कैसे पहचान करने के लिए और इस रुझान के साथ व्यापार विदेशी मुद्रा में

वहाँ रहे हैं कई अलग अलग विश्लेषण उपकरण विदेशी मुद्रा व्यापार में । यदि आप एक चार्ट टेम्पलेट है कि कुछ व्यापारियों का उपयोग करें, आप हो सकता है आसानी से उलझन में कई संकेतकों साजिश रची. हालांकि विदेशी मुद्रा संकेतक सहायक हो सकता है, बुनियादी प्रवृत्ति विश्लेषण का उपयोग कर सरल रणनीति इस तरह के रूप में विश्लेषण स्विंग highs और चढ़ाव हमें प्रदान कर सकते हैं महत्वपूर्ण जानकारी पर मौजूदा प्रवृत्ति की कमी तत्संबंधी. प्रवृत्ति विश्लेषण का एक आवश्यक घटक है सफल व्यापार. इस पाठ में, हम के माध्यम से जाना जाएगा की पहचान करने की प्रक्रिया और व्यापार के रुझान में विदेशी मुद्रा.

क्या है एक विदेशी मुद्रा रुझान (प्रवृत्ति)

एक प्रवृत्ति है या एक प्रवृत्ति है एक कीमत व्यवहार शामिल है, जो समग्र मूल्य में वृद्धि या कमी. एक मुद्रा जोड़ी trending है जब यह बढ़ रही है या कम करने के लिए समय की एक लंबी अवधि. वहाँ रहे हैं दो प्रकार की प्रवृत्ति प्रवृत्तियों में विदेशी मुद्रा – एक तेजी और मंदी की प्रवृत्ति है ।

तेजी प्रवृत्ति

हम एक मंदी की प्रवृत्ति जब कीमत खातों के लिए उच्च नीचे और उच्च सबसे ऊपर के चार्ट पर. इस तरीके में, प्रवृत्ति लाइन के दौरान एक तेजी प्रवृत्ति कनेक्ट होना चाहिए कीमत नीचे चार्ट पर. तो तेजी प्रवृत्ति लाइन के रूप में कार्य करता है समर्थन करते हैं । निम्नलिखित इस प्रवृत्ति के मामले में, एक नए मूल्य के साथ बातचीत के एक तेजी प्रवृत्ति लाइन में, हम आम तौर पर उम्मीद करने के लिए कीमत में उछाल के लिए एक तेजी की दिशा में है ।

मंदी की प्रवृत्ति

मंदी की प्रवृत्तियों के विपरीत कार्य करने के लिए तेजी के रुझान के साथ । प्रवृत्ति मंदी है जब कीमत कार्रवाई बनाता है कम सबसे ऊपर है और कम नीचे पर विदेशी मुद्रा चार्ट । इस मामले में मंदी की प्रवृत्ति लाइन तैयार किया जाना चाहिए के माध्यम से झूले में सबसे ऊपर के चार्ट पर और जिसके परिणामस्वरूप ट्रेंडलाइन के रूप में कार्य करता एक प्रतिरोध मूल्य के लिए. बाद मंदी की प्रवृत्ति है, के मामले में एक नया मूल्य बातचीत प्रवृत्ति के साथ लाइन में, हम उम्मीद करने के लिए कीमत आम तौर पर उछाल में एक मंदी की दिशा.

विदेशी मुद्रा की प्रवृत्ति लाइन

वहां मौजूद विभिन्न प्रवृत्ति संकेतक, हालांकि, एक सरल और सबसे प्रभावी तरीके से करने के लिए, प्रवृत्तियों का विश्लेषण है के माध्यम से उपयोग की प्रवृत्ति लाइनों.

एक प्रवृत्ति लाइन एक पर-चार्ट विकर्ण लाइन को जोड़ता है, जो एक संख्या के ऊपर या नीचे पर विदेशी मुद्रा ग्राफ. अगर प्रवृत्ति लाइन का प्रबंधन कनेक्ट करने के लिए एक नंबर की कीमत चोटियों है, तो हम उम्मीद करते हैं कि कीमत कार्रवाई करने के लिए इस प्रवृत्ति के अनुरूप लाइन. इस तरीके में, हम कह सकते हैं कि बुनियादी समारोह के ट्रेंडलाइन कार्य करने के लिए है के रूप में एक का समर्थन या प्रतिरोध के लिए कीमत कार्रवाई की है ।

नीचे की छवि दिखाई देगा आप एक शास्त्रीय विदेशी मुद्रा की कीमत प्रवृत्ति के साथ अपने संबंधित प्रवृत्ति लाइन और अंततः ब्रेकआउट.

आप ऊपर देख के दैनिक चार्ट पर GBP/अमरीकी डालर विदेशी मुद्रा जोड़ी के लिए नवंबर 2007 – जनवरी 2008. जैसा कि आप देख, केबल की कीमत खातों के लिए कम नीचे और कम सबसे ऊपर है. इस की उपस्थिति का तात्पर्य एक मंदी की प्रवृत्ति है ।

लाल विकर्ण लाइन मंदी की प्रवृत्ति लाइन में शामिल है, जो कीमत कार्रवाई पर जिस तरह से नीचे । काला तीर स्थानों के लिए बाहर बिंदु जहां कीमत परीक्षण के रूप में की प्रवृत्ति के लिए एक प्रतिरोध है. इस तरीके में, हम एक 6-समय-छुआ मंदी की प्रवृत्ति लाइन । 7 पर बातचीत की कीमत के साथ मंदी की प्रवृत्ति हम एक तेजी breakout के माध्यम से नीचे की प्रवृत्ति (लाल वृत्त). मूल्य बंद कर देता है एक मोमबत्ती के ऊपर मंदी की प्रवृत्ति लाइन, जिसका अर्थ है कि प्रवृत्ति टूट गया है और GBP/अमरीकी डालर की कीमत दिशा की संभावना है पीछे.

प्रवृत्ति निम्नलिखित प्रणाली

में एक trending बाजार में, वहाँ रहे हैं दो प्रकार के व्यवस्थित कीमत चाल होती है जो चार्ट पर. वे कर रहे हैं की प्रवृत्ति से संबंधित हैं और वे कर रहे हैं करने के लिए महत्वपूर्ण अपनी समझ के लिए एक प्रवृत्ति व्यापार प्रणाली है. इन दो प्रकार के मूल्य चालें कर रहे हैं कहा जाता आवेगों और सुधार.

प्रवृत्ति आवेग

प्रवृत्ति आवेग कीमत बढ़ने के बाद आता है जो के साथ बातचीत प्रवृत्ति लाइन और कीमत के बाद bounces की दिशा में प्रवृत्ति है । इन कर रहे हैं के प्रकार चलता है कि एक प्रवृत्ति व्यापारी के कर्मों. इस के लिए कारण है कि प्रवृत्ति आवेगों का नेतृत्व करने के लिए बड़ी कीमत चाल के लिए एक अपेक्षाकृत कम समय की अवधि के.

प्रवृत्ति सुधार

सुधारात्मक चाल के दौरान रुझान विदेशी मुद्रा में आने के बाद आवेग और नेतृत्व के मूल्य वापस करने के लिए की प्रवृत्ति है । सुधार के कदमों चार्ट पर नहीं कर रहे हैं के रूप में आकर्षक व्यापार के लिए. व्यापारियों के बिना पर्याप्त व्यापार के अनुभव से बाहर रहना चाहिए जब बाजार कीमत है में एक सुधार चरण. इस के लिए कारण यह है कि सुधार अपेक्षाकृत छोटे होते हैं और अक्सर की तुलना में अब पिछले प्रवृत्ति आवेगों. क्यों एक स्थान लेने के लिए कम क्षमता का लाभ, और के लिए और अधिक समय जोखिम बाजारों में? यह निश्चित रूप से एक जोखिम भरी पहल है ।

नीचे की छवि में आप के बुनियादी यांत्रिकी के लिए एक प्रवृत्ति के साथ अपने-अपने मूल्य आवेगों और सुधार:

आप ऊपर देख 240 मिनट के चार्ट की सबसे अधिक कारोबार मुद्रा जोड़ी EUR/अमरीकी डालर के लिए. इस अवधि मई, 2013 जून, 2013.

जैसा कि आप देख, EUR/अमरीकी डालर की कीमत ऊपर छवि पर रिकॉर्ड उच्च सबसे ऊपर है और उच्च नीचे है, जो पता चलता है कि वहाँ है एक तेजी प्रवृत्ति चार्ट पर. लाल तेजी की लाइन चार्ट पर है संबंधित तेजी प्रवृत्ति लाइन । हरी तीर से संकेत मिलता है कीमत आवेगों और लाल तीर से संकेत मिलता है सुधार की प्रवृत्ति है ।

सूचना है कि प्रवृत्ति आवेगों का नेतृत्व करने के लिए अपेक्षाकृत बड़ी कीमत दिशा में चलता है की प्रवृत्ति है । कि के विपरीत, सुधार कर रहे हैं । तीसरे सुधार चार्ट पर लगभग एक ही अवधि के रूप में पिछले आवेग, और बाद में करने के लिए सुराग एक ब्रेकआउट में प्रवृत्ति है । एक ही समय में, कीमत कदम बनाता है यह करने से पहले ब्रेकआउट वर्णित किया जा सकता है के रूप में एक समेकन है ।

ब्रेकआउट के बाद EUR/अमरीकी डालर वापस खींचती प्रवृत्ति लाइन के लिए यह परीक्षण करने के लिए एक नए रूप में प्रतिरोध और बाद में घूमता है करने के लिए एक नई मंदी की प्रवृत्ति चाल है.

पहचान के रुझान विदेशी मुद्रा जोड़े

इससे पहले कि आप तैयार व्यापार करने के लिए एक ट्रेंडिंग सेटअप, आप पहली बार पहचान करने में सक्षम है कि एक संभावित ट्रेंड चल रहा है । यह एक बुनियादी घटक के लिए किसी भी विदेशी मुद्रा की प्रवृत्ति ट्रेडिंग प्रणाली है । अनुभवी व्यापारियों है कि आपको बता देंगे "प्रवृत्ति अपने दोस्त है!" अच्छे कारण के लिए है, क्योंकि मुनाफे में से एक ट्रेंडिंग जोड़ी बड़ा कर रहे हैं और ट्रेडों कर सकते हैं कम जोखिम शामिल है. तो, अब है कि हम के लाभों का एहसास ट्रेडिंग एक ट्रेंडिंग कदम हम बनाने के लिए कुछ ठोस नियम इंगित करने के लिए एक संभावित प्रवृत्ति व्यापार सेटअप है । हम चर्चा करेंगे कुछ व्यापार तकनीकों के लिए खोलना क्षमता के रुझान चार्ट पर.

झूले में सबसे ऊपर और नीचे से

हाँ, हम यह फिर से दोहराएँ, क्योंकि कीमत झूलों कर रहे हैं की बुनियादी विशेषता हर प्रवृत्ति पर एक चार्ट है । अगर सबसे ऊपर और नीचे से बढ़ रहे हैं, हम एक तेजी की प्रवृत्ति है । अगर सबसे ऊपर और नीचे कम कर रहे हैं, तो हम एक मंदी की प्रवृत्ति है । अन्य सभी मामलों में, हम एक गैर trending वातावरण, – एक बग़ल में बाजार.

तीसरे के साथ बातचीत प्रवृत्ति लाइन (3 आवेग)

हर दो अंक चार्ट पर जुड़ा हो सकता है एक सीधी रेखा के साथ. हालांकि, अगर एक तीसरी बात लाइनों के साथ एक ही लाइन पर, तो हम एक प्रवृत्ति है. इस तरीके में, इस प्रवृत्ति की पुष्टि आमतौर पर आता है के बाद कीमत परीक्षण के ट्रेंड पर तीसरे स्पर्श, और इसे से. जब आप देखें की उछाल दर्ज कर सकते हैं, एक स्थिति को खोलने का प्रयास पकड़ने के लिए एक नई प्रवृत्ति पैर.

चलो देखो पर EUR/अमरीकी डालर के ऊपर के उदाहरण. तीर चार्ट पर दिखाने के लिए, जहां स्थानों कीमत परीक्षण एक मंदी की प्रवृत्ति है । हरी तीर से संकेत मिलता है कीमत आवेगों और लाल तीर दिखाने के लिए सुधारात्मक कदम है.

पहले दो ओर इशारा करते हुए तीर के लिए सबसे ऊपर प्रवृत्ति पर काले होते हैं । इन कर रहे हैं, पहले दो अंक इस्तेमाल किया आकर्षित करने के लिए एक प्रवृत्ति लाइन । अब हम तंग बैठते हैं, और के लिए प्रतीक्षा की कीमत पर बातचीत की तीसरी स्पर्श करें. तीसरे तीर प्रवृत्ति पर नीले रंग की है. तुम नोटिस जाएगा एक मजबूत मंदी की प्रतिक्रिया की प्रवृत्ति से दूर लाइन. इस पर विचार किया जाएगा हमारी प्रवृत्ति की पुष्टि के लिए और तैयार करने के लिए हमें एक छोटी स्थिति है । चौथे तीर भी ब्लू, क्योंकि प्रवृत्ति है पहले से ही पुष्टि की है । इस तरीके में, एक वापसी और एक ईमेल पते की वैधता प्रवृत्ति से देना होगा हमें एक और व्यापार अवसर है ।

दो छोटे ट्रेडों इस मामले में दोनों बनाने के लिए एक व्यापार के अवसर है, हालांकि 3 टच सामान्य रूप में आम तौर पर प्रदान के लिए एक बेहतर रिटर्न के लिए जोखिम अनुपात.

ट्रेडिंग वॉल्यूम

मात्रा में मददगार रहे हैं की पहचान करने के लिए उभरते रुझान है । इस के लिए कारण यह है कि कई मामलों में विदेशी मुद्रा जोड़ी से होगा शुरू रुझान के बाद, मात्रा में वृद्धि हुई है । इस तरीके में, आवेग प्रवृत्ति चाल के दौरान दिखाई देते हैं उच्च ट्रेडिंग वॉल्यूम । सुधार, दूसरे हाथ पर दिखाई देते हैं के दौरान कम ट्रेडिंग वॉल्यूम । जब मात्रा में उच्च रहे हैं, वहाँ कार्रवाई का एक बहुत कुछ बाजार में है । इसलिए, उच्च मात्रा कर रहे हैं में अंतर्दृष्टि की पेशकश उभरती हुई प्रवृत्ति आवेग तरंगों. चलो पर एक नज़र रखना मात्रा सूचक नीचे दिए गए चार्ट:

यह वही प्रवृत्ति से दूसरा उदाहरण इस लेख में. इस समय, आप एक मात्रा सूचक पर EUR/अमरीकी डालर चार्ट. सूचना है कि व्यापार की मात्रा बहुत ज्यादा करने के लिए प्रतिक्रिया आवेगों और सुधार दिखाया गया के रूप में तीर के साथ ऊपर. एक ही समय में, जब मात्रा शुरू लेखांकन के लिए एक समग्र कमी हम देखते हैं कि EUR/अमरीकी डालर की कीमत में प्रवेश करती लेकर एक चरण होता है, जो करने के लिए एक ब्रेकआउट में तेजी की प्रवृत्ति है । प्रवृत्ति उत्क्रमण के बाद में आता है.

एक चेतावनी के बारे मात्रा में विदेशी मुद्रा है कि वहाँ के बाद से कोई केंद्रीकृत विनिमय विदेशी मुद्रा बाजार में, और इस प्रकार कोई केंद्रीकृत स्रोत के लिए मात्रा डेटा, मात्रा रीडिंग कर रहे हैं आमतौर पर लिया से अपने विदेशी मुद्रा दलाल का डेटा उपलब्ध है, और इस तरह के रूप में नहीं होगा की एक पूरी तस्वीर प्रदान कुल मात्रा के भीतर कारोबार किया । हालांकि, का उपयोग कर की मात्रा सूचक समझ के साथ इस सीमा के मन में, आप सहायता कर सकते हैं में अपनी प्रवृत्ति विश्लेषण फिर भी.

कैसे करने के लिए इस रुझान के साथ व्यापार?

के बाद से आप अब कर रहे हैं के साथ परिचित की पहचान करने की प्रक्रिया के रुझान चार्ट पर, यह अब समय पर चर्चा करने के लिए एक रास्ता का लाभ लेने के लिए व्यापार मुद्रा के रुझान के साथ । हम अब प्रदर्शनी के लिए एक प्रवृत्ति ट्रेडिंग रणनीति है, जो सीधे आगे है और अपेक्षाकृत आसान करने के लिए लागू है.

हम जा रहे हैं का उपयोग करने के लिए एक सहायक सूचक का समर्थन करने के लिए हमारी प्रवृत्ति व्यापार रणनीति है. यह हो जाएगा चल औसत कन्वर्जेंस विचलन (एमएसीडी) सूचक है । लेकिन इससे पहले कि हम में गोता वास्तविक रणनीति है, चलो एक करीब देखो लेने पर एमएसीडी.

एमएसीडी क्रॉसओवर

एमएसीडी के होते हैं, दो चल औसत के आधार लाइनों, जो एक दूसरे के साथ बातचीत, ऊपर और नीचे एक 0 के स्तर पर । जब तेजी से लाइन टूट धीमी लाइन में मंदी की दिशा में जा रहा है, जबकि ऊपर स्थित 0, हम कीमत की उम्मीद करने के लिए शुरू ट्रेंडिंग में मंदी की दिशा. जब तेजी से लाइन टूट धीमी लाइन में तेजी की दिशा में जा रहा है, जबकि नीचे स्थित 0, हम कीमत की उम्मीद करने के लिए शुरू रुझान में तेजी की दिशा में है ।

एमएसीडी हिस्टोग्राम

एमएसीडी संकेतक भी एक हिस्टोग्राम. इस हिस्टोग्राम प्रदर्शित करता है सही के बीच का अंतर तेजी से और धीमी लाइन.

अगर हिस्टोग्राम सकारात्मक है, तो तेजी से रेखा से ऊपर है, धीमी लाइन – लंबे संकेत है. अगर हिस्टोग्राम नकारात्मक है, तो तेजी से लाइन के नीचे धीमी लाइन – कम संकेत ।

एमएसीडी विचलन

चल औसत कन्वर्जेंस विचलन के लिए भी अच्छा है खोलना के बीच विचलन की कीमत और संकेतक. अगर कीमत बढ़ रही है और MACD कम है, तो हम एक मंदी विचलन है, जो इंगित करता है कि प्रवृत्ति रिवर्स करने की संभावना है.

एक ही बल में है, लेकिन विपरीत दिशा में करने के लिए एक तेजी विचलन पैटर्न. यदि कीमत कम हो रही है और एमएसीडी बढ़ती जा रही है, तो फिर हम एक तेजी विचलन. इस तरीके में, हम उम्मीद मंदी की प्रवृत्ति करने के लिए स्विच करने के लिए तेजी की गतिविधि.

एमएसीडी प्रवृत्ति ट्रेडिंग रणनीति

एक तरह से व्यापार के लिए रुझान है के संयोजन के द्वारा प्रवृत्ति लाइनों, एमएसीडी और मात्रा सूचक है ।

हम कोशिश कर सकते हैं मैच के लिए संकेतों से एमएसीडी संकेतक और क्षमता के उभरते प्रवृत्ति लाइन और एक मात्रा का विश्लेषण. कल्पना कीजिए कि आप एक ऊपर की ओर की कीमत आंदोलन पर चार्ट । एक ही समय में, MACD संकेत एक तेजी की क्रॉसओवर के नीचे 0, समर्थन मूल्य में वृद्धि. इस मामले में, हम देख सकते हैं लंबे समय के लिए जाना जब तक हम देखते हैं एक विपरीत से संकेत एमएसीडी.

एक बंद करो नुक्सानः आदेश रखा जाना चाहिए यहाँ से नीचे के हाल ही में स्विंग बॉटम.

एक ही तकनीक है, के लिए बल में मंदी का रुझान है । अगर कीमत शुरू होता है के लिए लेखांकन कम सबसे ऊपर है और कम नीचे, हम का उपयोग एक मंदी की एमएसीडी क्रॉसओवर के ऊपर 0 करने के क्रम में कम एक मुद्रा जोड़ी.

नीचे की छवि दिखा देंगे कि कैसे आप वास्तव में इस व्यापार रणनीति काम करता है.

आप ऊपर देख H1 के चार्ट EUR/अमरीकी डालर विदेशी मुद्रा जोड़ी. तारीख है 5 Jan – 8 जनवरी, 2016.

इस उदाहरण के साथ शुरू होता है एक तेजी एमएसीडी क्रॉसओवर. नोटिस के समय में है कि विदेशी और जारी रखने के बाद, EUR/अमरीकी डालर की कीमत को लेकर है. हालांकि, के दौरान क्षैतिज स्थानांतरित EUR/अमरीकी डालर के व्यापार की मात्रा लगातार बढ़ रही है । अचानक, कीमत कार्रवाई बनाता है एक उच्च शीर्ष, को तोड़ने के स्तर के अपने पिछले शीर्ष. इस सुराग में हमें करने के लिए एक संभव कीमत वृद्धि, और एक छोटे से सुधार के लिए एक अवसर है एक लंबे समय की स्थिति पर चार्ट । नुकसान रोकने के क्रम में स्थित होना चाहिए सही नीचे तल, जो इस्तेमाल किया जाना चाहिए लंबे समय के लिए स्थिति.

कीमत कार्रवाई के साथ जारी है एक नया आवेग चार्ट पर. निम्न सुधार लगभग हिट सुझाव दिया बंद नुकसान स्थान. हालांकि, कीमत कार्रवाई नहीं करने के लिए प्रबंधन काफी कमी पिछले नीचे नीचे और रोकने के नुकसान को बनाए खतरा है. कीमत के साथ जारी दो और आवेग चलता रहता है और उनके आसपास के सुधार.

सूचना है कि एमएसीडी सूचक है अब में स्थित अपने शीर्ष क्षेत्र का संकेत है, कि हम देख सकते हैं इस के अंत तेजी प्रवृत्ति जल्द ही. हालांकि, व्यापार आयोजित किया जाना चाहिए जब तक लाइनों के MACD संकेत एक मंदी की क्रॉसओवर में कहा गया है व्यापार रणनीति है. पिछले सुधार चार्ट पर तेज है की तुलना में हमेशा की तरह, कारण बनता है जो दो लाइनों के MACD के लिए एक दूसरे के साथ बातचीत. इस रूप में कार्य करता है एक से बाहर निकलें संकेत इस व्यापार के लिए और एक बंद हो जाना चाहिए स्थिति के लिए एक लाभ है. एक विकल्प के रूप में उपयोग करने के एमएसीडी विदेशी के रूप में बाहर निकलें, तो आप हो सकता है भी माना जाता है के लिए इंतज़ार कर रहे प्रवृत्ति लाइन तोड़ बजाय बाहर बंद करने के लिए लंबे समय की स्थिति है ।

निष्कर्ष

  • समझ कीमत कार्रवाई के रुझान में विदेशी मुद्रा रखने में मदद करता है ट्रेडों के सही पक्ष पर बाजार.
  • रुझान हो सकता है मंदी या तेजी:
    • मंदी के रुझान: वे कम सबसे ऊपर है और कम नीचे चार्ट पर.
    • तेजी के रुझान: वे उच्च सबसे ऊपर है और उच्च नीचे चार्ट पर.
  • यदि एक प्रवृत्ति मौजूद नहीं है, चार्ट पर, तो हम एक कीमत रेंज में – एक बग़ल में कीमत आंदोलन.
  • कुछ मायनों में कल्पना करने के लिए एक प्रवृत्ति चार्ट पर है का उपयोग करके स्विंग उच्च/कम विश्लेषण, या प्रवृत्ति लाइन सूचक है ।
  • प्रवृत्ति लाइन आवेदन किया है, बस जोड़ने में सबसे ऊपर, या नीचे चार्ट पर.
  • जब एक विदेशी मुद्रा जोड़ी है, यह ट्रेंडिंग के लिए खातों के दो प्रकार के आंदोलन:
    • प्रवृत्ति आवेगों: ये हैं दिशा में चलता है की प्रवृत्ति है । वे आकर्षक हैं, के लिए व्यापार.
    • प्रवृत्ति सुधार: इन कर रहे हैं जो चाल का नेतृत्व वापस की कीमत प्रवृत्ति लाइन के लिए. वे नहीं कर रहे हैं के रूप में आकर्षक व्यापार के लिए और यह नहीं है की सिफारिश करने के लिए उन्हें व्यापार नहीं हैं, तो आप एक अनुभवी व्यापारी.
  • एक तरह से पुष्टि करने के लिए एक प्रवृत्ति है की पहचान करने के लिए शुरुआत के तीसरे आवेग से संबंधित करने के लिए साजिश रची प्रवृत्ति लाइन ।
  • मात्रा में कर रहे हैं के लिए उपयोगी प्रवृत्ति की पुष्टि. उद्यमी आम तौर पर होता है के दौरान उच्च मात्रा में है, जबकि सुधार के दौरान दिखाई देते हैं कम मात्रा में.
  • एक तरह से व्यापार के लिए रुझान है के संयोजन के द्वारा प्रवृत्ति लाइनों, एमएसीडी और मात्रा सूचक है ।

संबंधित सवाल: