की भूमिका तरलता प्रदाताओं मुद्रा बाजार में

ट्रेडिंग की दुनिया में, एक के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में सक्षम है कि लाभदायक लेनदेन का अस्तित्व है, एक तरल बाजार है, और विदेशी मुद्रा बाजार में कोई अपवाद नहीं है के लिए यह सामान्य नियम है । अधिक से अधिक तरलता में एक वित्तीय बाजार में लेनदेन करता है अधिक आसानी से प्रवाह और मूल्य निर्धारण और अधिक प्रतिस्पर्धी.

के कारण महापाप के विदेशी मुद्रा बाजार है, जो वर्तमान के अनुभवों के दैनिक लेनदेन की मात्रा से अधिक छह अरब अमेरिकी डॉलर प्रति दिन के कारोबार, विदेशी मुद्रा बाजार में तरलता में नहीं के बराबर है किसी भी अन्य पूंजी बाजार दुनिया में कहीं भी तरलता के मामले में व्यापारियों के लिए उपलब्ध में प्रमुख मुद्रा जोड़े.

के बावजूद स्पष्ट तरलता आमतौर पर देखा बड़ी कंपनियों में, नाबालिग और विदेशी मुद्रा जोड़े कर सकते हैं अभी भी अनुभव तरलता मुद्दों, खासकर जब अप्रत्याशित खबर, घटनाओं या महत्वपूर्ण आर्थिक आंकड़ों विज्ञप्ति सदमे बाजार और कारण निपटने फैलता चौड़ा करने के लिए.

शायद सबसे प्रसिद्ध भूमिका निभाई है, जो उन लोगों के द्वारा तरलता प्रदान करने के लिए विदेशी मुद्रा बाजार, अक्सर कहा जाता है तरलता प्रदाताओं के लिए, कार्य करने के लिए है के रूप में एक पेशेवर बाजार मार्कर बनाता है, जो विनिमय दर कोटेशन के लिए दूसरों. फिर भी, अन्य विदेशी मुद्रा बाजार सहभागियों भी ले जा सकते हैं में एक महत्वपूर्ण भूमिका बढ़ रही है बाजार में तरलता बढ़ाने के द्वारा व्यापार की मात्रा के साथ अपने लेन-देन है ।

क्या करता है तरलता का क्या मतलब है?

को परिभाषित करने में तरलता वित्त और निवेश शब्दावली आम तौर पर उल्लेख करने के लिए कितनी तेजी से एक निवेशक कर सकते हैं बारी में अपने निवेश के लिए नकद. उदाहरण के लिए, एक खरीद या बिक्री के एक शेयर आम तौर पर पांच व्यावसायिक दिनों के लिए बसने के लिए है, जबकि सबसे अधिक विदेशी मुद्रा लेनदेन ले, दो दिनों अपवाद है कैनेडियन डॉलर अमेरिकी डॉलर के खिलाफ बैठती है, जो अगले दिन के कारोबार पर.

एक उदाहरण के एक बाजार के साथ कम तरलता अचल संपत्ति बाजार है. एक अचल संपत्ति लेनदेन आम तौर पर शामिल है और अधिक से अधिक दो या पांच दिन के निपटान की अवधि के साथ, कुछ अचल संपत्ति लेनदेन पूरा करने के लिए साल.

जबकि illiquid बाजार की स्थिति उत्पन्न हो सकती है विदेशी मुद्रा बाजार में, विशाल बहुमत के लेनदेन पूरा कर रहे हैं निर्लज्जता और एक समय पर ढंग से. की विशेष रूप से उच्च राशि की मुद्रा बाजार में तरलता में आम तौर पर उपलब्ध है की अनुमति देता है के लिए प्रतिस्पर्धी व्यवहार से फैलता है और की क्षमता बाजार को अवशोषित करने के लिए बड़े आदेश को प्रभावित किए बिना बाजार.

जो तरलता प्रदान करता है विदेशी मुद्रा बाजार के लिए?

शब्द "तरलता प्रदाता" आम तौर पर प्रयोग किया जाता करने के लिए संदर्भित करने के लिए एक बाजार निर्माता है, लेकिन कई अन्य प्रकार के विदेशी मुद्रा बाजार सहभागियों प्रदान करते हैं बाजार के लिए तरलता बढ़ाने के द्वारा अपने लेनदेन की मात्रा.

इन प्रकारों में शामिल केंद्रीय बैंकों, प्रमुख वाणिज्यिक और निवेश बैंकों, बहु-राष्ट्रीय कंपनियों, हेज फंड, विदेशी निवेश प्रबंधकों, खुदरा विदेशी मुद्रा दलाल, खुदरा व्यापारियों, और उच्च निवल मूल्य व्यक्तियों. मुद्रा वायदा बाजार निर्माताओं, hedgers, उच्च आवृत्ति, व्यापारियों और सट्टेबाजों भी योगदान तरलता.

विदेशी मुद्रा बाजार में भी कई सक्रिय भागीदारी के भीतर प्रत्येक प्रकार के प्रतिभागी । उच्च डिग्री के साथ विदेशी मुद्रा व्यापार की तरलता में मनाया जाता है बाजार का एक सीधा परिणाम की भागीदारी के साथ कई कंपनियों, संगठनों, व्यक्तियों और सरकारों में इस अंतरराष्ट्रीय बाज़ार.

मुद्रा बाजार में तरलता

लिए एक योगदान कारक उल्लेखनीय तरलता में देखा FX बाजार में अपने घंटे के ऑपरेशन के बाद से ओटीसी मुद्रा बाजार में ट्रेडिंग के लिए घड़ी के आसपास से शुरू, वेलिंगटन या सिडनी खोलने पर रविवार की दोपहर के लिए न्यूयॉर्क के पास शुक्रवार की दोपहर पर.

के रूप में पिछले अनुभाग दिखाता है, एक अन्य महत्वपूर्ण कारक है कि योगदान करने के लिए तरलता की विदेशी मुद्रा बाजार में उच्च संख्या की सक्रिय भागीदारी ऑपरेटिंग दुनिया भर में सभी.

जबकि आज के खुदरा विदेशी मुद्रा बाजार की अनुमति देता है बहुत ज्यादा किसी के साथ एक मामूली निवेश और एक इंटरनेट कनेक्शन के लिए व्यापार विदेशी मुद्रा के आगमन से पहले, इंटरनेट और ऑनलाइन ट्रेडिंग, विदेशी मुद्रा तरलता प्रदाताओं में से ज्यादातर थे बड़े संस्थानों और वाणिज्यिक बैंकों. प्रदाताओं की तरलता आज कर रहे हैं, न सिर्फ बड़े बैंकों के संचालन में प्रमुख पैसे के केंद्र के शहरों, लेकिन यह भी ऑनलाइन दलालों करना है कि बाजार के लिए खुदरा ग्राहकों स्थित सभी दुनिया भर में इंटरनेट के माध्यम से.

विभिन्न प्रकार के विदेशी मुद्रा तरलता प्रदाताओं

एक विदेशी मुद्रा तरलता प्रदाता है, एक संस्था या व्यक्ति के रूप में कार्य करता है कि एक बाजार निर्माता में विदेशी मुद्रा बाजार. जा रहा है एक बाजार निर्माता कार्य करने के लिए साधन के रूप में दोनों खरीदार और विक्रेता के लिए, यह एक परिसंपत्ति वर्ग या विनिमय दर के मामले में विदेशी मुद्रा बाजार.

की भूमिका तरलता प्रदाता है सुनिश्चित करने के लिए अधिक से अधिक मूल्य स्थिरता लेने के माध्यम से पदों में मुद्रा जोड़े जो कर सकते हैं या तो हो सकता है ऑफसेट के साथ एक बाजार निर्माता या जोड़ा गया करने के लिए बाजार निर्माता की किताब के लिए नष्ट हो एक बाद में समय पर. कई विदेशी मुद्रा बाजार निर्माताओं को भी देखने के लिए आदेश और कॉल के स्तर के लिए ग्राहकों को, और वे तैयार खड़े निष्पादित करने के लिए बाजार के आदेश पर उनकी ओर से.

शीर्ष तरलता प्रदाताओं विदेशी मुद्रा बाजार में कर रहे हैं के रूप में जाना जाता "टीयर 1" तरलता प्रदाताओं. टीयर 1 तरलता प्रदाताओं से मिलकर बनता है सबसे बड़ा निवेश बैंकों के साथ व्यापक विदेशी मुद्रा विभाग को उपलब्ध कराने, खरीदने और बेचने के लिए उद्धरण के सभी मुद्रा जोड़े बनाने के लिए वे बाजारों में और अक्सर की पेशकश की अन्य सेवाओं के अपने ग्राहकों के लिए, इस तरह के CFD व्यापार के रूप में.

सबसे टीयर 1 तरलता प्रदाताओं की पेशकश यानी फैलता के लिए मुद्रा जोड़े वे बाजार पर है, और वे अक्सर व्यापार पदों के लिए पैसे बनाने के बजाय बस पर भरोसा बोली/प्रस्ताव का प्रसार करने के लिए उनके पैसे बनाने के लिए. इस टीयर 1 प्रदाता एक महत्वपूर्ण अवसर लाभदायक ट्रेडों बनाने के लिए.

तरलता प्रदाताओं में अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में

अमेरिका के प्रतिभूति विनिमय आयोग को परिभाषित करता है एक "बाजार निर्माता" के रूप में एक फर्म है कि के लिए तैयार खड़ा है खरीदने या बेचने के शेयर पर एक नियमित और निरंतर आधार पर एक सार्वजनिक रूप से उद्धृत मूल्य.

विदेशी मुद्रा बाजार में, शब्द "बाजार निर्माता" का उल्लेख कर सकते हैं दोनों के लिए एक कंपनी है कि बाजार में मुद्रा जोड़े, के रूप में अच्छी तरह के रूप में करने के लिए एक व्यक्ति व्यापारी पर काम कर रहे एक ऐसी कंपनी है जो इस कार्य करता है पर अपनी ओर से.

प्राथमिक तरलता प्रदाताओं में काउंटर पर अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में बाजार निर्माताओं के संचालन में प्रमुख वाणिज्यिक बैंकों और कुछ निवेश बैंकों. वे कर रहे हैं आम तौर पर तैयार करने के लिए बोली दोनों एक खरीदने और बेचने की कीमत पर एक मुद्रा जोड़ी के लिए दोनों अपने व्यावसायिक प्रतिपक्षों और करने के लिए गैर-पेशेवर ग्राहक प्रतिपक्षों, जो आम तौर पर पूछने के लिए विनिमय दर उद्धरण चिह्नों के माध्यम से अपने कंपनी के काम करने के लिए टेबल.

सबसे ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलालों और कई वाणिज्यिक और निवेश बैंकों के साथ सक्रिय विदेशी मुद्रा डिवीजनों कर रहे हैं, बाजार निर्माताओं की एक किस्म में मुद्रा जोड़े. सामान्य में, एक विदेशी मुद्रा बाजार निर्माता स्वेच्छा से खरीदने के लिए विदेशी मुद्रा पदों से और बेचने के विदेशी मुद्रा पदों के लिए अपने ग्राहकों को वास्तव में किसी भी समय बाजार खुला है ।

बाजार निर्माताओं आम तौर पर कर रहे हैं द्वारा मुआवजा के बीच अंतर बोली दर और पूछना दर है कि आम तौर पर जाना जाता है के रूप में काम में फैल गया । व्यवहार के प्रसार का आरोप लगाया है प्रदान करने के लिए इस तरलता के रूप में एक सेवा है ।

के अस्तित्व को और अधिक बाजार निर्माताओं के संचालन में एक विशेष मुद्रा जोड़ी के लिए जाता है वृद्धि हुई तरलता, कम लागत बनाने के विदेशी मुद्रा व्यापार लेनदेन के लिए ग्राहकों के लिए, और सुविधाजनक बनाने के व्यापार में सामान्य रूप से मूल्य निर्धारण किया जाता है सख्त और अधिक आसानी से उपलब्ध के दौरान तेजी से बाजार.

के कारण उनकी भागीदारी के साथ सेवा निगमों की आवश्यकता होती है कि विदेशी मुद्रा लेनदेन, बड़े वाणिज्यिक बैंकों रहने प्रिंसिपल तरलता प्रदाताओं में विदेशी मुद्रा बाजार. यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि वे हमेशा ऐसा नहीं बोली अपने ग्राहकों और अन्य व्यावसायिक प्रतिपक्षों के प्रचलित बाजार मूल्य. इसके बजाय, वे आम तौर पर बोली एक दो-तरफा मूल्य के आधार पर कैसे वे आशा मुद्रा आंदोलनों जगह ले जाएगा, और वे क्या लगता है कि प्रतिपक्ष में रुचि हो सकती है ।

पढ़ने प्रतिपक्ष, या दिखा एक कम बोली अगर वे लगता है कि प्रतिपक्ष है, एक विक्रेता या एक उच्च प्रस्ताव अगर वे लगता है कि प्रतिपक्ष है एक खरीदार एक बहुत ही आम अभ्यास के बीच में विदेशी मुद्रा बाजार निर्माताओं.

संभावित ग्राहकों के इन बाजार निर्माताओं निपटने के लिए विदेशी मुद्रा लेनदेन में शामिल कर सकते हैं कंपनियों, हेज फंड, व्यक्तिगत व्यापारियों और छोटे बैंकों.

जबकि कुछ कंपनियों में शामिल कर रहे हैं विदेशी मुद्रा बाजार में प्राप्त करने के लिए मुद्रा संचालित करने के लिए विदेश में कर रहे हैं और आम तौर पर दिखने में बहुत लंबे समय तक चलता है, कुछ अल्पकालिक विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए करते हैं जाएगा का उपयोग बाजार में बहुत अधिक अक्सर से लाभ के लिए अस्थिर आंदोलनों में विनिमय दर के रूप में वे देखो करने के लिए उच्च बेचते हैं और खरीदने के लिए कम है ।

नीचे की छवि को दर्शाया गया है, कंपनी के लोगो के कुछ सबसे बड़े टीयर 1 बैंकों कि वर्तमान में तरलता प्रदान करने के लिए विदेशी मुद्रा बाजार में बाजार निर्माताओं के रूप में.

 

 

चित्रा #1 – इस ग्राफिक पता चलता है कंपनी के लोगो के कई प्रमुख विदेशी मुद्रा बाजार में तरलता प्रदाताओं कि सक्रिय रूप से बनाने के बाजारों की एक किस्म में विदेशी मुद्रा मुद्रा जोड़े के लिए अपने पेशेवर प्रतिपक्षों और ग्राहकों.

कैसे ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलालों तरलता प्रदान करने के लिए खुदरा बाजार

एक व्यक्ति व्यापारी है, जब तक कि वे बेहद अमीर और व्यापार में बड़ी मात्रा में है, कभी नहीं होगा प्राप्त करने के लिए प्रत्यक्ष अभिगम के साथ एक टीयर 1 तरलता प्रदाता है । इसके बजाय, उनके उपयोग के लिए विदेशी मुद्रा बाजार द्वारा प्रदान किया जाएगा एक ऑनलाइन दलाल या एक माध्यमिक तरलता प्रदाता की तरह एक छोटे से बैंक या भुगतान कंपनी स्वीकार करता है जो खुदरा ग्राहकों.

सम्मानित ऑनलाइन दलालों आमतौर पर उपयोग कम से कम कुछ टियर-1 तरलता प्रदाताओं की सबसे भरने के लिए अपने आदेश. के इन प्रकार के संस्थानों में प्रवेश केवल रिश्तों में प्रदाताओं के साथ कर रहे हैं कि आर्थिक रूप से ध्वनि करने के लिए कम करने में मदद अपने प्रतिपक्ष जोखिम.

ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलाल का उपयोग आम तौर पर एक ईसीएन/एसटीपी नेटवर्क के लिए उनके ट्रेडों निष्पादित. ECN के लिए खड़ा है इलेक्ट्रॉनिक संचार नेटवर्क है, जबकि एसटीपी के लिए खड़ा है सीधे के माध्यम से प्रसंस्करण । अन्य दलालों पर संचालित एक NDD या कोई काम करने के लिए टेबल आधार है, जिसका अर्थ है कि उनके सभी लेनदेन के लिए सीधे जाने के लिए एक टीयर 1 या माध्यमिक तरलता प्रदाता है ।

दलालों संचालित है कि एक डीलिंग डेस्क की भूमिका पर ले एक तरलता प्रदाता की अनुमति देकर अपने ग्राहकों को खरीदने और बेचने के लिए अपने सिस्टम पर दलाल के साथ लेने के दूसरे पक्ष के लेन-देन और बंद बिछाने अत्यधिक जोखिम के साथ पेशेवर प्रतिपक्षों के रूप में आवश्यक समझा. इन कंपनियों के प्रभावी ढंग से कार्य के रूप में बाजार निर्माताओं और उनके व्यवसाय का लाभ लेता है कि इस तथ्य के बहुमत खुदरा व्यापारियों के पैसे खो देते हैं जब वे व्यापार.

ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलाल मॉडल

ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलालों आमतौर पर के साथ कनेक्ट और अधिक से अधिक एक तरलता प्रदाता में सुधार करने के लिए अपने काम की दर और फैलता है. के साथ जोड़ने के द्वारा कई तरलता प्रदाताओं, दलाल की पेशकश कर सकते हैं अपने ग्राहकों को सबसे अच्छा मूल्य से प्राप्य कई तरलता प्रदाताओं.

विदेशी मुद्रा दलालों आम तौर पर स्थापित इलेक्ट्रॉनिक पुलों के लिए स्वचालित रूप से कनेक्ट अपने स्वयं के या तीसरे पक्ष के व्यापार मंच के साथ एक और मंच के रूप में कार्य करता है कि एक ईसीएन.

इन पुलों कर रहे हैं आम तौर पर सेट अप इतना है कि जब दलाल से जुड़ा है, ईसीएन, वे कर सकते हैं का चयन करें जो आदेश या समूहों के ग्राहकों के लिए पहुँच है द्वारा संसाधित किया जा ECN जहां उन लेनदेन कर रहे हैं स्वचालित रूप से कवर किया है, जबकि आदेश से गैर-अधिमान्य ग्राहकों कवर नहीं किया जा सकता है और कर सकते हैं इसके बजाय कराई जा करने के लिए एक बी पुस्तक, उदाहरण के लिए.

यह एक संकर है, जहां स्थिति के दलाल के माध्यम से गुजरता है कुछ लेनदेन ले रही है, जबकि दूसरे पक्ष के अन्य. इस स्थिति के समान है कि सामना द्वारा Interbank बाजार निर्माताओं के रूप में अभिनय तरलता प्रदाताओं जो चुन सकते हैं रखने के लिए कुछ पदों पर रखना और दूसरों के आधार पर उनके आकार पर शायद यह भी मिलावट की गई है । अंत में, दलाल का फैसला करता है, जो आदेश द्वारा कवर किया जाना चाहिए एक और तरलता प्रदाता और जो लोगों को रहना चाहिए पर्दाफाश किया है ।

कई व्यापारियों से दूर भागते दलालों कर रहे हैं कि बाजार निर्माताओं के बाद से वे देखती ब्याज की एक संभावित संघर्ष क्योंकि बाजार निर्माता लेता है, जो दूसरे पक्ष के ग्राहक के व्यापार खड़ा है पैसे बनाने के लिए अगर ग्राहक पैसे खो देता है. इस कारणों में से एक है कि कई बड़ी विदेशी मुद्रा व्यापारियों का उपयोग करते हैं ईसीएन/एसटीपी विदेशी मुद्रा दलाल.

के साथ एक ईसीएन/एसटीपी दलाल, व्यापारी कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि व्यापार निष्पादित किया जा रहा है अंततः से एक टीयर 1 तरलता प्रदाता के साथ क्रियान्वित विदेशी मुद्रा दलाल नहीं लेने के किसी भी हिस्से या पक्ष में लेन-देन.

सबसे अधिक तरल मुद्रा जोड़े

एक व्यापारी का एक बेहतर मौका खड़ा बनाने में लाभदायक ट्रेडों मुद्रा जोड़े है कि उच्च तरलता. उच्च तरलता में एक मुद्रा जोड़ी में परिलक्षित होता है कि कैसे तंग बोली/प्रस्ताव फैल गया है और कितनी तेजी से और कितना बाजार की चाल में प्रतिक्रिया करने के लिए एक बड़ा आदेश.

सबसे अधिक तरल मुद्रा जोड़े के विदेशी मुद्रा बाजार है एक शक के बिना यूरो अमेरिकी डॉलर के खिलाफ उद्धृत या EUR/अमरीकी डालर के लिए. इस मुद्रा जोड़ी की औसत दैनिक मात्रा से अधिक में 580 अरब अमरीकी डालर. कारण के लिए प्रतिभागियों की संख्या, बाजार की गहराई और दो मुद्राओं के व्यापक अंतरराष्ट्रीय उपयोग, बोली /प्रस्ताव पर फैलता EUR/USD मुद्रा जोड़ी से रेंज कर सकते हैं करने के लिए 0.25 1.8 पिप्स.

के बाद EUR/अमरीकी डालर, सबसे अधिक तरल मुद्रा जोड़ी USD/JPY या अमेरिकी डॉलर के खिलाफ उद्धृत जापानी येन के साथ एक 577 अरब अमरीकी डालर के औसत दैनिक मात्रा है । प्रसार पर इस मुद्रा जोड़ी है, आम तौर पर 0.5 के बीच करने के लिए 2.5 पिप्स.

तीसरे सबसे अधिक तरल मुद्रा जोड़ी है अमेरिकी डॉलर के खिलाफ उद्धृत स्विस फ़्रैंक या USD/CHF. इस मुद्रा जोड़ी आम तौर पर एक औसत दैनिक कारोबार 400 अरब अमरीकी डालर. में फैलता है "Swissy" के रूप में मुद्रा जोड़ी में जाना जाता है कर रहे हैं आमतौर पर 2.5 से 5 पिप्स विस्तृत.

चौथे हमारी सूची पर GBP/अमरीकी डालर या पाउंड स्टर्लिंग अमेरिकी डॉलर के खिलाफ उद्धृत. इस जोड़ी को भी कभी कभी कहा जाता है "केबल" के बाद से कोटेशन में इस मुद्रा जोड़ी थे, ऐतिहासिक दृष्टि से बनाया के माध्यम से ट्रांसओशनिक केबल. आम तौर पर, व्यवहार में इस जोड़ी के बीच दो और चार पिप्स विस्तृत, और यह करने के लिए जाता है, एक उच्च अस्थिरता और कम व्यापार की मात्रा की तुलना में EUR/अमरीकी डालर, उदाहरण के लिए. व्यापार की मात्रा में GBP/USD मुद्रा जोड़ी का अनुमान है होना करने के लिए लगभग 350 अरब अमरीकी डालर प्रति दिन.

एक 250 बिलियन अमरीकी डालर के औसत दैनिक मात्रा, ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के अमेरिकी डॉलर के खिलाफ उद्धृत या AUD/USD मुद्रा जोड़ी है पांचवीं सूची पर. निपटने के प्रसार के लिए इस मुद्रा जोड़ी के बीच आम तौर पर 2.5 और 4.5 पिप्स. इस मुद्रा जोड़ी है, बल्कि करने के लिए संवेदनशील वस्तुओं की कीमतों के बाद से, ऑस्ट्रेलिया एक बड़ा निर्माता के कच्चे माल.

अन्य मुद्रा जोड़े के लायक है कि उल्लेख के कारण उनके लिए पर्याप्त व्यापार की मात्रा या रणनीतिक व्यापारिक हित हैं: न्यूजीलैंड डॉलर अमेरिकी डॉलर के खिलाफ या NZD/अमरीकी डालर; यूरो के खिलाफ स्टर्लिंग या EUR/GBP; और यूरो जापानी येन के खिलाफ, या EUR/JPY.

व्यापार में मुद्रा जोड़े कर रहे हैं, जो सबसे अधिक कारोबार विदेशी मुद्रा उपकरण, दुनिया में आम तौर पर प्रस्तुत करता है सक्रिय व्यापारी के साथ सबसे अच्छा अवसर बनाने के लिए लाभदायक लेनदेन कम होने के कारण लेन-देन की लागत. बाहर के इन प्रमुख मुद्रा जोड़े और पार, एक विदेशी मुद्रा व्यापारी मिल जाएगा मुद्रा जोड़े के साथ काफी विस्तृत बोली/पूछना निपटने फैलता है और काफी कम कम करने की क्षमता को अवशोषित करने के लिए बड़े लेन-देन की तुलना में.

निष्कर्ष

तरलता के लिए आवश्यक है कुशल ट्रेडिंग विदेशी मुद्रा बाजार में या किसी भी बाजार के लिए कि मामला है. निम्न स्तर की तरलता पैदा कर सकते हैं अचानक कीमत चाल में एक मुद्रा जोड़ी. उदाहरण के लिए, यदि एक संस्था इस तरह के बैंक के रूप में प्राप्त करता है एक बहुत बड़ी व्यवस्था है, इस लेन-देन को स्थानांतरित कर सकता है बाजार में काफी कम अल्पावधि में ।

जबकि महत्व की तरलता प्रदाताओं में विदेशी मुद्रा बाजार के महत्व नहीं किया जा सकता, दलालों प्रदान करते हैं, जो तरलता के रूप में बाजार निर्माताओं अक्सर देखा जाता है के रूप में ब्याज की एक संघर्ष के साथ अपने ग्राहकों, बाद, दूसरे पक्ष के अपने ग्राहकों के विदेशी मुद्रा पदों का मतलब है कि वे खड़े हासिल करने के लिए अपने ग्राहकों की हानि.

संबंधित सवाल: