क्या है अमेरिका उत्पादक मूल्य सूचकांक (पीपीआई) ?

इस अनुच्छेद में, हम होगा पर एक नज़र लेने के अमेरिका उत्पादक मूल्य सूचकांक, के रूप में भी संदर्भित पीपीआई सूचकांक. हम चर्चा करेंगे कि कैसे यह संकलित किया गया है, यह क्या दर्शाता है और व्यापार पल्स पोलियो टीकाकरण की संख्या.

उत्पादक मूल्य सूचकांक में एक आर्थिक डेटा रिहाई को दर्शाता है जो लागत में परिवर्तन के द्वारा बेचा उत्पादों के विभिन्न निर्माताओं और उद्योगों. यह, इसलिए, के लिए एक अग्रदूत है अंतर्निहित मुद्रास्फीति और बारीकी से देखा. एक मौलिक व्यापारी का उपयोग करता है, पल्स पोलियो टीकाकरण के लिए गेज मुद्रास्फीति में वृद्धि की एक मुद्रा है, जबकि दिन व्यापारियों को भी इस में रुचि सूचकांक, के रूप में अप्रत्याशित रूप से विचलन की भविष्यवाणी हो सकता है, बनाने में अस्थिरता उत्पन्न करने के लिए आवश्यक लघु अवधि के व्यापार के अवसरों ।

क्या पीपीआई उपाय?

उत्पादक मूल्य सूचकांक उद्योग डेटा संकलित किया गया है से अमेरिका के श्रम सांख्यिकी ब्यूरो. पीपीआई आर्थिक रिलीज संकलित किया गया है और प्रकाशित एक मासिक आधार पर; आमतौर पर के दौरान दूसरे पूरा सप्ताह में 08:30 कर रहा हूँ, पिछले महीने के लिए. ब्यूरो विज्ञप्ति प्रतिशत समय के साथ परिवर्तन की एक श्रृंखला के पीपीआई सूचकांक. इन के मूल्य में परिवर्तन से संबंधित हैं करने के लिए माल और सेवाओं के बेच में अपने मूल है; कि कहने के लिए है, उत्पादकों द्वारा बेचा. इसलिए, यह उपायों के मूल्य में परिवर्तन देखने के बिंदु से विक्रेता के बजाय खरीदार.

वहाँ रहे हैं उत्पादक मूल्य सूचकांक के लिए बस के बारे में किसी भी उद्योग क्षेत्र या वस्तु है, वास्तव में, ब्यूरो प्रकाशित करता है लगभग 10,000 सूचकांक, से लेकर अलग-अलग वस्तुओं के समूहों के लिए उत्पादों. सूचकांक के लिए उपलब्ध हैं, खनन, निर्माण, मत्स्य पालन, वानिकी, कृषि, प्राकृतिक गैस, बिजली, निर्माण, और माल और सेवाओं. हालांकि, बाजार पर केंद्रित तीन व्यापक सूचकांक है, जो शामिल सभी aforementioned अर्थव्यवस्था के क्षेत्र.

गणना और भार

गणना का निर्माण शामिल है एक सूचकांक है, जो की तुलना में वर्तमान मूल्य के साथ मूल्य से अवधि के आधार. भार के लिए बनाया गया है की सटीकता में सुधार पीपीआई है, जहां उत्पादों और वस्तुओं भारित कर रहे हैं के अनुसार उनके आकार और महत्व है.

के निर्माण के सूचकांकों में चला जाता है के माध्यम से विभिन्न चरणों में हैं । गेज करने के लिए महत्व के उत्पादों को मुख्य रूप से ब्यूरो से डेटा का उपयोग करता आर्थिक जनगणना ब्यूरो से की जनगणना के हैं, और ये भार बदल रहे हैं, हर 5 साल.

कैसे पीपीआई सूचकांक शुरू कर दिया

पल्स पोलियो टीकाकरण के रूप में बाहर शुरू के थोक मूल्य सूचकांक के साथ, अपनी स्थापना के समय से 1902 में जब तक, जब 1978 नाम में बदल गया था करने के लिए उत्पादक मूल्य सूचकांक । ब्यूरो ले जाया गया है के साथ एक सूचकांक में शामिल पूरी अर्थव्यवस्था के लिए एक प्रणाली से मिलकर तीन मुख्य सूचकांक. नए सूचकांक के लिए जिम्मेदार है, विभिन्न चरणों के उत्पादन (SOP), और कम से कम जोखिम की गिनती के रूप में गिरा, पीपीआई कुल कमोडिटी मूल्य अनुक्रमित.

फरवरी 2014 में, ब्यूरो बदला फोकस के सूचकांक करने के लिए अंतिम मांग – मध्यवर्ती मांग (एफडी-आईडी). इस प्रक्रिया में, वे भी कीमतों में शामिल है और वजन के लिए सेवाओं, निर्माण, सरकारी खरीद, और निर्यात करता है.

ब्यूरो के हजारों के सूचकांक; जो एक गिनती?

ब्यूरो प्रकाशित करता है कई सूचकांक और प्रतिशत परिवर्तन को प्रतिबिंबित कि परिवर्तन का प्रतिशत महीने पर महीने, वर्ष पर वर्ष के रूप में अच्छी तरह के रूप में डेटा मौसम के समायोजित.

सूचकांक प्रकाशित कर रहे हैं में बांटा तीन वर्गीकरण संरचनाओं – उद्योग वर्गीकरण, वस्तु वर्गीकरण, और कमोडिटी आधारित अंतिम मांग – मध्यवर्ती मांग वर्गीकरण.

उद्योग वर्गीकरण है चारों ओर 535 सूचकांक; वस्तु वर्गीकरण को शामिल किया गया लगभग 3,700 अलग एकल कमोडिटी सूचकांक. और एफडी – आईडी वर्गीकरण प्रकाशित करता है 600 से अधिक विभिन्न सूचकांकों, को मापने के मूल्य में परिवर्तन पर मासिक, वार्षिक और मौसम समायोजित आधार पर.

है कि सभी लगता है बहुत भारी है, हालांकि, विदेशी मुद्रा बाजार में मुख्य रूप से विचार केवल पीपीआई – एफडी प्रतिशत परिवर्तन के लिए मासिक और वार्षिक परिवर्तन है, और इसके विपरीत उन में परिवर्तन के साथ पीपीआई – एफडी सूचकांक खाद्य और ऊर्जा को छोड़कर. कुछ व्यापारियों के भी विपरीत परिवर्तन में इन दोनों सूचकांकों में परिवर्तन के साथ एक तिहाई है, पीपीआई – एफडी को छोड़कर खाद्य, ऊर्जा, और सेवाओं.

पीपीआई शामिल नहीं है कि खाद्य और ऊर्जा और एक को छोड़कर, खाद्य, ऊर्जा और सेवाओं, कर रहे हैं के रूप में आवश्यक खाद्य और ऊर्जा के लिए करते हैं हो सकता है बहुत अधिक अस्थिर घटकों के सूचकांक. इस वजह से है करने के लिए संबंध के उन घटकों के लिए कमोडिटी की कीमतों में हो सकता है, जो मासिक के झूलों के कई प्रतिशत अंक । सेवाओं हालांकि एक छोटे घटक भी कर रहे हैं और अधिक अस्थिर है, और यह मुख्य रूप से की वजह से सेवाओं के लिए होने के वेतन के रूप में एक बड़े घटक की लागत.

ज्यादातर व्यापारियों पर विचार करेंगे कोर पीपीआई – एफडी के रूप में है कि संख्या में अधिक होने की संभावना को प्रतिबिंबित एक अंतर्निहित प्रवृत्ति के बाद से यह समाप्त अस्थिरता है कि में मौजूद हो सकता है खाद्य और ऊर्जा घटकों के समग्र सूचकांक. संशोधन भी कर रहे हैं विचार में इन रिपोर्टों, लेकिन वे बना रहे हैं, 4 महीने के बाद महीने का प्रकाशन.

कहाँ खोजने के लिए पीपीआई डेटा?

ऊपर के चार्ट से पता चलता है, जहां के प्रतिनिधित्व के लिए पीपीआई – एफडी के लिए वापस जा रहा Jan 2014 के साथ-साथ मासिक प्रतिशत परिवर्तन (ब्लू लाइन), यह भी एक अच्छा विचार है को देखने के लिए वार्षिक प्रगति सूचकांक के लिए. वार्षिक पीपीआई डेटा क्या है नीति निर्माताओं का उल्लेख है जब वे कर रहे हैं के बारे में बात कर मुद्रास्फीति और अर्थव्यवस्था.

डेटा विज्ञप्ति पर देखा जा सकता है fxstreet.com, के साथ अपने ऑनलाइन आर्थिक कैलेंडर है, जो वास्तविक समय में अद्यतन, या पर ब्लूमबर्ग आर्थिक कैलेंडर पर, Econoday वेबसाइट है, जो अक्सर कुछ देरी है. हालांकि, अगर आप कर रहे हैं एक एक्सेल उपयोगकर्ता और की तरह बनाने के लिए अपने स्वयं के चार्ट, आप कर सकते हैं भी डेटा पुनः प्राप्त करने की श्रृंखला से सीधे श्रम ब्यूरो के आँकड़ों की वेबसाइट.

कैसे पीपीआई डेटा एकत्र?

कंपनियों का चयन कर रहे हैं और आमंत्रित करने के लिए एक सर्वेक्षण में भाग लेने. एक बार जब वे स्वीकार करते हैं एक क्षेत्र अर्थशास्त्री संपर्क करने के लिए फर्म के लिए व्यवस्था बनाने के वितरण के माध्यम से जानकारी के साथ एक प्रश्नावली. डेटा एकत्र किया जाता है मासिक, आमतौर पर द्वारा मंगलवार को सप्ताह के युक्त 13 महीने के दिन. ब्यूरो प्राप्त करता है मोटे तौर पर 25,000 रिपोर्ट के साथ लगभग 100,000 कीमतों. यदि एक कंपनी में विफल रहता है या भेज करने के लिए भेजता है अधूरी जानकारी एक अर्थशास्त्री संपर्क फर्म प्राप्त करने के लिए आवश्यक डेटा । कंपनियों के जारी करने के लिए रिपोर्ट जब तक एक नया नमूना, अपने उद्योग के लिए चुना जाता है, औसत पर, हर 7 से 8 साल.

क्यों चाहिए व्यापारियों के बारे में परवाह पीपीआई?

प्रकृति के डेटा के सूचकांक एक आयाम के रूप में एक पीपीआई मुद्रास्फीति को मापने; इन प्रतिशत में परिवर्तन को मापने के विकास और गिरावट की कीमतों के लिए माल और सेवाओं के निर्माताओं द्वारा खुद को. उच्च कीमतों के लिए नेतृत्व करेंगे उच्च मुद्रास्फीति की रिपोर्ट है ।

पल्स पोलियो टीकाकरण के उपाय माल की कीमतों में उत्पादक स्तर पर सिर्फ इससे पहले कि वे कर रहे हैं पर पारित करने के लिए अंतिम उपभोक्ता के लिए. ट्रैकिंग इन मूल्य के स्तर के व्यापारियों में मदद करता है गेज करने के लिए भविष्य में मुद्रास्फीति के दबावों. सूचकांक के रूप में कार्य करने के लिए एक अग्रदूत मुद्रास्फीति के आंकड़े, और भी उपयोग किया जाता है के द्वारा सरकार और फेडरल रिजर्व निर्धारित करने के लिए राजकोषीय और मौद्रिक नीति.

लगातार और लंबे समय तक बढ़ जाती है में पीपीआई सूचकांक अनिवार्य रूप से अनुवाद में उच्च उपभोक्ता मूल्य सूचकांक और मुद्रास्फीति रीडिंग. मुद्रास्फीति के दबाव को धक्का होगा फेडरल रिजर्व में अपने रुख पर पुनर्विचार ब्याज दरों पर हो सकता है और नेतृत्व करने के लिए एक दर में वृद्धि. एक समान तरीके से, कम हो जाती है में पीपीआई में परिवर्तन करने के लिए नेतृत्व चाहिए मुद्रास्फीति कम है, और होगा बनाने की उम्मीदों dovish कार्यों से तंग आ चुकी है ।

उच्च उत्पादक कीमतें भी मतलब है कि इन कंपनियों के नेतृत्व में किया जाना चाहिए के लिए आय में वृद्धि. यह अर्थव्यवस्था के लिए सकारात्मक है, और अच्छे शेयरों के लिए, के रूप में लंबे समय के रूप में इस प्रवृत्ति है एक सामान्य सीमा के भीतर.

उच्च मुद्रास्फीति के शुरू में नेतृत्व करने के लिए उच्च ब्याज दरों, जो हमेशा अच्छा है के लिए एक मुद्रा. निवेशकों के लिए जा रहे हैं दिखाने के लिए एक मजबूत वरीयता के आयोजन के लिए प्रतिभूति के साथ एक मुद्रा में उच्चतर रिटर्न, सभी बातें बराबर जा रहा है. के बीच बड़ी कंपनियों में वृद्धि की संभावनाओं के लिए उच्च दरों के लिए नेतृत्व करेंगे एक मजबूत मुद्रा, कम से कम शुरू में.

अधिक बढ़ जाती है में पीपीआई की संख्या आम तौर पर संकेत मिलता है एक मजबूत वातावरण विक्रेताओं के लिए और एक प्रसन्नचित्त अर्थव्यवस्था. आर्थिक विकास में भी एक कारक हो सकता है मुद्रा की सराहना की है, तो भी अगर पीपीआई परिवर्तन इनलाइन या के भीतर फेडरल रिजर्व के लक्ष्य के साथ, यह देखा जा सकता है के रूप में एक सकारात्मक कारक डॉलर के लिए के रूप में यह है यह दर्शाता अर्थव्यवस्था अभी भी हो सकता है में एक बहुत ही स्वस्थ राज्य ।

ऊपर के चार्ट से पता चलता है की प्रगति की मासिक वार्षिक प्रतिशत परिवर्तन के लिए की तुलना में हमें यूरोपीय संघ पीपीआई पिछले 10 साल. हम देख सकते हैं कैसे के लिए सबसे समय के दौरान समय-अवधि में अमेरिका पीपीआई आगे निकल गईं है यूरोपीय संघ पीपीआई. नीचे दिए गए चार्ट से पता चलता है मासिक मूल्य चार्ट के लिए EURUSD प्रमुख जोड़ी से अधिक एक ही समय अवधि.

ऊपर के चार्ट में, हम देख सकते हैं कि भर में डेटा श्रृंखला है कि हमें पीपीआई की तुलना में अधिक था यूरोपीय संघ पीपीआई के अधिकांश के लिए समय-अवधि है, जो मेल खाती है के साथ उत्तरोत्तर उच्च कीमतों के लिए अमेरिकी डॉलर (कम EURUSD की विनिमय दर) उन पर एक ही समय में. ध्यान दें कि अलग से प्रारंभिक अवधि के चार्ट पर जाने में देर से 2008 में, अमेरिका पीपीआई था की तुलना में अभी भी अधिक यूरोपीय संघ, लेकिन यूरो की सराहना की अमेरिकी डॉलर के खिलाफ. इस कारण था करने के लिए तंत्र में निवेशक व्यवहार के आसपास आवास संकट और वित्तीय उथलपुथल में शुरू किया गया है.

पिछले भाग के ऊपर के चार्ट से पता चलता है कि कैसे यूरोपीय संघ पीपीआई परिवर्तन किया गया था outpacing अमेरिका पीपीआई परिवर्तन कई महीनों से जनवरी 2017 जून 2017. जब हम पर देखने के लिए नीचे दिए गए चार्ट के लिए EURUSD की कीमत पर, इसी अवधि में, हम देखते हैं कि कैसे यूरो लग रहा था करने के लिए वापस सौंप दिया है, इसकी गिरावट और trended अधिक है ।

अन्य कारकों को भी खेलने में आया उस अवधि के दौरान, दोनों के रूप में ईसीबी और फेड की स्थापना कर रहे थे के बाजार में जगह बदलने के लिए अपने मौद्रिक नीति रुख. बात पर दोनों पक्षों के बीच गलियारे के निर्माण कर रहे थे बड़ी उम्मीदों के लिए यूरो, जबकि अमरीकी डालर उम्मीदों थे के लिए गावदुम के रूप का बैलेंस शीट.

एक और अवधि में बाहर खड़ा है कि चार्ट है समय की अवधि से मध्य 2013 के लिए 2016 के अंत. इस अवधि के दौरान, अमेरिका पीपीआई outpaces यूरोपीय संघ पीपीआई लगातार. जब EURUSD की कीमत चार्ट, इसी अवधि के लिए, हम देख सकते हैं कि यूरो में गिरावट जारी है, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले के दौरान इस पूरे चरण में है ।

कैसे व्यापार करने के लिए पल्स पोलियो टीकाकरण की रिपोर्ट

के साथ के रूप में व्यापार के किसी भी प्रकार के आर्थिक आंकड़ों विज्ञप्ति जारी की, यह आवश्यक है करने के लिए एक अच्छी समझ है की क्या बाजार जगह है, उम्मीद से रिपोर्ट में सवाल है । यह किया जा सकता है पढ़ने के द्वारा प्रासंगिक लेख के बारे में उम्मीदों के लिए अगले पीपीआई रिपोर्ट, के रूप में अच्छी तरह के रूप में पर देख के पूर्वानुमान को प्रकाशित किया गया था पर विभिन्न वेबसाइटों से ऊपर उल्लेख किया है, इस तरह के रूप में Fxstreet, ब्लूमबर्ग या Econoday.

अमेरिका पीपीआई है एक अग्रदूत मुद्रास्फीति के, और, इसलिए, इसकी रिपोर्ट कर रहे हैं के लिए महत्वपूर्ण लाभ का एक सामान्य दृश्य बुनियादी अंतर्निहित कारकों की एक मुद्रा. हालांकि, यह करने की जरूरत की पुष्टि की है द्वारा निम्नलिखित भाकपा, और उसके बाद निम्न मुद्रास्फीति की रिपोर्ट है । इसका मतलब यह है कि आम तौर पर अल्पावधि में इस डेटा जारी होगा केवल बनाने में उतार-चढ़ाव की कीमत जब नंबर जारी भटक एक महान सौदा से नंबर की उम्मीद है.

फिर भी, सामान्य रूप में, एक मजबूत पल्स पोलियो टीकाकरण बढ़ाने के लिए सहसंबद्ध है के लिए कीमत में वृद्धि से होने से अमेरिकी डॉलर के खिलाफ उन मुद्राओं, विशेष रूप से, है कि दिखा रहे हैं कम मुद्रास्फीति. इस वजह से है करने के लिए कैंची का असर ब्याज दरों में बढ़ विपरीत दिशाओं. निवेशकों को कभी नहीं पकड़ प्रतिभूतियों के लिए एक पूर्ण वापसी; वे हमेशा से रहे हैं आयोजित के सापेक्ष अन्य निवेश.

एक उदाहरण के कैसे ज्यादा उतार-चढ़ाव पीपीआई सूचकांक कर सकते हैं बनाने के द्वारा दिया जाता है, अप्रत्याशित रूप से उच्च प्रतिशत परिवर्तन पर 14 सितंबर, 2012. मासिक पीपीआई गुलाब 1.7%, overshooting अर्थशास्त्रियों के पूर्वानुमान से 0.5%. वृद्धि के बाद से उच्चतम था जून 2009 में, और दे दी है, अमेरिकी डॉलर, पहले से ही एक बैल की प्रवृत्ति में, एक और आगे को बढ़ावा देने के । EURUSD 1.1% गुलाब या 143 पिप्स है, जबकि USDJPY गुलाब 0.96% या 74 पिप्स. 14 सितंबर को भी चिन्हित दिन USDJPY कर दिया हाल ही में भालू प्रवृत्ति में एक प्रमुख बैल की प्रवृत्ति है । मूल्य से चला गया है कि दिन के बंद के 77.29 करने के लिए एक क्षणिक उच्च के 103.74 में हो सकता है 2013.

यह सच है इस डेटा हमेशा नहीं है सबसे अधिक होने की संभावना बनाने के लिए बड़े पैमाने पर की मात्रा में उतार-चढ़ाव, लेकिन यह अभी भी बारीकी से देखा. और की घटना में डेटा की धड़कन उम्मीदों को एक बड़ा रास्ते में, यह कर सकते हैं बनाने में बड़े बढ़ जाती है उतार-चढ़ाव । कुछ मामलों में, के रूप में ऊपर के उदाहरण में, यह भी हो सकता है उत्प्रेरक के लिए प्रमुख अंतर्निहित प्रवृत्तियों दिया करने के लिए अपनी क्षमता की आशा आर्थिक स्वास्थ्य और मुद्रास्फीति के दबावों.

लपेटकर

हमने देखा है कि कैसे अमेरिका पीपीआई का निर्माण किया है, यह उपाय क्या है और क्यों यह महत्वपूर्ण है करने के लिए व्यापारियों. के लिए मौलिक व्यापारियों, उत्पादक मूल्य सूचकांक के लिए एक अग्रदूत है मुद्रास्फीति और आर्थिक स्वास्थ्य का सूचक है, के रूप में उच्च कीमतों चार्ज करने के लिए नेतृत्व एक अधिक से अधिक संभावना आय में वृद्धि हुई कंपनियों के लिए, एक ही रास्ते में, कम कीमतों के लिए नेतृत्व की संभावना को कम करने के लिए आय. मुद्रास्फीति की दर में परिवर्तन करने के लिए नेतृत्व करेंगे में परिवर्तन मौद्रिक नीति है, इसलिए काफी परिवर्तन इस सूचकांक में कर रहे हैं, एक बता कहानी संकेत के क्या उम्मीद करने के लिए फेडरल रिजर्व से, विशेष रूप से जब पीपीआई डेटा द्वारा पुष्टि की है सीपीआई मुद्रास्फीति के आंकड़े.

पल्स पोलियो टीकाकरण की रिहाई के लिए भी महत्वपूर्ण है दिन व्यापारियों के व्यापार के लिए देख अप्रत्याशित विचलन में डेटा से प्रचलित अनुमान लगाया है. पूर्वानुमान आमतौर पर आसानी से उपलब्ध के माध्यम से विभिन्न लेख प्रकाशित पर वित्तीय समाचार वेबसाइटों, इस तरह के रूप में, रायटर, ब्लूमबर्ग, या सीएनबीसी. अन्य वेबसाइटों, इस तरह के रूप में कार्यक्रमों और Econoday, भी आम तौर पर अनुमान लगाया है पर उनके आर्थिक आंकड़ों रिहाई कैलेंडर.

ब्यूरो के मुद्दों के कई प्रकार के PPIs, के हजारों के लिए वस्तुओं और उद्योग क्षेत्रों, से खनन करने के लिए कृषि, विनिर्माण और सेवाओं. डेटा है कि ज्यादातर बाजार सहभागियों देखो प्रतिशत परिवर्तन की कोर पीपीआई शामिल नहीं है, जो खाद्य और ऊर्जा के लिए, मासिक और वार्षिक परिवर्तन है । इस सूचकांक में भी विषम के साथ में प्रतिशत परिवर्तन के सभी समावेशी पीपीआई है, और परिवर्तन में पल्स पोलियो टीकाकरण को छोड़कर खाद्य, ऊर्जा, और सेवाओं.

पल्स पोलियो टीकाकरण नहीं हो सकता है एक बेहद अस्थिर आर्थिक आंकड़ों विज्ञप्ति के रूप में प्रकाशित डेटा हो जाता है के साथ लाइन में अनुमान लगाया है. हालांकि, के predictability सूचकांक कर सकते हैं टूटने के समय पर है, जिससे प्रमुख वृद्धि में उतार-चढ़ाव । क्योंकि सूचकांक के मूल्य की कीमतों और आगे की आपूर्ति श्रृंखला और करीब उत्पादन करने के लिए मंच इस डेटा कर सकते हैं अक्सर संकेत में परिवर्तन मुद्रास्फीति की प्रवृत्ति या प्रवृत्ति । मौलिक के लिए संकेत इस सूचकांक की पुष्टि करने के लिए, पल्स पोलियो टीकाकरण परिवर्तन की जरूरत है होना करने के लिए बैक-अप के साथ इसी तरह के परिवर्तन में भाकपा और अन्य मुद्रास्फीति उपायों और आर्थिक गतिविधि की पुष्टि की जाएगी जब सकल घरेलू उत्पाद की संख्या जारी कर रहे हैं.

संबंधित सवाल: