आवश्यक गणित गाइड विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए

के लिए हम में से कई, गणित कभी नहीं किया गया है हमारी सबसे बड़ी ताकत है । वास्तव में, मात्र विचार का उपयोग कर के गणित के फार्मूले के लिए व्यापार के कुछ है कि garners डर से कई व्यापारियों.

इस पाठ में, हम चर्चा करेंगे कुछ अधिक महत्वपूर्ण गणित के फार्मूले है कि हर व्यापारी को सीखना चाहिए और एक अच्छी समझ है की अगर वे चाहते हैं में सफल होने के लिए बाजार. लेकिन अच्छी खबर यह है कि इनमें से अधिकांश व्यापार से संबंधित गणित अवधारणाओं रहे हैं वास्तव में काफी सरल और आसान करने के लिए समझने के लिए भी कर रहे हैं कि उन गणितीय चुनौती दी है ।

रंज मूल्यों

आंदोलन में मुद्रा जोड़े में मापा जाता है बी. आर. के भीतर मुद्रा विनिमय दर, न्यूनतम रंज में देखा जा सकता है चौथे अंकों के बाद दशमलव स्थान के लिए सबसे मुद्रा जोड़े. इस नियम के अपवाद हैं येन जोड़े जिसमें उनके न्यूनतम रंज में देखा जा सकता है दूसरी अंकों के बाद दशमलव स्थान में.

उदाहरण के लिए, अगर EUR/USD मुद्रा जोड़ी से उगता है 1.3510 करने के लिए 1.3530, हो जाएगा कि माना जाता है की वृद्धि हुई है 20 पिप्स के लिए EUR/USD जोड़ी है. और दूसरे हाथ पर, अगर USD/JPY मुद्रा जोड़ी से उगता है 95.10 करने के लिए 95.40, हो जाएगा कि माना जाता है की वृद्धि हुई है, 30 पिप्स के लिए अमरीकी डालर/येन जोड़ी.

पर निर्भर करता है जो मुद्रा जोड़ी आप ट्रेडिंग कर रहे हैं के साथ, एक पिप के मूल्य हो जाएगा भिन्न होते हैं । यह भी महत्वपूर्ण है कि नोट करने के लिए एक मानक बहुत कुछ है, 100,000 इकाइयों के एक मुद्रा. एक मिनी बहुत है 10,000 इकाइयों की एक मुद्रा है, और एक सूक्ष्म बहुत कुछ है 1,000 इकाइयों की एक मुद्रा.

आप उपयोग कर सकते हैं विदेशी मुद्रा गणित नीचे दिए गए सूत्र की गणना करने के लिए पिप मूल्य का एक मुद्रा जोड़ी:

एक पिप के मूल्य = 1 pip / विनिमय दर x ट्रेड का आकार

यहाँ है एक उदाहरण का उपयोग कर EUR/अमरीकी डालर

  • एक रंज = 0.0001
  • बेस मुद्रा: EUR
  • विनिमय दर: 1.2500
  • व्यापार का आकार: 100,000 ( 1 भाग)

पिप मूल्य = 0.0001 / 1.2500 x 100,000

= 8 EUR

यहाँ एक दूसरा उदाहरण का उपयोग कर USD/JPY

  • एक रंज = 0.01
  • बेस मुद्रा: अमरीकी डालर
  • विनिमय दर: 95.50
  • व्यापार का आकार: 100,000 ( 1 भाग)

पिप मूल्य = 0.01 / 95.50 x 100,000

= 10.47 अमरीकी डालर

और एक तिहाई का उपयोग कर उदाहरण GBP/CHF

  • एक रंज = 0.0001
  • बेस मुद्रा: GBP
  • विनिमय दर: 1.3220
  • व्यापार का आकार: 100,000 ( 1 भाग)

पिप मूल्य = 0.0001 / 1.3220 x 100,000

= 7.56 GBP

मार्जिन और लाभ उठाने

कई नौसिखिया विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए करते हैं भ्रमित मार्जिन और उत्तोलन. हालांकि वे कर रहे हैं बारीकी से बंधा हुआ है, आप को समझना चाहिए दोनों के बीच अंतर है, और पता है कि कैसे की गणना करने के लिए प्रत्येक.

तो, क्या है का लाभ उठाने के व्यापार में? का लाभ उठाने देता है एक व्यापारी की क्षमता को नियंत्रित करने के लिए एक बड़ा स्थिति का उपयोग करके एक छोटे से हिस्से के लिए अपने स्वयं के धन और उधार लेने के आराम से अपने दलाल.

मार्जिन क्या है? मार्जिन है, अच्छा विश्वास जमा की आवश्यकता द्वारा अपने दलाल, करने के लिए आप की अनुमति के लिए खोलने की स्थिति में है. इन निधियों का उपयोग के साथ युग्मित अन्य ग्राहक के फंड, दलाल कर सकते हैं तो जगह ट्रेडों के साथ उनकी तरलता प्रदाताओं और अंतर बैंक के भागीदारों.

का लाभ उठाने की गणना कर सकते हैं का उपयोग कर विदेशी मुद्रा व्यापार गणित सूत्र नीचे दिए गए:

का लाभ उठाने = ट्रेड का आकार / आकार खाता

चलो एक व्यावहारिक उदाहरण यह प्रदर्शित करने के लिए.

कहते हैं कि आप में प्रवेश के लिए तय एक स्थिति में एक वित्तीय साधन के साथ एक काल्पनिक मूल्य के $100,000. आप केवल $ 2,000 में अपने ट्रेडिंग खाते. तो, आप के लिए किया जाएगा को नियंत्रित करने के 1, 00000 डॉलर के साथ $ 2,000 है कि आप है.

का लाभ उठाने = $100,000 / 2,000 डॉलर = 50

तो, प्रभावी लाभ उठाने के इस उदाहरण में होगा के रूप में व्यक्त 50:1

अब चलो कहते हैं कि तुम तय बदले में प्रवेश करने के लिए एक स्थिति के साथ एक ही काल्पनिक मूल्य के 1, 00000 डॉलर है, लेकिन आप $ 5000 के अपने ट्रेडिंग खाते में. तो, आप के लिए किया जाएगा को नियंत्रित करने के 1, 00000 डॉलर के साथ $ 5000 है कि आप है.

का लाभ उठाने = 1, 00000 डॉलर / $5,000 = 20

तो, प्रभावी लाभ उठाने के इस उदाहरण में होगा के रूप में व्यक्त 20:1

दलालों के संयुक्त राज्य अमेरिका में की पेशकश तक 50:1 का लाभ उठाने के लिए विदेशी मुद्रा व्यापार, जबकि विदेशी मुद्रा दलालों अन्य न्यायालय में की पेशकश कर सकते हैं का लाभ उठाने तक 500:1 कुछ मामलों में. लेकिन बहुत महत्वपूर्ण है मन में रखने के लिए है कि लाभ उठाने की जिम्मेदारी इस्तेमाल किया जाना चाहिए के रूप में यह कार्य करता है के लिए न केवल बढ़ाना देता है, लेकिन यह भी बड़ी घाटा.

स्थिति नौकरशाही का आकार घटाने

स्थिति नौकरशाही का आकार घटाने में से एक है सबसे महत्वपूर्ण और लगातार गणना है कि आप की आवश्यकता होगी बनाने के लिए के रूप में एक विदेशी मुद्रा व्यापारी. वास्तव में, इससे पहले कि किसी भी व्यापार है कि आप में प्रवेश करने पर विचार, आप की गणना करना चाहिए उचित स्थान के आकार के आधार पर अपने पूर्व निर्धारित स्थिति नौकरशाही का आकार घटाने मॉडल.

एक सरल और सबसे प्रभावी स्थिति नौकरशाही का आकार घटाने मॉडल एक निश्चित आंशिक मॉडल के लिए. इस स्थिति के साथ नौकरशाही का आकार घटाने की रणनीति है, आप जोखिम के एक अधिकतम की एक्स% अपने ट्रेडिंग खाते पर किसी भी एक व्यापार है. मैं सुझाव है कि 1 – 2% व्यापार के प्रति जोखिम के रूप में एक अच्छा मूल्य तय करने के लिए आंशिक जोखिम.

एक बार जब आप निर्धारित किया है आप कितना योजना के लिए जोखिम पर एक व्यापार के प्रति आधार पर, तो आप से शुरू होगा निर्धारित करने के जहां सबसे तार्किक रोक रखा जाना चाहिए पर एक विशेष रूप से व्यापार. तुम पर दिखना चाहिए है जहां सबसे हाल ही में झूलों कर रहे हैं, जहां समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्रों रहे हैं और/या उपयोग के कुछ अन्य तकनीकी कारणों से. आप स्थित है, जहां एक स्तर पर तुम रखने पर योजना अपने बंद नुकसान, दूरी को मापने में पिप्स के बीच इस स्तर और अपने इच्छित प्रविष्टि है । तो संक्षेप में लिख है कि संख्या में कमी और यह काम रखो.

अब अगले कदम के लिए निर्धारित मूल्य के प्रत्येक रंज. हम चर्चा की है कैसे की गणना करने के लिए एक पिप के मूल्य में पिछले अनुभाग. एक बार जब आप इस मूल्य के साथ, आप तैयार कर रहे हैं की गणना करने के लिए अपनी स्थिति आकार की है ।

यहाँ व्यापार गणित के पीछे की स्थिति नौकरशाही का आकार घटाने:

चालू खाते के आकार x व्यापार के प्रति जोखिम / के बीच की दूरी प्रविष्टि और बंद करो x के मूल्य रंज

चलो पर एक नज़र रखना ठोस उदाहरण:

  • चालू खाते का आकार: $ 10,000
  • फिक्स्ड आंशिक व्यापार के प्रति जोखिम = 2%
  • के बीच की दूरी प्रविष्टि और बंद करो: 80 पिप्स
  • मूल्य के प्रत्येक रंज: $ 10

$ 10,000 x .02 / 80 x 10 = .25 बहुत सारे

तो, इस उदाहरण में, हमारे पर आधारित 10,000 डॉलर खाते के साथ एक 2% व्यापार के प्रति जोखिम मॉडल है, और एक बंद रखकर हमारे वांछित स्थान के साथ, हम के लिए किया जाएगा लेने के लिए अनुमति दी एक अधिकतम स्थिति आकार की .25 बहुत सारे इस व्यापार पर.

व्यापार प्रत्याशा

व्यापार प्रत्याशा में से एक है सबसे महत्वपूर्ण मीट्रिक है कि एक व्यापारी का पता होना चाहिए. लेकिन इसका मतलब क्या है? संक्षेप में, व्यापार प्रत्याशा औसत लाभ या नुकसान हो सकता है कि उम्मीद पर प्रत्येक व्यापार के आधार पर अपनी औसत जीत का प्रतिशत, औसत जीत आकार और औसत नुकसान का आकार.

यहाँ है के लिए गणितीय सूत्र के व्यापार प्रत्याशा:

( जीत % x औसत जीत आकार के) – ( हानि % x औसत नुकसान का आकार)

चलो पर एक नज़र रखना और अधिक बारीकी से इस का उपयोग कर एक प्रवृत्ति निम्नलिखित प्रणाली. आम तौर पर प्रवृत्ति के बाद सिस्टम के लिए करते हैं, कम जीतने के लिए दरों, लेकिन अपेक्षाकृत बड़े औसत जीत के लिए की तुलना में औसत नुकसान.

  • सिस्टम प्रकार: प्रवृत्ति के बाद
  • जीत का प्रतिशत: 35%
  • औसत जीत व्यापार : $ 1200
  • औसत खोने व्यापार : $ 400

चलो संख्या में प्लग:

व्यापार प्रत्याशा = ( .35 x 1200) – ( .65 x 350)

= $ 192

तो, यह प्रवृत्ति निम्नलिखित प्रणाली एक व्यापार की प्रत्याशा $ 192, जो है औसत लाभ की उम्मीद से प्रत्येक व्यापार.

अब चलो देखो पर अभी तक एक और उदाहरण है । इस समय हम देखेंगे एक मतलब प्रत्यावर्तन की रणनीति है । मतलब प्रत्यावर्तन रणनीतियों के लिए करते हैं के लिए उच्च जीतने दर, और औसत जीतता है और नुकसान कर रहे हैं कुछ हद तक इसी तरह की है ।

  • सिस्टम प्रकार: मतलब प्रत्यावर्तन
  • जीत का प्रतिशत: 60%
  • औसत जीत व्यापार : $ 575
  • औसत खोने व्यापार : $ 525

चलो संख्या में प्लग:

व्यापार प्रत्याशा = ( .60 x 575) – ( .40 x 525)

= $ 135

तो, यह मतलब प्रत्यावर्तन प्रणाली एक व्यापार की प्रत्याशा $ 132 है, जो औसत लाभ की उम्मीद से प्रत्येक व्यापार.

कई व्यापारियों की गलती केवल पर भरोसा जीतने के लिए दरों का मूल्यांकन जब ट्रेडिंग सिस्टम. लेकिन जैसा कि आप देख सकते हैं, के आधार पर व्यापार गणित की प्रत्याशा सूत्र, जीतने की दर समीकरण का ही हिस्सा है, और आप भी ध्यान में रखना एक प्रणाली की औसत जीतने के लिए और औसत नुकसान करने के लिए संख्या वास्तव में एहसास के किनारे है कि एक प्रणाली प्रदान करता है.

मुद्रा सहसंबंध

कैसे कई बार आप में प्रवेश पदों में कई मुद्रा जोड़े और देखा कि उनकी कीमत आंदोलनों से संबंधित थे? उदाहरण के लिए, यदि आप लंबे समय में यूरो/अमरीकी डालर, GBPUSD, AUDUSD और आपको लगता है कि हो सकता है कि आप तीन असंबंधित पदों लेकिन वास्तव में, यह है के रूप में अगर तुम सिर्फ एक बड़े स्थिति में अमेरिकी डॉलर के खिलाफ.

यह बेहतर समझने के लिए, आप पता करने के लिए क्या मुद्रा सहसंबंध है और यह कैसे प्रभावित कर सकते हैं कुल मिलाकर अपने पोर्टफोलियो में जोखिम.

मुद्रा सहसंबंध है एक सांख्यिकीय माप के कैसे अलग अलग मुद्रा जोड़े स्थानांतरित रिश्ते में एक दूसरे के लिए. मुद्रा सहसंबंध सकारात्मक हो सकता है, जिसका अर्थ है कि दो मुद्रा जोड़े के साथ एक ही दिशा में कदम. मुद्रा सहसंबंध नकारात्मक हो सकता है, जिसका अर्थ है कि दो मुद्रा जोड़े विपरीत दिशाओं में स्थानांतरित. और अंत में, मुद्रा सहसंबंध कर सकते हैं तटस्थ हो सकता है, जिसका अर्थ है वहाँ है कोई प्रत्यक्ष मूल्य के बीच के रिश्ते को दो मुद्रा जोड़े.

विदेशी मुद्रा के पीछे गणित मुद्रा सहसंबंध काफी जटिल हो सकता है, तो हम में नहीं मिलेगा कि इस पाठ में. लेकिन सौभाग्य से हमारे लिए, हम की जरूरत नहीं है पता करने के लिए व्यापार गणित क्योंकि वहाँ रहे हैं कई मुद्रा सहसंबंध उपकरण बाजार में उपलब्ध है कि बनाता है यह आसान के लिए उपयोग करने के लिए हमारे सहसंबंध विश्लेषण. सबसे मुद्रा सहसंबंध उपकरण में प्रस्तुत कर रहे हैं एक मेज प्रारूप में है.

निम्नलिखित सारांश प्रदान करता है एक तेज और आसान तरीका की व्याख्या की एक मुद्रा सहसंबंध तालिका के मूल्यों.

  • 0 करने के लिए 0.2 – कोई संबंध है
  • 2 करने के लिए 0.4 – कम या कमजोर सहसंबंध
  • 4 करने के लिए 0.7 – उदारवादी सहसंबंध
  • 7 करने के लिए 0.9 – उच्च या मजबूत सहसंबंध
  • 9 करने के लिए 1.0 – बेहद मजबूत सहसंबंध

याद रखें कि एक सकारात्मक मूल्य का मतलब है कि जोड़े एक ही दिशा में कदम है, जबकि एक नकारात्मक मूल्य का मतलब है वे एक व्युत्क्रम संबंध नहीं है.

अधिकतम Drawdown

व्यापारियों के रूप में, हम जानते हैं कि हम खोने ट्रेडों और है कि वे कर रहे हैं व्यापार का एक स्वाभाविक हिस्सा. लेकिन यह महत्वपूर्ण है पता है कि क्या हमारी रणनीति की अधिकतम drawdown किया गया है ऐतिहासिक दृष्टि से इतना है कि हम कर सकते हैं की कुछ विचार है कि हम क्या उम्मीद हो सकती है के मामले में इक्विटी का नुकसान भविष्य में.

अनिवार्य रूप से, अधिकतम drawdown है अधिकतम हानि में इक्विटी है कि हमारे पोर्टफोलियो में incurs समय की अवधि से अधिक. यह है सबसे बड़ी गिरावट से पिछले एक इक्विटी पीक करने के लिए निम्नतम बिंदु के बाद शिखर । हम गणना कर सकते हैं अधिकतम drawdown के बाद एक नए शिखर में डाल दिया गया है पर जगह इक्विटी वक्र.

यहाँ गणित सूत्र की गणना के लिए अधिकतम Drawdown:

मैक्स डीडी = इक्विटी शिखर – इक्विटी कम / इक्विटी शिखर

चलो एक उदाहरण लेते हैं:

कहते हैं कि तुम एक शुरू करने की शेष राशि $ 10,000 है, और यह बढ़ जाती है के लिए $ 15,000. पर बाद में, अपने खाते में गिर जाता है करने के लिए $ 8,000 और अंत में बढ़ जाती है के लिए $ 17,000.

क्या आपके अधिकतम Drawdown इस परिदृश्य में?

मैक्स डीडी = $ 15,000 – $ 8,000 / $ 15,000

= 46.6%

तो, अधिकतम Drawdown इस मामले में 46.6%.

Drawdowns बहुत खतरनाक हो सकता है करने के लिए वित्तीय स्वास्थ्य के एक व्यापारी के रूप में, क्योंकि अपने drawdown बढ़ जाती है वापसी की जरूरत के लिए ठीक हो जाता है बड़ा और बड़ा ।

चलो पर एक नज़र रखना टेबल के नीचे:

पूंजी की कमी (%) हासिल करने की जरूरत है, वसूली (%)

5 5.3

10 11.1

20 से 25

30 42.9

40 66.7

50 100

 

के रूप में आप देख सकते हैं, बड़ा अधिकतम drawdown या पूंजी नुकसान के उच्च प्रतिशत हासिल करने की जरूरत है, नुकसान की वसूली. उदाहरण के लिए, ठीक करने के लिए एक 50% नुकसान आप की जरूरत है बनाने के लिए एक 100% लाभ. यह एक कारण है क्यों यह महत्वपूर्ण है के लिए व्यापारियों को व्यापार करने के लिए इतना छोटा है कि वे कोशिश कर सकते हैं रखने के लिए drawdowns के लिए एक संतोषजनक स्तर पर है ।

के जोखिम को बर्बाद

मैं उपक्रम होगा के लिए लगता है कि सबसे खुदरा व्यापारियों या तो कभी नहीं के बारे में सुना है के जोखिम को बर्बाद या यदि वे नहीं करते वे वास्तव में अपनी शक्ति को समझते हैं जब यह आता है करने के लिए जोखिम विश्लेषण में बाजार.

जोखिम बर्बाद की संभावना है, या संभावना है कि एक व्यापारी खो देंगे एक पूर्व निर्धारित राशि के व्यापार की राजधानी जिसमें वे सक्षम नहीं होगा करने के लिए जारी रखने व्यापार. कई व्यापारी लगता है कि जोखिम के बर्बाद करने के लिए है मतलब के नुकसान के लिए 100% की राजधानी है, लेकिन यह करने के लिए नहीं है. यह हो सकता है किसी भी प्रतिशत है कि व्यापारी को निर्धारित करता है हो जाएगा बात जिस पर वे बंद हो जाएगा व्यापार की एक प्रणाली है । यह हो सकता है 25%, 50%, 75%, 100% या जो कुछ भी हानि के स्तर के व्यापारी पर फैसला.

के जोखिम को बर्बाद कर रहा है के बाद की गणना निम्नानुसार:

के जोखिम को बर्बाद = ((1 – धार) / (1 + धार)) ^ राजधानी इकाइयों

जहां बढ़त है के रूप में परिभाषित की संभावना एक या जीत जीत%.

वहाँ कई सिमुलेटर मुक्त करने के लिए उपलब्ध है कि आप का उपयोग कर सकते हैं की गणना करने के लिए जोखिम के बर्बाद.

एक हम का उपयोग करेगा हमारे उदाहरण में पाया जा सकता है यहाँ

तो, चलो हम देखते हैं एक रणनीति है कि अभी मुश्किल से लाभदायक देखने के लिए कैसे हम कर सकते हैं बहुत कम जोखिम प्रोफ़ाइल के इस तरह के एक रणनीति है । हम निम्नलिखित मान्यताओं और प्लग में है कि जोखिम को सिम्युलेटर:

  • जीत की संभावना: 45%
  • जीत:नुकसान अनुपात: 1.30
  • जोखिम की राशि : 5%
  • ट्रेडों की संख्या : 300
  • चलना: 1000 (# के सिमुलेशन इसे चलाने के लिए होगा)
  • नुकसान स्तर % : 40% (हमारे पूर्व निर्धारित बर्बाद बिंदु)

निम्नलिखित पर आधारित मान्यताओं, इस रणनीति होगा है एक के जोखिम को बर्बाद (तक पहुँचने के लिए एक 40% नुकसान के स्तर) के बारे में 58%. (अगर आप हिट की गणना सिम्युलेटर पर इसे चलाने के लिए होगा सिमुलेशन फिर तो आतंक विरोधी संख्या भिन्न हो सकते हैं एक बिट)

तो, क्या हुआ अगर हम चाहते थे प्राप्त करने के अपने जोखिम को बर्बाद करने के लिए नीचे 2% के नीचे, हमें क्या करना चाहिए? अच्छी तरह से कारक है कि हम होगा पर सबसे अधिक नियंत्रण है जोखिम की राशि, और इसलिए हम दिखना चाहिए समायोजित करने के लिए कि इनपुट.

ठीक है तो हम रखने के लिए सभी चर एक ही है, को छोड़कर हम को समायोजित करेगा जोखिम राशि का 2.5% करने के लिए. अच्छी तरह से कर रही है कि, तुम नोटिस करेंगे कि हमारे जोखिम बर्बाद की वास्तव में कमी आई की ओर से 58% के लिए 20% के बारे में. एक सुधार सुनिश्चित करने के लिए है, लेकिन अभी भी नीचे नहीं हमारे लक्ष्य के 2%. तो, चलो वापस चलते हैं, ड्राइंग के लिए बोर्ड, और समायोजित खतरा करने के लिए राशि 1.25%. क्या करता है कि क्या? अच्छी तरह से लग रहा है कि एक विजेता की तरह. के अपने जोखिम को बर्बाद मँडरा रहा है 2% के आसपास है और इसलिए इस के आधार पर, हम कर सकते हैं का उपयोग केवल एक स्थिति का आकार 1.25% व्यापार के प्रति प्राप्त करने के क्रम में एक आतंक विरोधी के कम से कम 2% इस व्यापार प्रणाली है ।

हालांकि काल्पनिक ऊपर के उदाहरण दिखाता है जोखिम की अवधारणा को बर्बाद करने के लिए का उपयोग कर एक 2% की सीमा में, यह सेवा करेंगे व्यापारी के लिए सबसे अच्छा की तलाश के जोखिम को बर्बाद कर के रूप में 0 के करीब के रूप में संभव

लाभ कारक

लाभ कारक उपायों की लाभप्रदता अपने व्यापार प्रणाली या रणनीति है । यह एक सबसे सरल लेकिन उपयोगी मेट्रिक्स के लिए संबंधित प्रणाली के प्रदर्शन.

लाभ कारक की गणना कर सकते हैं दो तरीकों में से एक:

लाभ कारक = सकल जीत ट्रेडों / सकल खोने ट्रेडों

लाभ कारक = (विन दर x औसत जीत) / (हानि की दर x औसत हानि)

एक लाभ कारक के कम से कम 1 का अर्थ है कि व्यापार रणनीति है, एक हारी हुई रणनीति है ।

एक लाभ का कारक 1 से 1.50 मतलब है कि व्यापार रणनीति है मामूली लाभदायक

एक लाभ का कारक 1.50 2.0 करने के लिए इसका मतलब है कि व्यापार रणनीति है बहुत लाभदायक

एक लाभ कारक ऊपर 2 का मतलब है कि व्यापार रणनीति अत्यंत लाभदायक है ।

चलो एक उदाहरण के साथ निम्न मेट्रिक्स:

  • जीत की संभावना: 55%
  • औसत जीत: $ 500
  • औसत हानि: $ 350

आप समझ सकते हैं लाभ का कारक इस प्रणाली?

लाभ कारक = (.55 x 500) / (.45 x 350)

= 1.75

इस प्रणाली का एक लाभ कारक के 1.75, एक अत्यधिक लाभदायक व्यापार रणनीति है.

चलो पर एक नज़र रखना एक और उदाहरण:

  • जीत की संभावना: 45%
  • औसत जीत: $ 650
  • औसत हानि: $ 550

आप समझ सकते हैं लाभ का कारक इस प्रणाली?

लाभ कारक = (.45 650 x) / (.55 x 550)

= 0.97

इस प्रणाली का एक लाभ कारक के 0,97, जिसका अर्थ है कि यह एक खोने रणनीति है ।

आर गुणकों

अवधारणा आर के गुणकों में पेश किया गया था द्वारा यश मनोवैज्ञानिक डॉ वान Tharp. R कई तरह लगता है एक गूढ़ शब्द है, लेकिन यह काफी सरल है और आसान करने के लिए समझते हैं ।

आर एकाधिक अनिवार्य रूप से उपाय करने के लिए जोखिम इनाम के लिए एक विशेष रूप से व्यापार. आर के लिए खड़ा है जोखिम है और आमतौर पर के रूप में चिह्नित 1R ( जोखिम में व्यापार). कई के साथ आता है के रूप में अपने इनाम के लिए की तुलना में अपने जोखिम. तो, एक 3R व्यापार, उदाहरण के लिए होगा बस का मतलब है कि हर इकाई के लिए के जोखिम ले रहे हैं, अपने संभावित लाभ है 3 बार है कि जोखिम या 3R.

के रूप में आप देख सकते हैं का उपयोग करके आर गुणकों में, यह हमें की अनुमति देता है के मानकीकरण के लिए हमारे जोखिम उपायों और आसानी से गेज जोखिम प्रोफ़ाइल के साथ एक व्यापार है.

चलो पर एक नज़र रखना कुछ उदाहरण प्रदर्शित करने के लिए:

एक व्यापार के साथ एक 50 रंज बंद करो और 100 रंज लक्ष्य है एक 2R व्यापार.

एक व्यापार के साथ एक 70 रंज बंद करो और एक 210 रंज लक्ष्य है एक 3R व्यापार.

एक व्यापार के साथ एक 120 रंज बंद करो और एक 60 रंज लक्ष्य है एक 0.5 R व्यापार.

मुझे लगता है कि आप मूल सार के साथ, यह अब है.

के संयोजन के द्वारा जोखिम को पुरस्कृत करने के लिए और का उपयोग कर अनुसंधान के कई हम कर सकते हैं जल्दी और आसानी से की व्यवहार्यता का आकलन एक व्यापार सेटअप और संभावित अदायगी.

आप कर सकते हैं का उपयोग आर गुणकों से परे ही व्यापार की घटनाओं में भी. उदाहरण के लिए, आर गुणकों में इस्तेमाल किया जा सकता है व्यक्त करने के लिए पोर्टफोलियो के प्रदर्शन, अधिकतम Drawdown के रूप में अच्छी तरह के रूप में अन्य संबंधित व्यापार मेट्रिक्स. असल में, आप होगा ये देखने के लिए मेट्रिक्स से लेंस के साथ 1 यूनिट का खतरा है ।

चलो कुछ उदाहरण देखते हैं:

अगर आप जोखिम लगभग. $ 500 प्रति व्यापार और अंत में साल के लिए अपने व्यापार के लाभ के लिए बराबर है $20,000, तो अपने वार्षिक प्रदर्शन व्यक्त किया जाता है के रूप में 40R.

अगर आप जोखिम लगभग. $ 250 प्रति व्यापार और अनुभव एक $ 3000 Drawdown, तो Drawdown व्यक्त किया जा सकता है के रूप में 12R.

सारांश

व्यापारियों के रूप में, हम हमेशा होना चाहिए काम को मजबूत करने के लिए हमारे बढ़त बाजार में, और इस सब के साथ शुरू होता है का उपयोग कर बुनियादी गणित में व्यापार को समझने के लिए खतरा है । हम कर सकते हैं तो आवेदन के लिए आवश्यक विदेशी मुद्रा गणितीय उपकरण और calculators है कि हम हमारे लिए उपलब्ध है.

हम चर्चा की है के कई अलग अलग विदेशी मुद्रा गणित के फार्मूले के लिए प्रासंगिक हैं कि विदेशी मुद्रा व्यापारी. इस बिंदु पर, मैं आप से आग्रह करता हूं करने के लिए अभ्यास का उपयोग कर सब कुछ आप सीखा है और इसे लागू करने के लिए अपने स्वयं के व्यापार पद्धति है. जितना अधिक आप समझते हैं इन सरल गणित सूत्र और calculators व्यापारियों के लिए, बेहतर है तुम हो जाएगा पर इसे लागू करने के लिए अपने स्वयं के व्यापार और में सुधार करने के लिए अपने जोखिम प्रबंधन कौशल. और शायद सब से ऊपर, आप नहीं रह जाएगा का उपयोग कर से डर गणित में व्यापार.

संबंधित सवाल: