नौसिखिया व्यापारी की गाइड करने के लिए विदेशी मुद्रा व्यापार लाभ के

कई व्यक्तियों है कि पहली बार दुनिया में उद्यम की विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग ऐसा करते हैं क्योंकि वे मानते हैं कि यह है एक आकर्षक तरीके से करने के लिए तेजी से पैसा बनाने. कुछ भी बहुत जल्दी सफलता के माध्यम से डेमो ट्रेडिंग.

हालांकि, संभावना है कि कर रहे हैं के रूप में जल्द ही वे कूद जा रहा से एक डेमो के लिए व्यापारी व्यापार के साथ एक असली पैसे खाता है, वे एहसास करने के लिए शुरू ठंड मुश्किल सच्चाई यह है कि लगातार मुनाफे में FX बाजार के रूप में आसान नहीं है के रूप में वे मूल रूप से कल्पना की है, और वास्तव में काफी थोड़ा की आवश्यकता के ज्ञान और कठिन काम है.

यह कहना नहीं है कि आप नहीं कर सकते एक लाभदायक व्यापारी बन समय के साथ, लेकिन बल्कि मिथक दूर करने के लिए है कि विदेशी मुद्रा व्यापार के कुछ प्रकार है आसान पक्ष टमटम. तो इस पाठ में, मैं आप की पेशकश करेगा एक सुविधाजनक मोरचा है कि मदद मिलेगी आप समझते हैं कि लाभदायक व्यापार fx बाजार में संभव है, लेकिन यह है कि आप शुरू करना चाहिए का पालन करके कुछ सरल दिशा निर्देशों. इसके अलावा, कि दिमाग में रखना है, जबकि लगातार मुनाफे ट्रेडिंग विदेशी मुद्रा एक सरल प्रक्रिया हो सकता है, यह शायद ही कभी एक आसान है ।

मूल बातें जानने के बारे में वैश्विक विदेशी मुद्रा बाजार में

यदि आप कर रहे हैं सिर्फ बाहर शुरू के रूप में एक विदेशी मुद्रा व्यापारी के लिए, यह एक नहीं brainer होना चाहिए कि आप अपने समय के निवेश और प्रयास करने के लिए की मूल बातें जानने मुद्रा ट्रेडिंग. कोई संदेह नहीं है, पढ़ने के लिए सीखने चार्ट, समझ के कार्यों के विभिन्न प्रकार के तकनीकी संकेतकों, और कैसे पैसे के प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता प्रभावशीलता निर्धारित करने के लिए एक व्यापार पद्धति के लिए महत्वपूर्ण है ।

आप द्वारा शुरू कर देना चाहिए सीखने के इतिहास के बारे में स्टॉक, वायदा और विदेशी मुद्रा बाजारों और पढ़ने के मूल काम करता है के कुछ महान प्रारंभिक विचारकों के तकनीकी विश्लेषण सहित आर. एन इलियट, W. D. Gann, रिचर्ड Wyckoff, चार्ल्स डॉव, और H. M. Gartley

इन महान नेताओं के बारे में सोचा थे अग्रदूतों के तकनीकी विश्लेषण. आप ले जाना चाहिए को समझने के लिए समय और conceptualize बाजार संरचना और आपूर्ति और मांग को प्रभावित करती है कि ड्राइव की कीमत आंदोलन. इस कर के बिना, आप हासिल नहीं कर सकते एक सार्थक अंतर्दृष्टि के साथ बाजार.

आप के बारे में पता होना चाहिए की कैसे मांग और आपूर्ति बनाता है कार्बनिक बाजार संरचनाओं, कैसे आधुनिक विदेशी मुद्रा बाजार के लिए आया था कि कैसे हो सकता है केंद्रीय बैंकों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा समायोजन के मूल्य फिएट मुद्रा, आदि. इसके अलावा, आप का अध्ययन करना चाहिए महत्वपूर्ण आर्थिक मीट्रिक जैसे कि ब्याज दर, बेरोजगारी की दर, विनिर्माण उत्पादन, सकल घरेलू उत्पाद, और आवास बाजार के आंकड़ों.

एक बार जब आप विकसित कैसे की एक बुनियादी समझ वैश्विक विदेशी मुद्रा बाजार में समारोह में, क्या कीमत है, और कैसे अर्थशास्त्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता कीमत आंदोलनों है, तो आप शुरू कर सकते हैं संकीर्ण करने के लिए विशिष्ट तकनीकी और/या मौलिक दृष्टिकोण है कि सबसे अच्छा सूट अपने विश्वासों के बारे में बाजार.

लेने के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग

जब हम देखते हैं पेशेवर व्यापारियों में दर्शाया हॉलीवुड की फिल्मों, उनके साथ कई मॉनिटर setups है कि दिखाने के एक दर्जन से अधिक अलग अलग मूल्य चार्ट, जहां वे कर रहे हैं पर लगातार फोन पर चिल्ला किसी को बना रही है, एक अंतहीन संख्या के हर दिन ट्रेडों, और फिर घर जा रहा में एक लेम्बोर्गिनी, यह हमें एक बहुत ही सेक्सी छाप का क्या यह मतलब है कि किया जा करने के लिए एक व्यापारी.

हालांकि, अगर आप किसी भी पढ़ा है तथ्य-आधारित पुस्तकों के बारे में "वास्तविक" व्यापारियों, इस तरह के बाजार के रूप में जादूगरों श्रृंखला के द्वारा जैक डी Schwager, आप के लिए आ जाएगा समझते हैं कि सबसे सफल व्यापारी कर रहे हैं, और व्यवहार करते हैं, बहुत अलग ढंग से वास्तविक जीवन में. यद्यपि अधिकांश इन शीर्ष व्यापारियों द्वारा साक्षात्कार Schwager विभिन्न व्यापार के दृष्टिकोण से, आम धागा है कि उन्हें किनारे पर बाजार सहभागियों के बहुमत में नहीं आने से उनके जीवन से बड़ा व्यक्तित्व है, लेकिन बजाय करने के लिए अपनी क्षमता के साथ छड़ी करने के लिए अपने व्यापार रणनीति के माध्यम से मोटी और पतली, और अत्यंत सम्मान के लिए जोखिम.

इसके अलावा, आप की जरूरत नहीं है होना करने के लिए एक प्रतिभाशाली होने के लिए एक महान व्यापारी है. हाँ, स्मार्ट जा रहा है में मदद करता है, लेकिन साधारण तथ्य यह है कि यदि आप चाहते हैं होना करने के लिए एक लगातार लाभदायक विदेशी मुद्रा व्यापारी, आप की जरूरत है शुरू करने के लिए लेने के द्वारा एक व्यवस्थित और अनुशासित दृष्टिकोण के साथ व्यापार करने के लिए विदेशी मुद्रा.

अब मैं उल्लेख करना चाहिए कि जा रहा है एक व्यवस्थित व्यापारी जरूरी नहीं मतलब है कि आप होना चाहिए एक प्रणाली व्यापारी. आप कर सकते हैं व्यापार में एक विवेकपूर्ण तरीके से और एक व्यवस्थित व्यापारी. एक व्यवस्थित दृष्टिकोण से, हम मतलब है के लिए एक समग्र दृष्टिकोण भी शामिल है कि अपने समग्र मनोविज्ञान, यथार्थवादी उम्मीदों के बारे में जोखिम-समायोजित मुद्रा व्यापार के लाभ, एक रॉक-ठोस पैसे के प्रबंधन की योजना है, और जाहिर है, एक व्यापार रणनीति है कि प्रदान करता है आप एक असली बढ़त पर बाजार के तहत अलग-अलग और लगातार बदलते बाजार की स्थितियों.

इलाज के विदेशी मुद्रा व्यापार एक व्यवसाय के रूप में

बनने के लिए एक लाभदायक विदेशी मुद्रा व्यापारी, आप की जरूरत है एक व्यापार रणनीति या प्रणाली है कि आप एक वास्तविक और परिभाषित बढ़त के बाजार में है । यह परिभाषित करना होगा, न केवल जब और जहां आप में प्रवेश करने और एक व्यापार से बाहर निकलें, लेकिन यह भी के रूप में महत्वपूर्ण है जब दूर रहने के लिए के रूप में अच्छी तरह से!

तुम देखो, सबसे नौसिखिया व्यापारियों के साथ शुरू काफी उत्साह है, और वे समय की एक बहुत खर्च करने के लिए कोशिश कर की कला में महारत हासिल विदेशी मुद्रा व्यापार लाभ के लिए. हालांकि, वे अंत में पैसे खो क्योंकि वे या तो कभी नहीं लगता है कि एक व्यापार प्रणाली प्रदान करता है एक असली बढ़त बाजार में, या वास्तव में वे क्या लगता है कि एक की पेशकश करता है एक बढ़त हासिल है, लेकिन वे नहीं पर्याप्त समय की अनुमति के लिए प्रणाली काम करने के लिए एक लंबे समय अवधि. उत्तरार्द्ध मामले में किया जा रहा है क्योंकि सिस्टम की सबसे अधिक संभावना नहीं सूट अपने व्यक्तित्व या मनोवैज्ञानिक श्रृंगार के व्यापारी.

कुछ लोगों को भी गलती की गलतफहमी अपने असली ड्राइव करने के लिए व्यापार विदेशी मुद्रा में पहली जगह में. कई कर रहे हैं केवल द्वारा आकर्षित जुआ पहलू हैं और वास्तव में केवल के लिए यह कार्रवाई की है । वे जोखिम की तुलना में अधिक समझदारी है या सांख्यिकीय रूप से व्यवहार्य नहीं है, क्योंकि ऐसा करने में वे सक्षम हैं का अनुभव करने के लिए एक बड़ा रोमांच, एक अधिक उच्च के साथ ऊपर और नीचे टिक । और subconsciously, कि उत्साह है, क्या वे सचमुच की इच्छा से बाजार. सबसे अधिक बार यह अंत नहीं है के लिए अच्छी तरह से इन प्रकार के जुआ मानसिकता व्यापारियों.

इससे पहले कि आप व्यापार के कारोबार में, तुम समझने की जरूरत है कि यह एक व्यवसाय है. दुर्भाग्य से, विदेशी मुद्रा व्यापार अक्सर बार के रूप में विपणन के एक "प्राप्त अमीर जल्दी" योजना के द्वारा कुछ संदिग्ध दलालों, और कई लोगों को है प्रतिस्थापित किया जा करने के लिए लास वेगास के द्वारा विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग.

हालांकि, के बावजूद तथ्य यह है कि आप कर सकते हैं बनाने के लिए काफी मुनाफा बनाने के द्वारा एक ही क्लिक के साथ अपनी स्क्रीन पर, आप कर सकते हैं बस के रूप में आसानी से इसे खो देते हैं । विदेशी मुद्रा व्यापार सफलतापूर्वक लंबे समय से अधिक की आवश्यकता है एक व्यापार मानसिकता के बजाय एक जुआरी मानसिकता है.

तो अनिवार्य रूप से, आप की जरूरत करने के लिए एक कदम वापस ले जाओ और बस एक पल के लिए प्रतिबिंबित. का पालन करने की कोशिश अपने भीतर की विचार प्रक्रिया करने के लिए बाहर आंकड़ा क्या आप पूरा प्रयास कर रहे हैं पहली जगह में. अगर तुम सच में विश्वास है कि आप तैयार कर रहे हैं दृष्टिकोण करने के लिए विदेशी मुद्रा व्यापार एक व्यवसाय के रूप में है, तो आप शायद शुरू करने के लिए तैयार व्यापार के लिए लाभ के बजाय के लिए उत्साह.

समझ अलग अलग बाजार की स्थितियों बनाने के लिए लगातार लाभ

सबसे व्यापारियों के साथ सहमत होगा "कम खरीदने, बेचने के उच्च" या "उच्च बेचने कम खरीद," कहावत आम में व्यापार. हालांकि आम भावना पैदा करती है कि यह केवल लाभ बनाने के लिए व्यापार, चलो एक करीब नज़र रखना कैसे पर यह विचार कर सकते हैं एक थोड़ा और अधिक जटिल की तुलना में यह लगता है ।

यदि आप मनाया है, एक मूल्य चार्ट के किसी भी मुद्रा जोड़ी, तो आप इस बात से सहमत होगा कि कीमत केवल तीन बातें करते हैं:

1 – कीमत जारी रख सकते हैं ऊपर जाने के लिए और फार्म का एक uptrend

2 – कीमत जारी कर सकते हैं नीचे जाने के लिए और एक downtrend

3 – कीमत रह सकते हैं एक परिभाषित सीमा के भीतर स्थापित करने और एक रेंज बाउंड बाजार

इसलिए, वहाँ अनिवार्य रूप से दो प्रमुख प्रकार की रणनीतियों से लाभ के लिए बाजार. आप या तो व्यापार कर सकते हैं एक प्रवृत्ति के साथ आधारित दृष्टिकोण के दौरान एक uptrend या एक downtrend. अन्यथा, आप कर सकते हैं के साथ व्यापार के लिए एक रणनीति के लिए उपयुक्त है जो एक रेंज बाउंड बाजार की हालत.

चित्रा 1: "कम खरीद और उच्च बेच" रणनीति काम करता है के दौरान अच्छी तरह से रेंज बाउंड बाजार

जब आप कर सकते हैं स्पष्ट रूप से परिभाषित कीमत दो अंक के साथ क्षैतिज कीमत धुरी है, जहां विदेशी मुद्रा जोड़ी की कीमत पाता है, समर्थन और प्रतिरोध, आप आश्वस्त हो सकते हैं कि बाजार में मजबूत है और यह एक रेंज में सीमा हालत में है । जब आप पाते हैं इस तरह के एक बाजार की हालत, प्रदर्शन के रूप में चित्रा 1 में, यह समझ में आता है खरीदने के लिए आसपास के क्षेत्र समर्थन और इसे बेचने के लिए उच्च के पास प्रतिरोध क्षेत्र के लिए एक लाभ कमाने.

इसलिए, आम भावना दृष्टिकोण व्यापार करने के लिए है कि पैदा करती है कम खरीद और उच्च बेचते हैं अच्छी तरह से काम करता है जब मुद्रा जोड़ी आप ट्रेडिंग कर रहे हैं रहता है सीमा.

हालांकि, जब विदेशी मुद्रा जोड़ी की कीमत एक uptrend या गिरावट में कैसे हो सकता है हम उन उदाहरणों?

चित्रा 2: एक "खरीद" रणनीति काम करता है के दौरान अच्छी तरह से एक Uptrend

चित्रा 2 में, USDJPY में स्पष्ट रूप से है एक uptrend का गठन किया है कि एक अच्छी तरह का सम्मान uptrend लाइन है, जो हम के रूप में चिह्नित प्राथमिक प्रवृत्ति है । हालांकि, जब इस जोड़ी को शुरू होता है, एक नीचे retracement में, यह बनाता है एक माध्यमिक डाउनट्रेंड लाइन.

के दौरान एक uptrend में, आप मुख्य रूप से दो तरीके से लाभ के लिए बाजार. पहला विकल्प है, खरीदने के लिए आसपास कम अपट्रेंड लाइन है । दूसरा विकल्प है, खरीदने के लिए उच्च एक बार इस जोड़ी से ऊपर टूट जाता है के प्रतिरोध. जब आप खरीदने के लिए प्रयास करें कम के दौरान एक uptrend में, आप जा रहे हैं के खिलाफ माध्यमिक प्रवृत्ति है । हालांकि आप व्यापार कर रहे हैं के साथ प्राथमिक प्रवृत्ति है, वहाँ हमेशा एक मौका है कि मूल्य होगा तोड़ने के नीचे uptrend लाइन और अपने नुकसान को रोकने के लिए मजबूर है, तुम बाहर बाजार के एक हानि के साथ.

जब आप व्यापार के पक्ष में प्राथमिक प्रवृत्ति और कीमत के लिए प्रतीक्षा करने के लिए ऊपर तोड़ने के प्रतिरोध, जीतने के अपने हालात में वृद्धि होगी. इस मामले में, आप होगा न केवल व्यापार के पक्ष में प्राथमिक प्रवृत्ति है, लेकिन गति के द्वारा बनाई गई द्वितीयक uptrend के लिए किया जाएगा अपने पक्ष पर के रूप में अच्छी तरह से.

चित्रा 3: एक "कम बेचते हैं" रणनीति काम करता है के दौरान अच्छी तरह से एक Downtrend में

इसी तरह, एक downtrend में, आप की कोशिश करनी चाहिए दर्ज करने के लिए बेचने के आदेश के पास डाउनट्रेंड लाइन के रूप में अच्छी तरह के रूप में बिक्री मूल्य से नीचे तोड़ने के लिए समर्थन.

तो, के दौरान एक uptrend में, कई बार यह समझ में आता है खरीदने के लिए उच्च. इसी तरह, एक downtrend में, वहाँ रहे हैं स्थितियों जब यह समझ में आता है बेचने के लिए कम है । वास्तव में, ऐसा करके सही समय पर, आप हमेशा व्यापार के पक्ष में दोनों प्रचलित प्राथमिक प्रवृत्ति के रूप में अच्छी तरह के रूप में माध्यमिक या मध्यवर्ती प्रवृत्ति है ।

परवाह किए बिना जो तकनीकी ट्रेडिंग रणनीति आप का पालन करें, समझने के दो अलग अलग प्रकार के बाजार की स्थितियों और चयन के लिए एक उपयुक्त रणनीति के प्रत्येक के लिए इन दो स्थितियों के में मदद मिलेगी आप निष्पादित अपने पदों और अधिक प्रभावी ढंग से और सटीकता की एक उच्च डिग्री.

पैसे के प्रबंधन का एक अनिवार्य हिस्सा है एक स्थायी व्यापार प्रणाली

के रूप में एक विदेशी मुद्रा व्यापारी, अपनी प्राथमिक नौकरी है होना करने के लिए एक सक्षम जोखिम प्रबंधक. विदेशी मुद्रा व्यापार सफलतापूर्वक लंबे समय से अधिक, के लिए नीचे फोड़े एक सकारात्मक प्रत्याशा व्यापार रणनीति लागू करने और प्रभावी जोखिम प्रबंधन. आप एक सेट को लागू करने के सख्त जोखिम मानदंड प्रत्येक व्यापार के लिए जो की अनुमति देता है परिभाषित के किनारे अपने व्यापार रणनीति देने के लिए लगातार मुनाफे से अधिक ट्रेडों की एक श्रृंखला.

वहाँ रहे हैं कई पैसे के प्रबंधन रणनीतियों में से चुनें करने के लिए, के रूप में इस तरह के जोखिम का एक निश्चित प्रतिशत अपने इक्विटी प्रत्येक व्यापार पर जोखिम की एक निश्चित राशि है, और अन्य अधिक जटिल स्थिति नौकरशाही का आकार घटाने के तरीकों ।

की परवाह किए बिना जो रणनीति आप का पालन करें, बिंदु होने के एक पैसे प्रबंधन रणनीति है करने के लिए अनुमति देने के लिए एक व्यवस्थित तरीका निर्धारित करने की स्थिति के आकार के प्रत्येक व्यापार. अपने पैसे के प्रबंधन की रणनीति में तैयार किया जाना चाहिए एक तरीका है कि बनाता है के परिणाम, एक ही व्यापार के लगभग अप्रासंगिक लंबे समय में चलाने के लिए और आप को आजाद कराने बनने से मानसिक रुप से संलग्न करने के लिए अपने खुले स्थान.

इससे पहले कि आप शामिल एक ध्वनि पैसे प्रबंधन रणनीति के लिए सबसे उपयुक्त अपने तकनीकी ट्रेडिंग सिस्टम, आप की जरूरत है की पहचान करने के लिए दो पहलुओं के अपने व्यापार रणनीति है. पहला पहलू है समग्र दर जीत के लिए अपनी रणनीति है, और दूसरा पहलू है औसत इनाम के लिए जोखिम अनुपात के अपने ट्रेडों.

कुछ व्यापार रणनीतियों की एक अपेक्षाकृत कम दर जीत, इस तरह के रूप में 30 % है, लेकिन अपने इनाम के लिए जोखिम अनुपात काफी अधिक है, की तरह 3 करने के लिए 1 या अधिक से अधिक.

दूसरे हाथ पर, वहाँ रहे हैं व्यापार रणनीतियों जहां अपनी जीत की दर बनी हुई है के रूप में उच्च के रूप में 90% है, जो मतलब है कि आप अंत में लाभ लेने के अधिकांश पर अपने ट्रेडों. इन के साथ समस्या के प्रकार के लिए उच्च दर जीत प्रणालियों है कि अक्सर, इनाम के लिए जोखिम अनुपात बहुत कम रहता है, बहुत कम से कम 1:1 RVR.

आप का पालन हो सकता है बहुत अलग पैसे के प्रबंधन के लिए तकनीक के इन दो प्रकार के ट्रेडिंग सिस्टम. अगर जीत की दर के लिए अपने सिस्टम के उच्च है, लेकिन इनाम के लिए जोखिम अनुपात कम है, आप कर सकते हैं के साथ सहज हो खतरे में डाल एक थोड़ा उच्च प्रतिशत के अपने खाते में इक्विटी पर व्यापार. इसके विपरीत, यदि जीत की दर के साथ अपने व्यापार प्रणाली कम है और यह प्रदान करता है एक उच्च इनाम के लिए जोखिम अनुपात के साथ, आप कर सकते हैं किया जा करने के लिए और अधिक रूढ़िवादी के बारे में अपने प्रतिशत व्यापार के प्रति जोखिम. किसी भी मामले में, आप हमेशा के लिए चाहते हैं के बारे में पता होने के अपने जोखिम को बर्बाद करने के लिए सीमा दोनों अपने अधिकतम drawdown और जोखिम के अपने खाते.

निष्कर्ष

अगर आप निराश महसूस कर रहे हैं क्योंकि आप नहीं कर रहे हैं कमाई लगातार मुनाफे से अपने व्यापार, तो आप निश्चित रूप से अकेले नहीं हैं । सबसे सफल विदेशी मुद्रा व्यापारी है, भुगतान के प्रवेश की कीमत के संदर्भ में, नुकसान, उनके शुरुआती दिनों में हासिल करने के लिए अनुभव है कि उन्हें मदद की रेखा से नीचे.

बनने के लिए एक सफल विदेशी मुद्रा व्यापारी, आप की जरूरत है खर्च करने के लिए समय का एक अच्छा सौदा पर अनुसंधान. तुम चाहिए सावधानी से परीक्षण करने और विकसित करने के लिए एक व्यापार प्रणाली प्रदान करता है कि सही संतुलन के मामले में जीतने की दर और एक इनाम के लिए जोखिम अनुपात, है कि सबसे उपयुक्त होगा के लिए अपने खुद के स्वभाव. तैयार रहना करने के लिए समय की बहुत खर्च का विश्लेषण और अपने व्यापार तकनीक के साथ अलग जोखिम प्रबंधन प्रोफाइल । आवेदन विभिन्न मापदंडों के लिए अपने व्यापार मॉडल पर आधारित ऐतिहासिक मूल्य प्रकट कर सकते हैं कि कैसे की रणनीति का प्रदर्शन किया गया है के तहत अलग-अलग बाजार की स्थितियों.

एक बार जब आप एक व्यापार पद्धति कर सकते हैं कि लाभ बनाने में अलग अलग बाजार की स्थितियों, या कम से कम में मदद करता है आप से बाहर रहने के लिए जब बाजार की स्थिति नहीं कर रहे हैं अपने सिस्टम के लिए उपयुक्त है, तो आप की जरूरत है लागू करने के लिए एक ध्वनि पैसे प्रबंधन दृष्टिकोण है कि चारों ओर की रूपरेखा.

ज्यादातर व्यापारियों कभी नहीं यह अभी तक. यदि आप कर सकते हैं यह उपलब्धि हासिल है, तो आप कर रहे हैं आगे के लिए सबसे अधिक विदेशी मुद्रा व्यापारियों और अच्छी तरह से अपने रास्ते पर करने के लिए विदेशी मुद्रा व्यापार लाभ के लिए.

संबंधित सवाल: