तुम चाहते थे सब कुछ पता करने के लिए व्यापार के बारे में मुद्रा वायदा

मुद्रा वायदा थे द्वारा शुरू की गई न्यूयॉर्क-आधारित अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक आदान-प्रदान 1970 में, लेकिन यह लगभग कोई व्यावहारिक उपयोग के कारण फिक्स्ड मुद्रा दर के माहौल से संचालित ब्रेटन वुड्स प्रणाली है । हालांकि, के रूप में जल्द ही के रूप में ब्रेटन वुड्स प्रणाली में छोड़ दिया गया था 1972, शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज (सीएमई) की पेशकश शुरू कर दिया संस्थागत निवेशकों विकल्प व्यापार करने के लिए मुद्रा वायदा.

पिछले कुछ दशकों में, लोकप्रियता की मुद्रा वायदा ऊपर चला गया है काफी. वर्तमान में, शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज (सीएमई) मुद्रा वायदा बाजार में औसत दैनिक व्यापार के कारोबार से अधिक $100 अरब डॉलर है, जो बनाता है यह दूसरा सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा बाजार के बाद, अंतर-बैंक जगह विदेशी मुद्रा बाजार.

चित्रा 1: प्रमुख मुद्रा वायदा अनुबंध द्वारा की पेशकश की शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज

जबकि वहाँ रहे हैं कई अलग अलग प्रकार की जिंसों के वायदा, मुद्रा वायदा अनुबंध आमतौर पर, केवल बोली के खिलाफ अमेरिकी डॉलर । उदाहरण के लिए, शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज (सीएमई) प्रदान करता है लगभग 49 मुद्रा वायदा अनुबंध के साथ-साथ कई अन्य ई-मिनी मुद्रा वायदा अनुबंध, जो आकार में छोटे हैं की तुलना में पूरा करने के लिए आकार के अनुबंध.

एक बात शुरुआत वायदा व्यापारियों अक्सर के बारे में उलझन में है और आगे के वायदा अनुबंध. इसलिए, यह उल्लेख के लायक है कि एक मुद्रा वायदा अनुबंध है एक से अधिक-the-काउंटर निजी लेन-देन प्रतिपक्षों के बीच. इसके विपरीत, एक वायदा अनुबंध कारोबार कर रहा है के माध्यम से एक सार्वजनिक विनिमय.

अगर आप के साथ परिचित हैं कैसे अन्य वायदा अनुबंध काम वस्तुओं के बाजार में, तो समझ विदेशी मुद्रा वायदा अनुबंध किया जाना चाहिए, अपेक्षाकृत सरल है । के लिए इसी तरह की वस्तुओं के वायदा, मुद्रा वायदा और विकल्प भी सक्षम खरीदार के अनुबंध को पूरा करने के लिए लेन-देन पर एक भविष्य की तारीख पर आधारित है, वर्तमान सहमति व्यक्त की कीमत पर.

यदि आप व्यापार के लिए नए हैं, तो आप चाहते हो सकता है आगे विस्तार करने के लिए अपने बुनियादी समझ के बारे में वायदा अनुबंध में गोताखोरी से पहले विदेशी मुद्रा वायदा कारोबार. हम चर्चा करेंगे कुछ विवरण आप के साथ परिचित होना चाहिए के बारे में मुद्रा वायदा बाजार में इतनी है कि आप कर सकते हैं जोड़ने पर विचार मुद्रा वायदा के लिए अपने निवेश पोर्टफोलियो.

क्या कर रहे हैं मुद्रा वायदा अनुबंध?

एक FX फ्यूचर्स या मुद्रा वायदा अनुबंध का एक प्रकार है विदेशी मुद्रा व्युत्पन्न है, जहां एक खरीदार भी इससे सहमत हैं एक खरीदने के लिए विदेशी मुद्रा में मुद्रा एक और मुद्रा के लिए, एक भविष्य की तारीख में और एक वर्तमान में सहमति व्यक्त की कीमत पर से खरीदार और विक्रेता दोनों के समय पर निर्माण अनुबंध.

जब आप ट्रेडिंग कर रहे हैं स्पॉट विदेशी मुद्रा में, आप भी आदान प्रदान के लिए एक मुद्रा किसी अन्य मुद्रा पर एक सहमति व्यक्त की कीमत पर. हालांकि, एक महत्वपूर्ण अंतर के बीच व्यापार विदेशी मुद्रा व्यापार और मुद्रा वायदा है कि वायदा अनुबंध, आप इस बात से सहमत करने के लिए एक मुद्रा व्यापार में मुद्रा एक और मुद्रा के लिए, एक भविष्य की तारीख और समय के आधार पर पहले से ही दर पर सहमत हुए.

जिंसों के वायदा अनुबंध समाप्त कर सकते हैं माल पहुंचाने शारीरिक रूप से. कई उत्पादकों और व्यापारियों का उपयोग वायदा बाजार में लॉक करने के लिए एक उत्पाद की कीमत से पहले उत्पाद का उत्पादन. मुद्रा वायदा बाजार में अक्सर इस्तेमाल किया जाता है के द्वारा खरीदारों और विक्रेताओं को कम करने के लिए जोखिम की कीमत में उतार-चढ़ाव के द्वारा हेजिंग या करने की कोशिश कर रहा से एक लाभ बनाने अटकलें.

एक परिणाम के रूप में, मुद्रा वायदा अनुबंध लगभग कभी नहीं अंत में एक भौतिक वितरण की मुद्रा में. इसके बजाय, विदेशी मुद्रा सट्टेबाजों अक्सर उपयोग में मुद्रा वायदा अनुबंध करने के लिए के बारे में अटकलें के संभावित आंदोलन में मुद्रा की कीमत एक जोड़ी और लाभ से विनिमय दर के उतार चढ़ाव. जाहिर है, के रूप में व्यापार के साथ स्पॉट विदेशी मुद्रा, अपनी भविष्यवाणी के आसपास कीमत आंदोलन गलत है, और बाजार की चाल के खिलाफ अपने अनुमान लगाया कीमत के स्तर के साथ, आप कर सकते हैं घाटा उठाना से वायदा मुद्रा कारोबार.

ई-मिनी और ई-सूक्ष्म मुद्रा ठेके

कृपया ध्यान दें कि यदि आप कर रहे हैं एक नए मुद्रा व्यापारी है, यह बेहतर है कि आप अपने मुद्रा वायदा कैरियर व्यापार के द्वारा ई-मिनी और ई-सूक्ष्म अनुबंध, के रूप में छोटे आकार और कम मार्जिन आवश्यकताओं में मदद मिलेगी आप व्यापार में विभिन्न उपकरणों के साथ कम जोखिम कारकों.

आम तौर पर, तरलता की मुद्रा वायदा है की तुलना में काफी कम जगह विदेशी मुद्रा बाजार. यह भी मात्रा पर मानक मुद्रा वायदा कर रहे हैं की तुलना में बहुत अधिक उन लोगों के सूक्ष्म अनुबंध. लेकिन अगर आप कर रहे हैं एक नई मुद्रा वायदा व्यापारी, आप पाएंगे यह बहुत कम पूंजी गहन परीक्षण करने के लिए, पानी का उपयोग और ई-सूक्ष्म ठेके की तुलना में पूरा करने के लिए आकार के अनुबंध.

रिश्ते के बीच ब्याज दरों में और वायदा अनुबंध दरों

इससे पहले कि आप प्रारंभ ट्रेडिंग मुद्रा वायदा, आप की जरूरत है समझने के लिए बीच के रिश्ते स्पॉट विदेशी मुद्रा दरों में और वायदा दरों. एक महत्वपूर्ण बात आप की जरूरत है पता करने के लिए है कि ब्याज दरों के बीच अंतर के साथ जुड़े मुद्रा जोड़ी के सवाल में अक्सर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है में मूल्य निर्धारण के लिए है कि मुद्रा वायदा अनुबंध.

मुद्रा में वायदा उद्योग में, इस रिश्ते के बीच ब्याज दरों में अंतर के रूप में जाना जाता "की लागत ले."

के रूप में आप पहले से ही जानते हो, केंद्रीय बैंकों है कि इस मुद्दे मुद्रा की पेशकश रातोंरात दरों. अपने स्पॉट विदेशी मुद्रा दलाल आम तौर पर गुजरता है पर इस मामले में आप के लिए स्वैप दरों.

उदाहरण के लिए, चलो मान लेते हैं कि इंग्लैंड के बैंक प्रदान करता है एक 4% प्रति वर्ष ब्याज पर पाउंड, और अमेरिकी फेडरल रिजर्व प्रदान करता है एक 1.25% ब्याज प्रति वर्ष. यदि आप कर रहे हैं एक अमेरिका आधारित विदेशी मुद्रा व्यापारी है, तो आप उधार ले सकते हैं 100,000 अमेरिकी डॉलर में 1.25% है, तो इसे बदलने में पाउंड और यह निवेश के लिए एक चौथाई (तीन महीने) में 4% प्रति वर्ष की दर. एक ही समय में, आप में प्रवेश कर सकते हैं एक मुद्रा वायदा अनुबंध प्राप्त करने के लिए वितरण का एक ही मात्रा के अमेरिकी डॉलर तीन महीने में.

खोलने के द्वारा दोनों जगह विदेशी मुद्रा लेन-देन और मुद्रा वायदा अनुबंध पर एक ही समय में, आप कर सकते हैं (4 – 1.25) 2.75% प्रति वर्ष वापसी है, जो बाहर बारी के लिए हो सकता है एक 0.688% जोखिम मुक्त रिटर्न में तीन महीने. यह मान लिया गया है कि मुद्रा की कीमत एक ही रहता है के अंत में 3 महीने की अवधि.

इसलिए, मुद्रा वायदा दर हमेशा के लिए होने की संभावना अधिक या कम की तुलना में हाजिर करने के लिए विदेशी मुद्रा की दर पर निर्भर करता है, सकारात्मक या नकारात्मक ब्याज दर अंतर की मुद्रा जोड़ी में सवाल है । आमतौर पर, मुद्रा वायदा की दर के लिए किया जाएगा ट्रेडिंग एक डिस्काउंट पर की तुलना में हाजिर करने के लिए विदेशी मुद्रा की दर के लिए मुद्रा जोड़ी के साथ एक सकारात्मक ब्याज दर अंतर और उपाध्यक्ष विपरीत.

चित्रा 2: GBPUSD स्पॉट विदेशी मुद्रा (नकद) में ट्रेडिंग के लिए एक डिस्काउंट पर GBPUSD मुद्रा वायदा दर

उदाहरण के लिए, 13 मार्च, 2017, अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने एक बेंचमार्क ब्याज दर 0.75%, और बैंक ऑफ इंग्लैंड के एक बेंचमार्क ब्याज दर 0.25%. इसलिए, GBP/USD जोड़ी एक नकारात्मक ब्याज दर अंतर है.

इसलिए, ब्रिटिश पाउंड/अमरीकी डालर की हाजिर विदेशी मुद्रा दर में कारोबार किया जाएगा, के लिए एक डिस्काउंट पर GBP/अमरीकी डालर मुद्रा वायदा दर के रूप में पाउंड था एक कम जुड़े ब्याज दर (0.25%) की तुलना में अमेरिकी डॉलर (0.75%) ।

के रूप में आप कर सकते हैं चित्रा 2 में देखते हैं, के रूप में 13 मार्च, 2017, GBPUSD स्पॉट विदेशी मुद्रा की दर है, जो नकद दर है, पर ट्रेडिंग कर रहा था 1.2221, लेकिन मार्च 2018 GBPUSD मुद्रा वायदा दर पर ट्रेडिंग कर रहा था 1.2381. एक परिणाम के रूप में, आप सक्षम नहीं किया गया है बनाने के लिए किसी भी वास्तविक लाभ अगर आप की कोशिश करने के लिए खुला एक साथ दो मुद्रा वायदा और हाजिर विदेशी मुद्रा ट्रेडों, के रूप में की लागत ले जाएगा कम की किसी भी संभावना जोखिम मुक्त लाभ है.

का उपयोग मुद्रा वायदा के लिए बचाव

के रूप में हम पहले भी चर्चा की, आप का उपयोग कर सकते हैं मुद्रा वायदा के लिए दो बातें: सबसे पहले, आप कर सकते हैं या तो अपने बचाव के जोखिम के खिलाफ भविष्य के विदेशी मुद्रा जगह कीमत खरीद के माध्यम से मुद्रा वायदा या बेचने मुद्रा वायदा. दूसरे, आप कल्पना कर सकते हैं कि भविष्य में विदेशी मुद्रा जगह कीमत अलग अलग हो जाएगा की तुलना में उद्धृत मुद्रा वायदा की कीमतों में और प्रयास से लाभ के लिए कीमतों में अंतर.

जबकि बड़े निगमों में शामिल अंतरराष्ट्रीय व्यापार खरीदने के लिए मुद्रा वायदा अनुबंध करने के लिए की भौतिक डिलीवरी ले मुद्रा में, वे भी किसी भी मुद्रा के खिलाफ बचाव दर में उतार-चढ़ाव के भविष्य में.

उदाहरण के लिए, चलो मान जापानी कार निर्माता टोयोटा एक आदेश मिला वितरित करने के लिए 100 वाहनों की इकाइयों के लिए एक आयातक में कुवैत के लिए $3,000,000. यहाँ, डिलीवरी की तारीख निर्धारित तिथि से तीन महीने के अनुबंध और भुगतान प्राप्त हो जाएगा पर शारीरिक लदान की कारों के लिए कुवैत. अगर USD/JPY की दर पर हस्ताक्षर करने की तारीख अनुबंध है 120 प्रति येन, अमेरिकी डॉलर, तो टोयोटा के लिए सेट है एक कमाने के राजस्व 360,000,000 येन में तीन महीने.

अब, टोयोटा के अधिकारियों से शुरू कर सकते हैं कारों के निर्माण में जापान के अगले दिन और आशा है कि अमरीकी डालर/येन हाजिर दर पर बनी हुई है 120 तीन महीने के बाद. हालांकि, अगर USD/JPY हाजिर दर नीचे आता है करने के लिए 110, उनके राजस्व में येन होगा बाहर बारी के लिए हो सकता है केवल 330,000,000, में तब्दील हो जो एक नुकसान के 30,000,000 येन, या $250,000 के आधार पर अमरीकी डालर/येन मौके की दर 120, है ना?

एक $250,000 या एक 8.33% की कमी में राजस्व काफी कम कर सकते हैं नेट से लाभ का सौदा है । इसलिए, करने के लिए जोखिम को कम USD/JPY की हाजिर दर में उतार-चढ़ाव तीन महीने, टोयोटा के अधिकारियों के लिए बारी कर सकते हैं विदेशी मुद्रा और वायदा बाजार और बचाव के $3,000,000 (360,000,000¥) की कीमत येन मुद्रा वायदा अनुबंध के खिलाफ अमेरिकी डॉलर, परिपक्व होने में तीन महीने.

इस मुद्रा में वायदा उदाहरण के लिए, हम प्रदर्शन करने की कोशिश की के व्यावहारिक पक्ष को कैसे बहु-राष्ट्रीय कंपनियों का उपयोग कर सकते हैं मुद्रा वायदा अनुबंध. हालांकि, विशाल बहुमत के लिए विदेशी मुद्रा व्यापारियों का उपयोग नहीं होता मुद्रा वायदा एक ही रास्ते में.

इसके बजाय उम्मीद है एक वास्तविक भुगतान पर एक भविष्य की तारीख, वायदा व्यापारियों के लिए चाहते हो सकता है बचाव करने के लिए अपने वर्तमान जोखिम के लिए स्पॉट विदेशी मुद्रा बाजार. उदाहरण के लिए, चलो कहते हैं कि तुम खरीदा है एक पूरी बहुत कुछ के EUR/अमरीकी डालर के साथ अपने विदेशी मुद्रा दलाल के मौके पर विदेशी मुद्रा बाजार की दर पर 1.1000. यदि आप एक उम्मीद है कि कुछ ही महीनों में, EUR/अमरीकी डालर की दर ऊपर जाना होगा करने के लिए 1.2 है, और यह ऐसा करता है, तो उस समय आप में सक्षम हो जाएगा करने के लिए अपने स्थान समाप्त करने के लिए एक सुंदर लाभ बनाने के 0.1 या 1000 pips.

हालांकि, के बाद कुछ हफ्तों में व्यापार, बेरोजगारी की दर संयुक्त राज्य अमेरिका में अप्रत्याशित रूप से नीचे आया, एक परिणाम के रूप में, EUR/अमरीकी डालर मूल्य के नीचे चला गया के खिलाफ अपने पिछले अटकलें करने के लिए है, जहां अब तुम कर रहे हैं के साथ बैठे एक छोटे से नुकसान. आप चाहते हैं रखने के लिए व्यापार को खोलने करना चाहते हैं लेकिन सुरक्षा के रूप में अच्छी तरह से है, तो आप क्या कर सकते हैं?

बहरहाल, इस बिंदु पर, आप कर सकते हैं या तो समाप्त (बेचने) अपने EUR/अमरीकी डालर स्थिति के लिए एक छोटे से नुकसान या बेचने का एक ही मात्रा में यूरो मुद्रा वायदा के रूप में अपने EUR/अमरीकी डालर स्थिति के साथ, परिपक्वता की तारीख में, एक कुछ महीने' का समय है । ऐसा करके, अगर EUR/अमरीकी डालर की हाजिर विदेशी मुद्रा दर करने के लिए जारी है, नीचे जाना है, आप अभी भी प्राप्त करने का विकल्प है बाहर की स्थिति के साथ एक छोटे से नुकसान में भविष्य के बजाय अब.

दूसरे हाथ पर, अगर EUR/अमरीकी डालर की कीमत ऊपर जाने के लिए जारी है, के रूप में आप शुरू में उम्मीद कर सकते हैं, बस खरीदने के लिए एक अतिरिक्त यूरो मुद्रा वायदा अनुबंध को कवर करने के लिए पहली वायदा अनुबंध.

इन तीनों के साथ लेनदेन, एक स्पॉट विदेशी मुद्रा और दो वायदा अनुबंध, आप बचाव कर सकते हैं अपने जोखिम जब बाजार बढ़ रहा है, अपनी स्थिति के खिलाफ है, लेकिन जारी सट्टा करने के लिए EUR/अमरीकी डालर की कीमत भविष्य में वसूल किए बिना एक नुकसान से पहले स्पॉट विदेशी मुद्रा की स्थिति.

का उपयोग मुद्रा वायदा के लिए शुद्ध अटकलें

सबसे अधिक विदेशी मुद्रा व्यापारियों को पता है कि वास्तविक व्यापार की प्रकृति है कि वे कर रहे हैं में शामिल है वित्तीय अटकलें. एक जगह के रूप में विदेशी मुद्रा व्यापारी, आप की कोशिश की भविष्यवाणी करने के लिए जो रास्ता एक मुद्रा जोड़ी के मूल्य कदम होगा, और खरीदने या बेचने के अनुसार करने के लिए अपने झुकाव, सही?

जब आप एक व्यापार जगह है, तुम खतरे में डाल रहे हैं अपनी पूंजी. यदि आपके अटकलें बदल जाता है बाहर करने के लिए सही हो सकता है, आप के साथ पुरस्कृत किया जाएगा एक लाभ है, और यदि अपनी भविष्यवाणी में बदल जाता है बाहर करने के लिए गलत हो सकता है, तुम कुछ खोने के अपने राजधानी है । संक्षेप में, आप जोखिम पर ले बनाने के लिए एक संभावित लाभ.

में एक ही तरीके से, आप भी खरीदने या बेचने मुद्रा वायदा अनुबंध सट्टा करने के लिए जो रास्ता वायदा दर कदम होगा, और एक मौका खड़ा लाभ हासिल करने के लिए आप सही कर रहे हैं, या पैसे खो देते हैं, तो आप गलत हैं ।

चित्रा 3: EURUSD मुद्रा वायदा दर

उदाहरण के लिए, चलो कहते हैं कि आप खरीदने के लिए दस सीएमई मई 2017 के ठेके सीएमई यूरो मुद्रा ठेके पर 1.0691, और दिन के कारोबार के अंत, आप पाते हैं कि दर पर बंद हुआ 1.0720. के रूप में प्रत्येक यूरो मुद्रा अनुबंध के लायक है 125,000 यूरो, प्रत्येक परिवर्तन के $0.0001/€ में कीमत में परिणाम होगा $12.50 लाभ या हानि.

एक परिणाम के रूप में, अपने शुद्ध लाभ पर आधारित शुद्ध परिवर्तन के 0.0029/€ की कीमत में होगा (10 ठेके x 125,000) 1,250,000 x 0.0029 = $3625. के अंत में दिन के कारोबार में, तुम होगा भुगतान किया गया है, इस राशि में अपने ट्रेडिंग खाते.

निष्कर्ष

सबसे अधिक पेशेवर और संस्थागत विदेशी मुद्रा व्यापारियों पर कड़ी नजर रखने के वायदा अनुबंध दरों के संबंधित मुद्रा जोड़े के साथ वे व्यापार कर रहे हैं समझने के क्रम में सामान्य प्रवृत्ति के बाजार में है । सब के बाद, सभी बातें बराबर जा रहा है, जगह विदेशी मुद्रा दर की संभावना की ओर ले जाने का वायदा दर आने वाले महीनों में.

क्योंकि बाजार बर्ताव करता है अक्सर तर्कहीन के रूप में, एक विदेशी मुद्रा व्यापारी के लिए, आप की कोशिश कर सकते हैं खोजने के लिए एक विचलन के बीच समग्र वायदा कीमत प्रवृत्ति और अल्पकालिक काउंटर चलता रहता है, और विकसित करने के लिए एक व्यापक आर्बिट्राज ट्रेडिंग सिस्टम सट्टा करने के लिए और लाभ से इस तरह के तर्कहीन बाजार व्यवहार.

परवाह किए बिना कैसे आप तय करने के लिए उपयोग मुद्रा वायदा, यह आवश्यक है कि आप कुछ बुनियादी समझ कैसे यह काम करता है और कैसे प्रमुख खिलाड़ियों का उपयोग यह. के रूप में विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए, हम विकसित करना चाहिए कैसे का एक स्पष्ट समझ ब्याज दरों, और अन्य महत्वपूर्ण बाजार बुनियादी बातों के लिए योगदान के बीच के रिश्ते की जगह विदेशी मुद्रा दर और मुद्रा वायदा दर.

संबंधित सवाल: