रेंज बाउंड बाजार रणनीतियों की व्याख्या

वहाँ रहे हैं कई लेख के बारे में लिखा है कि तकनीक नियोजित किया जा सकता का लाभ लेने के लिए उभरते रुझान है । कम लिखा गया है कि कैसे के बारे में एक व्यापारी से संपर्क करना चाहिए रेंज बाउंड बाजार की स्थिति है, जो आम तौर पर मौजूद ज्यादातर बाजारों में दो तिहाई से अधिक है ।

और इसलिए इस पाठ में, हम जांच क्या एक रेंज बाउंड बाजार की तरह लग रहा है और कुछ व्यापार रणनीतियों के इस माहौल में.

क्या है एक सीमित दायरे में बाजार है?

एक सीमित दायरे में बाजार में एक स्थिति है जहाँ वहाँ है एक कीमत भीड़ के भीतर एक सीमा पर मूल्य चार्ट । इसका मतलब यह है कि सामान्य कीमत कार्रवाई के बीच स्थित है दो विशिष्ट स्तर – उच्च सीमा और कम सीमा की. कुछ व्यापारियों का उल्लेख करने के लिए एक सीमा के रूप में बाजार मूल्य समेकन, भीड़, चरण, या फ्लैट बाजार.

सरल शब्दों में, जब एक विदेशी मुद्रा जोड़ी नहीं है रुझान ऊपर या नीचे की ओर, इसे लेकर है, जिसका अर्थ है कि मूल्य है बग़ल में चल रहा है के भीतर एक क्षैतिज चैनल.

उच्चतम बिंदु के भीतर कीमत समेकन माना जाता है और एक प्रतिरोध क्षेत्र है. इस के विपरीत, कम कीमत सीमा के भीतर माना जाता है एक समर्थन क्षेत्र में है । इन दो क्षेत्रों में होना चाहिए किया जा करने के लिए माना जाता है के रूप में एक क्षेत्र के बजाय के रूप में एक निश्चित क्षैतिज कीमत. उच्च और कम अंक के लिए क्षैतिज चैनल में मदद करता है हमें कल्पना राज्य की वर्तमान सीमा के लिए मुद्रा जोड़ी.

के इन प्रकार पर्वतमाला विदेशी मुद्रा में दिखाई दे सकते हैं, नियमित रूप से, हालांकि, वे पाए जाते हैं के दौरान अक्सर कम व्यापार की मात्रा की अवधि है । के बाद से मात्रा में कम कर रहे हैं, भालू और बैल नहीं कर सकते एक दूसरे पर प्रबल बनाने, एक फ्लैट की कीमत कार्रवाई की है ।

नीचे एक नज़र रखना देखने के लिए कैसे एक सीमित दायरे में बाजार पर दिखाई देता है मूल्य चार्ट है:

आप ऊपर देख एक छवि दिखा रहा है, एक शास्त्रीय रेंज उदाहरण है । चार्ट अवधि को शामिल किया गया Jul 29, 2016 – Aug 3, 2016 पर EUR/अमरीकी डालर विदेशी मुद्रा जोड़ी.

तुम नोटिस करेंगे कि EUR/अमरीकी डालर trending है जब मात्रा में वृद्धि कर रहे हैं । इस के विपरीत, कीमत बग़ल में चलती है जब मात्रा रीडिंग कम कर रहे हैं ।

पेशेवरों और विपक्ष की ट्रेडिंग रेंज सीमित विदेशी मुद्रा जोड़े

विदेशी मुद्रा मूल्य पर्वतमाला मुश्किल हो सकता है व्यापार करने के लिए, वहाँ हैं कुछ फायदे और नुकसान में व्यापार पर्वतमाला. नीचे हम चर्चा करेंगे कुछ पेशेवरों और विपक्ष की रेंज बाउंड मुद्रा ट्रेडिंग.

पेशेवरों के लिए व्यापार पर्वतमाला

स्पष्ट रूप से कहा गया है के स्तर के लिए व्यापार के भीतर के झूलोंजब आप एक श्रृंखला चार्ट पर, आप एक स्पष्ट रूप से कहा गया है, उच्च और कम की एक क्षैतिज चैनल. इसका मतलब यह है तुम्हें पता है जब उम्मीद करने के लिए एक संभावना मूल्य में उछाल विपरीत दिशा में ।

जल्दी में हो रही पर एक संभावित प्रवृत्तिजब एक वैध ब्रेकआउट तब होता है की एक श्रृंखला के साथ, आप कर सकते हैं एक एक्सटेंशन की तलाश के मूल्य चाल है. व्यापार के प्रारंभिक ब्रेकआउट की पेशकश कर सकते हैं एक बहुत ही वांछनीय के लिए इनाम जोखिम के अनुपात में और बाहर बारी के लिए काफी लाभदायक हो सकता है जब ब्रेकआउट में फैली एक बड़े आकार का आवेग पैर.

विपक्ष ट्रेडिंग के लिए पर्वतमाला

कम व्यापार की मात्रा तंग व्यापार पर्वतमाला में पाए जाते हैं के दौरान अक्सर पर्याप्त के अभाव ट्रेडिंग वॉल्यूम । इसका मतलब यह है कि बाजार में दबाव कमजोर है और न बैल और न ही भालू प्रभुत्व हासिल कर सकता है. के रूप में इस तरह के एक ब्रेकआउट नहीं हो सकता है या यह करता है, यह माना जा सकता है संदेह है.

के अभाव में एक सामान्य प्रवृत्तिके बाद से भालू और बैल नहीं कर सकते एक दूसरे पर प्रबल नहीं है, हम एक फ्लैट की कीमत कार्रवाई पर चार्ट । इसका मतलब यह है कि वहाँ कोई मौजूदा प्रवृत्ति है कि कारोबार किया जा सकता है.

अनिश्चितता की कीमत कीमत बहुत ही अनिश्चित के दौरान रेंज चैनल है । इस के लिए कारण है कम व्यापार की मात्रा, जो कर सकते हैं अक्सर करने के लिए नेतृत्व झूठी breakouts और whipsawing कीमत कार्रवाई की है ।

बाजार रेंज ब्रेकआउट

एक के सबसे शक्तिशाली घटनाओं के दौरान एक फ्लैट की कीमत है बाजार रेंज ब्रेकआउट. यह घटना तब होता है जब कीमत कार्रवाई के माध्यम से टूट जाता ऊपरी या निचले स्तर की कीमत रेंज ।

एक सीमा ब्रेकआउट का मतलब है कि कीमत कार्रवाई का प्रयास कर रहा है जारी रखने के लिए मौजूदा कीमत ले जाने की दिशा में ब्रेकआउट. इस तरीके में, हम उम्मीद करते हैं एक विस्तार की वर्तमान सीमा जोरों पर है । कई मामलों में, के बाद एक उच्च गति सीमा ब्रेकआउट कीमत में प्रवेश करती है एक नई प्रवृत्ति की दिशा में तोड़.

नीचे आप देखेंगे एक वैध बाजार रेंज ब्रेकआउट उल्टा करने के लिए और जिसके परिणामस्वरूप तेजी की चाल:

अब हम देख रहे हैं, साप्ताहिक चार्ट पर USD/JPY की मुद्रा जोड़ी. ग्राफ को शामिल किया गया के बीच की अवधि फरवरी, 2014 से मई, 2015. काले लाइनों चार्ट पर वर्णन फ्लैट की कीमत कार्रवाई के साथ, इस जोड़ी को एक श्रृंखला में बढ़ चैनल है । सीमा के दौरान होता है, एक अपेक्षाकृत कम मात्रा ।

लाल वृत्त में हम जगह एक सीमा ब्रेकआउट के साथ एक मजबूत गति मोमबत्ती, जो संकेत है कि मूल्य में वृद्धि की संभावना है आगे. शीघ्र ही बाद में, मात्रा बढ़ाने के लिए शुरू होता है के रूप में अच्छी तरह से, और इस जोड़ी को शुरू होता है एक मजबूत तेजी की प्रवृत्ति है, जो रहता है के लिए अधिक से अधिक 9 महीने.

मूल्य लड़ाई ट्रेडिंग रेंज में सीमित मुद्रा जोड़े

कई मूल्य लड़ाई व्यापारी व्यापार कर सकते हैं, सीमा बाजारों में काफी प्रभावी ढंग से. इस के लिए कारण है कि सीमा में ही प्रदान कर सकते हैं कई कीमत कार्रवाई के लिए सुराग के बारे में सूचित व्यापारी. और के संयोजन का समर्थन और विरोध क्षेत्र के भीतर सीमा के साथ अन्य घटनाओं पर चार्ट के लिए प्रदान कर सकते हैं उच्च संभावना मिला हुआ ट्रेडों.

व्यापार के अंदर मूल्य झूलों

एक अवसर हम कर सकते हैं का पता लगाने से तंग पर्वतमाला में ट्रेडिंग है अंदर झूलों के दौरान फ्लैट बाजार. हम प्रयास करने के लिए एक व्यापार में प्रवेश जब कीमत bounces से ऊपरी या निचले स्तर की क्षैतिज चैनल. स्थिति की जरूरत है होना करने के लिए की दिशा में उछाल. तो व्यापार होगा आम तौर पर आयोजित किया जब तक कीमत कार्रवाई तक पहुँच जाता है के विपरीत पक्ष श्रृंखला.

इस व्यापार रणनीति से लाभ के उपयोग के साथ एक बंद करो नुक्सानः आदेश. इष्टतम जगह के लिए अपने बंद नुकसान के आदेश स्तर से परे है, जो कीमत कार्रवाई से bounces. नीचे आप देखेंगे एक ट्रेडिंग उदाहरण के भीतरी झूलों रेंज बाउंड ट्रेडिंग रणनीति:

चलो का उपयोग करें एक ही USD/JPY श्रृंखला से उदाहरण से पहले. हालांकि, इस बार हम कल्पना श्रृंखला के माध्यम से दैनिक चार्ट की जोड़ी. काले लाइनों के प्रदर्शन के उच्च और कम सीमा के. तुम नोटिस करेंगे कि समय की एक जोड़ी की कीमत कार्रवाई चलता रहता है दृढ़ता से सीमा से ऊपर है, लेकिन अंत में वापस reverts. इस प्रकार के पैटर्न कभी कभी होता है के बाद एक आर्थिक समाचार विज्ञप्ति.

हम करने के लिए चाहते हैं पर ध्यान केंद्रित रेंज स्तर जहां सबसे ऊपर है और पैंदा केंद्रित कर रहे हैं. हरी तीर दिखाने के क्षणों में जब बाजार में प्रस्तुत करता है खरीदने और बेचने के लिए अवसरों USD/JPY जोड़ी के आधार पर सीमा मूल्य कार्रवाई की. लाल लाइनों के प्रदर्शन के स्तर के अपने नुकसान रोकने के आदेश के संबंध में. जब आप इस प्रकार की उछाल, व्यापार, आप धारण करना चाहिए, जब तक यह मूल्य तक पहुँच जाता है के विपरीत के स्तर पर, या जब तक नुकसान रोकने के आदेश शुरू हो रहा है.

इस दृष्टिकोण ट्रेडिंग रेंज में माना जाता है एक जोखिम भरा पहल है । एक इस के लिए कारण का अभाव है सभ्य के दौरान व्यापार की मात्रा की सीमा. यह करने के लिए सुराग मूल्य अनिश्चितता जोड़ी के रूप में तेजी से हो सकता है अपनी दिशा बदल अगर एक बड़ा खरीदार या विक्रेता अचानक हॉप्स बाजार में.

ब्रेकआउट ट्रेडिंग रेंज

सीमा ब्रेकआउट ट्रेडिंग दृष्टिकोण एक और तरीका है करने के लिए लाभ में से एक लेकर बाजार की हालत.

विचार के इस रेंज ट्रेडिंग रणनीति है करने के लिए बाजार में प्रवेश अगर कीमत बनाता है एक breakout के माध्यम से ऊपरी या निचले स्तर पर है. आप बाजार में प्रवेश की दिशा में ब्रेकआउट. अगर ब्रेकआउट मंदी है, आप मुद्रा जोड़ी बेचने के. अगर ब्रेकआउट तेजी है, आप खरीदने के लिए मुद्रा जोड़ी. आप में प्रवेश के साथ सौदा है कि इस धारणा पर कीमत की संभावना है बनाने के लिए एक प्रवृत्ति को तोड़ने के बाद सीमा से बाहर.

एक मान्य सीमा ब्रेकआउट ट्रेडिंग संकेत के साथ है उच्च या बढ़ व्यापार की मात्रा. इस तरीके में, आप का उपयोग कर सकते हैं की मात्रा सूचक की पुष्टि करने के लिए है कि संकेत मिलता है आप चार्ट पर एक असली ब्रेकआउट.

जब आप व्यापार सीमा ब्रेकआउट में, आप हमेशा उपयोग करना चाहिए एक बंद करो नुक्सानः आदेश. कभी-कभी कीमतों में बंद हो जाएगा के साथ कुछ मोमबत्तियाँ परे के स्तर की सीमा है, लेकिन फिर कीमत जल्दी से वापस लौटने के अंदर सीमा है । इस तरह के रूप में, आप हमेशा के लिए चाहते हैं के द्वारा संरक्षित किया जा के लिए एक बंद करो नुक्सानः आदेश.

मैं आम तौर पर पसंद करने के लिए जगह के बीच में सही रोक की सीमा है, और आगे बढ़ाने का एक लक्ष्य कम से कम करने के लिए बराबर आकार की रेंज में ही है । इस तरह से मैं कर सकते हैं को प्राप्त करने के लिए एक इनाम के जोखिम के अनुपात में कम से कम 2:1 पर इस प्रकार का व्यापार सेटअप है ।

अगर कीमत पूर्ण आकार की सीमा, आप विचार कर सकते हैं रखने के एक हिस्से में अपनी स्थिति को खोलने के लिए. इस मामले में आप चाहते हैं का उपयोग करने के लिए बुनियादी कीमत कार्रवाई नियमों पाने के लिए अपने अंतिम बाहर निकलने के संकेत से व्यापार.

नीचे आप देखेंगे कि कैसे व्यापार करने के लिए रेंज breakouts के आधार पर कुछ दिशानिर्देश प्रदान की:

यहाँ हम देख रहे हैं H4 चार्ट के अमरीकी डालर/स्विस फ्रैंक एक.कश्मीर.एक. के Swissy. छवि को शामिल किया गया के बीच की अवधि के अंतिम सप्ताह से दिसंबर, 2012 की शुरुआत Jan, 2013.

फिर से, सीमा के रूप में चिह्नित है के साथ क्षैतिज चैनल पर चार्ट । लाल वृत्त को इंगित करता है एक breakout के माध्यम से ऊपरी स्तर की सीमा है । यह है जब हम खरीदने के लिए अमरीकी डालर/स्विस फ्रैंक जोड़ी. एक ही समय में, हम की जरूरत के लिए एक बंद जगह हानि के आदेश के बीच में श्रृंखला के रूप में छवि पर दिखाया.

तो फिर हम के आकार को मापने रेंज है, जो के साथ दिखाया गया है पहली magenta तीर और हम इसे लागू के रूप में हमारे न्यूनतम लक्ष्य के रूप में दिखाया दूसरे के साथ magenta तीर.

के बाद मजबूत ब्रेकआउट, कीमत कार्रवाई तक पहुँचता न्यूनतम लक्ष्य है । हम मापने के लिए तेजी के साथ कदम नीले प्रवृत्ति लाइन चार्ट पर है, और का उपयोग कर सकते हैं कि कीमत कार्रवाई संदर्भ बिंदु व्यापार बाहर निकलने के लिए, अगर हम अभी भी एक हिस्से की स्थिति को खोलने पर उस समय है.

हम चाहते हैं करने के लिए व्यापार बंद है, जब पूरी तरह से कीमत कार्रवाई टूट जाता है नीले रंग की प्रवृत्ति लाइन में मंदी की दिशा.

इस ब्रेकआउट ट्रेडिंग रणनीति सामान्यतः प्रयोग किया जाता है के बीच मूल्य लड़ाई व्यापारी, और समायोजित किया जा सकता को पूरा करने के लिए अपने विशेष रूप से व्यापार शैली है.

उपयोगी संकेतकों की पहचान करने के लिए गैर Trending रेंज बाजार

वहाँ रहे हैं कुछ तकनीकी रेंज संकेतक है कि बहुत मददगार रहे हैं पहचानने में फ्लैट बाजार. चलो कुछ पर एक नज़र लेने के लिए अब इन:

ADX सूचक

औसत दिशात्मक आंदोलन सूचकांक (ADX) एक तकनीकी संकेतक में मदद करता है जो भेद करने के लिए रुझान से फ्लैट की कीमत आंदोलनों । सूचक के होते हैं एक एकल लाइन है, जो उतार चढ़ाव होता रहता 0.00 से 75.00. अगर रेखा के नीचे स्थित है 25.00 यह इंगित करता है कि हम शायद कर रहे हैं एक रेंज में सीमित बाजार की हालत. जब ADX मूल्य पार ऊपर 25.00 से नीचे है, यह इंगित करता है कि मूल्य की संभावना है में प्रवेश करने के लिए एक प्रवृत्ति चरण – मंदी या तेजी.

हो सकता है आप एक व्यापार में प्रवेश जब ADX लाइन टूट जाता है 25.00 स्तर द्वारा समर्थित व्यापार की मात्रा में वृद्धि. हम बाजार में प्रवेश की दिशा में कीमत चाल है. फिर, हम की जरूरत के लिए एक बंद जगह हानि के आदेश के बीच में रेंज. तो हम की जरूरत है पकड़ करने के लिए व्यापार तक कम से कम न्यूनतम लक्ष्य तक पहुँच गया है । बेशक हम हमेशा उपयोग कर सकते हैं कीमत कार्रवाई के नियमों का विस्तार करने के लिए हमारे लाभ से परे न्यूनतम लक्ष्य के स्तर.

इस का एक उदाहरण है कि कैसे ADX सूचक का उपयोग किया जा सकता है एक लेकर बाजार में scenerio:

यह अमरीकी डालर/स्विस फ्रैंक चार्ट फिर से, लेकिन इस समय हम को कवर फ़रवरी 2010 – अप्रैल, 2010 समय फ्रेम. हम संलग्न है की मात्रा सूचक और ADX सूचक नीचे दिए गए चार्ट.

काले लाइनों के साथ उदाहरण देकर स्पष्ट करना एक विदेशी मुद्रा सीमा के दौरान कम ट्रेडिंग वॉल्यूम । सूचना है कि के दौरान सबसे अधिक रेंज, ADX रेखा के नीचे स्थित है 25.00. हम लग सकता है के लिए एक व्यापार में प्रवेश जब ADX रेखा स्विच ऊपर 25.00. यह संकेत है कि सीमा है शायद समाप्त हो गया और कीमत में प्रवेश करने की संभावना है एक नई प्रवृत्ति है । मात्रा में वृद्धि हो जाना चाहिए के रूप में अच्छी तरह से.

लेकिन किस दिशा में होना चाहिए हम बाजार में प्रवेश? यहाँ, मात्रा सूचक हो सकता है की मदद के रूप में अच्छी तरह के रूप में प्राकृतिक की कीमत कार्रवाई की है । हमारे मामले में मात्रा सूचक के साथ बंद कर देता है बड़ा हरे रंग की सलाखों, जो मतलब है कि तेजी प्रवृत्ति है. एक ही समय में, कीमत कार्रवाई तेजी है के रूप में अच्छी तरह से. के रूप में इस तरह, हम देखना होगा खरीदने के लिए अमरीकी डालर/स्विस फ्रैंक के विदेशी मुद्रा जोड़ी.

हमारे रोकने के नुकसान के आदेश करने के लिए चाहते हो सकता है के बीच में रखा रेंज प्रति उल्लिखित व्यापार के नियमों को प्रस्तुत किया है पहले. तो हम की जरूरत है पकड़ करने के लिए व्यापार कम से कम जब तक Swissy तक पहुँचता न्यूनतम लक्ष्य (दूसरा magenta तीर). वैकल्पिक रूप से, हम विकल्प धारण करने के लिए व्यापार के लिए और अधिक लाभ. देखें कि मात्रा बढ़ रही है रखने के बाद न्यूनतम लक्ष्य तक पहुँच गया है । एक ही समय में, की कीमत अमरीकी डालर/स्विस फ्रैंक जोड़ी बरकरार रहता है के भीतर नीले तेजी प्रवृत्ति चार्ट पर.

हम का उपयोग कर सकते हैं मंदी की ब्रेकआउट के माध्यम से नीले रंग की तेजी ट्रेंडलाइन बंद करने के क्रम में व्यापार.

बोलिंगर के बैंड

अगले सूचक है जो मदद कर सकते हैं भेद करने के लिए पर्वतमाला से रुझान है बोलिंगर बैंड. बोलिंगर बैंड एक में उतार-चढ़ाव के आधार संकेतक. यह होते हैं दो बैंड है, जो के माध्यम से जाना सबसे ऊपर है और पैंदा की कीमत कार्रवाई, एक चैनल बनाने, और एक 20-अवधि के सरल चलायमान औसत के बीच में है ।

कीमत कार्रवाई गतिशीलता कर रहे हैं निहित अस्थिरता से बैंड. कम अस्थिरता है, आमतौर पर की वजह से कम व्यापार की मात्रा. उच्च अस्थिरता आमतौर पर दबाव के द्वारा उच्च ट्रेडिंग वॉल्यूम । इसलिए, बोलिंगर बैंड सूचक है की पहचान करने में उपयोगी श्रेणियों और प्रवृत्तियों.

जब दो बोलिंगर के बैंड तंग कर रहे हैं, तो अस्थिरता कम है और बाजार शांत है. जब दो बैंड का विस्तार शुरू की है, तो अस्थिरता उच्च है और बाजार बढ़ रहा है.

यह कैसे एक बोलिंगर बैंड ट्रेडिंग रेंज प्रणाली काम कर सकता है:

इस समय हम हमारे श्रृंखला के विश्लेषण पर H4 चार्ट के अमरीकी डालर/सीएडी के विदेशी मुद्रा जोड़ी. ग्राफ को शामिल किया गया के बीच की अवधि नवंबर से 20 नवंबर, 2015 और दिसंबर 23, 2015.

नीले रंग की लाइनों चार्ट पर कर रहे हैं बोलिंगर बैंड. देखते हैं कि जब बैंड तंग कर रहे हैं की कीमत अमरीकी डालर/सीएडी को लेकर है. जब बैंड का विस्तार, मूल्य में प्रवेश करती है एक प्रवृत्ति है । इसके अलावा, जब बैंड तंग कर रहे हैं, मात्रा कम रहती है. के रूप में बैंड का विस्तार, मात्रा बढ़ जाती है और अधिक हो जाता है, जो प्रदान करता है की पुष्टि के लिए की प्रवृत्ति है ।

ऊपर के उदाहरण में, हम देखना होगा खरीदने के लिए अमरीकी डालर/सीएडी जब कीमत कार्रवाई टूटता ऊपरी बैंड के रूप में विख्यात कीमत चार्ट पर है, जबकि दोनों बैंड का विस्तार कर रहे हैं. तेजी के संकेत की पुष्टि की है बढ़ती मात्रा.

हमारे रोकने के नुकसान के आदेश की जरूरत है रखा जाना करने के लिए नीचे के नीचे से पहले बनाया करने के लिए वृद्धि के रूप में छवि पर दिखाया. हम इस में रहना होगा व्यापार के मूल्य तक कार्रवाई टूट जाता है कम बोलिंगर बैंड में मंदी की दिशा.

निष्कर्ष

  • एक सीमित दायरे में बाजार में एक अवधि के मूल्य समेकन जहां कीमत कार्रवाई के अनुभवों बग़ल में आंदोलन.
  • जब मूल्य की विदेशी मुद्रा जोड़ी है ट्रेंडिंग नहीं है, यह कहा जा करने के लिए लेकर. सामान्य में, बाजारों में जाते हैं करने के लिए सीमा से लगभग दो-तिहाई के समय और प्रवृत्ति को कम से कम एक तिहाई के समय.
  • व्यापार के लाभ में से एक रेंज बाउंड बाजार में शामिल हैं:
    • सीमा स्पष्ट रूप से कहा गया है स्तर.
    • आप में प्राप्त कर सकते हैं जल्दी एक प्रवृत्ति पर कीमत टूटता है सीमा से परे.
  • नुकसान में व्यापार के एक रेंज बाउंड बाजार में शामिल हैं:
    • जब विदेशी मुद्रा जोड़ी को लेकर है, हम कोई प्रवृत्ति है, जो कारोबार किया जा सकता है, और हम अनुभव कर सकते हैं झूठी breakouts और whipsawing कीमत कार्रवाई की है ।
    • इसके अलावा, कीमत कार्रवाई के साथ है कम ट्रेडिंग वॉल्यूम बनाता है जो gauging बाजार की दिशा और अधिक मुश्किल है ।
  • सीमा ब्रेकआउट व्यापार सेटअप होता है जब कीमत कार्रवाई टूटता ऊपरी या निचले स्तर की सीमा को मजबूत बनाने.
  • दो कीमत कार्रवाई रेंज ट्रेडिंग रणनीतियों आमतौर पर व्यापारियों द्वारा प्रयोग किया जाता शामिल हैं:
    • अंदर झूलों ट्रेडिंग
    • ब्रेकआउट ट्रेडिंग रेंज
  • दो संकेतक है कि की पहचान करने में सहायता ट्रेडिंग पर्वतमाला हैं:
    • औसत दिशात्मक आंदोलन सूचकांक (ADX सूचक)
    • बोलिंगर बैंड सूचक

संबंधित सवाल: