समझ ऑर्डर प्रवाह में विदेशी मुद्रा बाजार

मौके मुद्रा बाजार में सबसे बड़ा वित्तीय बाजार दुनिया में लेनदेन की तुलना में अधिक कई खरब डॉलर के कारोबार में हर दिन है । हर बार जब आप एक व्यापार में प्रवेश में अपने ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, एक आदेश के माध्यम से भेजा है, और इलेक्ट्रॉनिक रूप से सम्पादित.

कुछ मामलों में, के लिए बड़े ग्राहकों के लेन-देन कर रहे हैं मौखिक रूप से बातचीत की. मुख्य खिलाड़ियों है कि बड़ा आदेश स्वीकार कर रहे हैं interbank बाजार संस्थानों. दलालों की सुविधा है कि अलग-अलग लेनदेन भी एक आदेश के प्रवाह की किताब है । प्रवाह के आदेश कर सकते हैं बहुत मूल्यवान किया जा करने के लिए एक बाजार निर्माता या एक दलाल, के रूप में यह वर्णन करता है कि अंतर्निहित गति के साथ जुड़े आंदोलनों में एक मुद्रा जोड़ी.

विदेशी मुद्रा के आदेश के प्रवाह के द्वारा संचालित है interbank बाजार बनाता है, जो लगभग आधे के काल्पनिक मूल्य ट्रेडों के होते हैं कि दैनिक. बाजार सहभागियों इंटरबैंक में अंतरिक्ष में शामिल हैं वाणिज्यिक और निवेश बैंकों. के बाद से सबसे fx बाजार में तरलता के माध्यम से funneled interbank बाजार में, यह महत्वपूर्ण है कैसे विश्लेषण करने के लिए इन खिलाड़ियों का उपयोग करने के आदेश के प्रवाह की जानकारी में मदद करने के लिए व्यापार बनाने के लिए निर्णय.

आदेश में प्रवाह के लिए विदेशी मुद्रा बाजार द्वारा संचालित ट्रेडों है कि प्रवाह के माध्यम से बड़े वित्तीय संस्थानों, जहां प्रतिपक्षों से लेकर अन्य बेचने के पक्ष में खिलाड़ियों को खरीदने के लिए, पक्ष के ग्राहकों में शामिल हैं जो दोनों भंडारों, केंद्रीय बैंकों और पोर्टफोलियो प्रबंधकों. आदेश है कि बेचने के पक्ष में खिलाड़ियों से प्राप्त ग्राहकों रिले महत्वपूर्ण जानकारी. जानकारी तो बहुमूल्य है कि कई बार, एक बेचने के साइड खिलाड़ी चार्ज नहीं हो सकता है अपने ग्राहक के लिए इन ट्रेडों के रूप में कमीशन.

सबसे मुद्रा के आदेश के प्रवाह के माध्यम से ट्रेडों लगभग 15 बेचने के पक्ष में वित्तीय संस्थानों. इन में शामिल हैं के कुछ सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंकों है कि समर्पित वाणिज्यिक विदेशी मुद्रा डेस्क सहित चेस, सिटी, बैंक ऑफ अमेरिका है.

क्या है आदेश प्रवाह?

वित्तीय संस्थानों के ग्राहकों के हजारों विश्व स्तर पर जो कुछ बिंदु पर हो सकता है की जरूरत है उत्पन्न करने के लिए एक मुद्रा लेन-देन. बैंकों के निवेश बैंकिंग और कॉर्पोरेट वित्त ग्राहकों को जो पार कर रहे हैं बेच सकते हैं, जो खिंचाव भर में विदेशी मुद्रा का माहौल । इन कंपनियों को भी सक्रिय होने में ब्याज दरों, वस्तुओं, इक्विटी बाजार बनाने.

कुंजी का उपयोग करने के लिए आदेश प्रवाह व्यापार के लिए है का निर्धारण बाजार की गहराई. इस का वर्णन करता है, विनिमय दरों जहां ग्राहकों को चाहते हैं, चलाना करने के लिए. आदेश के प्रवाह की तरह है की एक सूची है कि ट्रेडों जगह ले जाएगा के रूप में बाजार की चाल. के बाद से कई के एक बैंक के कॉर्पोरेट ग्राहकों रहे हैं, कीमत अपेक्षाकृत उदासीन और नहीं की कोशिश कर रहा निकालने के लिए हर रंज से बाजार में, वे छोड़ देंगे अपने डीलर एक स्तर पर जहां वे सहज महसूस क्रियान्वित करने के उनके व्यापार. यह एक सीमा के आदेश है, लेकिन कर सकते हैं भी एक बंद करो आदेश यदि ग्राहक का प्रयास कर रहा है में प्रवेश करने के लिए एक व्यापार पर एक को तोड़ने के बाहर.

ट्रेडिंग ऑर्डर प्रवाह की अनुमति देता है एक व्यापारी को देखने के लिए विशिष्ट मूल्य है, जहां एक व्यापार बाजार मारा जाएगा के साथ की मात्रा के साथ कि व्यापार. यह जानकारी अत्यंत महत्वपूर्ण है और अनुमति देता है एक व्यापारी उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त राजस्व द्वारा इस जानकारी का उपयोग करने के लिए व्यापार.

डीलरों आदेश प्रवाह होगा दिखाने के लिए, जहां प्रत्येक स्तर के लिए एक लेन-देन जगह ले सकता है के साथ क्या है के प्रत्येक पक्ष पर खाता बही. आकार के प्रत्येक व्यापार के साथ सूचीबद्ध है ट्रेडों की मात्रा. प्रत्येक आदेश के प्रवाह किताब अलग है, और आप मात्रा के साथ मूल्य. उदाहरण के लिए, EUR/अमरीकी डालर व्यापारी होता है एक अलग क्रम में प्रवाह किताब तो अमरीकी डालर/येन व्यापारी.

ज्यादातर व्यापारियों का उपयोग उनके आदेश किताबें अपने लाभ के लिए या उनकी स्थिति. जाहिर है, वहाँ हो जाएगा की एक श्रृंखला में ट्रेडों है कि एक डीलर देखेंगे के भीतर विदेशी मुद्रा संस्थागत आदेश प्रवाह. इसका मतलब यह नहीं है कि एक व्यापारी कर सकते हैं सामने चलाने के लिए एक व्यापार ग्राहक के रूप में लगभग हमेशा रद्द करने का विकल्प व्यापार अगर विनिमय दर तक पहुँच नहीं है ट्रिगर स्तर.

तो, अगर एक डीलर का फैसला किया कि वे चाहते हैं कम करने के लिए EUR/USD मुद्रा जोड़ी 5 पिप्स से पहले एक ट्रिगर तक पहुँच गया है करने के लिए बेचने की एक बड़ी मात्रा में है कि मुद्रा, और आदेश रद्द कर दिया है बस से पहले के स्तर तक पहुँच जाता है, डीलर में अटक जा सकता है कि एक व्यापार बढ़ रहा में गलत दिशा में है ।

एक किताब के आदेश के आम तौर पर देखने बड़ी मात्रा ट्रेडों आगे दूर से हाजिर कीमत और कई छोटे मात्रा ट्रेडों के पास मुद्रा जगह कीमत है । कई बार, एक बेचने के पक्ष डीलर के आधार पर होगा कुछ अपने जोखिम के प्रबंधन के आसपास अपने ऑर्डर बुक. उदाहरण के लिए, अगर वहाँ रहे हैं, बड़े बेचने के आदेश के ऊपर वर्तमान विनिमय दर, एक डीलर का उपयोग कर सकता है उन लोगों के स्तर, के रूप में संभावित प्रतिरोध.

कई व्यापारियों का उपयोग करेगा विदेशी मुद्रा के आदेश प्रवाह विश्लेषण के साथ मदद करने की दिशा में उनके व्यापारियों और पुष्टि है कि बाजार बढ़ रहा है, एक विशेष दिशा में. अगर वहाँ है आदेश के प्रवाह की दिशा में एक कदम के रूप में बाजार तकनीकी रूप से बाहर तोड़ने के लिए, एक व्यापारी सकता है पर कूद करने के लिए है कि एक व्यापार बढ़ रहा है.

उदाहरण के लिए का उपयोग कर छवि के ऊपर, यदि एक व्यापारी एक हेज फंड ग्राहक है कि एक खरीदने के लिए बंद करो खरीद करने के लिए आदेश की एक बड़ी मात्रा में USD/JPY पर 113.90 स्तर, डीलर की खरीद सकता है और अधिक मात्रा की तुलना में वे की जरूरत है को कवर करने के लिए उनकी स्थिति. इसलिए, यदि ग्राहक की तलाश में है खरीद के लिए 30 लाख डॉलर की अमरीकी डालर/येन, व्यापारी खरीद सकता है 40 लाख, और पकड़ने के लिए कदम के रूप में उच्च कीमतों में तकनीकी रूप से बाहर तोड़.

जबकि आदेश प्रवाह पुस्तक अत्यंत मूल्यवान है, वहाँ बार होगा जब यह काम नहीं करेगा के रूप में ग्राहकों के बारे में जानते हैं कि कैसे एक आदेश प्रवाह लाभ प्राप्त कर सकते हैं एक डीलर है । एक बचाव फंड का फैसला हो सकता है दर्ज करने के लिए एक स्थिति के साथ एक डीलर और है कि बाहर निकलने की स्थिति के साथ एक और. जबकि इन स्थितियों में हो सकता है अतिरिक्त क्रेडिट का उपयोग करें, यह कर सकते हैं खुला हुआ हो सकता है कुछ दिनों के बाद, यह तो न तो डीलर को समझता है कि क्या वास्तव में अपने ग्राहक कर रहा था.

बेचने के साइड डीलरों कैसे उपयोग करने को समझने के आदेश प्रवाह, और के बीच अंतर का उपयोग कर एक orderbook जब बाजार बढ़ रहा है और इसे का उपयोग कर जब यह संभावना नहीं है करने के लिए कदम. उदाहरण के लिए, एक बैंक में एक बड़े व्यापार के साथ एक कॉर्पोरेट कोषाध्यक्ष, वे समझते हैं कि व्यापार नहीं था सक्षम राजस्व उत्पन्न करने के लिए.

डीलरों को समय पर अतिव्यापी आदेश प्रवाह के रूप में एक ग्राहक का फैसला करता है, व्यापार करने के लिए एक क्रॉस में जोड़ी. जबकि डीलरों पार जोड़ी ट्रेडों के अधिकांश तरलता में प्रमुख मुद्रा जोड़े. इस कारण के लिए, एक EUR/अमरीकी डालर व्यापारी हो सकता है एक offsetting डॉलर व्यापार करने के लिए अमरीकी डालर/येन व्यापारी. इस उदाहरण में, यह महत्वपूर्ण है कि व्यापारियों के भीतर ही बेच ओर की दुकान संवाद उनके आदेश के प्रवाह के लिए एक दूसरे.

सबसे बेचने के पक्ष में वित्तीय निगमों कि सौदे में विदेशी मुद्रा बाजार के डीलरों के प्रति स्थान के अनुसार मुद्रा जोड़ी. वहाँ है आम तौर पर एक प्राथमिक और माध्यमिक डीलर है । समय के अधिकांश पुस्तक का आदेश पारित कर दिया है दुनिया भर में. मुद्राओं के लिए कर रहे हैं कि आम तौर पर केवल तरल में एक विशिष्ट समय क्षेत्र की ऑर्डर बुक है आम तौर पर नहीं पारित कर दिया.

विदेशी मुद्रा डीलरों के प्रयास पर कब्जा करने के लिए लाभ की खरीद के द्वारा एक मुद्रा जोड़ी पर बोली और बिक्री के लिए पेशकश की है. यह अनुमति देता है के डीलर पर कब्जा करने के लिए बोली/प्रस्ताव फैल गया । मुद्रा जोड़े के लिए है कि बहुत तरल कर रहे हैं के रूप में इस तरह के EUR/अमरीकी डालर बोली प्रस्ताव का प्रसार हो सकता है एक संकीर्ण के आधे के रूप में एक रंज है, जबकि कुछ पर विदेशी मुद्रा जोड़े बोली प्रस्ताव का प्रसार हो सकता है यहां तक कि 20 पिप्स विस्तृत.

Gauging भावना का उपयोग मात्रा

मात्रा के आदेश प्रवाह है गेज करने के लिए मुश्किल नहीं हैं, तो आप एक मुद्रा व्यापारी है. ज्यादातर व्यापारियों का उपयोग किया है करने के लिए काउंटर पर काम प्लेटफार्मों इस तरह के रूप में इलेक्ट्रॉनिक ब्रोकिंग सर्विसेज (ईबीएस) और थॉमसन रायटर निपटने.

यह उन्हें अनुमति देता है आंतरिक बनाने के लिए आदेश प्रवाह संकेतक है । यदि आप एक खुदरा ग्राहक आप में सक्षम नहीं होगा का मूल्यांकन करने के लिए इस आदेश के प्रवाह की प्रक्रिया है, लेकिन कर सकते हैं खोजने के लिए एक अलग तंत्र gauging प्रवाह. मुद्रा बाजार की मात्रा करने के लिए उपाय है, लेकिन आप कर सकते हैं मात्रा को मापने में देखा वायदा और ईटीएफ के रूप में अच्छी तरह के रूप में विकल्प पर इन उत्पादों.

मात्रा का उपयोग वायदा अनुबंध

मात्रा में वायदा बाजारों का वर्णन करता है कुल व्यापार गतिविधि में एक विशिष्ट अनुबंध. वायदा अनुबंध मुद्रा जोड़े पर किया जा सकता है बहुत तरल और arbitraged डीलरों द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए अपने मूल्यों के समान हैं मूल्य में ओटीसी बाजार. यदि मात्रा बढ़ रही है पर एक विशिष्ट स्तर और समय के साथ, यह कर सकते हैं इस्तेमाल किया जा सकता बस के रूप में डीलर का उपयोग करता है, सौदा प्रवाह. अंतर है, आप देख नहीं कर सकता यह अग्रिम में, आप यह निर्धारित करना चाहिए अगर मात्रा धक्का दिया एक मुद्रा जोड़ी अधिक या रुका इसकी प्रगति में एक बार की मात्रा है transacted.

आप भी उपयोग कर सकते हैं की मात्रा के साथ अग्रानुक्रम में ओपन इंटरेस्ट को मापने के लिए भावना. ओपन इंटरेस्ट वर्णन करता है कि ठेके की कुल संख्या है कि खुले हैं. इस नंबर पर अद्यतन किया जाता है के अंत में एक ट्रेडिंग सत्र जबकि मात्रा आम तौर पर अद्यतन एक ट्रेडिंग सत्र के दौरान. यदि मात्रा की तुलना में अधिक है, खुले ब्याज, आप जानते हैं कि व्यापार में नई है । यदि यह कम है की तुलना में ओपन इंटरेस्ट यह मुश्किल है निर्धारित करने के लिए अगर व्यापार नई है या एक आराम की स्थिति में है. आम तौर पर बढ़ती मात्रा और बढ़ती खुला ब्याज की पुष्टि है एक नई स्थिति है, जहां बढ़ती मात्रा और गिरने के ओपन इंटरेस्ट है परिसमापन के एक पूर्व स्थिति.

विकल्प मात्रा

आप भी कर सकते हैं विकल्पों का मूल्यांकन मात्रा दोनों पर वायदा और ईटीएफ के देखने के लिए आदेश है कि ले जाया गया है के माध्यम से कर रहे हैं और बाजार पैदा करने की गति है । जब वहाँ है एक असामान्य गतिविधि विकल्प बाजार में, यह मामला हो सकता है । असामान्य गतिविधि के रूप में वर्णित है और अधिक से अधिक 200% की मात्रा के सापेक्ष मात्रा से अधिक पिछले 30 दिनों के लिए, और नए मात्रा की तुलना में बड़ा है वर्तमान को खोलने के लिए ब्याज विकल्प है । यदि यह तब होता है के रूप में बाजार धक्का के माध्यम से समर्थन या प्रतिरोध है, वहाँ की संभावना एक मौका है कि वहाँ था पर्याप्त ऑर्डर प्रवाह पर एक विशिष्ट स्तर.

बाजारों के प्रकार के साथ प्रयोग किया आदेश प्रवाह

पूंजी बाजार कर रहे हैं एक नीलामी बाजार और विदेशी मुद्रा बाजार के सबसे बड़े नीलामी बाजार दुनिया में है । दैनिक खरीदार और विक्रेता के लिए आते हैं करने के लिए बाजार पर सबसे अच्छा बोली और सबसे अच्छा उपलब्ध प्रस्ताव.

प्रत्येक लेन-देन होता है कि, की आवश्यकता है के लिए एक खरीदार के लिए विक्रेता. जब खरीदारों कम अपनी बोली की कीमत और विक्रेताओं के लिए कम की पेशकश की कीमत के लिए एक लेन-देन जगह लेने के लिए, कीमत के सुरक्षा के सवाल में ले जाना चाहिए कम है । विपरीत कहा जा सकता है जब खरीदारों को उठाना उनकी बोली और विक्रेताओं को बढ़ाने की पेशकश की कीमत.

एक बाजार है कि नहीं है एक नीलामी बाजार में एक बातचीत के जरिए बाजार. में एक बातचीत के जरिए बाजार में एक दलाल से संपर्क करेंगे खरीदारों और विक्रेताओं और चर्चा के साथ उन्हें खरीदने और बेचने की कीमतों. आप देखते हैं यह सब समय में अचल संपत्ति, जहां आप आमतौर पर करने के लिए की जरूरत है एक दलाल को खोजने के लिए एक विक्रेता बातचीत करने के लिए एक बिक्री करते हैं.

में बातचीत के जरिए बाजार है, जो कई बार अपारदर्शी रहे हैं, यह मुश्किल हो सकता है निर्धारित करने के लिए उचित मूल्य. आदेश प्रवाह कम महत्वपूर्ण है करने के लिए अल्पावधि में बातचीत के जरिए बाजार. फ्यूचर्स ट्रेडिंग दूसरे हाथ पर, प्रदान करेगा के साथ व्यापारियों को पर्याप्त मात्रा निर्धारित करने के लिए एक उचित मूल्य. नीलामी ही रिले कर सकते हैं जानकारी की एक दुनिया आप के लिए यदि आप जानते हैं कि कैसे की व्याख्या करने के लिए जानकारी की नीलामी प्रदान कर रहा है.

इस पर विचार के बारे में एक मौखिक नीलामी; यदि कार्रवाई धीमी है नीलामकर्ता बोल रहे हो जाएगा और धीरे धीरे उसकी आवाज हो सकता है एक लय है. जब कार्रवाई ऊपर तपता, नीलामकर्ता बोल रहे हो जाएगा जल्दी और उत्पन्न करने की कोशिश कर अतिरिक्त ब्याज. वायदा बाजारों के समान हैं और जब मात्रा में ऊपर उठाता है, बाजार में तुमसे कह रही है कुछ है ।

यह करने के लिए असंभव है पता है क्यों कुछ व्यापारियों को खरीदने के लिए एक सुरक्षा है कि एक कीमत पर अधिक से अधिक उचित मूल्य को बेचने या कम है, लेकिन समझ है कि यह संभव है कि की व्याख्या करने के लिए उचित मूल्य विश्लेषण द्वारा मात्रा की कार्रवाई एक नीलामी बाजार में वृद्धि कर सकते हैं एक व्यापारी की क्षमता सूचित निर्णय करने के लिए बाजार में.

तकनीकी मात्रा संकेतकों

वहाँ रहे हैं कुछ तकनीकी मात्रा संकेतक है कि इस्तेमाल किया जा सकता है मदद करने के लिए मूल्यांकन खरीदने और बेचने के दबाव । पर शेष मात्रा सूचक सर्वश्रेष्ठ में से एक है. सूचक के लिए सक्षम है का उपयोग कर वॉल्यूम को खोजने के लिए विचलन पैटर्न. उदाहरण के लिए, अगर कीमतों में आगे बढ़ रहे हैं, उच्च स्तर पर कमजोर मात्रा, आप पता चल जाएगा कि इस कदम की पुष्टि नहीं की है. पर संतुलन सूचक है एक चल कुल के एक अवधि की मात्रा.

व्यापारियों को भी उपयोग कर सकते हैं की मात्रा के रूप में एक गति सूचक का निर्धारण करने के लिए, तो प्रवृत्ति में मात्रा बढ़ रही है या घट रही है. उदाहरण के लिए, आप उपयोग कर सकते हैं एक गति की मात्रा सूचक के रूप में इस तरह की प्रतिशत मात्रा थरथरानवाला की तरह है जो चल औसत कन्वर्जेंस विचलन सूचक लेकिन मात्रा के लिए.

इस तकनीकी संकेतक के लिए एकदम सही है का मूल्यांकन के आदेश के प्रवाह में जब बाजार में बाहर टूटता है. एक को तोड़ने पर बाहर मजबूत की मात्रा की पुष्टि के उल्लंघन या तो समर्थन या प्रतिरोध. मात्रा के रूप में एक आंकड़ा है, एक महत्वपूर्ण उपाय के कैसे एक सुरक्षा प्रदर्शन कर रहा है । परिवर्तन की दिशा में एक सुरक्षा के साथ जब मात्रा को दर्शाता है एक मजबूत संकेत है कि आम सहमति का मानना है कि परिवर्तन में मूल्य में है । जब मात्रा में विफल रहता है के साथ करने के लिए मूल्य में परिवर्तन, आंदोलन है, आम तौर पर संदेह है । मात्रा के संकेतकों में मदद कर सकते हैं एक व्यापारी के साथ रणनीतियों के रूप में अच्छी तरह के रूप में एक व्यापार में प्रवेश करने पर सबसे कुशल कीमत.

निष्कर्ष

आदेश के प्रवाह की एक बहुत ही महत्वपूर्ण तंत्र का उपयोग करने के लिए दोनों डीलरों और व्यक्तिगत व्यापारियों. जबकि डीलरों के एक विदेशी मुद्रा ऑर्डर बुक के आदेश और देख सकते हैं जब एक बाजार है की संभावना स्थानांतरित करने के लिए या दुकान, बाजार अंत में सब कुछ पता चलता है और द्वारा कब्जा किया जा सकता अलग-अलग व्यापारियों द्वारा मूल्यांकन मात्रा.

बेचने के साइड डीलरों का उपयोग कर सकते हैं बड़े आदेश के लिए सूअर का बच्चा वापस ट्रेडों, और इसलिए आदेश प्रवाह अत्यंत महत्वपूर्ण है के लिए एक वित्तीय संस्था. एक सौदा प्रवाह भी वर्णन आकार के एक व्यापार और ग्राहक के प्रकार में प्रवेश किया है कि व्यापार.

डीलरों कर रहे हैं पूरी तरह से जानकार के बीच अंतर के आदेश से एक हेज फंड और आदेशों में से एक के कोषाध्यक्ष.

जबकि एक हेज फंड है विशुद्ध रूप से ध्यान केंद्रित पर राजस्व पैदा करने, कोषाध्यक्ष पर अधिक ध्यान केंद्रित है एक बचाव. जबकि यह मुश्किल है मूल्यांकन करने के लिए FX के आदेश प्रवाह, मात्रा में करेंसी फ्यूचर्स, ईटीएफ और विकल्प बाजार में मदद कर सकते हैं एक निजी व्यापारी लाभ के बारे में बहुमूल्य जानकारी के साथ एक डीलर के आदेश प्रवाह.

संबंधित सवाल: