लाभ के Intermarket विश्लेषण के रूप में एक प्रवृत्ति की भविष्यवाणी उपकरण

यहाँ क्लिक करें पाने के लिए ऑडियो संस्करण के इस ब्लॉग पोस्ट

लाभ के Intermarket विश्लेषण के रूप में एक प्रवृत्ति की भविष्यवाणी उपकरण 14:43

Intermarket विश्लेषण द्वारा लोकप्रिय था प्रसिद्ध वित्तीय बाजार के तकनीकी विश्लेषण विशेषज्ञ जॉन जे मर्फी में अपने 2004 के हकदार पुस्तक, "Intermarket विश्लेषण: Profiting से वैश्विक बाजार संबंधों". बाद में प्रगति तंत्रिका नेटवर्क प्रौद्योगिकी के रूप में लागू करने के लिए ट्रेडिंग सिस्टम बनाया है, यह एक तेजी से प्रासंगिक विषय के लिए आज के विदेशी मुद्रा व्यापारी.

Intermarket विश्लेषण के साथ-साथ खाते में विकास और पार बाजार सहसंबंध के बीच चार प्राथमिक वित्तीय बाजारों. विशेष रूप से, इन बाजारों में कर रहे हैं: विदेशी मुद्रा बाजार, कमोडिटी बाजार, बांड बाजार और शेयर बाजार.

अन्य बातों के अलावा, intermarket विश्लेषण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता को निर्धारित करने के लिए वर्तमान प्रगति के व्यापार चक्र है और यह कैसे की संभावना है को प्रभावित करने के लिए विभिन्न बाजार क्षेत्रों में.

Intermarket विश्लेषण तकनीकों कर सकते हैं इसलिए प्रदान के लिए एक उपयोगी लंबी अवधि के लिए विधि भविष्यवाणी बाजार में निवेश विश्लेषकों और व्यापार के प्रबंधकों.

के इस आलेख के निम्न अनुभागों का वर्णन करेंगे कुंजी intermarket विश्लेषण के सिद्धांतों और विधियों और समझाने की कैसे विदेशी मुद्रा व्यापारियों का उपयोग कर सकते हैं intermarket विश्लेषण करने के लिए बेहतर मुद्रा व्यापार निर्णयों और वसीयत करने के लिए लाभदायक intermarket व्यापार रणनीतियों.

का उपयोग क्यों करें Intermarket तकनीक का पूर्वानुमान?

बाजार मूल्य और विनिमय दर आंदोलनों के लिए लग सकता है हो सकता है अत्यधिक अनिश्चित और यहां तक कि यादृच्छिक व्यापारियों के रूप में नई जानकारी को अवशोषित विकसित करने, नए विचारों और समायोजित बाजार की कीमतों के हिसाब से. फिर भी, के बावजूद की उपस्थिति में एक यादृच्छिक चलना बाजार में कीमतों में, विश्लेषकों का नियमित रूप से मनाया जाता है कि बाजार के व्यवहार रूपों पैटर्न. इसके अलावा, वे ध्यान दें कि ये एक ही पैटर्न के लिए करते हैं खुद को दोहराने और इसलिए शामिल कर सकते हैं कुछ बेशकीमती भविष्य कहनेवाला मूल्य के लिए चतुर पर्यवेक्षक के संदर्भ में भविष्य की दिशा के बाजार मूल्य निर्धारण.

इस तरह की कीमत पैटर्न देखा जा सकता है में सक्रिय लगभग सभी बाजारों में और सभी समय फ्रेम, और अधिक महत्वपूर्ण बात इस चर्चा के लिए, वे कर सकते हैं भी मनाया जा सकता है जब पर देख रहे हैं संबंधों की स्थापना की है कि विकसित किया गया है के लिए interrelated बाजार. को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय प्रकृति के वित्तीय बाजारों और क्षमता के व्यापारियों के लिए जल्दी अवशोषित और प्रतिक्रिया करने के लिए नई जानकारी, संबंधित बाजारों में अब तेजी से प्रतिक्रिया के रूप में एक साथ अपने प्रतिभागियों से प्रतिक्रिया करने के लिए एक ही भू-राजनीतिक और आर्थिक जानकारी है कि अब जल्दी पहुँचता है, विश्व के सभी भागों.

इन वैश्विक बाजार अंतर्संबंधों का मतलब है कि विदेशी मुद्रा व्यापारियों खुद को रखने की जरूरत के बारे में पता क्या पर जा रहा है में अन्य संबंधित बाजार है, के बजाय सिर्फ एकल mindedly पर ध्यान केंद्रित कर प्रदर्शन तकनीकी विश्लेषण पर एक ही मुद्रा जोड़ी. हो सकता है कि पर्याप्त किया गया है में पिछले सहस्राब्दी में नहीं है लेकिन आज की वैश्विक सूचना युग के रूप में हमारी नई आयु प्रौद्योगिकी लाता है वित्तीय जानकारी के लिए बाजार सहभागियों का एक पल में.

का उपयोग कर intermarket विश्लेषण देने में मदद करता मुद्रा व्यापारियों के लिए एक नई धार में इस तेजी से वैश्विक और परस्पर वित्तीय बाज़ार में जो विदेशी मुद्रा बाजार में एक महत्वपूर्ण और निर्णायक भूमिका के साथ साथ, बंधन व्यापारियों, कमोडिटी वायदा खिलाड़ियों और शेयर बाजार के ऑपरेटरों.

कुछ विदेशी मुद्रा व्यापारी की अनदेखी इस तरह के महत्वपूर्ण रिश्तों के बीच बाजारों में सादगी के लिए, हालांकि, कि उन लोगों का चयन करने के लिए बाईपास इन प्रमुख घटकों पर ऐसा करते हैं, अपने स्वयं के हानि. सीखने कैसे लागू करने के लिए का उपयोग करें और intermarket विश्लेषण करने के लिए अपने मुद्रा व्यापार निर्णय लेने की प्रक्रिया अंतर कर सकते हैं लाभ और हानि के बीच में, आज के तेजी से परस्पर संबंधित वैश्विक बाज़ार.

कुंजी इंटर बाजार संबंधों

चार प्राथमिक बाजारों में इस्तेमाल किया intermarket विश्लेषण — यानी मुद्रा, इक्विटी, बांड और कमोडिटी बाजारों के लिए करते हैं करने के लिए संबंधित हैं और एक दूसरे के साथ बातचीत के तरीके में है कि विश्लेषकों की पहचान की है । ये अच्छी तरह से स्थापित intermarket संबंधों की अनुमति उन विश्लेषकों के साथ परिचित करने के लिए उन्हें बनाने के बारे में भविष्यवाणी भविष्य के बाजार के व्यवहार के आधार पर की गई टिप्पणियों में एक सहसंबद्ध बाजार.

इस अर्थ में, सहसंबंध के लिए संदर्भित करता है जो करने के लिए डिग्री दो बाजारों के लिए करते हैं के साथ एक रिश्ता है एक दूसरे के हो सकता है कि के रूप में वर्णित रेखीय है । एक सकारात्मक संबंध का तात्पर्य है कि सहसंबद्ध बाजारों के लिए करते हैं एक ही दिशा में कदम है, जबकि एक नकारात्मक या व्युत्क्रम संबंध का प्रतीक है कि संबंधित बाजारों में आम तौर पर विपरीत दिशा में कदम.

के रूप में जॉन जे मर्फी अंक में aforementioned पुस्तक पर Intermarket विश्लेषण, बाजार विश्लेषकों मनाया है एक कुंजी की संख्या सहसंबद्ध होते रिश्तों के बीच शेयर, बांड, मुद्रा और कमोडिटी बाजार पर साल. सात के इन महत्वपूर्ण intermarket संबंधों वर्णित किया जा सकता है के रूप में इस प्रकार है:

  • रुझानों में वस्तुओं और अमेरिकी डॉलर हो जाते हैं, नकारात्मक सहसंबद्ध. इस intermarket संबंधों का तात्पर्य है कि अगर अमेरिकी डॉलर गिर गया है, हाल ही में तथ्य यह है कि देखा जाता है के रूप में तेजी के लिए कमोडिटी की कीमतों.
  • कमोडिटी की कीमतों और बांड की कीमतों में हो जाते हैं, नकारात्मक सहसंबद्ध है, जबकि कमोडिटी की कीमतों और ब्याज दरों के लिए करते हैं हो सकता है सकारात्मक सहसंबद्ध. इसका मतलब यह है कि जब कमोडिटी की कीमतों में बढ़ रहे हैं, तो यह है कि आम तौर पर हो जाएगा मंदी के लिए बांड की कीमतों में और तेजी की ब्याज दरों के लिए.
  • बॉन्ड की कीमतों और इक्विटी की कीमतों में हो जाते हैं सकारात्मक सहसंबद्ध है, जबकि ब्याज दरों और शेयर की कीमतों में हो जाते हैं, नकारात्मक सहसंबद्ध. इस रिश्ते को इंगित करता है कि बढ़ती बॉन्ड की कीमतों और ब्याज दरों में गिरावट, आम तौर पर तेजी के शेयरों के लिए, गिरने, जबकि बांड की कीमतों और बढ़ती ब्याज दरों के लिए करते हैं हो सकता है मंदी की स्टॉक के लिए. यह सबसे आम है रिश्ते मनाया के कारण सामान्य प्रसार के सकारात्मक मुद्रास्फीति में सबसे प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं.
  • बल्कि दुर्लभ पालन की बढ़ती बांड की कीमतों के साथ गिरते शेयर कीमतों का सूचक है एक मुद्रा स्फीति के विपरीत वातावरण के लिए एक अर्थव्यवस्था.
  • बांड बाजार आम तौर पर दिशा पराजयों से पहले शेयर बाजार करता है. एक परिणाम के रूप में, बांड की कीमत में बदलाव देखा जा सकता है के रूप में एक प्रमुख संकेतक के इक्विटी बाजार reversals में एक अर्थव्यवस्था.
  • एक बढ़ती मुद्रा हो जाता है के साथ सकारात्मक सहसंबद्ध की कीमतों में शेयरों और बांड कि मुद्रा में denominated. इसका मतलब यह है कि एक वृद्धि की प्रवृत्ति में अमेरिकी डॉलर के तेजी से हो जाएगा अमेरिका के लिए इक्विटी और बांड बाजार है, जबकि एक में गिरावट का रुझान अमेरिकी मुद्रा में मंदी होगा के लिए अमेरिकी शेयर और बांड की कीमतों.
  • अगर कमोडिटी की कीमतें बढ़ रही हैं, एक के मूल्य में गिरावट अमेरिकी डॉलर हो जाता है, मंदी की कीमतों के लिए अमेरिका के शेयरों और बांड. इसके विपरीत, यदि कमोडिटी की कीमतों में गिरावट आ रही है, में वृद्धि अमेरिकी डॉलर के मूल्य आम तौर पर हो जाएगा तेजी के लिए अमेरिकी शेयर और बांड की कीमतों.

ये आमतौर पर मनाया सहसंबंध है एक मौलिक आधार के बीच संबंधों में मुद्रास्फीति, ब्याज दरों और मूल्यांकन की प्रक्रिया प्रासंगिक बाज़ार माध्यम से चला जाता है का निर्धारण करने के लिए उपयुक्त कीमतों के लिए माल और कंपनियों और विनिमय दरों पर मुद्राओं के लिए.

न केवल करता है intermarket विश्लेषण के बीच शेयर, विदेशी मुद्रा, बांड और कमोडिटी बाजारों में एक ध्वनि के मौलिक आधार है, लेकिन इस तरह के रिश्तों को भी कर सकते हैं विश्लेषण किया जा सकता है विभिन्न तरीकों से लगता है कि गिर करने के लिए और अधिक के दायरे में तकनीकी विश्लेषण.

Intermarket विश्लेषण के लिए उपकरण

एक सबसे आम तरीकों में से एक के प्रदर्शन intermarket विश्लेषण शामिल है के अवलोकन के विकास की कीमत कार्रवाई और/या विनिमय दर आंदोलनों में से प्रत्येक में चार प्रासंगिक वित्तीय बाजारों. के साथ के रूप में कई क्षेत्रों के बाजार विश्लेषण, एक प्राथमिक उपकरण के लिए intermarket विश्लेषण, चार्ट की कीमतों और विनिमय दरों के रूप में वे समय के साथ बदल गया.

उदाहरण के लिए, intermarket विश्लेषकों अक्सर मिलाना प्रदर्शन चार्ट के चार प्रमुख बाजारों में एक दूसरे के शीर्ष पर करने के लिए का पालन प्रवृत्तियों और विचलन से उम्मीद रिश्तों को पेश हो सकता है कि व्यापार के अवसरों. प्रदर्शन चार्ट की अनुमति के एक विश्लेषक की तुलना करने के लिए कैसे अलग-अलग बाजारों में प्रदर्शन पर एक विशेष समय फ्रेम. इस प्रकार के intermarket तकनीकी विश्लेषण की अनुमति देता विश्लेषक का मूल्यांकन करने के लिए प्रदर्शन के लिए एक परिसंपत्ति के रूप में प्रतिशत परिवर्तन के अपने समापन मूल्य मनाया ।

प्रत्येक के रंग लाइनों पर एक प्रदर्शन चार्ट को दर्शाया गया है, प्रतिशत परिवर्तन देखा है के लिए एक विशेष संपत्ति से प्रारंभिक बिंदु के बाईं ओर पर चार्ट. विश्लेषकों का उपयोग कर सकते हैं इस तरह के चार्ट तुलना करने के लिए कई के बीच संपत्ति superimposing द्वारा रेखांकन के कई प्रदर्शन लाइनों पर एक एकल चार्ट.

चित्रा 1 नीचे का एक उदाहरण दिखाता है कि कैसे इस तरह के एक intermarket विश्लेषण प्रदर्शन चार्ट लग सकता है. के intermarket तुलना प्रदर्शन चार्ट चित्रा 1 में दिखाया गया फ्लैट्स के प्रदर्शन के मूल्यों के लिए मानक और बेचारी है 500 शेयर सूचकांक के थॉमसन रायटर/Jeffries कोर कमोडिटी सीआरबी कमोडिटी इंडेक्स अमेरिकी डॉलर सूचकांक, और CBOT के 10 साल के ट्रेजरी नोट पर एक दूसरे के शीर्ष अलग अलग रंग में.

चित्रा 1: एक intermarket तुलना चार्ट की साजिश रचने के प्रदर्शन के चार बाजारों पर आरोपित एक एकल ग्राफ. लाइनों का प्रतिनिधित्व चार बाजारों के रूप में इस प्रकार है: लाल = S&P 500 शेयर सूचकांक, गहरे नीले = आर/जम्मू सीआरबी (ईओडी) थॉमसन रायटर/Jeffries कोर कमोडिटी सीआरबी सूचकांक, हरी = अमेरिकी डॉलर के सूचकांक (ईओडी) और बैंगनी = CBOT 10 साल के अमेरिकी ट्रेजरी नोट.

इस फार्म के ग्राफिकल intermarket विश्लेषण की अनुमति देता विश्लेषक या व्यापारी देखने के लिए कैसे intermarket संबंधों को समय के साथ विकसित और चाहे किसी भी प्रदर्शन के व्यवहार का संकेत हो सकता है कि एक संभावित लाभदायक व्यापार के अवसर मौजूद है । यह भी उन्हें अनुमति देता है का मूल्यांकन करने के लिए सात aforementioned intermarket संबंधों या दूसरों वे हो सकता है की पहचान की है.

मुद्रा व्यापार और Intermarket विश्लेषण

कई विदेशी मुद्रा व्यापारियों पहले भर में आया की अवधारणा intermarket विश्लेषण जब वे निरीक्षण के बीच सहसंबंध के मूल्य मुद्राओं वे व्यापार कर रहे हैं और महत्वपूर्ण रणनीतिक वस्तुओं जैसे सोने और तेल. ऑस्ट्रेलियाई डॉलर, कनेडियन डॉलर और न्यूजीलैंड डॉलर भी कर रहे हैं आमतौर पर संदर्भित करने के लिए "के रूप में कमोडिटी मुद्राओं" के कारण के बीच संबंध उनके रिश्तेदार वैल्यूएशन और मूल्य के कुछ महत्वपूर्ण वस्तुओं, सोने की तरह, उदाहरण के लिए.

के कुछ सबसे महत्वपूर्ण मुद्रा और कमोडिटी रिश्तों के साथ नीचे सूचीबद्ध हैं के बारे में स्पष्टीकरण क्यों इन रिश्तों को पकड़ लिए जाते हैं:

सोने से संबंधित मुद्रा के रिश्ते:

  • सोने की कीमत और मूल्य अमेरिकी डॉलर के हो जाते हैं inversely सहसंबद्ध. यह है क्योंकि निवेशकों को बेचने के लिए करते हैं कागज की तरह फिएट मुद्राओं अमेरिकी डॉलर के पक्ष में पकड़े कड़ी मेहनत की संपत्ति के साथ आंतरिक मूल्य की तरह परंपरागत रूप से कीमती सोने के समय में आर्थिक या भू-राजनीतिक संकट.
  • सोने की कीमत और मूल्य के ऑस्ट्रेलियाई डॉलर हो जाते हैं, सकारात्मक सहसंबद्ध. इस संबंध रखती है की वजह से ऑस्ट्रेलिया की स्थिति के रूप में तीसरे सबसे बड़े उत्पादक सोने की दुनिया में. समुद्रीय देश वर्तमान में निर्यात लगभग पांच अरब अमरीकी डॉलर मूल्य के सोने के प्रत्येक वर्ष बना रही है, अपनी अर्थव्यवस्था के लिए बहुत संवेदनशील मूल्य के साथ चमकदार पीले रंग की धातु है । में वृद्धि सोने की कीमत इसलिए आदत को बढ़ावा देने के लिए AUD/अमरीकी डालर विनिमय दर.
  • सोने की कीमत और मूल्य के कनाडा के डॉलर के लिए करते हैं हो सकता है सकारात्मक सहसंबद्ध. के साथ के रूप में, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा है एक बड़ा सोना उत्पादक, पांचवीं रैंकिंग में दुनिया. इस प्रकार, जब सोने की कीमत बढ़ जाता है, अमरीकी डालर/सीएडी गिरावट के लिए जाता है के बाद से, कनाडाई डॉलर बढ़ जाता है ।
  • सोने की कीमत और मूल्य के न्यूजीलैंड डॉलर हो जाते हैं, सकारात्मक सहसंबद्ध. न्यूजीलैंड भी एक महत्वपूर्ण शुद्ध निर्यातक के सोने की तरह कनाडा और ऑस्ट्रेलिया रैंकिंग के आसपास है 25 दुनिया में.
  • सोने की कीमत और मूल्य के लिए यूरोपीय संघ के यूरो करने के लिए करते हैं हो सकता है सकारात्मक सहसंबद्ध. इस रिश्ते को विकसित किया गया है, क्योंकि जब पैसे से बाहर बहती है अमेरिकी डॉलर में, यह आदत में प्रवाह करने के लिए अन्य गुणवत्ता की संपत्ति, सोने की तरह है और यूरो. एक वृद्धि सोने की कीमत में इसलिए भी हो जाते हैं के साथ एक में वृद्धि EUR/अमरीकी डालर विनिमय दर.
  • सोने की कीमत और मूल्य के स्विस फ़्रैंक करने के लिए करते हैं हो सकता है सकारात्मक सहसंबद्ध. स्विस फ्रैंक जाता है होना करने के लिए एक सुरक्षित ठिकाना मुद्रा के रूप में — और, हालांकि, स्विस मुद्रा नहीं रह गया है होना करने के लिए 40 प्रतिशत के द्वारा समर्थित सोने के भंडार के द्वारा कानून — स्विस नेशनल बैंक अभी भी बरकरार रखती पर्याप्त सोने के भंडार जो बनाता है अपनी मुद्रा की तुलना में अधिक मूल्यवान है कि अन्य देशों की कमी है जो इस तरह के सुरक्षित रखता है. बढ़ती सोने की कीमतों में इसलिए हो जाते हैं के साथ एक कम अमरीकी डालर/स्विस फ्रैंक विनिमय दर के रूप में स्विस फ़्रैंक को मजबूत.

तेल से संबंधित मुद्रा के रिश्ते:

  • तेल की कीमत और मूल्य के कनाडा के डॉलर के लिए करते हैं हो सकता है सकारात्मक सहसंबद्ध. इस रिश्ते की वजह से है करने के लिए कनाडा की स्थिति से एक के रूप में दुनिया के शीर्ष तेल निर्यातकों की बिक्री, मोटे तौर पर दो लाख बैरल तेल के प्रत्येक दिन के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में अकेले । बढ़ती तेल की कीमतों में इसलिए जाते हैं, को कम करने के लिए अमरीकी डालर/सीएडी विनिमय दर के रूप में कनाडा के डॉलर के ऊपर चला जाता है ।
  • तेल की कीमत और मूल्य के जापानी येन हो जाते हैं inversely सहसंबद्ध. इस संबंध उठता है क्योंकि जापान एक शुद्ध आयातक के तेल. इसलिए, तेल की कीमतों में वृद्धि करते हैं जाएगा को बढ़ावा देने के लिए अमरीकी डालर/जापानी येन विनिमय दर के रूप में जापानी येन को कमजोर ।

मुद्रा और इक्विटी बाजार संबंधों

Aforementioned के अलावा कमोडिटी की कीमत सहसंबंध, कुछ मुद्रा जोड़े भी करने के लिए जवाब पारियों में प्रासंगिक शेयर बाजार.

उदाहरण के लिए, जब जापान के निक्केई शेयर बाजार के सूचकांक में गिर जाता है, USD/JPY भी करने के लिए जाता है के बाद से गिरावट निवेशकों पर विचार करें जापानी येन एक सुरक्षित जगह में डाल करने के लिए अपने धन और इसलिए अपने मूल्य को मजबूत.

एक और शायद अधिक जटिल मुद्रा और इक्विटी बाजार रिश्ते के साथ क्या करना है जोखिम की धारणा और रिश्तेदार राशि के जोखिम से बचने के बीच बाजार में निवेशकों को. जब निवेशकों को कम जोखिम खिलाफ है और इसलिए तैयार कर रहे हैं जोखिम लेने के लिए, शेयर बाजार में वृद्धि के लिए जाता है. इसी प्रकार, मुद्रा जोड़े की तरह AUD/अमरीकी डालर, NZD/USD और EUR/JPY भी करते हैं वृद्धि करने के लिए है कि स्थिति में है, और जोड़े की तरह अमरीकी डालर/सीएडी, यूरो/एयूडी और GBP/AUD के लिए करते हैं जाएगा में गिरावट आई है ।

दूसरे हाथ पर, निवेशकों की मांग कर रहे हैं सुरक्षित ठिकाने मिलेंगे क्योंकि वे कर रहे हैं बनने के अधिक जोखिम खिलाफ, शेयर बाजार गिर जाता है. इस स्थिति में, मुद्रा जोड़े की तरह AUD/अमरीकी डालर, NZD/USD और EUR/JPY भी गिर जाते हैं, जबकि जोड़े की तरह अमरीकी डालर/सीएडी, यूरो/एयूडी और GBP/AUD के लिए करते हैं जाएगा वृद्धि ।

विकासशील एक अंतर बाजार ट्रेडिंग सिस्टम

एक बार व्यापारियों के लिए शुरू हो सकता है के बारे में पता बन intermarket विश्लेषण, उनमें से ज्यादातर के लिए चाहते हो जाएगा पता करने के लिए कैसे के साथ व्यापार शुरू intermarket विश्लेषण. वे भी आम तौर पर चाहते हैं कि कैसे पता करने के लिए लागू करने के लिए intermarket विश्लेषण विदेशी मुद्रा व्यापार में और कैसे विकसित करने के लिए एक लाभदायक intermarket व्यापार प्रणाली के आधार पर यह बहुमूल्य जानकारी.

कई विवरण शामिल है, के विकास और परीक्षण में एक intermarket व्यापार प्रणाली के दायरे से बाहर हैं इस लेख में । फिर भी, के रूप में, एक प्रारंभिक बिंदु के इच्छुक विदेशी मुद्रा व्यापारी कर सकते हैं जानने के लिए कैसे बनाने के लिए का उपयोग करें और प्रदर्शन चार्ट की तरह ग्राफ में दिखाया गया है चित्रा 1 से ऊपर है, जो एक कुंजी intermarket विश्लेषण उपकरण है. यह उन्हें सक्षम हो जाएगा करने के लिए अनुसंधान के नए intermarket सहसंबंध और यह सुनिश्चित करें कि परंपरागत लोगों की अभी भी प्रासंगिक हैं ।

विदेशी मुद्रा व्यापारियों को भी पता होना चाहिए ठेठ रिश्तों के बीच रिश्तेदार मुद्रा के मूल्यांकन और वस्तु या शेयर बाजार आंदोलनों ऊपर विस्तृत. इस प्रकार, जब वे देखते हैं एक तेज आंदोलन का एक पक्ष पर एक सहसंबद्ध जोड़ी के बाजारों के कारण कुछ अप्रत्याशित खबर, घटना, वे यथोचित उम्मीद कर सकते हैं एक इसी वृद्धि या गिरावट में दूसरे पक्ष की जोड़ी पर निर्भर करता है, चाहे की स्थापना की सहसंबंध सकारात्मक है या नकारात्मक.

संबंधित सवाल: