का उपयोग कर ADX प्रवृत्ति की शक्ति का सूचक खोजने के लिए रुझान

ADX प्रवृत्ति की शक्ति का सूचक में से एक है सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया उपकरण शक्ति निर्धारित करने के लिए एक प्रवृत्ति की सुरक्षा में विश्लेषण किया जा रहा है. तकनीकी व्यापारियों आम तौर पर उपयोग ADX (औसत दिशात्मक सूचकांक) या औसत दिशात्मक आंदोलन सूचकांक (डीएमआई) संकेतक निर्धारित करने के लिए बाजार में एक uptrend में हैं, गिरावट या trendless हालत में है ।

ADX सूचक अनिवार्य रूप से व्यापारियों में मदद करता है समझने के लिए अगर बाजार में trending है, और यदि हां, तो कैसे मजबूत या कमजोर प्रवृत्ति है. के उपयोग के बारे में जानकारी से ADX सूचक व्यापारियों को पता कर सकते हैं जब एक स्थान लेने के लिए एक प्रवृत्ति है और जब से दूर रहने के लिए जब बाजार की प्रवृत्ति फ्लैट है ।

यह जानकारी बहुत ही मूल्यवान हो सकता करने के लिए के व्यापारी, के बाद से बाजारों में आम तौर पर प्रवृत्ति का केवल 30% है, जबकि समय यह ट्रेडों में एक बग़ल रेंज के बारे में 70% समय की. सबसे व्यापारियों के लिए, सबसे बड़ा घाटा आमतौर पर आते हैं में औसत पर बग़ल में बाजार. इस प्रकार, ADX या DMI सूचक प्रदान कर सकते हैं करने के लिए सुराग तकनीशियन के बारे में सबसे उपयुक्त समय में संलग्न करने के लिए एक संभावित व्यापार.

पहचान के रुझान विदेशी मुद्रा बाजार में कर रहे हैं में से एक का सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में तकनीकी विश्लेषण. जानने के बिना क्या मौजूदा कीमत प्रवृत्ति है, यह मुश्किल हो सकता है के लिए व्यापारियों के लिए ठीक से निष्पादित एक रणनीति है । रुझान विश्लेषण किया जा सकता है में विभिन्न तरीकों सहित कीमत कार्रवाई का विश्लेषण, इलियट लहर मायने रखता है, चलती औसत और अन्य तकनीकी साधन है । लेकिन adx तकनीकी संकेतक की तकनीकी संकेतक गेज करने के लिए डिज़ाइन किया गया दोनों की प्रवृत्ति दिशा और प्रवृत्ति की ताकत.

दिशात्मक सूचक पेश किया गया था द्वारा 1978 में जे Willes बेतुकी जूनियर बेतुकी पेश करने के लिए पाठकों दिशात्मक आंदोलन संकेतक अपनी पुस्तक में, नई अवधारणाओं तकनीकी ट्रेडिंग सिस्टम में.

वाइल्डर भी शुरू की गई कई अन्य तकनीकी संकेतक, सहित, औसत सच रेंज (एटीआर), पैराबोलिक खोज एवं बचाव के रूप में अच्छी तरह के रूप में उनकी सबसे प्रसिद्ध सूचक है, रिश्तेदार ताकत सूचकांक, या RSI सूचक है । सभी के वाइल्डर की तकनीकी संकेतक समय की कसौटी पर खड़ा है और आमतौर पर इस्तेमाल किया वित्तीय बाजारों में.

चार्ल्स डॉव और बाजार के रुझान

की अवधारणा बाजार के रुझान गया था माने चार्ल्स एच डॉव, अपने प्रसिद्ध में डॉव सिद्धांत है. चार्ल्स डाउ है के संस्थापकों में से एक डाउ जोन्स न्यूज़वायर कंपनी है । डाउ सिद्धांत के बारे में विस्तार से विभिन्न प्रकार के बाजार में रुझान. जबकि वहाँ रहे हैं कई पहलुओं के बारे में तकनीकी विश्लेषण के द्वारा कवर डॉव थ्योरी, एक प्रमुख भाग के सिद्धांत पर केंद्रित है रुझान.

के अनुसार चार्ल्स डॉव, प्रवृत्तियों कर रहे हैं मुख्य रूप से बनाया के प्रमुख, मध्यवर्ती और मामूली रुझान है । इन प्रवृत्तियों के लिए लागू कर रहे हैं किसी भी तरल वित्तीय बाजार है । चार्ल्स डाउ ने भी एक संक्षिप्त समय अवधि पर की प्रवृत्ति है । उदाहरण के लिए, प्रमुख प्रवृत्ति के लिए कहा जाता है पिछले कुछ महीनों से एक कुछ वर्षों के लिए. इस लंबी अवधि अधिभावी बाजार में प्रवृत्ति. ऐसे बाजार में कर रहे हैं अक्सर करने के लिए भेजा के रूप में बैल या भालू बाजार है ।

मध्यवर्ती रुझान रहे हैं कि उन लोगों के भीतर गिर प्रमुख प्रवृत्ति है । मध्यवर्ती रुझान अक्सर काउंटर रुझान के लिए एक प्रमुख प्रवृत्ति है और ज्यादातर मामलों में, माना जा करने के लिए एक सुधार या retracement एक प्रमुख प्रवृत्ति है । मध्यवर्ती रुझान के लिए करते हैं, पिछले कुछ हफ्तों से कुछ महीनों के लिए.

अंत में, नाबालिग के रुझान में पिछले कुछ दिनों से एक कुछ हफ्तों के लिए. इन का पालन कर सकते हैं प्रमुख प्रवृत्तियों और मिलकर मुकाबला करने की प्रवृत्ति retracements या सुधार के रूप में अच्छी तरह से. यह महत्वपूर्ण है कि नोट करने के लिए निश्चित समय सीमा के लिए प्रत्येक के रुझान के द्वारा चार्ल्स डो सिर्फ एक सन्निकटन है और पूर्ण नहीं समय में.

किसी भी समय, किसी भी बाजार में सवाल दर्शाती इनमें से एक के रुझान (प्रमुख, मध्यवर्ती या छोटे). विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए, क्या इस जानकारी का मतलब है, है कि, समय के आधार पर फ्रेम का इस्तेमाल किया जा रहा है, उचित प्रवृत्ति विश्लेषण किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, प्राथमिक प्रवृत्ति पर पाया जा सकता है मासिक चार्ट. माध्यमिक प्रवृत्ति पर देखा जा सकता है दैनिक या साप्ताहिक चार्ट और अंत में, नाबालिग के रुझान पर देखा जा सकता है कम समय सीमा के चार्ट के रूप में इस तरह के 240 मिनट या घंटे का समय सीमा में.

औसत क्या है दिशा सूचकांक (ADX) सूचक है?

के रूप में हम वर्णित है इससे पहले, औसत दिशा सूचकांक एक तकनीकी सूचक है कि गेज दोनों की ताकत और दिशा में एक प्रवृत्ति के लिए एक सुरक्षा विश्लेषण किया जा रहा है. इस सुरक्षा कुछ भी हो सकता है; एक सूचकांक, इस तरह के रूप में विज्ञान और P500, एक शेयर के रूप में इस तरह AAPL या एक विदेशी मुद्रा मुद्रा जोड़ी के लिए, उदाहरण के EUR/अमरीकी डालर के लिए.

ADX प्रवृत्ति सूचक आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता तारीफ करने के लिए अन्य तकनीकी विधियों या संकेतक का निर्माण करने के लिए एक प्रवृत्ति के बाद व्यापार प्रणाली है. अन्य तकनीकी अध्ययन कर रहे हैं कि अक्सर में प्रयोग किया जाता के साथ संयोजन के रूप ADX शामिल मूविंग एवरेज, बोलिंगर के बैंड, प्रवृत्ति लाइनों, और सरल क्षैतिज समर्थन और प्रतिरोध स्तरों.

औसत दिशात्मक सूचकांक या ADX के शामिल तीन मुख्य तत्व है ।

  • +डि
  • -DI
  • ADX रेखा

के +डि डि और दर्शाती है कि क्या प्रवृत्ति तेजी या मंदी के आधार पर अपने अंतरराष्ट्रीय व्यवहार है.

ADX रेखा से पता चलता है की शक्ति की प्रवृत्ति है ।

जब आप गठबंधन से जानकारी सभी तीन घटकों के साथ, आप प्राप्त कर सकते हैं एक तस्वीर के मौजूदा बाजार की हालत. के +डि डि और आपको बता देंगे बाजार की दिशा है, जबकि ADX रेखा से पता चलता है इस की ताकत दिशात्मक आंदोलन. ADX सूचक दिखाया गया है में उप-खिड़की के मूल्य चार्ट (करने के लिए इसी तरह जहां तकनीकी oscillators प्लॉट किए जाते हैं).

वहाँ रहे हैं कई अलग अलग तकनीक का निर्माण करने के लिए एक मजबूत ADX व्यापार रणनीति है, और हम चर्चा करेंगे कुछ इस पाठ में बाद में.

'चलो अब हमारे ध्यान में बारी करने के लिए चित्रा 1 नीचे. यहाँ हम एक GBPUSD चार्ट से पता चलता है कि adx संकेतक mt4 में.

चित्रा 1: औसत दिशात्मक सूचकांक (ADX) MT4 पर मूल्य चार्ट

के रूप में चित्रा 1 में दिखाया गया है, आप देख सकते हैं कि विदेशी मुद्रा adx सूचक है, तीन लाइनों. बिंदीदार काले रंग की रेखा है ADX रेखा और यह दर्शाया गया है की ताकत की प्रवृत्ति है ।

Adx ट्रेडिंग नियमों को सरल कर रहे हैं.

  • जब ADX रेखा से बढ़ रहा है, यह संकेत है कि इस प्रवृत्ति को दृढ़ता से बढ़ रहा है
  • हरे रंग की लाइन है +डि और लाल रेखा है –DI. सकारात्मक या नकारात्मक आंदोलन, या ऊपर और नीचे के रुझान संकेत कर रहे हैं द्वारा क्रॉसओवर के +डि डि और.
  • जब लाल रेखा के ऊपर हरे रंग की लाइन है, यह इंगित करता है एक नकारात्मक या मंदी की प्रवृत्ति है । इसके विपरीत, जब डि +से ऊपर है –DI, या हरे रंग की लाइन लाल रेखा से ऊपर है, यह इंगित करता है एक सकारात्मक या तेजी प्रवृत्ति.

अब है कि हम सीखा है के बुनियादी तत्वों का औसत दिशात्मक सूचकांक सूचक, हम अब बारी हमारे कैसे पर ध्यान केंद्रित ADX संकेतक डीएमआई वास्तव में गणना की है.

ADX सूचक सेटिंग्स समझाया

समझ कैसे एक संकेतक गणना की है, और मूल्यों प्लॉट में महत्वपूर्ण है का निर्माण करने के लिए कैसे जानने के लिए वास्तव में एक सूचक का उपयोग करें सबसे अधिक प्रभावी ढंग से. सौभाग्य से, आज, व्यापारियों के लिए नहीं है मैन्युअल रूप से मूल्यों की गणना के रूप में यह स्वचालित है पर सभी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में से एक.

फिर भी, यह महत्वपूर्ण है पता करने के लिए क्या कारकों और मूल्यों पर विचार कर रहे हैं द्वारा ADX सूचक जब यह आग बंद एक संकेत है.

ADX गणना पर आधारित है, पहली पाने के मूल्यों से प्रत्येक तीन घटकों, ADX रेखा, +डि, और डि. के, डि +या सकारात्मक द्वारा गणना की जाती है वर्तमान उच्च मूल्य से घटाया पिछले उच्च, और किया जाना चाहिए अधिक से अधिक के मूल्य की तुलना में पिछले कम से घटाया वर्तमान कम है । अन्य शब्दों में, डि +बढ़ जाता है जब के बीच के अंतर को वर्तमान में उच्च और कम है, अधिक से अधिक पिछले की तुलना में उच्च और कम है ।

की -डि या नकारात्मक है subtracting द्वारा गणना की पिछले कम वर्तमान के खिलाफ कम, और इस से अधिक होना चाहिए वर्तमान उच्च घटाया से पूर्व उच्च. जब वहाँ है एक नकारात्मक मूल्य में या तो -डि या +दी, कि मान दर्ज किया गया है के रूप में एक शून्य या कोई परिवर्तन नहीं ।

औसत दिशात्मक सूचकांक या ADX रेखा पर आधारित है, गणना की सच रेंज, +डि डि और प्रत्येक अवधि के लिए, तो smoothed । इस इनपुट पैरामीटर के लिए ADX की अवधि. ठेठ डिफ़ॉल्ट मान के ADX सूचक है 14 की अवधि. तो, यह 14 की अवधि हो जाता है, चौरसाई अवधि के लिए ADX रेखा है ।

जब ADX रेखा से ऊपर को पार कर 20 या 25 थ्रेसहोल्ड के नीचे से, यह सुझाव है कि बाजार से संक्रमण trendless बाजार की हालत के लिए एक ट्रेंडिंग बाजार की हालत. और इतने लंबे समय के रूप में ADX रेखा से ऊपर रहता है, इस स्तर पर, यह एक संकेत है कि बाजार में रुझान का माहौल ।

मूल्यों के 20 और 25 लागू कर रहे हैं केवल के लिए ADX रेखा और अनदेखा किया जाना चाहिए के लिए +डि डि और.

चित्रा 2 में, हम देख सकते हैं जहां दो क्षेत्रों प्रवृत्ति की शक्ति का सूचक से पता चलता है सबसे मजबूत मंदी और तेजी की लघु अवधि के रुझान ।

चित्रा 2: निर्धारण करने की प्रवृत्ति शक्ति का उपयोग ADX सूचक

चित्रा 2 में, क्षेत्र द्वारा चिह्नित लाल क्षेत्र से पता चलता है मंदी की प्रवृत्ति में खेलते हैं.

ADX सूचक को दर्शाया गया है इस मंदी की प्रवृत्ति के साथ –डि +ऊपर DI सुझाव एक भालू बाजार जगह में है. ADX रेखा के दूसरी ओर तेजी से बढ़ जाता है, यह दर्शाता है कि गिरावट की स्थिति मजबूत है । ADX रेखा के शुरू में बंद bounces 20 – 25 और फिर दृढ़ता से बढ़ जाता है.

अगले, उदाहरण के द्वारा चिह्नित हरी क्षेत्र में, आप देख सकते हैं कि डि +बढ़ रहा है या अधिक से अधिक की तुलना में, डि. यह पता चलता uptrend में कीमत. ताकत की प्रवृत्ति है, यह भी दर्शाया द्वारा बढ़ती ADX रेखा से ऊपर है जो 20 – 25 के स्तर और चालें तेजी से अधिक है ।

बुनियादी ADX व्यापार नियमों राज्य है कि ट्रेडों शुरू किया जा सकता है की दिशा में प्रवृत्ति, के रूप में द्वारा evidenced डि + / - डि पढ़ने, जब ADX रेखा से बढ़ रहा है और ऊपर से 20 या 25 स्तर.

एक अन्य विधि का उपयोग करने के लिए विदेशी के +डि डि और लाइनों पर ADX संकेतक के लिए आरंभ और समाप्त ट्रेडों. हालांकि, सावधानी के साथ लिया जाना चाहिए इस अंतरराष्ट्रीय दृष्टिकोण की वजह से है, जब बाजार में कर रहे हैं, तड़का हुआ है, +डि डि और कर सकते हैं बार-बार whipsaw के साथ तेजी और मंदी का संकेत है .

चित्रा 3: +डि डि और अंतरराष्ट्रीय विधि

चित्रा 3 में, चार्ट का एक उदाहरण दिखाता तेजी और मंदी की प्रवृत्ति बाजार में. पहले उदाहरण में, इस मंदी की प्रवृत्ति मूल्य में दिखाया गया है द्वारा बढ़ –डि लाइन और एक गिरने +डि लाइन. इस मंदी की प्रवृत्ति है, यह भी दर्शाया द्वारा की विदेशी DI लाइनों.

दूसरे उदाहरण में, एक तेजी की प्रवृत्ति को दिखाया गया है । यहाँ, +डि देखा जाता है पार –डि रेखा चित्रण, एक तेजी की प्रवृत्ति के बाजार में है ।

इन क्रॉसओवर में देखा जा सकता है एक ही प्रकाश के रूप में आप एक दोहरी चल औसत क्रॉसओवर के संकेत. ध्यान दें कि ऊपर के उदाहरण में, ADX रेखा से छिपा दिया गया है, चित्रित करने के लिए केवल DI crossovers.

अगले उदाहरण में नीचे दिखाया गया है चित्रा 4 में, हम देख सकते हैं कि ADX रेखा में इस्तेमाल किया जा सकता है निर्धारित करने के लिए प्रवृत्ति की ताकत.

यहाँ, डि लाइनों छिपा कर रहे हैं तो हम कर सकते हैं पर हमारा ध्यान केन्द्रित ADX रेखा है ।

चित्रा 4: ADX रेखा निर्धारित करने के लिए प्रवृत्ति की ताकत

ऊपर के चार्ट उदाहरण के लिए, हम की पहचान की है महत्वपूर्ण मूल्य के स्तर द्वारा चिह्नित क्षैतिज लाइनों. जब मूल्य टूट जाता है नीचे उचित समर्थन के स्तर के साथ, आप देख सकते हैं कि मजबूत मंदी की प्रवृत्ति है द्वारा मान्य बढ़ती ADX रेखा है ।

अगले उदाहरण में दाईं ओर करने के लिए, आप देख सकते हैं कि कैसे प्रतिरोध स्तर से टूट गया था, जो था द्वारा मान्य बढ़ती ADX रेखा से ऊपर के लिए 20 से 25 स्तर.

इस प्रकार, ADX इस्तेमाल किया जा सकता है के साथ एक की कीमत के आधार पर कार्रवाई के विश्लेषण की विधि और ट्रेडों शुरू किया जा सकता है तदनुसार.

कैसे बनाने के लिए एक ADX ट्रेडिंग सिस्टम

पेचीदगियों को समझने के ADX सूचक है और अपने कार्यों के निर्माण के लिए आवश्यक है एक ADX आधारित व्यापार प्रणाली है. कई बार, व्यापारियों का उपयोग बेमानी संकेतक है कि बारी में प्रदान करता है एक झूठी भावना की पुष्टि की है । उदाहरण के लिए, का उपयोग दो या दो से अधिक oscillators की तरह RSI, विलियम्स %आर, या Stochastics नहीं अधिक मूल्य प्रदान करते हैं, के रूप में इन संकेतकों में से प्रत्येक अनिवार्य रूप से को मापने के लिए एक ही बात है ।

इन सभी संकेतकों के और अधिक या कम उपाय गति मूल्य में है । इसलिए, यह महत्वपूर्ण है को शामिल करने के लिए गैर बेमानी, गैर सहसंबद्ध तकनीकी उपकरण में अपने व्यापार के दृष्टिकोण की पुष्टि के लिए प्रयोजनों.

वहाँ रहे हैं कई करने के लिए दृष्टिकोण के साथ व्यापार ADX सूचक है । कभी कभी, तुम चाहते हो सकता है का उपयोग करने के लिए सभी तीन घटकों, लेकिन अन्य समय में, तुम सिर्फ ADX रेखा निर्धारित करने के लिए प्रवृत्ति ताकत और गठबंधन है कि अन्य तरीकों के साथ की पुष्टि करने के लिए प्रवृत्ति की दिशा है ।

चलो कुछ पर एक नज़र लेने के तरीके का उपयोग कर सकते हैं ADX अध्ययन को विकसित करने के लिए एक ध्वनि व्यापार रणनीति है.

हम के संयोजन पर दिखेगा ADX संकेतक के साथ एक दोहरी चल औसत क्रॉसओवर. इस में व्यापार के दृष्टिकोण के साथ, आप होगा पर भरोसा करते हैं, चलती औसत के लिए संकेतों को प्रवृत्ति दिशा और ADX रेखा एक फिल्टर के रूप में आरंभ करने के लिए ट्रेडों केवल जब प्रवृत्ति मजबूत है ।

चित्रा 5 में, आप देखेंगे ADX रेखा में उप-खिड़की और दोहरी चलती औसत पर साजिश रची मूल्य चार्ट ।

चित्रा 5: ADX रेखा के साथ दोहरी मूविंग एवरेज

पहले उदाहरण में, 1 से चिह्नित, हम देख सकते हैं कि प्रवृत्ति बन गया है, मंदी के साथ अल्पकालिक चल औसत पार के नीचे लंबी अवधि के औसत से बढ़ रहा है.

आप देख सकते हैं कि ADX रेखा पहले से डूबा हुआ है, 20 से नीचे और फिर वृद्धि करने के लिए शुरू करने के लिए ऊपर पार के 20 – 25 के स्तर के साथ. यह पता चलता है कि ADX रेखा का संकेत है एक trending बाजार की हालत. देख हाल ही में उच्चतम कम था कि उल्लंघन और सबूत के लिए एक नई मंदी की प्रवृत्ति है, के रूप में सुझाव दिया द्वारा दोहरी चल औसत क्रॉसओवर और ADX संयोजन, हम विश्वास कर सकते हैं एक छोटी स्थिति लेने के बाजार में है ।

दूसरे उदाहरण में, द्वारा चिह्नित 2, हम देख सकते हैं कि प्रवृत्ति बन जाता है तेजी की जब चल औसत क्रॉसओवर होता है उल्टा करने के लिए. इसी तरह करने के लिए पहले उदाहरण में, पिछले हाल ही में उच्चतम उच्च का उल्लंघन है, बस जब चलती औसत गठबंधन को दिखाने के लिए एक संक्रमण के लिए एक तेजी बाजार के राज्य. यहाँ, ADX रेखा था पहले से ही झुका हुआ ऊपर गिरने के बाद 20 – 25, यह दर्शाता है कि बाजार के एक राज्य में है trendiness. इस प्रकार, वजन के सबूत से पता चलता है कि एक लंबे समय स्थिति के लिए किया जाएगा एक अनुकूल व्यापार ले लो करने के लिए इस स्थिति में.

ADX संकेतक इस्तेमाल किया जा सकता है दोनों के लिए दिन के कारोबार, स्विंग ट्रेडिंग, और लंबी अवधि के व्यापार की स्थिति. हालांकि, अखंडता के रुझान हमेशा से रहा है और अधिक विश्वसनीय पर अधिक timeframes, आम तौर पर प्रति घंटा और ऊपर पर नंगे न्यूनतम है. परवाह किए बिना, औसत दिशात्मक सूचकांक सूचक है एक अत्यधिक उपयोगी सूचक है कि दोनों को जोड़ती है प्रवृत्ति दिशा और प्रवृत्ति ताकत और विचार किया जाना चाहिए व्यापारियों द्वारा एक अतिरिक्त के रूप में उनके व्यापार के लिए उपकरण बॉक्स.

संबंधित सवाल: