शीर्ष 10 विदेशी मुद्रा व्यापार जोखिम है कि मुद्रा व्यापारियों का मूल्यांकन करना चाहिए

वहाँ विभिन्न खतरों आप के लिए खाते चाहिए जब सक्रिय रूप से ट्रेडिंग विदेशी मुद्रा बाजार. विदेशी मुद्रा बाजार की अनुमति व्यापारियों का लाभ उठाने के लिए पैसे का एक काफी राशि उत्पन्न कर सकते हैं जो भारी मुनाफा या उठाना बड़ा घाटा. बेहतर है कि आप समझते हैं कि ये जोखिम है, और कैसे वे नजर रखी जा सकती है और निहित है, और अधिक आप के लिए तैयार किया जा सकता है के रूप में एक विदेशी मुद्रा व्यापारी. इस लेख की समीक्षा के कुछ मुद्रा ट्रेडिंग के साथ जुड़े जोखिम FX बाजार और वर्तमान के कुछ ट्रेडिंग युक्तियाँ पर कैसे आप नेविगेट कर सकते हैं और इन कम जोखिम के रूप में ज्यादा के रूप में संभव है.

विदेशी मुद्रा जोखिम प्रबंधन

के रूप में एक विदेशी मुद्रा व्यापारी, आप कर रहे हैं पहली और महत्वपूर्ण बात, एक जोखिम प्रबंधक के लिए जिम्मेदार है, अपने पैसे के प्रबंधन और जोखिम के स्तर के भीतर अपने पोर्टफोलियो. मौलिक नियमों में विदेशी मुद्रा जोखिम प्रबंधन है कि आप जोखिम नहीं करना चाहिए और अधिक से अधिक तुम बर्दाश्त कर सकते हैं करने के लिए खो देते हैं. सबसे बड़ी गलती से एक विदेशी मुद्रा व्यापारी बनाने के लिए एक सुसंगत आधार पर आक्रामक लाभ उठाने का उपयोग; कुछ अक्सर उपयोग की अधिकतम राशि है जो उनके विदेशी मुद्रा दलाल प्रदान करता है. यह स्पष्ट रूप से आपदा के लिए एक नुस्खा जो एहसास हो जाएगा जल्दी ही बाद में की तुलना द्वारा पीढ़ी आक्रामक व्यापारियों.

इसके अलावा, एक की भावनाओं को नियंत्रित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता आपके समग्र जोखिम प्रबंधन की योजना है. यदि आप करने में असमर्थ हैं, अपनी भावनाओं पर नियंत्रण है, तुम जाएगा बनाने के लिए महत्वपूर्ण गलतियों में अपने व्यापार निष्पादन. जब बाजार अस्थिर बनने के लिए आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण और जवाब निष्पक्ष और के साथ एक शांत सिर.

बनने के एक सूचित व्यापारी जोखिम प्रबंधन के साथ मन में असंभव नहीं है, लेकिन करता है का एक अच्छा सौदा ले अनुशासन है । आप होना चाहिए एक संरचित अच्छी तरह से सोचा बाहर की योजना भी शामिल है जो विभिन्न घटकों के जोखिम और कैसे आप चाहते हैं पता करने के लिए प्रत्येक. अब की सुविधा देता है पर एक करीब देखो लेने के कुछ जोखिम है कि विदेशी मुद्रा व्यापारी की जरूरत करने के लिए सावधान ध्यान देना करने के लिए.

मार्जिन जोखिम

मार्जिन या लाभ उठाने के जोखिम कर सकते हैं खेलने के एक महत्वपूर्ण भूमिका विदेशी मुद्रा व्यापार में । क्या वास्तव में मार्जिन ट्रेडिंग? मार्जिन ट्रेडिंग की अनुमति देता है आप का उपयोग करने के लिए लाभ उठाने की है. आम तौर पर, जब आप दे रहे हैं एक विदेशी मुद्रा व्यापार में, यह आप के लिए आवश्यक है डाल करने के लिए केवल के एक हिस्से का कुल मूल्य स्थिति के रूप में अच्छा विश्वास. अपने व्यापार माना जाता है leveraged अगर आप कर रहे हैं बढ़ाने के लिए अपनी स्थिति को आकार उधार की पूंजी के साथ. राशि है जो आवश्यक है रखा जाना करने के लिए अग्रिम के रूप में समझा जाता है मार्जिन की आवश्यकता है । कई विदेशी मुद्रा दलालों की अनुमति अपने विदेशी मुद्रा व्यापार करने के लिए ग्राहकों का लाभ उठाने अप करने के लिए 100:1. लेकिन सिर्फ इसलिए कि वे इस तरह की अनुमति के लिए उच्च का लाभ उठाने, जरूरी नहीं मतलब है कि यह एक अच्छा विचार के लिए आप के लिए इसे का उपयोग करें.

राजनीतिक जोखिम

राजनीतिक और आर्थिक जोखिम कर सकते हैं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा कैसे आप व्यापार के भीतर हाजिर विदेशी मुद्रा बाजार. चुनाव जगह ले जा रहे हैं लगातार दुनिया भर में. आर्थिक और राजनीतिक कारकों को बदल सकते हैं निवेश परिदृश्य के भीतर एक विशिष्ट देश है, जो उत्पन्न कर सकते हैं के लिए जोखिम विदेशी मुद्रा व्यापारी.

चुनाव के दौरान हो सकता है के क्षणों में राजनीतिक अस्थिरता और अनिश्चितता के भीतर एक देश है, जो आम तौर पर करने के लिए सुराग, अधिक से अधिक अस्थिरता में देश की विनिमय दर. के रूप में अंगूठे का एक नियम है, तुम चाहिए पर एक करीबी नजर रखने चुनाव पूर्व मतदान के इतना है कि आप आश्चर्य नहीं होगा मतदान के परिणाम के साथ.

जब सरकार में परिवर्तन के भीतर जगह लेता है एक देश की विचारधारा देश के निवासियों के भी बदलने के कारण नए राजनीतिक वातावरण है । परिवर्तन में राजनीतिक दलों बदलाव कर सकते हैं नई सरकार के दृष्टिकोण करने के लिए मौद्रिक और राजकोषीय नीति.

जब अप्रत्याशित चुनाव जगह ले एक देश के भीतर, अतिरिक्त अनिश्चितताओं पैदा कर सकते हैं. अप्रत्याशित चुनाव से पैदा कर सकते हैं विभिन्न उदाहरणों में इस तरह के एक वोट के रूप में गैर-विश्वास की, भ्रष्टाचार या घोटालों. आमतौर पर, अनियोजित चुनाव बहुत समस्याग्रस्त किया जा सकता है और वृद्धि की अस्थिरता के लिए एक देश की मुद्रा. इसके अलावा, अप्रत्याशित चुनाव को ट्रिगर कर सकते हैं अन्य घटनाओं के रूप में इस तरह के विरोध प्रदर्शन या श्रम हमलों. यह बहुत मुश्किल है आप के लिए आशा के लिए इन घटनाओं, हालांकि अधिक जानकार आप कर रहे हैं के बारे में राजनीतिक मामलों के भीतर एक देश में, यह आसान हो जाएगा आप के लिए प्रतिक्रिया करने के लिए अचानक परिवर्तन करने के लिए.

का उपयोग कर एक आर्थिक कैलेंडर आप की अनुमति देगा जब ट्रैक करने के लिए महत्वपूर्ण अनुसूचित समाचार घटनाओं जगह ले जा रहे हैं इतना है कि आप कर सकते हैं बेहतर योजना और रणनीति बनाने में अपने ट्रेडों. इसके अलावा, ज्यादातर विदेशी मुद्रा दलालों की पेशकश, उनके व्यापार भागीदारों लाइव स्ट्रीमिंग खबर है । आप होना चाहिए की निगरानी वर्तमान घटनाओं और समाचार के प्रभाव हो सकता है जो अपने व्यापार की स्थिति.

ब्याज दर जोखिम

एक अन्य प्रमुख घटक विदेशी मुद्रा के जोखिम, ब्याज दर के उतार चढ़ाव. हम जानते हैं कि जब एक इकाई या संस्था उधार के धन से एक निश्चित ऋणदाता ऋणदाता प्रदान करेगा उन लोगों के लिए धन के लिए विदेशी मुद्रा में दी गई ऋण पर ब्याज दर.

आरोप लगाया ब्याज की दर आम तौर पर द्वारा निर्धारित जोखिम की राशि ऋणदाता लेता है । आमतौर पर, उधारकर्ताओं जो कर रहे हैं उच्च जोखिम माना जाएगा भुगतान एक उच्च ब्याज दर पर ऋण. इसके विपरीत, उधारकर्ताओं जो एक कम जोखिम प्रोफाइल जाएगा सदा ही भुगतान कम ब्याज दरों पर ऋण के जीवन.

केंद्रीय बैंकों की स्थापना के लिए जिम्मेदार हैं मौद्रिक नीतियों के भीतर उनके काउंटियों सुनिश्चित करने के लिए आर्थिक विकास और स्थिरता. इन अस्थिर ब्याज दरों में विदेशी मुद्रा बाजार ड्राइव के कई फैसलों के लिए व्यापारियों.

यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि एक देश के ब्याज दरों और मुद्रा विनिमय दरों रहे हैं अक्सर जुड़ा हुआ हाथ और हाथ । द्वारा ध्यान से निगरानी ब्याज दर में परिवर्तन, आप पता चल जाएगा, जहां बड़े संस्थानों में निवेश कर रहे हैं उनकी संपत्ति को प्राप्त करने के क्रम में सबसे बड़ी वापसी संभव है.

कई बार बड़े संस्थानों पर ध्यान केंद्रित ले व्यापार है, जो एक ब्याज दर अंतर आधारित व्यापार. आम तौर पर, उच्च उपज देने वाली ब्याज दर में मुद्रा जोड़े को आकर्षित अधिक से अधिक मांग है ।

विनिमय दर जोखिम

विनिमय दर जोखिम में अपने आसान संदर्भ के जोखिम से उत्पन्न गतिशील परिवर्तन के मूल्य में मुद्रा. विनिमय दर जोखिम है के लिए विशेष महत्व की है कि कंपनियों के संचालन के कई देशों में या कि नियमित रूप से अपने उत्पादों का निर्यात.

अक्सर बार, मुनाफा और मार्जिन है कि एक बहु-राष्ट्रीय कंपनी पता चलता है करने के लिए बारीकी से विनिमय दर में परिवर्तन में दोनों अपने काउंटी और काउंटी में जो वे व्यापार करते हैं.

उतार-चढ़ाव के जोखिम

उतार-चढ़ाव में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता तक पहुँचने विदेशी मुद्रा जोखिम. उतार-चढ़ाव के जोखिम का वर्णन डिग्री के भीतर उतार चढ़ाव के बाजारों और निश्चित रूप से होना चाहिए में शामिल एक व्यापारी के बारे में सोचा प्रक्रिया है.

हालांकि कई विदेशी मुद्रा व्यापारी आम तौर पर देखने में उतार-चढ़ाव के संदर्भ में किया जा रहा है एक नकारात्मक अनिश्चित जोखिम का तत्व है, वहाँ रहे हैं कई सकारात्मक घटकों के उतार-चढ़ाव के रूप में अच्छी तरह से. के बिना कम से कम अस्थिरता का एक निश्चित डिग्री के साथ, यह लगभग असंभव हो जाएगा के लिए एक व्यापारी के लिए लाभ में अपने व्यापार गतिविधियों. यह आमतौर पर के दौरान उच्च प्रभाव समाचार घटनाओं है कि अस्थिरता कर सकते हैं कील और बन inordinately उच्च. यह विशेष रूप से है कि इन बार के दौरान उतार-चढ़ाव के प्रतिकूल प्रभावित कर सकता है एक व्यापारी की स्थिति है ।

क्रेडिट जोखिम

जब वित्तीय बाजारों के व्यापार, अपनी उम्मीद की जानी चाहिए कि व्यक्ति या संस्था के दूसरे पक्ष पर व्यापार कर देगा, तो अच्छा व्यापार हो जाता है अपने रास्ते.

क्रेडिट जोखिम का खतरा है, जहां एक पार्टी के लिए एक व्यापार में असमर्थ है भुगतान करने के लिए अन्य पार्टी. यह हो सकता है क्योंकि एक पार्टी चूक या दिवालियापन. लक्ष्य की क्रेडिट जोखिम प्रबंधन को कम करने के लिए इन जोखिमों हालांकि उचित क्रेडिट जोखिम.

जब आप ट्रेडिंग कर रहे हैं आप के बारे में पता होना चाहिए के नियमों और विनियमों है कि विदेशी मुद्रा दलाल द्वारा abides. यह अत्यंत महत्व का है कि एक विदेशी मुद्रा दलाल विनियमित है उचित रूप से देश में है कि वे व्यापार करते हैं और बनाए रखने के समुचित भंडार के मामले में अन्य पार्टी के लिए जुड़े व्यापार को कवर नहीं कर सकते उनके व्यापार खो देता है ।

परिचालन जोखिम

का एक और रूप के साथ जुड़े जोखिम विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग परिचालन जोखिम. परिचालन जोखिम जगह लेता है जब आंतरिक प्रक्रियाओं, सिस्टम और लोगों को शामिल कर रहे हैं. इसके अलावा, परिचालन जोखिम शामिल किया जा सकता है कानूनी जोखिम, धोखाधड़ी और सुरक्षा.

परिचालन जोखिम और प्रबंधन आम तौर पर हाथ में हाथ जाओ । जब एक दलाल, उदाहरण के लिए, एक मजबूत प्रबंधन टीम की डिग्री परिचालन जोखिम कम हो जाती है । इसके विपरीत, जब प्रबंधन में कमजोर है, एक व्यवसाय के भीतर पर्यावरण, परिचालन जोखिम बढ़ जाती है.

के रूप में एक विदेशी मुद्रा व्यापारी यह हमेशा आसान नहीं है करने के लिए निर्धारित राशि का परिचालन जोखिम है कि आप को उजागर कर रहे हैं, हालांकि, एक व्यापारी के रूप में यह आपकी जिम्मेदारी है करने के लिए अनुसंधान और मूल्यांकन एक व्यवसाय के ऑपरेशन में एक प्रयास को कम करने के लिए, परिचालन जोखिम के रूप में ज्यादा के रूप में संभव है.

दलाल जोखिम

पूर्व सौंपने के लिए अपनी पूंजी के साथ, आप चाहते हैं करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप अपने होमवर्क करते हैं और खोजने के एक सम्मानित विदेशी मुद्रा दलाल है । दलाल के जोखिम कर सकते हैं, आप प्रभाव और अपनी कार्यशील पूंजी के लिए कई मायनों में. कुछ विदेशी मुद्रा दलालों विनियमित नहीं कर रहे हैं और दुर्भाग्य से कुछ की जरूरत नहीं है सबसे अच्छा है कि आप ब्याज के मन में है ।

आज, वहाँ रहे हैं कई विदेशी मुद्रा दलालों अपने व्यापार के लिए प्रतिस्पर्धा है और यह आपकी जिम्मेदारी है करने के लिए उचित अनुसंधान और परिश्रम के कारण सबसे उपयुक्त खोजने के लिए विदेशी मुद्रा दलाल के लिए आप. जबकि सबसे बड़े नाम विदेशी मुद्रा दलालों विनियमित रहे हैं, कुछ छोटे विदेशी मुद्रा दलालों में आधारित हैं अपतटीय स्थानों जहां नियामक निकायों गैर हैं बराबर है.

एक कारण यह कुछ विदेशी मुद्रा दलालों का चयन करने के लिए संचालित व्यवसायों में एक संयुक्त राष्ट्र विनियमित क्षेत्र है कि ऐसा करके दलाल कर सकते हैं काफी कम हो जाती है, अपने कुल परिचालन लागत. की लागत को प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए एक नियामक लाइसेंस महंगा हो सकता है । इसके अलावा, पूंजी आवश्यकताओं बनाई गई हैं, जो नियामक निकायों द्वारा कर सकते हैं एक बाधा पैदा करने के लिए प्रवेश के लिए कई दलालों में असमर्थ हैं, जो बढ़ाने के लिए आवश्यक पूंजी.

एक सामान्य नियम के रूप में, यह आमतौर पर करने के लिए सबसे अच्छा काम करने की कोशिश के साथ एक विदेशी मुद्रा दलाल है जो द्वारा नियंत्रित किया जाता है एक सरकारी निकाय है. जब काम के साथ एक विनियमित विदेशी मुद्रा दलाल, उचित निरीक्षण कर सकते हैं अक्सर आप की रक्षा से बुरा व्यापार प्रथाओं या सर्वथा धोखाधड़ी गतिविधि. इसके अलावा, ढूँढना सही दलाल भी मदद मिलेगी आप कम से कम क्रेडिट जोखिम है । वहाँ रहे हैं कई विदेशी मुद्रा नियामक निकायों, दुनिया भर में. नीचे दी गई सूची का प्रतिनिधित्व करता है उन नियामकों द्वारा देश;

देश नियामक
ऑस्ट्रेलिया ऑस्ट्रेलियाई प्रतिभूति और निवेश
संयुक्त राज्य अमेरिका कमोडिटी वायदा व्यापार आयोग, राष्ट्रीय फ्यूचर्स एसोसिएशन
ग्रेट ब्रिटेन वित्तीय सेवा एजेंसी
न्यूजीलैंड वित्तीय बाजार प्राधिकरण
कनाडा निवेश उद्योग नियामक एसोसिएशन
हांगकांग हांगकांग प्रतिभूतियों वायदा आयोग
सिंगापुर सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण
जापान वित्तीय सेवा एजेंसी

अवमूल्यन जोखिम

क्या है अवमूल्यन या अवमूल्यन जोखिम? अवमूल्यन जगह लेता है जब एक देश जानबूझकर समायोजित कर देता है अपने देश की मुद्रा में गिरावट के सापेक्ष किसी दूसरे देश की मुद्रा.

अवमूल्यन है एक मौद्रिक नीति उपकरण द्वारा उपयोग किया जाता है कि देशों की एक निश्चित विनिमय दर. अवमूल्यन द्वारा निर्धारित किया जाता है, जो सरकार के मुद्दों मुद्रा और प्रत्यक्ष परिणाम है की सरकारी गतिविधि. प्राथमिक कारणों में से एक एक देश devalues अपनी मुद्रा को रोकने के लिए है व्यापार असंतुलन. जब एक देश devalues अपनी मुद्रा को कम कर देता है मूल्य में देश के निर्यात बनाता है जो निर्यात कम महंगा है और बदले में बनाता है, निर्यात और अधिक प्रतिस्पर्धी पर खुला वैश्विक बाजार.

यदि एक देश devalues अपनी मुद्रा में गिरावट का देश हो सकता है बढ़ाने के लिए अपने ब्याज दरों को नियंत्रित करने के लिए मुद्रास्फीति. अवमूल्यन में बेचा आइटम किसी अन्य देश को और अधिक आकर्षक के रूप में आइटम की कीमत में गिरावट आती है अपेक्षाकृत अपने मुद्रा.

एक अन्य महत्वपूर्ण FX के साथ जुड़े जोखिम अवमूल्यन प्रकृति में मनोवैज्ञानिक है. अवमूल्यन देखा जा सकता है के रूप में एक संकेत के रूप में आर्थिक कमजोरी के लिए नेतृत्व कर सकते हैं खतरे में डाले साख का एक देश है । समय में, अवमूल्यन कर सकते हैं करने के लिए नेतृत्व में एक मास्क प्रभाव, जो अन्य देशों के लिए अपनी मुद्रा अवमूल्यन करना करने के लिए प्रतिक्रिया में पड़ोसी देश अपनी मुद्रा का अवमूल्यन. इस प्रकार की स्थिति केवल exacerbates आर्थिक समस्याओं से वैश्विक बाजारों में. जब विदेशी मुद्रा बाजार में व्यापार है, यह करने के लिए अपनी जिम्मेदारी के बारे में पता हो जो देशों के अवमूल्यन अपनी मुद्रा और कैसे आप कर सकते हैं इस स्थिति का लाभ ले.

धोखाधड़ी के जोखिम

एक अन्य प्रकार के जोखिम है, जो आप करने के लिए की जरूरत के बारे में पता हो के रूप में एक विदेशी मुद्रा व्यापारी धोखाधड़ी का जोखिम है । के प्रारंभिक दिनों में ऑन लाइन ट्रेडिंग धोखाधड़ी था और बड़े पैमाने पर विदेशी मुद्रा उद्योग में. हाल के दिनों में, वहाँ किया गया है में महत्वपूर्ण सुधार निराई बाहर बेईमान दलालों. में एक प्रयास को कम करने के लिए काम करने के अपने अवसरों के साथ एक बेईमान दलाल के साथ, आप अनुसंधान करना चाहिए विदेशी मुद्रा दलाल है कि आप के साथ व्यापार कर रही.

भी रूप में पहले उल्लेख किया, आप पता लगाना चाहिए तो दलाल विनियमित है देश के भीतर है कि वे व्यापार कर रहे हैं । थोड़ा अनुसंधान के साथ ऑनलाइन आप कर सकते हैं का एक अच्छा सौदा खोजने के लिए संबंधित जानकारी अच्छी तरह स्थापित किया है और नहीं इतनी अच्छी तरह से स्थापित विदेशी मुद्रा दलालों.

समापन में, सफल होने के लिए के रूप में एक विदेशी मुद्रा व्यापारी की जरूरत है आप के लिए पूरी तरह से समझ के विभिन्न प्रकार के जोखिम आप का सामना करना है, और कैसे इन जोखिमों को प्रभावित कर सकते हैं अपने व्यापार की स्थिति. प्रबंध जोखिम विदेशी मुद्रा में है, अपनी प्राथमिक कार्य के रूप में एक व्यापारी है. जोखिम के कई पर चर्चा की, इस अनुच्छेद के भीतर, यदि ठीक से नजर रखी और factored को अपने व्यापार रणनीति में मदद कर सकते हैं आप की रक्षा और बढ़ने अपने ट्रेडिंग पोर्टफोलियो.

हालांकि, कई व्यापारियों के बस नहीं है में कारक के किसी भी महत्वपूर्ण जोखिम में चर्चा यह सबक. हाँ, यह भारी हो सकता है की कोशिश कर रहा है समझने के लिए मार्जिन जोखिम, राजनीतिक और आर्थिक जोखिम, ब्याज दर जोखिम, विनिमय दर का जोखिम, उतार-चढ़ाव के जोखिम, ऋण जोखिम, परिचालन जोखिम, दलाल जोखिम और अवमूल्यन जोखिम. लेकिन जो ने कहा कि एक व्यापारी की नौकरी के लिए आसान है? इन जोखिमों सावधानी से किया जाना चाहिए पर नजर रखी और माना जाता के भाग के रूप में अपने व्यापार की योजना है.

समापन में मन में रखने के लिए बुद्धिमान शब्दों का एक महान व्यापारी है जो ने कहा:

"मैं नहीं कर रहा हूँ के बारे में इतना चिंतित वापसी पर राजधानी के रूप में मैं कर रहा हूँ पर लौटने की राजधानी". –विल रोजर्स

संबंधित सवाल: