तकनीक को मापने के लिए व्यापारी की धारणा विदेशी मुद्रा बाजार में

इसके अलावा करने के लिए gauging के स्तर की आपूर्ति और मांग में विदेशी मुद्रा बाजार के उपयोग के माध्यम से विभिन्न तकनीकी विश्लेषण के तरीकों, कई विदेशी मुद्रा व्यापारियों पर भी भरोसा करते हैं के रूप में कुछ मौलिक विश्लेषण.

मौलिक विश्लेषण का एक सेट है, विश्लेषणात्मक तरीकों जो आम तौर पर ध्यान केंद्रित अध्ययन में परिवर्तन की अंतर्निहित आर्थिक स्थिति एक उत्प्रेरक के रूप में प्रोत्साहित करने के लिए कदम विशेष रूप से मुद्रा जोड़े.

विदेशी मुद्रा बाजार की धारणा का प्रतिनिधित्व करता है में एक महत्वपूर्ण तत्व में व्यापारियों के लिए उनके मौलिक विश्लेषण की समीक्षा के बाजार है, और यह विदेशी मुद्रा व्यापारी एक परिप्रेक्ष्य में कैसे सामान्य बाजार या प्रमुख क्षेत्रों के बारे में लगता है दोनों की दिशा, के रूप में अच्छी तरह के रूप में महत्वपूर्ण के एक नंबर बाजार और आर्थिक संकेतकों को प्रभावित कर सकते हैं कि बाजार की दिशा है ।

कारण के लिए उल्लेखनीय मनोवैज्ञानिक तत्व है कि आम तौर पर हावी व्यापार में मुद्रा के क्षेत्र में, बाजार की धारणा हो सकता है के रूप में ज्यादा पर प्रभाव के भविष्य की दिशा और अस्थिरता के एक मुद्रा जोड़ी के रूप में कई महत्वपूर्ण भू राजनीतिक और आर्थिक घटनाओं कर सकते हैं.

इसके अलावा, प्रदर्शन एक विस्तृत और सटीक विदेशी मुद्रा बाजार की धारणा का विश्लेषण में मदद कर सकते हैं एक मुद्रा व्यापारी स्पष्ट और पंक्ति में अपने स्वयं के दिशात्मक उम्मीदों के साथ कुल मिलाकर बाजार या अधिक समझ रखने वाले तत्वों के भीतर यह है — और यह दे सकते हैं एक व्यापारी के लिए एक मजबूत आधार की स्थापना के लिए लाभदायक ट्रेडों.

क्यों मौलिक संकेतकों को प्रभावित कर सकते हैं बाजार की धारणा

सबसे अधिक विदेशी मुद्रा व्यापारियों जो मौलिक विश्लेषण का उपयोग पर दिखेगा प्रमुख आर्थिक आंकड़ों विज्ञप्ति और परिणाम की वर्तमान भू राजनीतिक घटनाओं के भीतर होने वाली प्रत्येक मुद्रा को करता है कि प्रासंगिक मुद्रा जोड़ी. वे तो इस जानकारी का उपयोग करने के लिए तय करने में मदद लेने के लिए जो दिशा में मुद्रा जोड़ी.

की कुल राशि उनके सामूहिक निर्णय लेने की प्रक्रिया के परिणाम की घटना में बाजार की धारणा । बाजार की धारणा में एक बड़ा मनोवैज्ञानिक घटक की क्या ड्राइव में परिवर्तन, बाजार मूल्य का एक मुद्रा जोड़ी की विनिमय दर.

सामान्य में, अगर, आर्थिक और भू राजनीतिक कारकों के लिए एक विशेष रूप से देश दिखाने के लिए एक मजबूत अर्थव्यवस्था है कि होना चाहिए प्रदर्शन को पार दूसरे देशों की, तो परिस्थितियों के इस सेट करते हैं जाएगा शिफ्ट करने के लिए अंतर्निहित बाजार की धारणा के लिए है कि मुद्रा सकारात्मक और परिणाम में एक बेहतर मूल्यांकन के लिए यह अन्य मुद्राओं के सापेक्ष.

दूसरे हाथ पर, एक नकारात्मक बाजार की धारणा प्रतिक्रिया हो सकता है के लिए एक विशेष मुद्रा अगर कम अनुकूल आर्थिक नंबर जारी किया गया है कि दिखाने के लिए देश की अर्थव्यवस्था को धीमा है, या यदि एक अग्रणी आर्थिक संकेतक जैसे उपभोक्ता विश्वास शुरू होता है नरम करने के लिए प्रतिक्रिया में कम करने के लिए अनुकूल आर्थिक स्थिति की तरह एक कमजोर रोजगार के बाजार में, उदाहरण के लिए.

एक उदाहरण के रूप में, अगर एक देश है का प्रदर्शन एक विस्तार के सकल घरेलू उत्पाद, एक कम व्यापार घाटा या अधिशेष, आकर्षक ब्याज दरों, और मजबूत रोजगार की संख्या, उन कारकों का समर्थन करना चाहिए जो अनुकूल बाजार की धारणा के लिए है कि मुद्रा.

कैसे और क्यों विदेशी मुद्रा व्यापारियों का उपयोग बाजार की धारणा संकेतक

प्रदर्शन का एक आम रूप है विदेशी मुद्रा बाजार की धारणा विश्लेषण शामिल कर सकते हैं एक विस्तृत समीक्षा के कच्चे डेटा का संकेत है क्या लेनदेन के प्रतिशत के परिणामस्वरूप है में एक विशिष्ट स्थान में एक मुद्रा जोड़ी और किस प्रकार के व्यापारियों लेने के लिए चुने गए इस तरह के पदों.

उदाहरण के लिए, स्थिति पर विचार करें, जहां नौ सौ उच्च मात्रा में व्यापारियों ले लिया है एक लंबे समय स्थिति पर EUR/USD मुद्रा जोड़ी है, जबकि सिर्फ एक सौ माइक्रो बहुत कुछ व्यापारियों ले लिया है के विपरीत खुले छोटी स्थिति पर EUR/अमरीकी डालर के लिए. इस मामले में, एक संभव विदेशी मुद्रा भावना सूचक का विश्लेषण करने का इरादा अंतर में समय बनाम कम भावना हो सकता है दिखाने के लिए एक 90 प्रतिशत की समग्र स्थिति लंबे समय. इसके अलावा, इस कच्चे भावना डेटा दिखाने के लिए एक 100 प्रतिशत लंबे स्थिति ले लिया से अधिक मात्रा व्यापारियों, कर रहे हैं, जो आम तौर पर माना जा करने के लिए और अधिक पेशेवर और इसलिए सोचा जा करने के लिए और अधिक होने की संभावना करने के लिए सही ढंग से फोन के बाजार के भविष्य की दिशा है ।

विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए, सबसे महत्वपूर्ण और अच्छी तरह से सम्मानित बाजार की धारणा डेटा अमेरिका जिंसों के वायदा व्यापार आयोग या सीएफटीसी की प्रतिबद्धता के व्यापारियों (COT) की रिपोर्ट. हालांकि इस लोकप्रिय बाजार की धारणा रिपोर्ट से संबंधित है के लिए विशेष रूप से वायदा बाजार में कारोबार पर शिकागो अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बाजार या आई एम एम, यह व्यापक रूप से इस्तेमाल के विशाल बहुमत क्योंकि विदेशी मुद्रा ट्रेडों का आयोजन कर रहे हैं में अनियमित काउंटर (ओटीसी) बाजार के रूप में या तो Interbank ट्रेडों के माध्यम से या ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलालों. एक परिणाम के रूप में, एक सटीक आकलन के लिए ट्रेडों की मात्रा में किसी भी मुद्रा जोड़ी और प्रकार के व्यापारियों करना है कि उन्हें आम तौर पर काफी कठिन प्राप्त करने के लिए.

के बावजूद भारी लोकप्रियता के ओटीसी विदेशी मुद्रा बाजार में, एक नंबर के व्यापारियों को भी उपयोग करने के लिए चुन शिकागो आई एम एम के लिए व्यापार में मुद्रा वायदा अनुबंध पर उपलब्ध हैं, जो सबसे प्रमुख मुद्राओं की तुलना में अमेरिकी डॉलर के खिलाफ है, और कुछ पर मामूली मुद्रा जोड़े और पार मुद्रा जोड़े. प्रतिबद्धता व्यापारियों की रिपोर्ट से पता चलता है की दिशा पदों ये वायदा व्यापारियों के लिए ले लिया है, किस प्रकार के व्यापारी वे कर रहे हैं, और आकार के इन पदों पर ले लिया एक एक सप्ताह की अवधि.

इसके अलावा करने के लिए खाट रिपोर्ट, कुछ ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलालों की तरह FXCM प्रकाशित उपयोगी बाजार की धारणा संकेतक उनकी वेबसाइटों पर या मालिकाना ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में से एक है कि आम तौर पर दिखाने के लिए क्या अन्य व्यापारियों के साथ सौदा करने वाले दलाल इस समय कर रहे हैं.

एक अन्य संभावित रूप से उपयोगी फार्म की भावना के सूचक हैं आर्थिक सर्वेक्षण प्रदर्शन किया और जारी के रूप में संकेतकों के लिए दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं. अप्रत्याशित परिवर्तन के परिणाम में इन अक्सर प्रभावशाली सर्वेक्षण कर सकते हैं के कारण बाजार में तेज पारियों में विनिमय दर, और पार के प्रमुख के स्तर में उनके रीडिंग इस्तेमाल किया जा सकता है के रूप में संकेत के लिए विदेशी मुद्रा ट्रेडों के लिए ले जाया जाएगा.

निम्नलिखित वर्गों के इस लेख से कुछ पर चर्चा करेंगे और अधिक लोकप्रिय बाजार की धारणा संकेतक मुद्रा व्यापारियों द्वारा इस्तेमाल किया.

प्रतिबद्धता के व्यापारियों या खाट रिपोर्ट

के रूप में ऊपर उल्लेख किया है, प्रतिबद्धता के व्यापारियों या खाट रिपोर्ट है सबसे उपयोगी में से एक बाजार की धारणा संकेतक के लिए उपलब्ध विदेशी मुद्रा व्यापारी.

यह भी जानकारी प्रदान करता है के बारे में अन्य कमोडिटी और वित्तीय वायदा और डेरिवेटिव बाजारों में इसके अलावा को कवर करने के लिए विदेशी मुद्रा वायदा और विकल्प लेनदेन.

CFTC प्रकाशित प्रतिबद्धता व्यापारियों की रिपोर्ट नियमित रूप से हर शुक्रवार को, जब तक कि शुक्रवार को एक संघीय बैंक अवकाश है, जो मामले में रिहाई की देरी हो सकती है करने के लिए एक से दो व्यावसायिक दिनों के लिए । में निहित जानकारी खाट रिपोर्ट पर आधारित है, वायदा और विकल्प पदों है कि जो व्यापारियों के माध्यम से निपटा शिकागो आई एम एम बनाया और के रूप में आयोजित की पिछले शुक्रवार.

जबकि रिलीज के खाट डेटा आम तौर पर कुछ हद तक देरी हो रही द्वारा कुछ दिनों के समय से अपनी संचय, जानकारी अभी भी बहुत उपयोगी है के लिए मध्यवर्ती और लंबी अवधि के विदेशी मुद्रा व्यापारियों. यह द्वारा पीछा किया जाता है की एक बड़ी संख्या के इन प्रकार के व्यापारियों, जो उस पर भरोसा करते हैं के लिए अपने व्यापार की योजना के रूप में एक बाजार की धारणा सूचक है ।

खाट रिपोर्ट की एक संख्या की सूची जो आइटम इस्तेमाल किया जा सकता है द्वारा एक विदेशी मुद्रा व्यापारी गेज करने के लिए निवेशक भावना है, और यह रूपों के cornerstones में से एक विदेशी मुद्रा पर भावना विश्लेषण के रूप में कई द्वारा अभ्यास मुद्रा व्यापारियों.

इसके अलावा करने के लिए दिशा दिखाने के और आकार के बकाया पदों, खाट रिपोर्ट भी खंडों में विभाजित है कि कैसे दिखाने के व्यापारियों के विभिन्न विषयों खुद को तैनात किया है वायदा बाजार में. जानकारी में दिखाया गया खाट रिपोर्ट में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • ओपन इंटरेस्ट – इस संख्या का प्रतिनिधित्व करता है की कुल संख्या का वायदा या विकल्प अनुबंध है कि अभी तक नहीं किया गया है द्वारा ऑफसेट एक विपरीत लेन-देन है, इस तरह के रूप में वितरण या व्यायाम के मामले में विकल्प हैं ।
  • संख्या के व्यापारियों – इस परिणाम से पता चलता है की कुल संख्या के व्यापारियों के हैं कि रिपोर्ट करने के लिए बाध्य करने के लिए अपनी स्थिति CFTC.
  • Reportable पदों – इस की कुल संख्या के वायदा और विकल्प पदों के द्वारा आयोजित व्यापारियों के आकार में निहित है कि ऊपर विशिष्ट रिपोर्टिंग कर रहे हैं कि स्तरों द्वारा निर्धारित सीएफटीसी नियमों.
  • गैर Reportable पदों – इन कर रहे हैं की संख्या छोटी और लंबी पदों को पूरा नहीं करते जो रिपोर्टिंग आवश्यकताओं द्वारा निर्धारित सीएफटीसी के मामले में उनके आकार.
  • संक्षिप्त रिपोर्ट – इस से संबंधित नहीं है की संख्या में शॉर्ट पोजीशन है, लेकिन एक खनन खाट रिपोर्ट द्वारा जारी किए गए सीएफटीसी से पता चलता है कि स्तर के ओपन इंटरेस्ट में से प्रत्येक के वायदा अनुबंध द्वारा अलग से बकाया की संख्या reportable और गैर reportable पदों. अतिरिक्त डेटा पर दिखाया गया है इस रिपोर्ट में शामिल है कि राशि के वाणिज्यिक और गैर वाणिज्यिक होल्डिंग्स, किसी भी परिवर्तन से पिछली रिपोर्ट, प्रसार गतिविधि, खुले ब्याज, प्रतिशत, श्रेणी के द्वारा टूट, और संख्या के व्यापारियों को शामिल किया गया.
  • लंबे समय से रिपोर्ट नहीं है – यह करने के लिए संबंधित की संख्या लंबे समय से पदों के लिए, लेकिन यह बजाय एक विस्तारित खाट रिपोर्ट भी शामिल है कि में निहित सभी जानकारी की शार्ट रिपोर्ट में उल्लेख किया ऊपर और दोनों शामिल हैं reportable और गैर reportable पदों. लंबी रिपोर्ट में यह भी समूहों के डेटा द्वारा वर्ष है, और यह की एकाग्रता से पता चलता बकाया पदों है कि द्वारा आयोजित कर रहे हैं सबसे बड़ा चार और आठ व्यापारियों.
  • वाणिज्यिक – इस संख्या को दर्शाता पदों द्वारा आयोजित व्यापार संस्थाओं है कि में एक ब्याज के उत्पादन, प्रसंस्करण और/या बिक्री की एक निश्चित वस्तु पर जो वायदा कारोबार कर रहे हैं पर शिकागो आई एम एम विनिमय. इन पदों पर आम तौर पर गठन क्या जाना जाता है के रूप में एक "बचाव" की स्थिति के लिए एक वाणिज्यिक ब्याज की अंतर्निहित स्थिति अर्जित करता है कि स्वाभाविक रूप से एक सीधा परिणाम के रूप में अपनी गैर-व्यापार से संबंधित व्यापार गतिविधियों.
  • गैर-वाणिज्यिक – इस वर्गीकरण की कुल राशि में शामिल सभी सट्टा पदों शामिल हैं, जो उन लोगों द्वारा आयोजित पदों व्यक्तिगत व्यापारियों, बड़े संस्थानों, बचाव धन और अन्य गैर-व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं के लिए वायदा बाजार को पूरा है कि रिपोर्टिंग आवश्यकताओं के सीएफटीसी. इस का प्रतिनिधित्व करता है एक संभावित रूप से उपयोगी सट्टा भावना सूचकांक.

के बावजूद उल्लेखनीय मात्रा की कमी के आधार भावना के लिए analytics ओटीसी विदेशी मुद्रा बाजार में, खाट रिपोर्ट का प्रतिनिधित्व करता है एक सबसे उपयोगी विदेशी मुद्रा बाजार की धारणा विश्लेषण उपकरण उपलब्ध करने के लिए मुद्रा व्यापारियों.

रूपों के बाजार की धारणा ट्रेडिंग

सबसे प्रचलित तरीका है कि विदेशी मुद्रा व्यापारियों का उपयोग करते हैं, भावना में विदेशी मुद्रा बाजार के द्वारा होता है gauging चरम स्थिति में बाजार के भीतर और उस का उपयोग कर के रूप में एक विपरीत संकेत है. असल में, जब बाजार की धारणा के स्तर तक पहुँचने में इस तरह के चरम है, जब एक बड़ी संख्या के लिए चाहता अस्तित्व के सापेक्ष संख्या के शॉर्ट्स या इसके विपरीत, बाजार में प्रबल होना दिशा माना जाता है "भीड़" है और इसलिए आम तौर पर के लिए primed एक उलट.

असल में, एक बार एक भारी बहुमत के व्यापारियों के एक ही पक्ष पर बाजार में एक विशेष मुद्रा जोड़ी है, और अधिक बार नहीं की तुलना में, बाजार के लिए करते हैं जाएगा अपने मौजूदा दिशा या प्रवृत्ति और एक काउंटर प्रवृत्ति सुधार पीछा करना होगा में मुद्रा जोड़ी की विनिमय दर.

के रूप में कम व्यापारियों या वाणिज्यिक हितों की कर रहे हैं छोड़ दिया है, जो लेने के लिए इच्छा के विपरीत पक्ष व्यापार है, यह अक्सर सिर्फ एक समय की बात से पहले एक उलट विपरीत दिशा में विनिमय दर के materializes. तदनुसार, चरम स्तर में व्यापारी की धारणा कर रहे हैं आम तौर पर देखा के रूप में एक संभव संकेत के लिए एक उत्क्रमण की दिशा में एक विनिमय दर.

फिर भी, सावधानी के एक शब्द है यहाँ की आवश्यकता के लिए एक संभावित विदेशी मुद्रा भावना व्यापारी की व्यापकता के कारण लंबी अवधि के रुझान विदेशी मुद्रा बाजार में कर रहे हैं कि अक्सर में परिवर्तन के कारण ब्याज दर भिन्नता के रूप में आधिकारिक मौद्रिक नीति पारियों में से एक या दोनों देशों में शामिल एक मुद्रा जोड़ी.

एक परिणाम के रूप में यह स्पष्ट रुझान घटना मुद्रा जोड़े प्रदर्शन कर सकते हैं, यह महत्वपूर्ण है मन में रखने के लिए है कि उल्लेखनीय स्थिति चरम पर पहुंचा जा सकता है के लिए एक विशेष मुद्रा जोड़ी और अभी तक इस जोड़ी को अभी भी कर सकते हैं दिखाने के लिए जारी इस तरह के चरम स्तर के लिए एक लंबे समय तक समय की अवधि से पहले काफी पीछे.

इसके अलावा, व्यापक आर्थिक और अन्य बुनियादी कारकों को प्रभावित कर सकता है एक देश की मुद्रा मायनों में, जहां बाजार की धारणा में दिखाई दे सकते हैं देने के लिए एक पारंपरिक संकेत है, लेकिन कारण के लिए बकाया परिस्थितियों में, बाजार का जवाब नहीं होगा के रूप में आमतौर पर होने की उम्मीद है.

इन समाचार घटनाक्रम शामिल हो सकते हैं देश की मौद्रिक नीति, ब्याज दरों, पर एक जनमत संग्रह के एक महत्वपूर्ण मुद्दे के रूप में इस तरह के Brexit वोट, एक भू-राजनीतिक घटना है, एक प्राकृतिक आपदा है, केंद्रीय बैंक मुद्रा बाजार में हस्तक्षेप, या किसी भी अन्य परिस्थितियों है कि डालती सकता है एक पर्याप्त प्रभाव के मूल्य पर एक या एक से अधिक मुद्राओं की एक विशेष मुद्रा जोड़ी.

सट्टा भावना के सूचक

सट्टा भावना सूचक या लघु उद्योग के होते हैं कि एक सूचकांक जारी किया जाता है, एक दिन में दो बार द्वारा लोकप्रिय ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलाल FXCM. में इसके विपरीत करने के लिए खाट रिपोर्ट, यह बहुत अधिक समय विदेशी मुद्रा भावना सूचकांक से पता चलता है खरीदारों की संख्या की तुलना में विक्रेताओं की संख्या में सक्रिय हैं कि एक विशेष मुद्रा जोड़ी पर इसकी रिलीज के समय.

यदि लघु उद्योग सूचकांक नकारात्मक है, तो उदाहरण के लिए, यह एक दिखा रहा है पढ़ने के -4.5 है, तो इसका मतलब यह है कि वहाँ रहे हैं 4.5 व्यापारियों लेने पर एक छोटी स्थिति मुद्रा जोड़ी के लिए हर एक व्यापारी लेता है, जो एक लंबे समय की स्थिति है । इसके विपरीत, यदि सूचकांक सकारात्मक है, उदाहरण के लिए +2.3, तो यह पढ़ने को इंगित करता है कि वहाँ रहे हैं 2.3 व्यापारियों लंबे समय जा रहा मुद्रा जोड़ी के लिए हर व्यापारी का चयन करने के लिए कम जोड़ी के बजाय.

मजे की बात है, लघु उद्योग अत्यंत उपयोगी हो सकते हैं करने के लिए लघु अवधि के उन्मुख पेशेवर विदेशी मुद्रा व्यापारी. के बहुमत के बाद से खुदरा विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए करते हैं, पैसा खोने के एसएसआई कार्य कर सकते हैं के रूप में एक उपयोगी इसके विपरीत का सूचक बाजार की दिशा में एक मुद्रा जोड़ी. एक पेशेवर हो सकता है इसलिए व्यापार में एक का विरोध करने की दिशा में प्रबल होना की दिशा खुदरा व्यापारी पोजिशनिंग द्वारा दिखाया लघु उद्योग.

आर्थिक सर्वेक्षण प्रभावित कर सकते हैं कि और इस्तेमाल किया जा सकता को मापने के लिए बाजार की धारणा

कई व्यापार और उपभोक्ता भावना सर्वेक्षण या अनुक्रमित रहे हैं नियमित रूप से के रूप में जारी आर्थिक संकेतकों के लिए प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं. इन विज्ञप्ति की बारीकी से विदेशी मुद्रा बाजार के व्यापारियों, और कई विचार कर रहे हैं अग्रणी संकेतकों की दिशा में प्रासंगिक अर्थव्यवस्था.

सामान्य में, एक उच्च और बेहतर की उम्मीद की तुलना में पढ़ने के इन सर्वेक्षणों से कर सकते हैं काफी हद तक बाजार की धारणा को बढ़ावा देने के लिए मुद्रा से संबंधित देश है, जबकि एक विशेष रूप से निराशाजनक परिणाम कर सकते हैं काफी नुकसान बाजार की धारणा के लिए मुद्रा.

विभिन्न उपभोक्ता विश्वास और व्यापार सर्वेक्षण जारी कर रहे हैं समय समय पर, इसके अलावा में करने के लिए परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स या PMIs. परिणाम से इन संकेतकों कर रहे हैं, जो आमतौर पर मासिक जारी की है, की सहायता कर सकते हैं, मौलिक विश्लेषकों का आकलन करने में विभिन्न पहलुओं की अर्थव्यवस्था से संबंधित भावना में संबंधित देशों के.

निम्न तालिका में शामिल हैं के कुछ अधिक महत्वपूर्ण के बीच में इन सर्वेक्षणों, के रूप में अच्छी तरह के रूप में है कि मुद्रा सूचक है सबसे अधिक संभावना को प्रभावित करने के लिए:

संबंधित सवाल: