्यापी विदेशी मुद्रा सत्र टाइम्स

ओवरलैप के बीच में विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग सत्र कर रहे हैं करने के लिए महत्वपूर्ण व्यापारियों क्योंकि उन दिनों आम तौर पर अनुरूप करने के लिए समय का अधिक से अधिक विनिमय दर और आदेश गतिविधि में उतार-चढ़ाव और व्यापार की मात्रा ।

शायद सबसे महत्वपूर्ण और सक्रिय के इन overlaps के बीच होता है, लंदन और न्यूयॉर्क के सत्र. इस ओवरलैप से चलाता है 08:00 न्यूयॉर्क समय तक 12:00 या दोपहर न्यूयॉर्क समय. इस समय अवधि के दौरान, काफी समग्र तरलता आमतौर पर देखा गया है, के साथ अधिक से अधिक गतिविधि पर ध्यान केंद्रित कनाडा और यूरोपीय उद्धृत मुद्राओं की तुलना में अमेरिकी डॉलर.

एक अन्य महत्वपूर्ण ओवरलैप के बीच होता है अपेक्षाकृत मामूली सत्र के न्यूजीलैंड, सिडनी, हांगकांग और सिंगापुर और टोक्यो सत्र. यह एक से जगह लेता है 20:00 न्यूयॉर्क तक का समय 24:00 न्यूयॉर्क समय और जाता है की पेशकश करने के लिए व्यापारियों को अधिक से अधिक तरलता में समुद्रीय और एशियाई मुद्राओं की.

Riskier विदेशी मुद्रा व्यापार समय

हर अनुभवी विदेशी मुद्रा व्यापारी शायद कर सकते हैं सूची में एक समय या श्रृंखला समय की है जब वे लगता है कि विदेशी मुद्रा व्यापार करने के लिए जाता है हो सकता है की तुलना में जोखिम भरी है. इनमें से अधिकांश उच्च जोखिम बार डाल सकते हैं कि एक व्यापारी के खाते पर जोखिम शामिल होगी महत्वपूर्ण परिवर्तन में प्रमुख बाजार के लिए जोखिम कारक मुद्रा व्यापारियों है कि आम तौर पर शामिल:

  • उतार-चढ़ाव – इस अवधि से संबंधित डिग्री करने के लिए बाजार के आंदोलन मनाया जाता है, और कुछ निश्चित प्रकार के उतार-चढ़ाव, सहित गर्भित, ऐतिहासिक और वास्तविक उतार-चढ़ाव, महत्वपूर्ण बन गए हैं जोखिम उपायों के कई व्यापारियों के लिए, और के लिए विशेष रूप से उन लोगों में शामिल विकल्प ट्रेडिंग.
  • तरलता – यह करने के लिए संबंधित है विदेशी मुद्रा बाजार की गहराई और क्षमता को संभालने के लिए बड़े लेन-देन को प्रभावी ढंग से और आकलन के लिए यह आम तौर पर प्रतिबिंबित की संख्या, बाजार सहभागियों को तैयार करने के लिए कोटेशन.
  • निष्पादन की क्षमता – इस जोखिम कारक निर्धारित करता है कि क्या लेनदेन किया जा सकता है प्रभावी ढंग से में प्रवेश के बिना कई फिर से उद्धरण कारण करने के लिए तेजी से बाजार के आंदोलनों ।
  • फिसलन – यह संदर्भित करता है के बीच के अंतर के स्तर में प्रवेश पर एक रोकने के नुकसान के आदेश और स्तर के क्रम वास्तव में मार डाला है पर अगर आदेश द्वारा शुरू हो रहा है बाजार में आंदोलनों.
  • काम का प्रसार – यह है के बीच के अंतर को बोली और प्रस्ताव विनिमय दरों द्वारा उद्धृत एक बाजार निर्माता है ।

व्यापार की स्थिति में आम तौर पर खराब है, सबसे मानकों के द्वारा के दौरान risker विदेशी मुद्रा व्यापार के समय, और वे हो सकता है की विशेषता के रूप में ऐसी बातें: वृद्धि की अस्थिरता, कम तरलता, और अधिक फिर से उद्धरण, अधिक से अधिक slippage के आदेश पर, और व्यापक काम से फैलता है.

कई मुद्रा व्यापारियों मिल जाएगा इन risker ट्रेडिंग टाइम्स संभावित समस्याग्रस्त के लिए अपनी रणनीतियों, विशेष रूप से उन लोगों के लिए तकनीकी विश्लेषण के आधार पर.

तकनीकी व्यापार के तरीकों के लिए करते हैं काम में बेहतर अत्यधिक तरल और अर्दली बाजार, क्योंकि तकनीकी विश्लेषण मानता बाजार मूल्य पहले से ही रियायती सभी उपलब्ध डेटा, और इस धारणा के लिए टूट जाता है में तेजी से बाजारों में तेजी से आत्मसात नई जानकारी.

तदनुसार, अधिक रूढ़िवादी विदेशी मुद्रा व्यापारी आम तौर पर पसंद करते हैं करने के लिए वर्ग के बजाय पदों पर लेने के दौरान उच्च जोखिम समय अवधि. विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग टाइम्स लगते हैं जो बचा जाना करने के लिए द्वारा कई विदेशी मुद्रा पेशेवरों जिसका रणनीतियों में बेहतर प्रदर्शन तरल और अर्दली बाजार में निम्न शामिल हैं:

  • शुक्रवार और रविवार दोपहर – हालांकि विदेशी मुद्रा बाजार के तकनीकी रूप से खुला, तरलता अक्सर पतली और व्यवहार व्यापक फैलता पर इन बार के कारण का एक कम संख्या के बाजार में प्रतिभागियों.
  • बैंक की छुट्टियों – इन कर सकते हैं होना विशेष रूप से समस्याग्रस्त तरलता के लिए जब छुट्टियों में होते हैं एक या एक से अधिक प्रमुख व्यापारिक केंद्रों में शामिल है कि लंदन, न्यूयॉर्क और टोक्यो.
  • प्रमुख समाचार विज्ञप्ति – इन कर सकते हैं शामिल हैं, चुनाव परिणाम, राष्ट्रीय संघर्ष और आपदाओं, के रूप में अच्छी तरह के रूप में घोषणाओं से प्रभावशाली केंद्रीय बैंकों.
  • प्रमुख आर्थिक आंकड़ों विज्ञप्ति – व्यापारियों की जाँच कर सकते हैं एक विदेशी मुद्रा आर्थिक कैलेंडर के लिए समय और तारीख के इस तरह के रिलीज कर रहे हैं कि आम तौर पर अग्रिम में प्रदान की वास्तविक रिलीज होने वाली है । एक विशेष रूप से उल्लेखनीय उदाहरण है अमेरिका के गैर कृषि Payrolls संख्या है कि आम तौर पर जारी किया जाता है पर प्रत्येक महीने के पहले शुक्रवार 8:30 पर न्यूयॉर्क समय, जो आमतौर पर करने के लिए मेल खाती 1:30 बजे लंदन समय.

फिर भी, कुछ विदेशी मुद्रा व्यापारियों की तरह वास्तव में का लाभ लेने के लिए नाटकीय आंदोलनों में देखा बाजार के दौरान उच्च अस्थिरता की अवधि है ।

इन प्रतिभागियों में शामिल हैं, समाचार, व्यापारियों, जिनकी रणनीति तैयार कर रहे हैं का लाभ लेने के लिए बड़ी कीमत झूलों आमतौर पर देखा के आसपास रिलीज के प्रमुख समाचार घोषणाओं या आर्थिक डेटा. वे अक्सर के लिए तत्पर हैं व्यापार के और अधिक अस्थिर समय पर केन्द्रित इन आर्थिक समाचार विज्ञप्ति, जो कई अन्य तकनीकी उन्मुख व्यापारियों से बचने के द्वारा squaring पदों तक riskier अवधि खत्म हो गया है.

सबसे अच्छा विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग सत्र

एक महत्वपूर्ण व्यापार का समय विचार करने के लिए कई विदेशी मुद्रा व्यापारियों के शामिल है जो निर्णय लेने कारोबारी सत्रों में आम तौर पर की पेशकश सबसे अच्छा अवसर ट्रेडों बनाने के लिए दिए गए उनके विशेष रूप से व्यापार रणनीति है.

हालांकि ज्यादातर व्यापारियों के लिए पसंद करते हैं बस काम के दौरान अपने सामान्य जागने या व्यापार घंटे, कुछ व्यापारियों पसंद कर सकते हैं समायोजित करने के लिए अपने ऑपरेटिंग घंटे के आधार पर मुद्रा जोड़े वे व्यापार करना चाहते हैं सबसे अधिक है ।

उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति में मुख्य रूप से दिलचस्पी व्यापार में जापानी येन में सक्षम नहीं हो सकता आनंद लेने के लिए एक ही डिग्री की तरलता और सूचना प्रवाह के दौरान न्यूयॉर्क में ट्रेडिंग सत्र के रूप में वे हो सकता है के दौरान देखने एशियाई कारोबारी सत्र है जब बड़ी जापानी बैंकों के लिए प्रतिस्पर्धा विदेशी मुद्रा व्यापार और जापान के रिलीज में अपनी प्रमुख आर्थिक डेटा.

यहां तक कि अगर शारीरिक रूप से आधारित यूरोप में या संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक जापानी येन व्यापारी का चयन हो सकता है समायोजित करने के लिए उनके जागने और व्यापार घंटे के लिए बेहतर मानकों के अनुरूप के स्थानीय जापानी विदेशी मुद्रा बाजार.

असल में, का निर्धारण करने में सबसे अच्छा विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग सत्र के लिए अपनी विशेष रणनीति के, जीवन शैली वरीयताओं को और अन्य समय से संबंधित की कमी है, इस तरह के रूप में एक और नौकरी के लिए, जटिल हो सकता है और अद्वितीय हर व्यापारी के लिए.

फिर भी, यह कर सकते हैं अच्छी व्यावसायिक समझ बनाने के लिए कई मामलों में एक व्यापारी के लिए कुछ समय ले लो करने के लिए विश्लेषण के समय पर निर्भर तरलता और अस्थिरता की प्रोफाइल के प्रत्येक मुद्रा जोड़ी हो सकता है कि वे व्यापार और अनुकूलन के लिए उन्हें उनके विशेष रूप से व्यापार रणनीति और स्थिति है.

संबंधित सवाल: