सरकार बांड बाजार: क्या FX व्यापारियों की जरूरत है पता करने के लिए

राजधानी के बाजारों में एक राष्ट्र के तौर पर देने का एक अच्छा संकेत अपनी आर्थिक स्वास्थ्य, के रूप में सापेक्ष मूल्यांकन की अपनी मुद्रा की तुलना में अन्य प्रमुख मुद्राओं की.

इसके अलावा, ताकत के एक देश के बांड के लिए करते हैं पर एक प्रभाव है के लायक है कि देश की मुद्रा के बाद से बड़े अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के लिए करते हैं जगह है, जहां उनके पैसे का सबसे अच्छा बॉन्ड दरों में प्राप्त किया जा सकता है. इस प्रवाह की "बड़े पैसे" कर सकते हैं काफी हद तक स्थानांतरित विदेशी विनिमय दरों के पक्ष में करने के लिए उच्च उपज मुद्राओं है कि यह भी प्रस्ताव सुरक्षित रिटर्न ।

सरकार बांड, जो आम तौर पर कर रहे हैं द्वारा जारी किए गए एक राष्ट्र के राजकोष में एक केंद्रीय भूमिका निभाने के मूल्य एक देश की मुद्रा, क्योंकि उनके जारी करने में आम तौर पर बढ़ता कर्ज का बोझ देश के. इसके अलावा, उनकी औसत उपज और बोली को कवर करने के लिए अनुपात में देखा जब वे कर रहे हैं बंद नीलाम को प्रभावित कर सकता है विदेशी मुद्रा बाजार.

जा रहा है के साथ परिचित है और समझ में जिस तरह से ब्याज दरों में और सरकार के बांड बाजार को प्रभावित मुद्रा वैल्यूएशन बहुत महत्वपूर्ण है, और इस तरह के कारकों कर रहे हैं बारीकी से निगरानी के द्वारा एक अनुभवी विदेशी मुद्रा व्यापारियों का निर्धारण करने के लिए लंबी अवधि के रुझान. उतार-चढ़ाव अमेरिका के भंडारों में — विशेष रूप से अमेरिकी ट्रेजरी बांड पैदावार — प्रधानमंत्री मूल्यांकन कारकों के पीछे अमेरिकी डॉलर के आंदोलनों कि कई नौसिखिए व्यापारियों की अनदेखी करते हैं — कम से कम जब तक वे पता कैसे महत्वपूर्ण वे कर रहे हैं.

एक विदेशी मुद्रा व्यापारी के लिए की जरूरत है पता है कि एक परिवर्तन की उपज में अमेरिकी ट्रेजरी बांड होगा एक प्रत्यक्ष प्रभाव के मूल्यांकन पर अमेरिकी डॉलर. क्योंकि बारीकी से कैसे इन दो बाजारों के लिए करते हैं सहसंबद्ध हो, कैसे का ज्ञान के ट्रेजरी बांड पैदावार और अन्य सरकारी बांड की पैदावार को प्रभावित उनके संबंधित मुद्रा के मूल्यांकन किया जा सकता है एक शक्तिशाली उपकरण है मुद्रा व्यापारियों के लिए.

क्या कर रहे हैं बांड?

बांड ऋण रहे हैं कि उपकरणों के द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता निगमों और सरकारों का उपयोग करने के लिए अपेक्षाकृत कम ब्याज दर पर धन की जरूरत है वे करने के लिए उधार ले.

सरकारों के बांड जारी सभी स्तरों पर, इस तरह के रूप में संघीय, राज्य और नगर निगम के स्तर में संयुक्त राज्य अमेरिका.

बांड प्रदान सरकारों और निगमों के साथ एक सस्ता स्रोत के लिए धन उधार लेने की तुलना में अन्य प्रकार के ऋण.

जारीकर्ता बांड की आम तौर पर सेट शर्तों के वित्तपोषण के लिए और उधार लेने में शामिल हैं, जो सेटिंग बांड की चुकौती अवधि और कूपन भुगतान के स्तर पर वे खोजने के लिए सुविधाजनक है । पर बाद के बांड की नीलामी, निवेशकों को भुगतान करने के लिए सहमत के लिए एक मूल्य का बांड है कि होगा तो यह निर्धारित इसकी औसत उपज में मनाया नीलामी. बांड खरीदारों आम तौर पर कूपन भुगतान है कि मूल रूप से ब्याज पर उनकी मूल राशि का निवेश किया है, जो भुगतान किया जाता है समय-समय के अंतराल में 30 दिन, 60 दिन, 90 दिन, 120 दिन, 3 साल, 5 साल, 10 साल और 30 साल के लिए, उदाहरण के लिए.

बांड की उपज है इसकी सालाना प्रभावी वापसी को देखते हुए, कीमत है कि भुगतान किया गया था के लिए बांड और कूपन भी कर रहे हैं कि कारण के लिए भुगतान किया जाएगा ।

इसके अलावा, कीमत के बांड के लिए संदर्भित करता है राशि खरीदार भुगतान के लिए बांड, या अपने मौजूदा बाजार पूंजीकरण, जबकि बांड कूपन ब्याज की राशि है कि क्रेता बांड की समय-समय पर भुगतान के द्वारा बांड जारीकर्ता का उपयोग करने के लिए बांड के खरीदार के प्रमुख.

ध्यान दें कि मूल्य के लिए एक बांड एक उलटा रिश्ता करने के लिए अपनी उपज. जब मूल्य के बांड बढ़ जाता है, उपज में गिरावट आती है, और जब बांड की कीमत गिर जाता है, उपज बढ़ जाता है । यह एक महत्वपूर्ण अवधारणा के लिए विदेशी मुद्रा व्यापारियों का एहसास करने के लिए के बारे में राजकोष बांड. आम तौर पर, अगर निवेशकों को कर रहे हैं पर मंदी के बांड पर उपज बांड बढ़ जाती है और उच्च निकलता भविष्य ब्याज दर है, जो आम तौर पर तेजी के लिए अमेरिकी डॉलर है, जबकि यदि निवेशकों को कर रहे हैं पर तेजी बांड, उपज में गिरावट आती है और पता चलता है कम भविष्य में ब्याज दरों में है, जो आम तौर पर अमेरिकी डॉलर मंदी की.

अमेरिकी सरकार के बिल, नोट और बांड

के लिए इस खंड में, हम जांच करेगा अमेरिकी ट्रेजरी बिल नोट्स और बांड की पैदावार के लिए करते हैं जो सबसे अधिक प्रभाव पर प्रमुख विदेशी मुद्रा बाजार में मुद्रा जोड़े में शामिल है कि अमेरिकी डॉलर. सामान्य में, बिल में एक वर्ष या उससे कम है, नोटों में दो से दस साल के लिए, और बांड में दस से तीस साल से.

इसके अलावा, कुछ अतिरिक्त बांड से संबंधित शर्तों को परिभाषित करने की जरूरत है. बांड बाजार में, शब्द "शून्य कूपन" का मतलब है कि ऋण लिखत भुगतान नहीं करता है किसी भी कूपन. इस तरह की संपत्ति बेच रहे हैं पर एक मूल्य की तुलना में कम "बराबर" या 100 प्रतिशत के अपने काल्पनिक या चेहरा राशि.

उदाहरण के लिए, यदि एक ट्रेजरी बिल एक काल्पनिक राशि के $1,000, निवेशक भुगतान करना होगा राशि से कम बराबर या 1,000 डॉलर बांड के लिए और फिर प्राप्त पूर्ण $1,000 परिपक्वता पर बिना अन्यथा प्राप्त किसी भी कूपन भुगतान. के लिए एक छह महीने के ट्रेजरी बिल, यदि राशि शुरू में भुगतान साधन के लिए किया गया था के 98 प्रतिशत के बराबर मूल्य या $980, तो वापसी के लिए $1,000 शून्य से $980 या 20 डॉलर के निवेश का प्रतिनिधित्व करते हैं की एक annualized वापसी चार प्रतिशत के बिना समझौता.

ट्रेजरी बिल है, कम से कम अवधि के परिपक्वताओं और हमेशा से रहे हैं के रूप में बेचा शून्य कूपन उपकरणों के विपरीत, ट्रेजरी नोट्स और बांड कि अब परिपक्वता और कूपन भुगतान. इसके अलावा, ब्याज दरों पर सरकार बांड निर्धारित कर रहे हैं एक प्रतिशत के रूप में बराबर उन लोगों के लिए लंबी अवधि के ऋण उपकरणों है कि कूपन भुगतान, के रूप में आम तौर पर मामला है के साथ खजाना नोट्स और बांड. इन कूपन का भुगतान कर रहे हैं समय समय पर पूरे जीवन काल के साधन और परिणाम में एक निश्चित प्रभावी ब्याज दर या उपज है कि प्रभावित कर सकते हैं और की तुलना में किया जा करने के लिए प्रचलित बाजार के लिए ब्याज दरों में इसी अवधि.

अमेरिकी ट्रेजरी तौर पर घोषणा कूपन पर अपने बांड से पहले बांड की नीलामी जगह लेता है. यह इसलिए किया जाता है कि निवेशकों को तय कर सकते हैं पर वे राशि का भुगतान करना चाहते हैं के लिए बांड. अगर खजाना भुगतान के लिए एक कूपन पर प्रचलित ब्याज दरों में है, तो निवेशकों को हो सकता है बोली बांड और यहां तक कि कीमत ले सममूल्य पर, के लिए 101 या 102 उदाहरण के लिए.

कैसे होगा यह है मुद्रा बाजार को प्रभावित? अच्छी तरह से, अगर विदेशी निवेशकों योजना की खरीद पर अमेरिका के भंडारों एक नीलामी में, वे भी जरूरत है खरीद करने के लिए अमरीकी डॉलर खरीदने के लिए उन लोगों के साथ बांड. यह है प्रमुख कारण यह है कि जब वहाँ है एक "उड़ान के लिए गुणवत्ता" के समय में भू-राजनीतिक संकट है, अमेरिका के भंडारों खरीदा के बाद से वे विचार कर रहे हैं इस तरह के एक सुरक्षित निवेश है, और निवेशकों को अमेरिकी डॉलर खरीद करने के लिए आदेश में ऐसा करते हैं । अमेरिकी डॉलर के फिर में उगता है मूल्य के सापेक्ष मुद्राओं की अन्य राष्ट्रों के कारण इस मांग में वृद्धि हुई.

वैकल्पिक रूप से, जब मानसिकता के अंतरराष्ट्रीय निवेशकों की पाली होने की दिशा में एक वृद्धि की भूख के लिए जोखिम है, एक समझदार दृष्टिकोण की कीमत पर अमेरिका के भंडारों में मंदी होगा और पैदावार तेजी की. इस तथ्य के कारण है कि इस तरह के निवेशकों को प्राथमिकता देंगे खरीद उपकरणों के साथ सबसे अधिक वापसी और इस तरह के उपकरणों कर रहे हैं आम तौर पर denominated में अन्य मुद्राओं की तुलना में अमेरिकी डॉलर.

मुद्राओं कर रहे हैं, जो अक्सर निवेशकों के पक्ष के साथ एक उच्च जोखिम लेने की क्षमता रहे हैं, उच्च उपज मुद्राओं की तरह न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलियाई डॉलर. इन मुद्राओं के लिए विख्यात रहे हैं उनके बड़े चालू खाता घाटे और प्रस्ताव एक उच्च ब्याज दर के लिए क्षतिपूर्ति करने के जोखिम को उनके राष्ट्रीय मुद्राओं में गिरावट. उच्च उपज पर इन मुद्राओं और उनकी सरकार बांड है कि कैसे निवेशकों को मुआवजा लेने के लिए है कि अतिरिक्त जोखिम. विदेशी मुद्रा ट्रेडों ले जाते हैं, लाभदायक होना करने के लिए पर्यावरण के इस प्रकार में.

इसके विपरीत, एक जोखिम से हिचकते वातावरण, देखने में कीमतों पर अमेरिकी ट्रेजरी बाजार में तेजी और मंदी की पैदावार के बाद से, इस तरह के निवेशकों को आम तौर पर भयभीत और तलाश करने के लिए अपने पैसे की रक्षा. मुद्राओं इष्ट इस बाजार के माहौल में कर रहे हैं, तथाकथित "सुरक्षित हेवन" मुद्राओं शामिल है कि अमेरिकी डॉलर, स्विस फ्रैंक और जापानी येन. मुद्रा ट्रेडों ले रहे हैं आम तौर पर खुला हुआ के तहत इन जोखिम से हिचकते निवेश की स्थिति.

का उपयोग करने के लिए बोली कवर के अनुपात गेज करने के लिए सरकार बांड की मांग पर नीलामी

एक महत्वपूर्ण उपाय की मांग के लिए अमेरिकी ट्रेजरी बिल नोट्स और बांड के रूप में जाना जाता है "बोली को कवर करने के लिए अनुपात". बोली को कवर करने के लिए अनुपात की तुलना में बांड की मात्रा है कि व्यापारियों और निवेशकों को बना दिया है के लिए बोलियां की मात्रा के साथ ऋण प्रतिभूतियों वास्तव में बिक्री के लिए पेशकश की. उदाहरण के लिए, यदि खजाना प्रदान करता है $10 अरब डॉलर में खजाना बिलों के लिए नीलामी में बिक्री, और निवेशक में प्रवेश किया है बोली के लिए 15 अरब डॉलर है, तो बोली के लिए कवर के अनुपात में 1.5 है ।

एक उच्च बोली को कवर करने के लिए अनुपात का मतलब नीलामी में एक सफलता थी और यह आम तौर पर लाभ के प्रासंगिक मुद्रा के बाद से निवेशकों की आवश्यकता होगी खरीदने के लिए है कि मुद्रा की खरीद करने के लिए बांड वे बोली के लिए. इस महत्वपूर्ण जानकारी के टुकड़े जारी किया गया है के बाद जनता के लिए सभी प्रमुख ट्रेजरी नीलामी, के रूप में अच्छी तरह के रूप में के बाद बांड की नीलामी में अन्य देशों के ।

आमतौर पर, सफलता की एक खजाना नीलामी माना जाता है के आधार पर कैसे बोली को कवर करने के लिए अनुपात की वर्तमान नीलामी की तुलना में पिछले नीलामी. यदि नीलामी में काफी बेहतर प्रदर्शन किया पिछले नीलामी से होने के लिए एक उच्च बोली कवर के अनुपात है, तो है कि नीलामी के लिए किया जाएगा सफल समझा.

कुछ विश्लेषकों का विचार है कि एक खजाना नीलामी अत्यंत सफल रहा है, अगर यह करने के लिए एक बोली कवर के अनुपात 2.0 या उससे अधिक है । इसके अलावा, एक नकारात्मक बोली को कवर करने के लिए अनुपात का संकेत होगा कम मांग के लिए है कि विशेष मुद्दा है । इस के लिए करते हैं जाएगा में परिणाम एक नरम अमेरिकी डॉलर के मुद्रा बाजार में के बाद से कम विदेशी निवेशकों के लिए किया जाएगा खरीद करने के लिए डॉलर खरीद जारी है.

कैसे बांड पैदावार प्रभावित मुद्राओं

सरकार बांड के लिए करते हैं, कम पैदावार की तुलना में जब करने के लिए अन्य निवेश की संपत्ति के शेयरों की तरह के कारण उनके कथित सुरक्षा के लिए । यह है क्योंकि कूपन भुगतान पर सरकारी बांड उपकरणों रहे हैं वस्तुतः की गारंटी है, तो वे कर रहे हैं पर विचार किया जा करने के लिए बहुत ही सुरक्षित निवेश.

के साथ कि कहा, कॉर्पोरेट बांड और बांड द्वारा जारी किए गए कुछ riskier नगर पालिकाओं में हो सकता है एक महत्वपूर्ण डिफ़ॉल्ट के जोखिम पर कूपन भुगतान या यहां तक कि मूलधन के पुनर्भुगतान मात्रा में.

जब में वृद्धि निवेशक "जोखिम से बचने" के परिणाम में एक "उड़ान के लिए गुणवत्ता", इस तरह के निवेशकों को खरीदने के लिए जाते हैं अमेरिकी सरकार के बांड और उनकी पैदावार में गिरावट के सापेक्ष मनाया उन लोगों में अन्य बाजारों । जब ऐसा होता है, अमेरिकी डॉलर के मूल्य बढ़ जाता है और रिश्तेदार मूल्यों की अन्य मुद्राओं की तुलना में आम तौर पर गिरावट आई है ।

एक उदाहरण के रूप में मूल्यांकन के लिए एक मुद्रा से संबंधित करने के लिए अपने संबंधित सरकारी बांड की कीमतों में जब प्रमुख आर्थिक आंकड़ों जारी की है, विचार के बीच के रिश्ते अमेरिका के 10 साल के ट्रेजरी नोट और अमेरिकी डॉलर.

पर रिलीज के एक काफी उम्मीद से बेहतर अमेरिकी खुदरा बिक्री की संख्या, बाजार में 10 साल के ट्रेजरी नोट आमतौर पर तेजी से गिर, जिससे उच्च बांड पैदावार.

उच्च बांड पैदावार से संकेत मिलता है एक जोखिम के उच्च अमेरिकी ब्याज दरों. इसके अलावा, उच्च उपज बांड को आकर्षित करेगा विदेशी निवेशकों, जो बेचने के अपने स्थानीय मुद्रा खरीदने के लिए अमेरिकी डॉलर में खरीद आदेश के लिए बांड. इस कारण अमेरिकी डॉलर की सराहना करने के लिए उन लोगों के खिलाफ मुद्राओं की.

के रूप में विख्यात पिछले उदाहरण में, सरकारी बांड की ब्याज दरों में परिलक्षित के रूप में ट्रेजरी बांड पैदावार — हो सकता है पर काफी प्रभाव अमेरिकी डॉलर के मूल्य. चार्ट इस प्रकार है कि पता चलता है आम तौर पर मजबूत सहसंबंध अमेरिका के 10 साल के ट्रेजरी बांड उपज के साथ अमेरिकी डॉलर बनाम जापानी येन विनिमय दर 2010 से 2012 तक:

चित्रा #1: अमेरिका के 10 साल के ट्रेजरी बांड उपज में दिखाया गया सोने के प्लॉट पर अमरीकी डालर/येन विनिमय दर नीले रंग में दिखाया गया से अधिक की अवधि के लिए 2010 से 2012.

ग्राफ भी दिखाता है कि वृद्धि के साथ अमेरिका में 10 साल के ट्रेजरी बांड उपज, एक इसी वृद्धि में देखा जा सकता है अमरीकी डालर/जापानी येन विनिमय दर. इसके विपरीत, जब बॉन्ड की यील्ड में गिरावट आती है, एक गिरावट भी आम तौर पर मनाया जा USD/JPY. इस पर प्रकाश डाला गया के बीच सकारात्मक संबंध सरकार और बांड दरों के मूल्य अमेरिकी डॉलर है, जो 0.61 इस मामले में.

बांड फैलता है, ब्याज दर भिन्नता और विदेशी मुद्रा व्यापार ले

सरकार बांड व्यापार और राजकोष बांड दरों में खेल सकते हैं में एक महत्वपूर्ण भूमिका विदेशी मुद्रा बाजार. में वृद्धि के साथ उपयोग करने के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजारों, और जब बॉन्ड यील्ड और ब्याज दर भिन्नता ऊंचा कर रहे हैं, हेज फंड प्रबंधकों के लिए खुला रहेगा निवेश करने वाले देशों में उच्च पैदावार की पेशकश.

एक उदाहरण के रूप में एक ले व्यापार, जहां स्थिति पर विचार करें प्रचलित ब्याज दरों में ऑस्ट्रेलिया में हैं और अधिक से अधिक पांच प्रतिशत है, जबकि अमेरिका में ब्याज दरों के तहत कर रहे हैं दो प्रतिशत है । इस तरह के एक पर्याप्त ब्याज दर अंतर होगा सुझाव है कि एक निवेश की रणनीति है कि ले जाएगा का लाभ ब्याज दर अंतर के बीच दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं.

सबसे सफल ट्रेडों ले एक सकारात्मक ब्याज वापसी या ले जाने के शामिल है, जो लंबे समय जा रहा उच्च ब्याज दर मुद्रा और shorting कम ब्याज दर मुद्रा, और भी जोड़ती है एक दिशात्मक प्रवृत्ति की रणनीति है कि एहसान होगा उच्च ब्याज दर मुद्रा पर प्रत्याशित निवेश क्षितिज.

इन दोनों का संयोजन अनुकूल स्थिति का लाभ ले जाएगा दिशा की मुद्रा पर आयोजित किया है, लंबे पक्ष के वित्त पोषण के साथ व्यापार में एक छोटी स्थिति को कम ब्याज दर पर मुद्रा. इस का नेतृत्व करने के लिए भारी मुनाफे के लिए कुछ विदेशी मुद्रा ले जाने के व्यापारियों, के रूप में देखा गया था 2000 में उन लोगों के साथ लंबे समय जा रहा ऑस्ट्रेलियाई डॉलर अमेरिकी डॉलर के खिलाफ.

जब उपज प्रसार के बीच अमेरिकी डॉलर और ऑस्ट्रेलियाई डॉलर बढ़ाने के लिए शुरू किया, 2000 में, ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के लिए शुरू किया पर चढ़ने के कुछ ही महीनों के भीतर. ब्याज दर अंतर था तो 2.5% के पक्ष में ऑस्ट्रेलियाई डॉलर है, जो तीन साल से अधिक में अनुवाद होगा एक +37 प्रतिशत की वृद्धि में AUD/USD मुद्रा जोड़ी. इसके अलावा करने के लिए व्यापार के लाभ पर मुद्रा की स्थिति, निवेशकों को भी प्राप्त दैनिक ब्याज पर ले व्यापार.

इसके अलावा लोकप्रिय AUD/अमरीकी डालर ले व्यापार, कम उपज स्विस फ्रैंक और जापानी येन है भी आमतौर पर इस्तेमाल किया गया ट्रेडों ले निधि के लिए जा रहा द्वारा shorted के खिलाफ उच्च उपज आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड डॉलर है. ले व्यापार विशेष रूप से लाभदायक 2007 में जब जापान के बांड पैदावार थे, सिर्फ आधे से एक प्रतिशत है, जबकि ऑस्ट्रेलियाई बांड पैदावार पर पहुंच गया 8.25 प्रतिशत एक बिंदु पर.

के समय तक वैश्विक आर्थिक संकट के 2008 में, अंतरराष्ट्रीय बांड बाजार में महत्वपूर्ण जमीन प्राप्त की. कई देशों में शुरू किया ब्याज दरों में कटौती है, जो करने के लिए नेतृत्व के unwinding ट्रेडों ले, डाल पर्याप्त दबाव पर ऑस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड डॉलर है.

की लोकप्रियता ले व्यापार रणनीति है कम हाल के वर्षों में साथ-साथ संकुचन उपज फैलता के बीच प्रमुख मुद्राओं की. फिर भी, कुछ हेज फंड, निवेश बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों में अभी भी लाभ लेने की ब्याज दर भिन्नता में प्रवेश करने से ट्रेडों ले जब वे लगता है कि स्थिति के लिए उपयुक्त हैं को प्राप्त करने के लिए एक अनुकूल वापसी.

संबंधित सवाल: