समझ के आईएसएम विनिर्माण पीएमआई और गैर-विनिर्माण रिपोर्ट

सेवा और विनिर्माण क्षेत्रों में शामिल बहुमत का प्रतिशत अमेरिका के सकल घरेलू उत्पाद. इस तरह के रूप में यह महत्वपूर्ण है करने के लिए गेज के समग्र स्वास्थ्य के इन घटकों. सबसे उपयोगी में से एक धारणा है कि अध्ययन में मदद कर सकते हैं व्यापारियों और निवेशकों के लिए पूर्वानुमान के साथ भविष्य के आर्थिक रुझान है आईएसएम विनिर्माण पीएमआई रिपोर्ट और आईएसएम नॉन-निर्माण की रिपोर्ट. हम चर्चा करेंगे इन दोनों के प्रमुख आर्थिक विज्ञप्ति में इस लेख.

क्या है भारतीय चिकित्सा पद्धति गैर विनिर्माण रिपोर्ट ?

गैर-विनिर्माण क्रय प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) जारी किया गया है के संस्थान द्वारा सप्लाई मैनेजमेंट (आईएसएम). संस्थान 1915 में स्थापित किया गया था, और पहली बार था, आपूर्ति प्रबंधन संस्थान दुनिया में. रिपोर्ट पर व्यापार का एक समग्र सूचकांक में मदद करता है कि उपाय के आर्थिक स्वास्थ्य के अमेरिकी अर्थव्यवस्था.

हालांकि विनिर्माण पीएमआई के आसपास किया गया है बहुत देर के लिए, वहाँ एक की जरूरत को मापने के लिए आर्थिक स्थिति के भीतर सेवा क्षेत्र के रूप में अच्छी तरह से. यह विशेष रूप से सच है के बाद से सेवा क्षेत्र के लिए जिम्मेदार ठहराया है एक बहुमत का प्रतिशत अमेरिका के सकल घरेलू उत्पाद वास्तविक रूप में इस तरह के रूप में भारतीय चिकित्सा पद्धति गैर विनिर्माण रिपोर्ट में पैदा हुआ था । इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया गया है द्वारा आईएसएम में शुरू 1998.

डेटा से संकलित किया गया है सर्वेक्षण के लगभग 400 क्रय प्रबंधकों में 65 से अधिक विभिन्न गैर-विनिर्माण उद्योगों सहित खनन, कृषि, परिवहन, खुदरा, और अधिक. रिपोर्ट जारी की है एक मासिक आधार पर के तीसरे दिन पर प्रत्येक माह को दर्शाता है, डेटा पिछले महीने के लिए. गैर विनिर्माण कम्पोजिट सूचकांक (NMI) पर आधारित है, चार समान रूप से भारित संकेतक: आदेश, व्यावसायिक गतिविधि, रोजगार, और आपूर्तिकर्ता प्रसव के. इन संकेतकों के सभी कर रहे हैं, मौसम के समायोजित की उम्मीद के लिए आपूर्तिकर्ता प्रसव ।

आम तौर पर बोल रहा हूँ, जब सूचकांक 50 से अधिक है, यह दर्शाता है कि अर्थव्यवस्था बढ़ रही है, जबकि एक सूचकांक के कम से कम 50 संकेतों से एक करार अर्थव्यवस्था. इसके अलावा, एक उम्मीद की तुलना में बेहतर पढ़ने के आम तौर पर तेजी के लिए अमेरिकी डॉलर, और इसके विपरीत एक कम से अधिक प्रत्याशित पढ़ने आमतौर पर मंदी की अमेरिकी डॉलर के लिए. सकारात्मक रीडिंग के समय भी करते हैं मदद करने के लिए शेयर की कीमतों को बढ़ावा देने के.

आमतौर पर, भारतीय चिकित्सा पद्धति गैर विनिर्माण सूचकांक एक हद तक कम बाजार प्रभाव की तुलना में विनिर्माण पीएमआई जारी है । इसका एक कारण यह है कि गैर-विनिर्माण क्षेत्र है, आम तौर पर बहुत कम अस्थिर और अधिक निकट इसकी तुलना में अमेरिका में विनिर्माण सूचकांक के समकक्ष है ।

क्या है आईएसएम विनिर्माण पीएमआई सूचकांक ?

पिछले अनुभाग में, हम पर चर्चा की भारतीय चिकित्सा पद्धति गैर विनिर्माण रिपोर्ट है, और इस खंड में, हम के बारे में बात करेंगे आईएसएम विनिर्माण पीएमआई आर्थिक जारी है । यह उपाय विनिर्माण उत्पादन के लिए एक विशेष समय क्षितिज. के आईएसएम विनिर्माण पीएमआई रिपोर्ट जारी की है, हर महीने के पहले दिन के कारोबार के महीने. डेटा को दर्शाता है पहले महीने की गतिविधि.

विनिर्माण क्षेत्र का एक अभिन्न अंग के समग्र आर्थिक स्वास्थ्य का एक देश है । हालांकि विनिर्माण क्षेत्र की अमेरिकी अर्थव्यवस्था की तुलना में कम है 15% के कुल सकल घरेलू उत्पाद, यह फिर भी एक महत्वपूर्ण आर्थिक रिपोर्ट और अक्सर अत्यधिक द्वारा कई विदेशी मुद्रा व्यापारी.

रिपोर्ट का उत्पादन किया है द्वारा आईएसएम और एक प्रसार सूचकांक है, जो मूल रूप से इसका मतलब है कि यह विभिन्न घटकों में शामिल है कि सूचकांक है । परिणामस्वरूप संख्या है, तो अद्यतन करने के लिए, खाते में मौसमी कारक है. पीएमआई सूचकांक समग्र खाते में निम्नलिखित संकेतक: आदेश, रोजगार, आपूर्तिकर्ता प्रसव, और माल ।

ISM विनिर्माण रिपोर्ट एकत्र हुए सर्वेक्षण द्वारा 400 से अधिक की खरीद और आपूर्ति के प्रबंधकों को उनके भविष्य के बारे में अपेक्षाओं पर उत्पादन, सूची, रोजगार, और नए ग्राहक के आदेश. बेंचमार्क संख्या 50 सूचकांक के लिए. इसलिए, यदि संख्या की तुलना में अधिक है 50 तो इस संकेत के आर्थिक विकास, जबकि एक पढ़ने की 50 या कम माना जाता है contractionary.

ISM पीएमआई सूचकांक माना जाता है होना करने के लिए एक प्रमुख सूचक है । यह मदद करता है भविष्यवाणी भविष्य के खर्च और व्यय के लिए योगदान है कि आर्थिक विस्तार. सूचक जाता है को प्रतिबिंबित करने के लिए परिवर्तन करने से पहले अर्थव्यवस्था करता है. अगर वहाँ है एक में इजाफा हो पीएमआई सूचकांक है, जिसका अर्थ है अधिक विनिर्माण उत्पादन, तो यह संभावना है करने के लिए नेतृत्व करने के लिए मजबूत आर्थिक आधार. और इसके विपरीत करने के लिए है, अगर वहाँ इस के लिए एक downtick में पीएमआई विनिर्माण सूचकांक है, जिसका अर्थ है वहाँ बहुत कम है, विनिर्माण उत्पादन, तो यह संभावना है करने के लिए नेतृत्व करने के लिए कमजोर आर्थिक स्थिति.

महत्व के आईएसएम रिपोर्ट

के भारतीय चिकित्सा पद्धति गैर विनिर्माण सूचकांक एक काफी नई सूचक की तुलना में भारतीय चिकित्सा पद्धति विनिर्माण सूचकांक. हालांकि, यह बनता जा रहा है बढ़ रही महत्वपूर्ण सेवा क्षेत्र के रूप में लेता है एक बड़ा और बड़ा हिस्सा अमेरिका के सकल घरेलू उत्पाद. वास्तव में, सेवा क्षेत्र सबसे तेजी से बढ़ते घटक की अमेरिकी अर्थव्यवस्था.

दोनों के बीच इन रिपोर्टों, एक व्यापारी या निवेशक प्राप्त कर सकते हैं महत्वपूर्ण भावना डेटा के सभी को कवर है कि उद्योगों के लिए खाते में अधिक से अधिक 90% के कुल सकल घरेलू उत्पाद में संयुक्त राज्य अमेरिका में. ये रिपोर्ट जारी कर रहे हैं पहले कुछ दिनों के दौरान महीने के है, और इस तरह के रूप में वे कर सकते हैं कभी कभी एक टोन सेट के लिए बाजार के बाकी के लिए महीने. इसके अलावा, इन रिपोर्ट प्रदान कर सकते हैं सुराग में गैर-कृषि पेरोल रिपोर्ट जारी की है कि पहली पर शुक्रवार की हर महीने.

गैर विनिर्माण ISM सूचकांक कर सकते हैं प्रवृत्ति एक या दूसरी दिशा में कई महीनों के लिए, और इस मूल्यवान प्रदान कर सकते हैं लंबी अवधि के बारे में जानकारी के राज्य की सेवा के क्षेत्र में । एक प्रमुख लाभ का मूल्यांकन करने में आईएसएम की रिपोर्ट है कि डेटा प्रदान करता है बहुमूल्य अंतर्दृष्टि पर एक राष्ट्रीय आधार के बजाय एक क्षेत्रीय स्तर पर. कुछ स्थानीय क्रय प्रबंधक सर्वेक्षण में शामिल फिलाडेल्फिया फेड रिपोर्ट, एम्पायर स्टेट विनिर्माण रिपोर्ट, और शिकागो क्रय प्रबंधकों के सूचकांक.

वहाँ कुछ downsides रहे हैं कि व्यापारियों और निवेशकों की जरूरत के बारे में पता करने के साथ वाद की रिपोर्ट. के रूप में हम पहले उल्लेख किया है, इन रिपोर्टों में शामिल हैं से सर्वेक्षण. इस तरह के रूप में, डेटा कभी कभी हो सकता है काफी व्यक्तिपरक के बजाय पर आधारित अनुभवजन्य आंकड़ों.

उदाहरण के लिए, क्रय प्रबंधकों के सर्वेक्षण किया जा रहा हो सकता है, पीढ़ी से प्रभावित कारकों की एक मेजबान सहित हाल ही में आदेश, आंतरिक कंपनी की बैठकों, या अपने स्वयं के पूर्व निर्धारित पूर्वाग्रहों.

उन लोगों की तलाश के लिए लंबी अवधि के डेटा मिल जाएगा कि गैर-विनिर्माण सूचकांक केवल डेटा को वापस चला जाता है 1998. इस, तथापि, मामला नहीं है के लिए विनिर्माण सूचकांक है, जो पता लगाया जा सकता वापस करने के लिए 1948.

विदारक ISM रिपोर्ट

के रूप में सीखा है कि हम इस प्रकार अब तक, ISM क्रय प्रबंधक रिपोर्ट के लिए दोनों विनिर्माण और गैर विनिर्माण क्षेत्रों में देखा जा सकता है एक संकेतक के रूप में अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए और आदत है, किया जा करने के लिए एक प्रमुख संकेतक के लिए भविष्य में आर्थिक विकास. तो, अगर क्रय प्रबंधकों आशावादी हैं और रिपोर्टिंग upticks में खर्च, तो व्यापारियों को मान सकते हैं की संभावना बेहतर कंपनी की आय में आगे जा रहा है.

चलो अब में एक गहरी डुबकी ले की रिपोर्ट:

नीचे आपको "गैर-विनिर्माण सर्वेक्षण के परिणाम एक नज़र में" भाग के भारतीय चिकित्सा पद्धति गैर विनिर्माण रिपोर्ट पर व्यापार के लिए 5 जून, 2018 को रिलीज की तारीख । पूरी रिपोर्ट यहां पाया जा सकता है:

रिलीज की शुरुआत पदों के सभी महत्वपूर्ण शीर्षक संख्या, NMI पीएमआई जो इस उदाहरण में है 58.6. इस संख्या के कि बाजार की आशंका है. दिन व्यापारियों की कोशिश करेंगे करने के लिए खुद को स्थिति के लिए संभावित लघु अवधि के मूल्य spikes के आधार पर यह आंकड़ा । के रूप में हम पर छुआ है इससे पहले, NMI एक समग्र सूचकांक के आधार पर चार प्राथमिक संकेतक: व्यावसायिक गतिविधि, नए आदेश, रोजगार, और आपूर्तिकर्ता प्रसव । तुम नोटिस करेंगे में से प्रत्येक के इन घटकों को अलग-अलग सूचीबद्ध के नीचे NMI पीएमआई आंकड़ा है ।

हम यह भी देख के पहले महीने सूचकांक आंकड़ा और प्रतिशत परिवर्तन के बीच दो महीने. दिशा और परिवर्तन की दर स्तंभ में त्वरित जानकारी प्रदान करता है राज्य में अर्थव्यवस्था के इन आंकड़ों के आधार पर. उदाहरण के लिए, 58.6 है सबसे वर्तमान आंकड़ा और है कि अनुमान लगाया है एक सामान्य की तुलना में तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था है ।

पर अभी तक सही स्तंभ के आप मिल जाएगा पर विवरण आईएसएम विनिर्माण संख्या के रूप में अच्छी तरह से. यह उपयोगी है की तुलना में दो घटक रिपोर्ट. उदाहरण के लिए, विनिर्माण पीएमआई डेटा महीने के लिए दर्ज किया गया था होना करने के लिए 58.7, और किया गया था कि एक वृद्धि से 57.3 पिछले महीने से. एक ही समय में, प्रतिशत अंक वृद्धि में विनिर्माण सूचकांक (+1.4) से पिछड़ रहा है के प्रतिशत के बिंदु को बदलने के लिए गैर विनिर्माण क्षेत्र (+1.8).

वहाँ रहे हैं कई अलग अलग रास्ते में पढ़ने के लिए और इन आंकड़ों का विश्लेषण. लेकिन न्यूनतम से कम, एक व्यापारी के साथ परिचित होना चाहिए शीर्षक संख्या और सक्षम होना करने के लिए जल्दी से यह तुलना करने के लिए पिछले महीने का आंकड़ा है ।

व्यापार के वाद संख्या

के रूप में हम में सीखा है पहले खंड में, एक आईएसएम कम्पोजिट सूचकांक संख्या 50 से ऊपर इंगित करता है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था का विस्तार हो रहा है. इसके अलावा, जब संख्या के ऊपर किया गया है 50 आधारभूत कई महीनों के लिए, यह हमें बताता है कि अर्थव्यवस्था स्थिर और मजबूत है ।

इसके विपरीत, जब नंबर के नीचे है 50 यह इंगित करता है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था करार है. और एक संख्या है कि नीचे कर दिया गया है 50 आधारभूत कई महीनों के लिए, हमें आगाह कर सकते हैं का एक संभावित मंदी.

एक तरफ से लंबी अवधि का पूर्वानुमान है कि हम का उपयोग कर सकते हैं आईएसएम के आंकड़े, लघु अवधि के व्यापारियों का लाभ ले सकते हैं आईएसएम आर्थिक रिहाई के लिए लघु अवधि के कीमत आंदोलनों । एक के और अधिक लोकप्रिय प्रकार के समाचार ट्रेडिंग के तरीके का उपयोग कर आईएसएम रिपोर्ट है व्यापार करने के लिए एक विचलन के बीच परिणाम की उम्मीद है और वास्तविक आंकड़ा है कि में आया था.

उदाहरण के लिए, यदि अर्थशास्त्रियों की उम्मीद कर रहे हैं एक से अधिक पढ़ने के लिए 55 और वास्तविक कम्पोजिट सूचकांक में आता है पर 52 या 53, तो बाजार में प्रतिक्रिया कर सकते हैं करने के लिए इस विसंगति के बाद जारी है । इस मामले में, मौलिक खबर व्यापारियों की संभावना की उम्मीद की तुलना में कम होने की उम्मीद आंकड़ा किया जा करने के लिए मंदी, डॉलर के लिए, और एक दिन के कारोबार के अवसर मौजूद हो सकता है की सवारी करने के लिए अल्पावधि गति पर एक कमजोर डॉलर.

आप बेच सकता है USD/JPY जोड़ी के लिए उदाहरण के लिए, या खरीदने के लिए EUR/USD जोड़ी के लिए एक अल्पकालिक दिन व्यापार या खोपड़ी. हालांकि, इस व्यापार विचार, एक सामान्यीकरण है और व्यापारियों के मन में रखने की जरूरत अन्य समाचार घटनाओं और/या तकनीकी स्तर हो सकता है कि ओवरराइड आईएसएम पढ़ने के लिए है ।

पर एक नज़र रखना नीचे दिए गए चार्ट से पता चलता है जो कीमत कार्रवाई के बाद 1 मार्च, 2018 विनिर्माण पीएमआई रिपोर्ट:

इस 30 मिनट के EUR/अमरीकी डालर चार्ट अग्रणी तक 1 मार्च, 2018 विनिर्माण पीएमआई जारी है । सूचकांक में आया था पर 60.8 किया गया था और अधिक से अधिक की उम्मीद. अर्थशास्त्रियों' पूर्वानुमान के लिए किया गया था 58.7. इसके अलावा, यह अधिक था की तुलना में पिछले महीने की संख्या की 59.1. दोनों की ये होता है की संभावना के लिए योगदान दिया है एक उम्मीद के लिए एक मजबूत डॉलर रैली के दिन के लिए. लेकिन चीजें हमेशा नहीं कर रहे हैं के रूप में वे लग रहे हैं विदेशी मुद्रा बाजार में.

के रूप में आप देख सकते हैं, कीमत कार्रवाई करने के लिए अग्रणी आईएसएम विनिर्माण रिपोर्ट काफी तड़का हुआ और sluggishly चलती करने के लिए नकारात्मक पक्ष.

बस के बाद आईएसएम विनिर्माण रिलीज, कीमत ऊपर चले गए और बंद 30 मिनट के बार निश्चित रूप से तेजी की. अगले 30 मिनट से पता चलता है अतिरिक्त ताकत और तेजी की कीमत आंदोलन जारी रखा के लिए कई और अधिक घंटे.

लंबे समय से पहले EURUSD जोड़ी के लिए गया था 100 से अधिक पिप्स. लेकिन हम उम्मीद कर रहे थे करने के लिए डॉलर में वृद्धि के आधार पर मजबूत आईएसएम के आंकड़े? इसके बजाय डॉलर में तेजी से गिर गया यूरो के लिए पर इस उम्मीद से बेहतर खबर है । ऐसा क्यों है?

यदि अच्छी तरह से हम एक छोटे से गहरी खुदाई, हम देख सकते हैं कि तकनीकी दृष्टि हम एक तेजी हथौड़ा मोमबत्ती गठन के निकट एक प्रमुख समर्थन क्षेत्र में EURUSD.

और एक ही समय में है कि आईएसएम पीएमआई आर्थिक रिपोर्ट जारी किया गया था, हम था एक और महत्वपूर्ण मौलिक घटना होने वाली है । फेड अध्यक्ष पावेल था गवाही से पहले सीनेट बैंकिंग समिति.

इन दोनों कारकों से पतला सकारात्मक रिपोर्ट और आईएसएम के कारण डॉलर गिर करने के लिए तेजी से दिन पर. तो, बात यह है कि, की परवाह किए बिना कैसे अच्छा एक आर्थिक रिहाई प्रकट होता है, हम हमेशा होना चाहिए के जानकार अन्य कारकों को प्रभावित कर सकते हैं कि हमारी स्थिति तो यह है कि हम ले जा सकते हैं कि जानकारी को ध्यान में के रूप में अच्छी तरह से.

निष्कर्ष

ISM पीएमआई विनिर्माण और गैर-विनिर्माण विज्ञप्ति प्रत्याशित रहे हैं, बाजार सहभागियों द्वारा, और मदद कर सकते हैं एक व्यापारी को समझने अंतर्निहित आर्थिक स्थिति और रुझान है कि मौजूद हैं. हम में देखा है सबसे महत्वपूर्ण घटकों में शामिल है कि रिपोर्ट और कैसे निवेशकों को पढ़ सकते हैं वास्तविक रिपोर्ट.

हम चर्चा की है कि कुछ फायदे आईएसएम रिलीज प्रदान करता है व्यापारियों के लिए, और कुछ कमियां के रूप में अच्छी तरह से. प्रमुख दोष की रिपोर्ट है कि एक काफी व्यक्तिपरक होने के बजाय अत्यधिक डेटा संचालित. यह नेतृत्व कर सकते हैं के लिए गलत आकलन समय पर.

अंत में, हम दिखा दिया है कि विज्ञप्ति द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता व्यापारियों अल्पावधि के लिए अवसर है, लेकिन है कि सावधानी से लागू किया जाना चाहिए, क्योंकि पर पूरी तरह भरोसा रिलीज नंबर लेने के बिना, कुल मिलाकर बाजार के सामग्री या अन्य कारकों में अपने निर्णय लेने की प्रक्रिया का नेतृत्व कर सकते हैं के लिए अप्रत्याशित परिणाम.

संबंधित सवाल: