क्या कर रहे हैं सबसे अच्छा समय-सीमा के लिए व्यापार विदेशी मुद्रा ?

कई व्यापारियों को जगह नहीं बहुत ज्यादा ध्यान पर वास्तविक समय फ्रेम है कि वे के लिए इरादा व्यापार या कितनी देर तक वे के लिए इरादा एक स्थिति पकड़ के लिए. वे सेट कर सकते हैं एक बंद करो हानि और ले लाभ आदेश के स्तर है, लेकिन अन्यथा कोई विशेष समय सीमा को ध्यान में बंद करने के लिए बाहर अपनी स्थिति.

इस लेख में तल्लीन करना होगा क्या के विषय के लिए सबसे अच्छा समय फ्रेम के लिए विदेशी मुद्रा बाजार में व्यापार कर रहे हैं. यह भी पता लगाने कैसे करने के लिए जवाब है कि प्रश्न के आधार पर भिन्न हो सकते प्राथमिक प्रकार के व्यापार रणनीति आप को रोजगार के लिए पसंद करते हैं का प्रबंधन करने के लिए अपने व्यापार गतिविधियों के साथ.

तीन बुनियादी व्यापार समय फ्रेम

सबसे व्यापारियों और विश्लेषकों सहमत होंगे कि व्यापार के समय फ्रेम में विभाजित किया जा सकता तीन श्रेणियों. इन समय फ्रेम कर रहे हैं आम तौर पर जाना जाता है के रूप में लघु, मध्यम और लंबी अवधि के समय की अवधि है ।

पहली बात यह है कि लगता है के लिए महत्वपूर्ण नोट के बारे में इस शब्दावली है कि प्रत्येक इन समय फ्रेम श्रेणियाँ नहीं है एक सटीक परिभाषा विदेशी मुद्रा व्यापारियों के बीच, अन्य वित्तीय बाजार सहभागियों और लेखकों.

शायद सबसे अच्छा तरीका है यह समझाने के लिए भिन्नता है कि समय के इन अवधियों आमतौर पर इस्तेमाल की शर्तें करने के लिए उल्लेख करते हैं पर निर्भर करने के लिए सामान्य समय के लिए एक स्थिति में आयोजित किया जाता है के प्रकार को देखते ट्रेडिंग रणनीति है कि एक व्यापारी कार्यरत हैं.

इसलिए, यदि एक व्यापारी एक ट्रेडिंग रणनीति है कि करने के लिए जाता है एक अपेक्षाकृत कम होल्डिंग अवधि की तरह, एक दिन ट्रेडिंग रणनीति, उदाहरण के लिए, जहां सभी पदों बंद कर रहे हैं बाहर करने के लिए पहले कारोबारी दिन के अंत में, तो समय की लंबाई के साथ जुड़े प्रत्येक समय सीमा तक हो जाएगा आनुपातिक की तुलना में कम समय की लंबाई के लिए एक स्विंग या प्रवृत्ति व्यापारी, उदाहरण के लिए, हो सकता है, जो पदों पर पकड़ के लिए एक काफी लंबी अवधि में.

विदेशी मुद्रा समय फ्रेम व्यापार रणनीति

हालांकि समय सीमा व्यापार शब्दावली नहीं है, विशेष रूप से सटीक है, यह कर सकते हैं फिर भी मदद करने के लिए एक सामान्य समझ के क्या वाक्यांशों की तरह लंबी अवधि, मध्यम अवधि और छोटी अवधि वास्तव में क्या मतलब करने के लिए व्यापारियों को जो अलग-अलग उपयोग व्यापार रणनीतियों.

उदाहरण के लिए, समय की अवधि है कि इन श्रेणियों में से प्रत्येक जाता है को कवर करने के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक है कि दिन व्यापारियों के लिए, जो आम तौर पर करने के लिए की तलाश है, व्यापार की स्थिति एक ही दिन में वे शुरू किए गए थे और इसलिए आमतौर पर नहीं पकड़ पदों रात में वर्णित किया जा सकता है के रूप में इस प्रकार है:

  • लंबी अवधि – इस समय सीमा के एक दिन व्यापारी के लिए एक अवधि शामिल कई घंटे से स्थायी करने के लिए एक पूरे दिन के सत्र.
  • मध्यम अवधि – इस समय सीमा के लिए एक दिन व्यापारी को शामिल किया गया एक स्थायी अवधि के लिए दस मिनट से एक घंटे के आसपास.
  • अल्पावधि – इस समय सीमा के लिए एक दिन व्यापारी को शामिल किया गया एक स्थायी अवधि से कई मिनट के लिए सेकंड में अवधि.

इसके विपरीत, स्विंग व्यापारी कर रहे हैं जो उन लोगों के देखने का लाभ लेने के लिए बड़ा बाजार में उतार चढ़ाव विनिमय दरों. वे कर रहे हैं आम तौर पर अधिक से अधिक ठीक पकड़ के साथ पदों रातोंरात.

समय की अवधि के प्रत्येक इन समय फ्रेम श्रेणियाँ जाता है को कवर करने के लिए है कि सबसे अधिक प्रासंगिक है के लिए स्विंग व्यापारियों वर्णित किया जा सकता है के रूप में इस प्रकार है:

  • लंबी अवधि – इस समय सीमा के लिए स्विंग व्यापारियों को शामिल किया गया एक स्थायी अवधि से कई महीनों के लिए एक साल या अधिक अवधि में.
  • मध्यम अवधि – इस समय सीमा के लिए स्विंग व्यापारियों को शामिल किया गया एक स्थायी अवधि से कई हफ्तों के लिए एक महीने या तो.
  • अल्पावधि – इस समय सीमा के लिए स्विंग व्यापारियों को शामिल किया गया, बल्कि एक संक्षिप्त अवधि तक चलने के लिए कुछ दिनों से एक सप्ताह या तो ।

अंत में, उन में लगे हुए लंबी अवधि के विदेशी मुद्रा की प्रवृत्ति व्यापार या विदेशी मुद्रा निवेश गतिविधियों करते हैं करने के लिए एक बहुत lengthier समय फ्रेम है कि वे तैयार कर रहे हैं करने के लिए पदों पर पकड़ के लिए.

  • लंबी अवधि – इस समय सीमा के लिए प्रवृत्ति व्यापारियों या निवेशकों को शामिल किया गया एक स्थायी अवधि के लिए कुछ महीने और अधिक से अधिक एक कुछ वर्षों की अवधि में.
  • मध्यम अवधि – इस समय सीमा के लिए प्रवृत्ति व्यापारियों या निवेशकों को शामिल किया गया एक स्थायी अवधि के लिए कई हफ्तों से के रूप में लंबे समय के रूप में एक कुछ महीने.
  • अल्पावधि – इस समय सीमा के लिए प्रवृत्ति व्यापारियों या निवेशकों को शामिल किया गया एक स्थायी अवधि के लिए एक कुछ हफ्तों.

आम की एक सूची विदेशी मुद्रा व्यापार समय सीमा और विश्लेषण विकल्प

जब एक तकनीकी विदेशी मुद्रा व्यापारी का विश्लेषण है विनिमय दर डेटा के लिए एक विशेष मुद्रा जोड़ी के लिए, वे अक्सर इस जानकारी को देखने के रूप में बंद, पट्टी या मोमबत्ती चार्ट में प्लॉट किए जाते हैं कि कई अलग अलग समय फ्रेम या अंतराल.

इन अंतराल के समय भी कभी कभी कहा जाता है समय फ्रेम या अवधि, और विश्लेषकों के लिए करते हैं, की एक श्रेणी का चयन कई समय फ्रेम के क्रम में सक्षम होना करने के लिए का आकलन करने के लिए मुद्रा जोड़ी की लघु, मध्यम और लंबी अवधि के रुझान और अन्य मूल्य कार्रवाई के व्यवहार के साथ जुड़े समय फ्रेम के लिए उपयुक्त अपने स्वयं के व्यापार रणनीति है.

नीचे का एक उदाहरण है एक ठेठ श्रृंखला के तीन विनिमय दर चार्ट के लिए अमरीकी डालर/स्विस फ्रैंक मुद्रा जोड़ी को कवर लघु, मध्यम और लंबी अवधि के समय फ्रेम है कि हो सकता है के लिए उपयुक्त एक स्विंग व्यापारी कर रहे हैं, नीचे दिखाया गया चित्र 1 में.

चित्रा 1: तीन कैंडलस्टिक विनिमय दर चार्ट USD/CHF के लिए प्लॉट का उपयोग कर समय के अंतराल में एक घंटे, चार घंटे के एक दिन. RSI दिखाया गया है सूचक में नीचे दिए गए बॉक्स में नीले रंग पीला है, जबकि 200 दिन चलती औसत पर आरोपित विनिमय दर में.

सबसे आम के कुछ वृद्धिशील समय फ्रेम द्वारा इस्तेमाल के लिए तकनीकी विश्लेषकों की समीक्षा करते समय विनिमय दर आंदोलनों के लिए विदेशी मुद्रा मुद्रा जोड़े में शामिल हैं निम्नलिखित:

  • एक मिनट की समय सीमा
  • पांच मिनट की समय सीमा
  • पंद्रह मिनट की समय सीमा
  • तीस मिनट
  • एक घंटे की समय सीमा
  • चार घंटे या 240 मिनट की समय सीमा:
  • एक दिन या दैनिक समय सीमा
  • एक सप्ताह की समय सीमा
  • एक महीने के समय फ्रेम
  • एक साल की समय सीमा

इसके अलावा, कुछ बहुत ही कम अवधि के व्यापारियों की तरह scalpers लग सकता है पर टिक चार्ट नहीं है, जो एक विशेष निश्चित समय अंतराल के बीच डेटा अंक. वे बजाय दिखाने के लिए एक नए डेटा बिंदु के लिए हर समय की एक निश्चित संख्या में ट्रेडों जगह ले लो या कुछ अन्य औसत दर्जे का मानदंड को पूरा किया है.

पारंपरिक व्यापार Timeframes के लिए विदेशी मुद्रा रणनीतियाँ

विभिन्न रणनीतियों के एक नंबर के साथ अलग-अलग समय-सीमा में कर रहे हैं आम तौर पर कार्यरत द्वारा विदेशी मुद्रा व्यापारी. इन रणनीतियों लाभदायक हो सकता है निर्भर करता है पर बड़े हिस्से में योजना के व्यापारी से तैयार किया गया है करने के लिए उनकी गतिविधियों को नियंत्रित करने, के रूप में अच्छी तरह से पर के रूप में व्यापारी के स्तर में अनुशासन का पालन करने के लिए विशिष्ट नियमों में अपने व्यापार की योजना है.

के लिए timeframes पदों में रणनीति हो करने के लिए नीचे वर्णित से भिन्न हो कम से कम एक मिनट के लिए खोपड़ी व्यापार करने के लिए, सप्ताह या महीनों के लिए लंबी अवधि के रुझान ट्रेडिंग. स्विंग और रेंज ट्रेडिंग समय फ्रेम भिन्न हो सकते हैं पर निर्भर करता है, बाजार आंदोलनों, हालांकि पदों पर रहे हैं अक्सर ढेर के भीतर कई कारोबारी सत्रों.

के रूप में नाम का अर्थ है, उन का उपयोग कर एक दिन ट्रेडिंग रणनीति customarily समाप्त द्वारा उनके पदों पर ट्रेडिंग दिन के अंत. समाप्त होने के समय की है, जो अग्रिम में निर्दिष्ट करने के लिए कारण विदेशी मुद्रा बाजार खोलने जा रहा है 24 घंटे एक दिन भर में कारोबारी सप्ताह शुरू होता है कि रविवार दोपहर के साथ ऑकलैंड, न्यूजीलैंड को खोलने और चलाता है जब तक न्यूयॉर्क के पास शुक्रवार की दोपहर पर.

इसके अलावा scalping के लिए, स्विंग व्यापार, सीमा व्यापार और प्रवृत्ति व्यापार, एक अन्य प्रकार की रणनीति के होते हैं व्यापार समाचार. खबर व्यापारियों आम तौर पर उपयोग मौलिक विश्लेषण के लिए उद्देश्य से profiting की बाजार में उतार-चढ़ाव देखा के बाद प्रमुख समाचार घोषणाएँ. उदाहरण के लिए, अस्थिरता खबर है कि व्यापारियों पर पनपे सकता है पर निर्भर करते हैं परिणाम देखा की रिहाई के लिए एक राष्ट्र की आर्थिक डेटा, के रूप में अच्छी तरह से परिणाम के रूप में, व्यापक आर्थिक या भू-राजनीतिक घटनाओं में सीधे तौर पर प्रभावित के मूल्यांकन उस देश की मुद्रा.

ट्रेडिंग रणनीति समय फ्रेम

क्या इस प्रकार की एक सूची है और अधिक लोकप्रिय ट्रेडिंग शैलियों और उनके संबंधित व्यापार timeframes:

  • Scalping – बाजार में कहावत है, "लंबे समय है," दोपहर जिसे उपयुक्त वर्णन करता है कि व्यापारी scalping के दृष्टिकोण करने के लिए खर्च समय में बाजार. Scalping है एक रणनीति है कि अक्सर के साथ लोकप्रिय बाजार निर्माताओं, के बाद से वे कर सकते हैं जल्दी से के जोखिम की भरपाई के पदों पर वे ग्राहकों से प्राप्त होने पर लाभप्रद दरों के कारण बोली/प्रस्ताव प्रसार वे बोली. वे भी ले सकते हैं छोटे लाभ से बस द्वारा उद्धृत की कीमतों के लिए अन्य बाजार निर्माताओं और के माध्यम से पेशेवर विदेशी मुद्रा दलालों. अन्य scalping के व्यापारियों से मिलकर मालिकाना डेस्क और खुदरा व्यापारियों के साथ उपयोग करने के लिए बहुत तंग बाजार में फैलता है और जो वेतन बहुत कम व्यापार के प्रति कमीशन, यदि कोई हो.

समय सीमा के लिए खोपड़ी व्यापारियों आम तौर पर बहुत ही कम है, के बाद से व्यापारियों को समाप्त पदों के रूप में जल्द ही के रूप में वे एक छोटे से लाभ. इसके विपरीत, अगर बाजार में बढ़ रहा है के खिलाफ है, उन्हें सफल scalpers लेने के लिए जाते हैं उनके नुकसान बस के रूप में तेजी से.

  • दिन ट्रेडिंग – इस लघु अवधि के ट्रेडिंग रणनीति की आवश्यकता है कि व्यापारी केवल पदों पर लेने के दौरान अपने पूर्व-निर्धारित कारोबारी दिन है, जो आम तौर पर होता है द्वारा निर्दिष्ट किया जा सकता व्यापारी आगे के समय में अपने व्यापार की योजना है. के अंत तक अपने व्यापार के दिन में, दिन व्यापारी आम तौर पर की जरूरत है बाहर समतल करने के लिए सभी की उनके पदों की परवाह किए बिना अपने लाभ या हानि.

के timeframes के लिए प्रासंगिक दिन व्यापारियों आम तौर पर सीमा के लिए कई मिनट से कई घंटे के आधार पर, बाजार की गतिशीलता और व्यापारी के उद्देश्यों. दिन के कारोबार के बीच लोकप्रिय है, कई व्यापारियों को विदेशी मुद्रा बाजार में, के रूप में यह व्यापारी की अनुमति देता है करने के लिए कोई खुली पोज़िशन नहीं के बारे में चिंता करने रातोंरात.

  • रेंज ट्रेडिंग – जैसा कि इसके नाम का तात्पर्य, इस प्रकार की रणनीति पर आधारित है व्यापार पर्वतमाला. इस तरह के पैटर्न की पहचान कर रहे हैं का उपयोग कर तकनीकी विश्लेषण के तरीकों के आधार पर की स्थापना के लिए स्पष्ट स्तर का समर्थन और प्रतिरोध पर एक विनिमय दर चार्ट. एक बार स्तर की आपूर्ति और मांग कर रहे हैं की पहचान के द्वारा व्यापारी, वे फिर आरंभ और समाप्त पदों के अनुसार इन स्तरों पर खरीद के स्तर का समर्थन और बिक्री के स्तर पर प्रतिरोध ।

समय सीमा के लिए सीमा व्यापारियों व्यापक रूप से भिन्न है और हो सकता है के लिए कुछ घंटे से विस्तार में निम्नलिखित कारोबारी सत्र में और परे. एक बार एक स्थिति की स्थापना की है कम या उच्च अंत की एक श्रृंखला, व्यापारी, तो जरूरतों के लिए या तो के लिए प्रतीक्षा करने की स्थिति के लिए जाने के लिए लक्ष्य के स्तर, या इसके विपरीत लेने अगर एक हानि की स्थिति में चला गया है विपरीत दिशा में.

  • स्विंग ट्रेडिंग – इस रणनीति आमतौर पर शामिल है का उपयोग कर तकनीकी विश्लेषण के लिए मध्यवर्ती अवधि निर्धारित करने के लिए प्रवेश और बाहर निकलें अंक पर एक चार्ट और बाद में की स्थापना की स्थिति के आधार पर यह विश्लेषण.

की तरह ज्यादा रेंज व्यापारी, स्विंग व्यापारी की समय सीमा आम तौर पर बदलता रहता है कुछ दिनों से एक सप्ताह के लिए या तो । कई स्विंग व्यापारियों की कोशिश का फायदा उठाने के लिए मल्टी-दिन की कीमत बाजार में पैटर्न.

  • प्रवृत्ति ट्रेडिंग – सबसे लंबे समय तक-अवधि के व्यापार रणनीतियों, प्रवृत्ति व्यापारियों की पहचान के समग्र प्रवृत्ति, बाजार में स्थिति की स्थापना और के लिए प्रतीक्षा करने की प्रवृत्ति से बाहर खेलने है । प्रवृत्ति व्यापारी कर सकते हैं हो सकता है एक तकनीकी विश्लेषक खरीद भी पर लग सकता है अंतर्निहित मुद्रा बाजार बुनियादी बातों की स्थापना करने के लिए उनके मानदंडों की स्थापना के लिए एक विदेशी मुद्रा की स्थिति.

आमतौर पर, मुद्रा की प्रवृत्ति व्यापारियों के लिए लग रही लंबी अवधि के रुझान और सापेक्ष आंदोलनों में बेंचमार्क ब्याज दरों. यह कई सप्ताह लग सकते हैं करने के लिए या साल भी महीनों के लिए प्रवृत्ति है कि वे पहचान करने के लिए पूरी तरह से प्रकट करने से पहले समाप्त उनके पदों जब वे लगता है कि सही समय है. हालांकि इस लंबी अवधि के रुझान निम्नलिखित परिप्रेक्ष्य को शामिल कर सकते हैं वृद्धि हुई जोखिम के लंबे समय तक drawdown समय, सफल प्रवृत्ति व्यापारी कर रहे हैं, कुछ की उच्चतम अर्जक विदेशी मुद्रा व्यापारियों के बीच जब स्थिति सही कर रहे हैं ।

चुनने के सर्वश्रेष्ठ ट्रेडिंग Timeframes

का चयन करने के लिए सबसे अच्छा समय फ्रेम करने के लिए विदेशी मुद्रा व्यापार वास्तव में पर निर्भर व्यापारी के अनुभव के स्तर, प्रकार के व्यापार रणनीति वे रोजगार, और कैसे वे दृष्टिकोण विदेशी मुद्रा बाजार.

जबकि सबसे नौसिखिए व्यापारियों के लिए करते हैं दूर के दृष्टिकोण, कम से कम शुरू में, एक स्विंग ट्रेडिंग या लंबी अवधि के दृष्टिकोण आम तौर पर की सिफारिश की के लिए नए व्यापारियों के लिए, खासकर के बाद से उनकी प्रतिक्रिया बार हो जाते हैं के कारण अब उनके रिश्तेदार अनुभवहीनता के बाजार में है ।

हालांकि फायदेमंद है, एक और कारण के लिए अनिच्छा के बीच नौसिखिए व्यापारियों पर विचार करने के लिए लंबी अवधि की रणनीति है कि सबसे नौसिखिए व्यापारियों के लिए करते हैं, अधीर हो सकता है और हो सकता है समानता "दीर्घकालिक" के साथ होने के लिए प्रतीक्षा करने के लिए लाभप्रदता. फिर भी, इस मामले की सच्चाई यह है कि अल्पकालिक व्यापार काफी अधिक कठिन है और आम तौर पर व्यापारी काफी लंबे समय के मास्टर करने के लिए के बाद से वे की जरूरत है विकसित करने के लिए, अपनी प्रतिक्रियाओं और भावनात्मक राज्यों के लिए बिंदु जहाँ वे सफल हो सकते हैं ।

नए व्यापारियों इसलिए विचार करना चाहिए व्यापार की शुरुआत करने के साथ एक लंबी अवधि के दृष्टिकोण के बाद से, यह भी आम तौर पर कम उनके व्यापार आवृत्ति और उन्हें सिखाने के महत्व ऑपरेटिंग रणनीतिक रूप से. एक बार अपने व्यापार के तरीकों सफल सिद्ध कर दिया है, वे कर सकते हैं तो पर स्थानांतरित करने के लिए काम में कम समय फ्रेम है वे चाहते हैं.

इसके अलावा, कई लाभदायक व्यापारियों, जो तकनीकी विश्लेषण का उपयोग की समीक्षा करेंगे चार्ट का प्रतिनिधित्व करते हैं कि कई अलग अलग समय फ्रेम से आ रहा है जब एक अपेक्षाकृत नई मुद्रा जोड़ी के लिए एक समझ पाने के लिए लघु, मध्यम और लंबी अवधि के लिए तस्वीर है कि जोड़ी । और इतनी परवाह किए बिना पसंदीदा व्यापार समय सीमा का उपयोग कर, एक बहु बार फ्रेम विश्लेषण दृष्टिकोण है हमेशा की सिफारिश की है ।

नौसिखिए व्यापारियों को भी अवगत कराया है कि कम समय फ्रेम वे व्यापार में, सबसे अधिक बाजार में उतार-चढ़ाव वे अनुभव कर सकते हैं. घटना की ट्रेडिंग गलतियाँ भी बढ़ जाता है के साथ व्यापार आवृत्ति और जरूरत के लिए त्वरित प्रतिक्रिया समय.

ट्रेडिंग अधिक समय फ्रेम करने के लिए भी आदत को कम करने के प्रभाव है कि अल्पकालिक विनिमय दर परिवर्तनशीलता या शोर है जब यह आता है का लाभ लेने के लिए समग्र बाजार के रुझान कर सकते हैं, जो बारी में वृद्धि के लिए क्षमता को स्थिर मुनाफा अगर स्थितियों में कामयाब रहे हैं उचित रूप से व्यापारी द्वारा.

जब का उपयोग कर एक लंबी अवधि की रणनीति, व्यापारी का उपयोग कर सकते हैं एक साप्ताहिक चार्ट स्थापित करने के लिए लंबी अवधि के रुझान और उपयोग दैनिक या 4 घंटे चार्ट करने के लिए बेहतर समय दीक्षा के पदों.

जब तक यह लंबे समय तक समय सीमा विश्लेषण में महारत हासिल है, एक नौसिखिया व्यापारी आम तौर पर करना चाहिए से बचने के व्यापार कम समय फ्रेम. के रूप में व्यापारी इस्तेमाल किया जाता है के साथ निपटने के लिए वृद्धि की बाजार में परिवर्तनशीलता के साथ जुड़े छोटा समय फ्रेम में, वे बन सकते हैं और अधिक अनुभवी व्यापार में विदेशी मुद्रा बाजार.

दिन के कारोबार के लिए, कालाबाज़ारी और अन्य रूपों के अत्यंत लघु अवधि के व्यापार, कई व्यापारियों के उपयोग के पंद्रह मिनट, पाँच मिनट, और यहां तक कि एक मिनट या टिक चार्ट. बाजार में उतार-चढ़ाव और व्यापार आवृत्ति के लिए जाता है के रूप में काफी वृद्धि व्यापारी में चल रही इन छोटे समय फ्रेम में, अक्सर की आवश्यकता होती है और अधिक ध्यान और एकाग्रता. लेने अक्सर छोटे मुनाफे और बाजार बाहर निकलने के पल में से एक को पहचानता है, वे कर रहे हैं गलत साइड पर कर रहे हैं के भाग के बुनियादी मानसिकता की जरूरत में सफल होने के लिए बहुत ही कम अवधि के व्यापार है, जो काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है कहने के लिए कम से कम.

संबंधित सवाल: