विदेशी मुद्रा ब्रोकर मॉडल: ईसीएन, एसटीपी, डीएमए, बाजार निर्माता और संकर

एक महत्वपूर्ण विचार करने के लिए खाते में ले जब की तुलना में विदेशी मुद्रा दलालों में से एक है कैसे वे निष्पादित ग्राहक लेनदेन और चाहे या नहीं वे दूसरे पक्ष के लिए प्रत्येक आदेश और लेन-देन तुम सौदा के माध्यम से उन्हें.

अभ्यास में, बस के बारे में सभी विदेशी मुद्रा दलालों के लिए काम करेंगे में से एक के तहत पांच आम दलाल व्यापार मॉडल है, हालांकि कुछ दलालों का उपयोग हो सकता है एक संकर के दो या दो से अधिक इन मॉडलों के.

के बाद से दोनों के बीच मतभेद इन मॉडलों मतलब दलालों हो सकता है काफी हद तक चर आदेश निष्पादन के तरीकों, यह भुगतान करता है समझने के लिए कैसे इन मॉडलों में से प्रत्येक का काम करता है इतना है कि आप कर सकते हैं सबसे अच्छा चयन आदेश निष्पादन विधि के अनुरूप करने के लिए अपने विदेशी मुद्रा व्यापार के कारोबार ।

निम्न अनुभागों का वर्णन करेंगे और इसके विपरीत इन विभिन्न विदेशी मुद्रा ब्रोकर मॉडल करने के लिए आप की सहायता में महत्वपूर्ण निर्णय लेने के बारे में क्या प्रकार के दलाल का चयन करने के लिए के साथ भागीदार के लिए.

इलेक्ट्रॉनिक संचार नेटवर्क या ईसीएन विदेशी मुद्रा दलाल मॉडल

विदेशी मुद्रा दलालों का उपयोग करें कि एक इलेक्ट्रॉनिक संचार नेटवर्क या ईसीएन मॉडल के साथ अपने ग्राहकों को प्रदान के लिए एक साधन प्राप्त करने के लिए सीधी पहुँच अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार के लिए मूल्य निर्धारण और निष्पादन है कि आम तौर पर होते हैं एक ईसीएन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है ।

व्यापारियों के बाहर की कोशिश करनी चाहिए व्यापार मंच द्वारा प्रदान करता है ईसीएन दलालों वे विचार कर रहे हैं का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए सबसे अच्छा ईसीएन दलाल मंच के लिए विशेष रूप से की जरूरत है.

में प्रभाव का उपयोग करके, एक ईसीएन निष्पादन मॉडल के लिए ग्राहक लेनदेन में, यह मतलब है कि एक विदेशी मुद्रा दलाल में कोई काम करने के लिए टेबल NDD या खड़े के रूप में वे के रूप में काम के बीच एक संपर्क के अपने ग्राहकों और अधिक से अधिक मुद्रा बाजार. चयन सौदा करने के लिए हालांकि एक NDD विदेशी मुद्रा दलाल में मदद करता है एक व्यापारी बाहर कटौती दोनों बाजार निर्माता और उनके काम करने के लिए टेबल हो सकता है, जो दोनों की इच्छा से लाभ के लिए उनके लेन-देन है ।

सबसे ईसीएन विदेशी मुद्रा दलालों के प्रदर्शन का क्रम के बारे में जानकारी और वास्तविक समय में विनिमय दरों के रूप में वे उतार चढ़ाव, और उनके मूल्य निर्धारण पर लेनदेन से सीधे आता है अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार. इसके अलावा, के बाद से ट्रेडों संसाधित कर रहे हैं, इलेक्ट्रॉनिक रूप से ईसीएन विदेशी मुद्रा दलालों आमतौर पर एक कम मानव त्रुटि दर.

एक पर्याप्त अग्रिम के साथ निपटने के इस तरह के दलाल है कि जोखिम का फिर से उद्धरण किया जाना चाहिए लगभग सफाया कर दिया. यह सच में हो सकता है एक पर्याप्त लाभ के लिए समाचार व्यापारियों, जो आम तौर पर करने के लिए की तरह लाभ के उच्च स्तर से बाजार में उतार-चढ़ाव के आसपास के रिलीज के प्रमुख आर्थिक डेटा के रूप में इस तरह के NFP रिपोर्ट या अन्य समाचार घटनाओं.

एक और उल्लेखनीय लाभ का उपयोग कर के एक ईसीएन दलाल है कि वे अनुमति व्यापारियों सौदा करने के लिए पर फैलता है कि कर रहे हैं आम तौर पर काफी सख्त है कि तुलना में द्वारा उद्धृत एक एकल बाजार निर्माता है । फिर भी, क्योंकि काम के लिए ईसीएन व्यापार निष्पादन नहीं कर रहे हैं, सेट पर एक प्रथागत निश्चित चौड़ाई और उतार चढ़ाव हो सकते हैं, काफी हद तक, खासकर जब समय पर बाजार में असाधारण रूप से अस्थिर — इस लागू कर सकते हैं कुछ अनिश्चितता में मूल्य निर्धारण कर सकते हैं एक व्यापारी नियमित रूप से उपयोग.

कुछ विदेशी मुद्रा दलालों का उपयोग कर ECN मॉडल चार्ज होगा एक फ्लैट का सौदा निष्पादन शुल्क पर प्रति एक व्यापार के आधार पर एक कमीशन के रूप में हो सकता है, जो उन लोगों के लिए फायदेमंद जाते हैं, जो व्यापार करने के लिए बड़ी मात्रा में कम बार.

वैकल्पिक रूप से, कुछ अन्य ईसीएन दलालों बस को चौड़ा व्यापार अपने ग्राहक सौदा कर सकते हैं और इसलिए वे फीस चार्ज कर रहे हैं कि करने के लिए आनुपातिक राशि निपटा प्रत्येक व्यापार पर. इस उत्तरार्द्ध प्रकार की ईसीएन दलाल हो सकता है बेहतर सूट पसंद करते हैं, जो व्यापारियों के लिए व्यापार में अक्सर छोटी मात्रा में.

सीधे के माध्यम से प्रसंस्करण या एसटीपी विदेशी मुद्रा दलाल मॉडल

विदेशी मुद्रा दलालों का उपयोग करें कि सीधे के माध्यम से प्रसंस्करण (एसटीपी) आम तौर पर एक पूरी तरह से स्वचालित काम प्रणाली अपने ग्राहकों के लिए उपयोग करने के लिए । वे काम नहीं कर रहे हैं एक काम डेस्क है, और इसलिए कर रहे हैं माना जाता है एक NDD या कोई डीलिंग डेस्क दलाल. इस प्रकार के फॉरेक्स ब्रोकर मॉडल भी है कभी-कभी संदर्भित करने के लिए के रूप में एक पुस्तक विदेशी मुद्रा ब्रोकरेज मॉडल.

इस तरह के एक एसटीपी काम कर प्रणाली में आम तौर पर प्रक्रिया के प्रत्येक व्यापार इलेक्ट्रॉनिक रूप से दर्ज करें और उन्हें सीधे एक समूह का चयन अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार सहभागियों जाना जाता है, के रूप में तरलता प्रदाताओं के लिए, निष्पादन प्रतिस्पर्धी कीमतों पर.

आदेशों में प्रवेश कर रहे हैं, गुमनाम रूप से ग्राहकों की ओर से दलाल द्वारा इस सबसेट की विदेशी मुद्रा बाजार, के सदस्यों को जो कर रहे हैं द्वारा चुना दलाल के आधार पर स्थापित किया काम संबंधों.

सबसे उल्लेखनीय लाभ का उपयोग कर के एक एसटीपी दलाल है कि कोई मानव से संबंधित त्रुटियों, देरी या लागत के साथ जुड़ा होना चाहिए प्रत्येक लेन-देन. इसका मतलब यह है कि एक व्यापारी से बचने कर सकते हैं अन्य लोगों में हस्तक्षेप अपने सौदों हो सकता है कि परिचय अवांछित त्रुटियों, लागत या देरी.

एक और लाभ का उपयोग करने का एक एसटीपी विदेशी मुद्रा दलाल है कि तरलता हो जाता है अधिक से अधिक के बाद से कीमतों में प्राप्त कर रहे हैं की एक संख्या से बाजार सहभागियों से, के बजाय केवल एक तरलता प्रदाता की तरह बाजार में निर्माता के मॉडल है । यह आम तौर पर मतलब है बेहतर भरता है, और अधिक सटीक उद्धरण और सख्त काम कर फैलता है जब तुलना करने के लिए प्रदान की सेवा के द्वारा एक विदेशी मुद्रा दलाल है कि केवल एक ही स्रोत के लिए कोटेशन.

प्रत्यक्ष बाजार एक्सेस या डीएमए विदेशी मुद्रा ब्रोकर मॉडल

विदेशी मुद्रा दलालों का उपयोग कभी कभी एक प्रत्यक्ष बाजार पहुँच या DMA मॉडल लेनदेन निष्पादित करने के लिए अपने ग्राहकों. यह स्वचालित सेवा से मेल खाता ग्राहक के आदेश के साथ निपटने द्वारा की पेशकश की कीमतों पेशेवर बाजार निर्माताओं पर बैंकों या अन्य प्रमुख तरलता प्रदाताओं. इसके अलावा, DMA मॉडल, सभी ग्राहक के आदेश पारित हो पर सीधे तरलता प्रदाताओं के लिए.

सच प्रत्यक्ष बाजार पहुंच शामिल है गैर निपटने डेस्क निष्पादन केवल बाजार मूल्य पर है, जो एक और अधिक पारदर्शी प्रक्रिया से व्यापारी के नजरिए से. इसके विपरीत, तत्काल निष्पादन की पेशकश की सेवाओं में से कुछ दलालों आम तौर पर शामिल दलाल को भरने के क्रम में खुद को और फिर तय है चाहे या नहीं करने के लिए ऑफसेट जोखिम के साथ अन्य तरलता प्रदाताओं. इस कम हो जाता है पारदर्शी ग्राहक के लिए.

डीएमए दलालों आम तौर पर की पेशकश केवल चर फैलता है अपने ग्राहकों के लिए, के बजाय एक निश्चित निपटने में फैल गया । इसके अलावा, सौदा निष्पादन मंच द्वारा ही प्रदान की जाती डीएमए विदेशी मुद्रा दलालों जाता है जोड़ने के लिए, या तो एक निश्चित चिह्नित करने के लिए ग्राहक लेनदेन या आरोप में एक व्यापार के प्रति आयोग.

सामान्य में, ईसीएन विदेशी मुद्रा दलालों की पेशकश भी एक डीएमए सेवा के लिए अपने ग्राहकों. हालांकि कुछ एसटीपी विदेशी मुद्रा दलालों की पेशकश करेगा एक डीएमए सेवा के अपने ग्राहकों के लिए, कि हमेशा मामला नहीं है.

विदेशी मुद्रा बाजार निर्माता दलाल मॉडल

एक विदेशी मुद्रा दलाल के रूप में कार्य करता है कि एक बाजार मार्कर आम तौर पर चल रही एक डीलिंग डेस्क या डीडी और बनाता है अपने पैसे का हवाला देते हुए द्वारा एक बोली/पूछना प्रसार ग्राहकों के लिए. ऐसे बाजार निर्माताओं के साथ काम करने के इरादे पर कब्जा करने के रूप में ज्यादा फैल गया है कि के रूप में संभव के लिए अपने स्वयं के लाभ के रूप में लाभ.

इस दलाल मॉडल का तात्पर्य है कि दलाल आम तौर पर प्रदान के लिए एक दो तरफा बाजार मूल्य के साथ फिक्स्ड निपटने फैलता है पर निर्भर करती है कि प्रत्येक मुद्रा जोड़ी में उद्धृत करने के लिए अपने ग्राहकों.

इस प्रकार के फॉरेक्स ब्रोकर मॉडल भी है कभी-कभी संदर्भित करने के लिए के रूप में, बी-पुस्तक विदेशी मुद्रा ब्रोकरेज मॉडल.

हालांकि इस मॉडल को लेने के शामिल है बाजार जोखिम के बाद से, दलाल प्रभावी ढंग से ट्रेडों के खिलाफ, अपने ग्राहकों के बाजार में किया गया है पारंपरिक रूप से किया गया एक लोकप्रिय मॉडल के लिए विदेशी मुद्रा दलालों की वजह से उच्च करने के लिए नुकसान की दर के बीच में खुदरा व्यापारियों और तथ्य यह है कि अधिक से निपटने में फैल गया है, आमतौर पर कब्जा कर लिया के रूप में लाभ से ग्राहक लेनदेन का उपयोग इस मॉडल की तुलना में चार्ज करने के लिए एक सरल आयोग.

चार्ट के नीचे दिखाया गया चित्र 1 में दिखाता है बस कैसे कई खुदरा विदेशी मुद्रा व्यापारियों के अधिक आशावादी लगता है कि वे कर सकते हैं पैसा बनाने ट्रेडिंग मुद्राओं की तुलना में अब तक छोटे संख्या के लिए इस तरह के व्यापारियों, जो वास्तव में पैसा बनाते हैं.

इन परिणामों से संकेत मिलता है कि 84 प्रतिशत की खुदरा व्यापारियों का मानना है कि वे कर सकते हैं बनाने पैसे व्यापार विदेशी मुद्रा की तुलना में केवल 30 प्रतिशत है जो वास्तव में पैसा बना दिया है जब व्यापार.

चित्रा 1: की तुलना में प्रतिशत की खुदरा विदेशी मुद्रा व्यापारियों का मानना है कि वे कर सकते हैं पैसा बनाने के उन बनाम जो वास्तव में करते हैं । इस लाभप्रदता डेटा के आधार पर किया गया था अलग-अलग दलाल के साथ बुरादा NFA की दूसरी तिमाही में 2013.

बाजार निर्माताओं कभी कभी जरूरत महसूस चौड़ा करने के लिए अपने काम से फैलता है के समय में उच्च बाजार में अस्थिरता. इसके अलावा, एक बाजार निर्माता हो सकता है चुनाव फिर से करने के लिए बोली की कीमतों में अगर बाजार में ले जाया गया है इससे पहले कि ग्राहक के लिए चुनता है, सौदा है । के हवाले से निपटने की कीमतों में आम तौर पर आयोजित किया है के लिए एक बहुत ही कम समय की अवधि के लिए एक ग्राहक है, जो परंपरागत रूप से के रूप में वर्णित किया जा रहा है: "के रूप में लंबे समय सांस के रूप में गर्म है".

यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि एक विदेशी मुद्रा बाजार निर्माता हेरफेर कर सकते हैं या छाया उनके उद्धृत मूल्य से ऊपर या नीचे मौजूदा बाजार विनिमय दर के आधार पर अपने बाजार को देखने और उनकी मौजूदा स्थिति में सूची. कुछ बाजार निर्माताओं को भी यह एक अभ्यास पढ़ने के लिए अपने ग्राहकों को' इरादों और उनकी कीमत कम अगर वे लगता है कि ग्राहक एक विक्रेता या बढ़ाने के अपने मूल्य अगर वे लगता है कि ग्राहक एक खरीदार है.

एक और भी अधिक गंभीर मुद्दे के रूप में जाना जाता है "फैल popping", जहां एक बाजार निर्माता हो सकता है समायोजित उनके प्रसार का कारण करने के लिए एक बंद करो नुक्सानः आदेश निष्पादित करने. बाजार निर्माताओं के संचालन में बड़े वित्तीय संस्थानों में भी रख सकते हैं पर्याप्त बाजार पर दबाव इतना है कि एक नुकसान रोकने के आदेश मार डाला है कि वे फिर से लाभ के साथ भरने के द्वारा लेनदेन है कि वे बेहतर कीमतों पर.

इसके अलावा, जब आदेश रखा के साथ बाजार निर्माताओं द्वारा विदेशी मुद्रा व्यापारियों, बाजार निर्माताओं का चुनाव कर सकते हैं देरी करने के लिए आदेश निष्पादन या व्यापार के आगे और आदेश में एक प्रयास करने के लिए लाभ और आगे से उन्हें.

दलालों का उपयोग कर के बाजार निर्माता मॉडल हमेशा लेने के विपरीत पक्ष एक ग्राहक लेन-देन. इसका मतलब यह है कि जब ग्राहक एक विक्रेता है, बाजार निर्माता की आवश्यकता होगी खरीदने के लिए उन लोगों से, और जब ग्राहक एक खरीदार है, बाजार निर्माता के लिए की आवश्यकता होगी करने के लिए उन्हें बेचने. इस सेट अप के संभावित खतरे को ब्याज की एक संघर्ष के बीच होने वाली बाजार बनाने के विदेशी मुद्रा दलाल और उनके ग्राहकों.

मूल्य निर्धारण में पारदर्शिता का स्तर बाजार बनाने के दलालों कम हो जाता है के साथ तुलना में दलालों का उपयोग अन्य सौदा निष्पादन के तरीके. इसके अलावा, ग्राहकों profiled किया जा सकता द्वारा एक बाजार बनाने के दलाल के रूप में आम तौर पर किया जा रहा है या तो विजेताओं या हारे हैं, और इस में मदद कर सकते हैं बाजार निर्माता तय करने के लिए पकड़ या ऑफसेट ग्राहक की डील के बाद बाजार में इसके निष्पादन.

इसके अलावा, यदि ग्राहक के व्यापार है एक बड़ा एक है, बाजार निर्माता शायद ऑफसेट किसी भी अवांछनीय जोखिम के साथ अन्य प्रमुख तरलता प्रदाताओं, इस तरह के रूप में बड़े वाणिज्यिक बैंकों के संचालन में सक्रिय रूप से अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार. वे हो सकता है चारों ओर कॉल की एक श्रृंखला के लिए बाजार निर्माताओं के लिए पूछ रही कीमतों में और उसके बाद का चयन सबसे अच्छा उद्धरण या उद्धरण को भरने के लिए उपलब्ध राशि के लिए वे चाहते हैं ऑफसेट.

संकर विदेशी मुद्रा ब्रोकर मॉडल

कुछ विदेशी मुद्रा दलालों का उपयोग एक संकर मॉडल के प्रसंस्करण के लिए ग्राहक लेनदेन का एक संयोजन से मिलकर के दो या दो से अधिक प्रकार के फॉरेक्स ब्रोकर मॉडल है । इस दे सकते हैं एक व्यापारी दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ, यदि वे लगता है कि एक संयोजन के साथ मॉडल सबसे अच्छा काम करेगा के लिए उनके व्यापार रणनीति है.

इसके अलावा, कुछ विदेशी मुद्रा दलालों की पेशकश के एक प्रकार के निष्पादन के कुछ खातों के लिए, और एक अन्य प्रकार के लिए अन्य खातों. इस का एक उदाहरण हो सकता है जहां बड़ी मात्रा में व्यापारियों खोल सकते हैं एक ईसीएन खाते में है, जबकि मिनी बहुत व्यापारियों के माध्यम से जाने के लिए एक काम डेस्क के बाद से बड़ी तरलता प्रदाताओं आम तौर पर कोई दिलचस्पी नहीं है लेन-देन में छोटी मात्रा में है कि पसंद है.

एक उदाहरण के एक विशेष रूप से आम संकर के मिश्रण शामिल है ईसीएन या डीएमए और एसटीपी मॉडल बनाने के लिए एक साथ एक पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक विदेशी मुद्रा निपटने सेवा. इस लोकप्रिय मिश्रण की अनुमति देता है एक विदेशी मुद्रा दलाल के लिए पूरी तरह से स्वचालित आदेश प्रविष्टि काम, प्रसार, मूल्य निर्धारण, और व्यापार निष्पादन पहलुओं के अपने करार के निष्पादन में व्यापार.

इसके अलावा, इस प्रकार का उपयोग कर के ईसीएन या डीएमए और एसटीपी हाइब्रिड मॉडल आम तौर पर अनुमति देता है एक विदेशी मुद्रा दलाल अपनी लागत को कम करने के बाद काफी प्रणाली के विकास पूरा कर लिया है. इसका मतलब है वे कर सकते हैं या तो प्रस्ताव के लिए एक रियायती करार के निष्पादन में सेवा, या वे ध्यान केंद्रित कर सकते हैं अपने मानव स्टाफ के प्रयासों पर उपलब्ध कराने के उच्च गुणवत्ता ग्राहक सेवा, शिक्षा, बाजार विश्लेषण और बिक्री की मदद करने के बजाय उनके भेद ब्रांड प्रतियोगिता से.

एक और उल्लेखनीय लाभ के साथ इस संकर मॉडल है अपेक्षाकृत कम त्रुटि दर के बाद से मनुष्यों के काम के लिए विदेशी मुद्रा दलाल शामिल नहीं खुद में सीधे सौदा निष्पादन की प्रक्रिया है ।

फिर भी, प्रोग्रामिंग कीड़े, सुरक्षा उल्लंघनों, हैकिंग, बिजली या डेटा हानि और प्रणाली की विफलता त्रुटियों कर सकते हैं अभी भी उठता है यहां तक कि के साथ एक पूरी तरह से स्वचालित ईसीएन या डीएमए और एसटीपी विदेशी मुद्रा निपटने प्रणाली, और इस तरह की समस्याओं के लिए कठिन हो सकता से उबरने के बाद से कोई मानव स्मृति या आवाज की रिकॉर्डिंग के लिए एक लेन-देन करने के लिए उपलब्ध है का उल्लेख करने के लिए.

बहुपक्षीय व्यापार सुविधा या MTFमुद्रा ब्रोकर मॉडल

एक दिलचस्प विकास में खुदरा विदेशी मुद्रा बाजार में शामिल है, मॉडल के द्वारा इस्तेमाल किया कुछ ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलालों जो ढंग से संचालित करने के लिए इसी तरह विनियमित वित्तीय बाजारों, हालांकि वे वास्तव में नहीं है कि स्थिति. यूरोपीय संघ में, इन दलालों के रूप में अर्हता प्राप्त कर रहे हैं और कहा जाता है बहुपक्षीय व्यापार सुविधा के तहत MiFID के नियमों, जबकि वे हो सकता है के रूप में जाना जाता विकल्प ट्रेडिंग सिस्टम संयुक्त राज्य अमेरिका में.

असल में, एक MTF है एक निवेश कंपनी डालता है कि खरीदारों और विक्रेताओं को एक साथ फार्म करने के लिए अनुबंध के बीच में खुद को. इस तरह के प्रतिभागियों को ऐसा आधार पर नियमों का एक सेट के माध्यम से सिस्टम की आंतरिक संचालन प्रक्रियाओं.

कुछ ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलालों के रूप में काम MTFs, और इन किया जा सकता है एक दिलचस्प समाधान के लिए देख व्यापारियों के लिए और अधिक एक मुद्रा के कारोबार के वातावरण में संचालित करने के लिए कम लागत की तुलना में आयोग भूख विनियमित बाजारों की तरह शिकागो अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बाजार में जहां मुद्राओं का भी हो सकता है कारोबार.

सामान्य में, एक MTF प्रदान करता है एक व्यापारी सभ्य पारदर्शिता, निष्पक्ष व्यापार प्रणाली, अच्छा लेनदेन के निष्पादन, और कम दलाली लागत के सापेक्ष पारंपरिक विनियमित बाजारों.

चुनने के सही प्रकार के फॉरेक्स ब्रोकर मॉडल अपनी आवश्यकताओं के लिए

का चयन सबसे लाभप्रद प्रकार के ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलाल के साथ सबसे अच्छा अपनी व्यापार जरूरतों फिट होगा पर निर्भर करती है आम तौर पर किस प्रकार की ट्रेडिंग रणनीति आप उपयोग करना पसंद करते हैं. इसके अलावा, राशि के व्यापार की राजधानी आप उपलब्ध है कि उपयोग करने के लिए अपने ट्रेडिंग खाते में और अपने विशिष्ट व्यापार आवृत्ति किया जा सकता है महत्वपूर्ण कारणों में से एक.

कई व्यापारियों को भी पसंद करते हैं करने के लिए का उपयोग कर से बचने बाजार निर्माताओं के कारण संभावित ब्याज का संघर्ष शामिल है और गैर-पारदर्शी मूल्य निर्धारण की पेशकश करते हैं वे परिणाम कर सकते हैं कि एक निष्पादन में एक व्यापार पर एक कीमत पर दूर से प्रचलित बाजार.

इसके अलावा, उन लोगों के व्यापार में बड़ी मात्रा में करते हैं जाएगा करने के लिए केंद्र की ओर झुकना की ओर क्रियान्वित करने के उनके लेनदेन के माध्यम से एक ईसीएन या एसटीपी विदेशी मुद्रा दलाल है कि इस तथ्य के कारण उनके ट्रेडों दर्ज किया जाएगा में सीधे अत्यधिक तरल अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार, जिससे शायद कम अपने काम से फैलता है, निष्पादन समय और मानव त्रुटि के जोखिम.

का चयन एक मॉडल शामिल है कि इलेक्ट्रॉनिक आदेश प्रविष्टि भी कम व्यापारी से सौदा करने के लिए होने के साथ एक बाजार निर्माता और उनके काम करने के लिए टेबल. यह भी आदत है करने के लिए जोखिम को कम करने और असुविधा का सामना कर के फिर से उद्धरण पर अपने आदेश में तेजी से बाजार की स्थितियों, जहां विनिमय दर तेजी से बढ़ रहा है.

इसके विपरीत, उन व्यापारियों की तरह है कि में भाग लेने के लिए सामाजिक व्यापार गतिविधियों हो सकता है अलग अलग प्राथमिकताएं हैं । उदाहरण के लिए, वे हो सकता है की तरह आंकड़े देखने के लिए कैसे करें के बारे में भीड़ है, स्थिति एक पूरे के रूप में इतना है कि वे कर सकते हैं के साथ पालन या नहीं के बहुमत. इस की आवश्यकता हो सकती है एक विशेष रूप से विदेशी मुद्रा ब्रोकर मॉडल प्रदर्शित करता है कि इस तरह के उपयोगी सामाजिक ट्रेडिंग सूचना है. इस सामाजिक ट्रेडिंग की सुविधा के लिए जाता है के द्वारा समर्थित किया जा बहुपक्षीय व्यापार सुविधा या MTFs, और स्थिति की जानकारी भी प्राप्त किया जा सकता से विनियमित बाजारों.

संबंधित सवाल: