इतिहास की सबसे बड़ी शेयर बाजार में दुर्घटनाओं और बुलबुले

एक के सबसे आकर्षक पहलुओं में मानव का व्यवहार है, हमारी प्रवृत्ति बनने के लिए द्वारा भस्म अगले बड़ी बात है । और कई बार, हम बन जाते हैं तो रोमांचित है कि हमारे वास्तविकता की भावना और हमारे तर्कसंगत सोच बन समझौता किया है.

इस पाठ में, हम चर्चा करेंगे सात प्रमुख वित्तीय hysterias है कि अंततः नेतृत्व करने के लिए आतंक और बाद में बाजार में दुर्घटनाओं. हम क्या सीखना होगा नेतृत्व करने के लिए इन विभिन्न बुलबुले, और देखते हैं अगर वहाँ किसी भी जड़ का कारण बनता है इसी तरह के हैं कि उन के बीच में. हम क्या सीख सकते हैं इतिहास से इतना है कि हम कर सकते हैं को रोकने के लिए खुद से पकड़ा हो रही है, भविष्य में बाजार hysterias? हम हमारी सबसे अच्छा क्या करेंगे के लिए इस अहम सवाल का जवाब.

सुर्ख उन्माद के 1637

कई बाजार पेशेवरों का मानना है कि वर्तमान cryptocurrency उन्माद है कि एक बुलबुला है primed फट करने के लिए जल्द ही. लेकिन इससे पहले कि वहाँ था Bitcoin, सफल, और Litecoin वहाँ थे गुलदस्ता ।

आप कितना भुगतान करना होगा के लिए एक सुर्ख बल्ब? शायद बहुत ज्यादा नहीं मैं कल्पना होगा. लेकिन वापस 17 वीं सदी में नीदरलैंड में, कुछ निश्चित प्रकार के ट्यूलिप बल्ब बेचे जा रहे थे की कीमत के लिए एक घर है, तो आप कर सकते हैं का मानना है कि.

सुर्ख उन्माद के साथ दर्ज की गई सट्टा बुलबुले के इतिहास में, और एक क्लासिक उदाहरण है की कैसे कर सकते हैं आम निवेशकों वास्तविकता के सभी अर्थ खो जब वे सेवन कर रहे हैं के द्वारा बड़े पैमाने पर भ्रम.

यह सब शुरू में देर 1500s, जब एक स्थानीय वनस्पतिशास्त्री के नाम Carolus Clusius नीदरलैंड में शुरू हुआ खेती करने के लिए गुलदस्ता के विश्वविद्यालय में Leiden. के दौरान अपने काम पर अपने वनस्पति उद्यान है, वह करने के लिए शुरू सूचना है कि कुछ की पत्ती के रंग के फूल लगे, रंग बदलने के लिए और इस अद्वितीय बनाया पैटर्न है कि काफी दिलचस्प थे ।

एक परिणाम के रूप में, अन्य स्थानीय वनस्पति विज्ञानियों और aficionados में रुचि दिखाने लगे क्रय इन बहु रंग का गुलदस्ता और शुरू व्यापार के इन गुलदस्ता के बीच में खुद को. के रूप में शब्द बाहर हो गया है, और अधिक और अधिक लोगों को intrigued रहे थे और अंत में ट्यूलिप ब्रोकरेज का गठन किया गया करने के प्रयास में व्यापार की सुविधा के लिए निवेशकों.

कीमतों के लिए इन गुलदस्ता वृद्धि करने के लिए शुरू करने के लिए असाधारण स्तर के मध्य तक 1620 है. वास्तव में, कुछ निवेशकों को व्यापारिक जहां अपनी अचल संपत्ति जोत के लिए विदेशी मुद्रा में कुछ अत्यधिक के बाद की मांग की सुर्ख बल्ब के रूप में इस तरह के सेम्पर Ausustus. के सेम्पर ऑगस्टस सुर्ख बल्ब मची एक कैंडी बेंत पैटर्न. द्वारा 1637 में, लगभग हर किसी में पकड़ा गया था सनक और कीमतों पर पहुँच खगोलीय स्तरों. और सिर्फ एक महीने से 1637 में, कीमतों में गुलाब 1000 से अधिक% के लिए इन फूल ।

बाद में उस वर्ष, के रूप में कुछ व्यक्तियों और निवेशकों के लिए शुरू किया लाभ लेने के लिए और बेचने के अपने सुर्ख होल्डिंग्स, कीमतों में गिरावट शुरू कर दिया. के रूप में कीमतों में गिर गया है, और अधिक लोगों को शुरू करने के लिए बेचने के अपने शेयर गुलदस्ता । इसके अलावा जो उन लोगों के लिए लाभ के लिए बेचा, देर से निवेशकों को घबरा जाते शुरू कर दिया और वे भी डर से एक की कीमत में गिरावट गुलदस्ता की शह पतन.

और भीतर एक बहुत ही छोटी सी अवधि के समय में, वहाँ बड़े पैमाने पर आतंक के रूप में लोगों को लगता है उनके होश में आते हैं, और अनलोड करने के लिए अपनी सूची के लिए जो कुछ भी वे कीमतों मिल सकता है. यह इस समय है डच सरकार की कोशिश करने के लिए हस्तक्षेप को कम करने के लिए क्षति और नुकसान है, लेकिन यह कोई फायदा नहीं हुआ था के रूप में कई परिवारों को खो दिया है उनके पूरे जीवन की बचत के दौरान इस पतन.

दक्षिण सागर बुलबुला के 1720

दक्षिण सागर बुलबुला शामिल एक अंतरराष्ट्रीय ब्रिटिश ट्रेडिंग फर्म दिया गया था कि अनन्य अधिकार के साथ व्यापार करने में स्पेनिश कालोनियों में वेस्ट इंडीज और दक्षिण अमेरिका के हिस्से के रूप में एक समझौते के साथ ब्रिटिश सरकार ने युद्ध के बाद के स्पेनिश उत्तराधिकार.

दक्षिण सागर कंपनी में आयोजित किया गया था 1711 द्वारा जॉन कुंद और रॉबर्ट हार्ले. इस समय के दौरान, इंग्लैंड में शामिल किया गया था युद्ध के उत्तराधिकार, और सरकार के धन की मांग के लिए चल रहे युद्ध के प्रयास. दक्षिण सागर कंपनी सहमति व्यक्त की है कि में वापस लेने के लिए के एक हिस्से पर सरकारों युद्ध ऋण की यह प्रदान किया जाएगा अनन्य व्यापार के अधिकार के साथ स्पेनिश कालोनियों. यह लग रहा था होना करने के लिए एक जीत परिदृश्य जीत दोनों के लिए ब्रिटिश सरकार और दक्षिण सागर कंपनी है । ब्रिटिश सरकार को आवश्यक धन के लिए युद्ध के प्रयास, और दक्षिण सागर कंपनी के लिए सक्षम हो जाएगा काटते अनकही धन से इस व्यापार में एकाधिकार.

दक्षिण सागर कंपनी में सक्षम था करने के लिए शेयरों को बेचने के लिए सार्वजनिक और इसके अलावा में करने के लिए बेहद आकर्षक व्यापार के लाभ, निवेशकों को भी कमाने के लिए एक 6% वापसी पर उनकी राजधानी गया था, जो करने के लिए सीधे भुगतान किया है, ब्रिटिश सरकार द्वारा.

में एक सब बाहर का प्रयास करने के लिए चिंगारी निवेशक ब्याज और अधिक आकर्षित और अधिक निवेशकों, दक्षिण सागर कंपनी शुरू करने के लिए आक्रामक तरीके से टाउट की बहुतायत सोने, चांदी और अन्य धातुओं जा रहे थे कि किया जा करने के लिए वापस देश में लाया. इसके अलावा, एक कंपनी के निदेशक, जॉन कुंद, और भी शामिल है एक जोखिम भरा कार्यक्रम उधार देने के लिए संभावित निवेशकों के पैसे के लिए कंपनी के शेयरों को खरीदने. इस परिणाम के रूप में, निवेशकों को खरीदने के लिए शुरू किया शेयर की दक्षिण सागर कंपनी की तादाद में.

इस समय के दौरान, शेयर की कीमत के लिए दक्षिण सागर कंपनी souring था. वास्तव में, गर्मियों की 1720, शेयर की कीमत कंपनी नुकीला खत्म करने के लिए £1000. लेकिन कंपनी के मुनाफे में कहीं नहीं थे के साथ लाइन में सार्वजनिक छवि इसे बनाया था खुद के लिए.

और इसलिए अंत में के रूप में किए गए वादे नहीं आ रहे थे करने के लिए, सफल बिक्री सुनिश्चित करने और कीमतों ड्रॉप करने के लिए शुरू किया. इस बिक्री से प्रेरित था उन निवेशकों को जो उधार के पैसे की खरीद करने के लिए कंपनी के शेयरों और में असमर्थ थे के साथ रखने के लिए उनकी मासिक किस्त. इन लीवरेज्ड निवेशकों के लिए किया था अपने शेयर बेचने के लिए अपने दायित्वों को पूरा करने और एक परिणाम के रूप में शेयर की कीमत में दक्षिण सागर कंपनी शुरू करने के लिए भारी टोल ले.

की अवधि के भीतर एक कुछ महीनों में, शेयर की कीमत के लिए दक्षिण सागर कंपनी गिर गया है द्वारा 85% से अधिक. कई माँ और पॉप निवेशकों और अच्छी तरह से करने के लिए अभिजात अपनी बचत खो दिया और किस्मत के दौरान यह क्रैश हो जाता है । एक प्रसिद्ध दक्षिण सागर कंपनी के निवेशक के अलावा अन्य कोई नहीं था सर आइजैक न्यूटन, जो खो दिया है से अधिक £20,000 जो मूल्य पर किया जाएगा अधिक £ 250 मिलियन में आज की मौद्रिक शर्तें. वह बाद में संयोग देखिए ने कहा है कि "मैं कर सकते हैं की गणना के आंदोलन के सितारों, लेकिन नहीं पुरुषों के पागलपन".

शेयर बाजार क्रैश 1929 के

शेयर बाजार क्रैश 1929 के सबसे खराब था शेयर बाजार में गिरावट प्रतिशत के संदर्भ में दूर पोंछते के लगभग 90% के मूल्य का डाओ जोन्स सूचकांक चार साल के भीतर.

शेयर बाजार में मंदी शुरू कर दिया पर 24 अक्टूबर, 1929, जो अक्सर करने के लिए भेजा के रूप में काला गुरुवार । डो जोंस औसत पर खोला 305.85 और तेजी से गिर गया से खुली. यह खो दिया 11 प्रतिशत इंट्रा डे पर अत्यंत उच्च मात्रा है । प्रमुख वॉल स्ट्रीट बैंकों में कदम रखा करने के लिए प्रयास करने के लिए सिलेंडर बाजार से शेयरों की खरीद करने के लिए कीमतों को स्थिर. इस रणनीति ने काम अस्थायी रूप से डॉव के रूप में ही प्रकाशित किया गया था 2% की एक हानि है कि पहले दिन । अगले दिन, डो पोस्ट किया गया एक सकारात्मक लाभ है, लेकिन अगले दिन बंद कर दिया, जो फिर से मिट पूर्व दिन के लाभ.

निम्नलिखित व्यापार दिन, सोमवार, देखा एक गिरावट के बारे में 13% के लिए डॉव, गिर करने के लिए 260.64. और काले पर मंगलवार, अगले दिन, डो जारी रखा, इसके नीचे स्लाइड, गिरने के एक और 12 % करने के लिए 230.07. शेयर बाजार में गिरावट के दौरान इन दो दिनों में दूर साफ 25% के मूल्य के डो. निवेशकों के रूप में आतंक के लिए शुरू किया, आगे की बिक्री शुरू हो गयी और एक भालू बाजार में अग्रणी करने के लिए महान अवसाद में चल रहा था.

करने से पहले शेयर बाजार क्रैश 1929 के, अर्थव्यवस्था पूरे जोरों पर था और तेजी से बढ़ता है । और के आगमन के साथ एक अवधारणा बुलाया "मार्जिन", कई लोगों को किया था, जो कभी नहीं से पहले शेयर बाजार में निवेश किया गया सक्रिय रूप से भाग लिया ।

ब्रोकरेज फर्मों में से एक थे, अब वित्तपोषण निवेश के साथ शेयर बाजार में सिर्फ 15 % या 20% नीचे. यहां तक कि बैंकों में शामिल हो गए, और' जमाकर्ताओं के फंड खरीदने के लिए शेयरों पर मार्जिन. इस सब के उन्माद का नेतृत्व करने के लिए शेयर की कीमत overvaluations, के रूप में अधिक से अधिक निवेशकों में कूद गया बाजार.

के रूप में जल्द ही के रूप में शेयर बाजार गिर गया, यह साफ बाहर सबसे अधिक, नहीं तो सभी की इक्विटी लीवरेज्ड निवेशकों और कई मजबूर समाप्त करने के लिए अन्य संपत्ति के लिए अपने दायित्वों को पूरा. इसके अलावा, कई बैंकों के दिवालिया हो रात भर, के रूप में वे जुआ खेला उनके' जमाकर्ताओं के फंड बाजार में है, और कई केवल 5% या 10% छोड़ दिया है भुगतान करने के लिए' जमाकर्ताओं का दावा है. बाद में, प्रतिक्रिया करने के लिए इन बैंक विफलताओं, राष्ट्रपति रूजवेल्ट बनाया संघीय निक्षेप बीमा निगम में बीमा करने के लिए ग्राहक जमा.

यह नहीं होगा जब तक 25 साल बाद में, 1954 में है कि डाउ जोन्स तक पहुंच जाएगा 383, पिछले उच्च करने के लिए पहले की दुर्घटना में 1929. शेयर बाजार में गिरावट के 29 होने का गौरव प्राप्त है सबसे खराब शेयर बाजार में गिरावट के इतिहास में ।

सोमवार – शेयर बाजार में गिरावट के 1987

कुख्यात दिन सोमवार, 19 अक्टूबर, 1987 में जाना जाता है के रूप में काले सोमवार. यह दिन है जब इक्विटी बाजारों में दुनिया भर के थे हिल द्वारा एक बड़े पैमाने पर बेचने के उन्माद है । डाओ जोन्स डूब 500 से अधिक अंक, के लिए खाते में जो एक ऐतिहासिक एकल दिन गिरावट के 22%. के इस प्रकार के एक दिन डाओ जोन्स दुर्घटना घटना कभी नहीं देखा गया था इससे पहले, नहीं के दौरान भी महान क्रैश 1929 के.

और इस महीने के अंत में, सबसे दुनिया भर के शेयर बाजारों में थे अव्यवस्था. ऑस्ट्रेलियाई बाजार नीचे था 41%, हांगकांग के बाजार गया था, नीचे 45%, यूनाइटेड किंगडम बाजार नीचे था 26%, और सबसे खराब में मारा गया था, न्यूजीलैंड के बाजार है, जो गिर गया था लगभग 60% से हाल ही में उच्च.

तो, क्या की वजह से 1987 दुर्घटना? हालांकि कारण बनता नहीं कर सकते नहीं हो सकता है कुछ के लिए जाना जाता है, कई पेशेवरों डाल दिया है की ज्यादा पर दोष कम्प्यूटरीकृत कार्यक्रमों बनाया है कि की बड़ी मात्रा में बेचने के आदेश में बाजार, और ट्रिगर रोकने के नुकसान के स्तर को एक के बाद एक, जो अंततः के नियंत्रण से बाहर spiraled.

यह एक समय था जब कम्प्यूटरीकृत व्यापार अपनी प्रारंभिक अवस्था में था और इसका असर बाजार पर नहीं थे, अभी तक पूरी तरह से तनाव परीक्षण किया है । इसके अलावा, इस अवधि के दौरान, leveraged इक्विटी सूचकांक, वायदा उत्पादों और पोर्टफोलियो बीमा उत्पाद भी पेश किए गए. इस संयोजन पका हुआ था के लिए एक अधिक leveraged व्यापार पर्यावरण और जहां क्रमादेशित आर्बिट्राज ट्रेडिंग रणनीतियों को उभरने शुरू कर दिया.

फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष समय पर, एलन ग्रीनस्पैन, जल्दी करने की मांग की आक्रामक तरीके से ब्याज दरों में कटौती करने के प्रयास में अर्थव्यवस्था को स्थिर जोड़ने के द्वारा तरलता बाजार के लिए. दुर्घटना के बाद, आदान-प्रदान शुरू करने के लिए संस्थान "सर्किट ब्रेकर", कम करने के प्रयास में बाजार के जोखिम से विसंगतियों. सर्किट तोड़ने में परिणाम होगा एक पड़ाव पर व्यापार करने के लिए जब दैनिक कीमत आंदोलन में बाजार तक पहुँच गया है एक खतरनाक या अत्यधिक स्तर.

कई पेशेवर व्यापारियों, संस्थाओं, और हर रोज निवेशकों से तबाह हो गया दुर्घटना के 87, और कुछ पुराने टाइमर आज भी याद करते हैं वास्तव में, जहां वे थे, और वे क्या कर रहे थे पर सोमवार को. यह एक दिन है कि सबसे रहते थे, जो यह संभावना कभी नहीं भूल सकता ।

एशियाई वित्तीय संकट के 1997

एशियाई वित्तीय संकट के साथ शुरू हुआ पतन की बात है, जिसके परिणामस्वरूप से थाई सरकार की अक्षमता का समर्थन करने के लिए अपनी मुद्रा खूंटी करने के लिए अमेरिकी डॉलर. थाई बाट बन गया एक अस्थायी मुद्रा का और अवमूल्यन के रूप में तेजी से देश था दिवालियापन की कगार पर. इस संकट का प्रसार करने के लिए अन्य दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के रूप में अच्छी तरह सहित इंडोनेशिया, फिलीपींस, मलेशिया और दक्षिण कोरिया के बीच में दूसरों.

एक परिणाम के रूप में, इन देशों के" शेयर सूचकांक और मुद्राओं में नाटकीय रूप से गिरावट. इन देशों के कई विशाल ऋण अनुपात के साथ, कुछ टॉपिंग 170% अपने सकल घरेलू उत्पाद (सकल घरेलू उत्पाद). कुछ देशों में इस क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन थोड़ा बेहतर के दौरान एशियाई संकट, और कम थे इसके द्वारा प्रभावित है. उन के बीच में थे, जापान, सिंगापुर और ताइवान ।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के लिए मजबूर किया गया था करने के लिए इस के साथ सौदा चल रहे संकट है, और बनाया एक राहत पैकेज से मिलकर अधिक 100 अरब डॉलर को स्थिर करने में मदद करने के लिए क्षेत्र. आईएमएफ क्या जगह सख्त आकस्मिकताओं पर इन देशों की आवश्यकता होती है उन्हें बढ़ाने के लिए अपने ब्याज दरों को कम करने, overspending, और बढ़ा करों में वृद्धि करने के लिए सरकारी राजस्व. इस कार्यक्रम के लिए एक सफलता थी और अंत में कई वर्षों के बाद, परेशान देशों में शुरू करने में सक्षम थे संकट से उबरने.

की तरह कई अन्य बाजार में दुर्घटनाओं से पहले यह, एशियाई संकट के द्वारा लाया गया था परिसंपत्ति overvaluations, अत्यधिक उधार लेने की, पर लाभ उठाने, और टिकाऊ विकास.

इंटरनेट (डॉट कॉम) का बुलबुला 2000

इंटरनेट का बुलबुला 2000, भी संदर्भित करने के लिए के रूप में, डॉट कॉम बुलबुला हुई नहीं बहुत दूर सुदूर अतीत में. और हां, तो यह अभी भी ताजा है के मन में कई व्यापारियों और निवेशकों के एक जैसे.

के विपरीत कुछ और करने से पहले, यह इंटरनेट से प्रभावित हर किसी के जीवन और परिवर्तन लाया है करने के लिए लगभग हर उद्योग. यह सोने की भीड़ है कि वर्तमान समय में. नए इंटरनेट के युग का स्वागत इच्छुक उद्यमियों के लिए बनाने के लिए और बनाने के कारोबार है कि बदल जाएगा उनकी पीढ़ी और कई पीढ़ियों के लिए आने के लिए.

के दौरान 1990 के मध्य के रूप में इंटरनेट मुख्यधारा होता जा रहा था, यह बनाई गई विशाल अवसरों के लिए ऑनलाइन कंपनियों. दोनों निजी और संस्थागत पैसे में डालने के लिये ऑनलाइन उद्यम की तरह कभी नहीं से पहले. अनगिनत निवेशकों में तैयार किया गया हड़पने के लिए अपनी हिस्सेदारी वर्ल्ड वाइड वेब के भीतर और बाहर उत्कीर्ण एक भाग्य के साथ जिस तरह से.

के रूप में डॉट कॉम चाव था निर्माण, कई निवेशकों को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया बुनियादी मौलिक मैट्रिक्स है कि वे इतना प्रिय आयोजित किया अतीत में. अब और नहीं थे, वे पर ध्यान केंद्रित कॉर्पोरेट नकदी प्रवाह, लाभ मार्जिन, या उचित पी/ई अनुपात है, लेकिन बल्कि वे बड़े दांव पर विकास के अनुमानों बाहर कर दिया है कि किया जा करने के लिए अवास्तविक है. वास्तव में, कई इंटरनेट startups के थे नियमित रूप से महत्वपूर्ण किया जा रहा है के आधार पर 75% या उससे अधिक की वृद्धि आने वाले 5 वर्ष की अवधि. बेशक, कुछ कंपनियों ने इस तरह के रूप में अमेज़न और Ebay बन बेहद सफल है, लेकिन द्वारा और अब तक, अधिकांश अन्य इंटरनेट startups साबित करने के लिए एक असफल हो सकता है.

द्वारा पहली तिमाही के अंत से 2000, निवेशकों बनने के लिए शुरू हो से सावधान अत्यधिक मूल्यांकन, और बातें डाउनहिल चला गया वहाँ से. शेयरों में गिरावट के लिए शुरू किया, विशेष रूप से प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में, और डॉट कॉम के सपने कई उद्यमियों के लिए आया था, एक आकस्मिक अंत. नैस्डैक है, जो एक तकनीक की भारी कम्पोजिट से बढ़ी थी 1000 के स्तर के लिए 1995 में 5000 से अधिक द्वारा वर्ष 2000 के लिए । यह कारण था के लिए एक प्रमुख सुधार । वास्तव में, के बहुमत के शेयरों और सूचकांक तेजी से गिर गया जब तक बाजार अंत में तली 2002 में. इस अवधि के दौरान, बाजार से साफ दूर से अधिक 5 खरब डॉलर में संपत्ति को नष्ट करने, सपनों और बचत के कई निवेशकों के साथ जिस तरह से.

डॉट कॉम बुलबुले के 2000 का एक आदर्श उदाहरण है उत्साह आपे से बाहर चला गया. जब हमारे अच्छे निर्णय लिया गया है सामूहिक हिस्टीरिया बाजार में, यह हो सकता है एक खतरनाक समय के लिए हमें आर्थिक रूप से.

आवास और सबप्राइम संकट 2008 की

आवास और Subprime संकट है, जो करने के लिए नेतृत्व शेयर बाजार में गिरावट 2008 की है, सबसे हाल ही में प्रमुख पतन देखा अमेरिका में शेयर बाजार और अन्य इक्विटी सूचकांक विदेश में.

कहानी शुरू होती है 1990 में वापस जब अमेरिकी सरकार शुरू कार्यक्रम बनाने के लिए करना होगा कि एक घर खरीदने और अधिक किफायती के लिए विशेष रूप से उन लोगों के साथ कम से कम सही या परेशान क्रेडिट. वे स्थापित इन कार्यक्रमों के माध्यम से मुख्य रूप से ईेडी मैक और फैनी मॅई, जो अभिनय के रूप में सरकार समर्थित बंधक उधारदाताओं. बंधक originators बेच सकता है बंधक के लिए वापस फ्रेडी और फैनी, जो बारी में होगा पकड़ इन बंधक.

एक परिणाम के रूप में, originators लिखने के लिए शुरू किया और अधिक से अधिक बंधक ऋण, और इन में से कई थे के उप-प्रधानमंत्री गुणवत्ता के साथ । ब्याज केवल ऋण लोकप्रिय हो गया है, और कई उधारकर्ताओं थे मंजूरी दे दी बंधक के लिए वे बर्दाश्त नहीं कर सकता है या कभी नहीं होगा के लिए अर्हता प्राप्त अतीत में. पहली बार में, इस का कारण नहीं था किसी भी प्रमुख चिंताओं में उधारदाताओं के बीच के रूप में, आवास बाजार तेजी से बढ़ रहा है, वर्ष में और वर्ष बाहर.

के रूप में मुख्य सड़क बंधक दलालों लिख रहे थे एक ऐतिहासिक नंबर की नई बंधक, वॉल स्ट्रीट भी मिला । वे शुरू करने के लिए बनाने को बढ़ावा देने और बंधक समर्थित प्रतिभूतियों (एमबीएस) है, जो एक सुरक्षा के शामिल, एक पूल के बंधक . एमबीएस भुगतान करना होगा निवेशकों को आकर्षक ब्याज दरों. और निवेशकों को माना जाता है इस के रूप में एक "कम जोखिम" निवेश के बाद से प्रतिभूति वापस आ रहे थे द्वारा बंधक ऋण.

इसके अलावा, वॉल स्ट्रीट के नए प्रकार शुरू की क्रेडिट व्युत्पन्न कहा जाता है क्रेडिट डिफ़ॉल्ट स्वैप. क्रेडिट डिफ़ॉल्ट स्वैप समान थे के लिए बीमा नीतियों. वे डिजाइन किए गए थे के खिलाफ की रक्षा करने के लिए एक कंपनी के डिफ़ॉल्ट. लेकिन एक प्रमुख दोष के साथ सीडी था कि वे विनियमित नहीं है, और इस तरह के रूप में, प्रीमियम लेखकों नहीं थे आवश्यक को अलग करने के लिए और आवंटित एक आरक्षित, के रूप में सामान्य बीमा कंपनियों के लिए आवश्यक हैं करने के लिए करते हैं. इन सभी कारकों के नेतृत्व में एक अधिक leveraged है कि पर्यावरण के लिए अतिसंवेदनशील था प्रणालीगत जोखिम है ।

के रूप में आवास बाजार के लिए शुरू किया है दिखाने के लक्षण थकान, एक प्रमुख मंदी के बाजार में शुरू करने लगते हैं । वहाँ था एक 3 सप्ताह की अवधि के बीच सितंबर और अक्टूबर 2008 जिसमें डॉव जोन्स औद्योगिक औसत डूब गया और अधिक से अधिक 3500 अंक से अपने हाल ही में उच्च. यह था एक बड़ा शेयर बाजार में गिरावट और अधिक के लिए जिम्मेदार है की तुलना में एक 30% की गिरावट के मूल्य में डो.

कई तर्क होता है कि क्या करने के लिए नेतृत्व के सबप्राइम संकट, 2008 के मूल रूप से शुरू कर दिया सबसे अच्छा इरादों के साथ. सकता है, जो भविष्यवाणी की है कि अधिक डाल में लोगों के घरों के लिए नेतृत्व सकता है इस तरह के एक दुखद अंत है? नहीं है एक घर खरीद माना जाता हो करने के लिए "अमेरिकी सपना"? कम से कम इस मामले में, यह निकला जा करने के लिए और अधिक एक दुःस्वप्न की तुलना में एक सपने के लिए कई homeowners और निवेशकों को.

सारांश

इस अनुच्छेद में, हम चर्चा की है, सात प्रमुख बाजार के बुलबुले के साथ शुरू, सुर्ख उन्माद के 1637 के लिए सबसे हाल ही में Subprime 2008 के वित्तीय संकट के. हालांकि, कई बार जब इन विभिन्न वित्तीय दुर्घटनाओं हुई सब अलग अलग हैं, और घटनाओं के आसपास उन्हें काफी अद्वितीय हैं, वहाँ भी कर रहे हैं कई समानताएं है कि मौजूद हैं. सबसे प्रमुख है जो की है कि हम मनुष्य के रूप में कर रहे हैं करने के लिए प्रवण overreactions और में देने के लिए बड़े पैमाने पर मनोविज्ञान, भले ही हम अपने आप पर गर्व किया जा रहा है तर्कसंगत विचारकों. और इस विशेषता में दोष हम सभी के भीतर मौजूद है हमारे डीएनए में है, और वित्तीय बाजार के रूप में कार्य करता है कि एक माध्यम भालू है कि पदचिह्न.

कर सकते हैं शेयर बाजार में गिरावट के फिर से, और यदि ऐसा है तो हम कर सकते हैं को रोकने के लिए अगले शेयर बाजार में संकट? के लिए के रूप में पहला सवाल होगा कि, एक स्पष्ट हाँ । शेयर बाजार कर सकते हैं और दुर्घटना होगा फिर से. और के लिए बाद के हिस्से का सवाल है, मैं विश्वास नहीं है कि हम कर सकते हैं इसे रोकने के रूप में इतिहास ने हमें दिखाया है कि निवेशकों के लिए करते हैं, बहुत कम यादें हैं. और इसलिए, दुर्भाग्य से, हम हमेशा के लिए होगा बूम और बस्ट चक्र.

संक्षेप में, सवाल बन जाता है "नहीं होगा बाजार में गिरावट फिर से", बल्कि, "जब अगले शेयर बाजार में गिरावट आ रहा है"? तो, के लिए चतुर व्यापारी और निवेशक के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम महत्वपूर्ण सबक सीख से शेयर दुर्घटना के इतिहास है, तो हम कर सकते हैं कि आवश्यक कदम उठाने के लिए खुद को बचाने के लिए और कम किसी भी वित्तीय नुकसान की वजह से अगले बड़ी वित्तीय पतन.

संबंधित सवाल: