कर रहे हैं, जो प्रमुख विदेशी मुद्रा बाजार के खिलाड़ियों?

के रूप में दुनिया के सबसे बड़े वित्तीय बाजार में, विदेशी मुद्रा बाजार में आसानी से अन्य सभी बाजारों dwarfs सहित शेयर, बांड और कमोडिटी बाजारों में से एक पर्याप्त मार्जिन. मुद्रा बाजार में शामिल लेनदेन में हाजिर विदेशी मुद्रा मुद्रा जोड़े, आगे के अनुबंध, मुद्रा, वायदा ओटीसी मुद्रा विकल्प, और एक्सचेंज ट्रेडेड विकल्प पर मुद्रा वायदा.

इसके अलावा करने के लिए अपने व्युत्पन्न बाजार, विदेशी मुद्रा बाजार से बना है तीन प्राथमिक क्षेत्रों: Interbank बाजार, खुदरा बाजार और मुद्रा वायदा कारोबार बाजार है । प्रत्येक के इन क्षेत्रों में बारी है, के एक नंबर बाजार प्रतिभागी प्रकार है कि मुख्य रूप से उपयोग की है कि खंड पर अमल करने के लिए मुद्रा लेनदेन.

निम्न अनुभागों का वर्णन करेंगे प्रत्येक मुद्रा बाजार खंड और प्रकृति के अपने प्राथमिक प्रतिभागियों. हम उल्लेख होगा कुछ विशिष्ट व्यापारियों और वित्तीय संस्थाओं है कि बनाया है खुद के लिए एक नाम के भीतर एक विशेष बाजार खंड.

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में

काउंटर या ओटीसी अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार के होते हैं, एक ढीला और काफी हद तक अनियमित समूह की वित्तीय संस्थाओं है कि सौदा मुद्राओं के बीच खुद को और विनिमय दर कोटेशन ग्राहकों के लिए. Interbank बाजार में, शब्द "बाजार निर्माता" आमतौर पर संदर्भित करने के लिए दोनों बड़ी वित्तीय संस्था है कि बनाता है कीमतों दूसरों के लिए, के रूप में अच्छी तरह के रूप में करने के लिए अलग-अलग जो काम करता है पर एक ऐसी संस्था है और जो व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार बनाने के लिए इस तरह के उद्धरण.

बड़ा के बीच इन वित्तीय संस्थानों को आम तौर पर कार्य के रूप में बाजार निर्माताओं प्रदान करते हैं, जो विदेशी मुद्रा दर उद्धरण चिह्नों के लिए एक दूसरे को, अंतर बैंक दलालों और ग्राहकों. इसके विपरीत, छोटे वित्तीय संस्थानों, निगमों, फंड प्रबंधकों और उच्च निवल मूल्य व्यक्तियों, जो में भाग लेने के लिए Interbank बाजार के लिए करते हैं के रूप में कार्य करने के लिए ग्राहकों के बड़े बाजार निर्माताओं.

हालांकि इलेक्ट्रॉनिक विदेशी मुद्रा निपटने सेवाओं और बाजार में उपलब्ध हैं, वे कर रहे हैं काफी हद तक इस्तेमाल किया बीच बाजार निर्माताओं खुद को, जबकि अंतरबैंक विदेशी मुद्रा दलालों में मुख्य रूप से बातचीत सौदों के बीच बाजार निर्माताओं मौखिक रूप से के माध्यम से टेलीफोन कॉल और बक्से.

सबसे ग्राहकों के इन बड़े वित्तीय संस्थानों हो जाएगा विदेशी मुद्रा उद्धरण से बाजार निर्माताओं बनाने के द्वारा एक टेलीफोन कॉल करने के लिए ग्राहक लेनदेन डेस्क के बड़े वित्तीय संस्थान है कि बाजार निर्माता पर काम करता है. ग्राहक सेवा व्यक्ति तो मौखिक रूप से अनुरोध एक उद्धरण से बाजार में मार्कर प्रासंगिक मुद्रा जोड़ी पर काम कर रहे व्यापार करने के लिए टेबल. विदेशी मुद्रा लेनदेन कर रहे हैं आम तौर पर किया जाता का उपयोग कर क्रेडिट लाइनों है कि प्रतिपक्षों का विस्तार करने के लिए एक दूसरे, बजाय पर एक मार्जिन के आधार पर ।

प्राथमिक अंतर बैंक मुद्रा बाजार सहभागियों

नीचे दी गई सूची देता है कुछ अतिरिक्त विवरण के बारे में मुख्य विदेशी मुद्रा बाजार सहभागियों के संचालन में अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार:

  • Interbank बाजार निर्माताओं – इन कर रहे हैं आमतौर पर बड़े वाणिज्यिक और निवेश बैंकों कि विदेशी मुद्रा उद्धरण के लिए अन्य बाजार निर्माताओं और करने के लिए कुछ बड़े ग्राहकों को.
  • अंतरबैंक विदेशी मुद्रा दलालों – इन के रूप में कार्य बिचौलियों की व्यवस्था करने के लिए विदेशी मुद्रा सौदों के बीच अंतरबैंक बाजार निर्माताओं. वे आमतौर पर प्रस्ताव के लिए एक फोन सेवा और एक फोन बॉक्स सेवा है जहाँ एक व्यक्ति को प्रदान करता है की एक सतत स्ट्रीम मौखिक कोटेशन के लिए विदेशी मुद्रा दरों में प्रमुख मुद्रा जोड़े.
  • अंतरबैंक इलेक्ट्रॉनिक विदेशी मुद्रा दलालों – इन में शामिल हैं इलेक्ट्रॉनिक दलाली सेवाओं या ईबीएस और थॉमसन रायटर निपटने सेवा. वे दोनों प्रदान इलेक्ट्रॉनिक दलाली प्लेटफार्मों के लिए Interbank प्रतिपक्षों का उपयोग करने के लिए.
  • केंद्रीय बैंकों – इन कर रहे हैं राष्ट्रीय वित्तीय संस्थाओं है कि देखरेख और प्रबंधन की मुद्रा में अपने-अपने देशों. वे बनाए रखने मुद्रा भंडार है, और हस्तक्षेप कर सकते हैं विदेशी मुद्रा बाजार में की रक्षा करने के लिए या कमजोर राष्ट्रीय मुद्रा के रूप में वे उचित समझे. उदाहरण के फेडरल रिजर्व बैंक, बैंक ऑफ इंग्लैंड, जापान और कनाडा, रिजर्व बैंकों के ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड, स्विस नेशनल बैंक और यूरोपीय सेंट्रल बैंक.
  • छोटे वित्तीय संस्थानों – इन से मिलकर बनता है छोटे बैंकों कि हो सकता है विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए खुद को या निष्पादित सौदों पर ग्राहकों की ओर से, के रूप में अच्छी तरह के रूप में निवेश कोष. वे प्रत्येक आमतौर पर के रूप में कार्य ग्राहकों के बड़े बाजार निर्माताओं.
  • हेगड़े कोष – इन फंडों को रोजगार, जो व्यापारियों को सक्रिय रूप से सट्टा विदेशी मुद्रा बाजार में और अधिनियम के रूप में ग्राहकों का बड़ा बाजार निर्माताओं. कुछ हेज फंड ट्रेडों निष्पादित पर स्वचालित रूप से एक एल्गोरिथम के आधार पर ।
  • बहुराष्ट्रीय निगमों – इन कंपनियों में नहीं कर रहे हैं व्यापार के साथ ट्रेडिंग विदेशी मुद्रा, लेकिन आम तौर पर हेजिंग और प्रबंधन मुद्रा जोखिम उठता है कि एक परिणाम के रूप में उनके मौलिक वाणिज्यिक गतिविधियों.
  • उच्च निवल मूल्य व्यक्तियों – इन कर रहे हैं व्यक्तिगत मुद्रा व्यापारी कर रहे हैं, जो उधार पर्याप्त और सौदा में काफी बड़े आकार की है कि वे कर सकते हैं ट्रेडों निष्पादित करने के लिए ग्राहक के साथ डेस्क के बाजार बनाने के संस्थानों. इन लोगों में से कुछ कर रहे हैं हेजिंग व्यक्तिगत मुद्रा जोखिम पैदा हो सकता है कि से जोत विदेश में है, जबकि दूसरों को चुनौती की तरह की अटकलें विदेशी मुद्रा बाजार में लाभ के लिए.

बड़ा अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार के खिलाड़ियों

सबसे बड़ी मुद्रा बाजार के व्यापारियों के संचालन में अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार के लिए करते हैं काम में प्रमुख वाणिज्यिक और निवेश बैंकों. वे सामूहिक रूप से प्रदान काफी तरलता मुद्रा बाजार के लिए उपलब्ध कराने के द्वारा बोली कीमतों पूछना करने के लिए ग्राहकों के रूप में अच्छी तरह के रूप में अटकलें के लिए अपने बैंकों के मालिकाना ट्रेडिंग खातों.

के कुछ सबसे बड़े नामों के बीच इन बड़े संस्थागत विदेशी मुद्रा बाजार के खिलाड़ियों में शामिल हैं: कामुक महिलाओं के बैंक, यूबीएस, सिटीग्रुप, बैंक ऑफ अमेरिका, गोल्डमैन सैक्स और एचएसबीसी.

बड़े विदेशी मुद्रा व्यापारियों

इसकी वजह से विशाल आकार, प्रभावशाली तरलता और रिश्तेदार स्थिरता, विदेशी मुद्रा बाजार को आकर्षित किया है की एक संख्या के उच्च निवल मूल्य अलग-अलग व्यापारियों, मालिकाना बैंक व्यापारियों, और हेज फंड ऑपरेटरों बना दिया है, जो एक सामूहिक टकसाल ट्रेडिंग मुद्राओं अनुमान के आधार पर.

कुछ बेहतर ज्ञात के बीच में इन मुद्रा ट्रेडिंग के दिग्गजों में शामिल हैं:

  • जॉर्ज सोरोस – एक अरबपति मुद्रा सट्टेबाज़ और लोकोपकारक हैं, जो मदद की "तोड़ने" इंग्लैंड के बैंक द्वारा सट्टेबाजी के खिलाफ यह में शेष यूरोपीय मौद्रिक प्रणाली के कारण अंतिम अवमूल्यन के पाउंड स्टर्लिंग के रूप में यह किया गया था बाहर निकलने के लिए मजबूर है कि स्थिर विनिमय दर प्रणाली.
  • बिल Lipschutz – एक अच्छी तरह से जाना जाता है-विदेशी मुद्रा व्यापारी, गणितज्ञ और वित्तीय विशेषज्ञ जो कथित तौर पर अर्जित $300 मिलियन से अधिक विदेशी मुद्रा व्यापार में एक ही वर्ष है.
  • स्टेनली Druckenmiller – एक आश्रित की सोरोस, Druckenmiller स्थापित किया Duquesne पूंजी प्रबंधन है कि गतिविधि ट्रेडों मुद्राओं.
  • एंड्रयू Krieger – के रूप में एक युवा व्यापारी पर बैंकर पर भरोसा है, वह प्रसिद्धि से बड़ी शर्त के खिलाफ न्यूजीलैंड डॉलर और $300 मिलियन के लिए अपने बैंक. वह फिर काम के लिए सोरोस फंड प्रबंधन और अब चल रही है, हालांकि Northbridge पूंजी प्रबंधन.

प्रत्येक विदेशी मुद्रा व्यापारी से ऊपर उल्लेख किया है से आता है एक अलग शैक्षिक पृष्ठभूमि है, हालांकि उनमें से कई के लिए काम किया जॉर्ज सोरोस, जो वास्तव में लगता है क्या पता करने के लिए बनाता है एक मुद्रा खिलाड़ी सफल और प्रतीत होता है करने के लिए दुर्लभ क्षमता संवाद करने के लिए यह करने के लिए छात्रों को, जो व्यापारियों के लिए काम ।

खुदरा विदेशी मुद्रा बाजार

खुदरा विदेशी मुद्रा बाजार में मुख्य रूप से है के बने अलग-अलग है कि सट्टेबाजों पर व्यापार मार्जिन जमा में एक ट्रेडिंग खाते के साथ एक ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलाल का उपयोग कर एक इलेक्ट्रॉनिक व्यापार मंच की तरह MetaTrader, उदाहरण के लिए. इसके अलावा करने के लिए व्यक्तिगत व्यापारियों, खुदरा बाजार प्रतिभागियों को भी शामिल पर्यटकों, यात्रियों और छात्रों, कि यात्रा या अध्ययन के बाहर मूल के देश.

महान बहुमत के खुदरा विदेशी मुद्रा प्रतिभागियों को आम तौर पर व्यापार मुद्राओं के माध्यम से ऑनलाइन कई ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलालों और दलालों का परिचय है । इन खुदरा विदेशी मुद्रा बाजार में प्रतिभागियों को आम तौर पर व्यापार में छोटी मात्रा में कर सकते हैं कि सीमा से सूक्ष्म करने के लिए मानक बहुत कुछ के आकार के मानक के साथ, बहुत आकार के आम तौर पर मिलकर की 100,000 इकाइयों की आधार मुद्रा एक मुद्रा जोड़ी में.

प्रमुख खुदरा विदेशी मुद्रा बाजार सहभागियों

एक बड़ा प्रतिशत के खुदरा विदेशी मुद्रा बाजार से बना है अलग-अलग सट्टेबाजों पर ले कि अपेक्षाकृत छोटे पदों में उनके ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलाल मार्जिन खातों. फिर भी, जबकि खुदरा विदेशी मुद्रा बाजार में तेजी से वृद्धि हुई है के आगमन के साथ, ऑनलाइन व्यापार है, यह अभी भी केवल का प्रतिनिधित्व करता है एक छोटे से अंश का कुल विदेशी मुद्रा व्यापार की मात्रा ।

नीचे सूचीबद्ध हैं प्रमुख खिलाड़ियों में खुदरा विदेशी मुद्रा बाजार:

  • ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलालों – ऑनलाइन विदेशी मुद्रा ब्रोकरेज बाजार में विस्फोट किया है पिछले कुछ वर्षों के सैकड़ों के साथ, विदेशी मुद्रा दलालों के सक्रिय वर्तमान में दुनिया भर में वेब पर. इन दलालों के काम में काउंटर पर या ओटीसी बाजार और के अधीन नहीं हैं, एक ही नियमों के रूप में अन्य वित्तीय बाजारों. की एक संख्या को विनियमित करने वाली एजेंसियों के रूप में इस तरह के वित्तीय आचार प्राधिकरण में ब्रिटेन और साइप्रस के प्रतिभूति और विनिमय आयोग या CySEC यूरोपीय संघ में निरीक्षण किया है, कई यूरोपीय आधारित ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलालों.
  • दलालों का परिचय – एक परिचय ब्रोकर या आईबी मूल रूप से एक एजेंट का परिचय है कि नए ग्राहकों के लिए एक विदेशी मुद्रा दलाल है । भेजने के लिए ग्राहकों के लिए विदेशी मुद्रा दलाली, एक दलाल का परिचय प्राप्त करता है एक शुल्क है, जो आम तौर पर एक हिस्से के डीलर प्रसार या आरोप लगाया आयोग द्वारा विदेशी मुद्रा दलाल है । कुछ देशों, जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका, के द्वारा की आवश्यकता होती है कि कानून का परिचय ब्रोकरेज विनियमित किया जा फर्मों. के लिए एक परिचय ब्रोकर संचालित करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में, वे किया जाना चाहिए द्वारा विनियमित राष्ट्रीय फ्यूचर्स एसोसिएशन के क्रम में व्यापार मांगना से अमेरिका के निवासियों. फिर भी, ऐसी कोई आवश्यकता मौजूद है यूरोपीय संघ के भीतर.
  • खुदरा विदेशी मुद्रा व्यापारियों के इस हिस्से को विदेशी मुद्रा बाजार में किया जाता है ऊपर के सभी के खुदरा विदेशी मुद्रा दलाल के ग्राहकों में शामिल हैं, जो सट्टेबाजों और व्यापारियों से लेकर छोटे के लिए बहुत बड़ी है । इन व्यापारियों के लिए करते हैं हो सकता है कि सट्टेबाजों पर बैंक अल्पकालिक आंदोलनों में मुद्रा जोड़े के लिए एक लाभ है. के सट्टेबाजों की संख्या आम तौर पर बढ़ जाती है के रूप में बाजार में अस्थिरता बढ़ जाती है ।

बड़े खुदरा FX बाजार के खिलाड़ियों

खुदरा विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए करते हैं काम में लेन-देन की मात्रा के सापेक्ष उन निपटा Interbank बाजार में. प्रमुख विदेशी मुद्रा के खिलाड़ियों के परिचालन में खुदरा विदेशी मुद्रा बाजार के लिए करते हैं हो सकता है ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलालों कि पूरा करने के लिए इस तरह के ग्राहकों. निम्न तालिका से पता चलता है सबसे बड़ा खुदरा विदेशी मुद्रा दलालों द्वारा व्यापार की मात्रा के अरबों में अमेरिकी डॉलर में मापा गया था कि प्रत्येक के लिए दलाल एक महीने से अधिक और एक आधा अवधि के शुरू होने पर 1 जुलाई, 2016 की.

इन व्यापार की मात्रा की संख्या रेखांकन प्रदर्शित कर रहे हैं में बार चार्ट के नीचे दिखाया गया चित्र में #1 ऊर्ध्वाधर अक्ष के साथ में अरबों अमेरिकी डॉलर प्रति दिन के कारोबार.

विनिमय कारोबार विदेशी मुद्रा वायदा बाजार

वायदा अनुबंध पर मुद्राओं के लिए उपलब्ध किया गया है के लिए व्यापार के बाद से देर से 1970 के दशक के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बाजार या आईएमएम के शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज. इसके अलावा करने के लिए मुद्रा वायदा कारोबार पर मुद्राओं, विनिमय प्रदान करता है, अन्य डेरिवेटिव की तरह विकल्पों पर वायदा अनुबंध. इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग पर दोनों वायदा और विकल्प जगह ले सकते हैं जब लाइव मुद्रा बाजार में शिकागो में बंद कर दिया है.

प्रत्येक के आई एम एम मुद्रा वायदा अनुबंध में उद्धृत कर रहे हैं अमेरिकी डॉलर है, जो है इसलिए आधार मुद्रा के लिए सभी विदेशी मुद्रा वायदा लेनदेन पर निपटा है कि विनिमय । इसके अलावा, वायदा अनुबंध के लिए अलग-अलग मुद्राओं में अलग-अलग मूल्यवर्ग है । उदाहरण के लिए, एक वायदा अनुबंध के लिए ब्रिटिश पाउंड के लिए है 62,500 ब्रिटिश पाउंड, जबकि वायदा अनुबंध के लिए, यूरो के लिए 125,000 इकाइयों के लिए विदेशी मुद्रा में.

प्राथमिक मुद्रा के वायदा बाजार सहभागियों

जबकि एक्सचेंज ट्रेडेड मुद्रा वायदा बाजार लगता है, अपेक्षाकृत छोटा है जब की तुलना में बड़े आकार के समग्र विदेशी मुद्रा बाजार, विदेशी मुद्रा, वायदा बाजार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है के लिए वाणिज्यिक व्यापारियों और सट्टेबाजों के समान है. Hedgers बनाने के एक बड़े हिस्से को विदेशी मुद्रा वायदा व्यापारियों और व्यक्तियों, वित्तीय संस्थाओं और निगमों के सभी कर रहे हैं का उपयोग करने में सक्षम वायदा बाजार का बचाव करने के लिए उनके स्थान और आगे विदेशी मुद्रा जोखिम.

प्रमुख प्रतिभागियों में विदेशी मुद्रा वायदा बाजार में शामिल हैं:

  • शिकागो आई एम एम वायदा बाजार – 1972 में स्थापित किया है, जब अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बाजार के साथ विलय शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज, इस संस्था पर किया गया है के मामले में सबसे आगे विदेशी मुद्रा वायदा उद्योग. इसके अलावा करने के लिए अपने GLOBEX स्वचालित ट्रेडिंग प्रणाली है, जो की अनुमति देता है व्यापार वायदा के लिए विस्तारित घंटे के लिए, आई एम एम भी प्रदान करता है व्यापार में अन्य वित्तीय साधनों के रूप में इस तरह के ब्याज दर वायदा, मुद्रा विकल्प, वायदा पर लिबोर दर और अमेरिकी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक करने के लिए, बस कुछ ही नाम.
  • विशेषज्ञ बाजार निर्माताओं – इन व्यापारियों की पेशकश के विशेषज्ञ तरलता के लिए अन्य व्यापारियों और वित्तीय संस्थानों में विदेशी मुद्रा बाजार. कई बड़े वित्तीय संस्थानों और वाणिज्यिक बैंकों बाजार निर्माताओं में विदेशी मुद्रा विभागों. अक्सर विशेषज्ञ बाजार निर्माताओं भरपाई करेगा अपने विदेशी मुद्रा पदों के तुरंत बाद व्यापार के साथ जगह लेता है एक और स्थान के लेन-देन, आगे व्यापार या एक वायदा स्थिति.
  • वाणिज्यिक व्यापारियों का एक और उदाहरण एक बचाव व्यापारी, व्यावसायिक व्यापारी आम तौर पर काम करता है विदेशी मुद्रा विभाग में एक बड़ी निगम के देखरेख अंतरराष्ट्रीय लेनदेन कंपनी द्वारा किए गए, के रूप में अच्छी तरह के रूप में परिवर्तित करने के लिए विदेशी मुद्रा में घरेलू मुद्रा की कंपनी है । उन्होंने यह भी बचाव और अनुवाद के अनुबंध विदेशी मुद्रा जोखिम.
  • गैर-वाणिज्यिक व्यापारियों की एक बड़ी संख्या में अलग-अलग व्यापारियों और सट्टेबाजों भी व्यापार में विदेशी मुद्रा वायदा बाजार, सहित स्थानीय व्यापारियों के आई एम एम. इन व्यापारियों ले सट्टा वायदा पदों की तरह ज्यादा व्यापारियों में हाजिर बाजार के साथ, प्राथमिक अंतर किया जा रहा है के भीतर है कि वायदा बाजार में, एक सौंपा जा सकता है प्रसव के द्वारा विक्रेता के वायदा अनुबंध पर वायदा अनुबंध परिपक्व यदि वे रोल नहीं है अनुबंध में आगे बाद में एक डिलीवरी की तारीख.
  • आर्बिट्रेज और एल्गोरिथम व्यापारियों – इन व्यापारियों अक्सर बनाने या संचालित इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग सिस्टम है कि सौदा स्वचालित रूप से या देखने के लिए अनुकूल आर्बिट्राज अवसरों जहां वे खरीदने के एक बाजार में और बेचने में एक और. ऐसे में, व्यापार प्रणालियों कर सकते हैं जल्दी से निष्पादित बहुत बड़े लेनदेन स्वचालित रूप से एल्गोरिथ्म के अनुसार इस प्रणाली में क्रमादेशित है, और वे मदद करने के लिए नज़दीक के किसी भी संभावित लाभदायक अंतराल के बीच वायदा और हाजिर विदेशी मुद्रा बाजार.

बड़ी मुद्रा वायदा व्यापारियों

द्वारा अब तक, मुख्य खिलाड़ियों में विदेशी मुद्रा वायदा बाजार के बने होते हैं बड़े वाणिज्यिक बैंकों, बचाव धन और केंद्रीय बैंकों के देशों में, जहां मुद्रा बनती है.

बड़े वाणिज्यिक बैंकों का उपयोग हो सकता है मुद्रा के वायदा बाजार के लिए ऑफसेट पदों पर ग्राहकों से, के रूप में अच्छी तरह के रूप में स्थापित करने के लिए सट्टा पदों के लिए व्यक्तिगत व्यापारियों और कभी कभी भी बैंक के लिए अपने व्यापार की किताब है । हेज फंडों में भी जाना जाता हैं पर लेने के लिए बड़े सट्टा पदों पर वायदा बाजार में, जो वे बाद में खोलना के लिए या तो बड़े लाभ या हानि.

आर्बिट्राज करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रखते हुए स्पॉट विदेशी मुद्रा और मुद्रा वायदा बाजार एक दूसरे के साथ संगत कर सकते हैं और अक्सर सौदा में बहुत बड़े लेन-देन आकार.

जब विसंगतियों में पैदा मुद्रा बाजार के बीच अंतरबैंक हाजिर बाजार और मुद्रा वायदा के बाजार में, कि क्या एक परिणाम के रूप में आर्थिक आंकड़ों विज्ञप्ति कि से काफी अलग बाजार की उम्मीदों या अप्रत्याशित भू राजनीतिक घटनाओं, एक आर्बिट्राज के बीच मौजूद हो सकता उन बाजारों है कि कुछ समझ रखने वाले व्यापारियों के लिए देखो और जल्दी से वापस लाने के लिए लाइन में.

कर रही है जब इस तरह के arbitrages करने के लिए पूरी तरह से बंद वर्ग एक जगह लेन-देन के साथ एक वायदा अनुबंध, एक विदेशी मुद्रा स्वैप से बाहर हाजिर करने के लिए वायदा डिलीवरी की तारीख की भी आवश्यकता होगी करने के लिए निष्पादित किया जा सकता एक ही मुद्रा में राशि.

इसके अलावा, जब एक देश की मुद्रा दिखा रहा है, चरम में उतार-चढ़ाव या मजबूत दिशात्मक व्यवहार में यह परिणाम है कि नए highs या चढ़ाव — यह है कि देश के केंद्रीय बैंक अक्सर सक्रिय हो जाते हैं विदेशी मुद्रा बाजार में मदद करने के लिए शांत अस्थिर बाजार और गीला हो जाना रुझान है । उनकी गतिविधि में शामिल हो सकता है में भाग लेने के वायदा बाजार में, के रूप में अच्छी तरह के रूप में हाजिर बाजार, के उद्देश्य के साथ reestablishing स्थिरता और एक अर्दली बाजार में स्थितियों में, जहां विदेशी मुद्रा बाजार में उतार-चढ़ाव के चरम स्तर पर पहुँच गया है.

संबंधित सवाल: