पेशेवर इंटरबैंक FX बाजार समझाया

विदेशी मुद्रा interbank बाजार में थोक मुद्रा क्षेत्र में, जहां व्यापारियों से बड़े बैंकिंग संस्थाओं के बीच व्यापार । अन्य प्रतिभागियों को इस तरह के रूप में हेज फंड या व्यापारिक कंपनियों के लिए तय है कि में भाग लेने के लिए बड़े लेन-देन भी कर रहे हैं का हिस्सा है interbank बाजार.

लक्ष्य के अंतर बैंक बाजार में तरलता प्रदान करने के लिए अन्य बाजार सहभागियों के लिए और जानकारी जुटाने से पैसे का प्रवाह. बड़े वित्तीय संस्थानों के व्यापार कर सकते हैं सीधे एक दूसरे के साथ के माध्यम से या इलेक्ट्रॉनिक इंटरबैंक fx प्लेटफार्मों. इलेक्ट्रॉनिक ब्रोकिंग सर्विसेज (ईबीएस) और थॉमसन रायटर निपटने कर रहे हैं, मुख्य इलेक्ट्रॉनिक प्रतियोगियों में जगह है और वे एक साथ कनेक्ट एक हजार से अधिक बैंकों.

व्यापार प्रवाह के माध्यम से इंटरबैंक fx बाजार का लगभग 50%, 5 खरब डॉलर एक दिन है कि लेनदेन में विदेशी मुद्रा बाजार. प्रतिभागियों में शामिल हैं, वाणिज्यिक बैंकों, निवेश बैंकों, केंद्रीय बैंकों के साथ-साथ, निवेश कोष और दलालों. की भूमिका को समझने के विभिन्न प्रतिभागियों को interbank बाजार में मदद कर सकते हैं आप एक गहरी प्रशंसा की कि कैसे बड़े बाजार में खिलाड़ियों से बातचीत ।

लेनदेन आयोजित की जाती हैं कि में interbank बाजार में कर रहे हैं या तो लेन-देन के बीच सीधे बड़े वित्तीय संस्थानों, या दलालों के माध्यम से कर रहे हैं जो ट्रेडों निष्पादित करने के लिए अपने ग्राहकों. कुछ व्यापारियों रहे हैं लेनदेन के लिए विशेष रूप से सट्टा प्रयोजनों के लिए, जबकि दूसरों को तरलता प्रदान कर रहे हैं या हेजिंग मुद्रा जोखिम.

खिलाड़ियों को Interbank बाजार में

खिलाड़ियों को interbank बाजार में कर रहे हैं वाणिज्यिक बैंकों, निवेश बैंकों, केंद्रीय बैंकों, बचाव धन और व्यापार कंपनियों. को छोड़कर के लिए केंद्रीय बैंकों, जो एक विकल्प है, अंत लक्ष्य है, ज्यादातर के अन्य खिलाड़ियों के interbank बाजार में कड़ाई से लाभ के लिए और जानकारी के लिए ।

इस का सबसे तरलता प्रवाह के माध्यम से लगभग दस से पंद्रह वित्तीय संस्थाओं. सबसे बड़े खिलाड़ियों में interbank बाजार में कर रहे हैं वाणिज्यिक बैंकों को इस तरह के रूप में, सिटी बैंक, ड्यूश बैंक, यूनियन बैंक ऑफ स्विट्जरलैंड, हांगकांग और शंघाई बैंक. इन बैंकों को समर्पित कर दिया है, विदेशी मुद्रा व्यापार के संचालन का समर्थन करने वाले उनके अंतरबैंक विदेशी डीलरों.

केंद्रीय बैंक के एक संप्रभु राष्ट्र तरलता प्रदान करता है में उलझाने के द्वारा मुद्रा बाजार के संचालन । केंद्रीय बैंकों को आम तौर पर के बारे में सोचा के रूप में, अंतिम उपाय के ऋणदाता, जो ऋण प्रदान करने के लिए वाणिज्यिक बैंकों के लिए ऋण जारी किए गए हैं कि करने के लिए प्राथमिक डीलरों. केंद्रीय बैंकों की भी रक्षा की विदेशी विनिमय दर एक देश की है और कर रहे हैं के लिए जिम्मेदार विदेशी मुद्रा आरक्षित है ।

मुद्रा भंडार का हिस्सा हैं एक केंद्रीय बैंकों को बैलेंस शीट, और विचार कर रहे हैं एक दायित्व है. जबकि केंद्रीय बैंकों की कोशिश से बचने के लिए बीच में विदेशी मुद्रा बाजार में, वहाँ कई बार कर रहे हैं जब यह आवश्यक हो सकता है. उदाहरण के लिए, जब एक मुद्रा है, या तो दबाव में या में बढ़ती मूल्य से परे एक पूर्व निर्धारित स्तर पर, एक केंद्रीय बैंक हस्तक्षेप कर सकते हैं के लिए यह संतुलन में रखने.

जब एक केंद्रीय बैंक निर्धारित करता है कि यह उचित है हस्तक्षेप करने के लिए विदेशी मुद्रा बाजार में, वे कारोबार के साथ कई प्राथमिक डीलरों को अधिकतम करने के लिए प्रभाव के अपने ट्रेडों. सामान्य में, वे कर रहे हैं के बारे में अधिक चिंतित के बारे में जानकारी का प्रसार भर में बाजार है, तो सिर्फ खरीदने या बेचने के एक मुद्रा जोड़ी.

वाणिज्यिक बैंकों, निवेश बैंकों, व्यापार कंपनियों और बचाव धन आम तौर पर भाग लेने के लिए interbank बाजार में बाजार निर्माताओं के रूप में. एक बाजार निर्माता एक व्यापारी बनाता है कि एक मूल्य के लिए एक और व्यापारी है. बाजार निर्माताओं रहे हैं स्वीकार करने के लिए तैयार होल्डिंग के साथ जुड़े जोखिम पदों में एक मुद्रा जोड़ी के लिए एक अवधि के समय, प्राप्त करने के लिए जानकारी के रूप में अच्छी तरह के रूप में प्राप्त करने के लिए एक संभावित लाभ.

आम तौर पर, एक अंतरबैंक आपरेशन केवल एक या दो डीलरों के लिए प्रत्येक मुद्रा जोड़ी. आमतौर पर वहाँ है एक प्राथमिक अंतर बैंक डीलर और संभवतः एक माध्यमिक डीलर है । प्रत्येक क्षेत्र में दुनिया भर में होगा, जहां एक स्थान वहाँ है एक प्राथमिक डीलर के लिए जिम्मेदार होगा, जो एक मुद्रा जोड़ी. उदाहरण के लिए, एक बड़े वाणिज्यिक बैंक होगा एक EUR/अमरीकी डालर डीलर जापान में, लंदन और न्यूयॉर्क.

इन डीलरों के पास होगा एक किताब से क्षेत्र के लिए क्षेत्र के रूप में पूर्व क्षेत्र कम हो जाता है तरल । तो, 3 बजे लंदन समय के साथ, EUR/अमरीकी डालर डीलर पारित होगा उनकी जिम्मेदारियों के लिए न्यूयॉर्क डीलर है । बड़े वित्तीय संस्थानों चाहते हैं, विशेषज्ञों के लिए प्रत्येक मुद्रा जोड़ी है, तो होने के बजाय 4 या 5 डीलरों को कवर 20 मुद्रा जोड़े है, वे होगा और अधिक होने की संभावना है 1 या 2 डीलरों में से प्रत्येक के लिए.

के लिए उभरते बाजार में ट्रेडिंग, डीलरों आम तौर पर होगा पर ध्यान केंद्रित एक क्षेत्र है. इसका मतलब है कि वहाँ हो सकता है 1-2 डीलरों पर ध्यान केंद्रित है जो दक्षिण अमेरिका, विनिमय दर उद्धरण में चिली के रूप में अच्छी तरह के रूप में ब्राजील असली के लिए उदाहरण है ।

Profiting से बोली-प्रस्ताव का प्रसार

बाजार निर्माताओं द्वारा राजस्व उत्पन्न क्रय एक मुद्रा जोड़ी पर बोली, और बेचने की मुद्रा जोड़ी पर की पेशकश. वे कोशिश कर रहे हैं पर कब्जा करने के लिए इंटरबैंक fx फैल गया । बोली की कीमत है, व्यापारियों खरीद करने को तैयार हैं एक मुद्रा जोड़ी के लिए है, जबकि पेशकश की कीमत है, जहां व्यापारियों के लिए तैयार हैं, बेचने के एक मुद्रा जोड़ी.

बाजार निर्माताओं का प्रयास लाभ उत्पन्न करने के लिए पर खरीद के द्वारा बोली और बिक्री पर की पेशकश की है, जबकि हेजिंग उनकी स्थिति को खतरा है । कई बार, एक व्यापारी की आवश्यकता होगी एक स्थिति पकड़ के लिए एक विस्तारित अवधि के लिए, यदि विशेष रूप से लेन-देन का आकार बहुत बड़ी है, तनाव कम करने के लिए सभी एक ही समय में.

सूची एक अंतरबैंक डीलर रखती है जाएगा यह भी विनिमय दर का निर्धारण. अगर एक डीलर लंबे समय EUR/अमरीकी डालर और चाहता है से छुटकारा पाने के लिए उसका/उसकी सूची, डीलर है और अधिक होने की संभावना ऑफलोड करने के लिए अपनी मुद्रा पर स्थिति की तुलना में एक कम वांछित मूल्य.

डीलरों को भी एक दृश्य के बाजार और इस पूर्वाग्रह भी मदद मिलेगी प्रभाव अंतर बैंक विनिमय दर. अगर एक डीलर का मानना है कि EUR/USD जा रहा है उच्च स्थानांतरित करने के लिए अगले कुछ घंटों में, वे कर रहे हैं और अधिक होने की संभावना पर बैठने के लिए प्रदान करते हैं और के लिए प्रतीक्षा करने के लिए बाजार के लिए आते हैं, उनकी कीमतों में विरोध के रूप में मार करने के लिए एक बोली और बाहर निकलने उनकी स्थिति में समय से पहले.

एक अन्य कारण यह है कि बाजार निर्माताओं प्रदान विनिमय दरों को प्राप्त करने के लिए जानकारी. उपलब्ध कराने के द्वारा ग्राहकों और अन्य बाजार निर्माताओं के साथ तरलता वे देख सकते हैं बड़े लेन-देन स्थानांतरित कर सकते हैं जो एक बाजार है । इस प्रकार की जानकारी अत्यंत उपयोगी है के बाद से कई बार, वहाँ का कोई रिकॉर्ड नहीं है लेन-देन है कि दूसरों के बारे में जानते हैं. जब कंपनियों के शेयरों में कारोबार कर रहे हैं पर एक मुद्रा है, वहाँ एक रिकॉर्ड के लेन-देन को देखा जा सकता है जो हर किसी के द्वारा. यह भी सच है के लिए फ्यूचर्स ट्रेडों, लेकिन काउंटर मुद्रा ट्रेडों की जरूरत नहीं है करने के लिए तैनात किया जा सकता.

का उपयोग करने के लिए गहराई का बाजार

एक अंतरबैंक डीलर आम तौर पर ग्राहकों के हजारों दुनिया भर में है । इनमें से कई वित्तीय संस्थाओं है कि ग्राहकों चलाना और सलाह लेने के सभी पहलुओं में उनके व्यवसायों. उदाहरण के लिए, एक बड़े वाणिज्यिक बैंक हो सकता है पैसे उधार देने के लिए एक ग्राहक है, के रूप में अच्छी तरह के रूप में उपलब्ध कराने के कॉर्पोरेट वित्त और निवेश बैंकिंग सलाह प्रदान करने के साथ साथ विदेशी मुद्रा लेनदेन के संचालन । से निपटने के द्वारा एक व्यापक विस्तार की सेवाएं, एक वाणिज्यिक बैंक कर सकते हैं निवेशकों को आकर्षित करने के लिए काम डेस्क.

इन संस्थानों में भी हो सकता है प्रदान करने के लिए अन्य काम के संचालन में इस तरह के रूप में ब्याज की दर से निपटने के लिए दोनों के ब्याज दर स्वैप और क्रेडिट डिफ़ॉल्ट स्वैप. पार काम के अवसर बनाने के लिए एक बैंक में एक आकर्षक जगह में व्यापार करने के लिए अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार.

क्या महत्वपूर्ण है के लिए एक अंतरबैंक विदेशी मुद्रा दलाल के लिए उपयोग किया है करने के लिए बाजार की गहराई. गहराई के एक बाजार में इस तरह के रूप में विदेशी मुद्रा बाजार में, एक डीलर के विभिन्न स्तरों है कि ग्राहकों को चाहते हैं के लिए दर्ज करें या बाहर निकलें ट्रेडों. कई उनके ग्राहकों के बारे में चिंतित नहीं हैं की कोशिश कर रहा है पर कब्जा करने के लिए हर उपलब्ध रंज, और हो सकता है के बारे में अधिक चिंतित हो रही है में एक व्यापार या बचाव पर एक विशिष्ट स्तर.

बाजार गहराई है कि एक व्यापारी न केवल देख सकते हैं शामिल हैं के विशिष्ट विनिमय दर है कि एक आदेश निष्पादित होने की उम्मीद है, लेकिन यह भी मात्रा के व्यापार. यह जानकारी महत्वपूर्ण है के रूप में यह कर सकते हैं की आपूर्ति के साथ डीलर कुंजी के बारे में जानकारी का समर्थन और प्रतिरोध के स्तर की है । प्रत्येक स्तर से पता चलता है पर क्या है बोली और पर क्या है की पेशकश के साथ ट्रेडों की संख्या और आकार के व्यापार. प्रत्येक ऑर्डर बुक है अलग से पता चलता है और आप मात्रा के साथ मूल्य.

के लिए उपयोग होने से बाजार की गहराई एक अंतरबैंक डीलर व्यापार कर सकते हैं चारों ओर है कि पुस्तक, पैसा बनाने के लिए. आमतौर पर वहाँ रहे हैं कई ट्रेडों के साथ छोटे संस्करणों के पास वर्तमान विनिमय दर के मूल्य है, जबकि मात्रा में वृद्धि के रूप में आप आगे बढ़ना है ।

जब कीमतों में पहुँचने के एक विशिष्ट स्तर पर, एक अंतर बैंक डीलर का उपयोग कर सकते हैं अपने ऑर्डर बुक निर्धारित करने के लिए अगर बाजार में समर्थन किया जाएगा उस स्तर पर या टुकड़ा के माध्यम से यह पैदा तेज गति है । कई बार, interbank डीलरों का उपयोग करेगा, समर्थन और प्रतिरोध लाइनों या मूविंग एवरेज में सहायता करने के लिए निर्धारित है, अगर वहाँ तकनीकी संगम के साथ मिलकर में उनके बाजार की गहराई ऑर्डर बुक.

प्राप्त जानकारी से ग्राहकों को भी करने के लिए कुंजी अंतरबैंक काम कर सफलता है. उदाहरण के लिए, यदि एक व्यापारी एक बड़े व्यापार के साथ एक हेज फंड, दिशा कि बाजार में लेता है निम्नलिखित अपने लेन-देन किया जा सकता है की तुलना में अलग दिशा बाजार इस प्रकार यदि एक बहु-राष्ट्रीय ग्राहक है, मुख्य रूप से व्यापार से बचाव के लिए अपने पोर्टफोलियो.

इन कंपनियों के लिए चाहते हो सकता हेगड़े उनके पोर्टफोलियो में सबसे लाभप्रद समय के बाद से, लेकिन इन व्यापारियों नहीं कर रहे हैं आम तौर पर बाजार के समय के पेशेवरों, और न ही भुगतान के आधार पर कैसे अच्छी तरह से उनके बचाव करता है, व्यापार के कम होने की संभावना है में परिणाम के लिए एक निरंतर सापेक्ष स्थानांतरित करने के लिए एक हेज फंड प्रबंधक पर केंद्रित है कि वैश्विक मैक्रो ट्रेडिंग और समर्थन करने को तैयार है एक लंबी अवधि के दृश्य बाजार में.

तो, अगर एक अंतरबैंक डीलर करता है एक बड़े लेन-देन के साथ एक कॉर्पोरेट कोषाध्यक्ष, वे मान सकते हैं कि लेन-देन नहीं था विशेष रूप से तैयार करने के लिए उत्पन्न राजस्व से व्यापार. वास्तव में, एक व्यापारी के रूप में इस स्थिति का निर्धारण हो सकता है कि इस प्रकार के लेन-देन को धक्का नहीं होगा, बाजार की दिशा में मुद्रा व्यापार के लिए किसी भी समय की निरंतर अवधि.

अगर, दूसरे हाथ पर, लेन-देन कारोबार कर रहा है द्वारा एक हेज फंड, interbank डीलर तय हो सकता है कि हेज फंड जानता है, जहां बाजार जा रहा हो सकता है और उस जानकारी का उपयोग के लिए एक तरह से राजस्व उत्पन्न करने के लिए अपने स्वयं के डेस्क.

समय के अधिकांश एक अंतर बैंक डीलर का प्रयास करेंगे करने के लिए बंद रखना जोखिम वे मान के भीतर, एक दिन के कोर्स. अंतरबैंक डीलर भुगतान किया है, सौदा करने के लिए और जानकारी प्रदान करने के लिए दूसरों के भीतर व्यापार संगठन. करने से पहले 2008 में वित्तीय संकट, अंतर बैंक डीलरों था स्वतंत्रता के लिए व्यापार के महत्वपूर्ण संस्करणों मुद्राओं, पदों लेने के दिन, सप्ताह या महीने भी. आज, छूट लेने के लिए लंबे समय तक पदों पर बहुत कम हो गया है.

Offsetting स्थिति जोखिम

एक बार एक प्राथमिक डीलर एक स्थान लेता है, वे की आवश्यकता होगी करने के लिए जोखिम को ऑफसेट. कई बार, जोखिम नहीं किया जा सकता है बंद रखी सभी को एक बार और डीलर का उपयोग करना चाहिए कई प्रतिपक्षों को कम करने के लिए अपने मुद्रा जोखिम.

वहाँ रहे हैं दो प्राथमिक प्लेटफॉर्म है कि अंतरबैंक डीलरों का उपयोग करें. एक रायटर निपटने की प्रणाली और दूसरा इलेक्ट्रॉनिक ब्रोकरेज सेवा है । Interbank बाजार में केवल प्रणाली के लिए पहुँच प्रदान करता है, जो व्यापारियों के क्रेडिट पात्रता भाग लेने के लिए प्रणाली के भीतर.

सिस्टम पर पूरी तरह आधारित है क्रेडिट संबंधों को स्थापित किया गया है कि एक दूसरे के साथ. और रिश्तों को एक व्यापारी है, और अधिक व्यापार भागीदारों में से एक यह कर सकते हैं के साथ कारोबार. जाहिर है, बड़ा बैंक है, के रिश्तों को और अधिक यह होगा की संभावना है. क्रेडिट संबंधों के बीच जाली क्रेडिट विभागों, जहां की राशि बकाया जोखिम में व्यक्त किया जाता है एक संख्या है । बैंकों का उपयोग अंतरराष्ट्रीय स्वैप डीलरों समझौते (मछली), परिभाषित करने के लिए उनके अंतर बैंक क्रेडिट रिश्ता है ।

वित्तीय संकट का एक उदाहरण है, जहां एक परिदृश्य क्रेडिट चूक कर सकते हैं बाहर नियंत्रण के सर्पिल. जब कंपनियों के इस तरह के रूप में लीमैन ब्रदर्स शुरू करने के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से, कई पार्टियों थे उच्च और सूखी छोड़ दिया है, जो बनाया का एक झरना के मुद्दों. उदाहरण के लिए, यदि बैंक ऑफ अमेरिका ने एक EUR/अमरीकी डालर के व्यापार के साथ एक ग्राहक के लिए 1 अरब डॉलर, और बचाव जोखिम है कि लीमैन के साथ, बाजार के साथ जुड़े जोखिम व्यापार शून्य था, के रूप में दो ट्रेडों ऑफसेट.

क्रेडिट जोखिम दूसरे हाथ पर, था दोनों पार्टियों के साथ है, और के रूप में लीमैन चूक, बैंक ऑफ अमेरिका के साथ छोड़ दिया था एक स्थिति के साथ बाजार के जोखिम के बाद से, यह नहीं रह बचाव के साथ लीमैन ब्रदर्स. इस पार हुआ interbank मुद्रा बाजार और दोहराया गया था जब एमएफ ग्लोबल चूक.

क्रॉस मुद्रा जोड़े बना सकते हैं मुद्दों के लिए interbank डीलरों व्यापार, जो बड़े आकार में है, क्योंकि ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों की पेशकश नहीं एक क्रॉस दर. क्या एक क्रॉस मुद्रा डीलर करने के लिए की जरूरत है की गणना की दर के आधार पर अलग-अलग घटकों. उदाहरण के लिए, यदि आप कर रहे हैं एक EUR/JPY पार डीलर, आप की आवश्यकता होगी के लिए देखो अंतरबैंक विदेशी मुद्रा के लिए दर EUR/अमरीकी डालर और के लिए दर USD/JPY उत्पन्न करने के लिए एक पार दर EUR/JPY.

अंतरबैंक डीलरों भी काम हाथ में हाथ के साथ कई ब्याज दर व्यापार डेस्क. जब एक ग्राहक व्यापार करना चाहता है कि एक अवधि के लिए की तुलना में अब है जगह है, वे प्राप्त कर सकते हैं दर से आगे दर ट्रेडिंग डेस्क. कई बार, जब एक बचाव निधि व्यापार करना चाहता है, लेकिन करता है नहीं करना चाहते हैं, बंद की स्थिति में दो व्यावसायिक दिनों में, वे चलाना होगा एक जगह मुद्रा लेन-देन, और फिर एक बार है कि लेन-देन पूरा हो गया है, ग्राहकों को रोल स्थिति से बाहर करने के लिए एक बाद में देने की तारीख.

कई काम कर डेस्क के पास एक ऑटो के हवाले प्रणाली है कि वे का उपयोग ट्रेडों के लिए, जहां के आकार की तुलना में कम है, एक निश्चित मात्रा में. बोली प्रस्ताव प्रसार तय हो गई है, लेकिन परिवर्तित किया जा सकता है जब बाजार सामना कर रहा है, ऊंचा उतार-चढ़ाव ।

निष्कर्ष

का ध्यान केंद्रित interbank डीलर करने के लिए तरलता प्रदान करने के लिए बैंकों के ग्राहक आधार है । की सबसे अधिक मात्रा में interbank बाजार में प्रवाह के माध्यम से लगभग दस से पंद्रह के सबसे बड़े वाणिज्यिक और निवेश बैंकों. अंतरबैंक डीलर भी जुटाने के लिए जानकारी. होने की गहराई से बाजार डेटा को दर्शाता है कि आदेश में एक मुद्रा जोड़ी में मदद कर सकते हैं डीलरों बेहतर सूचित निर्णय और अतिरिक्त राजस्व उत्पन्न.

यह आसान नहीं है उत्पन्न करने के लिए अनुरूप लाभ से निपटने. सक्षम बाजार निर्माता खरीदना चाहिए पर बोली और पर बेचने की पेशकश की है, जबकि हेजिंग अपने जोखिम पर है । अंतरबैंक डीलरों एक दूसरे के साथ संवाद के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों, और फोन पर. कई बार, सौदे के आकार के लिए बहुत बड़ी है से अधिक लेनदेन का काम प्रणाली, के लिए एक कारण या किसी अन्य. समय पर एक व्यापारी नहीं होगा चाहते हैं के लिए अन्य डीलरों पता है कि उनकी स्थिति के लिए और से बचना होगा, एक काम कर प्रणाली है.

करने के लिए उपयोग किया है की सबसे करने के लिए अंतरबैंक ट्रेडिंग सिस्टम, एक बैंक की जरूरत है समझा जा करने के लिए उधार. क्रेडिट निर्धारित किया जाता है के बाहर एक अंतर बैंक विदेशी मुद्रा व्यापार के संचालन, और आम तौर पर एक मछली समझौते पर हस्ताक्षर किए है.

अंतरबैंक हाजिर करने के लिए टेबल मिलकर काम करता है के साथ अन्य व्यापार डेस्क सहित दोनों दीर्घकालिक और अल्पकालिक ब्याज दर व्यापार डेस्क. इसके अतिरिक्त, एक अंतरबैंक करने के लिए टेबल के साथ काम करेंगे माइनर मुद्रा और उभरते बाजार में मुद्रा व्यापार डेस्क के लिए उद्धरण प्रदान करने के लिए अपने ग्राहकों. अंतरबैंक जगह डेस्क के दिल में है एक मुद्रा व्यापार के संचालन को उपलब्ध कराने के प्रवाह निपटने के लिए बैंकों के लिए सबसे बड़ी ग्राहकों.

संबंधित सवाल: